ekterya.com

कला कैसे बेचने के लिए

कला बेचने के बारे में जानने से आपको अपने ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी और साथ ही साथ अपने व्यवसाय की तरफ से परिचित हो जाएगा। यदि यह पहली बार है कि आप कुछ बेचते हैं, तो अभिभूत मत हो - आपको कला के अपने कार्यों को बेचने के लिए एक सुरुचिपूर्ण एजेंट या मास्टरपीस की आवश्यकता नहीं है। इन युक्तियों का पालन करें ताकि आपकी कड़ी मेहनत के परिणाम सामने आए।

चरणों

भाग 1

अपना नाम फैलाएं
इमेज शीर्षक से बेस्ट आर्ट चरण 1
1
व्यावसायिक कार्ड बनाएं और प्रचारक यात्रियों. कला और स्थानीय मेलों की दीर्घाओं में उन्हें वितरित करें
  • कुछ स्थानीय व्यापारियों से पूछें अगर आप उन्हें कुछ व्यवसाय कार्ड छोड़ सकते हैं या उनके समुदाय के बुलेटिन बोर्ड पर कुछ विज्ञापन लटका सकते हैं। कला के अपने कार्यों के लिए उचित ग्राहकों वाले व्यापारियों के संपर्क में होने का विचार देखें
  • रेस्तरां और स्थानीय दुकानों में भी विज्ञापन करें यह आपको सभी तरह के हितों के साथ लोगों का ध्यान आकर्षित करने की अनुमति देगा।
  • Video: "LIC पॉलिसी बेचने के लिए SMS से Appointment कैसे ली ?" - by Hanumant Dhamal | Hindi

    इमेज शीर्षक से बेस्ट आर्ट चरण 2
    2
    अपने मित्रों, परिवार और सहकर्मियों को अपनी कला के बारे में बताएं आपके सबसे निकटतम लोग आपका सर्वश्रेष्ठ प्रमोटर हैं अपने मित्रों, परिवार और सहकर्मियों को पता करें कि आप अपने कार्यों को बेच रहे हैं।
  • उन्हें अपनी कुछ पसंदीदा कामों को दिखाएं ताकि वे उन बिक्री के बारे में पहली हाथ की जानकारी का प्रचार कर सकें। उन्हें कुछ प्रचार सामग्री देने के लिए मत भूलना ताकि वे आपकी संपर्क जानकारी साझा कर सकें।
  • इमेज शीर्षक से बेस्ट आर्ट चरण 3
    3

    Video: 3 कारण आप अपने कला बेचने के लिए तैयार नहीं हैं,

    स्थानीय मेले में अपने कार्यों को प्रदर्शित करें अधिकांश समुदायों में साल भर में विभिन्न प्रकार के कला मेलों का आयोजन किया जाता है। विभिन्न विकल्पों का पता लगाएं और तय करें कि आप किस प्रकार की कला बेचते हैं, उसके लिए सबसे उपयुक्त होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चित्रों को बेचना चाहते हैं, तो उस पर जाएं, जो विशेष रूप से इस प्रकार की कला को रेखांकित करता है
  • ध्यान रखें कि इन मेलों की स्थिति में अक्सर पैसा खर्च होता है, लेकिन लगता है कि भुगतान आपके व्यवसाय में एक निवेश है। यह बहुत संभावना है कि आप अपने कुछ कामों को बेचते समय थोड़े पैसे का उपयोग करना उचित होता है।
  • छवि आर्ट चरण 4 के नाम से चित्रित करें
    4
    रुचि रखने वाले प्रायोजकों के लिए अपनी कला ले लो यदि आप लोग जानते हैं जो आपके काम में रुचि रखते हैं, तो अपने घर में या अपने स्वयं के किसी एक छोटी सी बैठक का आयोजन करें
  • उसी तरह, आप केवल कुछ मेहमानों के लिए एक निजी प्रदर्शनी का आयोजन कर सकते हैं कुछ लोग अधिक संभावना एक कला मेले से इस तरह एक अंतरंग घटना में शामिल होंगे अपने सभी मेहमानों को किसी अन्य व्यक्ति को लाने के लिए कहें और फिर, आप अपने ग्राहक आधार के मुंह के विस्तार का विस्तार करेंगे।
  • भाग 2

    समुदाय के भीतर नेटवर्क बनाएं
    इमेज शीर्षक से बेस्ट आर्ट चरण 5
    1
    अपना काम दिखाने के लिए एक आर्ट गैलरी में एक स्थानीय प्रदर्शनी बनाएं दीर्घाओं ने नए कलाकारों के कार्यों को उजागर करने के लिए घटनाओं का आयोजन किया है और कला के विश्व में अपना नाम प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • स्थानीय दीर्घाओं को वफादार और निरंतर कला प्रेमियों प्राप्त होती हैं, जो अनुयायियों को आकर्षित करने के लिए उन्हें आदर्श स्थान बनाती हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कला दुनिया में महत्वपूर्ण लोगों का ध्यान नहीं देते हैं, तो आप उन लोगों के बीच अपना नाम प्रसारित करेंगे, जो उन्हें जानते होंगे।
    • इसके अलावा, इन दीर्घाओं में अक्सर कला प्रमोटर्स के एक स्थापित नेटवर्क होते हैं जो नजदीकी कलाकारों का समर्थन करते हैं। चूंकि वे आम तौर पर छोटे होते हैं, वे मूल कलाकारों पर विशेष ध्यान देते हैं। वे दिलचस्पी रखने वाले कलेक्टरों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे, व्यावहारिक रूप से आपके लिए अपने काम का विज्ञापन करेंगे।
    • यद्यपि दीर्घाएं एक बेहतरीन विकल्प हैं, लेकिन आप अपने काम को दिखाने के लिए उन तक सीमित नहीं हैं। कैफेटेरिया, कार्यालयों, स्कूलों और व्यवसाय के अन्य स्थानों में लॉबी कभी-कभी स्थानीय प्रतिभाओं के छोटे प्रदर्शनों का आयोजन करते हैं यह अंतिम कला प्रशंसकों के लिए अपने काम को उजागर करने का एक शानदार तरीका है याद रखें कि हर कोई कला दीर्घाओं में नहीं जाता है, लेकिन हर कोई थोड़ी देर में कॉफी करता है।
    • यह बहुत संभावना है कि आपको गैलरी के साथ मुनाफे का एक हिस्सा साझा करना होगा। वे आपके नाम को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं और इसकी कीमत होती है चिंता न करें, यह आपकी कला साझा करने के लिए एक छोटी राशि है।
  • इमेज शीर्षक से बेचना कला चरण 6
    2
    अपने साथी कलाकारों की प्रदर्शनियों और कलात्मक घटनाओं में भाग लें जब आपकी अपनी प्रदर्शनी आयोजित करने की बात आती है तो उनका समर्थन करना अनमोल हो सकता है इसी तरह, आप अद्वितीय व्यापार और सूचना के अवसरों के संपर्क में होंगे।
  • जब आप अपने कामों को बेचते हैं, तो याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जानते हैं अधिकांश शहरों में एक स्थानीय कला परिषद होती है जो कला आयोजनों और प्रदर्शनियों को बढ़ावा और व्यवस्थित करती है। यह ज्ञात है कि ये निकायों स्थानीय प्रतिभाओं को वित्तपोषण प्रदान करती हैं और कलाकारों को सामुदायिक परियोजनाओं या अन्य समान कार्यों में भाग लेने के लिए कहती हैं।
  • आपके कला समुदाय में ऐसी वेबसाइट भी हो सकती है जो नियमित आधार पर कार्य के अवसर या छोटे-छोटे कमीशन पोस्ट करती हैं। यह भी संभव है कि वे स्थानीय प्रदर्शनियों और प्रदर्शनियों को बढ़ावा दें। लाभदायक अवसर खोजने के लिए इन स्थानीय चैनलों के शीर्ष पर रहें।
  • Video: हर इन्सान को बीमा बेचने का Powerful तरीका। How to Sell Insurance to Everyone ! -Paras Jain

    इमेज शीर्षक से आर्ट चरण 7 बेचें
    3
    स्थानीय व्यवसायों के साथ संपर्क में रहें कला प्रेमियों और प्रमोटरों के अलावा, कुछ व्यवसाय कलाओं का समर्थन करने वाले हैं।
  • नेटवर्किंग इवेंट में कलाकारों का उल्लेख करना असामान्य नहीं है। स्थानीय व्यवसायों द्वारा आयोजित इस प्रकार की बैठकों में भाग लेने का प्रयास करें और वहां अपने व्यवसाय कार्ड वितरित करें। आप एक दिलचस्प परियोजना के साथ बाद में संपर्क किया जा सकता है
  • एक व्यवसाय को अपने कार्यालयों को सजाने या उनके रैफल्स के लिए कला पुरस्कार प्राप्त करने में मदद की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अपने आप को पर्याप्त बढ़ावा देते हैं, तो आप वेब पेज और उत्पादों के लिए डिज़ाइन कर सकते हैं, जिनके लिए एक विशेष छवि का प्रतिनिधित्व करना होगा।
  • इमेज का शीर्षक, आर्ट चरण 8
    4



    अपने समुदाय में रेडियो स्टेशनों, समाचार पत्रों और अन्य प्रकाशनों को एक ईमेल लिखें या भेजें। अपने प्रदर्शनियों के बारे में स्थानीय प्रेस को सूचित करें और पूछें कि आपके क्षेत्र में एक अख़बार के प्रकाशक में आने के लिए आपको किससे संपर्क करना चाहिए।
  • स्थानीय मीडिया इस क्षेत्र में कुछ विशिष्ट वर्णों की प्रोफाइल पेश करना पसंद करते हैं। क्योंकि कलाकार अक्सर "अद्वितीय" और "विशेष" जैसे शब्दों से जुड़े होते हैं, यह कुछ पत्रकारों और ब्लॉगर्स के लिए एक लेख लिखने के लिए साक्षात्कार करेगा।
  • हर बार जब आप एक प्रदर्शनी करते हैं, तो एक कला प्रतियोगिता जीतें या एक नई परियोजना समाप्त करें, स्थानीय मीडिया को एक छोटी प्रेस विज्ञप्ति भेजें। आप अपनी प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए उन्हें मुफ्त टिकट भी दे सकते हैं
  • मीडिया को आपको डरा न दें ये आपके जैसे सामान्य लोगों के अनुरूप हैं और आशाजनक प्रतिभा को उजागर करने के लिए चिंतित हैं। स्थानीय प्रेस में उपस्थित होने से आपको समुदाय की नजरों में एक अग्रणी भूमिका निभाने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक से बेचना आर्ट चरण 9
    5
    आपकी कला का प्रदर्शन करने के लिए स्थानीय दान के साथ साथी गैर-लाभकारी धर्मार्थ कार्य के साथ अपना नाम संबद्ध करना आपके समुदाय में अपना नाम विश्वसनीय और पहचानने योग्य बना सकता है। यह आपके लिए आकर्षक अवसर खोलेगा
  • एक धर्मार्थ संगठन खोजें जो वास्तव में आप को प्रेरित करता है और जिसके साथ आप कनेक्ट कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप पेंटिंग कुत्तों से प्यार करते हैं, तो एक पशु आश्रय से संपर्क करें। उन्हें संपर्क करें और अपनी अगली घटना पर मुफ्त में काम करने की पेशकश करें। आप अपने रैफल्स के लिए कला के कामों को दान भी दे सकते हैं या अपने व्यापार परिसर को सजाने की पेशकश भी कर सकते हैं।
  • इन स्थानीय संगठनों में से अधिकांश ने मीडिया के साथ संबंध स्थापित किए हैं। सहायता केवल एक अच्छी कार्रवाई नहीं है, यह उन्हें मीडिया में आपके बारे में लिखने के लिए भी मिल सकती है। वफादार प्रशंसकों का आधार बनाने के लिए आपके समुदाय के लिए कुछ करना आवश्यक है जो आपके कला को खरीदने और समर्थन देना जारी रखते हैं।
  • नवंबर 2013 में, एक विनाशकारी तूफान ने फिलीपींस को मारा और लाखों घरों को नष्ट कर दिया। संयुक्त राज्य के वेल्स फारगो बैंक ने एक अभियान शुरू किया, जिसके माध्यम से वे प्रत्येक प्राप्त और सजाये हुए हैंडप्रिंट के लिए $ 3 दान करेंगे। कई स्थानीय कलाकारों ने अपना समर्थन दिखाने और एक परोपकारी तरीके से उनकी कला को उजागर करने का अवसर लिया।
  • इमेज शीर्षक से बेचना कला चरण 10
    6
    आपके ऑनलाइन काम बेचना. डिजिटल युग में, अधिकांश व्यवसाय लेनदेन सड़क से कंप्यूटर तक जा रहे हैं अपनी कला को आसानी से और कम कीमतों पर प्रदर्शित करने के लिए नीचे दिए गए वेब पृष्ठों पर जाएं।
  • Artpal.com कला का काम बेचने के लिए एक निःशुल्क गैलरी है वे उत्पाद जो मूर्तियों से लेकर आभूषण तक सीमा का विज्ञापन करते हैं और वे एक विस्तृत श्रृंखला के कलाकारों को पूरा करते हैं। यह वेबसाइट मुफ्त सदस्यता प्रदान करती है, उपयोगकर्ता के लिए सुलभ है और आपके ऑनलाइन कामों को बेचने के लिए कई एप्लिकेशन हैं
  • ईबे या अमेज़ॅन नामक ऑनलाइन स्टोर में अपने कामों का विज्ञापन दें आपको केवल शिपिंग मूल्य का भुगतान करना पड़ता है और आप उपभोक्ताओं की एक विस्तृत विविधता तक पहुंच सकते हैं। यदि पर्याप्त लोग आपके कार्यों को खरीदते हैं, तो ये "लोग इसे खरीदा, खरीदा ..." की सूची में अन्य लोकप्रिय लेखों में एक लिंक के रूप में दिखाई दे सकते हैं।
  • Craigslist.com पर एक ऑफ़र बनाएं यह वेबसाइट विभिन्न प्रकार की चीज़ों को विज्ञापित करती है, नौकरी के अवसरों से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों तक। अंततः उपभोक्ताओं को अपने टुकड़ों को दिखाना और बेचने में आपको अधिक विश्वास प्राप्त करने और स्थानीय वितरण की तलाश में लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • भाग 3

    ग्राहकों के संपर्क में रहें
    इमेज शीर्षक से बेस्ट आर्ट चरण 11
    1
    वेब पेज या अपने खुद के डोमेन में एक ब्लॉग रजिस्टर करें. कला का काम बेचना मतलब है कि आपको खुद को व्यवसाय करना होगा। अब आपके पास कुछ अनुयायी हैं, उन्हें एक जगह दें जहां वे आपके और आपके काम के बारे में अधिक जान सकते हैं।
    • लोगों को अपनी वेबसाइट पर ले जाने के लिए फेसबुक या ट्विटर जैसी सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें। इस तरह, आपके अनुयायियों को पता चलेगा कि वे हमेशा इस जगह पर आपसे संपर्क कर पाएंगे, चाहे इंटरनेट प्रवृत्तियों के आने और चलें।
  • इमेज शीर्षक से आर्ट स्टेप 12 बेचें
    2
    अपने सभी अनुयायियों के नाम और संपर्क जानकारी प्राप्त करें अब जब आपने अपना काम बेचा या प्रदर्शित किया है, तो कलात्मक क्षेत्र में महत्वपूर्ण लोगों के संपर्क में रहें।
  • 3
    अनुयायियों और निवेशकों के आपके डेटाबेस आपके सबसे शक्तिशाली विपणन उपकरण हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके आगामी प्रदर्शनियों के बारे में उन्हें सूचित करने के तरीके हैं इसके अलावा, अपने फोन नंबर, ईमेल और पते प्राप्त करें
  • नहीं यदि आपके पास पहले से ही एक कला गैलरी के साथ एक समझौता हुआ है, तो अन्य तरीकों से अपने कार्यों को बेचें इन दीर्घाओं में से कई डर के लिए अपनी संपर्क जानकारी साझा नहीं करना चाहते हैं कि कलाकार अपनी पीठ के पीछे अपने कार्यों को बेच देंगे।
  • नई संभावनाओं से संपर्क करने का प्रयास करते समय लगातार रहें ऐसा कोई व्यक्ति ढूंढने के लिए कई प्रयास कर सकता है जो आपके कार्यों को बेचना चाहता है।
  • Video: कुछ भी बेचने का तो यह वीडिओ देखो । The Art of Closing Sales | TsMadaan

    चित्र कला बेचना कला चरण 13
    4
    मेलिंग सूची बनाएं अपने सभी संपर्कों और स्थानीय ग्राहकों से. हर बार जब आप कला का एक नया काम करते हैं या एक प्रदर्शनी आयोजित करते हैं, तो इसे अपनी मेलिंग सूची में बताएं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्राहकों से संपर्क करने की अनुमति मांगते हैं। आप उन्हें सार्थक समाचार प्रदान करना चाहते हैं, स्पैम नहीं, जिसे वे नहीं चाहते हैं।
  • संपर्क में जाओ व्यक्तिगत रूप से अपने ग्राहकों के साथ हर बार जब आप नया काम उपलब्ध है या जब कोई आपको एक खरीदता है खरीद के लिए अपनी कृतज्ञता व्यक्त पत्रों को भेजें। याद रखें कि जो व्यक्ति ने आपके द्वारा कला का एक काम खरीदा है, ने आपकी रुचि व्यक्त की है और आप में निवेश किया है। अगर आप पहले लेन-देन के बाद अपने ग्राहकों के संपर्क में नहीं रहते हैं, तो यह निराशाजनक और तिरस्कारपूर्ण के रूप में लिया जा सकता है
  • इमेज शीर्षक से बेला आर्ट चरण 14
    5
    अपने नियमित प्रशंसकों को कुछ फायदे और पुरस्कार दें आपके नियमित अनुयायी होने के बाद, यह तय करें कि आपके लगातार प्रशंसक कौन हैं उन्हें आप के साथ जुड़ने की संभावनाएं और अपने एक काम को खरीदने के पहले अवसरों के रूप में विशेष उपचार प्रदान करें।
  • यदि आप भित्ति चित्र करते हैं, तो अपने प्रशंसनीय चेहरे का एक छोटा सा चित्र दें यदि आप शर्ट करते हैं, तो कुछ ईमेल भेजें अपने अनुयायियों को दिखाएं कि कला के लिए आपका जुनून पैसे से परे जाता है और यह संभव है कि यह धारणा मेल खाती है।
  • दोहराएं कि ग्राहक एक वफादार प्रशंसक बेस की नींव हैं। वे पहले से ही दिखाया है कि वे आपकी सहायता करना चाहते हैं और वे आपके कार्यों को महत्व देते हैं। उनको दिखाएं कि आप अपने अनुयायियों और ब्याज की सराहना करते हैं कि उन्हें अधिकतर अनुयायियों के लिए उपलब्ध विशेष उपचार नहीं दिया जा सकता है।
  • याद रखें कि आपके सर्वोत्तम ग्राहक लोगों के एक निश्चित समूह तक सीमित नहीं हैं आपके अनुयायियों के रूप में आपकी संख्या बढ़ेगी। विशेष लाभ देने का मतलब मत बनो - आपका लक्ष्य यह है कि बहुत से लोग फिर से पूछते हैं।
  • चित्र कला बेचना कला चरण 15
    6
    संभावित और वर्तमान ग्राहकों के साथ दोपहर या रात के खाने के लिए लगातार नियुक्तियां अनुसूची करें कला और व्यवसाय से परे अपने निवेशकों के साथ सामाजिक संबंध स्थापित करना वफादार प्रशंसकों का आधार बनाना महत्वपूर्ण है।
  • अपने निवेशकों को आपको व्यक्तिगत स्तर पर जानने की अनुमति दें कभी-कभी किसी कलाकार के व्यक्तित्व से परिचित होकर उसके कार्यों के बारे में रोचक जानकारी प्रदान करता है
  • अपने सहयोगियों को कुछ निवेशकों के लिए सिफारिश करने से डरो मत। कौन जानता है? शायद भविष्य में, ये कलाकार आपके पक्ष में वापस आएंगे और आपको सुझाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com