ekterya.com

एक कला प्रदर्शनी को व्यवस्थित करने के लिए

चाहे आप अपना खुद का काम या अन्य कलाकारों का प्रदर्शन करना चाहते हैं, एक कला प्रदर्शनी होने के नाते एक अनोखी और समृद्ध अनुभव है। हालांकि, चूंकि एक संयोजक और सार्थक तरीके से इतने सारे तत्व एकत्र करना बहुत मुश्किल हो सकता है, यदि आप अपने आप ही एक कला प्रदर्शनी को व्यवस्थित करना चाहते हैं तो यह एक महत्वपूर्ण योजना है। एक बार जब आप प्रदर्शनी का विषय चुनते हैं, तो आप इच्छुक कलाकारों से प्रस्ताव प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं, घटना के लिए उपयुक्त जगह चुन सकते हैं, और प्रचार तैयार कर सकते हैं, जो सभी संभावित लोगों को संग्रह देखने और सराहना करने की अनुमति देता है।

चरणों

भाग 1
प्रदर्शित करने के लिए कला का काम खोजें

सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 1
1
एकीकृत थीम चुनें एक अच्छी कला प्रदर्शनी एक प्रमुख विषय की विशेषता है जो अलग-अलग टुकड़ों को एकजुट करती है और उन्हें एक बड़े हिस्से के रूप में महसूस करती है। उस संदेश के बारे में ध्यान से सोचें, जिसे आप इस प्रदर्शनी के साथ व्यक्त करना चाहते हैं, जैसे कि एक छवि, एक घटना, एक भावना या एक विशिष्ट दृश्य तकनीक।
  • अधिक विशिष्ट विषय, बेहतर होगा उदाहरण के लिए, "ब्लैक एंड व्हाइट" एक प्रभाव बनाने के लिए बहुत सामान्य है, जबकि "अलगाव और स्त्रीत्व" कुछ और दिलचस्प विचारों का पता लगाता है।
  • प्रदर्शनी नामकरण की संभावना पर विचार करें "ड्रीम्स ऑफ नीऑन" जैसे एक हड़ताली शीर्षक ध्यान देने में मदद करेगा और जो थीम आपको पेश करेंगे I
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 2 सेट अप करें चित्र
    2
    सबसे प्रभावशाली कामों को चुनें प्रदर्शित करने के लिए अपनी सबसे अच्छी और सबसे हालिया कामों में से कुछ चुनें यदि आप अपने काम का प्रचार करने के लिए एक एकल प्रदर्शनी आयोजित करने जा रहे हैं, तो आपको लगभग 10 से 30 व्यक्तिगत कार्यों की आवश्यकता होगी। ध्यान रखें कि उनमें से हर एक को आपकी प्रदर्शनी के विषय का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • उद्घोषणा रात के दौरान पहली बार अनावरण करने के लिए प्रदर्शनी से पहले महीने को समर्पित करें।
  • यदि आपके काम आमतौर पर छोटे हैं, तो उनमें से अधिक संख्या प्रदर्शित करने की संभावना पर विचार करें।
  • छवि सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 3
    3
    अपने प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए स्थानीय कलाकारों के संपर्क में रहें अन्य स्थानीय कलाकारों की जांच करें और पता करें कि क्या वे आपकी प्रदर्शनी में भाग लेने में रुचि रखते हैं। कई कलाकारों को एक ही घटना में अपनी कला दिखाने के लिए सहकारी प्रयासों का एक उत्कृष्ट अवसर हो सकता है, जिससे इससे अधिक विविध और पूर्ण प्रदर्शनी हो जाएगी।
  • ऐसे कलाकारों पर फ़ोकस करें जिनके समान शैली है या आमतौर पर आपके द्वारा पेश किए जाने वाले विषय से संबंधित काम करता है।
  • अन्य कलाकारों के साथ-साथ एक प्रदर्शनी का आयोजन भी आपको जगह की लागत, परमिट का खर्च, साथ ही संरचना और प्रचार सामग्री को विभाजित करने की अनुमति देगा।
  • अन्य कलाकारों को उन कार्यों के लिए संबंधित क्रेडिट प्रदान करना सुनिश्चित करें जिनके साथ उन्होंने योगदान दिया है।
  • एक कला प्रदर्शनी चरण 4 सेट अप करें चित्र
    4

    Video: राशन की दुकानों से सस्ता अनाज चाहिए तो दिखाना होगा आधार

    विभिन्न मीडिया के साथ कार्य करें यह आवश्यक नहीं है कि प्रदर्शनी केवल पेंटिंग या स्केच पेश करती है फोटोग्राफर, मूर्तिकारों और अन्य प्रकार के दृश्य कलाकारों द्वारा काम करने का अनुरोध करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें कार्यों का विस्तृत चयन ग्राहकों को अधिक आनंद लेने के अलावा, एक गतिशील माहौल सहयोग देगा।
  • सामान्य तौर पर, उन कार्यों के लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है जिन्हें आप फ्रेम, लटका और बेच सकते हैं। हालांकि, आप इस घटना में भाग लेने के लिए कवियों या संगीतकारों को आमंत्रित करने की संभावना पर भी विचार कर सकते हैं, खासकर यदि उनके काम प्रदर्शनी के विषय को पूरक हैं।
  • भाग 2
    घटना को व्यवस्थित करें

    सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    समय और तारीख सेट करें एक प्रदर्शनी को व्यवस्थित करने के लिए, आपको बहुत समन्वय की आवश्यकता होगी, इसलिए यथासंभव यथास्थिति को लागू करें। तैयार होने के लिए कम से कम दो से तीन महीने पहले की घटना का आयोजन शुरू करें यदि संभव हो, तो एक सप्ताह के अंत की तारीख चुनें, जब अधिकांश लोग काम नहीं करते और शहर में कुछ करने की तलाश करते हैं।
    • छुट्टियों के दौरान प्रदर्शनी को शेड्यूल करने से बचें, क्योंकि आपको सार्वजनिक ध्यान देने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    • नियोजन के अगले चरण में जाने से पहले आपको एक तारीख तय करना होगा, जैसे कि एक स्थल और विज्ञापन बुकिंग करना।
  • सेट अप ए आर्ट एक्सबिशन चरण 6
    2
    स्थान के अधिग्रहण को सुनिश्चित करता है प्रदर्शनी को पूरा करने के लिए एक उपयुक्त स्थान की तलाश करके प्रारंभ करें। एक स्पष्ट विकल्प एक स्टूडियो या गैलरी है, लेकिन पारंपरिक कला के स्थानों पर खुद को सीमित नहीं करते, क्योंकि आप रेस्तरां, कॉफी की दुकानें, सामुदायिक केंद्र, चर्च और शॉपिंग क्षेत्रों के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं। पता करें कि उनमें से कोई भी घटना के संगठन के साथ आपकी सहायता करने के लिए तैयार होगा।
  • एक अधिक आरामदायक सेटिंग, जैसे एक रेस्तरां या कैफेटेरिया में पहली प्रदर्शनी को चलाने से, आपको अपने डर को शांत करने में सहायता कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप जो स्थान चुनते हैं, वह साफ है, अच्छी तरह से जलाया जाता है, और समस्याओं के बिना प्रदर्शित किए जाने वाले सभी कार्यों को कवर करने के लिए पर्याप्त है
  • सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 7
    3
    अपने कला के काम बिक्री पर रखो। एक प्रदर्शनी का उद्देश्य न केवल एक कलाकार के काम को दिखाने के लिए है बल्कि इसे बेचना भी है। एक बार जब आप सभी काम करेंगे जो आपको पेश करेंगे, तो सोचें कि आप उनके लिए कितना शुल्क लेना चाहते हैं। उन कीमतों को सेट करने का प्रयास करें जो आपके और खरीदारों के लिए उचित हैं, जैसे कि मध्यम, तकनीकी जटिलता और आपके द्वारा लागत का काम करने वाले काम को ध्यान में रखते हुए।
  • अगर आप अन्य कलाकारों के साथ सहयोग करने जा रहे हैं, तो उनसे उन कार्यों के मूल्यों का निर्धारण करने के लिए उनसे बात करनी चाहिए जिनके साथ वे योगदान करते हैं।
  • हर कोई एक पूर्ण आकार की पेंटिंग या एक मूल तस्वीर की कीमत बर्दाश्त नहीं कर सकता। यही वजह है कि सबसे सस्ती वस्तुओं को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है, जैसे छोटे काम, नमूने और मुद्रित प्रतिकृति जिन्हें आप कम कीमत पर बेच सकते हैं।



  • सेट अप ए आर्ट एक्सबिशन चरण 8
    4
    प्रचार सामग्री बनाएं एक पृष्ठ पर प्रिंट पोस्टर, ब्रोशर, पर्चेलेट्स और सूचनात्मक घोषणाएं, जहां आप संक्षिप्त रूप से प्रदर्शनी की प्रकृति और उस प्रकार की कला का वर्णन करते हैं जो उसमें देखी जा सकती है। मुख्य विवरण जैसे कि समय और तिथि, स्थान, ड्रेस कोड और प्रवेश शुल्क (यदि कोई हो) शामिल करना सुनिश्चित करें। यदि प्रदर्शनी एक उच्च प्रोफ़ाइल इवेंट होगी, तो आप एक स्थानीय समाचार आउटलेट में एक प्रेस विज्ञप्ति या साक्षात्कार करने पर विचार कर सकते हैं।
  • सार्वजनिक स्थानों पर पोस्ट विज्ञापन, जैसे स्थानीय विश्वविद्यालय या कला विद्यालय, कॉफी की दुकानों, क्लब या सुपरमार्केट में समुदाय बुलेटिन बोर्ड पर भी।
  • कलाकारों की आत्मकथाओं के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण के रूप में उनके कार्यों के नमूनों के साथ मेल फोटो कार्ड्स द्वारा भेजें।
  • सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 9
    5
    घटना को फैलाएं उन लोगों को बताएं जिन्हें आप जानते हैं कि आप एक कला प्रदर्शनी का आयोजन कर रहे हैं, या तो व्यक्ति में या सोशल मीडिया पर ईवेंट पोस्ट कर रहे हैं। कुछ मामलों में, आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से एक बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए साइट के साथ सहयोग कर सकते हैं, प्रेस विज्ञप्ति या आधिकारिक घोषणाएं
  • ऐसी घटनाओं का पूर्वावलोकन करने के लिए कि आप ईवेंट में उपस्थित होंगे, जैसे Instagram, Snapchat और Tumblr जैसे सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें।
  • आप अपने दोस्तों, परिवार, सहपाठियों या सहकर्मियों को अपने प्रदर्शन की खबरों को मुंह के वचन के माध्यम से साझा करने के लिए भी कह सकते हैं।
  • भाग 3
    एक सफल प्रदर्शनी आयोजित करें

    सेट अप अ कला प्रदर्शनी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    मदद के लिए पूछें दूसरे पेशेवरों के अलावा स्वयंसेवकों की सहायता का अनुरोध करता है जैसे कि चलती, फ्रेमन और प्रकाश व्यवस्था के विशेषज्ञ इस तरह, आप परिवहन सेवा, उपकरणों की नियुक्ति और आवश्यक नमूनों के समन्वय के साथ-साथ नुकसान या चोरी से बचने के लिए काम करने की निगरानी के लिए भी आसान हो जाएगा। एक समर्पित कर्मचारी अपने आप पर सब कुछ करने के बोझ को कम कर सकता है और साथ ही यह सुनिश्चित कर सकता है कि सब कुछ सुचारू रूप से चला जाता है
    • परिवहन सेवा के अतिरिक्त, यह घटना को रजिस्टर करने के लिए एक फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर को किराए के लिए एक अच्छा विचार भी हो सकता है, साथ ही एक बैंड या डीजे जो सूक्ष्म संगीत संगत प्रदान करता है।
    • अंतिम मिनट की तैयारी का ख्याल रखने के लिए स्वयंसेवकों की आपकी टीम के कार्यों और जिम्मेदारियों को नियुक्त करें
  • सेट अप ए आर्ट एक्सबिबिशन चरण 11
    2
    प्रदर्शनी के लिए जगह व्यवस्थित करें आपका पहला ऑर्डर सही जगह पर काम करने के लिए इकट्ठा और जगह होना चाहिए। फिर, आप यह सुनिश्चित करने के लिए प्रकाश व्यवस्था को समायोजित कर सकते हैं कि प्रत्येक टुकड़ा अच्छी तरह से रोशनी और हर किसी को ध्यान में रखते हुए कल्पना कीजिए कि आप विज़िटर को कमरे को देखने और बातचीत करने के लिए चाहते हैं और फिर अंतिम उद्देश्य तैयार करें, जो उस उद्देश्य से फिट बैठता है।
  • प्रदर्शनी का विषय मानचित्र पर दिखाई देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप संस्थापन करना चाहते हैं जो संस्थागत उत्पीड़न के साथ काम करता है, तो आप ऐसे संकेत या स्ट्रिंग डाल सकते हैं जो प्रतिभागियों के आवागमन को प्रतिबंधित और नियंत्रित करते हैं।
  • स्वागत क्षेत्र के लिए किसी स्थान को नामित करने के लिए मत भूलना, उत्पादों के साथ तालिकाओं या आपको लगता है कि आपको जो भी चीज़ चाहिए वह आपको चाहिए।
  • सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 12
    3
    अटेंडीज़ के साथ जुड़ें जैसे आगंतुक आते हैं, अपने प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहें और उन कार्यों के बारे में बताएं जो वे देखेंगे। सामान्य तौर पर, अधिकांश कलाकार मानते हैं कि यह प्रदर्शनी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि इससे आपको उन लोगों से मिलने का अवसर मिलता है जो कामों की खरीद और आलोचना करेंगे, साथ ही साथ अपनी शैली के सबसे परिष्कृत बिंदुओं के बारे में बात करेंगे और अपनी रचनात्मक प्रक्रिया का विवरण स्पष्ट करें
  • यदि आप अपने कामों को प्रदर्शित करने जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप करीब हैं ताकि वे आपको आसानी से कलाकार के रूप में पहचान सकें।
  • कला प्रदर्शनियों की मूल रूप से सामाजिक घटनाएं हैं, इसलिए सामाजिक होने और अपने अच्छे समय से डरने में डर नहींें।
  • सेट अप एक आर्ट एक्सबिशन चरण 13

    Video: The History of the Eiffel Tower documentary

    4
    यह हल्का नाश्ते प्रदान करता है प्रदर्शनी को देखकर आनंद लेने के लिए अपने मेहमानों के लिए कुछ भोजन और पेय प्रदान करें। ज्यादातर मामलों में, आप केवल पनीर, फलों, छोटे सैंडविच या शराब की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप बड़ी संख्या में लोगों की सहायता की उम्मीद करते हैं, तो आप चिंराट का एक कॉकटेल, लघु कुशन, हुमस और अन्य अधिक महत्वपूर्ण नाश्ता दे सकते हैं।
  • प्रदर्शनी के बाकी हिस्सों के साथ, आपको मेनू की योजना को उस घटना की जगह में ले जाना चाहिए, साथ ही साथ वातावरण जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं (कैजुअल या औपचारिक) और अपेक्षित परिणाम
  • अवसर पर, सबसे अधिक स्थापित कला दीर्घाओं प्रमुख घटनाओं पर खानपान लागत को कवर किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    Video: Le Livre Noir de l'Industrie Rose

    • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप उस जगह के लिए देयता बीमा खरीद लें जहां प्रदर्शनी होगी। इस तरह, आपको किसी अतिथि को कुछ घटित होने के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहिए, कला का एक कार्य या स्थापना खुद ही
    • घटना के दृष्टिकोण की तारीख के रूप में तनाव को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके, अनुसूची, खरीद, भेजना, साफ़ करना, फ़्रेम करना और व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें।
    • परिवहन के दौरान नुकसान से बचने के लिए बुलबुला लपेट के साथ कामों को सुरक्षित रखें।
    • यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से डरते नहीं हैं, तो भाषण के साथ घटना शुरू करें। उपस्थित होने के लिए उपस्थित लोगों का धन्यवाद करें और फिर कुछ मिनट बिताएं, आपने जो विषय चुना उसके बारे में संक्षेप में समझाया, कलाकारों ने आपके साथ सहयोग किया, साथ ही साथ परियोजना की आपकी सामान्य दृष्टि भी।
    • अन्य प्रकार के उत्पादों (जैसे, शर्ट, बैग, बैज आदि) को बेचने पर विचार करें, जो मूल कार्यों को खरीदने के लिए इच्छुक नहीं हैं, उन लोगों के हित को जगाना।

    चेतावनी

    • अगर प्रदर्शनी में परिपक्व विषय हैं जो युवा लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो इसे नोटिस के साथ स्पष्ट करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com