ekterya.com

कैसे मिलाना

अच्छी तरह से प्राप्त करने के लिए सामंजस्य एक कठिन चुनौती हो सकती है लेकिन कुछ युक्तियां और विचार हैं जो मदद कर सकते हैं

सद्भाव क्या है?

शब्द "सद्भाव" शब्द उन नोटों को संदर्भित करता है जो एक मेलोडी में ठीक से मिश्रित होते हैं। राग में आवश्यक नोट होते हैं जो किसी भी गीत की मूल संरचना का निर्माण करते हैं। एक सद्भाव कम से कम 2 टन या आवाज की आवश्यकता है और टन / आवाज के किसी भी अतिरिक्त संख्या के साथ किया जा सकता है सबसे सामंजस्य 3 से 6 मुखर भागों से लिखे गए हैं कुछ व्यवस्था में 8 भागों या अधिक हो सकते हैं, लेकिन ये व्यवस्था सामान्य नहीं है। एकजुट करने का एक अच्छा तरीका है पूरी तरह से मेलोडी को जानने के लिए, इसे कम स्वर में नीचे एक अष्टकोना नहीं गाएं। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ हैं, तो आप पहले पियानो के साथ गायन में मदद कर सकते हैं, और फिर स्वतंत्र रूप से गायन और तालमेल शुरू कर सकते हैं। जब आप पहले से ही प्रमुख तार 1,3,5, या प्रमुख तार 7º 1,3,5,7 के बुनियादी ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, तो आप केवल इन नोटों को गायन के अनुरूप कर सकते हैं। 1 सोप्रानो या नेता है (नेता एक ऊपरी आवाज के साथ एक पुरुष या महिला के लिए एक अष्टकोण सोपानान गा रहा है।)। आपके पास जितने अधिक लोग होंगे, उतने नोट्स जो आप गा सकते हैं जब आप एक कुंजी के भीतर मूल सद्भाव की मूलभूत समझ रखते हैं, तो आप अन्य नोट्स के साथ अन्य दाताओं के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

चरणों

Video: About eye contact | दूसरों से आंखे कैसे मिलाए | motivesational speech

छवि शीर्षक हार्मोनिज़ चरण 1
1
"राग के साथ एक तार बनाओ"। एक तार तब होता है जब 3 या अधिक नोट्स एक ही समय (स्वर, या आवाज) में गाए या चलाए जाते हैं। इन नोटों को तीन टन (अंतराल 1,3,5) के साथ त्रिदया के रूप में जाना जाता है जो समानता के लिए सबसे मूल राग है, तार 1,3,5
  • हर्मोनाइज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: पहली नज़र में आँखें मिलाने से कैसे पता करें की वो आपको पसंद कर रही है या नहीं।

    "सी-ई-जी" (कर-मी-सोल) के रूप में सबसे बुनियादी तार (1-3-5) का प्रयास करें। 1 रूट नोट का प्रतिनिधित्व करता है, फिर नोट 3 पर कूदता है जो 3 (नोट जो पहले से दो स्थान है) का प्रतिनिधित्व करता है। फिर 3 से 5 तक (या रूट से 4 वें नोट और तीसरे के बाद 2 स्थानों पर) कूदो। आप 7 वें और / या 1 एक सप्तक नीचे या ऊपर जोड़कर 1-3-5-7 का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: शादी के लिए कुंडली मिलान कैसे करते हैं? IN Hindi by Ties information channel

    छवि शीर्षक हर्मोनाइज़ स्टेप 3
    3
    सद्भाव गायन का अभ्यास करें, लेकिन एक कीबोर्ड या पियानो के साथ प्रयास करें जब आप पियानो बजाना, एक अच्छा टिप्पणी मिलाना सी के पैमाने संभालने जाता है ( `करते हैं) और अधिक, नोट सी खेलते हैं और फिर अपने टिप्पणी के साथ खेलता है दो नोट एक साथ मिलाना (2) आप अगले टिप्पणी करने के लिए कूद पा सकते हैं , और एक है जो मूल स्थिति से एक ही दिशा में निम्नानुसार गायन। लेकिन यह बहुत नियमित है
  • हर्मोनाइज़ स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: तानपूरा क्या है? कैसे बजाते हैं? बजाते समय कैसे बैठते हैं? स्वर में मिलाने की विधि | SPW

    एक गीत के साथ गाओ जिस तरह से आपको करना चाहिए रिकॉर्ड किया गया भजन जैसे धीमे गाने सरल होते हैं।
  • हर्मोनीज चरण 5 नामक छवि



    5
    उच्च या निचला टोन गायन करने का प्रयास करें इस उच्च या निम्न टोन में गायन करने का प्रयास करें और इसे अच्छे ध्वनि बनाएं।
  • हर्मोनीज चरण 6 नामक छवि
    6
    एहसास करें कि जब आप पहली बार कोशिश करते हैं तो यह खराब हो सकता है बस मूल से ज़्यादा ज़ोर से ज़ोर देने या ज़ोर देने की कोशिश करते रहें और इसे अच्छा बोलें। यदि यह बुरी तरह से सुना है, तो आप तालमेल नहीं कर रहे हैं। अगर यह अच्छा लगता है, तो आप संभवतः यह कर रहे हैं
  • हर्मोनाइज़ चरण 7 नाम की छवि
    7
    बड़े स्तर पर सुधारात्मक सहज ज्ञान युक्त है आप जो कुछ भी सही और गलत सुनाते हैं, उसमें भेद करना सीखते हैं, और यह साबित करता है कि आप अच्छे या बुरे ग्रेड को अच्छी तरह जानते हैं बस आराम करो और एक उच्च या निम्न टोन में गाते रहें ... यदि आप गिटार या पियानो की तरह एक यंत्र खेलते हैं तो आप पहले गायन कर रहे नोट लिखकर मेलोडी पा सकते हैं और फिर उस पैमाने पर (कोड में) तीसरे स्थान तक जा सकते हैं जिस गीत को आप सी (सीईजी) या जी (जीबीडी) के रूप में खेल रहे हैं - ध्यान दें कि एक पत्र छोड दिया गया है, लेकिन तेज या फ्लैट की चाबियाँ भी हैं जो आम तौर पर पियानो टाइप कीबोर्ड पर काली कुंजियाँ हैं।
  • युक्तियाँ

    • केवल प्रमुख chords का उपयोग करने के बजाय, वहाँ भी मामूली chords, कम और संवर्धित है, लेकिन यह संगीत या सद्भाव के परिचय के लिए नहीं है
    • यहां एक मुख्य मुद्दा यह है कि तालमेल सहज ज्ञान युक्त है। यदि आप कराओके में गा रहे थे, तो आप इसे एक अलग स्वर में (एक ही कुंजी में) गीत के स्वर के रूप में कर सकते थे। वास्तव में आप मूल नोट को इसे साकार किए बिना मिलते हैं। संगीत, राग और / या गीतों की प्रगति के अलावा, यह बता सकता है कि आप ट्यून में नहीं हैं, नोट्स और phrasing के बीच सेतु रखें। कभी-कभी, आप बदलाव करने या कविता या कोरस समाप्त करने के लिए मुख्य नोट के साथ तालमेल में हो सकते हैं।
    • यह आपको या एक मित्र को पियानो पर नोट्स चलाने में मदद कर सकता है आप सुन सकते हैं कि कैसे नोट्स (कॉर्ड) संयोजन अलग-अलग सुनते हैं पियानो पर आपके द्वारा खेला जानेवाले नोटों और टोन पर पहुंचने से मूल सद्भाव सीखना आसान है। फिर वह पियानो के साथ गायन शुरू करता है और एक और गायक के साथ सुसंगत रहता है।
    • कराओके में एक कम या उच्च टोन में गायन करने का प्रयास करें एक गाना की आवाज़ आपको मिलाने की आपकी कोशिश में भ्रमित कर सकती है क्योंकि आप गायक की आवाज़ के स्वर से मेल खाना चाहते हैं। लेकिन मुख्य आवाज एक युगल में भी बदल सकती है, जिससे यह सुसंगत करने का एक शानदार तरीका बनता है। कराओके उस व्याकुलता को दूर ले जाता है।
    • दो हिस्सों की पारंपरिक सद्भाव, मुख्य राग के ऊपर और नीचे एक तिहाई या चौथा है। आप में से उन लोगों के लिए जो शब्द से परिचित नहीं हैं, इसका मतलब केवल मूल से थोड़ा अधिक है। या जूली एंड्रयूज़ कहेंगे: अगर मैं `डू` गा रहा था, तो आपका नोट एक-दूसरे के साथ मिलाना एक `मेरा` या `द` या `सूरज` है।
    • अपनी गाड़ी में आपके द्वारा सुनाए गए सभी गीतों के साथ मिलाने की कोशिश करें कुछ लोग falsetto (उदाहरण के लिए, उनकी महिला की आवाज) का उपयोग करके सीमा से मेल खा सकते हैं। लेकिन अगर आप कम सीमा में गाते हैं, तो इसे लागू न करें और अपनी आवाज़ कम करें। कल्पना कीजिए जॉनी कैश को बिना किसी चीज को बदलने के बिना अपनी सारी आवाज़ में क्रिस्टीना एगुइलेरा के गीत `चोट` की तरह गाते हैं, यह बहुत ही प्यारा है
    • बहुत ज्यादा मत सोचो सटीक नोट के बारे में मत सोचो कि आपको गाना चाहिए, अगर आप तराजू के सिद्धांत को जानते हैं। यह शुद्ध कान है पहले सुनो, दूसरा सोचें
    • आप इसे अच्छी तरह से करने के लिए अभ्यास करना चाहिए इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन आप थोड़ा अभ्यास के साथ इसे प्राप्त करेंगे और आपको बहुत मज़ा आएगा!
    • नोट के ऊपर या नीचे एक पूर्ण अष्टकोना गायन सुसंगत नहीं है, यह एकजुट है।
    • यदि आप सुसंगत हैं, तो गायक को आगे नहीं बढ़ाना जो मुख्य स्वर में मेल खाता है, या तो आपके मात्रा या शक्ति के साथ। नोटों को चूमा, यहां तक ​​कि जब यह एक रॉक गीत होता है, और तब भी जब भूमिकाएं उलझन में होती हैं।

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के गायन करने से पहले, आपको अपने मुखर तारों को चोट पहुंचाने से बचने के लिए अपनी आवाज को गर्म करना होगा। बिना गर्म किए गायन को अपूरणीय क्षति हो सकती है जिससे आपको फिर से गाना न पड़े। मुखर रस्सियां ​​मांसपेशियों की तरह होती हैं, जैसे शरीर में किसी अन्य मांसपेशियों की। इसलिए जैसे एक धावक दर्द और चोट से बचने के लिए दौड़ने से पहले कुछ खींचता है, गायक अपनी आवाज गर्मी करते हैं ऐसे हजारों मुखर वार्मअप और युक्तियां हैं जो इंटरनेट पर ठीक से गर्मी कैसे कर सकती हैं जिन्हें आप त्वरित खोज कर आसानी से पा सकते हैं।
    • सार्वजनिक रूप से गायन करने से पहले लंबे समय तक अभ्यास करें
    • रिकार्ड और रिकॉर्डिंग को सुनें। यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि आप ध्वनि कैसे बोलते हैं निराश मत हो जैसे कोई हमें लगता है कि हम ध्वनि लगता है जो ध्वनि हम अपने सिर में सुनाते हैं वह अन्य लोगों के सुनने से बहुत अलग है। एक रिकॉर्डर आपको समायोजित करने और आपकी आवाज़ को और अधिक सुखद बनाने के लिए सीखने में मदद करेगा।
    • सभी गाने अच्छी तरह से या आसानी से मिल सकता है लेकिन आप अब भी गूंज या गीतों के साथ खेलने से मिलते-जुलते हैं।
    • कभी पार नहीं यह आमतौर पर अंगूठे का एक नियम है, यदि आप अपने साथी की तुलना में कम टोन हैं, तो आप उससे अधिक नोट्स नहीं बना सकते हैं। जब और अधिक लोग एकरूपता में हैं तो यह और अधिक प्रतिबंधित है। एकमात्र अपवाद तब होता है जब हर कोई एक ही नोट गाती है, शायद सबसे ऊंची और सबसे कम गाने नहीं।
    • तार्किक अंत हमेशा सही नहीं है। आप या सी के लिए ई ( `मैं`) है, जबकि संगीत शब्दों सी ( `do`) एक करने के लिए ( `` के तहत), दो भागों से एक सामंजस्य के साथ गायन कर रहे हैं ( `do`) इसके लिए तार्किक लगता है अकेले, यह युगल के लिए या सद्भाव के लिए गलत है जो कोई भी गाना नोट बी (`अगर`) गाती है, तो वह गीत खत्म करने के लिए सी (`डू`) तक जाना चाहिए। सद्भाव खोने के लिए आपको ई (`मेरी`) में रहना होगा
    • धीरज रखो मिलना सीखना निराशाजनक हो सकता है लेकिन कोई भी यह सीख सकता है कि यह धैर्य और धीरज के साथ कैसे करें!
    • अलग-अलग गायन प्रशिक्षकों से व्यक्तिगत रूप से इसे लेने के बिना रचनात्मक आलोचना स्वीकार करने के लिए तैयार जो कोई आपको बेहतर गायक बनने में मदद करना चाहता है, वह अपने कौशल का मजाकिया बनाने में दिलचस्पी नहीं लेता है।

    अधिक जानकारी

    • जब आप अपने सद्भाव गायन आराम कर रहे हैं, आप Capela (बिना सहयोग के) के लिए अगले कदम की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप एक अच्छे गायक हैं तो आप कैप्ला में एक समूह में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं। कई कैपेला राष्ट्रीय संगठन हैं और इनमें से कई गायन हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। उन चयनाओं में शामिल होने से वास्तव में मदद मिलती है
    • पुरुषों के लिए नाईटोफ़ हार्मनी सोसाइटी है महिलाओं के लिए 2 संगठन हैं, हर्मनी इंटरनेशनल और स्वीट एडेलिन यद्यपि उन्हें बड़े लोगों के लिए संगठन के रूप में सुना जाता है, वे युवा सदस्यों की तलाश में हैं और कई सक्रिय युवा कार्यक्रम हैं। इन समूहों को बेहतर गायन सीखना एक शानदार तरीका है, क्योंकि वे कुछ तकनीकों को रिहर्सल में गाने के लिए सिखाते हैं, और वे पूरे साल के कोर्स, प्रशिक्षण सत्रों और रिट्रीटस पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक सभ्य आवाज़ - आप बिना किसी सपने वाले लोगों को जन्मदिन मुबारक हो सकते हैं
    • एक अच्छा कान - आप अच्छी तरह से आवाज़ सुन सकते हैं
    • कुछ मूल संगीत सिद्धांत, chords, आदि को जानते हो
    • एक पियानो
    • एक रिकॉर्डर या एमपी 3 रिकॉर्डिंग डिवाइस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com