बास लाइनों को कैसे लिखें
एक अच्छी तरह से बनाई गई बास लाइन एक गीत के भीतर कई फ़ंक्शन की भूमिका निभाती है। बास लाइन गीत की ताल और राग के बीच एक संबंध बनाता है। लय पर जोर देता है, यह एक रंगरूप देता है और उसके तत्वों को मेलोडी के विशिष्ट तत्वों से जोड़ता है। यह प्रत्येक राग को परिभाषित भी करता है। रेखा या तो प्रत्येक स्वर को उजागर कर सकता है और उनके बीच चिन्हित बदलाव कर सकता है या chords के बीच संबंधों को उजागर कर सकता है और उनके बीच आंदोलन की भावना प्रदान कर सकता है। आप मुख्य मेलोडी को परिभाषित करने या प्रतिबिंबित करने के लिए बास लाइन भी लिख सकते हैं या पृष्ठभूमि में पूरक स्वर को बना सकते हैं।
सामग्री
चरणों
विधि 1
- 1कौन से नोट उपलब्ध हैं, यह पहचान कर लेखन प्रक्रिया शुरू करें
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2निर्धारित करें कि गीत किस कुंजी में है- कुंजी वह नोट है जिसके आस-पास गीत फिर से घूमता है। यह अक्सर होता है, लेकिन हमेशा नहीं, पहला नोट जो गीत में खेला जाता है। नोट या राग की पहचान करें जो गीत की नींव, नोट या जीवा के रूप में आती है, जिस पर वह हमेशा वापस आती है। यह मुख्य शब्द है
- 3गीत में प्रयुक्त पैमाने की पहचान करें
- अधिकांश आधुनिक संगीत सात टन के डायटोनीक पैमाने पर लिखा जाता है, जैसे बड़े पैमाने पर या 5-टोन पेंटॅटोनिक स्केल। जैज और आधुनिक शास्त्रीय संगीत अक्सर 8-टोन पैमाने का उपयोग करते हैं।
- देटेटोनिक स्केल में 2 या 3 पूर्ण टन के द्वारा अलग किए गए 2 सेमटोन शामिल हैं। सी प्रमुख का स्केल डायटोनेनिक स्केल का उपयोग करता है: सी-डी-ई-एफ-जी-ए-बी-सी प्रत्येक नोट को ई-एफ और बी-सी के अलावा एक पूरी टोन से अलग किया जाता है, जो कि सेमीिटोन हैं। बड़े पैमाने के नोटों के बीच अंतराल टोन - स्वर - सेमटोन - टोन - टोन - टोन - सेमिटोन
- पेंटाटोनिक तराजू में सेमटोन या ट्राइटोन नहीं होते हैं (जो 2 नोट्स 3 टन से विभाजित हैं)। एक प्रमुख पेंटाटोनिक पैमाने को सातवें टोन के बिना और तीसरे या चौथे के बिना एक प्रमुख डायटनिक स्केल के रूप में समझा जा सकता है। इस प्रकार, सी प्रमुख का एक पेंटाटोनिक स्केल नोट सीडीएफजीएसी (ई या बी के बिना सी प्रमुख) या सीडीएजीएसी (एफ या बी के बिना सी प्रमुख) से बना होगा।
- सामान्यतः जैज़ में इस्तेमाल किया जाने वाला 8-टोन पैमाने वैकल्पिक टोन और सेमटोन द्वारा निर्मित है।
- किसी पैमाने के भीतर कोई भी नोट मुख्यतः हो सकता है यदि (ला) एक गीत का मुख्य अर्थ है और इसमें सी नोट्स जो सी बड़े पैमाने पर हैं, तो एबीसीडीईएफ़एजी (एस-सी-डा-रे-एमआई-एफए-सोल-ला) पैमाने पर है। इस पैमाने को एक नाबालिग के रूप में जाना जाता है।
विधि
21
गीत में प्रयुक्त प्रत्येक स्वर को पहचानें और नोट्स की पहचान करें जो प्रत्येक तार को बनाते हैं।
- एक मौलिक बास लाइन मुख्य रूप से उन नोटों का उपयोग करेगी जो प्रत्येक तार को बनाते हैं।
2
आदेश और chords के संबंध को पहचानें।
विधि 3
1
मेलोडी को सुनो और उन ध्वनियों की पहचान करें जिन पर जोर दिया गया है।
- माधुर्य में जोर देने के विभिन्न स्तरों पर विशेष ध्यान देकर अक्सर आपके लिए एक स्पष्ट लय बनायेगा
- एक स्वर में खड़ा होने वाले स्वर को स्वीकार करने से आप बास लाइन की रचना कर सकते हैं जो ताल के साथ तालमेल को जोड़ता है।
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2
बैटरी की लय में जोरदार तत्वों की पहचान करें।
विधि 4
1
स्वर के साथ जाने वाले नोटों के स्वर चुनें
- अपनी मौलिक नोट खेलने के लिए दृढ़ता से एक तार पर बल देता है यह तब प्राप्त होता है जब बास के तार और रूट नोट बास ड्रम की पहली बीट से मेल खाता है।
- तार के तीसरे अंतराल को खेलना यह निर्धारित करेगा कि क्या यह एक प्रमुख या गौण राग है। अक्सर यह एक तरीका है जो तार के आंदोलन के विपरीत बास लाइन के एक आंदोलन का निर्माण करता है।
- ध्यान से एक बार में तार के पांचवें अंतराल खेलते हैं। इस तरह, जो कि तार के दूसरे उलटा के रूप में जाना जाता है, उसे बनाया जाता है यह बारी में बास और अगले स्वर में तार के बीच एक चौथाई अंतराल बनायेगा, और आखिर में एक नरम विसंगति पैदा हो जाएगी।
- मजबूत लय के समय के दौरान तार की जड़ को जोर देती है। इसमें राग के अन्य तत्वों पर जोर देने के लिए अन्य तानुओं को शामिल किया गया है।
- कोर्ड्स की एक सुसंगतता के भीतर या एक तार से दूसरे के बीच आंदोलन बनाने के लिए सजावटी स्वर का उपयोग करें। यह मित्रा प्रवाह बनाने का एक तरीका है सजावटी स्वर का उपयोग हार्मोनिक तनाव पैदा करने के लिए भी किया जा सकता है, जो बदले में विसंगति से उत्पन्न होता है। तनाव का उद्देश्य संयम या तनाव की परिणामी कमी पर जोर देना है। अगली तार तक फैली हार्मोनिक तनाव बनाने का सबसे आम तरीका है एक नोट खेलने के लिए जो अगले तार की जड़ से ऊपर या नीचे एक अर्धविराम लगा।
2
नोटों के स्थान और ताल के साथ सिंक्रनाइज़ की गई अवधि को निर्धारित करता है।
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