ekterya.com

गायक कैरियर कैसे शुरू करें

गायक के रूप में कैरियर शुरू करने के पारंपरिक तरीके पीछे पड़ रहे हैं। आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, किसी को भी एक गायक है, जो एक कैरियर चाहता है के बजाय खुद को बढ़ावा देने के बारे में भी बहुत कुछ सक्रिय होने के लिए प्रतीक्षा करें "खोज करने के लिए"। यदि आप गाना पसंद करते हैं और आपको लगता है कि आपके पास पेशेवर है, अपनी कला को माहिर रखने, कुशल होने और किसी भी मौके पर प्रदर्शन करने के लिए आपके पास भाग्य का बड़ा हिस्सा लेने की संभावनाएं बहुत बढ़ जाती हैं।

चरणों

भाग 1
अपने गायन कौशल का विकास करें

1
अपने प्रदर्शनों की सूची का विकास अपने कैरियर के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको यह जानना होगा कि आप कौन हैं गायक और व्याख्याता वर्ग जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है विभिन्न संगीत शैलियों को गायन का प्रयोग करना शुरू करें इससे आप यह पता लगाने में मदद करेंगे कि गायन किस शैली की स्वाभाविक रूप से आपके पास आता है। उन चीजों का ध्यान रखें जिन्हें आप एक गायक के रूप में अपने बारे में सीखते हैं (उदाहरण के लिए, आपकी मुखर रेंज, गीत के कुछ हिस्सों जो आपके लिए आसान और अधिक कठिन हैं और जो आपकी आवाज़ से निकलती हैं)। आप अपने बारे में निम्नलिखित के बारे में कुछ और विशिष्ट प्रश्न पूछ सकते हैं:
  • तुम्हारी आवाज़: क्या आपके पास आवाज़ है जो आसानी से गाती है? क्या आप लोगों को गाते हुए सुनना पसंद करते हैं? क्या आप अपनी आवाज की आवाज़ पसंद करते हैं? क्या लोग आपको गाते हैं?
  • आपका कान: आप एक बारीकी से देखते तरीके में गा सकते हैं? क्या आप गाने में ताल देख सकते हैं? क्या आप याद रख सकते हैं और गायन आसानी से गा सकते हैं?
  • 2
    गायन सबक ले लो आपको सीखना चाहिए कि अपनी आवाज़ से सर्वश्रेष्ठ कैसे प्राप्त करें। एक अनुभवी गायन प्रशिक्षक आपको यह करने में मदद कर सकता है। आप तकनीकी समस्याओं को ठीक कर सकते हैं, अपनी शक्तियों और कमजोरियों को पहचानने में आपकी मदद कर सकते हैं और अपनी सीमा बढ़ाने और अपनी चपलता और मुखर नियंत्रण में सुधार करने के लिए आपके साथ गायन अभ्यास कर सकते हैं। यह अभ्यास और आत्मविश्वास प्रतिक्रिया अंततः आप अपने गर्व के दौरान अपने आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद करेंगे।
  • एक गायन प्रशिक्षक खोजना एक कठिन और समय लेने वाला कार्य हो सकता है। आप एक हैं जो फैसला करेगा कि वह शिक्षक आपके लिए सही है या नहीं यदि आपको एक अच्छा गायन प्रशिक्षक नहीं मिल सकता है, तो एक गायन पाठ्यक्रम ऑनलाइन करने पर विचार करें।
  • ऑनलाइन गायन वर्ग अब अधिक प्रचुर मात्रा में हैं जैसे घर की आवाज़ प्रशिक्षण कार्यक्रम की कोशिश करें गायन सफलतापूर्वक या सितारों के लिए गायन ("तारों के लिए गाओ")। ये आपको आवाज तकनीक की मूल बातें सिखा सकते हैं। समीक्षा वेबसाइटों की गायन जैसी चीजों से दूर रहें ये आम तौर पर केवल उन उत्पादों की सलाह देते हैं जिनके बिक्री के लिए वे एक कमीशन प्राप्त करते हैं और आपको उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • 3

    Video: यदि बनाना चाहते है फिल्म इंडस्ट्री में करियर तो जानिए कैसे योग जरूरी है कुण्डली में

    शीट संगीत पढ़ने के लिए जानें संगीत उद्योग में, अपने आप को एक पेशेवर मानने के लिए, लोग आपको एक अंक देने में सक्षम होने की उम्मीद करेंगे और आप इसे आसानी से अनुसरण कर सकते हैं। जब पेशेवरों से निपटना, स्कोर पढ़ने की आपकी क्षमता आपकी सफलता की महत्वपूर्ण है और गंभीरता से ली जा रही है, इसलिए अपने संगीत सिद्धांत कौशल पर काम करें।
  • जब आप शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो आपके पास बहुत कम या कोई अभ्यास नहीं होगा और रीहेरिंग करते समय आपको तुरंत संगीत में प्रवेश करना होगा। स्कोर पढ़ने में सक्षम होने से आपको ऐसा करने की अनुमति मिलती है।
  • 4
    एक उपकरण जानें खेलना सीखें पियानो या गिटार ताकि आप एक बहुआयामी कलाकार हो और अधिक स्वतंत्र प्रस्तुतीकरण कर सकें। एक साधन सीखना भी आप गाने अंतर्निहित नोट्स, जो अपनी प्रस्तुति के लिए एक अनूठा संगत देता है खेलने के लिए मदद करता है। यह भी एक फायदा एक साधन जानने के लिए इतना है कि आप केवल अपने आप पर भरोसा करने की प्रस्तुतियों करना है अंतिम मिनट समस्याओं के जोखिम को कम करने, के रूप में अपने गिटारवादक मौजूद नहीं है है।
  • संक्षेप में, क्या सामग्री को हल करें जो आपको लाइव प्रस्तुति को पूरा करने की आवश्यकता होगी। यह मंच पर आपकी उपस्थिति को मजबूत करेगा, अपनी छवि बनाने में मदद करेगा, अपनी व्यक्तिगत आवाज़ को स्थापित करेगा और दर्शकों में अपने अनुयायियों को आकर्षित करेगा।
  • 5
    जांच करता है। अध्ययन गायक जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं उन्हें प्रस्तुतियां बनाएं और उस पर ध्यान दें जो भीड़ को जागता है। आप परिदृश्य का उपयोग कैसे करते हैं? अपने पसंदीदा गायक के वीडियो देखें, लेकिन ध्वनि को बंद करें और बस अपने चेहरे का भाव, उनकी बाहों की गति और उनकी शारीरिक भाषा देखें। ये ऐसी विशेषताएं हो सकती हैं जो आप अपनी प्रस्तुतियों में अनुकरण करना चाहते हैं।
  • यह उनके प्रस्तुतियों और संगीत के अलावा उनके जीवन की जांच करने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। वे पेशेवर गायकों कैसे बन गए? शीर्ष पर पहुंचने के लिए आपने किन कदमों का पालन किया? और, सब से ऊपर, आप उनसे क्या सीख सकते हैं?
  • भाग 2
    प्रस्तुतीकरण करें

    1

    Video: पत्रकार कैसे बने (How to become a journalist)

    प्रस्तुतिकरण करें और जितनी बार संभव हो गाओ। प्रस्तुतियाँ अक्सर एक माइक्रोफोन के सामने अपने आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और विभिन्न परिदृश्यों में जनता के लिए सामने आ जाएगी। आप एक चर्च में एक गाना बजानेवालों में शामिल होने या एक कंपनी एक कैपेला गायन, बार और नाइट क्लबों में गायन या सिर्फ गायन कराओके रातों से छोटे शुरू कर सकते हैं। आप कुछ छोटे से शुरू करना चाह सकते हैं, लेकिन अन्य तरीकों से आप प्रस्तुतियां भी कर सकते हैं।
  • 2
    विश्वविद्यालयों के परिसर में गाओ विश्वविद्यालयों में कॉल घटनाओं विभागों अगर वहाँ एक स्थानीय घटना जहां गा सकते हैं, या देखते हैं कि कैसे आप एक औपचारिक समारोह में राष्ट्रीय गान गा सकते है देखने के लिए।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि कोई व्यक्ति आपके लाइव प्रदर्शन का वीडियो रिकॉर्ड करता है ताकि आप उन्हें YouTube पर बाद में अपलोड कर सकें अगर ध्वनि और प्रकाश अच्छा है।
  • 3
    अन्य लोगों के डेमो टेप पर गाएं अपने इलाके के कुछ संगीतकारों को उनके प्रदर्शन संगीत में गायकों के साथ मिलना पड़ सकता है। उनसे संपर्क करें और पूछें कि क्या वे किसी भी अतिरिक्त गायक की तलाश में हैं उन्हें अपना डेमो टेप भेजें या फोन पर उनके लिए जीना जीना। फिर, यदि आप अपने टेप पर पहुंचते हैं और गाते हैं, तो पूछें कि क्या आप अपने गानों के अपने गानों के उदाहरण के रूप में अपने पोर्टफोलियो में उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    जितना संभव हो उतना ऑडिशन बनाओ। कई ऑडिशन बनाएं ताकि आप इस समय सहज गायन महसूस कर सकें और उत्पादकों और प्रतिनिधियों के लिए अपना भाषण तैयार कर सकें। आप स्थानीय संगीत थिएटर समूहों के लिए ऑडिशन भी कर सकते हैं और मंच पर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और पेशेवर रूप से काम कर सकते हैं।
  • 5
    एक डेमो सीडी रिकार्ड करें हर समय आपके साथ अपने काम का एक प्रदर्शन होने पर एक मौका निकलते समय स्वयं और आपकी प्रतिभा पेश करने का एक अच्छा तरीका होता है। किसी भी प्रस्तुति में, आप अपनी डेमो सीडी को जनता के इच्छुक सदस्यों को बेच सकते हैं या इसे दूर कर सकते हैं।
  • एक स्थानीय रिकॉर्डिंग स्टूडियो में 4 से 10 गाने के साथ एक डेमो सीडी रिकॉर्ड करें। यह आपके मुखर रेंज और शैली के ऐसे नमूने प्रदान करता है, जो आपके काम में रुचि रखते हैं।
  • अगर आपके पास बहुत कम पैसा है, तो आप एक स्थानीय संगीत स्टोर पर पृष्ठभूमि ट्रैक प्राप्त करके या कुछ ऑनलाइन डाउनलोड करके डेमो सीडी रिकॉर्ड कर सकते हैं। आपको बस इतना करना होगा कि वे अपने बारे में गायन करें। बस सुनिश्चित कर लें कि तुम्हारी आवाज़ बाहर खड़ा है और संगीत से अधिक नहीं है।
  • Video: How to use Google Maps - Agent001 S01E02 (गूगल मैप से रास्ता कैसे ढूंढें - एजेंट001 S01E02)

    भाग 3
    संपर्क करें




    1
    अपने स्थानीय समुदाय के लोगों से जुड़ें प्रत्येक शहर में एक संगीत दृश्य होता है। अपने क्षेत्र में अन्य गायकों और संगीतकारों के साथ दोस्त बनकर, आप खुद को ऐसे मनोवैज्ञानिक लोगों से घेरे हुए हैं जो आपके संगीत प्रयासों का समर्थन कर सकते हैं। देखें कि वे क्या करते हैं, जहां वे खुद को प्रस्तुत करते हैं, और यह पता लगाते हैं कि वे किसी ऐसे व्यक्ति की पेशकश कर सकते हैं जो अभी शुरुआत कर रहा है
    • जितना अधिक आप अपने क्षेत्र में हैं उन लोगों के साथ अपने आप को घेरे हुए हैं, आप अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए और मान्यता प्राप्त होने के लिए अधिक जोखिम और अवसर प्राप्त करेंगे।
  • Video: How To Become A Music Producer - How To Join Music Industry In India | Hindi

    2
    प्रमोटर एजेंटों के संपर्क में रहें स्थानीय प्रमोटर्स से संपर्क करें और पता करें कि क्या आप अन्य संगीतकारों के लिए एक प्रारंभिक कार्य हो सकते हैं। छोटे प्रस्तुतियों में प्रारंभिक चरण से शुरू करना अनुभव हासिल करने का एक अच्छा तरीका है लंबे समय में, आपकी प्रस्तुतियों में बड़ा और बड़ा हो सकता है, एक उत्पादक या एजेंट को आपकी आवाज़ सुनने के लिए और अवसरों का सृजन करना।
  • 3
    स्थानीय अख़बारों को प्रेस विज्ञप्ति भेजें प्रेस विज्ञप्ति आपको प्रचार दे सकती है इससे आपके स्थानीय समुदाय में आपका नाम फैल जाएगा और, लंबे समय में (उम्मीद है), वे आपके परिसर के लिए अपने इलाके के आसपास आपको पहचानेंगे। बड़े स्थानों पर जाने से पहले स्थानीय अख़बारों में विज्ञापन काफी प्रतिष्ठा पर बनेगा।
  • अखबारों के लेखों को बचाने और आपको जो भी अच्छी समीक्षा प्राप्त होती है, ताकि आप उन्हें अपनी वेबसाइट और अपने कवर पत्रों में उद्धृत कर सकें।
  • 4
    उद्योग में संपर्क स्थापित करें प्रतिष्ठित संगीत प्रतिनिधियों, कलाकार सलाहकारों और प्रदर्शनियों, रिकॉर्ड लेबल्स और प्रतिभा एजेंसियों से संपर्क करें और उन्हें अपनी डेमो सीडी भेजें। संगीत उद्योग में कई संपर्क ऑनलाइन पाए जा सकते हैं छोटे और स्वतंत्र रिकॉर्ड लेबल सभी प्रकार की सामग्री के लिए अधिक ग्रहणशील हैं। खुद को केवल रिकॉर्ड लेबल्स तक ही सीमित न करें जो आपने सुना है।
  • ध्यान रखें कि एजेंट उन लोगों के सन्दर्भों पर निर्भर होते हैं जो हैं "अवगत" जब तय करना कि किस प्रतिभा का चयन करना प्रस्तुतियों, उत्पादकों और प्रतिनिधियों के प्रमोटरों के साथ बातचीत करते समय इसे ध्यान में रखें। अपने दायित्वों को प्रत्येक प्रस्तुति में सर्वोत्तम रूप से मिलें एक वक्तव्य पेशेवर के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त करने से सकारात्मक उम्मीदें हो सकती हैं।
  • 5
    अपनी डेमो सीडी के साथ एक प्रेस किट भेजें प्रेस किट शीर्ष अधिकारियों को देखने के लिए कि आप कैसे दिखते हैं, अपने संगीत वाद्य के दृश्य विचार प्राप्त करें और आपके बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने का मौका देते हैं। आप यह स्वयं कर सकते हैं, लेकिन संभवत: आपके लिए यह करने के लिए बहुत से अनुभव वाले व्यक्ति के लिए बेहतर होगा। इसमें आपके पोर्टफोलियो या निजी वेबसाइट पर एक लिंक भी शामिल है।
  • 6
    एक वेबसाइट बनाएं अधिकांश व्यक्तिगत वेबसाइटें स्वतंत्र हैं और आप एक विविध ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति देते हैं जो एक लिंक के रूप में आसानी से भेजी जा सकती हैं। गायक, संपर्क जानकारी और आपके काम के नमूनों (आपकी डेमो सीडी) के रूप में अपनी पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी शामिल करें।
  • आपका पोर्टफोलियो गतिशील होना चाहिए। एक अच्छी छाप बनाना जल्दी आवश्यक है।
  • 7
    सामाजिक नेटवर्क और मीडिया वेबसाइटों का उपयोग करें एक यूट्यूब चैनल होने पर आपके प्रस्तुतियों के वीडियो साझा करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आपको अपने कार्य को बढ़ावा देने के लिए सभी सामाजिक नेटवर्कों पर होना चाहिए। अगर लोग आपको ऑनलाइन नहीं खोज सकते, तो आप मूल रूप से मौजूद नहीं हैं, और ऑनलाइन होने पर आपके बेस ऑडियंस का विस्तार होता है। आपको एक अच्छी संख्या में प्रशंसकों की ज़रूरत है जो आपकी विश्वसनीयता और लोकप्रियता को एक दुभाषिया के रूप में बढ़ाते हैं (भले ही आप अभी भी स्वतंत्र हैं और आपके पास कोई प्रतिनिधि नहीं है)। प्रारंभिक चरण में वफादार अनुयायियों के एक व्यापक नेटवर्क की स्थापना करके, प्रतिनिधियों आप की तलाश में आते हैं, आप का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। अपनी प्रतिभा फैलाने के लिए सामाजिक नेटवर्क पर इन खातों को बनाने पर विचार करें:
  • चहचहाना
  • फेसबुक
  • माइस्पेस संगीत
  • SoundCloud
  • Tumblr
  • इंस्टाग्राम
  • 8
    एक एजेंट प्राप्त करें अपने ग्राहकों के लिए प्रासंगिक और लाभप्रद कार्य खोजने के लिए एजेंट मौजूद हैं हालांकि वे अग्रिम शुल्क नहीं लेते हैं, हालांकि आमतौर पर उन्हें प्रत्येक प्रतिबद्धता के लिए 10 से 15% कमीशन प्राप्त होता है। एजेंट आमतौर पर एक ही समय में कई ग्राहकों के लिए काम करते हैं, जो अपना समय सीमित करता है यदि आप एक एजेंट को खोजने के अपने प्रयासों में ऊर्जा और धृष्टता दिखाते हैं जो आपके काम को समर्पित है, तो आप एक सम्मानजनक और व्यस्त एजेंट प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने अनुबंध को पेशेवर रूप से बातचीत करना अनुबंध को अच्छी तरह से पढ़ें और समीक्षा करें कमीशन दर, अनुबंध की अवधि और विशिष्टता पर ध्यान दें। प्रस्तुतिकरण न करने के लिए एजेंट की उपलब्धता और दंड के बारे में सवाल पूछने से डरो मत। यदि आवश्यक हो, तो आपत्तियां और काउंटरऑपर इससे पता चलता है कि आप पारस्परिक समझौते तक पहुंचने के बारे में जिम्मेदार और भावुक हैं। जब आप विवरण के साथ सहज महसूस करते हैं, तो अनुबंध पर हस्ताक्षर करें।
  • भाग 4
    वैकल्पिक मार्गों की कोशिश करो

    1
    एक प्रतियोगिता में नामांकित स्थानीय और राष्ट्रीय गायन प्रतियोगिताओं के लिए ऑडिशन आयोजित करें। ऑनलाइन चलें और प्रतियोगिताओं के लिए अपना आवेदन सबमिट करने के निर्देशों का पालन करें, जैसे कि ला वोज़ कार्यक्रम के आपके देश का संस्करण आप व्यक्ति में ऑडिशन या वीडियो भेज सकते हैं।
  • 2
    संगीत डीलर वेबसाइटों का उपयोग करें ये वेबसाइटें हैं जो शुरू में रिकॉर्ड कंपनियों को शामिल नहीं करती हैं वे कलाकारों को अपने संगीत को जनता के लिए उपलब्ध कराने का एक स्वतंत्र माध्यम प्रदान करते हैं
  • TuneCore.com आप अपने गीत के लिए $ 9.99 या अपने रिकॉर्ड के लिए $ 49.99 का भुगतान करने की अनुमति देता है, लेकिन आप सभी अधिकार और रॉयल्टी रख सकते हैं रिकॉर्ड लेबल्स से निपटने के दौरान संगीतकारों की कई समस्याओं से बचने का यह एक आसान तरीका है। बेशक, आपको भीड़ से बाहर खड़ा करने, आपको नोटिस और सामान बेचने के लिए एक अच्छी विपणन रणनीति है।
  • WeeklyIndie.com यह आपको अपना संगीत अपलोड करने की अनुमति देता है और वे सप्ताह के 10 सर्वश्रेष्ठ गीतों को चुनते हैं और उन्हें अपने सशुल्क ग्राहकों को वितरित करते हैं यह एक प्रतियोगी वेबसाइट है, लेकिन यदि आपका काम चुना गया है, तो यह आपके कैरियर को कुछ बड़े में बदल सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी आवाज देखें जब आप गाते और बहुत सारे पानी नहीं पीते तो अपनी आवाज़ को आराम करो चिल्लाने से बचें और धूम्रपान छोड़ना.
    • यादृच्छिक कॉन्सर्ट पर जाएं, स्वामी को जाएं और पूछें कि क्या आप उनके सामने गा सकते हैं। यदि आपको पसंद है तो आप कैसे गाते हैं, पूछें कि क्या आप बैंड के लिए एक परीक्षण कर सकते हैं
    • हार न दें यदि आप एक तरह से सफल नहीं होते हैं, तो फिर से कोशिश करने में डर नहींें।

    चेतावनी

    • यदि वे आपको एक रिकॉर्ड अनुबंध प्रदान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे समझते हैं। यदि आवश्यक हो, तो वकील के साथ अनुबंध की समीक्षा करें
    • यदि आपको एक अनुबंध मिलता है, तो याद रखें कि प्रेस आपके आस-पास होगी और आप ऐसा कर सकते हैं जो आपके करियर को बर्बाद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com