ekterya.com

कैसे चरण डर पर काबू पाने के लिए

यहां तक ​​कि सबसे भरोसेमंद अभिनेता भी स्टेज डर का सामना कर सकते हैं। ब्रॉडवे कलाकारों से टेलीविजन प्रस्तुतकर्ताओं तक, हर किसी के लिए दर्शनीय भय सामान्य है जब मंच पर डर आप पर हमला करते हैं, तो आप दर्शकों के सामने अभिनय करने की सोच के द्वारा परेशान, कांप या पूरी तरह से कमजोर महसूस करना शुरू करते हैं। लेकिन चिंता न करें, आप अपने शरीर और अपने दिमाग को आराम करने के लिए कुछ युक्तियों के साथ मंच के भय से दूर कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि मंच के डर से कैसे उबरने के लिए, इन चरणों का पालन करें पढ़ने से पहले, ध्यान रखें कि यह आपके साथ कार्य करने के लिए किसी को मदद करता है। यह आपके दर्शकों में अपने करीबी दोस्तों के कई होने में भी मदद करता है।

चरणों

विधि 1

प्रदर्शन के दिन स्टेज भय काबू पाएं
छवि का शीर्षक स्टेज डरा भय चरण 1
1
अपने शरीर को आराम करो स्टेज डर पर काबू पाने के लिए, कुछ चीजें हैं जो आप मंच पर जाने से पहले अपने शरीर को आराम करने के लिए कर सकते हैं। आराम से शरीर तनाव आपकी आवाज को स्थिर करने में मदद कर सकता है और आपके प्रदर्शन को पहले अपने मन को शांत कर सकता है।
  • वह आपकी आवाज को विनियमित करने के लिए धीरे-धीरे गुस्से में हैं।
  • अभिनय से पहले एक केला खाएं यह आपके पेट में खालीपन या मतली की भावना को कम करेगा, साथ ही साथ यह आपको बहुत अधिक महसूस नहीं करेगा।
  • गम चबाना अपने जबड़े में तनाव को कम करने के लिए कुछ समय के लिए गम का एक टुकड़ा चलो। यदि आप अपने पाचन तंत्र में परेशानी महसूस नहीं करना चाहते हैं, तो लंबे समय तक या खाली पेट पर गम को चबाना न दें।
  • फैलाओ करो अपने बाहों, पैर, पीठ और कंधे को खींचकर शरीर तनाव को कम करने का एक और तरीका है।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    ध्यान. सुबह अपने प्रदर्शन से पहले, या अपने प्रदर्शन से एक घंटे पहले, ध्यान के लिए 15 से 20 मिनट लगते हैं। अपेक्षाकृत शांत स्थान खोजें जहां आप फर्श पर आराम से बैठ सकते हैं। अपनी आँखें बंद करो और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, जबकि आप अपने शरीर के हर हिस्से को आराम करते हैं।
  • अपनी गोद में अपने हाथों को आराम करो और अपने पैर गुना करें।
  • उस बिंदु पर पहुंचने की कोशिश करें जहां आप किसी चीज़ के बारे में नहीं सोचते जो आपके शरीर का एक ही समय नहीं है (खासकर अपने प्रदर्शन के बारे में नहीं सोचें)।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    कैफीन से बचें जब तक आप कैफीन के आदी न हों, तो अपने प्रदर्शन के दिन कॉफी या कोला न लें। आपको लगता है कि कैफीन आपको अधिक ऊर्जावान रूप से कार्य करेगा, लेकिन वास्तव में यह आपको अधिक परेशान और बेचैन महसूस कर देगा।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    अपनी चिंता के लिए एक "अंत बिंदु" सेट करें अपने प्रदर्शन के दिन, अपने सिर है कि आप समय की एक निश्चित अवधि के लिए नर्वस महसूस में दोहराए जाते हैं, लेकिन एक निश्चित समय के बाद (3 पी। एम पर कहते हैं) सभी चिंता दरवाजे के माध्यम से जाना जाएगा। यदि आप इस लक्ष्य को निर्धारित करते हैं और आप अपने आपसे वादा करते हैं, तो ऐसा करना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 5 पर काबू पाएं
    5
    कुछ व्यायाम करें व्यायाम तनाव जारी करता है और आपके एंडोर्फिन को स्थानांतरित करता है। व्यायाम करने या कम से कम आधे घंटे तक चलने के लिए उस दिन के कम से कम तीस मिनट को अलग रखें। यह आपके शरीर को एक शानदार प्रदर्शन के लिए तैयार कर देगा।
  • इमेज का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 6 पर काबू पाएं
    6
    जितना हो सके उतना हँसो। सुबह में एक कॉमेडी देखें, अपने पसंदीदा यूट्यूब वीडियो डालें या दोपहर को कास्ट में मजेदार व्यक्ति के साथ बिताएं। हँसी आपको आराम देगी और अपने दिमाग को घबराहट से दूर ले जाएगी।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक ट्राइज़ डराइट चरण 7
    7
    जल्दी आओ किसी प्रेक्षक के आने से पहले अपने प्रदर्शन के स्थान पर परिचय दें। यदि आप पहुंचने पर कमरे खाली है, तो आप अधिक नियंत्रित महसूस करेंगे, अगर यह पहले से ही लोगों से भरा हुआ है अपने आप को पहले से शुरू करने से आपकी नसों को भी आराम मिलेगा और आप कम विवश और शांति से महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक स्टेज 8 का पालन करें
    8
    कुछ दर्शकों के साथ बोलो कुछ कलाकारों को दर्शकों में बैठना और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए दर्शकों के साथ बातचीत शुरू करना पसंद है। तो आप देख सकते हैं कि दर्शक आपके जैसे सामान्य व्यक्ति हैं, और अपनी उम्मीदों को संतुलित करने में आपकी मदद करते हैं। आप ऑडिटोरियम में बस बैठ सकते हैं, जबकि यह थोड़ा सा भरता है, बिना किसी को बताए कि आप कौन हैं (यह केवल तभी काम करता है जब आप प्रच्छन्न न हों)।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेज ड्राइड फॉलो 9
    9
    दर्शकों में अपने पसंदीदा व्यक्ति की कल्पना करो अपने अंडरवियर (जो थोड़ा अजीब है) में हर किसी की कल्पना करने की पुरानी चाल के बजाय कल्पना करें कि सभागार की प्रत्येक सीट में आपके पसंदीदा व्यक्ति का एक क्लोन बैठता है। यह व्यक्ति आपको प्यार करता है, आपके लिए सुनता है और आपको जो भी कहता है या करता है उसे मंजूरी देता है यह व्यक्ति सटीक क्षणों पर हंसी करेगा, आपको खुश करेगा और प्रदर्शन के अंत में आपको सराहना देगा।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 10 पर काबू पाएं
    10
    साइट्रस का रस पीना आपके प्रदर्शन से आपके खून का दबाव कम हो सकता है और आपकी चिंता शांत हो जाने से पहले एक खट्टे का रस आधा घंटे पीने से पहले
  • छवि का शीर्षक स्टेज डरा भय 11
    11

    Video: How to control anger by ancient technique | Apne Gusse Ko Shant Kaise Kare? By Sandeep Maheshwari

    अपने पसंदीदा गीत या कविता के शब्दों को सुशोभित करें एक सुखद लय पर ध्यान केंद्रित करने से आपको शांति महसूस होगी और नियंत्रित किया जाएगा। यदि आप अपने पसंदीदा गीत या कविता की छंदों को पढ़ने में सहज महसूस करते हैं, तो आपको अनुग्रह और आसानी से अपनी भूमिका का प्रतिनिधित्व करने में सहज महसूस होगा।
  • विधि 2

    भाषण या प्रस्तुति के लिए मंच के डर पर काबू पाएं
    इमेज का शीर्षक शीर्षक स्टेज 12 पर काबू पाने
    1
    इसे दिलचस्प बनाएं यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन शायद आपके मंच के डर के कारणों में से एक यह है कि आप चिंता करते हैं कि हर कोई सोचता है कि आप ऊब रहे हैं। ठीक है, आपको ऊब होने की चिंता हो सकती है क्योंकि आपकी सामग्री उबाऊ है यहां तक ​​कि अगर आप एक बहुत ही आकर्षक विषय पेश कर रहे हैं, तो यह अधिक सुलभ और आकर्षक बनाने के तरीकों के बारे में सोचें। यदि आप जानते हैं कि सामग्री आकर्षक है तो आप अपनी प्रस्तुति के बारे में कम चिंतित होंगे।
    • यदि उपयुक्त हो, हंसी के लिए जगह छोड़ दें कुछ मजाक शामिल करें जो आपके तनाव को कम करें और दर्शकों को आराम दें।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डरा भय 13
    2
    अपने दर्शकों को ध्यान में रखें अपनी प्रस्तुति का निर्माण और अभ्यास करते समय, दर्शकों की आवश्यकताओं, ज्ञान और अपेक्षाओं को ध्यान में रखें। यदि आप युवा दर्शकों को संबोधित कर रहे हैं, तो सामग्री, अपनी आवाज और आपके भाषण को समायोजित करें, यदि आवश्यक हो। यदि यह एक पुराना और अधिक गंभीर सार्वजनिक है, तो अधिक व्यावहारिक और तर्कसंगत होना यदि आप जानते हैं कि आप उन लोगों तक पहुंचने में सक्षम होंगे जो आपकी बात सुन रहे हैं तो आप कम परेशान होंगे।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेज फ्रैस चरण 14 पर काबू पाएं
    3
    लोगों को मत बताना है कि आप परेशान हैं लैक्टन पर मत और नर्वस होने के बारे में मजाक बनाएं। सभी लोग मानेंगे कि आपको आत्मविश्वास है, क्योंकि आप वहां हैं। यह घोषणा करते हुए कि आप परेशान हैं, आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं, लेकिन जनता आप पर ध्यान देने के बजाय आप पर विश्वास खो देगी।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेज डर भय का चरण 15
    4
    अपने आप को रिकॉर्ड। अपनी प्रस्तुति में वीडियो बनाने में रिकॉर्ड करें प्रैक्टिंग और रिकॉर्डिंग जारी रखें जब तक कि आप रिकॉर्डिंग नहीं देख सकें और कहें: "ओह, यह अच्छी प्रस्तुति है!" यदि आप वीडियो में जो देखते हैं, उससे खुश नहीं हैं, तो आप लाइव प्रस्तुति से खुश नहीं होंगे। जब तक आप इसे सही नहीं मिलते, तब तक ऐसा करते रहें जब आप दर्शकों से मिलते हैं, तो बस याद रखें कि आप कितनी अच्छी तरह रिकॉर्डिंग देख रहे थे, और अपने सिर में दोहराएँ कि आप बेहतर भी कर सकते हैं



  • छवि का शीर्षक स्टेज़ ड्राइड पर काबू पाने के चरण 16
    5
    स्टैंड पर जाएं, लेकिन तंत्रिकाओं का एक बंडल नहीं बनें। आप कुछ तंत्रिका ऊर्जा को दूर कर सकते हैं और मंच पर आगे और आगे बढ़कर अपने दर्शकों तक पहुंच सकते हैं। यदि आप ऊर्जा और इशारों पर जोर देने के लिए आगे बढ़ते हैं, तो आप अपने आंदोलनों के साथ ही अपने प्राकृतिक भय को दूर करेंगे। लेकिन अगर आप अपने नसों के बंडल में दिखना नहीं चाहते हैं तो अपने हाथों, आपके नोट्स या माइक्रोफोन के साथ अपने हाथों को एक साथ नहीं चलाना चाहिए।
  • यदि आप अपनी नसों पर आगे बढ़ते रहेंगे, तो आप केवल और तनाव पैदा कर देंगे और आपके दर्शकों ने ध्यान दिया होगा कि आप आरामदायक नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डरा भय 17
    6
    अधिक धीरे से बोलें अधिकतर सार्वजनिक बोलने वालों ने अपनी तेज गति से बात करते हुए अपने भय को व्यक्त किया। आप जल्दी से बोल सकते हैं क्योंकि आप चाहते हैं कि भाषण समाप्त हो जाए, लेकिन वास्तविकता में आप केवल अपने विचारों को स्पष्ट करने और दर्शकों तक पहुंचने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देंगे। ज्यादातर लोग हैं जो भी बात तेजी से भी एहसास नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं, इसलिए जनता के लिए प्रत्येक नए विचार के बाद एक पल के लिए रुक जाते हैं, और देना एक राहत महत्वपूर्ण बयान पर प्रतिक्रिया करने के लिए याद है।
  • अधिक धीरे से बोलने से आपको शब्दों को याद करने की संभावना कम होगी। यह आपको भाषण के मुख्य विचारों को बेहतर ढंग से व्यक्त करने में भी मदद करेगा।
  • समय पहले अपने भाषण की लंबाई उचित समय पर अपनी प्रस्तुति को पूरा करने के लिए आपको ताल की आवश्यकता होती है। एक घड़ी को आसान रखें और समय-समय पर ध्यान दें कि आप सही रास्ते पर हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेज ड्रेम का चरण 18
    7
    पूछें कि आपने यह कैसे किया। क्या तुम सच में अपने मंच पर भय में सुधार करना चाहते हैं, तो आप दर्शकों आप इसे कैसे किया में किसी से पूछना चाहिए, अपनी प्रस्तुति के बाद राय पूछ, एक सर्वेक्षण कर, या अपने सहयोगियों पूछ आप अपनी ईमानदार राय देने के लिए। यह जानकर कि आपने इसे अच्छी तरह से बनाया है, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और यह जानने के लिए कि आप क्या सुधार कर सकते हैं, अगली बार जब आप स्टैंड पर आते हैं, तो आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा।
  • विधि 3

    स्टेज डर पर काबू पाने के लिए सामान्य रणनीतियों
    छवि का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 1 9
    1
    यह गलत विश्वास दिखाता है यहां तक ​​कि अगर आपके हाथ कांपना और आपका दिल विस्फोट होने वाला है, तो दुनिया में सबसे ठंडा व्यक्ति के रूप में कार्य करें। अपने सिर से ऊंचे और एक बड़ी मुस्कान के साथ चलो, और किसी को भी न बताएँ कि आप कैसे परेशान हैं। उस स्थिति को पकड़ो जब आप मंच पर आ जाएं और वास्तव में आत्मविश्वास महसूस करना शुरू करें
    • जमीन के बजाय आगे देखो
    • सीधे खड़े हो जाओ
  • इमेज का शीर्षक, स्टेज़ ड्राइड पर काबू पाने के चरण 20
    2
    एक अनुष्ठान बनाएँ अपनी प्रस्तुति के दिन एक असफल-सुरक्षित अनुष्ठान करें। यह, यहां तक ​​कि बौछार में एक निश्चित गाना गाना अपने प्रदर्शन से पहले सुबह, एक ही "लास्ट सपर `में पांच किलोमीटर की पैदल दूरी से मिलकर बनता है या, या अपने भाग्यशाली मोज़े पर डाल सकते हैं। क्या सफलता के लिए नेतृत्व करने के लिए आवश्यक है क्या करें
  • एक भाग्यशाली आकर्षण एक अनुष्ठान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपके लिए जरूरी गहने का एक टुकड़ा हो सकता है, या एक भरे पशु मूर्ख जो आपको अपने ड्रेसिंग रूम से प्रोत्साहित करता है।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डरा भय 21
    3
    सकारात्मक सोचें. जो कुछ भी गलत हो सकता है, उसके बजाय, बहुत अच्छी तरह से जा सकते हैं जो सब कुछ पर ध्यान केंद्रित। पांच सकारात्मक विचारों के साथ प्रत्येक नकारात्मक विचार का मुकाबला करें। आपकी जेब में वाक्यांशों को प्रेरित करने के साथ एक कार्ड रखें, या प्रदर्शन से जो भी लाभ मिलेगा, उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है, उसे सभी डर और चिंताएं बदलने के बजाय आप महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डराइट 22
    4

    Video: vashikaran || Pati Ko Vash Mein Karne Ke Upay || Vashikaran Totke || Lotus Vastu Shastra

    एक पेशेवर अभिनेता या अभिनेत्री से सलाह पूछिए यदि आपके पास एक मित्र है जो एक उत्कृष्ट अभिनेता है, तो उसे सलाह के लिए पूछिए आप नई तरकीबें सीख सकते हैं और जानते हुए भी आराम प्राप्त कर सकते हैं कि लगभग हर किसी को भयावहता से ग्रस्त है, चाहे वह इस दृश्य पर कितना भी सुरक्षित न हो।
  • विधि 4

    प्रदर्शन के लिए मंच पर भय काबू पाएं
    छवि का शीर्षक स्टेज डरा भय 23
    1
    सफलता की कल्पना करें दृश्य में प्रवेश करने से पहले, प्रदर्शन को पूरा करने के बाद कल्पना करें। एक बंद सफ़लता की कल्पना करें, दर्शकों के चेहरों पर मुस्कान की कल्पना करें, और अपने सह-कलाकारों की आवाजों की आवाज सुनो और निर्देशक आपको बताए कि आपने शानदार काम किया है जितना अधिक आप सबसे खराब स्थिति के बारे में चिंतित होने के बजाय सर्वोत्तम संभव परिणाम को देखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उतना ही आसान है कि आप इसे प्राप्त कर सकें। कल्पना कीजिए कि आप सार्वजनिक दृष्टिकोण से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।
    • जल्द ही प्रारंभ करें जब आप पेपर प्राप्त करते हैं, तब से सफलता की कल्पना करना प्रारंभ करें। कल्पना की आदत है कि आप एक शानदार काम करेंगे
    • जैसा कि आप उद्घाटन के दिन के दौरान पहुंचते हैं, आप सफलता की कल्पना करने पर अधिक तीव्रता से काम कर सकते हैं। हर रात पहले जब आप जागते हैं और जब आप जागते हैं, तो सोचें कि आप क्या कर सकेंगे।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 24 पर काबू पाएं
    2
    जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। जब तक मैं इसे तुम्हें दे नहीं करता तब तक करो स्मृति से सीखें. अपने प्रविष्टियों को पहचानने में सक्षम होने के लिए, आपके सामने बोलने वाले अभिनेता के शब्दों को याद रखें अपने परिवार, दोस्तों, भरवां जानवरों, या खाली कुर्सियों के सामने अभ्यास करें ताकि जनता के सामने अभिनय किया जा सके।
  • अभिनय के डर का हिस्सा यह सोचने से आता है कि आप अपनी लाइनों को भूल जाएंगे और आपको पता नहीं चलेगा कि क्या करना है। ऐसा होने से रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि जितना संभव हो उतना आपकी लाइनों से परिचित हो।
  • दूसरों के सामने अभ्यास करना आपको इस तथ्य के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेगा कि आप अकेले अपनी लाइनें नहीं पढ़ेंगे आप अपने कमरे में अकेले हैं, लेकिन दर्शकों के सामने, पूरी तरह से कुछ अलग हो जाता है, जब आप सही हो जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टेज डरा भय 25
    3
    अपने चरित्र में जाओ यदि आप वास्तव में मंच के डर पर काबू पाने के लिए चाहते हैं, तो वास्तव में आपके चरित्र के कार्यों, विचारों और चिंताओं को जीने का प्रयास करें। जितना अधिक आप व्यक्तित्व के साथ हैं, आप व्याख्या करने जा रहे हैं, आपके लिए अपनी चिंताओं को भूलना आसान होगा। कल्पना कीजिए कि आप वास्तव में वह व्यक्ति हैं, उस नर्वस अभिनेता के बजाय उस व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने की कोशिश कर रहे हैं
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक ट्राइज डराइट चरण 26
    4
    अपना प्रदर्शन देखें एक दर्पण के सामने अपनी लाइनें पढ़कर स्वयं का आत्मविश्वास प्राप्त करें आप अपने प्रदर्शन को रिकॉर्ड करने के लिए भी देख सकते हैं कि आप इसे कैसे करते हैं, और उन पहलुओं की खोज करें जिनसे आप सुधार कर सकते हैं। यदि आप चाबी तक रिकॉर्डिंग या देख रहे हैं, तो निश्चित रूप से आप मंच पर सफल होंगे।
  • अपने आप को देखने के लिए सक्षम होने के नाते आप अज्ञात के अपने डर को जीतने में मदद करेंगे। यदि आप जानते हैं कि आप वास्तव में कैसे देखते हैं, तो आप मंच पर अधिक सहज महसूस करेंगे।
  • अपनी विशेषताओं को देखें और देखें कि जब आप बोलते हैं तब आप अपने हाथों को कैसे चले जाते हैं
  • नोट: यह हर किसी के लिए काम नहीं कर सकता यह चाल कुछ लोगों को अपने शरीर के हर आंदोलन के बारे में अधिक आत्म-जागरूक और चिंतित महसूस कर सकती है। यदि आपको लगता है कि अपने आप को देखने से आपको और भी परेशान होता है, तो इस रणनीति से बचें
  • छवि का शीर्षक स्टेज डराइट चरण 27 पर काबू पाएं
    5
    सुधार करने के लिए जानें Improvisation एक कौशल है कि हर अच्छे अभिनेता मास्टर चाहिए। सुधार से आपको मंच पर किसी भी अप्रत्याशित स्थिति के लिए तैयार करने में सहायता मिलेगी। कई अभिनेता और प्रस्तुतकर्ता अपने लाइनों भूल या एक मेस वे संभावना अन्य कलाकारों के सदस्यों एक too- गलती पता की मदद से आप आराम से अभिनय महसूस करते हैं और सामना करने के लिए जो कुछ भी आता है तैयार रहना, सुधारने के लिए कैसे बनाने के लिए है कि विचार नहीं करते बनाने के बारे में इतने चिंतित हैं।
  • इम्प्रोविजिंग भी आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप प्रदर्शन के प्रत्येक विवरण को नियंत्रित नहीं कर सकते। यह पूर्ण होने के बारे में नहीं है, यह हर स्थिति में प्रतिक्रिया करने के बारे में जानने के बारे में है
  • अगर कुछ अप्रत्याशित होता है, तो खुद को खुलकर मत करना या हार न दें। याद रखें कि दर्शकों के पास स्क्रिप्ट की एक प्रति नहीं है और यह केवल एहसास ही होगा कि यदि आप इसे स्पष्ट करते हैं तो कुछ ठीक नहीं हुआ है।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेज ड्राइट फॉर टेस्ट 28
    6
    अपने शरीर को ले जाएं प्रदर्शन के पहले और दौरान सक्रिय रहने से आप तनाव को कम करने और जनहित बनाए रखने में मदद करेंगे। बेशक, आपको तब कदम करना चाहिए जब चरित्र को स्थानांतरित करना चाहिए, लेकिन अपने आंदोलनों और इशारों का लाभ उठाएं जिससे आपका शरीर सक्रिय हो जाए।
  • इमेज का शीर्षक, स्टेज ड्रीम पर काबू पाने के चरण 29
    7
    अपने दिमाग को बंद करें अपने शब्दों, आपके शरीर और आपके चेहरे का भाव पर ध्यान दें बहुत ज्यादा समय बर्बाद मत करो और कष्टप्रद प्रश्न पूछें। बस अपने प्रदर्शन का आनंद लें और इस क्षण को जीवित रहें, चाहे आप गायन, नाच रहे हों या कुछ पंक्तियां पढ़ रहे हों यदि आपने वास्तव में अपना मस्तिष्क बंद करना और अपने प्रदर्शन को पूरी तरह से सीखा है, तो जनता को सूचना मिल जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • दर्शकों की तुलना में अधिक हास्यास्पद उपस्थिति के साथ कल्पना की कोशिश करो (यदि आप कर सकते हैं)। अजीब संगठनों में पहने हुए दर्शकों की कल्पना से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है
    • कुछ बेहतरीन अभिनेता मंच पर आते हैं डरे हुए मत सोचो कि आप केवल एक ही हैं बस इसे मानो और जल्द ही आप उस भूमिका में इतनी अवशोषित हो जाएंगे कि आप भूल जाएंगे कि आप इस दृश्य पर हैं।
    • यदि आप एक शब्द भूल जाते हैं, तो रोक नहीं सकते, जारी रखें। दूसरे शब्दों का प्रयोग करें जो स्क्रिप्ट में नहीं हैं यदि आपका दृश्य भागीदार एक गलती करता है, तो "त्रुटि पर प्रतिक्रिया न करें" बस इसे अनदेखा करें, या यदि यह जाने के लिए बहुत गंभीर है, त्रुटि का लाभ उठाने के लिए सुधार करें सुधार करने की क्षमता एक प्रामाणिक अभिनेता का निशान है
    • आम तौर पर, जब आप अभिनय कर रहे होते हैं तो आपके लिए शक्तिशाली रोशनी होती है, इसलिए रोशनी आपको अंधे हो सकती है और आपको जनता को अच्छी तरह से नहीं देख पा रहा है। यदि आप बहुत डरे हुए हैं तो स्पॉटलाइट्स (अपने आप को बिना अंधा कर दिए) पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। लेकिन हर समय शून्यता पर घबराहट न रखें। इसके अलावा, अगर यह एक नाटकीय प्रदर्शन है, तो सभागार का प्रकाश आम तौर पर तनु है, जिससे कि एक बड़े सफेद डॉट सही दिखता है जहां भीड़ होती है।
    • छोटे समूहों के साथ अभ्यास करें और बड़े समूहों पर जाएं।
    • यदि आप नृत्य कदम के साथ गलती करते हैं, तो कभी भी कोई भी नहीं जानता, जब तक कि आप बंद न करें। जारी रखें, और दर्शकों को लगता है कि यह नृत्य का हिस्सा है। एक स्क्रिप्ट के साथ यही - जनता को यह नहीं पता है, इसलिए "एक" रेखा को भूलने की चिंता न करें - थोड़ा सुधार करें और जारी रखें
    • याद रखें, भय और उत्साह एक ही बात है केवल इस भावना के प्रति अपना दृष्टिकोण तय करेगा कि आप इससे डरे हुए या उत्साहित होंगे।
    • यदि जनता के साथ आपकी आँख से संपर्क करें, आपको घबराहट करता है, जब आप कार्य करते हैं, तो दीवार या प्रकाश के लिए अपनी तरफ निर्देशित करें
    • यदि आपका पहला प्रदर्शन रेशम की तरह है, तो संभवतः आप निम्नलिखित प्रदर्शनों के लिए घबराहट (या बिल्कुल नहीं) हो सकते हैं
    • कभी-कभी यह थोड़ा नर्वस होना अच्छा है। यदि आप इस विचार से पागल हो गए हैं कि आप एक गलती करने जा रहे हैं, तो आप अधिक सावधान रहेंगे अधिक आत्मविश्वास वाले लोग ऐसे हैं जो सबसे अधिक गलतियां करते हैं।
    • याद रखें, जनता आपको नहीं खाएगी! तो आराम करो और मज़े करो। अभिनय "है" कुछ गंभीर है, लेकिन आप अभी भी मजा कर सकते हैं
    • पहले अपने परिवार के सामने कार्य करना अच्छा है, और फिर मंच पर। यह मदद करता है!

    चेतावनी

    • जितना संभव हो उतना तैयार करें अभ्यास चाबी है - जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना आत्मविश्वास जो आप महसूस करेंगे। यह न बताएं कि आपका प्रदर्शन हर तरह से बेहतर गुणवत्ता का होगा।
    • अपने टिकट याद रखें! नौसिखिए अभिनेताओं की सबसे आम गलतियों में से एक अपनी लाइनों को याद करना है, लेकिन उन्हें भूलना है जब उन्हें कहना है। यदि आप अपने टिकट याद नहीं करते हैं तो आपको अप्रिय मौन का सामना करना होगा।
    • जब तक आपको ड्रेस अप न करना पड़े, तो सुनिश्चित करें कि आपकी अलमारी आपको यथासंभव आरामदायक और आराम से महसूस करती है। आप मंच पर अपनी उपस्थिति के बारे में बहुत चिंतित नहीं होना चाहते हैं। इसके अलावा, आप कपड़े पहनते हैं जो आपके प्रदर्शन के लिए बहुत स्पष्ट या लापरवाह नहीं हैं जब आप अपने चरित्र को मंच पर विकसित करते हैं, तो आप अपना क्रॉच नहीं देखना चाहते हैं! तैयार हो जाओ ताकि आप अपने स्वरूप पर सहज और गर्व महसूस कर सकें। इस पहलू पर विश्वास आपको बहुत मदद करेगा।
    • मंच पर जाने से पहले बाथरूम जाओ!
    • अपने प्रदर्शन से पहले ज्यादा खाएं या आप नलसाज महसूस करेंगे। इससे आपकी ऊर्जा भी कम हो जाएगी। भोजन के बाद प्रदर्शन को बचाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com