ekterya.com

कैसे मोबाइल फोनों की लत को दूर करने के लिए

क्या आप एनीमे के आदी हो गए हैं कि आपका पूरा जीवन इसके चारों ओर घूमता है? आप अपने सभी पैसे डीवीडी, मंगा, कार्रवाई के आंकड़े और सम्मेलनों पर खर्च करते हैं। शायद आप अपनी कक्षाओं में पीछे पड़ना शुरू कर चुके हैं और आपके सभी पसंदीदा सीरीज पर अपने सामाजिक जीवन को छोड़ दिया है। आप जानते हैं कि आपको इसे खत्म करना है, लेकिन आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है इस अनुच्छेद में कुछ युक्तियां दी जाएंगी जो आपको इस लत को दूर करने में मदद कर सकती हैं।

चरणों

भाग 1

लत पहचानें
गेट ओवर ए एनीम लिक्शन चरण 1
1
पता करें कि आप कितने समय animes को देखकर खर्च करते हैं कुछ लोग आपको नशा करने का आरोप लगा सकते हैं - हालांकि, क्या आप वास्तव में आदी हैं? यह जानने के लिए कि आप कितने समय देख रहे हैं और अन्य चीजें करने में कितना समय आपको पता है कि क्या आप वास्तव में आदी हैं।
  • क्या आप अपने दोस्तों को एनिम देखने के लिए अस्वीकार करते हैं? एक अंतर्मुखी होने के नाते कोई बुरी चीज नहीं है, लेकिन अपने दोस्तों को नजरअंदाज करना ताकि आप एनीमे देख सकें, आपको मूल्यवान दोस्ती खर्च कर सकते हैं। यदि आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के बजाय animes देखना पसंद करते हैं, तो यह संभावना है कि आप एनीमे के आदी हो रहे हैं।
  • क्या आप नींद, स्वास्थ्य और स्वच्छता के बलिदान की कीमत पर हर निशुल्क मिनट का खर्च करते हैं? आप animes देख अधिक समय खर्च और नियमित रूप से या स्वस्थ खाने स्नान के लिए रह गए हैं है (ताकि कैंडी के एक बॉक्स यह आप आसान एक सेब खाने के लिए कटौती करने के लिए बनाता है लेने के लिए), तो आपको अधिक बार आलसी और थक गया है और बीमार महसूस करने के लिए शुरू हो सकता है।
  • क्या स्कूलों में प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं? एक बार जब आप स्कूल से घर जाते हैं, क्या आप अपने होमवर्क पर काम करते हैं या क्या आप अपने पसंदीदा एनीमे शो पर पकड़ना पसंद करते हैं? उच्च ग्रेड को बनाए रखना महत्वपूर्ण है - कुछ कॉलेजों और नौकरियों को एक निश्चित औसत की आवश्यकता होती है।
  • क्या आप अन्य पागलों को अनम्यूट देखने को छोड़ देते हैं? आप फ़ुटबॉल का आनंद लेते थे या पियानो खेलते थे, लेकिन क्या आपने एनिम देखने के लिए पाठ छोड़ दिया था? यदि हां, तो आपको एनीमे के आदी होने की संभावना है।
  • छवि पर क्लिक करें Get an Anime लत चरण 2
    2
    पता लगाएं कि आप अपने शौक पर कितना समय व्यतीत करते हैं क्या आप एनीमे पर इतना पैसा खर्च करते हैं कि आप अब अपनी आवश्यकताओं, जैसे भोजन, कपड़े, स्कूल की आपूर्ति या किराए के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं? कागज के एक टुकड़े पर एक तस्वीर बनाइए और वर्ग बनाएं, जैसे "एनीमे," "भोजन," "कपड़े," और "स्कूल की आपूर्ति।" हर बार जब आप इनमें से किसी एक से कुछ खरीदते हैं, तो लिखें कि आप कितना खर्च करते हैं लिखो कि आपको कितना पैसा खर्च करना चाहिए, फिर देखें कि आपने प्रत्येक श्रेणी में कितना पैसा व्यतीत किया।
  • यदि आपके द्वारा खरीदे गए अधिकांश उत्पाद "एनीमे" श्रेणी में हैं, तो आप एक आदी हो सकते हैं
  • अगर आप एनीमे से संबंधित उत्पादों का अधिग्रहण करने में सक्षम होने के लिए भोजन, कपड़े और अन्य आवश्यकताओं को रोकते हैं, तो आप शायद एक नशे की लत हैं
  • गेट ओवर ए एनीम लिक्शन चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आप एनीमे पर निर्भर कितना खुश हैं। यदि आप यदि आप मोबाइल फोनों के लिए या आदी रहे हैं तो आप सिर्फ यह में रुचि रखते हैं नहीं बता सकता, कैसे याद करने के लिए पिछली बार जब आप परेशान है कि आप anime नहीं देख सकता था की कोशिश करो। लत के लक्षणों में से एक लालसा को संतुष्ट करने में सक्षम नहीं होने पर क्रोध है यदि आप परेशान हो गए क्योंकि उन्होंने आपको दंडित किया और आप एक प्रकरण को याद किया या क्योंकि उन्होंने प्रकरण को स्थगित कर दिया, तो आप शायद एक व्यसनी हो। यदि आप देख रहे हैं कि एनीमे आपको परेशान नहीं कर पा रहा है, तो सबसे ज्यादा संभावना यह है कि आपके पास एक लत है।
  • गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 4
    4
    एनीमे के साथ अपने भावुक लिंक को निर्धारित करें क्या आपका पूरा जीवन एनीम के आसपास घूमता है? यदि आप वास्तव में इसे ध्यान नहीं दे सकते हैं, तो आपको शायद एक कदम वापस लेना होगा और चीजों को किसी बाहरी बिंदु से देखने की कोशिश करनी चाहिए। अपने आप से इन प्रश्नों को यह निर्धारित करने के लिए पूछें कि आप एनीमे के लिए कैसे भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं:
  • क्या आपको लगता है कि वास्तविक लोगों की तुलना में एनीमे के पात्रों से अधिक जुड़ा हुआ है या आकर्षित है? एक पसंदीदा चरित्र होने में कुछ भी गलत नहीं है जब आप एक काल्पनिक चरित्र के साथ इतना लिंक करते हैं तो आप अस्वास्थ्यकर हो जाते हैं कि आप वास्तविक लोगों के साथ संबंधों को अस्वीकार करना शुरू करते हैं। एक काल्पनिक चरित्र आपको एक वास्तविक व्यक्ति के रूप में एक ही प्रेम और ध्यान नहीं दे सकता है।
  • क्या आप एक एनीमे के लिए एक गंभीर लड़ाई में शामिल रहे हैं? किसी व्यक्ति से असहमत होना या सिद्धांतों पर चर्चा करना पूरी तरह से सामान्य है, जब तक कि यह परिपक्व तरीके से किया जाता है हालांकि, यदि आप एनीमे से इतना जुड़ा हुआ हैं कि आप इसे दांत और नाखूनों की रक्षा करते हैं और किसी को भी इसे पसंद नहीं करते हैं, तो यह संभव है कि आप मोबाइल फोनों के साथ घबराए हुए हैं। इस तरह के व्यवहार से आप दोस्ती भी खर्च कर सकते हैं।
  • छवि ओवर शीर्षक एक एनीम लत कदम 5
    5
    तुम्हें पता होना चाहिए कि एनीमे आपके सामाजिक व्यवहार को प्रभावित करती है। क्या आप बोलते हैं या अपने पसंदीदा एनीमे के चरित्र की तरह काम करते हैं या क्या आप बहुत सारे जापानी शब्दों को उस चरित्र की तरह पसंद करते हैं? एनिम, साथ ही कार्टून, अक्सर अतिरंजित हैं एनीम या कार्टून में क्या स्वीकार्य लगता है वास्तविक जीवन समाज में आम तौर पर सच नहीं है शायद आप को एनीमे के चरित्र की तरह व्यवहार नहीं किया जा रहा है, लेकिन यदि आप उनका पसंदीदा चरित्र उनके साथ व्यवहार करेंगे, तो दूसरों को नाराज किया जा सकता है। कुछ लोग सोच सकते हैं कि आपका व्यवहार भ्रमित या परेशान है और परिणाम के रूप में आपको कम सम्मान के साथ इलाज कर सकता है।
  • भाग 2

    एनीमे से दूरी
    गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 6
    1
    उस समय को सीमित करने की कोशिश करें जब आप एनीमे को देखें आपको एनीमे को पूरी तरह से देखना रोकना नहीं पड़ता है, लेकिन हर दिन इसे देखने के बजाय, हर दूसरे दिन या हफ्ते में एक बार देखने पर विचार करें। यदि आप इसे लगभग हर दिन देखते हैं, तो इस पद्धति का प्रयास करें:
    • अगर आप एक हफ्ते या एक रात में कई एपिसोड देखते हैं, तो प्रत्येक रात या एक सप्ताह के कुछ एपिसोड में सिर्फ एक एपिसोड तक सीमित रहें।
  • गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन शीर्षक 7 चित्र
    2
    आपको देखने वाले कार्यक्रमों की मात्रा को सीमित करने का प्रयास करें यदि आपको सभी एनीमे शो देखने की आवश्यकता महसूस होती है, तो इस आवश्यकता से लड़ने का प्रयास करें कुछ कार्यक्रम पिछले कई सत्रों में होते हैं और आपको उनमें बहुत समय निवेश करने की आवश्यकता होती है। एक या दो प्रोग्राम चुनें, जो वास्तव में आपको ब्याज देते हैं और उन्हें स्वयं तक सीमित करते हैं। आपको एनीमे प्रशंसक होने के लिए प्रत्येक कार्यक्रम को नहीं देखना चाहिए।
  • गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 8
    3
    एक ब्रेक लेने पर विचार करें आप एक ब्रेक लेने की कोशिश भी कर सकते हैं और कुछ समय के लिए किसी भी एनीमे को नहीं देख सकते हैं या कोई मंगा पढ़ सकते हैं। इसे एक सप्ताह के लिए करने का प्रयास करें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आपके पास अन्य शौक और रुचियां हैं जिनके साथ आप अंतर कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक एनीम की लत पायदान 9
    4

    Video: कैसे बचें मोबाइल एडिक्शन से | how to get rid of mobile addiction in hindi

    केवल एक इनाम के रूप में एनीमे का उपयोग करें अन्य कार्यों पर गौर करें कि आप आराम से पहले और कुछ एनीमे देखकर कम मज़ा लेते हैं। यह न केवल आपकी लत को कम करेगा, लेकिन यह एनीम को और अधिक मनोरंजक देखना होगा। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • जब तक आप अपना होमवर्क पूरा नहीं कर लेते, एनीमे को मत देखो, लेकिन अपने सोते समय के बाद इसे नहीं देखते हैं। यह आपको न केवल अपने काम को तेज करने के लिए प्रोत्साहित करेगा बल्कि इसे स्थगित करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा। यदि आपको ऐनीम की रात की खुराक नहीं मिलती है, निराशा न करें, तो आपके पास अगली रात होगी।
  • सप्ताहांत के लिए एनीमे को बचाएं आपका उत्साह और उम्मीद सप्ताह के दौरान जमा होगी, लेकिन आप उस सप्ताह के दौरान कई अन्य चीजें भी कर सकते हैं।
  • अपना होमवर्क पहले करें अपने आप को याद दिलाएं कि जब तक आप अपना काम पूरा नहीं कर लेते तब तक आप अपने पसंदीदा शो का नवीनतम एपिसोड नहीं देखेंगे (यह आपके कमरे को साफ करना, कपड़े तह करना, व्यंजन धोने इत्यादि)। आप अपने होमवर्क को तेज़ी से करेंगे और अंत में, आपके पास एक अच्छा इनाम होगा
  • छवि शीर्षक से एक ऐनीम की लत पायदान 10
    5
    माल के खर्च को कम करें क्या आप अपने संग्रह को बढ़ाने के लिए ब्रोच, एक्शन आइडें, बैग, पैच और अन्य एनीम उत्पादों को खरीदते हैं या आप वास्तव में उन्हें पसंद करते हैं और उनकी ज़रूरत है? यदि आप अपने संग्रह को बढ़ाने के लिए चीजें खरीदते हैं, तो अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या मुझे वाकई इसकी ज़रूरत है? यदि आप स्कूल आपूर्ति खरीदने के लिए जाने के लिए अपने पसंदीदा चरित्र के साथ एक नया बैग उपयोगी हो सकता है, लेकिन आप शायद जरूरी है कि नए Funko पॉप प्रतिमा जरूरत नहीं है। आप ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं है, तो चीजें आप वास्तव में जरूरत है खरीदने के लिए प्रयास करें।
  • मुझे यह पसंद है? कुछ चीज़ों को खरीदने के बजाय बस अपने पसंदीदा एनीमे से आते हैं, ऐसा करने की कोशिश न करें और जो कुछ आप वास्तव में पसंद करते हैं उसे बचाने की कोशिश करें।
  • मैं इसके साथ क्या करूँगा? कुछ उत्पाद, जैसे कप, घड़ियां, बैग और टी-शर्ट, उपयोगी होते हैं। अन्य उत्पाद, जैसे मूर्तियों, पैच या पिन, केवल सजावटी उद्देश्यों के लिए हैं आप चीजों को खरीदने के द्वारा अपनी लत को नियंत्रित कर सकते हैं जो आप वास्तव में उपयोग करेंगे (उन चीजों के बजाय जो आप केवल देखेंगे)।



  • छवि शीर्षक से एक एनीम की लत पायदान 11
    6
    प्रशंसक साइटों से दूर होने का प्रयास करें और उन्हें अपनी पसंदीदा सूची से हटा दें। समय को कम करने का मात्र तथ्य यह है कि आप अपने नशे की मदद नहीं कर सकते। प्रशंसक साइटों पर जाकर और अपने पसंदीदा शो पर चर्चा करने से आपको एनीमे में "अधिक" लगता होगा प्रशंसक साइट्स का दौरा बंद करने से आपको लत को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और अपने पसंदीदा कार्यक्रमों के बारे में बात नहीं करने से आपको किसी भी प्रलोभन को रोकने में मदद मिलेगी।
  • Get Over an Anime Addiction चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7

    Video: बच्चों में मोबाइल की लत कैसे छुड़ाए | How to stop mobile addiction in children toddler

    आप वास्तविकता और कल्पना के बीच भेद करने में सक्षम होना चाहिए। अपने पसंदीदा शो के पात्रों के प्रति मजबूत भावनाएं पूरी तरह से सामान्य हैं, ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जिसे आपको शर्म महसूस करना चाहिए। लेकिन जब ये मजबूत भावनाएं एक काल्पनिक चरित्र के साथ गहन रोमांस बन जाती हैं, तो यह भ्रामक, शर्मनाक और निराशाजनक हो सकता है। अपने आप को याद दिलाएं कि एनीम सिर्फ उपन्यास है (कुछ लेखकों और कलाकारों के समूह द्वारा आविष्कार किया गया) और यह वास्तविक नहीं है शब्द और वर्ण आपके आस-पास के लोगों की जगह नहीं ले सकते।
  • गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 13
    8
    अपने संग्रह को कम करने पर विचार करें कभी-कभी, एक नशे की लत को नियंत्रित करने का एकमात्र तरीका है कि आपको इसके बारे में याद दिलाने वाली किसी चीज से छुटकारा पाना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रतिमाओं, आस्तीन, शर्ट, बैग और अधिक के अपने पूरे संग्रह को बेचने या दान करने होंगे। हालांकि, इन उत्पादों में से कुछ का दान करने या बेचने पर विचार करें, जिनका आप अब उपयोग नहीं करते हैं और अपने संग्रह का विस्तार करने के लिए नई चीजें खरीदने की कोशिश करें।
  • एनीमे ऑनलाइन देखना बहुत ही मोहक है और आपको स्कूल के काम से विचलित कर रहा है, अपने कंप्यूटर से वीडियो फ़ाइलों को मिटाने या अपने पसंदीदा ब्राउज़रों से वेब पेजों को हटाने पर विचार करें।
  • गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 14
    9
    अपने व्यवहार पर ध्यान दें आप अपने पसंदीदा चरित्र की नकल या कई जापानी शब्द (जो जानते हैं कि अन्य लोगों को परेशान करती है) का उपयोग करने की कोशिश की कोशिश, तो आप शायद अपने लत के लिए किसी भी अच्छा नहीं मारूंगा। जब आप ऐसा करते हैं, तब ध्यान देने की कोशिश करें ताकि आप रोक सकें यदि यह एक आदत बन गई है जिसे आप तोड़ना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों से यह बताने के लिए कहें कि जब आप अपने पसंदीदा चरित्र की नकल करते हैं या जापानी शब्दों का अनावश्यक रूप से उपयोग करते हैं
  • गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 15

    Video: बच्चों में मोबाइल की लत कैसे छुड़ाए - Mobile Addiction in Kids - मोबाइल फोन की लत - Monica Gupta

    10
    सम्मेलनों को ध्यान में रखें यदि कई एनीमे सम्मेलनों में भाग लेना आपकी लत का एक बड़ा हिस्सा है, तो आपको आमतौर पर पांच या उससे ज्यादा के बजाय केवल एक या दो में भाग लेने पर विचार करना पड़ सकता है। यह न केवल आपको पैसे बचाने में मदद करेगा, इससे आप एनीमे से भी ज्यादा दूर हो जाएंगे।
  • भाग 3

    अन्य चीजों के साथ खुद को विचलित करें
    गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 16
    1
    दूसरा ढूंढने पर विचार करें शौक. आपको एक ही समय में अपने सभी समय का निवेश नहीं करना चाहिए, हालांकि आप इसे पसंद करते हैं। अन्य रुचियों और शौकों का अन्वेषण करें जिन्हें आप कुछ समय में आनंद ले सकते हैं, लेकिन आप समय के साथ भूल गए हैं क्योंकि आप अधिक से अधिक एनीमे प्रशंसक बन गए हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप करने की कोशिश कर सकते हैं:
    • मार्शल आर्ट्स यदि आप एनीमे और जापानी संस्कृति पसंद करते हैं, तो शायद आप मार्शल आर्ट्स में दिलचस्पी रखते हैं, विशेष रूप से एक जापानी एक, जैसे आइकीडो या जुडो।
    • गिटार या पियानो जैसे संगीत वाद्ययंत्र बजाना
    • टहलना, चढ़ाई और साइकिल चलाना आपको फिट और स्वस्थ नहीं रख सकता, वे आपके आसपास प्राकृतिक दुनिया को आराम करने और आनंद लेने में भी मदद कर सकते हैं।
    • फैब्रिक और क्रोकेट आपके हाथों को आगे बढ़ने और कब्जे में रखेंगे। आपको एनीमे के बारे में सोचने का समय नहीं मिलेगा
  • छवि ओवर शीर्षक एक एनीम लत चरण 17
    2
    का हिस्सा बनने के लिए एक और यादृच्छिक खोजें कभी-कभी, आप अपने नशे से एनीमे को एक और फैंडमेट (एनीम नहीं) पर ध्यान केंद्रित करके दूर कर सकते हैं। इसमें पुस्तकों, फिल्मों और टेलीविज़न शो शामिल हैं ऐसा लगता है कि आप कम समय व्यतीत करते हैं और नए समय में अधिक समय बिताते हैं। यदि आप नहीं जानते कि कहां देखें, तो दोस्तों या सहपाठियों से सुझाव पूछिए उन्हें आप की तरह की बातें बताएं, जैसे हॉरर, मध्ययुगीन कल्पना या पिशाच नाटक
  • अगर आपको भूमिका निभाना पसंद है, तो किसी अन्य फैंडम की कोशिश करें, जो कि एनीमे से संबंधित नहीं है, जैसे किताबों या फिल्मों के आधार पर।
  • गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 18
    3
    अपने दोस्तों के साथ कुछ समय व्यतीत करें इससे आपको अपने मोबाइल फोनों से विचलित करने में मदद मिलेगी। यह आपके मित्रों को भी याद दिलाएगा कि आप अभी भी देखभाल करते हैं। इस तरह, अगली बार जब आपको वास्तव में किसी से बात करने की जरूरत होती है, तो वे आपकी सहायता करने के लिए वहां अधिक तैयार होंगे।
  • यदि आपके पास मित्र नहीं हैं, तो किसी स्कूल क्लब में शामिल होने, बुकस्टोर या लाइब्रेरी में जाकर या पार्क में जाने से कुछ ढूंढने का प्रयास करें।
  • गेट ओवर ए ऐनीम लिक्शन चरण 18
    4
    अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से आपकी सहायता करने के लिए कहें अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को बताएं कि आप एनीमे के लिए अपनी लत को दूर करना चाहते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि वे आपके जन्मदिन के लिए एनीमे से संबंधित चीजों को न देने से आपकी सहायता करने का प्रयास करें। यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो एनीमे में दिलचस्पी रखते हैं, तो हो सकता है कि वे इसके बारे में बात न करें जब आप चारों ओर हों या आपको अन्य एनीमे श्रृंखला दिखाए।
  • Video: स्मार्टफोन की लग गई है लत, पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये तरीके!

    युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक और मित्र है जो एनीमे की लत भी है, तो उसे आपसे लत से लड़ने के लिए कहने पर विचार करें।
    • यदि आपको जापानी शब्दों का प्रयोग बंद करने के लिए अधिक प्रोत्साहन की आवश्यकता है, तो ध्यान दें कि आप अपने शब्दों को जानने के बिना इन शब्दों का उपयोग कर लोगों को अपमान कर रहे हैं (जो लोग जापानी हैं) इसे सांस्कृतिक विनियोग कहा जाता है और यह बहुत कुछ पर सफ़ेद है।

    चेतावनी

    • आप अपनी लत को रातोंरात से उबरने में सक्षम नहीं होंगे। इसमें कुछ समय और प्रयास लगेगा ऐसा लगता है कि आप प्रयास करते हुए पहले कुछ समय में विफल होते हैं, लेकिन हार न दें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com