ekterya.com

ट्रॉम्बॉन कैसे खेलें

जब कोई अचानक अपनी शक्ति को दिखाता है तो कोई भी तंबू बंद नहीं कर सकता यह गहनतम सिम्फ़ोनिक उपकरणों में से एक है और सबसे शक्तिशाली में से एक है ऐसी कई चीजें नहीं हैं जो कि मार्च में खेलने वाले ट्रॉम्बोन की एक पंक्ति से अधिक प्रभावशाली होती हैं। ट्रॉम्बोन भी गीतात्मक हो सकते हैं और उनका मूल चर्च संगीत में दिया जाता है। सिम्फनी में, एक मैरिजिंग बैंड में, ऑर्केस्ट्रा में, एक कॉन्सर्ट बैंड या जैज़ बैंड में, ट्रॉम्बोन हमेशा सुना जाता है और आनंद लेता है।

चरणों

1
असेंबल तुरही ध्यान से अंत पेंच रॉड पर हुड के पेंच अनुभाग के अंत रखने और एक सही कोण बनाने के लिए घुमाया, तो विपरीत में हुड आप दिशा के साथ अपने हाथ के आकार के इसे समायोजित, यह सुनिश्चित करते जब आप इसे पकड़ते हैं, घंटी बाईं तरफ है अंगूठे का पेस्ट समायोजित करें छड़ी पर ट्यूब से क्या बचा है के अंत में नोजल रखें ट्यूडल के अंदर ध्यान से मुखपत्र को मुड़ें। बल न दें या नोजल दबाएं क्योंकि आप इसे फंस सकते हैं। जब आप इसे अपने हाथ की हथेली पर रख देते हैं, तो यह एक हल्का आवाज़ देगा - हालांकि, जब मुखपत्र अटक जाता है, तो आपको इसे अलग करने के लिए एक विशेष उपकरण की आवश्यकता होगी।
  • 2
    बाएं हाथ से शिकंजा के संघ के आसपास ट्यूब के समर्थन से इकट्ठे ट्रॉम्बॉन को पकड़ो और रॉड के चलने वाले भाग में सही एक डाल दिया। सुनिश्चित करें कि रॉड "बंद" है यदि आप सींग को छू नहीं रहे हैं, तो यह बंद होना चाहिए क्योंकि अन्यथा रॉड जल्दी से गिर सकता है यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि रॉड `स्टॉक्स के कब्रों` में सब कुछ है। एक छोटी सी गड़बड़ी यह अटक जाते हैं और न चलें।
  • 3
    द ट्रोंम्बोन उठाओ यदि आप दाहिनी ओर हैं, तो आपको अपने बाएं हाथ से एक बंदूक बनाना चाहिए, अपनी अंगुली को अपनी अंगुली से छूकर और अपने अंगूठे को बार के सामने रखकर जो आपके सामने सही होगा। आपकी अन्य तीन अंगुलियां एक ही जगह में आपकी अनुक्रमणिका के रूप में नहीं होनी चाहिए, लेकिन एक और रॉड को पकड़ने के लिए आपको इसे उंगली, मध्यम उंगलियों और अंगूठे की नोक के साथ धीरे से पकड़ कर रखना है
  • 4
    जब आप खेलते हैं तो अपने शरीर को केंद्रित रखें यह अनुमति देता है अपने सीने और पेट कम प्रतिबंधक हैं, जब आप झुके रहे अपने डायाफ्राम अधिक हवा के साथ भरने के लिए अनुमति देता है और तेजी से सांस लेने की इजाजत दी। आप बैठे हैं, तो के रूप में, आप कई संगीत शिक्षकों क्या कहेंगे करने का विरोध किया है कि trombonists जहाँ तक संभव हो कुर्सी की पीठ बैठा किया जाना चाहिए, समर्थन पर झुकाव और slouching नहीं बैठे प्रयास करें। (कई शिक्षकों आपको बता के रूप में) सीट के किनारे पर बैठ कर अपने फेफड़ों में हवा के प्रवाह को सीमित करें। अपने पैरों मजबूती से फर्श पर लगाया जाना चाहिए और ध्यान केंद्रित रहना चाहिए।
  • Video: तुरही तकनीक: एयर का प्रयोग

    5
    उपकरण को ध्वनि देने के लिए, आपको अपने होंठों के साथ "ओ" बनाने की जरूरत है, बंद कोनों, अपने होंठों के केंद्र को छोड़कर मुक्त। इससे पहले कि आप अपने उपकरण के साथ एक सभ्य ध्वनि बना सकें, मुखपत्र के साथ चर्चा करने के लिए अभ्यास करना बेहतर होता है। ऐसा करने के लिए, आप अपने होंठ तंग रखने और तेजी से झटका चाहिए याद रखें, मुखपत्र के साथ यह बहुत आसान होगा नोट: जब आप स्पर्श करते हैं तो गलकों को नहीं झुकाएं, आप जल्दी से हवा से बाहर निकल जाएंगे और आपकी नोट वास्तव में किसी न किसी और स्पुतरिंग होगी।
  • 6
    अधिक तिहरा नोटों को खेलने के लिए, आपको होंठ को अधिक कसकर दबाया जाना चाहिए, आपके जबड़े को स्वाभाविक रूप से बढ़ना चाहिए और आपकी सांस की हवा नीचे आनी चाहिए। ऐसा करने के लिए, उन्हें मुंह करके अपने मुंह के कोनों को वापस खींचकर उन्हें अधिक मजबूती के रूप में खींचें। यह भी सुनिश्चित कर लें कि जब आप उच्च खेलेंगे और हवा के जरिए तेजी से उड़ जाएंगे तो आप आराम करेंगे, असामान्य इशारों को मत करो क्योंकि यह ध्वनि में तनाव का कारण होगा।



  • 7
    निम्न नोट्स खेलने के लिए, आपको होंठों के केंद्र को आराम करने और अपने जबड़े को रिहा करने की आवश्यकता है। हवा को अभी भी स्थिर और कुछ हद तक तेजी से रहने की जरूरत है, लेकिन ध्वनि की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए बहुत अधिक की आवश्यकता है। ट्रॉम्बोन, विशेष रूप से कम ट्रॉम्बोन या ट्रॉगर के साथ टेनॉर के ट्रॉम्बोन, अन्य सभी ट्यूबों द्वारा समर्थित नोट को खेलने के लिए अधिक हवा की आवश्यकता होती है। जब आप पहली बार खेलते हैं, तो सबसे कम रिकॉर्ड बहुत मुश्किल हो सकता है चाबी आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने के लिए है
  • 8
    यदि आपने पहले कभी धातु उपकरण नहीं खेला है, तो यह मुश्किल हो सकता है जोर से खेलने के लिए, कठिन और अधिक "खुले तौर पर" झटका (नोट: आप नोक प्रेस करने के लिए उच्च नोटों प्रलोभन का विरोध प्राकृतिक लग रहा है, क्योंकि तब आप मुसीबत लाएगा ..) को स्पर्श करने से `खुले तौर पर` होंठ आराम मतलब यह नहीं है। इसका मतलब है कि जबड़े आराम करने और एक और अधिक धातु और दौर ध्वनि के लिए एक छोटे से होंठ अलग।
  • 9
    यदि आप इस से खुद को उलझाव करते हुए कुछ और जानना चाहते हैं, तो छड़ी के लिए सात पद हैं
  • पहली स्थिति में, छड़ी पूरी तरह से अंदर है (सुनिश्चित करें कि जब आप पहली स्थिति में लौटते हैं तो रॉड को नहीं मारा)
  • घंटी के बाद तीसरी स्थिति थोड़ी सी है, लेकिन यह रिकार्ड के आधार पर बदल जाएगी जिसमें नोट बजाया जा रहा है।
  • दूसरी स्थिति पहले और तीसरे के बीच बीच में थोड़ा सा है फिर, यह स्थिति बदल जाएगी। नोट जितना अधिक होगा, रॉड के ऊपर होना होगा।
  • चौथा घंटी के ठीक बाद है
  • पांचवां स्थान चौथा से थोड़ा अधिक है।
  • छठे अंत में "लगभग" सब कुछ है पांचवां चौथा और छठे के बीच है।
  • सातवें अंत में सब कुछ है। सबसे trombones में, वहाँ एक "होंठ" या सातवें स्थान में निशान है, क्योंकि तुरही के अंत थोड़ी देर बाद है, यह उन्हें लंबे समय तक हथियारों के साथ लोगों को छूने के लिए अनुमति देने के लिए है।
  • आपके द्वारा निभाए गए उपकरण के आधार पर स्थितियां थोड़ी भिन्न हो सकती हैं, क्योंकि इसमें पांच विभिन्न प्रकार के ट्रॉम्बोन हैं। सोप्रानो और ऑल्टो ट्राम्बोन नियमित से छोटे होते हैं, इसलिए रॉड की स्थिति बहुत दूर नहीं होगी। बास और डबल बास ट्रॉम्बोन बहुत लंबे होते हैं। बास ट्रॉम्बोन "सामान्य" या टेनर ट्रॉम्बॉन से बहुत अधिक समय था। आजकल, सबसे अधिक एक डबल ट्रिगर प्रणाली के साथ आते हैं बास ट्रॉम्बोन को ढूंढना मुश्किल है जैसे आप इस्तेमाल करते थे डबल बास ट्रॉम्बोन लगभग समान हैं, लेकिन वे लंबे हैं
  • 10
    नियमित रूप से अभ्यास नोटों की अपनी सीमा को बढ़ाने के लिए (यह कम से कम आधे घंटे के लिए एक दिन में एक बार बेहतर है) और अपने एक उच्च नोट के होंठ एक चलती है और वापस तेजी से हो रही है और रखने की कोशिश का लचीलापन बढ़ता है एक समान ध्वनि उस समय में सुधार करें जब आप लंबे समय तक नोटों का अभ्यास करके अपनी सांस रोक सकते हैं। याद रखें, ट्रॉम्बोन तकनीकों के मैनुअल अधिकांश संगीत स्टोरों पर उपलब्ध हैं। यदि आप ट्रॉम्बॉन खेलने के लिए सीखने के बारे में गंभीर हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप उन पर जाएं
  • 11
    अपने फेफड़े की क्षमता बढ़ाएं ऐसा करने के लिए आप अभ्यास कर सकते हैं कि विभिन्न तकनीकों या गतिविधियों रहे हैं फिट हो, भागो, एक बाइक या कुछ भी नहीं सवारी करें कोई हृदय गतिविधि आपकी प्रतिभा को लाभ देगा इतना ही नहीं, लेकिन साँस लेने के व्यायाम के रूप में अच्छी तरह से मदद मिलेगी यदि आप ठीक से साँस नहीं ले सकते हैं, तो आप लंबे समय के लिए उपकरण के बाहर सही ढंग से समर्थित नोट प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। कई अभ्यास हैं जो आप इंटरनेट पर और मैनुअल में देख सकते हैं। एक नज़र रखना
  • युक्तियाँ

    • रॉड के अंत में पानी के नल (बेहतर लार के लिए एक वाल्व के रूप में जाना जाता है) आपको हर पांच मिनट में दबाएं जब आप कन्डेन्डेड पानी बाहर फेंकने के लिए स्पर्श करें। तेल रखने के लिए इसे मोबाइल रखो और किसी भी टूटना रोकें।
    • बुनियादी नोट:
    • 1 स्थान: छड़ी को बाहर की तरफ ले जाएं (1 सेमी या ऐसा कुछ) जो नोट्स आप यहां खेल सकते हैं वह हां फ्लैट हैं, एफए, हां फ्लैट और पुनः यदि आप महत्वाकांक्षी हैं, तो आप एक उच्च पिता से निपट सकते हैं
    • तीसरी स्थिति: छड़ी को नीचे ले जाने तक, जब तक आप पकड़ते हैं, तो घंटी के समान स्तर पर नहीं। पहली कम नोट है कि आप इस स्थिति में खेल सकते हैं फ्लैट है और अगले उच्चतम नोट फ्लैट है, उन पर एक और फ्लैट है और फिर करना है। हर एक के रूप में जितना आप कर सकते हैं रखने की कोशिश करो।
    • अगले स्थिति 4, के बारे में जहां बाहरी शाफ्ट के शीर्ष घंटी तथापि के समान स्तर पर है जो है, कुछ मॉडलों की आवश्यकता होती है छड़ी के तुरही शीर्ष हुड के नीचे थोड़ा है । पहले ध्यान दें आप इस स्थिति में खेल सकते हैं एक कम सूर्य और अगले सर्वोच्च फिर जाता है, तो एक और सूरज और अन्य है। हर एक के रूप में जितना आप कर सकते हैं रखने की कोशिश करो।
    • अगले स्थान 6 वें स्थान पर है, जहां आप एक ऐसा कर सकते हैं आप लंबे समय तक अपने हाथ का विस्तार करके छठे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इतना नहीं, या आप 7 वें स्थान तक पहुंच जाएंगे। निचले नोट्स यहां से 7 वें से ज्यादा कठिन हैं। जितना संभव हो सके रखने की कोशिश करें
    • पेशेवर अटार्नी, क्रिस्चियन लिंडबर्ग या वाईक्लिफ गॉर्डन जैसे पेशेवर ट्रॉम्बोनिस्टों को सुनो। किसी पेशेवर को सुनकर आपको यह पता चलेगा कि आप दंडली पर कैसे खेल सकते हैं
    • छड़ी करने की कोशिश मत करो! यह बहुत आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाता है और यदि ऐसा होता है तो कठोर हो जाएगा।
    • जब आप उपकरण को बचाते हैं, तो सभी केंद्रों को अंदर की तरफ धक्का मारें। यह उन्हें ऑक्सीकरण से बचाएगा या कठोर हो जाएगा
    • हर दिन तराजू का अभ्यास करें, जो आपको भ्रूण को नियंत्रित करने में मदद करेगा।
    • लंबे समय तक खेलना (एक लंबे समय के लिए ध्यान रखना) दो सकारात्मक चीजें हैं: 1) यह आपके टोन में सुधार करेगा। 2) एक नोट पर बैठकर आप सीखेंगे कि हवा के प्रवाह को कैसे नियंत्रित किया जाए। आदर्श रूप में, आपको हवा का निरंतर प्रवाह प्राप्त करना चाहिए।
    • अभ्यास! प्रत्येक हफ्ते कम से कम 30 मिनट या लगभग 210 मिनट के लिए हर दिन। अधिक अभ्यास करने की कोशिश करें, लेकिन अगर आपके पास बहुत सी चीज़ें हैं, तो यह ठीक है। यदि आप अधिक अभ्यास कर सकते हैं, तो यह आश्चर्यजनक होगा!
    • आरंभिक बैंड या ऑर्केस्ट्रा में शामिल हों, या एक ट्यूटर के साथ निजी सबक ले लो। ज्यादातर लोग दंडगोल को अच्छी तरह से खेलने के लिए साल लगेंगे
    • खेलने से पहले `आराम करो` और बाद में आराम करो गर्म करने के लिए आपको मुंह की मांसपेशियों को खींचना चाहिए जो कि आप दंडली को ठीक से स्पर्श करने के लिए उपयोग करते हैं। जब गर्म, जब तक आप प्रत्येक नोट खेलने में सहज महसूस न करें तब तक विभिन्न स्तरों को खेलते हैं। वार्मिंग आपको लंबे समय तक और बेहतर गुणवत्ता के साथ खेलने, अभ्यास, व्याख्या करने की अनुमति भी देता है। जब आप आराम कर लेते हैं तो आपको शांति से खेलना चाहिए और तराजू का उपयोग करना जारी रखना चाहिए, या डंडे से चिपकने वाला यंत्र लगा देना चाहिए। हर बार जब आप स्पर्श करते हैं तो उसे गर्म करना और आराम करना महत्वपूर्ण है।
    • धीरे-धीरे तेल या क्रीम को हर दिन अंदर छिड़क कर छड़ी की अच्छी देखभाल करें। जल स्प्रे के स्प्रे आपको नरम गतिशीलता का एक अतिरिक्त स्पर्श देगा।
    • खेलने के लिए उपकरण तैयार रखें। छड़ी के इंटीरियर को साफ और वेसिलीन या "वसा लाठी" के साथ फिर से क्रीम और तेल साप्ताहिक धोने हुड खंड (हाँ, गर्म पानी और डिटर्जेंट से धो), तेल रॉड (शीर्ष पर) फिटिंग डाल (दोनों वेसलीन हैं) और अगर कोई वाल्व है, तो एक उपयुक्त वाल्व तेल डाल दिया।
    • रिकॉर्ड को सुनें
    • अपने होंठों की ताकत बढ़ाने के लिए तनख्वाह घंटी बजाना।

    चेतावनी

    Video: तुरही पाठ 2: पहले ध्वनि

    • ट्रॉम्बेन या किसी धातु के उपकरण के उपयोग के पहले या दौरान कैंडी, चबाने वाली गम या किसी भी प्रकार के भोजन न खाएं। यह सींग में सिरप डालने की तरह है, समय के साथ यह हवा के प्रवाह को जमा कर देगा और सीमित करे, जब तक कि यह पूरी तरह से भरा हुआ न हो। ट्रॉम्बॉन खेलने से पहले आपको किसी भी प्रकार के भोजन खाने के बाद लगभग 15 से 20 मिनट तक इंतजार करना चाहिए। छूने से पहले पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला।
    • जब आप स्पर्श करते हैं तो अपने होंठों के बीच मुखपत्र को दबाएं। समय के साथ, यह निशान पैदा कर सकता है जो अंततः आपकी क्षमताओं को कम करेगा।
    • मुश्किल से खेलने के लिए अपने सभी परिवर्तनों का उपयोग न करें यह होठों पर जलन की भावना पैदा कर सकता है, जो कुछ मिनटों तक मुश्किल और / या लगभग असंभव हो जाता है। इसके अलावा, आप गीत के मध्य में हवा से भाग सकते हैं।
    • अपने आप को एक निश्चित स्थिति को अपनाने के लिए मजबूर न करें, यह आपके हथियार घुमाएगा बहुत से शुरुआती संगीतकार, विशेष रूप से सबसे छोटे, 6 वीं या 7 वें स्थान तक नहीं पहुंच सकते। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो यह ठीक है।
    • जब आप अपना सींग छोड़ते हैं, तो उसे कर्मचारियों पर न रखें इससे इसे ख़राब हो जाएगा और मरम्मत की आवश्यकता होगी।
    • कभी भी, कभी धातु के साधन पर "ब्रासो" का प्रयोग न करें क्योंकि यह लाह को हटा देगा और इसे कटाव के लिए उजागर करेगा। आप अधिकतर दुकानों में या धातु के उपकरणों के विशेषज्ञों के साथ साधन के लिए लाह प्राप्त कर सकते हैं।
    • मुखपत्र को रखने पर सावधान रहें यह संभव है कि यह अटक गया है और निष्कर्ष महंगे हैं।
    • एफ में संलग्न सींग शुरुआती के लिए उत्कृष्ट हैं, लेकिन ट्रिगर का उपयोग सामान्य रूप से याद रखना एफ में अनुलग्नक कुछ संगीत मार्गों और वैकल्पिक पदों के लिए उपयोगी है। कई छात्र मदद के रूप में एफए में अनुलग्नक का उपयोग करते हैं। कुछ संगीतकार इसका विशेष रूप से उपयोग करते हैं क्योंकि यह उन्हें सातवीं स्थिति में निचले रजिस्टर के नोटों में एक कुंजी खेलने की अनुमति देता है। वैकल्पिक रूप से, सबसे कम ट्रॉम्बोन के पास अब एफए और सन / डी फ्लैट में ट्रिगर अटैचमेंट है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ट्रॉम्बोन
    • शुरुआती लोगों के लिए संगीत अभ्यास की कुछ किताबें शुरुआती के लिए अरबन की प्रसिद्ध ट्रॉम्बॉन विधि की कोशिश करें
    • संगीत अभ्यास की एक और किताब "रोबोट के लिए मधुर अभ्यास है" (3 किताबें) Rochut द्वारा लिखित यह एक साफ शैली में काम करने के लिए उत्कृष्ट है दोनों Amazon.com पर खरीदा जा सकता है। रबक श्रृंखला के साथ भी प्रयास करें
    • "एक गीत एक दिन", किताबें शुरुआती के लिए सबसे अच्छी हैं!
    • ट्रॉम्बॉन छड़ के लिए बनाई गई एक चिकनाई पदार्थ "ट्रॉम्बोन" अच्छे ट्रॉम्बोनिस्टों द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक महान उत्पाद है यह लागू करना आसान है और छड़ी पर पानी फैलाने से नए सिरे से किया जा सकता है। "ट्रॉम्बोन" और रॉड तेल एक साथ नहीं उपयोग करें!
    • नोजल और "सांप" ब्रश के लिए एक ब्रश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com