ekterya.com

कैसे एक सैक्सोफोन धुन करने के लिए

जब सैक्सोफोन खेलता है, चाहे छोटे कलाकारों में, एक पूर्ण बैंड या खुद पर, ट्यूनिंग बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छा ट्यूनिंग आपको स्पष्ट और सुंदर ध्वनि देता है और यह आवश्यक है कि सभी सैक्सोफोनिस्ट अपने उपकरणों को कैसे ट्यून और समायोजित करें सैक्सोफोन के साथ, यह क्षमता और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ट्यूनिंग सैक्सोफोन के अद्वितीय आकार, साथ ही साथ अपने खुद के रंग पर निर्भर करती है।

चरणों

विधि 1
कॉन्सर्ट नोट्स में ठीक ट्यूनिंग

ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ट्यूनर को नोट में सेट करें यदि आपके पास एक मनोभक्त रिहर्सल स्पेस है या आपके साथ एक अतिरिक्त टुकड़ा लेने के लिए कोई दिमाग नहीं है, तो स्टैंड-अलोन डिजिटल ट्यूनर खरीदें अन्यथा, अपने स्मार्टफोन पर एक ट्यूनिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें एक बार जब आप अपने सैक्सोफोन का परीक्षण करने के लिए तैयार हों, तो ट्यूनिंग शुरू करने के लिए कॉन्सर्ट नोट का चयन करें। यदि ट्यूनर या एप्लिकेशन में विशिष्ट नोट्स के लिए कोई डिफ़ॉल्ट सेटिंग नहीं है, तो कॉन्सर्ट नोट में 440 हिर्ट्ज (हर्ट्ज) की आवृत्ति के लिए ट्यून करें
  • यदि संभव हो, सैक्सफोन के लिए एक विशिष्ट ट्यूनर खरीदें या डाउनलोड करें। अधिकांश अन्य ट्यूनर पियानो या गिटार के लिए डिज़ाइन किए गए हैं क्योंकि ये उपकरण सैक्सोफोन्स की तुलना में एक अलग कुंजी में हैं, एक मानक ट्यूनर आपके सैक्सोफोन के नोटों को गलत तरीके से पढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, एक लंबा सैक्सोफोन या बैरिटन पर खेला जाने वाला नोट ट्यूनर में "डू" के रूप में पढ़ा जा सकता है, जबकि एक टेनर या सोप्रानो सैक्सोफोन पर खेला जाने वाला नोट सूर्य के रूप में पढ़ा जा सकता है
  • सैक्सोफोन्स के लिए कुछ ट्यूनिंग एप्लीकेशन क्लेटेट्यून (आईपैड) और आसान सक्सोफोन (एंड्रॉइड) हैं।
  • ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    नोट को स्पर्श करें ट्यूनर में सुई का निरीक्षण करें। यह मॉनिटर के बीच में बिल्कुल रहने के लिए इंगित करें जब तक कि आप नोट को पकड़ते हैं यदि सुई बाएं या दायीं ओर चलता है तो यह इंगित करने के लिए कि नोट बहुत तेज या धुन से बाहर है, तदनुसार नोजल को समायोजित करें, एक समय में लगभग एक मिलीमीटर, और फिर से प्रयास करें आवश्यक रूप से दोहराएं
  • अगर नोट बहुत अधिक पानी है, तो नरक को गले पर कॉर्क के साथ थोड़ा खींचें।
  • यदि नोट भी धुन से बाहर है, तो नोजल आगे गर्दन कॉर्क के साथ आगे बढ़ें।
  • Video: बांसुरी की धुन एक हिन्दी गाने के साथ Flute music heart touching

    ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एफ तेज क्लिक करें एक बार नोट ट्यून में है, तो तीव्र च कोशिश करो ये दो नोट सैक्सोफोन पर ट्यून करने के लिए आसान है जिन लोगों को अधिक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है उनसे आगे बढ़ने से पहले इस सरल जोड़ी से शुरु करें तेज या धुन ध्वनियों को ठीक करने के लिए मुखपत्र को समायोजित करने की एक ही तकनीक का उपयोग करें।
  • पियानो या गिटार के लिए एक ट्यूनर नोट पढ़ सकता है एफ नोट के रूप में आयोजित किया जाता है अगर आप एक अल्टो या बैरिओटोन सैक्सोफोन खेलते हैं, जबकि एक टेनर या सोप्रान में आयोजित एफ मुझे पढ़ सकता है
  • फा आयोजित = 370 हेर्टज (हर्ट्ज)।
  • ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 4 नामक छवि
    4
    अन्य नोटों पर जाएं एक बार जब आप नोट्स को और महारत हासिल कर लेते हैं, तो अन्य नोट्स के साथ प्रक्रिया जारी रखें। नोट्स ध्वनि को अधिक तीव्र या गंभीर बनाने के लिए embouchure (जिस तरह से आप मुखपत्र में अपना मुंह डालते हैं) को संशोधित करें
  • एक बार फिर से नोट्स की समीक्षा करें कि आप उन्हें ठीक से देखते हैं अपनी आँखें बंद करें और जब आप खेलते हैं तो प्रत्येक को सुनो। अपनी सुनवाई का विकास करें ताकि आप ट्यूनर पर कम निर्भर रहें।
  • नोक डिजाइन बहुत भिन्न होते हैं, इसलिए यदि आप एक मुखपत्र में मुखपत्र को हावी करते हैं, तो ये तकनीक एक दूसरे के लिए काम नहीं कर सकती हैं। जिस तरह से आप अपने होंठ, ठोड़ी और आसन डालते हैं, तब तक प्रयोग करें जब तक आप उस संयोजन का निर्णय न करें जो काम करता है।
  • Video: Bhor Bhaye Panghat Pe with lyrics | भोर भए पनघट पे गाने के बोल| Satyam Shivam Sundaram | Zeenat Aman

    ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    टच स्केल पैमाने के निम्नतम नोट से शुरू करें सीढ़ी को उच्चतम नोट में चढ़ो और फिर सबसे कम एक को वापस स्पर्श करें। सही नोट समायोजित करने के दौरान आपको संभवतः जितना संभव हो उतना भ्रांति को संशोधित करना चाहिए। उन नोटों पर ध्यान दें जो लगातार बुराई करते हैं, चाहे आप क्या करते हैं, जो सैक्सोफोन के साथ समस्या का संकेत दे सकता है
  • यदि सैक्सोफोन आपको परेशानी नहीं देता है, अपनी आंखों के साथ तराजू दोहराएं और आपकी सुनवाई को और अधिक विकसित करने के लिए बंद कर दें क्योंकि ट्यूनर के आधार पर जब तराजू खेलते हैं, तो लंबे समय तक नोट्स और व्यवस्था आपको लंबे समय तक चोट पहुंचाएगी।
  • विधि 2
    सैक्सोफोन के साथ समस्याओं का समाधान करें




    ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Piano Kids - Music and Songs (Best Educational App for Kids)

    उचित नोजल का उपयोग करें नलिका डिजाइन में बदलती हैं सुनिश्चित करें कि आपका सैक्सोफोन मुखपत्र के साथ संगत है क्योंकि पुराने सैक्सफोन भी अधिक आधुनिक मुखपत्रों के साथ काम नहीं कर सकते हैं। चुस्त, कैमरे के आकार और टिप की चौड़ाई की जांच करें, जो सभी ध्वनि को प्रभावित कर सकते हैं विशेष रूप से बैफल्स ध्वनि में बड़ा अंतर करते हैं, इसलिए कई प्रकार के प्रयास करें ताकि आपके लिए सही हो सके।
    • सीधे चकरा देनेवाला उनके लगातार ध्वनि के लिए जाना जाता है वे पुराने सैक्सोफोन के लिए और सोप्रानोस के लिए आदर्श हैं।
    • रोलओवर बाफल्स, जो जाज सैक्सोफोनिस्ट्स के साथ सबसे लोकप्रिय हैं, ग्रूंटिंग प्रभावों के साथ थोड़ा सा फट और मजबूत और स्थिर ध्वनि को बनाए रखते हुए एक नोट की शुरुआत में चमक का सुझाव जोड़ें
    • कदम चकरा शायद उपयोग करने के लिए सबसे आसान है। ध्वनि प्रोजेक्ट करने की उनकी क्षमता उन्हें आर सैक्सोफोनिस्ट के साथ लोकप्रिय बनाती है&बी और रॉक, जिनके बाहरी शोर के माध्यम से अपने बैंडमेट्स से बाहर खड़े होकर खुद को सुनना पड़ता है।
    • के लिए अवतल चकरा प्रक्षेपण की कमी है और जब तक आप बहुत करीब नहीं हैं सुनने के लिए कठिन हैं। इस वजह से, बहुत मुश्किल प्रभाव पैदा करने के अलावा वे शायद ही इस्तेमाल करते हैं।
  • ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    लगातार रहें एक प्रकार का गन्ना चुनें जिसके साथ खेलने के लिए: कठोर या नरम यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो नरम गन्ना का उपयोग करने पर विचार करें। यद्यपि वे शुरू से ही आउट-टू-ट्यून ध्वनियों का उत्पादन करते हैं, लेकिन यह आपके लिए आसान और तेज के बीच की ध्वनि को हेरफेर करना आसान होगा, क्योंकि यह हार्ड रीड के साथ होगा। बेंत के बावजूद आप इसका इस्तेमाल करते हैं, एक प्रकार से दूसरे में बदलते समय ध्वनि में भारी बदलाव आएंगे।
  • एक ही पंक्ति में, यदि आप बहुत कुछ उपयोग करते हैं वाद्य यंत्र जब खेलता है, जोड़ना सुनिश्चित करें जब वायुमंडल में सैक्सोफोन ट्यूनिंग होता है
  • ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    तापमान की जांच करें ठंडा एक सैक्सोफोन है, ध्वनि धुन से अधिक होगा। यदि आपका सैक्सोफोन ठंडे क्षेत्र में संग्रहीत किया गया है, तो उसे गर्म स्थान पर ले जाएं ताकि इससे ट्यूनिंग शुरू करने से पहले कमरे के तापमान तक पहुंच सकें। यदि आपके पास खुद को गर्म करने का समय नहीं है, तो अपने शरीर की गर्मी का उपयोग करें और सैक्सोफोन के माध्यम से गर्म हवा को उड़ा दें।
  • सुनिश्चित करें कि सभी सैक्सोफोन एक ही तापमान पर हैं। ऊपरी भाग समय के साथ गर्म महसूस कर सकता है क्योंकि आपके हाथ और अंगुलियों की शरीर की गर्मी के कारण बेस शांत रहता है। यदि ऊपर और नीचे का तापमान समान नहीं है, तो पूरे यंत्र में गर्म हवा को प्रसारित करने के लिए लंबे समय तक नोट करें।
  • ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सैक्सोफोन की उम्र की जांच करें यदि आपका सैक्सोफोन सही नोटों को नहीं खेलता है, तो आप मुखपत्र या मुखपत्र में किए गए समायोजनों की परवाह किए बिना, यह पता करें कि आप कितने पुराने हैं यदि आपको अभी भी पता नहीं है। सबसे गंभीर सैक्सोफोन को आजकल मानक माना जाता है, लेकिन, इससे पहले कि यह स्थापित किया गया था, निर्माताओं ने भी तीव्र सैक्सोफोन भी बनाया। दुर्भाग्य से, अन्य कुछ आधुनिक उपकरणों को ठीक करने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने खुद के बारे में पता नहीं कर सकते हैं यदि आपका सैक्सोफोन तेज या गंभीर है, तो इसे एक संगीत स्टोर पर ले जाएं एक तकनीशियन को सैक्सोफोन की मरम्मत के अलावा इसमें अंतर करने में सक्षम होना चाहिए यदि यह एक गंभीर मानक मॉडल बन जाता है जो केवल अच्छी तरह से काम नहीं करता है
  • ट्यून ए सैक्सोफोन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने सैक्सोफोन को अनुकूलित करें सैक्सोफोन्स ट्यूनिंग के मामले में बहुत मनभावन हैं क्योंकि डिजाइन में थोड़ी सी भी अपूर्णता या विचलन उनके ध्वनि को संशोधित कर सकते हैं। रिलैक्स। प्रत्येक व्यक्ति के सैक्सोफोन के साथ एक सक्षम स्तर तक पहुंचने के लिए पूर्णता हासिल करने के लिए कम प्रयास करें और अधिक। यदि एक या अधिक नोट्स धुन से अविश्वसनीय रूप से ध्वनि के रूप में आते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए इसे मरम्मत के लिए ले जाएं कि यह सब कुछ ऐसा होना चाहिए जहां यह होना चाहिए। अन्यथा, अपनी तकनीक को संशोधित करने के लिए हठी-भरोसे के बजाय सही नोट्स (या उनके करीबी के रूप में) का निर्माण करने के लिए संशोधित करें, ताकि आपके सैक्सोफोन की इच्छा के अनुसार काम किया जा सके।
  • आश्वस्त रहें कि आप केवल एक ही नहीं होंगे जो आपके सैक्सोफोन को परिपूर्ण नोट्स का उत्पादन नहीं कर सकता। यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि कई जाज किंवदंतियों की एक ही समस्या थी।
  • चेतावनी

    • हालांकि शब्द "ट्यूनिंग" व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, यह वाकई उपयुक्त नहीं है, क्योंकि एक सैक्सोफोन को कभी भी वर्णन नहीं किया जा सकता है "धुन"। आप वास्तव में क्या करते हैं "आवाज़ का उतार-चढ़ाव"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com