ekterya.com

कैसे एक क्लैरिनेट धुन करने के लिए

यदि आप एक सिंफ़नी बैंड में काम करने हैं, बैंड, एक ऑर्केस्ट्रा, एक छोटे समूह या यहाँ तक कि खुद ही अग्रसर, सही पिच के साथ खेलते हैं (या कम से कम लगभग पूर्ण) यह महत्वपूर्ण है। जब आप अपने दम पर सही स्वर में होना चाहिए, तब भी आपको शेष समूह के साथ तालमेल रखना होगा। ट्यूनिंग पहले से मुश्किल और भ्रामक हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप चाल को पकड़ लेते हैं और एक संगीत कान विकसित करते हैं, तो यह सहज हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
क्लेननेट गर्मी

ट्यून ए क्लिनेट चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
वार्मिंग के महत्व को समझें जब आप लंबे समय तक क्लेरिनेट खेलते हैं, तो यह आपकी सांस के साथ बढ़ जाती है। जैसा कि वायु के तापमान को छूकर या वायु के तापमान पर शहनाई की सूजन होती है, पिच तेज हो जाती है। ट्यूनिंग गर्मी से प्रभावित होने के बाद, आपको खेलने से पहले शहनाई को गर्म करना होगा।
  • ट्यून ए क्लियरनेट चरण 2 नामक छवि
    2
    नोट मेरी गंभीर खेलें अपने दाहिने हाथ को मेरे निचले चाबी पर रखो, लेकिन कुछ और नहीं स्पर्श करें आपको वास्तव में एक गंभीर नोट को छूने की ज़रूरत नहीं है इस कुंजी को दबाकर, आप क्लेरनेट के माध्यम से हवा को और अधिक कुशलता से प्रसारित कर सकते हैं।
  • ट्यून ए क्लिनेट चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    साधन के माध्यम से हवा उड़ाने शहनाई के माध्यम से हवा को उड़ाने से पहले एक गहरी साँस लें। फिर, यह इसके माध्यम से हवा का एक लंबा प्रवाह फैली हुई है। फिर भी, जब आप इस तकनीक का उपयोग करते हैं तो आपको किसी भी नोट को नहीं सुनना चाहिए। इस तरह से अपना क्लैरिनेट गर्म करने के लिए लगभग 5 मिनट का समय दें।
  • ट्यून ए क्लैरिनेट चरण 4 नामक छवि
    4
    टच स्केल अपने उपकरण और अपने आप को गर्म करने का दूसरा तरीका कुछ तराजू अभ्यास कर रहा है। छोटी, प्रमुख और पेंटाटोनिक तराजू की श्रेणी को स्पर्श करें यह संभव है कि आपका क्लैरिनेट ट्यून नहीं करता लेकिन यह उपकरण को गर्म करने के लिए औसत तापमान तक गर्म करना अधिक महत्वपूर्ण है।
  • आप उन कामों को भी अभ्यास कर सकते हैं जिन पर आप काम कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप नरम लोगों के बजाय दृढ़ श्वास के साथ खेलते हैं, जब वार्मिंग
  • ट्यून ए क्लैरिनेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उड़ाने की प्रक्रिया को दोहराएं परिचित तराजू खेलने के बाद, वह क्लेननेट के माध्यम से हवा को उड़ाने के लिए वापस आ जाता है। अपनी उंगली को मेरे बास की चाबी पर रखें और वाद्य के माध्यम से वायु झटका। कल्पना कीजिए सर्दियों में अपने हाथों पर गर्म हवा को उड़ाने। इस तकनीक को क्लैरिनेट पर लागू करता है।
  • विधि 2
    अपने दम पर ठीक धुन

    ट्यून ए क्लैरिनेट चरण 6 नामक छवि
    1
    क्लैरिनेट की चाबियाँ समझें क्लैरिनेट को ऐसे तरीके से तब्दील करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अन्य संगीतकारों की चाबियों से मेल खाता है। सबसे मानक क्लैरिनेट्स के साथ, आप नीचे एक पूर्ण स्वर हो जाएगा। अधिकांश उपकरणों के लिए ऐसा करने के लिए नोट खेलकर प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन नोट की ध्वनि प्राप्त करने के लिए एक क्लैरिनेट को फिर से नोट करना होगा।
    • यही कारण है कि लोग क्लैरिनेट को एक उपकरण कहते हैं जो ट्रांसपाइज करता है। Traspose मतलब उपकरण फिट करने के लिए नोटों की व्यवस्था है। क्लैरिनेट के टुकड़े को स्थानांतरित करने के लिए, आपको प्रत्येक नोट को एक पूर्ण स्वर अपलोड करना होगा।
  • ट्यून अ क्लैरनेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक रंगीन ट्यूनर प्राप्त करें एक मानक रंगीन ट्यूनर के आसपास $ 25 खर्च होता है और किसी भी संगीत स्टोर या ऑनलाइन पर पाया जा सकता है। यदि आपका मतलब है तो आप अपने स्मार्टफ़ोन के लिए एक रंगीन ट्यूनर एप्लिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं। रंगीन ट्यूनर आदर्श होते हैं क्योंकि वे आपको दिखाते हैं कि आप खेलते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका ट्यूनर एक गिटार पेडल के रूप में उपयोग किए जाने के बजाय माइक्रोफ़ोन के साथ स्थापित किया गया है।
  • आप किसी भी कुंजी में धुन चुन सकते हैं, लेकिन इस प्रदर्शन के लिए, संगीत कार्यक्रम में धुन। कंसर्ट के लिए सबसे क्लेंनेट्स फिर से है
  • ट्यून ए क्लैरिनेट चरण 8 नामक छवि
    3
    सबसे कम अष्टकोना खेलें क्लैरिनेट के निचले रजिस्टर के साथ शुरू करना और अन्य वर्गों में जाना बेहतर होता है। ट्यूनर को देखकर एक गंभीर फिर से खेलें। ट्यूनर को नोट करना चाहिए जैसा कि आसपास करना है यह ठीक है अगर नोट में धुन नहीं है क्योंकि आप इसे ठीक करने जा रहे हैं।
  • एक फर्म टोन खेलते हैं और एक नरम स्वर का उपयोग न करें क्लैरिनेट पर धीरे से खेलना एक उच्च नोट उत्पन्न करेगा।
  • ट्यून अ क्लैरनेट चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बैरल को समायोजित करें अब आपको सबसे कम अष्टकोई ठीक धुन के लिए बैरल को समायोजित करना है उच्च नोटों के लिए, आप उपकरण का विस्तार करेंगे जब यह बहुत गंभीर है, तो आप टोन को तेज करने के लिए उपकरण को छोटा कर देंगे। ऊपरी बैरल में प्रारंभिक समायोजन लगभग आधा मिलीमीटर तक खींचें या खींचें। एक ही नोट खेलते हैं और ट्यूनर का ध्यान रखें।
  • नोट थोड़ी देर के लिए पर्याप्त समय लेने के लिए आपको प्रयोग करना पड़ सकता है आदर्श ट्यूनिंग थोड़ा तीव्र होगा यह सुनिश्चित करने के लिए कि ट्यूनिंग सुई लगभग बीच में है, यह दर्शाता है कि क्लेननेट ट्यून किया गया है।
  • जितना आवश्यक हो उतना समायोजन करें



  • ट्यून ए क्लैरिनेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अष्टकोना अधिक खेलें अब ट्यूनर को देखकर एक बार फिर से आठवें खेलें। ज्यादातर क्लेंसियों के लिए, यह अष्टकोण बहुत तेज है रंगीन ट्यूनर इंगित करता है कि क्या ध्यान दें। सबसे ऊपरी नोट्स ट्यूनिंग के समान सिद्धांतों का उपयोग निम्नतम अष्टकोई के लिए किया जाता है।
  • ट्यून ए क्लैरिनेट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    मध्य बिंदु में समायोजित करता है क्लैरिनेट के मध्य बिंदु पर समायोजन करें। यदि नोट तेज है, तो क्लैरिनेट को लगभग आधा मिलीमीटर खींचें। ट्यूनर को देखकर इसे फिर से नोट करें और देखें कि क्या आप देखते हैं जब तक आप ट्यूनिंग के इष्टतम बिंदु तक नहीं पहुंच जाते तब तक समायोजन जारी रखें।
  • सर्वोच्च नोट्स खेलने से पहले पुल कुंजी को सही ढंग से संरेखित करें।
  • ट्यून अ क्लैरनेट चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    7
    क्लेरिनेट पर प्रत्येक नोट का परीक्षण करें ट्यूनर के साथ क्लैरिनेट पर प्रत्येक नोट के माध्यम से जाओ नोट्स के लिए कि आप बाएं हाथ से खेलते हैं, या सबसे कम सप्टक, आप बैरल में किसी भी समायोजन करेंगे किसी भी उच्च नोट या नोट्स के लिए आप दाहिने हाथ से खेलते हैं, क्लैरिनेट के मध्य बिंदु पर समायोजन करें।
  • विधि 3
    समूह के साथ ट्यूनिंग

    ट्यून ए क्लिनेट चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    1
    समूह के साथ ठीक धुन की योजना बनाएं यदि आप विद्यालय में ऑर्केस्ट्रा या बैंड में हैं, तो समूह में हमेशा एक नोट होगा जो हर कोई धुन करेगा। अधिकांश लोग या संगीत समारोह सूरज खेलेंगे रिहर्सल के दौरान, आपका समूह आपको यह बताएगा कि वे किस नोट करेंगे। आप नीचे दिए गए एक नोट के आधा भाग के लिए जिम्मेदार हैं।
    • अगर संगीत संगीत में बैंड की धुनें हैं, तो आप फिर से शालीनता को धुनेंगे।
  • ट्यून अ क्लैरनेट चरण 14 नामक छवि
    2
    सबसे कम अष्टकोना खेलें हमेशा अपने शहनाई पर सबसे कम सप्तक से शुरू करें एक बैंड के साथ ट्यूनिंग की आवश्यकता है कि आप बाकी के ऊपर कान का उपयोग करें। निर्धारित करें कि बास आक्तेव अन्य लोगों के संबंध में अपनी स्वयं की ध्वनि पर ध्यान केंद्रित करके देखते हैं
  • ट्यून ए क्लियरनेट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैरल को समायोजित करें प्रति बैरल के शीर्ष को समायोजित करके कम आक्टेव में समायोजन करें। बैरल खींचें जब नोट तेज हो जाएंगे और जब वे गंभीर हो जाएंगे लगभग आधा मिलीमीटर के अंतराल में समायोजन करें
  • बैंड के साथ अभ्यास करने से पहले घर पर ट्यून करना बेहतर होता है इस तरह, आप तैयार रहेंगे और आपको ट्यूनिंग के लिए बड़े समायोजन करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • ट्यून अ क्लैरनेट चरण 16 नामक छवि
    4
    एक अष्टकोना अधिक खेलें आमतौर पर, एक बैंड ट्यूनिंग नोट दो बार बजाएगा। दूसरी बार यह है कि आप अपने क्लैरिनेट के सबसे ऊंचे अष्टकोण के ट्यूनिंग की समीक्षा करें। पिच नोट की दूसरी अवधि के दौरान, पुनः के उच्चतम आठवें खेलें। फिर, आठवें सबसे तीव्रता आमतौर पर धुन से बाहर है और थोड़ा तेज है
  • ट्यून ए क्लैरनेट चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: Hayatımda Böyle Ses Görmedim ! Rachelle Ferrell Ses Analizi

    मध्य बिंदु में समायोजित करता है मध्य अनुभाग समायोजित करके उच्चतम आक्तेव में समायोजन करें मध्य भाग खींचें जब नोट तेज हो जाएंगे और जब वे गंभीर हो जाएंगे लगभग आधा मिलीमीटर के अंतराल में समायोजन करें
  • समायोजन करने के बाद पुल की कुंजी संरेखित करना सुनिश्चित करें
  • युक्तियाँ

    • ट्यूनिंग करते समय एक पूर्ण ध्वनि के साथ खेलना याद रखें अगर आप ठीक से नहीं खेलेंगे कि आप कैसे खेलेंगे, तो जब आप ऐसा करेंगे तो आप ट्यून से बाहर होंगे।
    • आप कान भी ट्यून कर सकते हैं लेकिन आपको बहुत सारे संगीत अनुभव और इसे करने की क्षमता है। एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर अधिक सटीक है
    • हुड खींचो थोड़ा बाहर की ओर साधन की पूरी लंबाई का उपयोग करके नोट को निखारने में मदद मिलेगी (यदि आप के रूप में कई उंगलियों का उपयोग कर नोटों के रूप में इन नोटों के बारे में सोच सकता है)।
    • तुम भी एक खरीद सकते हैं ईख कड़ी मेहनत अगर आप धुन से बाहर हैं यदि आप अपनी छड़ी को देखते हैं, तो आपको एक संख्या मिल जाएगी। इसे आधा आकार से बढ़ाएं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कठोरता 2 की एक रॉड है, तो एक 2.5 प्राप्त करें। यदि आपके पास 3 है, 3.5 प्राप्त करें, आदि।
    • मुंह से परिष्कृत करने के लिए, प्रयोगों, स्थिति है जिसमें शहनाई (घुटने, घुटने से परे या घुटनों के पीछे) या खींच या चाबी या घंटी के दो वर्गों के बीच धक्का पकड़ो। कई क्वार्टरेटिस्टों को एक ही समय में सूरज और सूरज के नोटों को ट्यूनिंग में कठिनाई होती है। इसे ठीक करने के लिए, क्लैरिनेट का केंद्र समायोजित करें (आपको अक्सर यहां खींचना होगा)।
    • एक बार जब आप एक स्वीकार्य संगीत कान विकसित किया है यह एक अच्छा विचार (बजाय ट्यूनर में एक स्वर का उपयोग कर सुई पढ़ने) एक निश्चित पिच करने के लिए ट्यूनिंग शुरू करने के लिए है। इसका कारण यह है कि आप अपने आप को और थोड़ा मुंह बदलते पिच को समायोजित करने में सक्षम होना चाहिए आप हमेशा एक छवि पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन फिर भी आप सुई पढ़ने के साथ अपने ट्यूनिंग की जाँच कर सकते है।
    • यदि आप पियानो के आधार पर देखते रहें हैं, तो सुनिश्चित करें कि पियानो अपने आप के साथ अपने शहनाई ट्यूनिंग से पहले ट्यून किया गया है।
    • याद रखें कि तापमान ट्यूनिंग को प्रभावित कर सकता है ठंड में, एक सनकी आमतौर पर और अधिक गंभीर हो जाती है और, गर्म जलवायु में, यह अधिक तीव्र हो जाएगा अगर आप सड़क पर खेलने जा रहे हैं तो इसका ध्यान रखें।
    • यदि क्लैरिनेट धुन से बाहर निकलता है और आप इसे ठीक करने के लिए हर चीज की कोशिश कर रहे हैं, तो एक और समाधान कम बैरल प्राप्त करना है। किसी को खोजने के लिए किसी शिक्षक या किसी अच्छे संगीत स्टोर में पूछें
    • जब आप एक क्लैरिनेट के दो भाग अलग करते हैं, तो "निशान" दोनों के बीच जहां संक्षेपण जमा हो सकता है। इससे बचने के लिए आप ट्यूनिंग के छल्ले, जो 2 या विभिन्न आकार के 3 के सेट में बेच रहे हैं और के बारे में $ 5 से $ 10 लागत खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • जबकि कुछ क्लैरिनेटिस्ट ट्यूनिंग के छल्ले पर आंखों से आंखों पर निर्भर करते हैं, वे आवश्यक नहीं हैं। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आप उन्हें एक उच्च पिच पर ट्यून करने के लिए बाहर ले जाना चाहिए और जब आप कम पिच से संबंधित हो, तो वे चर्चा शुरू कर सकते हैं। यदि आप इस छोटे झुंझलाहट से निपटने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो ट्यूनिंग रिंगों का उपयोग करना बेहतर नहीं है
    • यह हासिल करना लगभग असंभव है कि सभी क्लैरिनेट नोट पूरी तरह से देखते हैं, विशेष रूप से सबसे तीव्र, सबसे गंभीर और जिनके पास ज्यादातर खुले छेद हैं I आपको कोशिश करनी चाहिए, लेकिन सबसे अधिक संभावना यह सही नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com