ekterya.com

माता-पिता को कम शराब का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

माता-पिता को बहुत ज्यादा शराब पीने से एक परेशान और परेशान अनुभव हो सकता है खासकर यदि आपके पिता की शराब की समस्या वर्तमान में है, तो आप शायद अपने अत्यधिक पीने से समाप्त करने में सक्रिय भूमिका निभाना चाहते हैं। जब आप उसे कम शराब पीने में मदद करने की कोशिश करते हैं, तो आपको अनावश्यक संघर्ष से बचना चाहिए ताकि वह आपके अच्छे इरादों को समझ सके।

यदि आप अपने पिता को अल्कोहल के दुरुपयोग के साथ अपनी समस्या को नियंत्रित करने में मदद करना चाहते हैं और देखें कि उन्हें किसी से बात करने की आवश्यकता है तो अनुभाग देखें अतिरिक्त संसाधन इस लेख के अंत में स्थित वहां आपको कुछ स्पैनिश भाषी देशों में अल्कोहल की समस्याओं वाले लोगों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ संगठन मिलेंगे।

चरणों

भाग 1
बात करने के लिए तैयार

शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
आपको जो समस्या आ रही है उसके बारे में पता करें उसे पहचानना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अपने पिता के शराब के साथ कई वर्षों से रह चुके हैं। अंगूठे का एक अच्छा शासन को पता है जब यह हस्तक्षेप करने के लिए समय आ गया है, अगर आपको लगता है कि आप अपने रिश्ते को प्रभावित और आप अपने जीवन के एक पहलू जिसमें से वह बारे में पता है पर परिणाम है, लेकिन अभी भी पीने के लिए है।
  • शराब सबसे अधिक बार इस्तेमाल किया जाने वाला दवा है और मद्यविक्यता लाखों परिवारों के लिए पीड़ा का कारण है। यहां तक ​​कि अगर आप आश्वस्त नहीं कर रहे हैं कि आपकी समस्या गंभीर है, यह महत्वपूर्ण है कि आप के संकेत का पता लगाने और सामान्य रूप में एक व्यक्ति के जीवन में शराब का अत्यधिक खपत के प्रभाव को समझने कर सकते हैं।
  • कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    समझें कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है यह ध्यान में रखते हुए कि आपके पिता के शराब से क्या प्रभाव पड़ता है, आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, शराबी वयस्कों के साथ रहने वाले कुछ किशोरावस्था से बात करने या बहुत उत्साहित होने से डरते हैं क्योंकि वे अपने पिता के शराब के कारण होने का डर पाते हैं। आपको अपनी भागीदारी का बेहतर विचार देने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें:
  • क्या आप चिंता करते हैं कि आपका पिता शराब कैसे पीता है?
  • क्या आपके शराब की खपत के कारण आर्थिक समस्याएं हैं?
  • क्या आप अपने शराब की खपत को कवर करने के लिए झूठ बोलते हैं?
  • क्या आपको लगता है कि अगर आपके मादक पिता ने आपके बारे में परवाह की, तो वह शराब पीना बंद करेगा?
  • क्या योजनाएं आपके शराबी पिता द्वारा बार-बार रद्द कर देती हैं या प्रभावित हैं?
  • "क्या आप सावधान" अपने पिता के साथ शराब के एक प्रकरण का कारण नहीं है?
  • क्या आपके मादक पिता का कोई व्यवहार आपको परेशान कर रहा है या आपको शर्मिंदा करता है?
  • क्या आप छिपे हुए शराब की तलाश कर रहे हैं?
  • क्या आप एक विफलता की तरह महसूस करते हैं क्योंकि आप अपने शराब की खपत को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं?
  • कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3

    Video: How to Get Taller Naturally

    Video: Uk doctors don't know how to treat heart disease and promote animal products

    3
    अपनी भावनाओं को स्पष्ट करें एक डायरी में आपके पिता के अत्यधिक शराब की खपत के बारे में अपने विचार लिखें। इस तरह, आप अपने और अपनी भावनाओं के बारे में बात करने की अपनी क्षमता में सुधार करेंगे और आप उनकी बातों के मुकाबले अपनी परेशानियों में सुधार करेंगे। अगर आपके मकसद से आपको प्रभावित करने के लिए एक अच्छी नींव है, तो आप अपनी चिंता को अस्वीकार करने का प्रयास करने में कम होने की संभावना नहीं होगी।
  • इस बात की कल्पना करने के लिए कि बातचीत कैसे विकसित होगी, आपको इन भावनाओं को उनसे संबोधित एक पत्र में अनुवाद करना पड़ सकता है एक पत्र लिखने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपके झुकाव इतनी हैं कि आप यह तय कर सकते हैं कि आप सबसे अच्छी स्थिति को अपना रहे हैं या नहीं।
  • छवि कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक 4
    4
    उत्तर की आशा मस्तिष्क की समस्या से सामना करने से आने वाले उत्तर अक्सर उम्मीद के मुताबिक होते हैं इसका कारण यह है कि आपके पास एक ऐसी आदत होने की सच्चाई से खुद को बचाने के लिए कई तरह के तरीके हैं, जो दूसरों को अलार्म देते हैं अग्रिम में जानने के लिए जहां आपका पिता बातचीत का नेतृत्व कर सकता है, आपको अधिक चिंता के साथ अपनी चिंताओं को पेश करने में मदद मिलेगी। निम्नलिखित उत्तर आप सुन सकते हैं:
  • "यह सिर्फ एक चरण है मैं सिर्फ अब ज्यादा शराब पीता हूं क्योंकि इससे मुझे कुछ परेशान होता है। "
  • "मुझे अकेला छोड़ दो, यह आपकी समस्या नहीं है।"
  • "मेरे डॉक्टर का कहना है कि यह ठीक है।"
  • "मैं इन दिनों घबरा रहा हूं और मुझे शांत करने के लिए मुझे शराब की ज़रूरत है।"
  • "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर कोई भी जीवित है या फिर भी मरता है तो कोई भी परवाह नहीं करता है। "
  • "मैं पीता हूं क्योंकि मैं अकेला हूं"
  • कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने आदेश के बारे में यथार्थवादी उम्मीदें बनाएं कभी-कभी, शराब को कम करने या बंद करने के लिए ईमानदार वादे पूरी तरह से काम नहीं करते हैं। ऐसा हो सकता है यदि आपका पिता आपकी प्रेरणा को ध्यान देना चाहता है एक नशे की लत आदतन को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता है। यदि आपका पिता दोनों को ऐसा नहीं बदल सकता है कि वे दोनों चाहते हैं, तो अपने आप को सुरक्षित रखें और सुनिश्चित करें कि आप व्यक्तिगत रूप से इसे नहीं लेते हैं यह एक संकेत हो सकता है कि आपको कम पीने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अधिक सहायता की आवश्यकता होगी।
  • किसी बदलाव को रातोंरात होने की उम्मीद न करें या किसी भावनात्मक भ्रम के बिना। यदि आप जानते हैं कि यह एक प्रक्रिया हो सकती है और एक बार की बातचीत नहीं है, तो आपको अपेक्षा की अपेक्षा धीमी सुधार का समर्थन करने के लिए आपको तैयार करना होगा। दैनिक जीवन में अपना समर्थन प्रदान करना, भले ही आपको लगता है कि समस्या काफी हद तक गायब हो गई है, परिवर्तन को बनाए रखने की कुंजी हो सकती है
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 6
    6
    सहायता समूह खोजें चूंकि शराब पर निर्भरता इतनी बड़ी समस्या है, कई संगठन अल्कोहल पर आश्रित रहने वाले लोगों के लिए गोपनीय सत्र और सहायता समूह प्रदान करते हैं। अल-अनन जैसे संगठन मदिरा के परिवारों और मित्रों को समर्थन देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अल्तेन नामक एक समूह भी है जो विशेष रूप से युवा लोगों को लक्षित करता है अल्टेन न केवल अल्कोहल पर निर्भर माता-पिता वाले बच्चों को ही संबोधित करते हैं, बल्कि किशोरों की मदद भी करते हैं जिनके माता-पिता पहले से ही वसूली में हो सकते हैं। अपने पिता से बात करने से पहले एक सत्र में भाग लेने से आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है कि कैसे स्थिति से संपर्क करें।
  • Video: 860-3 Videoconference with Supreme Master Ching Hai, Multi-subtitles

    भाग 2
    अपनी चिंता का संचार करें

    शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 7
    1
    समस्या का पता लगाएं आपको पूरी तरह से तैयार किए जाने वाले भाषण की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप देखभाल, दया और सम्मान के साथ अपनी चिंता व्यक्त करते हैं। इन सामान्य दिशानिर्देशों में आप सामान्य त्रुटियों से बचने में मदद करेंगे, जब एक शराब की समस्या के बारे में पिता को सामना करना पड़ता है:
    • जब आपका पिता शराब पीता है, तब बातचीत शुरू न करें अगर आप जानते हैं कि आप आमतौर पर रात में ऐसा करना शुरू करते हैं, तो पहले ही इस मुद्दे को उठाने की कोशिश करें।
    • आप निम्न के साथ शुरू कर सकते हैं: "मैंने उस चीज़ के बारे में बहुत कुछ सोचा है जिसे मैं आप पर ध्यान देना चाहता हूं। मुझे इसके बारे में बात करने के लिए मुश्किल है, इसलिए मैं आपको धीरज रखने के लिए कहता हूं। " इस तरह, आप इस विषय को एक आरोप के बजाय एक पारस्परिक संघर्ष के रूप में पेश करते हैं।
  • कम से कम शराब पीना माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    नाटक छोड़ दो नाटकीय इशारों का प्रयोग न करें ताकि शराब की एक बोतल नाली में डाल दी जाए। यह केवल आपको चिंतित होने के बजाय जोरदार दिखने देगा, और आपके पिता के मन में परेशान हो सकता है और आप क्या कह सकते हैं। इसके बजाय, शराब के कारण होने वाले नुकसान पर ध्यान दें वर्तमान में. पुरानी यादें लाना जल्दी से एक खेल में बदल सकते हैं "जो पिछली घटनाओं को याद कर सकता है" और अनावश्यक नुकसान का कारण आप कितना नियंत्रित कर सकते हैं के बारे में संवेदनशील रहें
  • एक टकराव संबंधी दृष्टिकोण से बचें सुनिश्चित करें कि आप समस्या का मूल्यांकन, नैतिकता या न्यायाधीश नहीं करते हैं अपने पिता बहुत ज्यादा शराब पीने से इनकार करते हैं, की तरह कुछ कह वापस बात नहीं करते: "आप दूसरों के मानकों के रूप में के रूप में ज्यादा शराब पीते हैं नहीं है, लेकिन राशि अभी भी हमारे परिवार में कहर कि मुझे बहुत चिंता पैदा करने के लिए पर्याप्त है ।
  • इसके अलावा, आपको सकारात्मक गुणों का उल्लेख करके बातचीत को संतुलित करना होगा, जो आपके पिता के बहुत अधिक मूल्यवान हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें निम्नलिखित कहकर विरोधाभास होता है: "जब आप अल्कोहल पीते हैं, तो मुझे आपके मुंह की तरफ याद आती है। तुम मेरे साथ मजाक न करते हो जब आप अल्कोहल पीते थे जैसे मैंने थोड़ी सी थी।
  • "शराबी" या "व्यसनी" शब्द का प्रयोग न करें, क्योंकि ये एक मजबूत कलंक लेते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप रास्ता बता नहीं है, इन शब्दों का उपयोग कर आप अपने पिता तो अपने आप में आशा खोने के लिए शर्मिंदा महसूस कर और गोपनीयता में पीने के लिए जारी रख सकते हैं।



  • कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक 9
    3
    प्रत्यक्ष और विशिष्ट रहें केवल तथ्यों है कि आप अपने पिता के व्यवहार में देखा है के रूप में इस को जन्म देती है: "मैंने देखा है कि आप रात के खाने में लगभग शराब की एक पूरी बोतल पीने" के बदले "आप हर समय नशे में हैं!"। क्या पर जोर रखें तुम देखो और क्या में आपको लगता है इस तरह, यदि आपको कोई समस्या है या बाहरी मानदंडों के अनुसार नहीं है, तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा, आप देखेंगे कि आप चिंतित हैं और आप चर्चा नहीं कर सकते आपकी भावनाओं को
  • वह दवा या अल्कोहल की खपत के प्रभाव के बारे में भी बात करता है जो उसके लिए सबसे ज़्यादा मायने रखता है। अपनी उम्र और अपनी वर्तमान प्राथमिकताओं के बारे में सोचो ताकि आप यह बता सकें कि ये चीजें आपको किस प्रकार प्रभावित करती हैं (उदाहरण के लिए, गतिशीलता, स्मृति हानि, दूसरों की राय)
  • कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक 10
    4
    व्यक्त प्यार और चिंता चूंकि चिंता की व्याख्या करना आसान है, इसलिए आपका पिता आपके अनुरोध पर गुस्सा हो सकता है और न ही उसे कम कर सकता है। आप अपने क्रोध और अनिच्छा को सुनने के लिए परीक्षा देंगे, और उसी तरह जवाब देंगे - ऐसा मत करो सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि आप उससे प्यार करते हैं और चाहे जो भी होता है और आपकी चिंता इस प्रेम से होती है।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "सिद्धांत रूप में, मैं परेशान हूं कि आप बहुत अधिक शराब पी रहे हैं क्योंकि मैं आपको बहुत प्यार करता हूं।"
  • "? क्या आप अभी भी प्यार नहीं है जब मैं पीने" आप कह, तक जवाब है, तो निम्न में याद दिलाएं: "हाँ, पर इसे स्वीकार करें या व्यक्त जब मैं अपने परिवार के जीवन के बारे में गुस्सा आता है ... खासकर जब मुझे लगता है कि एक समाधान दृष्टि में है करने के लिए मुश्किल हो जाता है"।
  • कम से कम शराब पीना माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    सुनो, लेकिन अपना कारण पहली प्राथमिकता बनाएं कोई भी बात नहीं है कि आपका पिता अपने शराब का औचित्य साबित करने की कोशिश करता है, निश्चित रूप से आप पर क्या ध्यान केंद्रित करते रहें: उसका शराब आप को प्रभावित करता है और आपका रिश्ता भी इससे प्रभावित करता है यह स्वीकार करने के दर्द के कारण कि एक समस्या है, माता-पिता स्थिति के बारे में सच्चाई को देखने में असमर्थ हो सकते हैं।
  • परेशान शराबी भी किसी और को दोषी ठहरा सकते हैं, क्योंकि यह उनकी जिम्मेदारी को स्वीकार करने से आसान है इसलिए, जब आप अपने माता-पिता के शराब में अपनी भूमिका के आरोपों का सामना करते हैं, तो ध्यान रखें कि यह आपकी गलती नहीं है। उनके लिए एक और आम रणनीति आपको यह समझाने की कोशिश कर रही है कि उनकी पीने की आदतें सामान्य हैं - समस्या को कम करने का प्रयास करना - जो किसी को भी आराम करने की कोशिश करता है, उसकी सीमाओं में ही पीना होगा।
  • यह इस बात पर विश्वास करना आसान है कि वह आपको इस तथ्य के बारे में कहता है कि उनका शराब केवल उसकी अस्थायीता के रूप में ही मजबूत है। अपने कार्यों के लिए बहाने या अपराधों की भावनाओं को स्वीकार करके भाग लेने से बचें यह केवल इस तथ्य को लंबा करेगा कि आपके पिता वास्तव में अपने व्यवहार के परिणामों को महसूस करते हैं।
  • छवि कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें
    6
    प्रतिबंधात्मक रणनीति का प्रस्ताव संभावना को बढ़ाने के लिए कि आप वास्तव में अपने शराब की खपत को कम कर लेंगे, इसे उन तरीकों से मेल करें जिनसे आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। आप इसके साथ सीमा तय करने की कोशिश कर सकते हैं, शायद हर हफ्ते घर के लिए शराब की एक बोतल खरीद लें। दूसरी ओर, वह एक ऐसे खोजशब्द को खोजता है जो विशिष्ट समय पर शराब की खपत (जैसे जब ड्राइविंग या साथ किया जा रहा है) के बारे में जागरूक होने के लिए एक संकेत के रूप में कार्य करता है। सुनिश्चित करें कि यह सीमा आपके और उसके लिए उचित है, और यह कि कीवर्ड को याद रखना आसान है।
  • कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक 13
    7
    बाह्य सहायता या उपचार के लिए राय सुझाएं समस्या की गंभीरता के आधार पर, उसके लिए कम शराब पीना बहुत मुश्किल हो सकता है। शायद आपको यह सुझाव देना चाहिए कि आप किसी चिकित्सक की यात्रा करते हैं या अन्य लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल होते हैं और आप जितना पीते हैं उससे अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • शराब के साथ मदद पाने के लिए संसाधनों की एक उत्कृष्ट सूची पाई जा सकती है यहां.
  • भाग 3
    एकता का विकास करें

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक 14
    1
    उन लक्षणों को देखो जो आपको देना चाहिए यह आपके पिता को एक बड़ा परिवर्तन हासिल करने में सहायता करने के लिए बहुत सशक्त हो सकता है। हालांकि, उस पर बहुत अधिक दबाव डालने से उन्हें घबराया हुआ, दोषी महसूस हो सकता है और भूमिका में होने वाले निवेश से भी नाराज हो सकता है। अगर आपके पिता को पहले से ही मदद मिली है या आपने अपने शराब की खपत में काफी कमी की है और आप अभी भी घबराए हुए हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप अपनी पीने की आदतों को बदलने पर बहुत ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह पीने के लिए एक और कारण हो सकता है, क्योंकि वह दोषी महसूस करेगा और उसकी भावनाओं को ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • कम से कम शराब पीना माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    वैकल्पिक गतिविधियों का प्रस्ताव एक नशे की लत पदार्थ को समाप्त करते समय, यह नया शौक या गतिविधि जो कि दिलचस्प और मजेदार है, शुरू करना उपयोगी हो सकता है। परिवर्तन के लिए अपने समर्थन को दिखाने के तरीके के रूप में, जो आप अपने माता-पिता में देखने की अपेक्षा करते हैं, उन गतिविधियों का सुझाव देते हैं जो आप एक साथ भारी शराब की रात के लिए प्रतिस्थापन के रूप में एक साथ कर सकते हैं। आप खेल रात, फिल्म की रात या यहां तक ​​कि अधिक व्यावहारिक गतिविधि जैसे कि शिल्प या शिविर बनाने की कोशिश कर सकते हैं
  • कम से कम शराब पीने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करें शीर्षक
    3
    आराम करो और आनंद लें एक पिता की मदद करने की कोशिश करते वक्त अपना ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि आपका पिता अल्कोहल पीता है या न केवल स्थिति को और अधिक दबाव डालेगा या नहीं, इस बात का ध्यान रखें। गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय निकालने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि आपने इसे समर्थन देने के लिए आप क्या किया है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com