ekterya.com

जब आप वयस्क होते हैं तो शराबी माताओं के साथ कैसे व्यवहार करें

मादक पिता या माँ को करना आसान नहीं है, भले ही आप वयस्क हो यह स्थिति आप के बारे में विरोधाभासी भावनाओं को उत्पन्न कर सकती है कि आप अपने परिवार के साथ कैसे रहना चाहते हैं और आपको अपने पिता या मां से कैसे संबंध रखना चाहिए। हालांकि, तनाव को कम करने में मदद करने के लिए अपने परिवार से अधिक प्रभावी तरीके से बातचीत करने के तरीकों को ढूंढना संभव है, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य और कल्याण की उपेक्षा नहीं करना चाहिए। अंत में, यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो सहायता या पेशेवर सहायता मांगने में संकोच न करें।

चरणों

भाग 1
अपने पिता या अपनी मां और अपने बाकी के परिवार के साथ बातचीत करें

एक वयस्क कदम के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 1
1
शराब के तत्काल प्रभाव को पहचानना सीखें इस पदार्थ का मस्तिष्क पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है, जिससे अन्य बातों के अलावा, ज्ञान और स्मृति का नुकसान। इसलिए, आपको नशे में व्यक्ति के साथ बहस करने का प्रयास नहीं करना चाहिए, खासकर यदि यह आपके माता-पिता में से एक है, क्योंकि इससे आपको केवल निराश महसूस होगा इसके अलावा, व्यक्ति को उन चीजों को कहने के लिए संभव है जो अन्य परिस्थितियों में वह नहीं कहता, जो आपको गहराई से चोट पहुँचा सकता है, भले ही वह उन्हें कहने के बाद याद नहीं कर सके।
  • यदि आपके माता-पिता में से एक नशे में है और इससे आपको बहुत परेशान महसूस होता है, तो स्थिति से दूरी लेने के लिए सबसे अच्छा है। आप उसे कुछ कह सकते हैं "अब इस बारे में बात नहीं करते हैं। मैं थोड़ी देर के लिए बाहर जाऊंगा और हम कल बात करेंगे"।
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 2
    2
    आपको स्वीकार करना चाहिए कि शराब परिवारों के बीच तनाव पैदा करता है अल्कोहल से होने वाले शराब की मात्रा के अनुसार परिवार की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, इसके अलावा शराब के प्रभाव को भी संवेदनशीलता बढ़ जाती है। इसलिए, यदि आपके पिता या मां बुजुर्ग हैं, तो स्थिति तेजी से तेज हो सकती है। ध्यान रखें कि जब तक व्यक्ति पीने से रोकना शुरू नहीं करता है, तब तक परिवार के तनाव गायब नहीं होंगे
  • इन परिवार की स्थितियों को स्वीकार करना मुश्किल है, लेकिन आपको समझना चाहिए कि आप शराबी व्यक्ति के व्यवहार को बदल नहीं सकते हैं। इसके बजाय, अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य को कहां और उनका सम्मान कर सकते हैं, इस पर बातचीत करने के लिए तनाव की आवश्यकता को सुनने के लिए, जो इसे जरूरी है, सुनने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक वयस्क के रूप में एक मादक जनक के साथ डील शीर्षक छवि 3
    3
    अपने शराबी पिता या मां के साथ सम्मान की सीमा स्थापित करें आप अपने पिता चाहते हैं या अपनी माँ को अपने जीवन और अपने बच्चों का हिस्सा बने रहते हैं (यदि आप उन्हें है) लेकिन यह एक असुरक्षित या आप के लिए असहज स्थिति किया जा रहा बिना, आप आप और आपके परिवार के लिए कुछ खास सीमा निर्धारित और उनके साथ चर्चा कर सकते हैं यह। उदाहरण के लिए, आप आपको चेतावनी देता कर सकते हैं अगर आप नशे में कर रहे हैं या एक शत्रुतापूर्ण तरह से व्यवहार करती है, आप छोड़ने के लिए आप से पूछना होगा या आप अपने आप को रिटायर, या आपको लगता है कि अगर एक भूमिका आप जब तक खेला है अपने कानूनी समस्याओं की देखभाल करने के लिए असफल बता समय। आपके द्वारा स्थापित सीमा आपको और आपके परिवार को सुरक्षित महसूस करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घर में रहते हैं या अपने बच्चों की देखभाल करते हैं, तो आप उसे पीने से रोक सकते हैं यदि आप मानते हैं कि यह उनकी सुरक्षा को खतरे में रखता है।
  • जब वे नशे में होते हैं तो अपने पिता या मां के साथ बातचीत करने की कोशिश न करें। इसके लिए, आप परिवार के समारोहों में शराब निषेध कर सकते हैं या दिन के एक निश्चित समय पर विज़िट या फ़ोन कॉल करना बंद कर सकते हैं यदि आपको पता है कि यह आमतौर पर जब वे आमतौर पर पीते हैं
  • एक वयस्क चरण के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 4
    4
    यह स्थिति यथार्थवादी तरीके से बताती है आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप कभी शराबी व्यक्ति को पीने से नहीं रोक पाएंगे। यहां तक ​​कि अगर वह तुमसे वादा करता है कि वह यह कर रही है, तो इस वादे की पूर्ति केवल उस पर निर्भर करेगा। संभावित परिवर्तन के बारे में कई भ्रम न करें, क्योंकि इससे आपको बहुत हद तक निराश होने का कारण मिलेगा जब आपको पता चल जाएगा कि सब कुछ समान है। ध्यान रखें कि जब तक वह तैयार नहीं हो जाता तब तक शराबी पीने से रोक नहीं पाएगा।
  • आप अपने पिता या अपनी मां के साथ अपनी आदत के प्रभाव के बारे में बातचीत करने की कोशिश कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं या एक ऐसी घटना से संबंधित हैं जिससे आपको चिंता है, क्योंकि इसका स्पष्ट परिणाम है।
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 5
    5
    दवाओं के साथ शराब की संभावित बातचीत के बारे में पूछें अपने पिता या मां को चिकित्सक से पूछने के लिए ले लो कि यदि आपके द्वारा ली गई दवाओं में से कोई भी शराब के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकता है। आमतौर पर बुजुर्गों द्वारा लिया जाने वाली दवाओं के मामले में, ये आमतौर पर खतरनाक इंटरैक्शन होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एस्पिरिन के साथ शराब पीने से पेट और आंतों में रक्तस्राव हो सकता है। इसके अलावा, एंटीथिस्टामाइन शराब के साथ मिश्रित होने पर उनींदे का उत्पादन करते हैं, जबकि दर्दनाशक दवाओं के कारण यकृत का नुकसान हो सकता है।
  • भाग 2
    अपना ख्याल रखना

    Video: CHEWY GET'S A BIG SURPRISE! | We Are The Davises

    एक वयस्क चरण के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 6
    1
    एक पल के लिए अपनी जिम्मेदारी की भावना को एक तरफ रखो यदि आपको लगता है सकते हैं कि आपके देखभाल प्रियजन या आगे पीने को रोकने की जिम्मेदारी आपकी है, अक्सर इन कार्यों (छिपने या नाली में डालने का कार्य शराब की तरह) केवल स्थिति पैदा कर रहा व्यक्ति गुस्से होने के लिए खराब हो हासिल की है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पीने के साथ आपकी समस्या आपकी गलती नहीं है और आप किसी भी कारण से कारण नहीं हैं।
    • जैसे आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप समस्या की गलती नहीं थे, आपको यह भी स्वीकार करना चाहिए कि आप इसे हल नहीं कर पाएंगे।
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 7



    2
    समझें कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं किसी प्रियजन की समस्या पीने अक्सर, लोग हैं, जो प्यार, निराशा, क्रोध, निराशा या लाचारी के रूप में उन लोगों के साथ सौदा चाहिए में जटिल भावनाओं को जन्म दे, क्योंकि यह किसी से प्यार करते हुए आप अपनी समस्या से नफरत है मुश्किल है। ध्यान रखें कि समान परिस्थितियों में सभी लोग विरोधाभासी भावनाओं का अनुभव करते हैं और आप अकेले नहीं हैं।
  • एक पत्रिका में अपनी भावनाओं के बारे में लिखने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप अपने पिता या मां को एक पत्र लिख सकते हैं कि आप अपनी समस्या के बारे में कैसा महसूस करते हैं, ताकि आप उन्हें भेजने के लिए बिना अपनी भावनाओं को संसाधित कर सकें।
  • एक वयस्क चरण के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 8
    3
    तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ कवायद के तरीकों का अभ्यास करें वयस्कता के दौरान, ड्रग्स या अल्कोहल का सहारा लेने, नींद या ज्यादा खा या टेलीविजन के आदी होने के बजाय तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके खोजना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कर सकते हैं व्यायाम (नृत्य करना, जिम या लंबी पैदल यात्रा पर जाना) या बोर्ड गेम या बॉलिंग खेलने के लिए अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना जो भी आप करते हैं, सुनिश्चित करें कि यह स्वस्थ है और आपको अच्छा महसूस करता है।
  • एक शौक के रूप में नियमित गतिविधियों का आनंद लें, योग या एक अच्छी किताब पढ़ना
  • अपने लिए कुछ समय अलग सेट करना मत भूलना उदाहरण के लिए, आप ध्यान कर सकते हैं, सुबह चलने के लिए चले या एक कप चाय पी सकते हैं। भले ही आप क्या करने के लिए चुनते हैं, एक ब्रेक लेने के बावजूद आप स्थिति को परिप्रेक्ष्य में डाल सकते हैं।
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 9
    4

    Video: THE KIDS GET WILD IN THE LAZY RIVER! | We Are The Davises

    किसी से बात करें एक शराबी व्यक्ति के बेटे होने के नाते कुछ भावनाएं और एक विशेष जीवनशैली होती है जिसके साथ यह निपटाना आसान नहीं होता है, इसलिए आपको उन्हें नहीं रखना चाहिए। इसके बजाय, अगर आप किसी और को अपनी भावनाओं और निराशा पर भरोसा करते हैं, तो आप बेहतर और अधिक महसूस करेंगे। सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा व्यक्ति है जो आपको न्याय न करने या स्थिति के बिना सुनने के लिए तैयार है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने किसी भाई-बहन के साथ बात कर सकते हैं, अगर आपके पास, या करीबी दोस्त के साथ। ध्यान रखें कि आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है और अगर आप किसी के साथ अपनी भावनाओं को साझा करते हैं तो आप अपने पिता या मां को धोखा नहीं करेंगे।
  • एक वयस्क पायदान के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 10
    5
    महत्वपूर्ण संबंधों को शामिल करें आप एक वयस्क हैं, लेकिन एक ही माता पिता एक शराबी है, तो यह आपके अंतरंग संबंधों की retraigas कारण हो सकता है और अपने कम आत्मसम्मान या अनुमोदन के लिए लगातार जरूरत आप अच्छा संबंध बनाने में बाधा। हालांकि, इन रिश्तों को अन्य लोगों के साथ कनेक्शन है, साथ ही खुशी के अपने स्तर में सुधार की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण है, तनाव को कम करने में मदद करता है और जब आप इसकी आवश्यकता है आप का समर्थन करता है।
  • आप कोशिश कर सकते हैं स्वयं सेवा यदि आप मित्र बनाने में अच्छा नहीं कर रहे हैं, क्योंकि इसी तरह के हितों वाले लोगों से मिलने के लिए यह एक वातावरण है
  • भाग 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    Video: The Great Gildersleeve: Laughing Coyote Ranch / Old Flame Violet / Raising a Pig

    एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 11
    1
    किसी भी समस्या के लिए उपचार करें, जिसमें आपको पदार्थ का दुरुपयोग होता है यदि स्थिति से निपटने के तनाव ने आपको पीने के लिए प्रेरित किया है, तो आपको इसके लिए उपचार ढूंढने से शुरू करना चाहिए। शराबियों के बच्चों में यह समस्या आम है और इसके लिए उन्हें इसके साथ निपटना भी मुश्किल है। इसलिए, यह तय करने से शुरू करना चाहिए कि समय आपकी सहायता के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प के विकल्प का चयन करने के लिए समय आ गया है।
    • उदाहरण के लिए, आप एक पुनर्वास केंद्र में रोगी चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं या एक चिकित्सक या डॉक्टर के दौरे के माध्यम से एक आउट पेशेंट उपचार का पालन कर सकते हैं।
    • लेख पढ़ें कैसे शराब से उबरने के लिए अधिक जानकारी के लिए
  • एक वयस्क के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक छवि 12
    2
    सहायता समूह में शामिल हों आप को ध्यान में रखना चाहिए कि ऐसे कई अन्य लोग हैं जो एक ही स्थिति से गुजर चुके हैं या जा रहे हैं, ताकि आप एक सहायता समूह के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकें। इस प्रकार के समूह लोगों को अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है जो एक ही स्थिति में हैं, अपने अनुभवों को साझा करते हैं और एक दूसरे परस्पर समर्थन देते हैं ताकि वे अकेले महसूस न करें।
  • अपने क्षेत्र में सहायता समूहों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोजें।
  • एक वयस्क चरण के रूप में एक अल्कोहल जनक के साथ डील शीर्षक वाली छवि 13
    3
    व्यक्तिगत उपचार प्राप्त करें शराबी के बेटे होने के कारण आमतौर पर शर्म की भावना, अलगाव और भावनात्मक परेशानियों के आत्मसम्मान और भावनाएं होती हैं, जो अपने दम पर प्रबंधन करना आसान नहीं होती हैं। इसलिए, आप अपनी भावनाओं से निपटने के लिए एक चिकित्सक से मिलने पर विचार कर सकते हैं, अपने परिवार या अपने पिता या मां से कैसे संपर्क करें, और कुछ ऐसे कौशल प्राप्त कर सकते हैं, जो आपको अधिक प्रभावी तरीके से तनाव से निपटने की अनुमति देते हैं।
  • आप अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता के माध्यम से एक चिकित्सक प्राप्त कर सकते हैं या अपने परिवार के डॉक्टर या मित्र से सिफारिश के लिए पूछ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com