ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपका बच्चा शराबी है

शराब की खपत से जुड़े कई जोखिम हैं - यह कई मामलों में स्पष्ट है जिसमें अल्कोहल का कारण कार दुर्घटनाओं, घरेलू हिंसा, मनोवैज्ञानिक समस्याओं, अनुचित यौन व्यवहार, आत्महत्याओं, हत्याओं और काम पर खराब प्रदर्शन में योगदान या योगदान है। या स्कूल में जो नाबालिग हैं, उनके लिए इन जोखिमों में वृद्धि होती है। बच्चों और किशोरावस्था, सामान्य रूप से, जिम्मेदार रूप से पीने के लिए बहुत अपरिपक्व और अनुभवहीन हैं और आसानी से शराब पर निर्भर हो सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके इन समस्याओं के बारे में पता लगाने और बात करने में माता-पिता महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा शराबी हो सकता है, तो अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।


यदि आपके बच्चे को अल्कोहल या अन्य मादक द्रव्यों के सेवन के साथ समस्याएं हैं और किसी के साथ बात करने की आवश्यकता है, तो अनुभाग जांचें अतिरिक्त संसाधन इस लेख के अंत में स्थित वहां आपको कुछ स्पैनिश भाषी देशों में अल्कोहल की समस्याओं वाले लोगों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ संगठन मिलेंगे।

चरणों

भाग 1

शराब के दुरुपयोग और निर्भरता को समझें
छवि शीर्षक बताएं कि आपका बच्चा शराबी चरण 1 है
1
शराब के दुरुपयोग और निर्भरता के लिए जोखिम वाले कारकों को समझें। पहले से मौजूद मानसिक या मनोवैज्ञानिक परिस्थितियों वाले बच्चों और किशोरों को पीने की संभावना अधिक होती है, जैसे बच्चे और किशोरावस्था जो घर पर महत्वपूर्ण समस्याओं का अनुभव करते हैं या जिनकी माता-पिता की देखरेख और भागीदारी की कमी है। यदि आपका बच्चा इन श्रेणियों में से एक में फिट बैठता है, तो अधिक ध्यान दें।
  • यह भी सबूत है कि शराब "परिवारों को खंडहर" करता है। अगर आपके बच्चे के करीबी परिवार के सदस्य होते हैं जिनके पास पीने की समस्या है, तो उन्हें पीने का जोखिम भी बढ़ सकता है।
  • अगर आपका बच्चा अल्कोहल चरण 2 है तो बताएं
    2
    नशा के लक्षणों के लिए देखो बच्चों और किशोरावस्था जो पीने वाले वयस्कों के रूप में नशा के समान लक्षण पेश करते हैं: वे शब्द खींचते हैं, थोड़ा समन्वय करते हैं, हिचकिचाहते हुए चलते हैं और गरीबों के ध्यान और स्मृति के लक्षण दिखाते हैं। वे चक्कर महसूस कर सकते हैं, उल्टी या बेहोश
  • निषेध अनिवार्य रूप से शराब के लक्षण का संकेत नहीं है कई किशोर एक या दो बार नशे में शराब लेते हैं, या इससे भी अधिक बार शराब पर निर्भर होने के बिना। हालांकि, नाबालिगों में गंभीरता से पीने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे को समझें कि आप उन्हें फिर से नहीं होने देना चाहते हैं और भविष्य में उनके व्यवहार पर ध्यान दें।
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा एक मादक चरण 3 है तो बताएं
    3
    शराब के दुरुपयोग के संकेत के लिए सतर्क रहें शराब का दुरुपयोग करने वाले बच्चों और किशोरावस्था में समस्याग्रस्त व्यवहार और पीने से जुड़े महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक परिवर्तन हैं: भावनात्मक अस्थिरता, बिगड़ा हुआ फैसले, खराब सामाजिक या व्यावसायिक कार्य, आक्रामक व्यवहार और अनुचित यौन व्यवहार। यदि आप शराब के दुरुपयोग के इन लक्षणों को देखते हैं, तो उन्हें गंभीरता से ले जाएं आपके बेटे को मदद की ज़रूरत है
  • शराब के दुरुपयोग से शराब के प्रभाव में ड्राइविंग जैसे खतरनाक शारीरिक व्यवहार हो सकते हैं, जिससे कानूनी समस्याएं हो सकती हैं। ध्यान रखें कि जो व्यक्ति शराब का दुरुपयोग करता है, वे जोखिम पर अपने जीवन (और दूसरे के) को भी डाल सकते हैं।
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा एक मादक चरण 4 है
    4
    शराब निर्भरता के संकेतों को जानें जैसा कि कोई व्यक्ति शराब पर निर्भर करता है, उन्हें उसी प्रभाव को प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक पेय की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, जब आप शराब उपलब्ध नहीं हैं, तो आपको निकालने के लक्षणों का अनुभव होगा। इन लक्षणों में असुविधा, दर्द, मतली, उल्टी, थकान, बेचैनी, बुरे सपने और मूड के झूलों शामिल हैं विशेष रूप से बच्चों और किशोरों के मामले में शराब निर्भरता (या शराब) बहुत गंभीर है यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं तो अपने बच्चे के लिए सहायता प्राप्त करें
  • भाग 2

    शराब के व्यवहार के लक्षणों को पहचानें
    यह बताएं कि आपका बच्चा एक मादक पदार्थ है चरण 5
    1
    कम अकादमिक प्रदर्शन पर ध्यान दें। कभी-कभी, बच्चों और किशोरों ने अपने माता-पिता को नशा, दुर्व्यवहार या निर्भरता के लक्षण दिखाए बिना शराब के साथ समस्याओं का विकास किया। इन मामलों में, कई माता-पिता यह महसूस नहीं करते हैं कि जब तक बच्चे के ग्रेड में गिरावट शुरू नहीं होती, वहाँ समस्या है। शैक्षणिक प्रदर्शन में तेजी से गिरावट को गंभीरता से लिया जाना चाहिए अपने बच्चे से बात करें और स्कूल में उनकी समस्याओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके शिक्षकों के साथ पालन करें।
    • विशेष रूप से, अपने बच्चे के शिक्षकों से उनकी उपस्थिति के बारे में बात करने का प्रयास करें किशोर मदिरा आमतौर पर स्कूल याद करते हैं।
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा एक मादक चरण 6 है
    2
    नई व्यवहार समस्याएं देखें मद्यपान से बच्चों और किशोरों को परेशानी होती है। अपने बच्चे हैं, तो सामान्य रूप से आज्ञाकारी, अचानक घर पर विद्रोही हो जाता है या यदि आप शिक्षकों, प्रशिक्षकों, सहपाठियों, माता-पिता या अन्य पुलिस अधिकारियों से अपने व्यवहार के बारे में शिकायतों प्राप्त करना शुरू एक तरह की चेतावनी के रूप में इस मनाया।
  • अगर आपका बच्चा अल्कोहल चरण 7 है तो बताएं छवि शीर्षक
    3
    ध्यान दें कि पैसे की अधिक आवश्यकता है या नहीं। जैसे-जैसे वे अधिक से अधिक पीने लगते हैं, किशोरों को शराब का भुगतान करने के लिए धन की आवश्यकता होगी। यदि आपका बच्चा लगातार आपको पैसे मांगता है, तो ऐसा लगता है कि वह आपके खर्चों को बर्दाश्त नहीं कर सकता है या आप या उसके भाइयों से चोरी कर सकता है, आपके पास चिंता करने का कारण है
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा एक मादक चरण 8 है
    4
    अपने बच्चे के सामाजिक जीवन में परिवर्तनों पर ध्यान दें। सामान्य तौर पर, किशोर नए दोस्तों के साथ समय बिताने शुरू करते हैं, खासकर यदि ये नए दोस्त बड़े होते हैं और माता-पिता की निगरानी की कमी करते हैं तो शराब का इस्तेमाल और दुरुपयोग करते हैं अगर आपके बच्चे ने नए दोस्तों का दौरा करके पुराने दोस्तों को लगातार बंद कर दिया है, तो ध्यान दें, खासकर यदि यह अन्य चेतावनी संकेतों के साथ होता है
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा अल्कोहल का चरण 9 है
    5
    झूठ या किसी भी अन्य भ्रामक व्यवहार के संकेतों के लिए देखो। शराबियों झूठ बताते हैं, यहां तक ​​कि compulsively आपका बच्चा आपके साथ बेईमान हो सकता है, जहां समय हो रहा है और कौन इसे से गुजर रहा है। आप बता सकते हैं कि क्या वह घर से बाहर अधिक समय खर्च करता है, उससे रात में उसे अनुमति दी जाती है या उससे बच जाती है, फिर वह झूठ बोलता है और कहता है कि उसके व्यवहार को छिपाने के लिए
  • भाग 3

    मस्तिष्क के मनोवैज्ञानिक लक्षणों को पहचानें
    छवि शीर्षक बताएं कि क्या आपका बच्चा अल्कोहल चरण 10 है
    1



    ध्यान रखें कि व्यवहार बदलना मदिरा का संकेत हो सकता है अगर आपका बच्चा अचानक उदास होने और परेशान होने के कारण परेशान होने से अचानक बदलना शुरू कर देता है, तो यह चिंता का कारण बन सकता है।
    • ध्यान रखें कि बहुत से सामान्य किशोरों के पास मूड स्विंग हैं निष्कर्ष निकालना जल्दी मत करो, लेकिन ध्यान दें और अन्य लक्षणों के लिए देखें
  • Video: अपना राशन कार्ड कैसे देखें|| Apna rashan card Kaise Dekhe || by Online job

    छवि शीर्षक बताएं कि आपका बच्चा एक अल्कोहल वाला कदम है 11
    2
    प्रेरणा हानियों के लिए खोजें यदि आपके बच्चे के अध्ययन, शौक और अतिरिक्त गतिविधियों के लिए कम रुचि या उत्साह है, तो यह एक चेतावनी संकेत भी हो सकता है। आप देख सकते हैं कि आपका बच्चा इन चीजों को अभी भी करता है, लेकिन कम ध्यान और समर्पण के साथ, या आप देख सकते हैं कि वह उन्हें नहीं कर रहा है।
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा एक मादक चरण 12 है तो बताएं
    3
    स्मृति समस्याओं पर ध्यान दें अधिकांश स्मृति निर्माण नींद के दौरान होता है, लेकिन शराब में बीच में बाधा आती है, और नतीजतन, स्मृति प्रतिधारण के साथ समस्याओं का कारण बनता है अपने बच्चे की नींद पैटर्न मॉनिटर करें और स्मृति के साथ कोई भी कठिनाई नोटिस करें
  • छवि शीर्षक बताएं कि आपका बच्चा अल्कोहल चरण 13 है
    4
    तर्क और न्याय में नुकसान का पता लगाता है जब कोई शराब के प्रभाव में होता है, तो चेतावनी के संकेत भेजने की मस्तिष्क की क्षमता को हिचकते हैं और व्यक्ति अपना व्यवहार नहीं बदलेगा (जैसा कि व्यक्ति शांत था)। यदि आपका बच्चा शराब लेने और शोषण कर रहा है, तो आप शायद कम तर्कसंगत सोच के लक्षणों को ध्यान में रखेंगे और मानसिक संकाय बदल सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि शराबियों को अक्सर असफल होने में विफल रहना पड़ता है और वे प्रभाव के तहत किए जाने वाली गलतियां करते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें परवाह नहीं है। इस वजह से, शराब की खपत इतनी दुर्घटनाओं, हत्याओं, आत्महत्या और यौन हिंसा के कृत्यों के लिए जिम्मेदार होती है, शराब वह शक्तिशाली है
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा अल्कोहल का चरण 14 है
    5
    अवसाद के संकेत के लिए सतर्क रहें शराब एक अवसाद है यह अस्थायी रूप से तनाव और चिंता को कम कर सकता है, लेकिन यह तंत्रिका तंत्र के लिए "शामक" के रूप में भी काम करता है। यदि आपका बच्चा अल्कोहल का दुरुपयोग करता है, तो वह बहुत उदास, थका हुआ, उदास और पीछे हट सकता है।
  • भाग 4

    शराब के शारीरिक लक्षणों के लिए देखो

    Video: पीले कपड़े और मिठाई का यह टोटका आपका भाग्य बदल देगा

    छवि बताएं कि आपका बच्चा एक मादक चरण 15 है, तो बताएं
    1
    स्वास्थ्य की गिरावट पर ध्यान दें शराब में कोई पौष्टिक महत्व नहीं है और इसलिए, शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे कि थाइमिन, विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड को अवशोषित करने से रोकता है। नतीजतन, शराब निगलना किशोर आमतौर पर उनके समग्र स्वास्थ्य में गिरावट का अनुभव करते हैं।
    • यदि आपका बच्चा शराब पी रहा है, तो आप शायद ध्यान दें कि वह लगातार सिरदर्द, पेट दर्द, मतली और नींद की गड़बड़ी की शिकायत करता है।
    • मद्यपान भी नकारात्मक दृष्टि, समन्वय और सुनवाई को प्रभावित करती है।
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा अल्कोहल चरण 16 है या नहीं
    2
    अपने वजन में किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दें। क्योंकि शराब आपके शरीर को खाली कैलोरी से भरकर ऊर्जा को अवशोषित करने से रोकता है, तो आप अपने बच्चे के वजन में अचानक परिवर्तन देख सकते हैं यदि इन परिवर्तनों के लिए कोई दूसरा कारण नहीं है, तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है।
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा अल्कोहल चरण 17 है या नहीं
    3
    अपने बच्चे की आंखों की जांच करें अगर आपको संदेह है कि आपका बच्चा पीने वाला है, तो जांच लें कि क्या छात्र फैले हुए हैं और अगर आपको अपनी दृष्टि पर ध्यान केंद्रित करने में समस्याएं हैं। आप चेहरे पर लाल आँखें और लाल रंग का रंग भी देख सकते हैं।
  • छवि बताएं कि आपका बच्चा एक मादक चरण 18 है तो बताएं
    4
    यह आपकी शारीरिक उपस्थिति पर ध्यान में कमी और परवाह करता है। यदि आपका बच्चा शराब पीता है, तो आप उनकी स्वच्छता और उपस्थिति पर ध्यान देना बंद कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कि यह एक अप्रिय गंध है, यह गंदे या ढलान और बेतरतीब दिखता है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अल्कोहल के साथ समस्या पैदा कर रहा है, तो प्रतीक्षा न करें। अल्कोहल तक आपकी पहुंच को सीमित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करें और परिवार के डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें। वह शराब निर्भरता वाले बच्चों और किशोरों के लिए उपचार सुझा सकते हैं: दवाएं, परामर्श या उपचार केंद्र
    • वह आपके लिए मदद चाहता है मादक पदार्थों के माता-पिता और रिश्तेदारों के लिए सहायता समूह हैं। भावनात्मक समर्थन के लिए एक में शामिल होने पर विचार करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com