ekterya.com

शराब और नशीली दवाओं की समस्या वाले किसी व्यक्ति से कैसे निपटें?

ड्रग्स या अल्कोहल का दुरुपयोग एक जटिल बीमारी है। "व्यसन" एक विकार है जो आपके मस्तिष्क के इनाम, प्रेरणा और स्मृति के तंत्र में एक दोष का कारण बनता है। व्यक्तिगत, सामाजिक और स्वास्थ्य जोखिमों के बावजूद, यह एक पदार्थ के माध्यम से इनाम या राहत प्राप्त करने के लिए एक नशे की लत का कारण होगा। लत और पदार्थ पर निर्भरता के कई कारक हो सकते हैं जैसे कि व्यक्ति की जैविक विशेषताएं, उनका व्यक्तिगत और सामाजिक अनुभव, और मनोवैज्ञानिक पहलुओं। जैसा कि यह एक अविश्वसनीय रूप से जटिल समस्या है, एक पेशेवर की सहायता से व्यसन का इलाज किया जाना चाहिए। दवाओं और अल्कोहल से निपटने में मदद करने के लिए, आप मादक द्रव्यों के सेवन के बारे में सीख सकते हैं, अपना समर्थन दे सकते हैं और अपना ख्याल रख सकते हैं ताकि आप मजबूत बने रहें।

यदि आप या किसी प्रिय व्यक्ति को शराब या नशीली दवाओं के उपयोग के साथ समस्याएं हैं और किसी से बात करने की जरूरत है, तो अनुभाग देखें अतिरिक्त संसाधन इस लेख के अंत में स्थित वहां आपको कुछ स्पैनिश-बोलने वाले देशों में लत की समस्या वाले लोगों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ संगठन पाएंगे।

चरणों

भाग 1
आपको मजबूत रखें

डील विद एजन नाम वाली छवि जिसे ड्रग्स या पीने के साथ समस्या है चरण 20
3
लत के मनोवैज्ञानिक आयाम को समझें यह सिर्फ जैविक और सामाजिक दबावों से अधिक है प्रत्येक व्यक्ति, उनकी भावनाओं और इच्छाओं का अद्वितीय मनोविज्ञान, उनके व्यसन और उनके साथ व्यवहार करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं।
  • एक देखभाल करने वाले परिवार और दोस्तों जैसे सुरक्षात्मक कारक, किसी व्यक्ति की "लचीलापन" या उनकी लत से निपटने की क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह उनके व्यवहार पर काम करने के लिए प्रेरित हो सकता है
  • डील-साथ-किसी-कौन-Is-होने-समस्याएं-साथ-ड्रग्स या पीने-चरणीय-21.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    डील विद एजन नाम वाली छवि जिसे ड्रग्स या पीइंग के साथ समस्या है 21.jpeg
    4



    व्यक्ति का न्याय न करें पदार्थों के दुरुपयोग में बहुत ही जटिल समस्याओं की श्रृंखला होती है और प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति उसके लिए अद्वितीय होती है। नशे की लत को देखते हुए स्थिति की खतरे के चेहरे में "जाग" होने में उसे मदद नहीं मिलेगी हालांकि, यह आपको भावनात्मक और नैतिक समर्थन के स्रोत से दूर ले जा सकता है। याद रखें कि यह "एक व्यक्ति" है, न कि "नशे की लत"
  • समाज लत के बारे में कई मिथकों को बढ़ावा देता है। सबसे आम विचारों में यह धारणा है कि पदार्थ के उपयोगकर्ताओं के पास "इच्छाशक्ति नहीं है" या फिर कुछ दवाएं मानसिक बीमारी या मनोवैज्ञानिकता का तुरंत कारण होती हैं यदि उन्हें "एक बार भी" परीक्षण किया जाता है ये मान्यताओं वैज्ञानिक अनुसंधान पर आधारित नहीं हैं और उन लोगों के खिलाफ पूर्वाग्रह को बढ़ावा दे सकते हैं जिनके पास पदार्थ के दुरुपयोग से समस्याएं हैं।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि कई लोग कम से कम किसी के लिए सहानुभूति दिखाने की संभावना रखते हैं, यदि वे मानते हैं कि, किसी तरह से, उनके साथ क्या हो रहा है, वे "योग्य" हैं। लत में योगदान करने वाले कारकों की जटिल और गड़बड़ी वाली वेब को समझना आपको इस सरल सोच की सोच में शामिल न होने में मदद कर सकता है।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप अपने निर्णयों और कार्यों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं इससे नुकसान हो सकता है कि जो आपके प्यार करता है, उसके लिए बुरा निर्णय लेता है, लेकिन आप केवल अपने स्वयं के व्यवहार को बदल सकते हैं
    • सहायता समूहों को उन लोगों के परिवार और दोस्तों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन हो सकता है जिनके पास ड्रग्स और अल्कोहल के साथ समस्याएं हैं। हर कोई वहाँ एक ही बात है कि आप अनुभव कर रहे हैं के माध्यम से चला गया है। आपको उन युक्तियों को सुना जाएगा जो आपकी मदद करेंगे और, कम से कम, आप सहानुभूति और समझ पाएंगे।

    चेतावनी

    • प्यार और समर्थन की पेशकश करें, लेकिन अपने आप को खतरे या खतरे में मत डालो। यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं या आपकी स्थिति में खराब महसूस करते हैं, तो इसके बारे में एक रास्ता ढूंढें या मदद मांगें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com