ekterya.com

होमवर्क करने की प्रेरणा कैसे प्राप्त करें

बहुत कम छात्र हैं जो होमवर्क करना पसंद करते हैं। सबसे आखिरी मिनट तक स्थगित करना पसंद करते हैं। यहाँ होमवर्क के अपने स्थगन को और अधिक पाने के लिए और अध्ययन करने के लिए प्रेरणा कैसे प्राप्त करें। समस्या यह है कि ज्यादातर समय में प्रेरणा मिलती है और शुरू हो रही है। अब अपने विलंब से अधिक प्राप्त करने और अध्ययन करने के लिए प्रेरित होने का समय है।

चरणों

Video: Help Me Sleep! Relaxing Music to Send you to Sleep!

होमवर्क स्टोरी 01 को प्रेरित करने का प्रेरणा
1
आगे की योजना बनाएं ताकि स्कूल छोड़ते समय आपके पास मुफ्त समय हो। उस समय आप कर सकते हैं सभी होमवर्क करो जब आप स्कूल में हैं, आप जितना अधिक प्रगति करेंगे, उतनी ही कम होमवर्क आपको घर पर करना होगा। कक्षा में यह सब करने की कोशिश करें (यदि वे आपको समय दें), दोपहर के भोजन पर या आपके पास कोई अन्य खाली समय। इस तरह से आप स्कूल में मदद भी प्राप्त कर सकते हैं, अगर आपको अपना होमवर्क नहीं समझा गया है अपने शिक्षकों से जब वे उपलब्ध हैं पूछें: वे आपकी मदद करने के लिए हैं। उन्हें आपकी मदद करने दें
  • अपनी सूची की शुरुआत में कक्षा का सबसे मुश्किल काम रखो। यह कई कारणों के लिए उपयोगी है, सबसे पहले, जब आप एक कठिन काम शुरू करते हैं तो आपके मन का आविष्कारशील हिस्सा कार्य करने वाला पहला है। यदि आप इसे शुरुआत से नहीं समझते हैं, तो आपके पास अभी भी इसके बारे में सोचा जाने के लिए समय है, और इसलिए आप मुश्किल के साथ फंस नहीं पाएंगे, जो आपके लिए सबसे आसान समय के बिना खाली समय के बिना अपने सभी समय को अवशोषित करेगा:

    प्रयास करें, और इसे एक सार्थक प्रयास करें, और फिर कम मांग वाले कार्य पर आगे बढ़ें। बाद में, वापस आओ, और देखें कि आप नए विचारों के साथ पहले भाग को कैसे सुधार सकते हैं।

    यह आपके मस्तिष्क में रास्तों को खुल जाएगा, जिसे आप अस्तित्व में नहीं जानते थे, यदि आप शुरू करते हैं और आपको काम खत्म करने के लिए वापस जाना है, तो आप अपनी रचनात्मकता को सक्रिय कर सकेंगे और अपने दिमाग की अंधेरे रिक्तियों आपके लिए काम करेंगे। आपकी रचनात्मकता प्रेरणादायक, ताज़ा और उपयोगी हो सकती है
  • 2
    इसे जमा करें: अपने काम को एक टुकड़े में परिवर्तित करें, इस विषय की त्वरित समीक्षा करें, जैसे कि आप कंप्यूटर थे और आप स्कैन कर रहे थे।

    ~ शीर्षक, परिचय, नक्शे, आलेख, फोटो, शीर्षक, बोल्ड या इटैलिक, नोट्स, विचार और दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए अध्याय सारांश पढ़ें या कोण विचारों को प्राप्त करने के लिए जो आपकी सोच को उत्तेजित करता है

    ~ प्रत्येक समस्या और भागों द्वारा परीक्षण के प्रश्नों के लिए आपका उत्तर उठाना शुरू करें। सबसे पहले एक बयान या चरण बनाओ, यह एक तार्किक तरीके से कदम से कदम।

    ~ एक दूसरा कदम जोड़ें और दूसरा, पिछले एक से बहते प्रत्येक यदि आप एक वाक्य या वक्तव्य के आगे एक ही समय में जाते हैं तो यह आपके लिए लिखना या कुछ करना संभव बनाता है

    ~ अगर आपको किसी अन्य क्षेत्र में जाने की आवश्यकता है तो बाद में उसे भरने के लिए कुछ रिक्त पंक्तियां छोड़ें।

    एक उत्तर पुन: करने के लिए: "पढ़ें कि आपने समीक्षा के लिए पहले से ही लिखा या किया है और देखें कि वहां से आपको क्या होता है", इससे आपको अपनी सोच को अगले चरण में निर्देशित करने में मदद मिलती है और क्या आता है।
  • होमवर्क स्टोरी 03 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    3
    लक्ष्य और पुरस्कार की एक प्रणाली की स्थापना एक बार जब आप अपना लक्ष्य पूरा कर लेते हैं और अपना गृहकार्य समाप्त कर लेते हैं, तो अपने आप को कुछ छोटे से एक इनाम दें, जिसे आप आनंद लेते हैं और आप परिष्करण के बाद कर सकते हैं। भोजन या डेसर्ट से खुद को पुरस्कृत करने से बचें, क्योंकि बाद में आपको स्वास्थ्य समस्या हो सकती है यदि आप भोजन को इनाम के रूप में इस्तेमाल करने का फैसला करते हैं, तो एक छोटा सलाद, एक या दो कुकीज़, 3 या 4 बादाम या एक कप चाय खाएं। जब आप अपना गृहकार्य समाप्त करते हैं, या फोन पर किसी मित्र से बात करने की योजना बनाते हैं, तो पढ़ने के लिए एक विशेष पुस्तक रखें, जैसे ही आप अपना होमवर्क खत्म करते हैं अपनी पसंदीदा वेबसाइट पर जाएं, या स्वयं को एक महान प्रोजेक्ट में समर्पित करें जिसे आप हमेशा करना चाहते थे
  • प्रेरित रहने के एक मार्ग के रूप में छुट्टियों या छुट्टियों का लाभ उठाएं गुरुवार से सोचो कि यह लगभग सप्ताहांत है, कि आप निपुण अंत के लिए कार्य पूरा करेंगे। और अगर सर्दियों या गर्मियों की छुट्टियां बहुत करीब हैं और जब आप अपना गृहकार्य समाप्त करते हैं, तो आप उन्हें पूरी तरह से आनंद लेंगे
  • होमवर्क स्टोरी 04 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    4
    बाद में अपनी गतिविधियों को छोड़ने से बचें। इस पर काबू पाने का सबसे ज़रूरी तरीका यह है कि आपके द्वारा जो सौंपा जा रहा है, उसके बाद नहीं, आपके पास कार्य करना है।
  • इसके बारे में सोचें: अगर आप काम बंद कर देते हैं, तो आप इसके बारे में चिंतित होने में अधिक समय व्यतीत करेंगे, इससे आप इसे खत्म करने के लिए ले जायेंगे। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको आराम करने के लिए अधिक समय होगा।
  • होमवर्क स्टोरी 05 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    5

    Video: Gaytri Mantra | गायत्री मंत्र | ॐ भूर्भुवः स्वः | फुल मंत्र

    अपना समय प्रबंधित करें, ताकि आप दो बार ज्यादा काम न करें। एक तली हुई मस्तिष्क छोटी जानकारी को अवशोषित करती है अपने काम को छोटे टुकड़ों में अलग करें नियमित ब्रेक लें अपना स्टॉपवॉच रखें, अपना होमवर्क करते समय आराम करने के लिए हर घंटे 5 से 10 मिनट के कार्यक्रम रखें। उठो, खिंचाव और स्थानांतरित करें पानी पी लो और कुछ फलों को खाएं: पानी आपके शरीर को ताज़ा करेगा, और 1/2 सेब एक मिठाई, ऊर्जावान पेय से बेहतर प्रभाव प्रदान करता है
  • होमवर्क स्टोरी 06 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    6
    परिणामों के बारे में सोचो यदि आप होमवर्क नहीं करेंगे तो क्या होगा? क्या वे आपको एक बुरा नोट देंगे? क्या आपके शिक्षक में आप निराश होंगे? यदि आपको नहीं लगता है कि इनमें से कोई भी आपके साथ हो सकता है, तो याद रखें कि होमवर्क वास्तव में आपको जानने में मदद करने का एक साधन है। असली दुनिया में, ज्ञान आपको खेल के नियमों को हासिल करने में मदद करता है।
  • होमवर्क स्टोरी 07 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    7
    लाभों के बारे में सोचो अगर आप अपना गृहकार्य खत्म करेंगे तो क्या होगा? वे आपको अच्छे ग्रेड देंगे। आपका शिक्षक आपके प्रयास की प्रशंसा करेगा आप बहुत कुछ सीख लेंगे, और जब आप वयस्क होते हैं, तो आप पेपर पर पेन्सिल डालकर बेहतर जीवन पा सकेंगे! यदि आप एक सकारात्मक स्थिति में हैं, तो आप लाभ काट लेंगे और आपके पास ऊर्जा होगी और आपके काम पर पुन: फोकस करने की आशा है, और आप जो भी कर रहे हैं उसका आनंद लें।
  • होमवर्क स्टैप 08 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    8
    बिना किसी विकर्षण के स्थान ढूंढें अध्ययन करने के लिए एक विशेष स्थान का डिज़ाइन करें, कोई मित्र नहीं, टेलीविज़न या अन्य संभावित विकर्षण उस जगह को एक कठिन सतह भी होना चाहिए, जैसे कि टेबल लिखना। यदि आपको कंप्यूटर पर अपने होमवर्क का थोड़ा सा करने की आवश्यकता है, तो कई हाई स्कूल के छात्र करते हैं, चैट प्रोग्राम खोलने से बचें, होमवर्क से संबंधित वेबसाइट नहीं आदि। यदि आपको ध्यान केंद्रित करने या जागने में कठिनाई हो रही है, तो लायब्रेरी में अपना होमवर्क करने पर विचार करें, उन लोगों द्वारा पास की गई एक मेज पर। शांत वातावरण आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा, आप के चारों ओर की कोमल गतिविधि आपको सो नहीं होने में मदद करेगी, और यदि आप अटक जाते हैं, तो पुस्तकालय और संदर्भ मौजूद हैं जो मदद का हो सकते हैं।
  • होमवर्क स्टोरी 09 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक
    9
    अपनी डेस्क या कमरे को ठीक करें आपके कार्यक्षेत्र में कोई अव्यवस्था न होने पर आपके काम पर ध्यान देना आसान होता है अपने शुरुआती कार्य शुरू करने से पहले तत्काल कार्य क्षेत्र प्राप्त करने के लिए 5 मिनट का समय लें
  • बाद में बाद में अपना होमवर्क छोड़ने के लिए बहाने के रूप में सफाई न करें। केवल अपने काम के क्षेत्र के आदेश पर ध्यान केंद्रित करें, और कुछ और नहीं
  • होमवर्क के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र 10
    10



    होमवर्क करने के लिए एक पार्टनर ढूंढें लेकिन अपने पागल दोस्तों में से एक को फोन न करें जो आपको विचलित कर देते हैं। किसी को ढूँढें जो शांत और केंद्रित है इससे आपको आराम से काम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि कोई और आपके साथ मिलकर काम कर रहा है। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप काम करने से ज्यादा बात नहीं करेंगे।
  • होमवर्क स्टोरी 11 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    11
    अपनी खुद की सीखने की विधि बनाएं हर कोई अपनी गति से सीखता है और सामग्री को याद करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करता है। कुछ लोग पाते हैं कि चलने के लिए उपयोगी है, जबकि अन्य लोग अध्ययन करते समय संगीत सुनना पसंद करते हैं। जो कुछ भी है, तब तक प्रयोग करें जब तक कि आप कुछ नहीं पाते जो आपके लिए काम करता है
  • होमवर्क स्टोरी 12 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    12
    कुछ शांत संगीत (वैकल्पिक) को सुनो संगीत सुनना और पढ़ना हर किसी के लिए काम नहीं करता है शास्त्रीय संगीत या सहायक गीतों को सुनने की कोशिश करें या अगर क्लासिक एक आपके लिए नहीं है, तो आपको केवल चुप गीतों को चुनना चाहिए जिन्हें आप नहीं जानते हैं, और काम करना शुरू करते हैं, ताकि आप गीत के गीतों में फंस न सकें।
  • होमवर्क के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र 13
    13
    ब्रेक के दौरान शारीरिक व्यायाम करें यह आपको तनाव को दूर करने में मदद करेगा और आपको अधिक जाग महसूस होगा। एक ही स्थान पर थोड़ी, खिंचाव, कूद या जॉग चलो।
  • होमवर्क स्टोरी 14 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक
    14
    एक दिनचर्या करें एक नियमित काम एक आदत में बदल जाएगा। घंटे और दिन शेड्यूल करें ताकि आप पूरी तरह साप्ताहिक आयोजन कर सकें। हमेशा अप्रत्याशित घटनाएं होंगी, लेकिन कम से कम, आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं!
  • होमवर्क के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक शीर्षक चरण 15
    15
    डिस्कनेक्ट। कंप्यूटर, टेलीफोन, आदि को बंद करें, ऐसी चीजें जो आप आसानी से विचलित कर सकते हैं कंप्यूटर को चालू न करें या ब्रेक के दौरान फ़ोन पर बात करें क्योंकि आपको याद नहीं होगा कि आप सीख रहे थे और इसे खत्म करने में अधिक समय लगेगा। उस लागत से दूर रहें जब तक आपको कंप्यूटर पर गृहकार्य नहीं करना पड़ता है।
  • फोन, कंप्यूटर और कुछ और जो आपकी पहुँच से आपको विचलित कर सकता है रखो। एक शांत कमरे में रहें जहां आप जानते हैं कि आप विचलित नहीं होंगे। प्रत्येक 30 मिनट से एक घंटे तक टाइमर सेट रखें, इसलिए आप जानते हैं कि आप कब तक काम कर रहे हैं और आप समय को ट्रैक कर सकते हैं।
  • Video: Make me Smarter! How to Pass my Exams With Amazing Study Music!

    होमवर्क के लिए दिये गये प्रेरणा का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    16
    प्राथमिकताएं दें इस विषय में अपने कौशल के अनुसार अपना होमवर्क विभाजित करें। यदि आप किसी भी विषय पर बहुत अच्छा नहीं कर रहे हैं, तो इसे पहले करें यदि यह आसान काम है, तो एक ब्रेक लें और इसे 15 मिनट या उससे कम समय में करें और फिर काम पर वापस जाएं। अगर यह एक दीर्घकालिक परियोजना है, तो इसे अंत में करो। ऐसा नहीं है कि यह महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन आपको उन चीजों के लिए अपना समय प्रबंधन करना होगा, जिनके लिए आपके पास प्रसव के लिए समय सीमा है।
  • होमवर्क स्टोरी 17 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    17
    उद्देश्यों को पूरा करता है: आप कार्य सत्र की शुरुआत में 1 या 2 आसान कार्य करना पसंद कर सकते हैं, और अंत के लिए चीजें मुश्किल छोड़ सकते हैं। सबसे मुश्किल चीजों के साथ शुरू करना कठिन हो सकता है, और पढ़ाई से पता चलता है कि जब लोग सबसे आसान और सबसे मुश्किल चीजों के साथ शुरू करते हैं, तो बहुत से लोग बेहतर सीखते हैं। कुछ आसान कार्यों को पूरा करने से आप जल्दी से याद दिला सकते हैं कि उत्पादक होने के बारे में आपको कितना अच्छा लगता है।
  • Video: Period Pain Music! Ease your menstrual cramps, Cramp therapy!

    होमवर्क स्टिक 18 के लिए प्रेरित प्रेरणा का शीर्षक चित्र
    18
    सबसे कठिन समाधान तक पहुंचने के लिए चरण खोजने के लिए सरल समस्याएं का उपयोग करें अधिकांश समस्याओं को सरल समस्याओं में विभाजित किया जा सकता है। यही गणित और विज्ञान और परीक्षाओं को सुलझाने की कुंजी है
  • युक्तियाँ

    • अध्ययन बताते हैं कि नींद के दौरान, मस्तिष्क आपको याद रखने वाली यादों को बरकरार रखती है जो आपके पास सो रही है इसलिए, अगर आपको कुछ याद रखना है, तो सोने से पहले सीखने की कोशिश करें इसका मतलब यह नहीं है कि आप सोने के आने से पहले शब्दावली के 100 शब्दों को सीखना है - दिन के दौरान कुछ याद रखना, और सोने से पहले ही आप सबसे अधिक या सभी को देख सकते हैं।
    • अपने होमवर्क को पूरा करने से पहले सो जाओ, अगर आप इसे से बच सकते हैं। शायद आपका इरादा इसे समाप्त करने के लिए जल्दी उठना है, लेकिन यदि आप समय पर नहीं पहुंच सकते हैं या यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप पूरी तरह से पूरे दिन के लिए समाप्त हो जाएंगे।
    • शेष दिन के लिए अपनी योजनाओं को प्रभावित करने से कार्य को स्थगित करने से रोकें ऐसी जगह ढूंढें जो गतिविधियों से मुक्त हो, अपना समय प्रबंधन करें ताकि आप दोनों काम कर सकें, दिन के लिए आपने क्या योजना बनाई है।
    • निराश मत हो अगर आपको किसी निश्चित कार्य को पूरा करने में समस्याएं आ रही हैं और इसे एक लंबा समय लगता है, अस्थायी रूप से दूसरे विषय में दूसरे कार्य पर स्विच करें।
    • यदि कार्य एक लंबा समय (2 घंटे या अधिक) लेना है, तो हर घंटे 15 मिनट का ब्रेक लें। जब आप वापस आते हैं, तो अपना इनाम या कुछ और नहीं देखें जो आपको अपने होमवर्क पर लौटने के लिए बहाने के रूप में इस्तेमाल करने का मोहक हो।
    • अपने नोट्स और ग्रंथों के साथ आरंभ करें जो आपके सामने है, अकेले इसे हल करने की कोशिश न करें, या अनुमान को कैसे हल करें, कक्षा के नोटों का उपयोग करें
    • किसी टेबल या डेस्क पर अपना होमवर्क करें, लेकिन इसे सोफे पर या बिस्तर पर कभी नहीं करें यह संभव है कि यदि आप ऊब जाते हैं, तो आप झूठ बैठते हैं और सो जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप होमवर्क करते समय सोए हुए व्यक्ति का प्रकार नहीं हैं, तो आप आराम से और विचलित महसूस कर सकते हैं।
    • नाश्ते और खाने के लिए मत भूलना यह बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके सोचने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
    • बहुत ज्यादा चिंता मत करो, यह सिर्फ एक घर का काम है अगले सप्ताह आपको आश्चर्य होगा कि आप इतने चिंतित क्यों थे भविष्य के बारे में सोचो जब आपने सभी परीक्षाएं की हैं और अब होमवर्क करने की आवश्यकता नहीं है। अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करें, उस समय आपके जीवन में क्या होता है यह बदलने के लिए अपने पिछले अनुभवों पर निर्भर रहें
    • यदि आप वास्तव में अपना होमवर्क करना नहीं चाहते हैं, तो इसके लिए सबकुछ तैयार है: कागज, पेंसिल, पाठ्यपुस्तक और शायद एक कप चाय। बैठो और उस पृष्ठ पर पुस्तक खोलें जिसे आपको पढ़ना चाहिए। फिर अगले पैराग्राफ के साथ जारी रखें। आम तौर पर इस समय, आपको अपना पहला बयान, एक उत्तर, रिपोर्ट या आपके नोट्स लिखने में अधिक सहज महसूस होगा।
    • स्कूल में अपने खाली समय का प्रयोग करें, और जब आप बस में हों, तो अपना होमवर्क करें आपके घर आने के बाद आराम करें बाकी। यह काम कर सकता है क्योंकि आप स्कूल की सीखने की गति के साथ रहते हैं और यह याद रखना आसान होगा कि आपने क्या सीखा है। और फिर आपके पास दिन का शेष दिन, स्कूल को याद किए बिना, अगले दिन तक होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप रात को अच्छी तरह से सोते हैं यह आपके काम करने की क्षमता को सुविधाजनक बनाता है, क्योंकि आप थके हुए नहीं होंगे।
    • यदि आपको होमवर्क करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना है, तो विज्ञापन में पकड़ न लें, जो आपको वेब सर्फ करने में मदद कर सकते हैं और आपके काम ताल को बीच में कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं, तो विज्ञापन अवरोधक डाल दें, ताकि वे आपको विचलित न करें।
    • कुछ याद रखना आसान है अगर आप इसे समान पर्यावरण के तहत याद करते हैं यह राज्य-आधारित शिक्षण के रूप में जाना जाता है यही कारण है कि बिस्तर पर पढ़ने के बजाय एक मेज पर और पर्याप्त प्रकाश के साथ अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए
    • यदि आप संगीत सुनने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान रखें कि पढ़ाई से पता चलता है कि प्रकाश की स्थिति, शोर आदि आदि परीक्षाओं में आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं, जिन शर्तों के साथ आपने अध्ययन किया है, उन्हें राज्य-आधारित शिक्षा के रूप में जाना जाता है।
    • अगर आपके पास वास्तव में कठिन काम है, तो पहले सरल कार्य करें ताकि आप इसमें शामिल न हों और आप आगे बढ़ सकें।
    • प्रेरक सुझावों को लिखें जो आपके होमवर्क को करने के लिए आपके लिए काम करते हैं यदि आप प्रेरक तकनीकों की उस सूची पर जाते हैं, तो शायद यह आपके लिए काम कर सकता है क्योंकि यह विशेष रूप से आपके लिए बनाया गया है और जब भी आपको लगता है कि यह आवश्यक है, तब आप इसकी समीक्षा कर सकते हैं। आप देखेंगे कि आप अपना काम तेजी से पूरा करेंगे और आप नियंत्रण में अधिक महसूस करेंगे।
    • कुछ भी लिखो जिसे आप किताब को समझ नहीं पाते या रेखांकित नहीं करते हैं। तो, जब आप कक्षा में लौटते हैं, तो आप अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं। जब आप अपने शिक्षक के साथ जाएं तो निम्नलिखित पर विचार करें:
    • आपको उन चीजों में विशिष्ट होना चाहिए, जो आपको सहायता मांगने पर काम कर रहे हैं। यदि आप बस कहते हैं "मुझे काम समझ में नहीं आया", यह पता लगाना बहुत मुश्किल होगा कि समस्या कितनी है ताकि आप मदद कर सकें आपका शिक्षक इसे व्याख्या कर सकता है कि आप मूल बातें समझ नहीं पाए हैं और आप ऊबेंगे, या हो सकता है कि आप सबसे उन्नत और कम समझाएं समझाएं, और दोनों इसके साथ निराश हो सकते हैं ठीक से पहचानें जहां आपको स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, ताकि वे इसे स्पष्ट कर सकें।
  • संगीत आम तौर पर आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है - हालांकि गीत के साथ संगीत या बहुत जटिल melodic प्रगति आप होमवर्क की तुलना में संगीत पर और अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ऐसे लोग हैं जो इलेक्ट्रीक ट्रान्स काम करने के लिए उनके लिए अध्ययन करते हैं।
  • यदि आप किसी मित्र के साथ होमवर्क करते हैं, तो विचलित हो जाना आसान नहीं है और समय पर समाप्त नहीं होता है। एक अध्ययन समूह से संबंधित होना अच्छा है जहां उन्हें ध्यान देना है।
  • यदि आप होमवर्क करने में सक्षम नहीं हैं, तो तनाव न करें। इंटरनेट, दोस्तों, आपके माता-पिता से जानकारी और समर्थन की तलाश करने के लिए कई जगह हैं, या फिर भी आपको जवाब नहीं मिल पाया है, तो स्कूल में वापस जाएं और अपने शिक्षक से अपने संदेहों को समझाने और स्पष्ट करने के लिए कहें।
  • ऐसे कुछ लोग हैं जो अधिक जागृत और केंद्रित होने के लिए कुछ दवाओं का इस्तेमाल करते हैं और उनका अध्ययन करते हैं। लेकिन अध्ययन करने के लिए इन दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव जैसे कि हल्के अवसाद, चिंता, दूसरों के बीच में अनिद्रा, और प्रत्येक व्यक्ति में अलग तरीके से काम करते हैं। अवैध होने के अलावा, यह सीखने का कोई प्रभावी तरीका नहीं है।
  • अगले 20 मिनट में केवल 5 अधिक समस्याओं पर काम करने के लिए मानसिक रूप से खुद को शेड्यूल करें। अगर आपके पास कार्य में 20 मिनट से अधिक समय लगेगा, तो ब्रेक लें और जो भी बचा है उसे वापस लौटें।

    दोबारा दोबारा दोबारा दोबारा दोहराएं, और इससे पहले कि आप यह जानते हों कि आप शायद यह महसूस किए बिना 20 मिनट से अधिक समय तक रहें।
  • यदि आप बाद के लिए चीजें छोड़ना पसंद करते हैं, और यह पहले से ही आप में एक आदत बन गई है, तो आप इसे जारी रखने के लिए एक संरचित योजना बना सकते हैं और फिर भी अपना होमवर्क खत्म कर सकते हैं। यही है, बाद में काम को और अधिक कठिन छोड़ दें और सरल से शुरू करें, इस तरह आप बाद में मुश्किल काम को स्थगित करते रहेंगे। जब आप मुश्किल काम में आते हैं, तो घर को साफ करने की तरह, अलग तरह से अपने होमवर्क पूरी कर लेने के बाद कुछ और को एक साथ रखकर इसे बाद में करें। यद्यपि यह लंबे समय में उत्पादक नहीं है, लेकिन यह आपको प्रेरित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • अपने मन को लॉक करें ताकि आप केवल स्कूल के बारे में सोचें।
  • इसे करने के लिए प्रेरित हो जाओ! इस प्रक्रिया को गति देने में आपकी सहायता के लिए रंगीन ग्राफिक्स और आरेख बनाएं।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप पौष्टिकता से खाते हैं, छोटे नाश्ते मस्तिष्क समारोह के लिए बेहतर हैं (इतने के रूप में नींद नहीं होना)।
    • अपना होमवर्क समाप्त करने के लिए देर से रहना एक अच्छा विचार नहीं है: आप बहुत नींद आयेंगे और आपकी कक्षाओं में ध्यान नहीं देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com