ekterya.com

किशोरों को फोन का उपयोग करने के लिए लेबल को कैसे सिखाना है

हालांकि यह सच है कि कई किशोरों को पता है कि एक सेल फोन का उपयोग कैसे करें, पाठ संदेश भेजने के लिए, वेब पर सर्फ करें और कॉल करें, हो सकता है कि इसका इस्तेमाल करने के लिए उचित लेबल से परिचित न हो। जीवन में उनकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए, उन्हें यह लेबल सिखाना महत्वपूर्ण है। फोन का उपयोग करने के लिए अच्छे शिष्टाचार के किशोरों के उदाहरण दें ताकि वह जान जाए कि उसे कैसा होना चाहिए। लेबल के कुछ हिस्सों को देखने की कोशिश करें जो आपके लिए कठिन हो और उपयुक्त समाधान प्रदान करें। इसमें दंड की एक प्रणाली है (जैसे कि फोन का उपयोग करने के विशेषाधिकारों को निकालना) अगर यह फोन का उपयोग करने के लिए सही लेबल को पूरा नहीं करता है

चरणों

विधि 1
अच्छा संचार सिखाना

Teach फोन शिष्टाचार से किशोर तक कदम छवि 1 चरण
1
उससे सम्मानित होना सिखाओ टेलीफोन द्वारा संचार व्यक्तिगत बातचीत से ऐसा करने से अलग नहीं है उसे याद दिलाना कि विनम्र होने वाली भाषा का प्रयोग करें, जो जानबूझकर दूसरे स्पीकर को अपमानित या परेशान न करें और बोलने के लिए उसकी बारी प्रतीक्षा कर रहे हैं महत्वपूर्ण आदतें जब आप फोन पर हों या नहीं, तो एक स्वस्थ और सकारात्मक संचार में योगदान करें।
  • किशोरी के साथ "सुनहरा नियम" साझा करें, जो आगे बढ़ने का एक तरीका बताता है जिसमें आप लोगों को जिस तरह से आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें। हमेशा इसका अभ्यास करें और उसी तरह से कार्य करने के लिए कहें।
  • यदि आप फोन पर नहीं हैं, तो आपको सम्मान से संचार करने में समस्या हो रही है, तब भी आपको समस्याएं हो सकती हैं। इस स्थिति में, उसे दोनों कौशल को सिखाना
  • टीच फोन शिष्टाचार को किशोर के चरण 2 के शीर्षक से चित्र
    2
    समझाएं कि औपचारिक कॉल कैसे करें। यदि आप किसी व्यवसाय को कॉल करने की कोशिश करते हैं, तो डॉक्टर से अपॉइंटमेंट करें या किसी आधिकारिक एजेंसी से जानकारी प्राप्त करें, आप एक स्वर और एक परिचित भाषा का उपयोग नहीं कर सकते हैं जो आप अपने मित्रों या परिवार से बात करते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको अधिक प्रत्यक्ष और गंभीर दृष्टिकोण का उपयोग करना चाहिए ताकि नियोक्ता, विश्वविद्यालय के सलाहकारों और अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया हो
  • एक औपचारिक टेलीफोन वार्तालाप दिखाएं एक सरल स्क्रिप्ट प्रदान करें जो आप उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए: "हाय, मैं [किशोर का नाम] हूं क्या मैं उस व्यक्ति से बात कर सकता हूँ [उस व्यक्ति को जिसकी बात करना चाहती है]? "
  • उसे याद दिलाएं कि यदि व्यक्ति उपलब्ध नहीं है, तो उसे हमेशा पूछना चाहिए कि "क्या मैं एक संदेश छोड़ सकता हूँ?" या फिर "फिर से संवाद करना उचित होगा?"
  • आधिकारिक कॉल समाप्त होने से पहले उस व्यक्ति के साथ बात करने वाले व्यक्ति का धन्यवाद करने के लिए उसे सिखें।
  • उन्हें हमेशा अपना नाम, फोन नंबर और एक औपचारिक वाइस मेल छोड़ने पर कॉल करने का कारण बताएं।
  • टीच फोन शिष्टाचार को Teens के चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो तो उसे जोर से बोलने के लिए प्रोत्साहित करें समझाएं कि फोन पर माइक्रोफोन अक्सर खराब निर्मित होते हैं और दूसरे छोर पर ऑडियो श्रव्य नहीं हो सकता है। इन मामलों में, थोड़ा ज़ोर से आवाज़ से बोलने और उस व्यक्ति से पूछने में कोई समस्या नहीं है जिसे आप उससे बात करते हैं यदि आप इसे बेहतर सुन सकते हैं
  • विधि 2
    आपको सिखाता है कि फोन का उपयोग कहाँ करना है

    Teach फोन शिष्टाचार से किशोर तक कदम 4 चित्र
    1
    ड्राइविंग करते समय फोन का उपयोग न करें। ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करना एक विकर्षण हो सकता है जिसे आप पास नहीं कर सकते। उसे बताएं कि फोन पर बात करना खतरनाक है न केवल उसके लिए, बल्कि उसके यात्रियों और अन्य चालकों के लिए। इसके अलावा, कई राज्यों और जिलों में, यह अवैध है।
    • यदि ड्राइविंग करते समय आपको अपने फोन का उपयोग करने में कठिनाई हो रही है, तो सुझाव दें कि आप ड्राइविंग करते समय इसे बंद कर देते हैं या घर पर छोड़ देते हैं।
    • उसे याद दिलाएं कि बात करना और ड्राइविंग निराश और असुरक्षित है, क्योंकि वह बातचीत के लिए अपना पूरा ध्यान नहीं दे सकते।
    • उसे कार में हेडसेट या ऑडियो सिस्टम के साथ टेलीफोन का उपयोग करने से हतोत्साहित करना सिर्फ इसलिए कि वे हाथ से मुक्त हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे कोई व्याकुलता नहीं हैं।
    • 25% से अधिक कार दुर्घटनाओं में हाथ-मुक्त टेलीफोन सहित टेलीफोन का उपयोग शामिल है।
  • टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक की छवि चरण 5
    2
    दूसरे लोगों की कंपनी में फोन का उपयोग करने से पहले उसे सोचने के लिए कहें यह जानने के बाद कि इसका इस्तेमाल कब करना कठिन हो सकता है विभिन्न उम्र के बहुत से लोग इसे दूसरों के सामने उपयोग करते हैं हालांकि, ऐसा करने से हमेशा स्वीकार्य नहीं होता है इसका प्रयोग करते समय लोग मौजूद होते हैं, उन्हें यह महसूस कर सकते हैं कि वे महत्वपूर्ण नहीं हैं या वे उनकी बात नहीं सुनते हैं। किशोरों से पूछें कि वह कैसा महसूस करेगा अगर कोई ऐसा करता है या जब वह वास्तव में इस स्थिति का अनुभव करता है तो उसे याद करने के लिए कहें।
  • औपचारिक स्थितियों में टेलीफ़ोन का उपयोग करना अनुशंसित नहीं है, जैसा कि शादियों, सम्मेलनों और क्लब मीटिंग्स पर। किशोरों को यह पूछने के लिए प्रोत्साहित करें कि क्या किसी ने परेशान किया है अगर वह प्रक्रियाओं पर ध्यान देने के बजाय फोन का इस्तेमाल करता है?
  • दूसरी तरफ, जब किशोर अपने दोस्तों के साथ एक आकस्मिक वातावरण में मिलते हैं, तो हो सकता है कि वे अपने फोन का उपयोग करने के लिए स्वीकार्य हों। किशोरों को सूचित करें कि इन अवसरों पर इसका उपयोग करने में समस्या नहीं हो सकती है। हालांकि, उसे प्रोत्साहित करें कि इसका उपयोग न करें यदि उसका मित्र महत्वपूर्ण, भावनात्मक या गंभीर बातों के साथ संवाद करने का प्रयास करता है
  • उसे सामाजिक संकेतों पर ध्यान देने के लिए सलाह दें ताकि वह समझ सके कि उसका फ़ोन ठीक नहीं है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं तो फ़ोन का उपयोग करने के बारे में एक कर्कश टिप्पणी करता है, तो आपको उसे एक संकेत के रूप में ले जाना चाहिए कि आप इसका उपयोग कर रहे हैं।
  • टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक की छवि चरण 6
    3
    उसे सिखाओ कि 3-मीटर (10-फुट) नियम का उपयोग कैसे करें इस नियम के लिए जरूरी है कि जब लोग सार्वजनिक स्थान पर हों, तो जो लोग फोन पर हैं वे कम से कम 3 मीटर (10 फुट) दूर हो जाएंगे। यदि किशोरावस्था को किसी के साथ संवाद करना है, तो उन्हें बस माफ़ कर दिया जाए और उन जगह पर जाएं जहां बातचीत उन लोगों के बीच में नहीं होती।
  • पाठ संदेश के लिए यह नियम भी महत्वपूर्ण है अगर आप लगातार पाठ संदेश भेजते हैं, तो आप भूल सकते हैं कि आप सार्वजनिक स्थान पर हैं। उसे प्रोत्साहित करने के लिए एक निजी जगह खोजने के लिए उन्हें भेजने और वेब सर्फ करने के लिए बातचीत में अपने कंधे की तलाश में लोगों को और उनके निजी मामलों में सूँघने से बचने के लिए।
  • विधि 3
    फ़ोन का उपयोग कब करें

    टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक कदम 7 चित्र
    1

    Video: ढोला मारु - DHOLA MARU | Raju Dhaka | सुपरहिट New डी जे सोंग 2017 | PRG Full HD Video




    उसे उचित समय के दौरान ही कॉल करने के लिए निर्देश दें। टेलीफोन का उपयोग करने के लिए मानक लेबल इंगित करता है कि आप 7:00 बजे से पहले कॉल नहीं करते हैं। मीटर। सप्ताह के 9:30 बजे या इससे पहले सप्ताहांत पर मीटर यदि आप इन घंटों से पहले कॉल करते हैं, तो आप या किशोर किसी को जाग सकते हैं आपको रात के खाने के दौरान फोन नहीं करना चाहिए, क्योंकि लोग नहीं चाहते कि उनका समय खाने के लिए और उनके परिवार के साथ बाधित हो। उन किशोरों को बताएं कि दिन के आखिरी फोन कॉल को 10:00 पी.एम. के बाद नहीं बनाया जाना चाहिए। मी, उस समय के बाद से, ज्यादातर लोग सो रहे होंगे
  • टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक की छवि 8
    2
    उसे परेशान होने पर फोन का उपयोग करने से उसे हतोत्साहित करना यदि आप पाठ संदेश भेजते हैं या किसी को कॉल करते हैं, तो आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जिसे आपको अफसोस होता है। उसे एक पल के बारे में सोचने के लिए कहें, जब वह परेशान था और कहा या कुछ किया जो बाद में उसने खेद व्यक्त किया आप उसे यह समझने में मदद करेंगे कि टेलीफ़ोन का उपयोग करने के लिए अच्छा शिष्टाचार का मतलब काफी शांत, नियंत्रित और नियंत्रित होता है, अगर आप उन क्षणों को याद करने में मदद करते हैं जिसमें उन्हें अतीत में खेद हुआ
  • इसी तरह, या जब आपको गुस्सा आता है, तो आपको याद रखने के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा, आपको अपने जीवन का एक उदाहरण साझा करना चाहिए जिसमें आपने कुछ (व्यक्ति या फोन पर) कहा था जिसके लिए आप बाद में बुरा महसूस कर रहे थे। यह आपको परेशान कर रहे हैं, जबकि फोन का उपयोग करने के खतरों को देखने में मदद करने के लिए एक और तरीका है।
  • टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक कदम 9 चित्र
    3
    उसे आवश्यक रूप से फोन बंद कर दें यदि किशोर कक्षा, चर्च, पुस्तकालय या सिनेमा में है, या किसी अन्य घटना में जहां मौन की आवश्यकता होती है, तो उसे फोन बंद करने के लिए उसे याद दिलाएं। अगर ऐसा लगता है, यह आपके आसपास के लोगों को परेशान और परेशान करेगा। इसके अलावा, यदि आप उसके साथ हैं, जब वह अनुचित समय पर आवाज करता है, तो वह भी आपको शर्मिंदा करेगा।
  • कम से कम, आप मूक मोड का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस मोड में, फोन पर रहता है लेकिन जल्दी से vibrates ताकि आप अभी भी अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं कि आप एक कॉल प्राप्त करते हैं। फिर, आप चुप वातावरण छोड़ सकते हैं और कॉल या टेक्स्ट संदेश का उत्तर देने के लिए किसी जगह पर जा सकते हैं।
  • टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक कदम 10 चित्र

    Video: Mirzya Official Trailer | Harshvardhan Kapoor | Saiyami Kher | Gulzar | Rakeysh Omprakash Mehra

    4

    Video: Yoga for Breast shape | छाती को सही शेप देता है ये आसन | Yoga for strong Chest | Boldsky

    जिम्मेदारी से अपने कैमरे का उपयोग करने के लिए उसे याद दिलाना हमेशा दूसरे लोगों की तस्वीरें लेने से पहले उससे पूछें कुछ लोगों को फोटो खिंचवाने पसंद नहीं है एक अच्छा टैग के लिए आपको अपनी गोपनीयता के बारे में सोचने की ज़रूरत होती है, फ़ोटो भेजने और प्राप्त करने के दौरान अपने मित्र के अतिरिक्त।
  • उसे याद दिलाएं कि फोटो "अस्थायी" मैसेजिंग सेवाओं जैसे कि स्नैपचैट के साथ भेजे गए फोटो वास्तव में अस्थायी नहीं हो सकते हैं आपकी गोपनीयता की रक्षा के लिए, उन्हें अनुचित फ़ोटो भेजने से बचाने के लिए प्रोत्साहित करें
  • विधि 4
    उपयोगी शिक्षण विधियों को अपनाना

    टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक की तस्वीर 11
    1
    अपने जूते रखो फोन का उपयोग करने के लिए लेबल को पढ़ना शुरू करने से पहले स्थिति को अपने परिप्रेक्ष्य से देखने का प्रयास करें यह आपको भ्रम के संभावित बिंदुओं की आशा करने और आपके केस को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करेगा। कुछ अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए कि आप अपने दर्शकों को समझें।
    • फोन पर किशोर के व्यवहार को संबंधित लेबल को पढ़ाने से पहले देखें इस तरीके से, आपको पता चलेगा कि इस लेबल के कुछ हिस्सों में आप कितनी अच्छी तरह समझते हैं और किन भागों को आपको बेहतर बनाने की आवश्यकता है।
  • Teach फोन शिष्टाचार से किशोर तक की छवि चरण 12
    2
    लेबल के प्रत्येक भाग को सही ठहराने में सक्षम रहें शायद किशोर तुरंत समझ में नहीं आता है कि यह लेबल क्यों महत्वपूर्ण है और यह कैसे लोगों की उसके बारे में धारणा को प्रभावित कर सकता है। लेबल के प्रत्येक भाग के बारे में ध्यान से सोचें, जिसे आप उसके साथ साझा करते हैं और सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से समझें कि वह लेबल क्यों महत्वपूर्ण है
  • आप इस लेबल के प्रत्येक भाग के लिए एक विशिष्ट औचित्य प्रदान कर सकते हैं या आप कह सकते हैं कि "फ़ोन का उपयोग करने के लिए लेबल एक महत्वपूर्ण तरीका है जिसे आप बोलते हैं और आप के आसपास के लोगों के प्रति सम्मान दिखाते हैं"।
  • किशोर स्मार्ट और जिज्ञासु हैं इसलिए, किशोर आपको इस लेबल के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं और किसी निश्चित स्थिति में बेहतर व्यवहार कैसे कर सकते हैं। अपनी चिंताओं को ध्यान से सुनो और समझाने के लिए प्रयास करें कि आपको एक निश्चित पाठ्यक्रम का पालन क्यों करना चाहिए।
  • टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक की तस्वीर 13
    3
    एक सकारात्मक भूमिका निभाएं किशोरों को इस लेबल को सिखाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे अपने दम पर अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कार में अपने साथ और आपके फ़ोन के रिंग हैं, तो उससे पूछें कि वह आपके लिए जवाब दे रहा है। आप परेशान हो सकते हैं, लेकिन आप इस संदेश को समझेंगे कि फोन पर ड्राइविंग और बात करना एक अच्छा शिष्टाचार नहीं है।
  • Teach फोन शिष्टाचार से किशोर कदम 14 शीर्षक छवि
    4
    इसमें जुर्माना प्रणाली है यदि यह इस लेबल को फिट नहीं करता है, विशेष रूप से खतरनाक या परेशान करने वाले तरीकों से, निश्चित समय के लिए फोन का उपयोग करने के विशेषाधिकारों को दूर ले जाएं। सुनिश्चित करें कि आप इस लेबल के अनुकूल नहीं होने के लिए जुर्माना जानते हैं। जिस समय आप उन्हें अपने फोन का उपयोग करने के लिए मना करते हैं, वह आपके विचारों पर निर्भर करता है जैसे कि अवरोध की गंभीरता।
  • यदि आप दोहराए गए अपराधी हैं जो फोन का उपयोग करने के लिए एक अच्छा लेबल का पालन करने से इनकार करते हैं, तो आप एक सप्ताह के लिए फोन पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।
  • नियमों के विरुद्ध मामूली उल्लंघन के लिए, आपको इसे केवल एक या दो दिनों के लिए उपयोग करने से प्रतिबंधित किया जा सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com