ekterya.com

कैसे एक किशोरी के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए

कभी-कभी किशोरों के साथ संवाद करना कठिन लगता है लेकिन ऐसा करने के लिए तरीके हैं यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है जब आप उससे बात करने की कोशिश करते हैं या यदि आप उसे बिल्कुल भी बोलने नहीं देते हैं, तो आपको अलग-अलग रणनीतियों का प्रयास करना पड़ सकता है और देखें कि क्या वे उपयोगी हैं। जिस तरह से आप अपने किशोरों की बात सुनते हैं, उसमें छोटे बदलाव करने के लिए उसे आमंत्रित करें और कठिन समस्याओं से निपटने के लिए उन्हें भविष्य में उसके साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने किशोर को सुनो

टॉक विद टीन्स चरण 4
1

Video: JAMAI RAJA भोजपुरी सुपरस्टार प्रदीप पांडेय चिंटू की फिल्म 'जमाई राजा' का मुहूर्त मुम्बई में किया गया

उसे बताओ कि आप सुनने के लिए तैयार हैं यह संभव है कि आपका किशोरावस्था निश्चित न हो कि यदि वह कोई समस्या हो, या जब उसे किसी से बात करनी है, तो वह आपके पास आ सकता है। आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि आप बस कुछ कहकर इसे सुनना चाहते हैं: "जब आप मेरे साथ बात करना चाहते हैं तो मैं हमेशा यहां रहूंगा"।
  • ध्यान रखें कि समय-समय पर आपको याद दिलाना आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके किशोरी को कोई समस्या है, तो आप उसे आसानी से याद दिला सकते हैं कि वह कुछ कहकर आपसे बात कर सकता है: "आप जब चाहें मेरे साथ हमेशा चैट कर सकते हैं"।
  • टॉक विद टीन्स के चरण 12
    2
    सक्रिय रूप से सुनो. सुनने के लिए उपलब्ध होने के नाते भी सक्रिय रूप से सुनना ऐसा करने से स्पीकर से पता चलता है कि आप मौजूद हैं और उनकी बात सुनते हैं। सक्रिय रूप से सुनने के लिए आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • विकर्षण को हटा दें
  • अपने किशोर को प्रत्यक्ष नज़र से संपर्क करें।
  • दर्ज करें और तटस्थ टिप्पणियां करें जैसे "हां", "मैं देखता हूँ" और "जारी रखें"।
  • अपने किशोरों को समय-समय पर बताए हुए बताएं कि आप सुन रहे हैं कि आप सुन रहे हैं।
  • यदि आवश्यक हो तो उसे एक बिंदु स्पष्ट करने के लिए कहें उदाहरण के लिए, यदि आपकी किशोरी की बेटी आपको और उसके मित्र सारा के बीच हुई कुछ बताती है और उसके पास दूसरे दोस्त हैं जिन्हें सारा भी कहा जाता है, तो आप उससे पूछ सकते हैं: "सारा बी या सारा एच?"।
  • Video: पढ़ाने का अनूठा तरीका

    टॉक विद टीन्स के शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3
    अपनी व्यक्तिगत राय रिजर्व करें अपनी किशोरावस्था को जानने के लिए उसे बताइए कि वह उसे बंद कर सकता है और भविष्य में अपने जीवन के बारे में बात नहीं कर सकता। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने व्यक्तिगत विचारों को आपके किशोरों के साथ साझा करने के बारे में व्यक्त न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका किशोर बताता है कि लड़के से पूछने के बारे में वह क्या सोचता है तो वह अपने पदोन्नति साथी बनना पसंद करता है, आपको इस मौके का इस्तेमाल करने के लिए उसे बताने नहीं चाहिए कि आपको लगता है कि उसे किसी के लिए बेहतर देखना चाहिए। आपकी किशोरावस्था किसी के बारे में अपनी राय बदलने नहीं जा रही है क्योंकि आप उसे स्वीकार नहीं करते हैं
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अपनी निजी राय को आरक्षित करें यदि आपका किशोर आपके साथ कुछ परेशान करता है जो उसे परेशान करता है, जैसे कि उसने एक अपराध किया है, तो वह आत्महत्या करने की तरह महसूस करता है या वह शिकार का शिकार है स्कूल में बदमाशी यदि आपका किशोरी आपके साथ एक समान समस्या साझा करता है, तो यह आपके लिए उदास और चिंतित महसूस करने के लिए सामान्य है हालांकि, उसे बताए कि क्या करना है या क्या करना उपयोगी नहीं होगा।
  • टॉक विद टीन्स के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    थोड़ा सा चुप्पी स्वीकार करें कभी-कभी आपका किशोरावस्था आपको तुरंत या बिल्कुल भी बात करने की तरह महसूस नहीं करेगा। किशोरावस्था को अक्सर अपनी समस्याओं को हल करने की जरूरत होती है या उन्हें शांत करने की आवश्यकता होती है इससे पहले कि वे उनके साथ क्या हो सकते हैं। अभिनय का यह तरीका आपके लिए निराशाजनक हो सकता है, लेकिन अपने किशोरों को आप से बात करने के लिए मजबूर कर सकता है, कभी-कभी कुछ बदतर हो सकते हैं। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप उनकी गोपनीयता पर आक्रमण करें और बिल्कुल भी बात न करें। संबोधित नहीं होने की संभावना को कम करने के लिए, आपको कम बोलने और धीरज रखने के लिए सीखने की आवश्यकता हो सकती है अगर वह तुरंत प्रतिक्रिया न दें
  • उदाहरण के लिए, घर आने के तुरंत बाद कई सवाल पूछने की बजाय, कुछ कहें- "हाय शहद मुझे आशा है कि आपके पास एक अच्छा दिन है अगर आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो बस मुझे बताएं मुझे सब कुछ सुनना अच्छा लगेगा" फिर, अपने व्यवसाय पर वापस जाएं और अगर वह चाहें तो अपने किशोरों की बातचीत करें।
  • विधि 2
    अपने किशोर के साथ बात करें

    टॉक विद टीन्स चरण 8
    1
    अपनी टिप्पणियों को संक्षिप्त रखें एक लंबे समय के लिए बात करना एक धर्मोपदेश की तरह लग सकता है, इसलिए व्यापक टिप्पणी करने या बहुत अधिक सलाह देने की कोशिश न करें इसके बजाय, अपनी टिप्पणियों को कम और सीधे बिंदु पर रखें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका किशोर जानना चाहता है कि उसके बाद कर्फ्यू क्यों शुरू नहीं हो सकता, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताने का आनंद लेते हैं, लेकिन रात में 10 बजे रात की समयसीमा है जिसमें हम सहमत हुए थे कि आप लौट आएंगे क्योंकि आपके पास सुबह में दायित्व हैं और मुझे चिंता है कि आप देर रात चलें। हम कुछ महीनों में बाद में अपने कर्फ्यू शुरू करने के बारे में बात कर सकते हैं लेकिन फिलहाल मुझे लगता है कि हमें कर्फ्यू के साथ रहना चाहिए।"।
  • टॉक विद टीन्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक कथा टीम बनाएं एक टीम का हिस्सा महसूस करने के लिए अपने किशोरों की मदद करने के तरीकों को ढूँढना, संचार में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। आप एक कथा समूह को एक अन्याय या किसी बड़ी रुकावट के बारे में कहानियों से कह कर कह सकते हैं कि किसी ने परिवार में पराजित किया है, नौकरी खोने या किसी को बचाने के बाद कैसे ठीक हो सकता है
  • आप अपने किशोर को परिवार के साथ बातचीत करने के लिए परियोजनाओं का उपयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने किशोरों को परिवार के कमरे की पुनर्रचना, एक स्क्रैपबुक बनाने या परिवार की छुट्टियों के नियोजन में भाग ले सकते हैं।
  • कैरी ऑन वार्तालापिंग चरण 29
    3



    अपने किशोर के हित को बनाए रखने के लिए तकनीक का उपयोग करें यद्यपि यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप अपने किशोरों के सामाजिक नेटवर्क में सभी गतिविधियों का पालन करें, आप उन्हें समय-समय पर उसके साथ संवाद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने किशोर के साथ एक ऐसी कहानी साझा कर सकते हैं जो उसे या उसके लिए दिलचस्प हो सकती है, या आपकी फेसबुक की दीवार पर, या आपने Instagram पर पोस्ट की गई तस्वीर का जवाब दे सकता है। पता करें कि आपका किशोर किस प्रकार का सामाजिक नेटवर्क का उपयोग सबसे अधिक बार करता है और अपने किशोरों के माध्यम से उनके माध्यम से भाग लेने के अवसरों के बारे में जानें।
  • आपके किशोरों के अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन बातचीत में भाग न लें।
  • अपने किशोर पर जासूसी करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग न करें।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद लड़कों के चरण 13
    4
    अपने किशोर की गोपनीयता का सम्मान करें किशोर बचपन से वयस्कता में बदलाव कर रहे हैं और पहले की तुलना में अधिक गोपनीयता की आवश्यकता है। जब आप अपने किशोर के साथ बातचीत करते हैं, तो अपनी निजी जिंदगी पर ध्यान देने से बचें, खासकर यदि आप अपने साथ कुछ साझा करना नहीं चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका किशोरावस्था किसी के साथ बाहर जाती है, तो उसे शाम को विस्तार से बताने के लिए मत कहो। बस कुछ कहना है: "वह एक अच्छे व्यक्ति की तरह लग रहा है मुझे आशा है कि आप मज़ेदार होंगे। "
  • विधि 3
    संवेदनशील किशोरों के बारे में अपने किशोर के साथ बातचीत करें

    Video: Chapter 21 Prativedan Tipanni aur Prarupan 2 प्रतिवेदन टिपण्णी और प्रारूपण २ Hindi class 12 Nios GEI

    चित्र शीर्षक से एक नारियल पति पति के साथ डील शीर्षक 11
    1
    उसे शांतता के साथ प्रदान करें यदि आपका किशोरी नाराज है, तो उसके संकट की नकल करने से शायद चीजें बदतर हो जाएंगी अपने किशोर के रूप में गुस्से में काम करने के बजाय, शांत रहने से उसे शांत रहने में मदद करें आप क्या महसूस करते हैं और आपके किशोरी की समस्याओं के बीच थोड़ी दूरी की स्थापना करें। अपने किशोरों की समस्याओं को उस बिंदु पर अंदरूनी जाने से बचें जहां वे उसी तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं जो वह करता है
    • यदि आप अपने किशोरी से नाराज हैं या किसी चीज के बारे में परेशान हैं जो वह गुजर रहा है, तो बैठकर और बात करने से पहले शांत हो जाओ। अन्यथा, आप अपने किशोरों के सामानों को अपने साथ साझा कर सकते हैं और स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
    • अपने किशोर के साथ बात करने से पहले पांच मिनट के लिए गहरी साँस लेना या ध्यान रखना
  • इमेज का शीर्षक है ए होइइटहार्ट चरण 14
    2
    नकारात्मक टिप्पणियों की तुलना में अधिक सकारात्मक बनाएं आपके किशोर की आलोचना करने से संचार में एक विराम हो सकता है, इसलिए नकारात्मक टिप्पणियों की तुलना में अधिक सकारात्मक टिप्पणी करने के बारे में सुनिश्चित करें, जब आपके द्वारा आपके द्वारा किए गए कुछ चीज़ों के बारे में उन्हें सही करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके किशोर को अस्वीकृत ग्रेड मिल जाए, तो आप पहले अपने सभी गुम ग्रेड को इंगित कर सकते हैं या अपने अस्वीकृत ग्रेड के बारे में बात करने से पहले अतिरिक्त गतिविधियों में उनकी उपलब्धियों का उल्लेख कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसी बातें कहकर बातचीत को बना सकते हैं: "आपका रिपोर्ट कार्ड बहुत प्रभावशाली है! आपको अंग्रेजी में एक ए और इतिहास, गणित में एक बी +, और जीवविज्ञान में एक बी + मिला है। ऐसा लगता है कि एकमात्र वर्ग जो अच्छी तरह से नहीं करता शारीरिक शिक्षा में है, इसलिए हमें शायद अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए एक योजना पर कड़ी मेहनत करनी पड़े। आप क्या सोचते हैं? "
  • पॉलिली ऐन्ड ए कन्वर्सेशन चरण 6 नामक छवि
    3
    कहानी के सभी पहलुओं को जानिए आपके किशोर के सामने जल्दबाजी के निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए कहानी के अपने हिस्से को साझा करने का अवसर है, इसलिए संचार में एक ब्रेक का कारण हो सकता है। किसी स्थिति का उत्तर देने से पहले, अपने किशोरों से पूछें, अगर आपको कोई जानकारी मिलनी चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका किशोरी स्कूल में परेशानी में पड़ता है, तो आप ऐसा कुछ कहकर शुरू कर सकते हैं: "आपके गणित के शिक्षक ने आज सुबह बुलाया और कहा कि आज की कक्षा में आप उनके लिए अपमानजनक थे। मुझे नहीं लगता कि उनका इरादा आपको परेशानी में लेना है। मुझे लगता है कि वह सिर्फ तुम्हारे बारे में चिंतित है मैं भी चिंतित हूँ इससे पहले कि हम इस बारे में बात करते हैं, क्या कुछ और है जिससे मुझे स्थिति के बारे में पता होना चाहिए?"।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि एक महिला मित्र एक रोमांटिक रिश्ते चाहते हैं चरण 2
    4
    समाधान खोजने के लिए उससे पूछें कुछ प्रश्न आपके और आपके किशोर के बीच एक शत्रुतापूर्ण माहौल उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप इन प्रकार के प्रश्नों से बचें। प्रश्न पूछें "भ्रामक" यह आपके किशोर को आपको भ्रामक जवाब दे सकता है। एक भ्रामक सवाल वह है जिसका उत्तर आप जानते हैं, लेकिन यह जानने के लिए सूत्र है कि क्या आपका किशोर सत्य को बताता है या कहता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपकी किशोरी की बेटी ने आपसे झूठ बोला था कि रात कहाँ हुई थी क्योंकि आपने फोन किया था और वहां नहीं था, एक भ्रामक सवाल कुछ ऐसा होगा: "क्या कल कल मजे, क्या जूली के घर पर रात बिताने के लिए?"आप जानते हैं कि उसने वहां रात बिताने के लिए नहीं किया था और वह जानता है कि वह वहां नहीं रही थी, इसलिए सवाल उसकी ईमानदारी से जांचता है। हालांकि, वह जानता है कि वह संभवत: मुसीबत में होगी।
  • अपने किशोरों के भ्रामक सवाल पूछने के बजाय, उसके साथ सीधे रहें उदाहरण के लिए, अगर आप अपने किशोर को पता था कि वह कहाँ, शांति से उसे करने के लिए जाना है, तो आप भी इस टोन की तरह कुछ के साथ एक टिप्पणी का उपयोग कर सकते बारे में झूठ बोला: "मैं कल रात जूली की माँ के साथ बात की और घर पर सो नहीं किया था। मुझे यकीन है कि तुम क्यों झूठ बोला नहीं कर रहा हूँ, लेकिन मुझे लगता है कि हम इस बारे में बात करनी चाहिए। हालांकि, इसके बारे में तुरंत बात करने के लिए यदि आप इसे की तरह महसूस की कोई जरूरत नहीं है। क्या आप इसके बारे में अब या आज रात खाने के बाद बात करना चाहते हैं?"। इस तरीके से प्रतिक्रिया आप अपने किशोर है कि आप जानते हैं कि आप किसी चीज के बारे में झूठ बोला था दिखाने के लिए और आप निराश हैं, लेकिन आप एक उचित तरीके से इस बारे में बात करने के लिए जब दोनों शांत लग रहा है चाहता हूँ।
  • जीवन की ओर एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    5
    उसे अपनी समस्याओं को हल करने के लिए प्रोत्साहित करें समस्या के बाद से सुलझाने रणनीतियों एक वयस्क के रूप में अपने किशोर मदद मिलेगी, संभवतः संवेदनशील मुद्दों पर Debas वार्ता का उपयोग कर समस्या को हल करने को पढ़ाने के लिए। समस्या को सुलझाने के कौशल सिखाने के लिए, आप अपने विकल्प के बारे में उसे से बात करनी चाहिए जब आप एक कठिन समस्या है या एक जटिल निर्णय करने के लिए की जरूरत है।
  • अपने किशोर को वह सभी विकल्पों के बारे में बात करने की अनुमति दें
  • एक साथ फायदे और नुकसान की एक सूची बनाओ।
  • उसे समस्या के सभी पक्षों को देखने में मदद करने के लिए उससे पूछें।
  • उसे अंतिम निर्णय लेने दें।
  • परिणाम सीखने के अवसर के रूप में उपयोग करें
  • एक नारियल पति पति 9 के साथ डील शीर्षक छवि
    6

    Video: Dragnet: Big Escape / Big Man Part 1 / Big Man Part 2

    संचार तोड़ दिया अगर संचार तोड़ दिया यदि आप अपने किशोर के साथ बातचीत नहीं कर सकते, तो आप दोनों के बीच संचार को बेहतर बनाने के प्रयासों के बावजूद, अगले चरण में आप इसे ले सकते हैं। अपने किशोर के साथ चिकित्सा करने से उन्हें अपने संचार में सुधार करने और बेहतर रिश्ते की दिशा में काम करने के लिए रणनीतियों को सीखने में मदद मिल सकती है।
  • आप और आपके किशोर के लिए व्यक्तिगत उपचार भी देख सकते हैं आप दोनों के लिए समस्याओं का सामना करने के लिए व्यक्तिगत उपचार आवश्यक हो सकते हैं जो आपके रिश्ते से संबंधित नहीं हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com