ekterya.com

गृहकार्य नहीं करने के लिए समस्याओं से बचने के लिए कैसे करें

सामान्य तौर पर, होमवर्क बहुत मजेदार नहीं होता है, लेकिन यह आमतौर पर एक आवश्यकता होती है जिसका आपके ग्रेड पर बड़ा असर होता है। इसलिए, यदि आप चाहते हैं या किसी विषय में अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता है, तो सभी कार्य करना बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन तब, क्या होता है जब आप इसे करने के लिए भूल जाते हैं? ध्यान रखें कि आपके पास कई विकल्प हैं, पहला और सबसे अच्छा, निश्चित रूप से, होमवर्क करने के लिए मत भूलना। हालांकि, यदि आपके लिए यह संभव नहीं है, तो कुछ ऐसे कदम हैं जिन पर आप उल्लंघन के कारण कम से कम एक समस्या से छुटकारा पाने का प्रयास कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें।

चरणों

विधि 1
अपने अच्छे निर्णय का उपयोग करें

शीर्षक वाली छवि अपना गृहकार्य नहीं करने के लिए परेशानी से बचें चरण 1
1

Video: Thyroid in Women, Symptoms- महिलाऐं ऐसे पहचानें थाइराइड के लक्षण| Boldsky

सच्चाई बताओ ज्यादातर मामलों में, कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका ईमानदार और प्रत्यक्ष होना है। इससे पता चलता है कि आप अपने कार्यों के लिए प्रभार और ज़िम्मेदार लेने के लिए तैयार हैं और आप शिक्षक का सम्मान करते हैं, न कि उसे किसी आविष्कृत कहानी के साथ धोखा देने की कोशिश करें।
  • समझाएं कि आपने होमवर्क क्यों नहीं किया शायद आप भूल गए कि आपने सामान छूए, आप देर से आए, आप सो गए, आदि। अपने इरादों को मिठाई मत करो और सब से ऊपर विचारशील रहें, यदि आप होमवर्क नहीं करते हैं क्योंकि आप पूरी रात पार्टी में थे, विवरण न दें, उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं बहुत देर से अपने घर पहुंची" समझाए जाने के बजाय "मैं बहुत देर तक पार्टी में था"।
  • माफ करना मुझे अपने कारणों को समझाने के बाद, ईमानदारी से माफी मांगो। इस भाग को नजरअंदाज न करें, ध्यान रखें कि आपकी माफी की ईमानदारी का इस संभावना पर असर होगा कि आपका शिक्षक आपकी मदद करना चाहता है।
  • समझाएं कि यह फिर से नहीं होगा और सुनिश्चित करें कि आप अपना वादा रखें अपने शिक्षक को यह बताएं कि यह एक अनोखा मामला है और आप फिर से नहीं होने का प्रयास करेंगे, और यह महत्वपूर्ण है, अपना वादा रखना। यदि आप अपने काम को पूरा नहीं करने की आदत प्राप्त करते हैं, तो आपका शिक्षक न केवल अपने बहाने में विश्वास करना बंद कर देगा, लेकिन बहुत कम करके वह आपकी माफी को स्वीकार करने के लिए कम इच्छुक नहीं होगा।
  • कार्य को खत्म करने के लिए एक और दिन का अनुरोध करें। सबसे अच्छा मामले में, अपने शिक्षक आप कार्य को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय दे देंगे और के समय में सबसे खराब बाहर कम अंक देने नहीं है, तथापि, अपने शिक्षक एक आंशिक योग्यता के लिए अपने प्रस्ताव अचिंतित कार्य को स्वीकार करेंगे। यदि आप आंशिक ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो शिकायत न करें या कृतघ्यता न करें, यह आपके शिक्षक की संभावनाओं को कम करेगा जिससे आपको भविष्य में एक और समान मौका मिलेगा।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने होमवर्क को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 2
    2

    Video: घर में वास्तु दोष को खत्म करने के लिए ऐसे लगाएं दर्पण

    समझाओ कि आपने कोशिश की थी, लेकिन आप समझ नहीं पाए कि आपको क्या करना चाहिए। यह बहाना दिखाने का गुण है कि आप कम से कम होमवर्क करने की कोशिश कर रहे थे और यह एक उचित कारण है कि आप इसे खत्म नहीं कर सकते हैं।
  • कार्य को समझने में आपको मदद करने के लिए अपने शिक्षक से पूछें और उसे पूरा करने का एक और मौका दें। इससे आपको कार्य पूरा करने के लिए और अधिक समय मिलेगा और इसे करने के लिए व्यक्तिगत सहायता प्राप्त करने का अतिरिक्त लाभ होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने होमवर्क को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 3

    Video: बेसन के फ़ायदे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए..Beauty Tips !!!

    3
    रचनात्मक रहें अगर सब कुछ विफल हो जाता है और आपको एक कहानी का आविष्कार करना है, कम से कम एक के साथ आने का प्रयास करना जो अच्छा है
  • यदि आपकी कहानी रचनात्मक या अजीब है, तो आपका शिक्षक थोड़ा और अधिक लचीला हो सकता है, क्योंकि आपने उसे उन उबाऊ आम बहसों में से एक नहीं बताया है जो वह हमेशा सुनता है।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि पिछली रात आपके माता-पिता को छोड़ना था और परिवार के एक दोस्त के साथ आपको छोड़ दिया था यह आदमी, निकला एक भेदक जो अपने सभी होमवर्क जला दिया हो सकता है क्योंकि वह भविष्य वह जानता था कि अगर उसने ऐसा नहीं किया, अपनी बिल्ली टुकड़ों में टूट जाएगा जब आप सो रहे थे देखा और आप हवा और आप में निलंबित कर दिया कागज कणों की एक घातक राशि aspirarías आप मर जाते हैं।
  • विधि 2
    बुरा बहाने से बचें

    शीर्षक वाला चित्र अपने होमवर्क को न करने के लिए मुसीबत में आने से बचें चरण 4
    1
    स्पष्ट मत हो आपके शिक्षक के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक में थोड़ा अधिक अनुमोदन किया जा रहा है, उसकी बुद्धि का अपमान नहीं है। आप अपना होमवर्क भूलने वाले पहले छात्र नहीं हैं और मुसीबत से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं। संभावना है कि अपने शिक्षक बहाने की एक लंबी सूची है कि साल आप जीवन के है, इसलिए, यह बताने के लिए सबसे आसान बहाना आप सोच सकते हैं, क्योंकि वे सबसे अधिक संभावना कुछ भी करने में आपकी मदद नहीं करते कोशिश मत करो सुना है कर रहे हैं।
    • निश्चित रूप से यह स्पष्ट है, लेकिन पुरानी कहानी का उपयोग न करें कि कुत्ते ने आपके होमवर्क खाया है, क्योंकि यह कुछ भी नहीं कहना बेहतर है
    • बस मत कहो "मैंने उसे खो दिया", जब तक कि आप अपने दावे को विश्वसनीय दुखद परिस्थितियों की एक श्रृंखला के साथ नहीं बता सकते हैं कि यह कैसे खो दिया है। कहने के लिए कि यह केवल खो गया था कहीं काफी पारदर्शी है।
  • शीर्षक वाला चित्र आपका गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 5
    2
    प्रौद्योगिकी को दोष मत यह कहने के लिए कि आपका प्रिंटर टूट चुका है या आपका कंप्यूटर बंद है निश्चित रूप से पिछली पीढ़ी के लिए एक बहाना है। विचार करें कि क्लाउड में प्रिंटर और स्टोरेज की उच्च उपलब्धता के साथ, यह कहने के लिए कि तकनीक ने आपके कार्य को रहस्यमय तरीके से बर्बाद कर दिया था, यह एक बहुत स्पष्ट स्पष्टीकरण है।
  • प्रिंटर, लैपटॉप आदि को दोष देने के बजाय, उन्होंने समझाया कि आप समस्या नहीं थी जब आप इसे प्रिंट करने की कोशिश, या कुछ और बस वर्ग इससे पहले कि आप को क्या हुआ है, लेकिन दोपहर में ईमेल के लिए दूर। विचार करें कि यदि आप यह कहते हैं तो यह अधिक संभावना होगी कि आपका शिक्षक आपको संदेह का लाभ देगा।
  • बस अपने शिक्षक को दोपहर में होमवर्क भेजें, खासकर 5 बजे से पहले।
  • शीर्षक वाला चित्र आपका गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 6
    3



    अज्ञानता मत मानो यह कहने पर विचार करें कि आपको नहीं पता था कि होमवर्क था या जब आप उसे सौंपे जाने पर कक्षा में नहीं थे तो यह तीन मुख्य कारणों के लिए काम नहीं करेगा:
  • सबसे पहले, चूंकि आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्य के साथ तारीख तक हैं, और आपका शिक्षक नहीं है, यह बहाना आपके शिक्षक को यह बता रहा है कि यह आपकी गलती थी।
  • दूसरा, क्योंकि शिक्षक की दृष्टि से छात्रों की एक पूरी कक्षा वह कार्य जानने के लिए और बनाने में कामयाब रहे यह स्पष्ट है कि काम पता लगाने के लिए के रूप में आप यह देखने के लिए चाहते हैं कि के रूप में मुश्किल नहीं है था।
  • और, आखिरकार, अज्ञान का बहाना काम नहीं करेगा क्योंकि जब आप स्कूल में नहीं जाते, तो आपका शिक्षक आपको उम्मीद करता है कि आप जो भी चीज़ खो चुके हैं उसकी जांच कर लें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका शिक्षक इसे अपनी गलती के रूप में विचार करेगा।
  • विधि 3
    सबसे पहले, स्थिति से बचें

    शीर्षक वाला चित्र आपका गृहकार्य नहीं करने के लिए मुसीबत में आने से बचें चरण 7
    1
    होमवर्क योजना बनाओ विचार करें कि विश्वास के बहाने आपको होमवर्क से बाहर ले जाएंगे, यह अच्छी दीर्घकालिक योजना नहीं है। यदि आप पाते हैं कि कार्य को अक्सर भूलने या नहीं पूरा करने के लिए, आपको बेहतर कार्य योजना की आवश्यकता है।
    • उन सभी कार्यों को लिख कर प्रारंभ करें, जो कि वे पूछते हैं और जिस तारीख में आपको उन्हें उन्हें सौंपे, जैसे ही आपको उद्धृत करना चाहिए।
    • एक ही जगह में सभी कार्यों को लिखना सुनिश्चित करें, इसलिए आप किसी भी याद नहीं करेंगे और जब भी आप यह जानना चाहते हैं कि आपको कौन-सी कार्य करना चाहिए, आपको हर जगह सख्त खोजना होगा। एक एजेंडा, दैनिक नियोजक या कैलेंडर अनुप्रयोग अच्छे विकल्प हैं I
  • शीर्षक वाला चित्र आपका गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 8
    2
    होमवर्क के लिए एक कार्यक्रम बनाओ. यदि आप अपने कार्यों के लिए एक कार्यक्रम बनाते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको उनमें से हर एक को कब भेजा जाना है और यह आपको उन्हें करने और समय पर उन्हें पूरा करने में मदद करेगा।
  • हर बार जब एक शिक्षक आपको एक काम प्रदान करता है, तो गणना करें कि आपको इसे पूरा करने के लिए कितने समय लगेगा और अनुसूची में आवश्यक समय को अलग करना होगा।
  • यदि यह एक ऐसा काम है जिसे आपको कुछ दिनों या सप्ताहों को समर्पित करना है, तो अपने समय-सारिणी में समय को ब्लॉक करना होगा जिसे आपको इसे पूरा करना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने गृहकार्य को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 9
    3
    यह एक नियमित रूप से स्कूल के होमवर्क को बदलता है। होमवर्क करने के लिए प्रत्येक रात को समय की एक अवधि को अलग करें अधिमानतः हमेशा एक ही समय में ऐसा करते रहें, ताकि होमवर्क करना आपके दिनचर्या का हिस्सा बन जाए।
  • कार्य स्थगित न करें अपने आप को वीडियो गेम खेलने या फेसबुक पर चैट करने की अनुमति न दें, जब तक कि आप अपनी रात्रि रोज़ाना के साथ समाप्त न करें।
  • सबसे कठिन काम पहले करें विचार करें कि सबसे कठिन काम से पहले पूरा करने से आप अपने समय के और अधिक कुशल और संतोषजनक प्रशासन प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने गृहकार्य को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 10
    4
    एक गतिविधि के बीच अपने खाली समय या स्थान का उपयोग करें और अपना होमवर्क करने के लिए अगले। यदि आपको लगता है कि आपको हमेशा अपने कार्यों को पूरा करने के लिए लड़ना होगा क्योंकि आपको समय की कमी है, तो अपने कार्यों को अग्रिम करने में आपकी मदद करने के लिए उन छोटी अवधि का उपयोग करें
  • यदि आपके पास अध्ययन कक्ष में एक अवधि है, एक खाली समय, कक्षा और कक्षा के बीच कुछ मिनट, स्कूल से घर तक जाने के लिए 10 से 15 मिनट की यात्रा, आदि। अपने होमवर्क पर काम करने के लिए उन क्षणों का उपयोग करें निश्चित रूप से आप अपने दोस्तों के साथ बातचीत करना पसंद करेंगे या अपने फोन के साथ खेलेंगे, लेकिन अगर आप अपना होमवर्क खत्म करना चाहते हैं, तो आप इसे करने के लिए समय निकालना सबसे अच्छा होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र अपने होमवर्क को न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 11
    5
    मदद के लिए पूछें यदि आप अपने आप को काम से फंस गए हैं या आप एक विशेष के साथ समाप्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि आपको बहुत अच्छी तरह समझ में नहीं आ रहा है कि आपको क्या करना चाहिए, मदद के लिए पूछें
  • पहले अपने शिक्षक के साथ जाओ समझाएं कि आपको समस्याएं हैं और मदद के लिए पूछें सब के बाद, यही वह संकाय है, जो आपको सीखने में मदद करता है। यदि वह आपकी सहायता करने के लिए अनिच्छुक है, तो उसे पिछले तथ्य की याद दिलाएं। एक शिक्षक मदद का सबसे अच्छा स्रोत है, क्योंकि वह वह है जो अनुरोध करता है और अपने कार्यों को उत्तीर्ण करता है और अक्सर, एक पारिवारिक की मदद के लिए अमूल्य है
  • एक सहपाठी की सहायता प्राप्त करें यदि आपका शिक्षक आपको अपनी ज़रूरत की सभी सहायता नहीं दे सकता है, तो एक सहपाठी की मदद से अपने शिक्षक की जानकारी का समर्थन करें जो सामग्री को समझता है और उस विषय में अच्छे ग्रेड वाले हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किससे चालू कर सकते हैं, तो अपने शिक्षक से सुझावों के लिए पूछें
  • एक ट्यूटर प्राप्त करें कई स्कूलों में मुफ्त पीयर ट्यूशन सेवाएं हैं, जो काफी उपयोगी हो सकती हैं। अगर आपका स्कूल यह सेवा प्रदान करता है तो अपने शिक्षक या व्यवस्थापक से पूछें यदि नहीं, तो एक शिक्षक को काम पर रखने की संभावना पर विचार करें। वहाँ कई पेशेवर ट्यूशन सेवाओं जो बीच में आप चुन सकते हैं, या आप भी एक स्थानीय कॉलेज के छात्र जो आप मदद कर सकते हैं किराया सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि अपना गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 12
    6
    विकर्षण को हटा दें गौर करें कि, इसे पसंद है या नहीं, अध्ययन के लिए ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है। नतीजतन, आपके होमवर्क को पूरा करने में आपकी असमर्थता का एक बड़ा हिस्सा विकर्षण से संबंधित है
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप एक बार में कई कार्यों को कर सकते हैं, का मानना ​​है कि जैसा कि आप कार्य संदेशों स्वैप, आप अपने फेसबुक की जाँच करें और आप कितना होमवर्क करने से नफरत है पर ट्वीट लिखने कोशिश कर, वास्तव में यह आप और अधिक प्रभावित करता है की तुलना में यह इस प्रक्रिया के दौरान आप में मदद करता है ।
  • इतना ही नहीं, यहां तक ​​कि मल्टीटास्किंग कुछ गतिविधियों के लिए एक महान इसके अलावा हो सकता है, वे अध्ययन करने के लिए नहीं कर रहे हैं। जब आप एक बार में कई बातें करते हैं, अपने मन में इस तरह के त्रिकोणमिति के रूप में, अपने धागा वर्तमान सोच छोड़ देता है, और इस तरह की योजनाओं के बारे में उनके पास एक दोस्त को एक पाठ संदेश भेज के रूप में सोचा था की एक और श्रृंखला से जुड़े, कल के लिए - एक परिणाम के रूप में आप या तो का कोई भी नहीं करेंगे
  • अपना होमवर्क करने के लिए विचलन से मुक्त चुप स्थान खोजें जितना अधिक आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपना काम करेंगे और जितनी जल्दी आप इसे पूरा करेंगे। सहेजें या कुछ भी बंद से आपका ध्यान भंग कि हो सकता है, अपने फोन, फेसबुक अलर्ट है कि क्या, और इतने पर।
  • यदि आप पाते हैं कि आप अन्य बातों के आप या आप चाहेंगे चाहिए कर रही करने के लिए पर अपने विचारों को विचलित, एक चादर आप के बगल में रख दिया और उन विचारों पर लिखने के रूप में वे उत्पन्न होती हैं। उन पर रोक न लें, बस उन्हें लिखें और विचार करें कि आप बाद में उनकी समीक्षा कर सकते हैं।
  • छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें और अपने आप को इनाम दें जब आप उन्हें प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, यह सीधे 15 या 20 मिनट का अध्ययन करने के उद्देश्य सेट करता है और जब आप हासिल कर लिया है तो अपने आप को एक छोटे से इलाज दे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com