ekterya.com

अपने माता-पिता की अस्वीकृति से कैसे निपटें?

इसमें कोई चर्चा नहीं है: अस्वीकृति दर्द होता है हालांकि, जो व्यक्ति आपको स्वभाव से स्वीकार करना चाहता है, उस व्यक्ति द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद महसूस किया जाने वाला दर्द पूरी तरह से अलग है। जब आपके माता-पिता में से कोई आपको अस्वीकार करता है, तो आप असुरक्षित और परेशान महसूस कर सकते हैं, और यह बिल्कुल सामान्य है! अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करके और इस समस्या के कारण किसी भी नकारात्मक प्रभाव को दूर करने के लिए प्रयास करके इन दर्दनाक भावनाओं से निपटने के लिए जानें। आप को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए आप अपने आसपास के अन्य लोगों का भी उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अस्वीकृति पर प्रतिक्रिया दें

आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि शीर्षक चरण 1
1
अपने पिता को बताएं कि आप निराश हैं। संभावना है कि यदि आपके माता-पिता में से एक ने आपको खारिज कर दिया है, तो आपको घटनाओं के अपने संस्करण को बताने का अवसर नहीं मिला है। यदि हां, तो आपको यह महसूस करने का तरीका मिलें कि आपको कैसा महसूस होता है। आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से मिलने, आपको फोन करने या एक पत्र या ईमेल लिखने के लिए कह कर ऐसा कर सकते हैं
  • उसे बताएं कि आपको कितना निराश और चोट लगी है, आपको उसकी अस्वीकृति के बारे में जितना संभव हो उतना विस्तृत बताया गया है। अगर आप सुनना चाहते हैं, तो आप अपनी कहानी साझा करने के लिए इस अवसर का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपनी धार्मिक पसंद के कारण अस्वीकार कर दिया, तो आप यह समझा सकते हैं कि आपने एक विशिष्ट धर्म क्यों चुना।
  • जिस तरह से आप अपनी भावनाओं को साझा करने का निर्णय लेते हैं, वह आपके पिता के साथ आपके वर्तमान संबंध पर निर्भर करता है। अगर वे स्वयं को दूर कर चुके हैं, तो एक पत्र या ईमेल लिखना सबसे अच्छा तरीका हो सकता है
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि शीर्षक चरण 2
    2
    रोता है। आपके माता-पिता में से एक ने इसे खारिज कर दिया। यह नाटक करते हुए कि यह मामला नहीं है, केवल आपके वसूली में देरी होगी अपने आप को उन भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें, हालांकि वे आते हैं आपके लिए रोने, डायरी में लिखना, संगीत सुनना या ऐसी भावनाओं से मेल खाने वाली फिल्म देखना आवश्यक हो सकता है
  • यदि आप अपने आप को बहुत अधिक समय बिताने के लिए दु: ख में डूब नहीं करना चाहते हैं, तो अपने आप को एक समय सीमा दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "एक हफ्ते में, मैं अपने संयम को फिर से हासिल करने की कोशिश करूंगा।"
  • समय सीमा निर्धारित करने का मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह से आपके पूरे वाक्य को संसाधित करेंगे। यह सिर्फ आपको अपने दर्द के बावजूद दैनिक जीवन पर वापस जाने के लिए मजबूर करता है।
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    किसी के साथ बोलो जिसे आप भरोसा करते हैं किसी व्यक्ति से पूछें जो आपकी बात सुनने के लिए आपके बारे में चिंतित हैं यह एक मित्र, एक भाई, एक शिक्षक या आपके अन्य माता-पिता हो सकता है उसे बताओ कि आप कैसा महसूस करते हैं
  • अगर आप निश्चित रूप से इस विषय के साथ संपर्क करने के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप "अरे, रेंडी, क्या हम बात कर सकते हैं? मुझे अपने पिता द्वारा बहुत खारिज कर दिया गया है और मुझे लगता है कि शायद आप समझते हैं। "
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि शीर्षक चरण 4
    4
    देखें कि क्या आप अन्य रिश्तेदारों के साथ रह सकते हैं। यदि आप एक पिता के साथ रहते हैं जो आपको अस्वीकार कर देता है, तो संभव है कि उसके साथ रहना ही स्थिति को जटिल बनाता है। मैं आपको गलत तरीके से व्यवहार कर सकता हूं या आपको पूरी तरह से अनदेखा कर सकता हूं। अपने दूसरे माता-पिता, अन्य रिश्तेदारों और मित्रों से बात करें, और देखें कि क्या आप कम समय के लिए किसी अन्य व्यक्ति के साथ रह सकते हैं।
  • यदि आप शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो आप किशोर और युवा वयस्कों को घर छोड़ने के लिए आश्रय के लिए अपने समुदाय में देख सकते हैं।
  • अगर आप एक वयस्क हैं, तो आप अपने माता-पिता से एक शहर से आगे बढ़कर या अपने आस-पास से दूर रहने के लिए खुद को दूर करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • चुने हुए परिवार के सदस्य, जो कोई भी वह है, वह आपको एक नया, खुशहाल, स्वस्थ और अधिक भावनात्मक रूप से स्थिर जीवन प्राप्त करने का अवसर दे सकता है।
  • हमेशा किसी भी स्थिति से बचें जहां प्रेम सशर्त, सीमित या नकारात्मक मानदंडों पर आधारित है।
  • विधि 2
    अस्वीकृति के प्रभाव का विरोध करें

    आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि शीर्षक चरण 5
    1
    क्रोध प्रकट करने का एक तरीका ढूंढें बच्चों और वयस्कों को उनके माता-पिता ने खारिज कर दिया और क्रोध और आक्रामकता की समस्याओं से निपट सकता था। अपने गुस्से को नियंत्रित करने के लिए सकारात्मक तरीके ढूंढकर इन नकारात्मक प्रभावों का उत्तर दें।
    • आप एक नई शारीरिक गतिविधि चुन सकते हैं, जैसे रेसिंग या मुक्केबाजी क्रोध व्यक्त करने के अन्य तरीके रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से हो सकते हैं, जैसे नाच, पेंटिंग या लेखन
  • Video: जॉर्डन पीटरसन - अपने माता-पिता से स्वतंत्र बनना

    आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि शीर्षक चरण 6
    2
    अपनी कहानी को पहचानो अस्वीकृति से आप अपने और अपने फैसलों से सवाल उठा सकते हैं आप भी शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं अपने इतिहास और अपने अनुभवों को पहचानकर इस स्थिति को दूर करने के लिए प्रयास करें ऐसा न करें कि आपको अस्वीकार किए जा रहे अपने तरीके को छिपाना या बदलने चाहिए।
  • एक कहानी लिखकर शुरू करें इन सभी घटनाओं को विस्तार से लिखें, जो अस्वीकृति के कारण हुए और आपने कैसे प्रभावित किया इस घटना से संबंधित किसी भी विचार और भावनाओं को शामिल करें अपने दृष्टिकोण के अनुसार कहानी लिखें और न कि आपके माता-पिता की।
  • एक बार कहानी लिखी जाने के बाद, इसे दूसरों के साथ साझा करें अपने सबसे अच्छे मित्रों, अपने पसंदीदा शिक्षकों में से एक या एक छात्र परामर्शदाता के साथ शुरू करें यदि आप एक वयस्क हैं, तो अपनी कहानी अपने साथी या करीबी दोस्त के साथ साझा करें।
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए गए डील के साथ छवि शीर्षक चरण 7



    3
    प्यार के वाक्यांश दोहराएं आपके पूरे जीवन में कई भावनात्मक संबंध होंगे, लेकिन आपके पास सबसे लगातार संबंध आपके साथ होंगे। यही कारण है कि स्व-प्यार अस्वीकृति से निपटने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।
  • एक दैनिक प्रेम वाक्यांश को दोहराएं, जैसे "मैं जो कुछ हुआ है और जो कुछ भी होगा, सब कुछ के साथ शांति में हूँ, क्योंकि सब कुछ मेरे अपने अच्छे के लिए होता है"
  • जब आप स्व-प्रेम को मजबूत करने वाले वाक्यांशों को दोहराते हैं, तो आप शुरुआत में अजीब महसूस कर सकते हैं हालांकि, समय बीतने के साथ, आप महसूस कर सकते हैं कि आप उन्हें उच्च और अधिक विश्वास के साथ दोहराते हैं। आप उन पर विश्वास भी आ सकते थे।
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि शीर्षक चरण 8

    Video: विषाक्त माता पिता से कैसे निपटें | विषाक्त माता पिता पर काबू | विषाक्त जनक | 1-877-8BULLIEs

    4

    Video: जबकि बाहर खाने के लिए माता पिता अपने खींचें रानी बेटे की नज़र से अस्वीकृत | तुम क्या करोगे? | WWYD

    अस्वीकार किए जाने के लिए दोषी महसूस न करें अपने माता-पिता के द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद, आप सामान्य रूप से अपने संबंधों और जीवन में बहुत असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। असुरक्षा को दूर करने का एक तरीका आपके आशावाद को बढ़ाना और चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखने के लिए सीखना है।
  • के लिए एक चाल आशावाद विकसित करें यह पहचानने के लिए है कि आप हमेशा चीजों के लिए जिम्मेदार नहीं होते हैं
  • याद रखने के लिए हर संभव प्रयास करें कि किसी भी अस्वीकृति या आलोचना में उस व्यक्ति के साथ क्या करना है जो आपने खारिज कर दिया था यदि आपके माता-पिता में से कोई आप की आलोचना कर रहा है या आपको अस्वीकार कर रहा है, तो उनकी स्वीकृति प्राप्त करने की कोशिश करना बंद करो इसके विपरीत, यदि वह बाद में एक संबंध विकसित करना चाहता है, तो उसे आपके पास मिलना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप जिस तरह से अपने पिता की प्रतिक्रिया पर नियंत्रण नहीं रख सकते: आप केवल अपने स्वयं के व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं दूसरे शब्दों में, आप जिस तरह से अपने साथ व्यवहार करते हैं, उसके लिए आप खुद को दोष नहीं दे सकते। आपका कर्तव्य प्यार और सहिष्णु होना है यदि आप अपना कर्तव्य नहीं करते हैं, तो यह आपकी गलती नहीं है
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ चित्र शीर्षक 9
    5
    स्वस्थ रिश्तों का विकास आपके माता-पिता से अस्वीकृति के कारण असुरक्षा आपके मित्रों, अन्य रिश्तेदारों और रोमांटिक भागीदारों के साथ आपके संबंधों को प्रभावित कर सकती है। आप को खुद को अलग करने या परित्याग या अस्वीकृति के भय के लिए दूसरों को दूर करने का मोहक हो सकता है।
  • सबसे पहले, दूसरों पर निर्भर न करें अपना आत्म-सम्मान विकसित करें. आप मूल्यवान हैं, चाहे कोई आपको कॉल करता है या नहीं, चाहे आप उन्हें पसंद करें या न करें इस पर आपके रिश्तों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • दूसरा, अपने संबंधों को शांति से ले लो उन्हें कुछ भी संभालने के बिना स्वाभाविक रूप से विकसित करने का समय दें या ऐसा करने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें। दूसरों के साथ अपने संबंधों के बारे में जागरूक रहें और जैसे-जैसे आप उन्हें नोटिस करते हैं, आपको जितनी जल्दी जरूरत होती है, उतनी ही समाप्त कर दें।
  • विधि 3
    समर्थन के स्रोत ढूंढें

    आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि शीर्षक 10
    1
    आप जैसे अन्य लोगों के साथ सामुदायिक बंधन बनाएं अस्वीकृति से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपके समूह को ढूंढना है। अपने आप को उन लोगों के साथ पहचानें जो आपकी रुचियों, मूल्यों और विश्वासों को साझा करते हैं, और उनके साथ संबंध बनाते हैं। जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने और आपकी कहानी के साथ अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
    • अपने स्थानीय समुदाय और ऑनलाइन में समूहों और संगठनों में शामिल होने के द्वारा अन्य लोगों से जुड़ें
  • आपकी माता-पिता के द्वारा अस्वीकार किए गए डील के साथ छवि शीर्षक चरण 11
    2
    वह अन्य रिश्तेदारों के लिए रिसॉर्ट्स सिर्फ इसलिए कि किसी रिश्तेदार ने आपको खारिज कर दिया है इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई ऐसा करेगा। अपने दूसरे माता-पिता (जब तक आप भी अस्वीकार कर दिए गए हैं) के साथ संवाद करें, आपके भाई-बहन, चाची, चाचा और दादा दादी। यदि वे आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं, तो उसे अनुमति दें।
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि का शीर्षक चरण 12
    3
    सहायता समूह में शामिल हों मानो या न मानो, ऐसे अन्य लोग हैं जो आपके जैसा ही अनुभव के माध्यम से चले गए हैं। सहायता समूहों के लिए ऑनलाइन या अपने इलाके में खोजें, जो आपको उनके साथ जुड़ने में मदद करते हैं। आप इस स्थिति से निपटने के लिए एक नई सहायता प्रणाली और राहत का एक रूप पा सकते हैं जो अन्य लोगों को मिलते हैं जिन्हें आप एक ही चीज़ के माध्यम से चले गए हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता में से एक ने आपके यौन अभिविन्यास के कारण आपको खारिज कर दिया है, तो आप उन युवा लोगों के लिए एक समर्थन समूह की तलाश कर सकते हैं जो अंत हो रहे हैं कोठरी छोड़ दो.
  • आपके माता-पिता द्वारा अस्वीकार किए जाने वाले डील के साथ छवि शीर्षक 13
    4
    एक चिकित्सक के पास जाओ आपके माता-पिता से अस्वीकृति की वजह से कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, जैसे क्रोध, असुरक्षा या अवसाद। आने वाले हफ्तों, महीनों और वर्षों में, आपको अस्वीकृति को स्वीकार करने और आपकी कहानी को पहचानने में सहायता की आवश्यकता हो सकती है। एक पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक आपको ऐसा करने में मदद कर सकता है।
  • अपने परिवार के डॉक्टर या अन्य सहायता समूह के सदस्यों से अपने क्षेत्र में चिकित्सकों की सिफारिश करने के लिए पूछें।
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो आप छात्र परामर्शदाता के साथ भी बात कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com