ekterya.com

कष्टप्रद और क्रोधी माता-पिता से निपटने के लिए

बढ़ रहा बहुत मुश्किल है, इसलिए यह समझ में आता है कि बच्चों और किशोरों को इस तथ्य से सामना करने में कठिनाई हो सकती है कि उनके माता-पिता उन्हें परेशान कर रहे हैं। अफसोस की बात है, आमतौर पर आपकी शिकायतों से कोई अन्य तरीका नहीं होगा - इसलिए, अक्सर उनके साथ होने के बजाए सबसे अधिक लाभकारी बात उनके साथ सहयोग करना है। जाहिर है, यह आसान कहा से किया है। यहां तक ​​कि अगर आपके अपने माता-पिता के साथ एक महान रिश्ता है, तो उन्हें अपने परिप्रेक्ष्य से बातें देखने में मुश्किल हो सकती है। जब भी वे आपको कुछ करने के लिए परेशान करते हैं, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह शांत रहें और उनसे ध्यान में रखें कि वे आपको क्या कहते हैं। थोड़ा और आत्म-नियंत्रण के साथ, आप उन्हें भविष्य में फिर से परेशान करने से रोक सकते हैं!

चरणों

भाग 1
तथ्य यह है कि वे तुम्हें परेशान के साथ डील

कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 1
1
सुनो उन्हें क्या कहना है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना कष्टप्रद हो सकता है, जो आपके माता-पिता आपको परेशान करते हैं, वे इसे अनदेखा करके गायब नहीं होंगे। आप नाराज और चिड़चिड़ा हो सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण होगा कि आप जो कुछ स्पष्ट मन के साथ कह रहे हैं उसे सुनें। जवाब न दें जब तक आप नहीं जानते कि उन्होंने कहा है सब कुछ कहने के लिए कहा है। सुनना ही आपको समस्या को समझने में सहायता नहीं करेगा - सम्मानजनक संकेत आपके माता-पिता के साथ अपने संबंधों का भी पक्ष करेंगे।
  • याद रखें कि हर बार आपको ऐसा करने के लिए परेशान किया गया है। यदि यह कुछ छोटा है और आप इसके साथ कुछ हफ्तों तक परेशान कर रहे हैं, तो ऐसा करने के बजाय उन्हें खुश करने के लिए यह बहुत आसान हो सकता है।
  • कोपे विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 2
    2
    यह "खरोंच वाली डिस्क तकनीक" का उपयोग करता है यह तकनीक अन्य लोगों को दिखाती है कि वाक्यांशों को दोहराते हुए या परेशान करने के लिए आपको कोई परिणाम नहीं मिलेगा। हर बार एक ही विषय का उल्लेख किया गया है (जैसे "क्या आप अपने कपड़े धो सकते हैं?" या "क्या आपने अभी तक अपना होमवर्क नहीं किया है?"), एक ही संक्षिप्त उत्तर के साथ जवाब दें जो आपको बधाई देता है अगर आप दोहराए जाने वाले अनुरोधों को समान रूप से दोहराव से जवाब देते हैं, तो यह आपके माता-पिता को भी यह महसूस कर देगा कि यह लगातार नाराज़ होना कितना कष्टप्रद है।
  • उदाहरण के लिए: यदि वे कचरा बाहर निकालने के लिए आपको कई बार पूछते हैं, तो आप केवल कुछ ऐसा ही जवाब दे सकते हैं: "मैं इसे जल्द ही निकाल दूंगा" यह एक छोटी और अस्पष्ट उत्तर प्रदान करता है।
  • यह एक और उदाहरण है: यदि आपके माता-पिता आपको नौकरी पाने के लिए परेशान करते हैं, तो आप ऐसा कुछ कहकर जवाब दे सकते हैं जैसे "मैं आसानी से इसे अपनी गति से कर सकता हूं"
  • सभी अवसरों पर समान शब्द या समान बोलें - इस तरह, यह बहुत अधिक स्पष्ट होगा कि आप पुनरावृत्ति के बीमार हो रहे हैं
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे आक्रामक, या निष्क्रिय रूप से आक्रामक नहीं करते हैं। आपको लड़ाई शुरू करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए - इस पल के लिए आप इस तथ्य से निपटने की कोशिश करेंगे कि वे आपको परेशान करते हैं।
  • कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 3
    3
    एक विशिष्ट समय सीमा निर्धारित करें यदि आपके माता-पिता आपको कुछ नया करने के बारे में परेशान करना शुरू करते हैं, तो वे आपको अनुपालन के लिए कठोर समय सीमा नहीं दे सकते हैं। अगली बार जब आप एक नया कार्य का उल्लेख करते हैं जिसे आपको करना चाहिए, तब बताइए कि जब आप ऐसा करेंगे, तब तक जब तक वे इसे आप से परेशान नहीं करना चाहते हैं समझौते को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए, सुझाव दें कि वे खुद को कार्य करते हैं यदि वे आपको फिर से परेशान करते हैं।
  • आप एक समय सीमा है जिसमें आप काम खत्म सेट करते हैं, यह न केवल, के रूप में उपयुक्त पर विचार काम से निपटने के लिए भी पूछ है कि आप बनाने रखने के लिए अपने माता-पिता के दबाव में कमी अतिरिक्त स्वतंत्रता प्रदान करेगा।
  • कोपे विद एनयिंग एंड नागिंग मास्टर्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उन्हें बताएं कि आपको इस तथ्य से कोई समस्या है कि वे आपको परेशान करते हैं। यदि आप बैठते हैं और नियंत्रित परिस्थितियों में समस्या का उल्लेख करते हैं, तो आमतौर पर रिश्ते पर पारस्परिक रूप से लाभकारी प्रभाव पड़ता है। अगर आप प्रत्यक्ष और नियंत्रित अपनी शिकायतों का एक निष्क्रिय और नियंत्रित वातावरण में उल्लेख करते हैं, तो यह आपके माता-पिता आपके साथ बर्ताव करने के तरीके को उजागर करेंगे और उम्मीद है कि उन्हें यह ध्यान में लाएगा कि परिवार के रूप में संवाद करने के लिए बेहतर तरीके हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैं समझता हूं और उनकी सराहना करता हूं, लेकिन यदि वे इसे लगातार दोहराते हैं, तो यह हम में से किसी के जीवन में सुधार नहीं होगा।"
  • यह आक्रामक लग सकता है, लेकिन आप निश्चित रूप से इसे ऐसे तरीके से कह सकते हैं जो उन्हें खलनायक की तरह नहीं दिखता।
  • भाग 2
    भविष्य में परेशान होने से बचें

    कोप विद एनॉयिंग एंड नागिंग मास्टर्स स्टेप 5 नामक छवि
    1
    अपने माता-पिता के साथ एक खुला संचार रखें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि परेशान करने वाली परिस्थितियों (जैसे कि आप कुछ करने के लिए कहें) तो ऐसा न हो कि आपके माता-पिता के साथ अच्छे संवाद कायम रहे। आम तौर पर, प्रारंभिक संचार की कमी के कारण माता-पिता अपने बच्चों को परेशान करते हैं। यह सुनिश्चित करने के साथ कि दोनों पक्ष अपनी भावनाओं को उसी तरीके से व्यक्त करते हैं, यह सीमित होगा कि वे भविष्य में आपको कितनी परेशान करते हैं।
    • खुले संचार विशेष रूप से प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है यदि आपके माता-पिता के साथ अपने संबंधों में से अधिकांश संबंध संचार की कमी और बहस की प्रवृत्ति से परिभाषित है। धीरज रखो यदि यह शुरुआत में स्वाभाविक रूप से नहीं उठता है - तो कहें कि आप क्या महसूस करते हैं, उनसे पूछें कि वे क्या चाहते हैं और उन्हें बताएं कि अगर कोई उन्हें परेशान करता है तो आप उन्हें सुनेंगे। वहां से, सब कुछ समय के साथ फिट होगा
  • कोप विद एनयिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 6
    2
    समझाओ कि वे आपको परेशान करते हैं, दोनों पक्षों के लिए अस्वास्थ्यकर है। ऐसा लगता है कि आपके माता-पिता को यह नहीं माना जाता है कि हर पल में यह कितना अस्वस्थ होता है। हालांकि, यह भी कम होने की संभावना है कि उन्होंने अपने स्वास्थ्य पर विचार किया है यदि वे आपको परेशान कर रहे हैं तो आपके घर में एक गंभीर समस्या है, एक टीम के रूप में शामिल होकर और ऐसी कार्रवाई करने के विकल्प ढूंढने से निश्चित रूप से दोनों दलों के लिए राहत मिलेगी।
  • कोप विद एनॉयिंग एंड नागिंग पेरेंट्स शीर्षक 7 चित्र
    3
    उनके साथ कुछ सीमाएं लागू करें खुलकर आप क्या महसूस के बारे में बात करने के बाद, यह पूरा करने और कुछ स्पष्ट सीमा के साथ एक सूची बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। नियम लिखें समय परेशान होने के लिए कम करने और अन्य कष्टप्रद व्यवहार प्रदर्शन तथापि भी अतिरंजित लग सकता है, अगर नियमों में लिखा जाता है, दोनों पक्षों ने कुछ ठोस यदि कोई नियम टूट गया है उल्लेख करना होगा करने के लिए।
  • कोपे विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 8



    4
    अपने माता-पिता को अग्रिम जानकारी प्रदान करें यह उतना सरल है जितना लगता है यदि आप उन्हें बताएं कि इससे पहले कि वे इसके लिए पूछें तो उन्हें क्या जानना चाहिए, तो उनके पास आपको पूछने का कोई कारण नहीं होगा। यदि आपके माता-पिता हमेशा आपको जानकारी प्राप्त करने के लिए परेशान करते हैं, तो आप इसे पहले से प्रदान करके स्थिति का सबसे तनावपूर्ण भाग से बच सकते हैं।
  • सबसे ठोस उदाहरण होगा यदि आप रात में बाहर जा रहे हैं अधिकांश माता-पिता यह जानना चाहते हैं कि उनके बच्चे कहां और किसके साथ जाएंगे- यदि आप मूल जानकारी को कागज पर लिखते हैं और उन्हें देते हैं, तो ये उन्हें आश्वस्त कर सकते हैं।
  • कुछ हद तक, यह सलाह माता-पिता को भी लागू कर सकती है जो अपने बच्चों को घर के काम के लिए परेशान करते हैं। परेशान होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, यदि आप पहले से निर्धारित कार्य करते हैं, तो यह आपको लाभ देगा। आपके पास कोई और काम है कि सामान्य रूप से एहसास होगा, लेकिन आप साबित कर दिया है कि आप जिम्मेदार और सक्रिय कर रहे हैं, और उत्पादक परिणाम प्राप्त नहीं किया जा जाएगा यदि आप परेशान।
  • कोपे विद एनॉयिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 9
    5
    उन्हें याद दिलाना अगर वे आपको फिर से परेशान करते हैं। यहां तक ​​कि अपने माता-पिता अगर और आपको लगता है कि आपको परेशान खिलाफ कुछ नियम बनाया है, यह कभी कभी के बाद सब भूल जाते हैं की संभावना है, अपने माता पिता लोग भी कर रहे हैं! यदि वे एक नियम स्थापित करने के बाद आपको परेशान करते हैं, तो शांति से कहें कि वे जो करते हैं वह आप के लिए अच्छा नहीं है।
  • भाग 3
    समझे कि वे आपको परेशान क्यों करते हैं

    कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 10 नामक छवि
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता आपको परेशान क्यों कर रहे हैं मूल कारण को समझने के लिए कि वे आपको परेशान क्यों करते हैं, पहले आपको उनसे बात करना होगा जो वे आपको सीधे बताते हैं - हालांकि, संचार वहां खत्म नहीं होता है। आपको उन सभी परिस्थितियों पर विचार करना होगा जो आपके माता-पिता को प्रेरित कर सकते हैं, और उनके साथ आपके संबंध। हाल ही में वे काम पर बहुत व्यस्त हैं, और सामान्य से अधिक घर पर सहायता की आवश्यकता है? आपको क्या परेशान कर रहा है कुछ स्थिर है, या यह पहली बार आती है? यदि आप इन प्रकार के कारकों को ध्यान में रखते हैं, तो उनकी बातचीत बहुत आसान होगी, खासकर यदि वे अक्सर लड़ते हैं और बहस करते हैं
    • यदि वे आपको एक नया कार्य करने के लिए कहते हैं, तो वे हमेशा की तुलना में व्यस्त होते हैं और सहायता की आवश्यकता होती है, या वे अब आपको अधिक जिम्मेदारियों के साथ सौंपना चाहते हैं कि आप बड़े हैं।
    • आप उन्हें जहां आज रात जाना बताने के लिए परेशान हैं, तो यह बहुत ही अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित होने की संभावना है और स्थिति के बारे में पता करने के लिए पर्याप्त चिंतित के रूप में आप छोड़ नहीं रहना चाहते हैं।
  • कोपे विद एनयिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 11
    2
    सुनें कि उन्हें क्या कहना है और उन्हें सहानुभूति दिखाएं अपने परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने की कोशिश करें सभी प्रकार के संबंधों में चर्चाएं उठती हैं क्योंकि दोनों पक्ष अपनी इच्छाओं पर केंद्रित होते हैं कि वे दूसरे पक्ष को ध्यान में नहीं ले पा रहे हैं। वे जो आपको बताते हैं, सुनो ध्यान में रखें वे आपसे कुछ क्यों पूछ सकते हैं उनसे पूछें अगर आप इसके किसी भी हिस्से से भ्रमित हैं। यदि आप समझ सकते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति को क्या लगता है, तो आप जो भी अधिक आसानी से चाहते हैं वह पूरा कर सकते हैं।
  • अपने माता-पिता के साथ बातचीत में शांत रहें यदि आपके माता-पिता परेशान हैं तो आपको इसे विशेष रूप से करना चाहिए। यदि दोनों दलों को गुस्सा हो, तो हर एक का रोष दूसरे का सामना कर सकता है, जो एक बड़ी आपदा पैदा करेगा।
  • कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 12
    3
    अपने माता पिता को मानें कि उनके पास शक्ति है असल में, अपने माता-पिता को अपने जीवन के बारे में सुरक्षित महसूस करने के तरीके के रूप में अपने व्यक्ति पर किसी प्रकार का नियंत्रण महसूस करना होगा। परेशान आप एक या एक जैसे दोनों माता पिता ने उस शक्ति का प्रयोग करने की कोशिश की तरह लग सकता है यदि आप उन्हें बताते हैं कि आप उनका सम्मान करते हैं, तो आप उन्हें सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, भले ही यह जरूरी नहीं कि असली दुनिया में लागू हो।
  • रिवर्स मनोविज्ञान शक्ति का भ्रम पैदा करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। यदि आप अपने माता-पिता को यह सोचने के लिए मिल सकते हैं कि आप चाहते हैं कि आप कुछ करना चाहते हैं, तो यह आपको कम परेशान करने का एक उपयुक्त तरीका होगा और साथ ही साथ दूर रहें!
  • कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 13
    4
    यदि आप कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो इसे पूरा करें यदि आप कहते हैं कि आप कचरे को बाहर निकालना चाहते हैं या कपड़े धोने को साफ करने जा रहे हैं, तो आपको यह करना चाहिए। यह अनदेखी करना आसान हो सकता है, खासकर यदि कोई विशिष्ट समय सीमा निर्धारित नहीं की गई हो। हालांकि, अगर आप कुछ नहीं करते हैं जो आपने कहा है कि आप करेंगे, तो आप अपनी स्थिति कमजोर करेंगे, और आप व्यावहारिक रूप से आपके माता-पिता को साबित करेंगे कि उन्होंने आपको पर्याप्त परेशान नहीं किया है
  • यदि आप उन्हें समय की अवधि देते हैं, तो यह दोनों पक्षों के लिए उपयोगी होगा। उन्हें पता चल जाएगा कि आप इसके बारे में भूल नहीं गए हैं (जब तक कि समय बीतता नहीं) और आप समय पर खत्म करने के लिए बहुत ज्यादा प्रेरित महसूस करेंगे।
  • कोप विद एनऑनिंग एंड नागिंग पेरेंट्स स्टेप 14
    5
    ध्यान रखें कि आपके माता-पिता भी लोग हैं। वे इंसान हैं और आपके जितने गलतियां करेंगे, और समय-समय पर वे ऐसा करेंगे और उन चीजों को कहेंगे जो उन्हें भविष्य में पछताए। आपको याद रखना चाहिए कि आपके माता-पिता जो कुछ भी कहते हैं वह पूर्ण नहीं होगा, क्योंकि यह उनसे माफ़ करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा यदि वे आपसे निपटने में अधिक हो गए हैं।
  • यदि आपके माता-पिता बहुत ही आक्रामक या परेशान तरीके से आपसे बात करते हैं, तो उस समय उनके व्यवहार के लिए उन्हें सीधे सामने आने के बजाय उन्हें खुश करना बेहतर होगा। इसके बजाय, यह तब तक बेहतर है जब तक कि वे शांत न हों और फिर समस्या का उल्लेख करें। यदि आपके पिता ने पहले ही इस पर विचार करने के लिए समय निकाला है, तो यह संभव है कि वह पहले से ही अपने कार्यों के लिए पश्चाताप महसूस कर रहे हैं और आपसे सीधे माफी मांगी है।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि, आपके जैसे, माता-पिता इन चर्चाओं को पसंद नहीं करते हैं। यदि आप इन असहमतियों को हल करते हैं और भविष्य में उनसे बचते हैं, तो इससे उन्हें जितना फायदा होगा उतना लाभ होगा।
  • युक्तियाँ

    • आम तौर पर, माता-पिता आपको जो कुछ भी चाहते हैं, उनके लिए आपको उनकी अनुमति नहीं देंगे, क्योंकि उन्हें लगता होगा कि उन्हें एक और चिंता को जोड़ने के लिए पर्याप्त चिंता है। अगर आप अपने माता-पिता के साथ खुले तौर से संवाद करते हैं, तो इससे उन तनावों को कम हो जाएगा जो उन्हें महसूस होता है। इसका असर हो सकता है कि आपके माता-पिता आपके अनुरोधों के लिए अधिक ग्रहणशील हैं!
    • अधिकांश परिवार स्थितियों में, आपके माता-पिता मूल रूप से आपके पक्ष में होंगे। अपने असहमति के बावजूद, इसे याद रखने की कोशिश करो! कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे इस समय लड़ रहे हैं, यह इस तथ्य को नहीं बदलेगा कि वे आपको प्यार करते हैं।

    चेतावनी

    • आपको अपनी आवाज कभी नहीं बढ़नी चाहिए अगर आप अपना गुस्सा करते हैं, तो आप नियंत्रण खो देते हैं, आप समय पर अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह समस्या को परिसर की संभावना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com