ekterya.com

कक्षा में कैसे चुप रहना है

यदि आप एक मिलनसार व्यक्ति हैं, तो आप कक्षा में अपने दोस्तों के साथ बात करना पसंद कर सकते हैं। यदि आप एक बेचैन व्यक्ति हैं, तो अपने फोन के साथ खेलना बंद करना या अपने बटुए में छुटकारा देना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यदि ये व्यवहार सत्यापित नहीं हैं, तो वे आपकी योग्यताएं, शिक्षकों के साथ आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अंत में, आपको सीखने से रोका जा सकता है। आप वर्ग के "सामाजिक" पक्ष के बारे में बातचीत करने, आत्म-अनुशासन का अभ्यास करने और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए कक्षा में शोर बनाने को रोकने का प्रयास कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

कक्षा में समाजीकरण कम करें
छवि शीर्षक के दौरान कक्षा 1 के दौरान शांत रहो
1
अपने दोस्तों को सूचित करें जब आपने कक्षा में व्यवहार करने के तरीके को बदलने का फैसला किया है, तो एक महत्वपूर्ण पहला कदम अपने दोस्तों को सूचित करना है। यदि आप इस बड़े बदलाव को बनाने के लिए अपने कारणों की व्याख्या करते हैं, तो आपके मित्र आपकी सहायता करेंगे इसके अलावा, यह आपको चेतावनी देगा कि आप उनके प्रति एक अलग दृष्टिकोण ग्रहण करेंगे, और इस तरह, वे नाराज नहीं होंगे।
  • इमेज का शीर्षक वर्ग के दौरान शांत रहो चरण 2
    2
    अपने दोस्तों से आपसे बात करना बंद करने के लिए कहें यदि आपके मित्र आपसे बात करते रहते हैं और आपको जवाब देने के लिए मजबूर महसूस होता है, तो समझाएं कि कक्षा के दौरान बात करने के लिए अब आप को परेशान नहीं करना है। यह स्पष्ट करता है कि अध्ययन आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप बाद में बात करना पसंद करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक वर्ग के दौरान शांत रहो चरण 3
    3
    अपना स्थान बदलें अगर कोई लगातार आपके अनुरोध की उपेक्षा करता है, तो अपना स्थान बदलें। यदि आपके पास एक असाइनिंग सीट है, तो कक्षा के बाद अपने शिक्षक से पूछें कि क्या आप अपने डेस्क को स्थानांतरित कर सकते हैं अपने शिक्षक को बताएं कि आप अपने वर्तमान साइट से विचलित हैं।
  • इमेज का शीर्षक, कक्षा 4 के दौरान शांत रहो
    4
    एक खुली डायरी शुरू करें यदि आप अपने दोस्तों से कहना चाहते हैं कि कक्षा के दौरान आते रहें, तो उन्हें लिखने पर विचार करें। कुछ दोस्तों के साथ "खुली डायरी" शुरू करने के लिए यह मजेदार विचार हो सकता है एक खुली डायरी एक डायरी है जो कुछ लोगों को स्वयं के बीच में भाग लेती है और पास करती है। यह बहुत मजेदार हो सकता है और कक्षा के नियमों को तोड़ने के बिना भी आप संवाद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक वर्ग के दौरान शांत रहो चरण 5
    5
    अभ्यास सहिष्णुता कक्षा में यदि आप बहुत कुछ बोलते हैं क्योंकि आप किसी से गुस्से में हैं या नाराज हैं, तो कैसे प्रतिक्रिया दें इसे नियंत्रित करना सीखें अगली बार जब कोई आपत्तिजनक कहता है, तो चुप रहो और शिक्षक को यह बताने के लिए कहें कि आप ध्यान देने की कोशिश कर रहे हैं। अपना हाथ बढ़ाकर शिक्षक से बात करें, अगर दूसरा व्यक्ति बंद न हो। यदि स्थिति नाजुक है और आप एक दृश्य बनाने के लिए पसंद नहीं करते हैं, कक्षा के बाद अपने शिक्षक से बात करें
  • इमेज का शीर्षक वर्ग के दौरान शांत रहो चरण 6
    6
    अपना फ़ोन म्यूट करें क्लास में चुप रहने का एक अन्य पहलू सेल फोन को बंद या बंद करने के साथ करना है कक्षा शुरू होने से पहले यह करना याद रखें। सूचनाएं और अन्य ऑडियो आवाज़ है कि फोन से बाहर आने के अपने सहपाठियों और अपने आप को अपने शिक्षक के लिए एक महान व्याकुलता हो सकता है। इसके अलावा, अपने फोन को रखने के लिए और टेक्स्टिंग से बचना, कक्षा के दौरान खेल या सामाजिक नेटवर्क एक और तरीका है "मूक" बनी रहती है और आप सीख रहे हैं क्या करने के लिए ध्यान देने के लिए है।
  • विधि 2

    अनुशासन व्यायाम करें
    इमेज का शीर्षक वर्ग के दौरान शांत रहो चरण 7
    1
    प्रतिबद्धता बनाएं हर शाम इससे पहले कि आप स्कूल जाते हैं, याद दिलाते हैं कि कक्षा में शोर नहीं बोलने या आवाज़ करने के लिए नहीं। बिस्तर से बाहर निकलने या बाथरूम में रहने के समय ज़ोर से ज़ोर से कहो। हर दिन अपने दृढ़ संकल्प की पुष्टि करके, आप अपने मन में इसे मजबूत करेंगे
  • छवि के शीर्षक के अनुसार कक्षा 8 के दौरान शांत रहें
    2
    कक्षा में खाने से बचें एक और तरीका है कि आप अनुशासन का अभ्यास कर सकते हैं और चुप रहने की आपकी क्षमता बढ़ा सकते हैं कक्षा के दौरान खाने से बचने के लिए कक्षा के दौरान भोजन पैकेजिंग के शोर, चबाने की आवाज़ और अपने और आपके आस-पास के लोगों के लिए सामान्य व्याकुलता शामिल है। इसके बजाय, कक्षाओं के बीच संतुलित नाश्ते खाने और नाश्ते खाने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक, कक्षा 9 के दौरान शांत रहें

    Video: अगर लड़की बार बार पलट पलट कर हमेशा आपको देखती है तोह क्या समझा जाए।

    3

    Video: Benefits of Being Silent - चुप रहने के फायदे - Benefits of Keeping Quiet - Monica Gupta

    छोटे लक्ष्यों को सेट करें यह आसानी से बदल सकते हैं और अपनी कक्षाओं में से किसी में शोर नहीं कर सकते। इसके बजाय, छोटे लक्ष्यों के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष कक्षा में बहुत बातूनी हैं, तो उस वर्ग में चुप रहने का प्रयास करें। कुछ दिनों के बाद, शायद आप अपनी "मूक सूची" में 1 या 2 अधिक कक्षाएं जोड़ सकते हैं। इस दिशा में चलते रहें जब तक कि आप पूरे दिन इस व्यवहार को संरक्षित नहीं कर सकते।



  • इमेज का शीर्षक, कक्षा के दौरान शांत रहो 10
    4
    इनाम सिस्टम का उपयोग करें आप खुद के लिए इनाम सिस्टम को लागू करने पर विचार कर सकते हैं अपने आप को याद दिलाएं कि आप केवल अपने पसंदीदा शो को देखेंगे या अपना पसंदीदा गेम खेलेंगे यदि आप गलत समय पर बोलने या शोर बनाने के बिना एक निश्चित राशि तक रह सकते हैं। आपके प्रयास में आत्म-अनुशासन और अभिमान की भावना विकसित करने के लिए यह एक महान अभ्यास है।
  • इमेज का शीर्षक, कक्षा 11 के दौरान शांत रहें
    5
    दूसरों के व्यवहार पर ध्यान दें आपका पूरा जीवन सभी प्रकार की परिस्थितियों से भरा होगा उनमें से कुछ में, आप बोलने और शोर करने के लिए स्वतंत्र होंगे जब आप चाहते हैं - सबसे अधिक, आप ऐसा नहीं कर सकते। यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक परिस्थिति में व्यवहार क्या उचित है और अपने व्यवहार को कैसे नियंत्रित करें। जो छात्र बोलते हैं और जो कक्षा में दुर्व्यवहार करते हैं उन पर एक नज़र डालें। यह बहुत संभावना है कि वे एक बहुत ही सकारात्मक छवि नहीं छोड़ रहे हैं। इसके बजाय, सकारात्मक मॉडल ढूंढें और उनके आधार पर आपके व्यवहार को मॉडल बनाएं।
  • इमेज का शीर्षक, कक्षा 12 के दौरान शांत रहें
    6
    ब्रेक के दौरान आराम करो बेशक, कोई भी हर समय चुप नहीं होना चाहता है। ऐसा करने के लिए स्वस्थ नहीं होगा इसके बजाय, उपयुक्त समय के दौरान जितना चाहें बोलें, जैसे दोपहर के भोजन के समय, ब्रेक पर, या बाकी के दूसरे समय में भाप को जारी करने के लिए इन क्षणों का प्रयोग करें, ताकि जब क्लास फिर से शुरू हो तब आप ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • विधि 3

    अध्ययनों पर ध्यान केंद्रित करें
    इमेज का शीर्षक वर्ग के दौरान शांत रहो 13
    1

    Video: बच्चों को कैसे पढ़ाएं - Create Interest in Studies for Kids - पढ़ाने का सही तरीका - Monica Gupta

    तैयार कक्षा में जाओ यदि आप ध्यान देते हैं और यदि आप समझते हैं कि शिक्षक क्या सिखाता है तो यह आपके लिए कक्षा में शोर बनाने से बचना आसान होगा। इस बात को सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि पूरी तरह से तैयार किए गए वर्ग में जाना चाहिए। इसका अर्थ है कि किसी भी नियत पढ़ने या किसी अन्य कार्य को पूरा करना, उपयुक्त पुस्तकों या अन्य सामग्रियों को ले जाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जिस इकाई को कवर कर रहे हैं, उसे समझते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप सीख रहे हैं, तो अपने शिक्षक से बात करने और तिथि तक पहुंचने में कुछ समय दें।
    • तैयार होने का हिस्सा भी समय पर पहुंचने का मतलब है।
    • कुछ मिनट पहले कक्षा में आओ, ताकि आप किसी भी किताब, नोटबुक या अन्य सामग्री को प्राप्त कर सकें और कक्षा के दौरान अपने बैग के माध्यम से छुटकारा न दें (यह चुप रहने का एक और तरीका है)।
  • इमेज का शीर्षक, कक्षा 14 के दौरान शांत रहो
    2
    ध्यान दें कक्षा में यदि आप बोलते हैं क्योंकि आप ऊब चुके हैं, तो आप अपनी शिक्षा खो रहे हैं। यहां तक ​​कि एक धीमी सबक दिलचस्प जानकारी से भरा हो सकता है। इस मामले पर ध्यान देने से समय गुजारने के लिए प्रलोभन कम हो जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक, कक्षा 15 के दौरान शांत रहें
    3
    कक्षा में नोट्स ले लो क्लास में रुचि रखने के लिए एक युक्ति नोट्स लेना है लिखो कि शिक्षक एक तरह से कहता है जो आपको बाद में समझ में आता है। इसके अलावा आपके पास कोई भी प्रश्न लिखें यहां तक ​​कि कागज के एक टुकड़े पर लिखे हुए आपको व्यस्त रखेंगे और आपको बोलने या शोर बनाने से रोकेंगे। इसके अलावा, आप शिक्षक को समझने के लिए पर्याप्त ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, कक्षा 17 के दौरान शांत रहो
    4
    कक्षा में भाग लें I सिर्फ अपने शिक्षक की बात सुनने के अलावा, आप सचेत रह सकते हैं और वास्तव में कक्षा में भाग लेने से बहुत ज्यादा शोर नहीं कर सकते। जब आपके पास कोई प्रश्न या टिप्पणी होती है, तो अपना हाथ बढ़ाएं और इसे व्यक्त करें बात करने से बचने के अलावा, यह आपके स्कोर को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा।
  • Video: पहरुए सावधान रहना | Pehruye Savdhan Rehna by Sri Girija Kumar Mathur | Hindi Poem by Periwinkle

    कक्षा 17 के दौरान शांत रहो छवि शीर्षक 17
    5
    सामग्री में रुचि उत्पन्न करने का एक तरीका ढूंढें कोई भी वर्ग अधिक दिलचस्प होगा यदि आप सामग्री में रुचि उत्पन्न करने और इसे अपने जीवन में लागू करने का एक तरीका पा सकते हैं। यदि आप दिलचस्पी रह सकते हैं, तो आप कक्षा के दौरान बोलने या शोर करने की बहुत कम संभावनाएं हैं। हो सकता है आप कुछ बीजगणित का उपयोग कर सकते हैं गणना करने के लिए आप किसी आगामी यात्रा ड्राइव के लिए की जरूरत है कितना गैस पैसा शायद एक एक चर्चा- हल करने हो सकता है आप कुछ दोस्तों की मदद के लिए संचार के सिद्धांत है कि आप समाजशास्त्र में सीखा से कुछ का उपयोग कर सकते हैं सीख रहे हैं जिस किताब को आप स्पेनी कक्षा में पढ़ रहे हैं वह आपके जीवन का एक सादृश्य हो सकता है। हालांकि यह एक अतिशयोक्ति लगता है, किसी तरह से सामग्री आप अध्ययन करने के लिए की तलाश में और अधिक व्यक्तिगत कुछ है।
  • युक्तियाँ

    • संदेह में, मदद के लिए अपने शिक्षक से पूछो अपने शिक्षक को सुझाव देने और आपके साथ काम करने में खुशी होगी ताकि आप बेहतर बोलने वाली आदतों का विकास कर सकें।
    • अपने होंठ काटने की कोशिश करो, मजबूत नहीं है, लेकिन बात करने या हँसने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    • बस जवाब दें कि शिक्षक आपसे बात कर रहा है

    चेतावनी

    • आपके व्यवहार में बदलाव के कारण सहपाठियों और शिक्षकों को आश्चर्य हो सकता है हालांकि, शायद यह उनके लिए एक सुखद आश्चर्य है, इसलिए इसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो।
    • आपसे बात नहीं करने के लिए दोस्तों के साथ संक्षेप में परेशानी हो सकती है एक बार जब आप उन्हें समझाते हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com