ekterya.com

कक्षा में अनुशासन बनाए रखने के लिए

शिक्षकों को कक्षा में शैक्षणिक तैयारी के माध्यम से और अपने स्वयं के रोजगार में अच्छी अनुशासन की रणनीतियां सीखना अच्छे शिक्षक मूल कक्षाओं को अपनी कक्षाओं में काम करने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं को खोजने के लिए अनुकूलित करते हैं। ये छात्रों, कक्षाओं और अनुभवों के प्रकार के आधार पर बदल सकते हैं अनुशासन के सर्वोत्तम तरीकों का पता लगाना समय ले सकता है, लेकिन अच्छे शिक्षक हमेशा अपने छात्रों से मजेदार और सुरक्षित सीखने के माहौल को सुनिश्चित करने के लिए नए और अभिनव तरीके तलाशते हैं।

चरणों

विधि 1
प्राथमिक कक्षाओं के साथ कार्य करें

छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 1
1
तय करना है कि कौन से नियम सबसे महत्वपूर्ण हैं सोचें कि कौन से नियम आपकी कक्षा को एक सुरक्षित और मजेदार सीखने के माहौल के रूप में बनाए रखेंगे। इस उद्देश्य को प्रतिबिंबित करने के लिए डिजाइन नियम ये नियम छात्रों की उम्र के आधार पर और आपके द्वारा दिए गए वर्ग के प्रकार के आधार पर भिन्न होंगे। कुछ नमूना नियमों में निम्न शामिल हो सकते हैं:
  • सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें
  • खुद का ख्याल रखना
  • कक्षा की संपत्ति का ख्याल रखना
  • बात करने या किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं
  • Video: How to Maintain Discipline अनुशासन बनाये रखने का तरीका

    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 2
    2
    अपनी कक्षा के लिए 5 से अधिक नियम चुनें। इससे छात्रों के लिए उन्हें याद रखना आसान होगा। ये नियम विभिन्न परिस्थितियों में अच्छे व्यवहार को मार्गदर्शन करेंगे ताकि आपको प्रत्येक परिदृश्य के नियमों को समझाना पड़े।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि छात्र नियमों को जानते हैं। कक्षा के नियमों को कवर करने के लिए विद्यालय के पहले दिन का समय ले लो। समझाएं कि प्रत्येक नियम का अर्थ क्या है उदाहरणों को बताएं कि नियमों का पालन कैसे किया जाता है या उनका अनुसरण नहीं किया जाता है।
  • अनुक्रमित वर्ग अनुशासन चरण 4 को बनाए रखने वाली छवि
    4
    परिणामों को समझाओ छात्रों को नियमों को तोड़ने के परिणाम बताएं ये चरणों में हो सकते हैं, जैसे कि चेतावनी, फिर स्कूल के बाद रहना, एक सजा, फिर प्रिंसिपल का दौरा करना आदि।
  • आप युवा छात्रों के लिए समय निकाल सकते हैं या आराम कर सकते हैं। यह संभव है कि युवा छात्र जो विघटनकारी हैं, वे ध्यान से वापस पाने के लिए कुछ ही मिनटों के लिए स्थिति से वापस ले जाएं। फिर वे कक्षा में फिर से जुड़ सकते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 5
    5
    नियम प्रकाशित करें नियमों के साथ एक पोस्टर बनाएं और इसे कक्षा में लटकाएं। एक सकारात्मक तरीके से नियम लिखें। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "दूसरों को धक्का न दें", आप कह सकते हैं "सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करें"।
  • अनुक्रमित वर्ग अनुशासन चरण 6 बनाए रखने वाली छवि
    6
    छात्रों से नियमों को करने के लिए कहें छात्रों से नियमों के बारे में आपके साथ एक समझौते पर आने के लिए कहें वे प्रतिज्ञा के रूप में हस्ताक्षर कर सकते हैं या बस अपने हाथ बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने में, वे कक्षा के नियमों का पालन करने का वादा करेंगे
  • विद्यार्थियों को नियमों को स्वीकार करने का एक अन्य तरीका उनके लिए उचित है। कक्षा के नियमों के विकास के दौरान उनके योगदान के लिए पूछें
  • नियमों पर चर्चा करने और छात्रों के साथ उनकी समीक्षा करने के लिए समय-समय पर कुछ समय लें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 7
    7
    गैर-मौखिक संचार का उपयोग करें हाथ संकेत, शरीर के सुराग और अन्य रणनीतियों का उपयोग करना छात्रों के ध्यान में सहायक हो सकता है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी गतिविधि को पूरा करने का समय निकालते हैं तो आप रोशनी को चालू और बंद कर सकते हैं
  • हाथ संकेत प्राथमिक स्कूल के प्रथम श्रेणी के साथ विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं। गैरवर्तनीय संकेतों को समय-समय पर बदलने से छात्रों को उनके साथ ऊब होने से रोकना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक वर्ग अनुशासन चरण 8
    8
    उचित रूप से अभिनय के लिए छात्रों की प्रशंसा करें यह उन विद्यार्थियों का एक सकारात्मक उदाहरण बनाता है जो छात्रों को बताते हैं कि वे नियमों का पालन करते समय उचित तरीके से व्यवहार करते हैं। छात्रों को दिखाते हुए कि अच्छा व्यवहार किस तरह दिखता है, उन्हें पता चल जाएगा कि अपने स्वयं के मॉडल कैसे तैयार करें
  • सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न छात्रों की प्रशंसा करते हैं। हमेशा उनकी तारीफ न करें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 9
    9
    प्रारंभिक चरण में माता-पिता को शामिल करते हैं अगर प्राथमिक स्तर पर अनुशासन की समस्याएं हैं, तो बच्चे के माता-पिता से संपर्क करना उपयोगी हो सकता है। अनुशासन की समस्या गंभीर होने से पहले ऐसा करने पर विचार करें प्रारंभिक हस्तक्षेप एक बच्चे को समस्याग्रस्त व्यवहार से दूर कर सकता है।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 10
    10
    छात्रों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए उपकरण दें यह असहमति और खराब संचार को संभाल करने के लिए छात्रों को टूल देकर सकारात्मक बातचीत को मजबूत करता है। इन इंटरैक्शन के लिए उपकरण होने से संभावित अनुशासन समस्याओं को सुलझाने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, इस बात के बारे में बात करें कि छात्रों को किसी अन्य छात्र को कुछ खाने के लिए अनुमति देने के लिए कहना चाहिए। एक छात्र को दूसरे पर सीधे दिखना चाहिए, दूसरे की सुनना और विनम्रता से पूछना
  • छात्रों को उपकरण दें अगर वे एक दूसरे से असहमत हों उदाहरण के लिए, छात्रों को एक दूसरे को शांति से देखने के लिए कहें और कहें "मैं समझता हूं कि आप कैसा महसूस करते हैं"। फिर, छात्र अपनी राय को शांतिपूर्वक समझा सकता है
  • विधि 2
    प्राथमिक विद्यालय के अंतिम वर्षों में कक्षाएं प्रबंधित करें

    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 11
    1
    CHAMPS मॉडल का उपयोग करके व्यवहार की अपेक्षाओं को परिभाषित करें। चैंप्स मॉडल यह परिभाषित करने का एक तरीका है कि आप कक्षा में कैसे व्यवहार करते हैं। यह दृष्टिकोण विभिन्न परिदृश्य और उद्देश्यों को सीखता है। छात्रों को अच्छे व्यवहार और सफलता के साथ एक गतिविधि कैसे करेंगे यह डिजाइन करने के लिए एक गाइड के रूप में निम्नलिखित बिंदुओं का उपयोग करें।
    • सी: बातचीत क्या छात्र इस गतिविधि के दौरान बात कर सकते हैं? किसके साथ? किस बारे में?
    • एच: मदद (अंग्रेज़ी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) यदि छात्रों को सहायता की आवश्यकता हो, तो उन्हें आपका ध्यान कैसे प्राप्त होगा?
    • ए: गतिविधि गतिविधि का उद्देश्य क्या है?
    • एम: आंदोलन क्या छात्र गतिविधि के लिए अपनी सीटें छोड़ सकते हैं?
    • पी: भागीदारी जो छात्र भाग लेने में भाग लेंगे
    • एस: सफलता (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यदि छात्र चैंप्स उम्मीदों को पूरा करते हैं, तो उन्हें गतिविधि और अच्छे व्यवहार के साथ सफल होना चाहिए।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 12
    2
    कक्षा में नियमित और संरचना रखें छात्रों को पता होना चाहिए कि कक्षा में क्या अपेक्षा करना है। इस उम्र के छात्र आपकी अपेक्षाओं और सीमाओं को जानने के लिए सभी के ऊपर सराहना करते हैं नियमित रूप से पालन करना महत्वपूर्ण है। कक्षा में अपेक्षाकृत संरचित रहें ताकि छात्रों को पता हो कि आगे क्या आता है।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 13
    3
    चीजों को हर बार बदल दें इस युग के छात्र आसानी से विचलित हो जाते हैं। समय-समय पर सहज और अप्रत्याशित गतिविधियों के साथ नियमित रूप से थोड़ी-बहुत बदलना अच्छा है। वे सक्रिय सीखने के अनुभवों की सराहना करते हैं जो कहीं से नहीं आते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन कदम 14
    4
    अपने छात्रों के साथ संबंध विकसित करना आपके छात्र आपके बारे में उत्सुक हैं और अपने जीवन की कहानियां सुनना चाहते हैं। हर चीज को साझा न करें, निश्चित रूप से, लेकिन समय-समय पर अपने बारे में कहानियां बताकर आपको एक इंसान बनने में मदद मिलती है जिनके साथ छात्रों की पहचान हो सकती है। उसी तरह, अपने छात्रों से मिलें। अगर उन्हें लगता है कि आप उनके हितों में शामिल हैं, तो वे आपके सम्मान और उचित व्यवहार करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 15
    5
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें हर दिन कक्षा में सफलता के लिए एक नया अवसर के रूप में प्रयास करें इस युग के विद्यार्थियों की भावनाएं बेहद निराश हो सकती हैं और धैर्य और सकारात्मकता से आपका काम अधिक सुखद हो जाएगा।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 16
    6
    आवाज की एक सामान्य स्वर में बोलो जब आप आवाज की एक सामान्य टोन के साथ बोलते हैं, तो छात्रों को आमतौर पर सामान्य मात्रा में आवाज़ के सामान्य स्वर में भी बोलने से प्रतिक्रिया होती है। यदि कक्षा शोर है, तो अपनी आवाज उठाकर प्रतिक्रिया न करें। इसके बजाए, आप आवाज की एक सामान्य स्वर में बोलकर शुरू कर सकते हैं ताकि छात्रों को अपनी आवाज सुनने के लिए कम करना पड़ सकता है या आप बोलने से पहले छात्रों को चुप होने का इंतजार कर सकते हैं।
  • Video: को बनाए रखने के कक्षा अनुशासन (1947)

    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 17
    7
    महीने में एक बार सीटों का पुनर्गठन करें हर महीने अपने छात्रों के लिए नई सीटें असाइन करें यह घोला जा रहा है जो किसे बगल में बैठता है और कुछ व्यवहार समस्याओं को खत्म करने में सहायता कर सकता है। सीटें आवंटित करने के लिए प्रत्येक डेस्क पर एक नाम के साथ एक कार्ड रखें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 18
    8
    कक्षा को क्रम में रखें क्रमिक कक्षा होने से छात्रों को अधिक व्यवस्थित तरीके से कार्य करने में मदद मिल सकती है। अगर कक्षा गन्दा या बेतरतीब होती है, तो छात्र आपको गंभीरता से नहीं ले सकते
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन कदम 19
    9
    दिलचस्प वर्गों की योजना बनाएं अनुशासन की समस्याओं का कारण बनने के सबसे आसान तरीकों में से एक छात्रों को बोर करना है। यदि आपकी कक्षाएं भ्रामक, बेतरतीब हैं या छात्रों के लिए पर्याप्त दिलचस्प नहीं हैं, तो वे ध्यान देना बंद कर सकते हैं उन छात्रों को शामिल करें और उन कक्षाओं को देकर केंद्रित करें जो उनकी रूचि उत्पन्न करें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 20
    10
    कक्षा के आसपास प्रसारित करें कक्षा में आगे बढ़ते रहें जब आप पढ़ते हैं और जब छात्र समूह या व्यक्तिगत कार्य करते हैं छात्रों को उनकी प्रगति में शामिल होने पर सूचनाएं छात्रों को सुराग दें क्योंकि वे अपनी समस्याओं पर काम करते हैं।
  • विधि 3
    हाई स्कूल कक्षाओं में अनुशासन बनाए रखें

    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 21
    1
    सम्मान के साथ छात्रों का इलाज आपके छात्रों की उम्र के बावजूद, सभी को सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए। यदि आप करते हैं, तो छात्रों को सम्मान के साथ आपके साथ व्यवहार करने की अधिक संभावना है।
  • छवि बनाए रखने वाले वर्ग का अनुशासन चरण 22
    2
    छात्रों को बेहतर जानकारी प्राप्त करें अपने विद्यार्थियों में रुचि दिखाने के लिए उन्हें बेहतर जानते हुए सुनिश्चित करें कि आप उनके नाम जानते हैं सवाल पूछकर उनके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करें
  • हालांकि, ध्यान रखें कि आपको छात्रों के करीबी दोस्त नहीं बनना चाहिए। कक्षा में अपने अधिकार को संरक्षित करने के लिए दूरी का स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है अन्यथा, एक छात्र विशेष उपचार या एहसान की तलाश कर सकता है, विशेषकर जब एक अनुशासन समस्या से निपटने
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 23
    3
    छात्रों को शामिल करें जब कक्षाएं कक्षा सामग्री में शामिल हों, तो वे कक्षा में उनके व्यवहार के लिए अधिक जिम्मेदार हैं। भागीदारी को बनाए रखने के लिए दिलचस्प और आकर्षक वर्गों की योजना बनाएं और मज़ा गतिविधियों को शामिल करें।
  • उदाहरण के लिए, कक्षा में साधारण सर्वेक्षण करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए कि छात्र किसी विशेष समस्या के बारे में क्या सोचते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 24
    4



    यह छात्रों को उनके सामाजिक-भावनात्मक कौशल पर काम करने में मदद करता है। यद्यपि ये छात्र किशोर होते हैं, फिर भी उन्हें अपने सामाजिक-भावनात्मक कौशल पर काम करने की आवश्यकता हो सकती है। छात्रों को अपने दोस्तों और सहपाठियों के साथ उनकी समस्याओं को सुलझाने में सहायता करें
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र दूसरे छात्र का दुरुपयोग करता है या नाराज़ करता है, तो उस क्षति की मरम्मत के लिए अपनी विधि तैयार करने में मदद करें जो एक सार्थक समाधान है
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 25
    5
    निष्पक्ष और सुसंगत रहें अपने छात्रों को समान रूप से व्यवहार करें यद्यपि आपके पास पसंदीदा छात्र हो सकते हैं, इसे साबित न करें अनुशासन को समान रूप से लागू करें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 26
    6
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें प्रत्येक दिन कक्षा में सफलता के लिए एक नया अवसर के रूप में व्यवहार करें। अपने छात्रों का सबसे बुरा मत मानो।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 27
    7
    कक्षा के आसपास प्रसारित करें कक्षा में आगे बढ़ते रहें जब आप पढ़ते हैं और जब छात्र समूह या व्यक्तिगत कार्य करते हैं छात्रों को उनकी प्रगति में शामिल होने पर सूचनाएं छात्रों को सुराग दें क्योंकि वे अपनी समस्याओं पर काम करते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 28
    8
    एक छात्र को अपमान न करें यदि आपको अनुशासन के बारे में एक छात्र से बात करने की ज़रूरत है, तो ऐसा मत करो जो उसे अपमानित करे। निजी या कक्षा के बाहर उससे बात करें अपने समनियों के सामने उसे शर्मिंदा करने के लिए एक अवसर के रूप में इस अवसर का उपयोग न करें।
  • विधि 4
    एक विश्वविद्यालय कक्षा प्रबंधन करें

    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 29
    1
    पाठ्यक्रम में नियम शामिल हैं विश्वविद्यालय कक्षा वयस्क छात्रों से भरी हुई है, जिनके बारे में बताया नहीं जाना चाहिए कि कैसे व्यवहार करना है। हालांकि, कक्षा के नियमों के बारे में बहुत स्पष्ट होना एक अच्छा विचार है
    • उदाहरण के लिए, आप कक्षा चर्चाओं में भागीदारी के बारे में नियमों को शामिल कर सकते हैं इसमें सम्मान से अपने साथियों को संबोधित किया जा सकता है और व्यक्तिगत हमलों से बचा जा सकता है।
    • यह शैक्षणिक बेईमानी, प्रौद्योगिकी का उपयोग, काम की डिलीवरी आदि के बारे में नीतियों को भी समझता है।
    • संपूर्ण विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करने वाली नीतियों के सटीक शब्दों को प्राप्त करने के लिए संस्था के साथ परामर्श करें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 30
    2
    स्कूल के पहले दिन के नियमों के बारे में बात करें। कक्षा में व्यवहार के लिए अपनी उम्मीदों के साथ शुरुआत से कक्षा तैयार करें उदाहरण दें कि ये नियम कैसे मिले हैं और आप परिणाम कैसे लागू करेंगे।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा 31 अनुशासन कदम
    3
    एक पेशेवर उपस्थिति है और इस तरह के रूप में कार्य। यदि आप चाहते हैं कि आप अपने छात्रों को गंभीरता से ले जाएं, तो पेशेवरों को देखने और काम करना महत्वपूर्ण है। बहुत आकस्मिक देखकर अपने छात्रों को आपके अधिकार पर संदेह कर सकते हैं।
  • यद्यपि आप व्यावसायिकता बनाए रखना चाहिए, आपको अपने छात्रों के लिए पूरी तरह से दुर्गम होना जरूरी नहीं है। आप अपने बारे में चीजों को उजागर कर सकते हैं जो आपको अधिक मानवीय आयाम प्रदान कर सकते हैं ताकि छात्रों को आपके दृष्टिकोण को समझ सकें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 32
    4
    छात्रों को उनके नामों से मिलो अक्सर, विश्वविद्यालय कक्षा छात्रों के एक विशाल और गुमनाम समूह है। यह छात्रों और प्रशिक्षक के बीच की दूरी बनाता है और रखता है, जो छात्रों को विमुख महसूस कर सकता है। यदि आप छात्रों को उनके नामों से जानते हैं, तो आप एक ऐसा विश्वविद्यालय बना सकते हैं जिसमें वे शामिल महसूस करते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 33
    5
    अभिनय से पहले अनुशासन की समस्या का अन्वेषण करें यदि एक छात्र देर से कई बार कक्षा तक रुकावट का कारण बनता है, तो इसके लिए संभावित कारणों पर विचार करें। कक्षा के अंत में छात्र को एक तरफ ले जाएं या अपने कार्यालय में होने वाले घंटों के दौरान उससे बात करें। यह संभव है कि छात्र को काम से विश्वविद्यालय में स्थानांतरित करना होगा और समय पर कक्षा नहीं मिल सकती है। इस मामले में, आप एक विशेष अपवाद बना सकते हैं या सुझाव देते हैं कि आप अपने कार्यक्रम को फिट करने के लिए एक और कक्षा लेते हैं।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन 34 कदम
    6
    अनुशासन समस्याओं के दस्तावेजी प्रमाण को सुरक्षित रखता है अगर आपको अनुशासन की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि आपने जो कदम उठाए हैं, उसका दस्तावेज अनुशासन समस्याओं को संभालने के लिए उपयुक्त विभाग की प्रक्रिया के बारे में अपने व्यवस्थापक या पर्यवेक्षक से बात करें
  • विधि 5
    कक्षा में संघर्षों को संभालना

    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन 35 कदम

    Video: विद्यालय में अनुशासन कैसे बनाये। how to make discipline in school,

    1
    कम से कम सिस्टम का उपयोग करें ईई के शिक्षा के राष्ट्रीय संघ UU। कक्षा में संघर्ष के प्रबंधन के लिए शिक्षकों को एक रणनीति देने के लिए सबसे कम प्रणाली विकसित की पहले चरण से प्रारंभ करें और, यदि आवश्यक हो, तो अगले चरण पर जाएं कक्षा में संघर्ष से निपटने के लिए प्रत्येक चरण के माध्यम से आगे बढ़ें
    • एल: इस तरह से इसे छोड़ दें (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यदि कक्षा में रुकावट नाबालिग है और दोहराया नहीं जा सकता है, तो इसे अनदेखा करें।
    • : परोक्ष रूप से कार्रवाई को समाप्त करें (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम से) जब कोई छात्र कक्षा को परेशान करता है, तो उसे पता चले कि आप देख रहे हैं कि वह क्या कर रहा है। उसे एक गैर-मौखिक संकेत दें, जैसे कि उसकी भौहें उठाना, हाथ लहराते हुए या उसके प्रति घूमना।
    • एक: अधिक ध्यान दें (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम से) छात्र से आपको समस्या के बारे में बताने के लिए कहें उससे पूछें कि क्या होता है और कौन शामिल है।
    • एस: निर्देशों की व्याख्या (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द से) नियमों और परिणामों के छात्र को याद दिलाना छात्र को चेतावनी देने के बाद आखिरकार परिणामों का पालन करने की योजना बनाएं।
    • टी: छात्र की प्रगति का इलाज अनुशासन की समस्या पर नोट्स ले लो लिखो क्या हुआ, कौन शामिल था, जब यह हुआ और आपकी प्रतिक्रिया क्या थी
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 36
    2
    शांत रहो एक शांत सिर रखना सबसे अच्छा होता है कि आप एक विवादित स्थिति में कर सकते हैं नकारात्मक या नाराज भावनाओं को न दिखाएं इसके बजाय, शांत और शांत रहें आवाज की एक सामान्य स्वर में बोलो
  • शांत होने के लिए कुछ समय के लिए एक गहरी सांस लेना उपयोगी हो सकता है
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 37
    3
    पता दूसरे छात्रों से दूर संघर्ष। छात्र को संघर्ष के बारे में बात करने के लिए कक्षा में ले जाएं इससे छात्र को तत्काल शारीरिक स्थिति से दूर ले जाया जाएगा। यह उसे अपने साथियों से भी दूर रखेगा, जो अनुशासन की समस्या में योगदान दे सकता है।
  • संघर्ष में अन्य छात्रों को शामिल न करें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 38
    4
    छात्रों के साथ चर्चा में शामिल न करें छात्रों के साथ तटस्थ रहें यदि कोई छात्र आपको उसके साथ बहस करने का प्रयास करता है, तो चारा न लें। इसके बजाए, एक दृढ़ता रखो, लेकिन शांत मुद्रा।
  • अगर छात्र आपके साथ बहस करने का प्रयास जारी रखता है, तो कहो "हम कक्षा के बाद इसके बारे में चर्चा करेंगे"। यह क्षण-समय पर संघर्ष समाप्त होता है
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 39
    5
    एक शैक्षणिक लाभदायक क्षण के रूप में संघर्ष का उपयोग करें यदि कक्षा में चर्चा हो जाती है, तो अगले सत्र के दौरान इसके बारे में बात करें अपने छात्रों से पूछें कि वे चर्चा के साथ कैसे निपटाएंगे। उनसे विचार करने के लिए कहें कि वे उन दृष्टिकोणों को कैसे समझ सकते हैं जिनसे वे सहमत नहीं हैं।
  • यह विशेष रूप से अच्छी तरह से काम कर सकता है जब आप कक्षा में संवेदनशील समस्याओं के बारे में बात करते हैं यदि चर्चा गर्म हो जाती है, तो छात्रों को चुप्पी में समस्या को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लेने के लिए कहें। फिर, उन पर विचार करने के लिए कहें कि चर्चा इतनी गरम क्यों हो गई।
  • विधि 6
    कक्षा में नाराज छात्रों को संभालना

    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 40
    1
    अन्य छात्रों को सुरक्षित रखें यदि कोई छात्र हिंसक क्रोध से गुजरता है, तो आपकी प्राथमिकता अन्य छात्रों को सुरक्षित रखने के लिए होनी चाहिए।
    • अगर वहाँ है कक्षा में बदमाशी, जानने के लिए रणनीतियों इसे रोको.
    • यदि स्थिति बढ़ती है तो आपको क्लास को जल्दी से बाहर करने पर विचार करना पड़ सकता है
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 41
    2
    शांत और तटस्थ रहें जब तक वह शांत नहीं हो जाता तब तक छात्र के साथ शामिल न करें। शांत रहें और पक्ष मत लेना।
  • Video: विद्यालय में अनुशासन के अचूक उपाय, how to create discipline in classroom.

    छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन कदम 42
    3
    छात्र को छूने न दें छात्र को कंधे पर हाथ डालकर उसे आश्वस्त करने का प्रयास करने के लिए यह एक प्राकृतिक पलटा हो सकता है हालांकि, जब कोई गुस्सा होता है, कभी-कभी यह स्पष्ट नहीं होता कि वे जवाब में क्या कर सकते हैं। छात्र से अपनी दूरी रखें
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 43
    4
    मदद के लिए पूछने के लिए एक छात्र को भेजें यदि स्थिति तेज हो गई है, तो सहायता के लिए दूसरे छात्र से पूछें एक अन्य शिक्षक या अधिकारी उपस्थित होने से स्थिति को नरम करने और आपको समर्थन देने में मदद मिल सकती है।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 44
    5
    घटना को दोगुना करें। यदि एक परेशान घटना है, जैसे कि एक हिंसक या ज़ोरदार नाराज छात्र, तो आपको क्या हुआ, इसका रिकॉर्ड रखना चाहिए। इस घटना के तुरंत बाद, लिखिए कि क्या हुआ। इसमें क्या हुआ, जब यह हुआ, शामिल लोगों के नाम आदि के विवरण शामिल हैं।
  • प्रशासन को इस रिपोर्ट की एक प्रति दीजिए। माता-पिता इसे देखना चाहते हैं, इसके मामले में एक प्रति भी रखें।
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन कदम 45
    6
    छात्र के माता-पिता से संपर्क करें यदि यह घटना गंभीर थी, तो यह संभावना है कि आप या प्रिंसिपल को छात्र के माता-पिता से संपर्क करना होगा। उन्हें बताएं कि क्या हुआ था। अपनी राय न जोड़ें - तथ्यों से चिपकना
  • छवि बनाए रखने के लिए शीर्षक कक्षा अनुशासन चरण 46
    7
    घटना के बारे में अपने छात्रों से बात करें। एक शैक्षणिक लाभदायक क्षण के रूप में संघर्ष का उपयोग करें यह आपके छात्रों को आश्वस्त करने और उन्हें आश्वस्त करने का एक अच्छा समय है कि वे आपकी कक्षा में सुरक्षित हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्कूल के दिशानिर्देशों को जानें सुनिश्चित करें कि कक्षाओं की नीतियां और नियम स्कूल की नीतियों और नियमों के अनुरूप हैं यह भी परिणामों पर लागू होता है कि अगर छात्र नियम तोड़ते हैं
    • अगर आपको कक्षा में अनुशासन बनाए रखने में परेशानी होती है, तो प्रिंसिपल या आपके सहयोगियों से सफल रणनीतियों पर सुझाव मांगें
    • कक्षा में अनुशासन सुधारने पर कई ऑनलाइन सेमिनार और कार्यशालाएं हैं प्रिंसिपल या अपने पर्यवेक्षक से पूछें कि यदि आपका स्कूल इन कार्यशालाओं में से एक में भाग लेने के लिए आपके लिए भुगतान करेगा

    चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com