ekterya.com

कक्षा में बच्चों को कैसे अनुशासित करना

जब आप बच्चों की एक कक्षा के आरोप में कर रहे हैं, सभी छात्रों की जरूरतों को पूरा करने और नियंत्रण के एक स्तर को बनाए रखने चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कई शिक्षकों को अनुशासित और स्कूल वर्ष की शुरुआत के बाद कक्षा के नियमों की स्थापना और उन्हें साल रूपों लगाए रखने सहित अपने छात्रों को नियंत्रित करने के लिए विकल्प विकसित किया है। एक अन्य लोकप्रिय तकनीक अनुशासन, सकारात्मक अनुशासन में सकारात्मक छात्रों के बजाय इस तरह के शारीरिक दंड या अपमान समेकन के रूप में नकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करने का अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए, प्रोत्साहित करने के लिए। अंत में, कई शिक्षकों समस्या को हल करने और महसूस करने के लिए कि उनके विचारों को सुना रहे हैं छात्रों के लिए कक्षा में संघर्ष में वर्ग की भागीदारी के लिए रणनीति के उपयोग की सलाह देते हैं और वे मुद्दों और समस्याओं को हल करने के आत्म चेतना और आत्मनिर्भरता का मूल्य सीख सकते हैं कि ।

चरणों

विधि 1
कक्षा के नियमों को स्थापित और बनाए रखें

कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 1
1
कक्षा के मूल नियम निर्धारित करें कक्षा के लिए कम से कम चार से पांच सरल नियम चुनें और उन्हें नीचे लिखें। आप कक्षाओं को नियंत्रित करने और अपने छात्रों के बीच की सीमाओं को स्थापित करने के लिए इन नियमों का उपयोग करेंगे।
  • आपका नियम सभी छात्रों, समय और सीखने के लिए तैयार पर वर्ग के लिए आते है सुनने के लिए और हाथ की सवाल पूछने और खाते में लापता वर्ग के परिणामों लेने के लिए या समय सीमा के बाहर कार्य में बारी के लिए तैयार भी हो सकते हैं।
  • आप कक्षा में अन्य सहपाठियों के साथ मिलकर और जब वे बोलते हैं तो दूसरों को सम्मान से सुनना भी एक नियम स्थापित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम एक से दो नियम हैं जो कक्षा में दूसरों के प्रति अनुशासन और व्यवहार पर सीधे ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 2

    Video: अनुशासन कैसे बनाए | How to maintain discipline in hindi | श्री श्री रवि शंकर जी

    2
    इन नियमों और स्कूल के पहले दिन कक्षा के साथ उम्मीदों को साझा करें। स्कूल वर्ष को नियमों को मुद्रित करने और सभी छात्रों को वितरित करने के दाहिने पैर से प्रारंभ करें। आप उन्हें बोर्ड पर पोस्ट कर सकते हैं या उन्हें कक्षा के ऑनलाइन बुलेटिन बोर्ड पर पोस्ट कर सकते हैं ताकि वे वर्षभर उपलब्ध हों। अपने छात्रों को बताएं कि आप उन सभी को उम्मीद करते हैं कि उन चार या पांच नियमों का पालन करें और उन्हें स्वयं में पूरा करें।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 3
    3
    नियमों के नकारात्मक और सकारात्मक परिणामों के बारे में बात करें आपको कक्षा में खराब व्यवहार के नकारात्मक परिणामों को स्पष्ट करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि छात्र एक दूसरे के साथ बात कर रहे हैं, तो यह रवैया गलत माना जा सकता है और आपको इसे फटकारना चाहिए। इसी तरह, अगर कोई छात्र किसी अन्य छात्र के साथ किसी वस्तु को साझा करने से इनकार करता है, तो यह रवैया नियमों का उल्लंघन माना जा सकता है और वह अपनी भागीदारी कक्षा से इनकार कर सकता है। संभावित स्थितियों को बताते हैं जिन्हें कक्षा के नियमों के रूप में हानिकारक या विरूद्ध माना जा सकता है
  • आपको कक्षा के नियमों का पालन करने के सकारात्मक परिणामों पर भी चर्चा करना चाहिए, जैसे मौखिक स्वीकृति प्राप्त करना या पुरस्कार जीतने के लिए क्लास ड्राइंग में प्रवेश करना। आप स्टार सिस्टम का उपयोग भी कर सकते हैं जिसमें नियमों का पालन करने वाला कोई छात्र अपने नाम के पास स्वर्ण स्टार या चेक मार्क प्राप्त करता है समूह पुरस्कार भी प्रभावी हो सकते हैं उदाहरण के लिए, आप हर बार जब समूह अच्छी तरह से संपर्क करता है और नियमों का पालन करता है तो एक जार में एक संगमरमर रख सकते हैं। जब पत्थर जार में एक निश्चित ऊंचाई तक पहुंचते हैं, तो पूरे वर्ग विशेष क्षेत्र की यात्रा या एक घटना पर जा सकते हैं।
  • एक बार जब आप कक्षाओं के नियमों और अपेक्षाओं की व्याख्या करते हैं, तो आपको अपने छात्रों को मौखिक रूप से नियमों का पालन करने या उनके हाथों को उठाने के लिए स्वीकार करना चाहिए ताकि यह पता चले कि उन्होंने उन्हें समझा है। यह नियमों का पालन करने के लिए आपके प्रत्येक छात्र की प्रतिबद्धता के रूप में काम करेगा।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 4
    4

    Video: विद्यालय में अनुशासन के अचूक उपाय, how to create discipline in classroom.

    वर्गों की शुरुआत के पहले सप्ताह के दौरान माता-पिता को नियमों की एक प्रति दें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि माता-पिता को नियमों के बारे में जानकारी दी जाए और समझें कि आप अपने छात्रों को कैसे अनुशासन करेंगे। अगर आपको लगता है कि आप अपने छात्रों को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो आपको कक्षा के मामलों में माता-पिता को शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए स्कूल के पहले सप्ताह में नियमों को बांटने में बहुत मददगार होगा।
  • आप माता-पिता से अपने बच्चों के साथ नियमों की समीक्षा कर सकते हैं ताकि वे नियमों के बारे में स्पष्ट कर सकें। इस तरह, बच्चों को पता चल जाएगा कि उनके माता-पिता कक्षा के नियमों को स्वीकार करते हैं
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों नाम की छवि चरण 5
    5
    अपने छात्रों के साथ नियमित रूप से नियमों की समीक्षा करें बच्चे निष्पक्ष और निरंतर व्यवहार का जवाब देते हैं इसके अलावा, वे अक्सर दूसरों के उदाहरण का पालन करते हैं सप्ताह में कम से कम एक बार अपने छात्रों के साथ कक्षाओं की अपेक्षाओं और अपेक्षाओं की समीक्षा करना सुनिश्चित करें ताकि वे उन्हें याद कर सकें।
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने विद्यार्थियों से पूछें कि उनके पास नियम या नियमों के बारे में चिंता है। कुछ छात्रों को लगता है कि कुछ नियमों को अधिक विशिष्ट या अनुकूलन की आवश्यकता होनी चाहिए। कक्षा के नियमों पर चर्चा करने के लिए खुले रहें और अपने छात्रों को अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति दें। इस तरीके से, भले ही आप किसी भी नियम को बदलने या अनुकूल न करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने विद्यार्थियों को दिखाएंगे कि आप उनकी राय का सम्मान करते हैं, इससे संकेत मिलता है कि वे नियमों के बारे में गंभीर रूप से सोचते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 6
    6
    नियमों को अभ्यास में रखें यदि कक्षा में एक समस्या या समस्या है, तो अपने छात्रों के लिए स्थापित नियमों और अपेक्षाओं का उपयोग करें। नियमों के साथ सख्त होने से डरो मत, क्योंकि यह कक्षा में पूरा होने का एकमात्र तरीका है। पर्याप्त सजा प्रदान करने के लिए तैयार हालांकि, छात्रों से चिल्ला और नाराजगी से बचने से बचें इसके बजाय, उन सजा का उपयोग करें, जो अपमान या शर्म की बजाय स्वयं-चेतना और वार्ता को प्रोत्साहित करते हैं।
  • स्कूल वर्ष भर में आपको सकारात्मक परिणाम बनाए रखने की भी कोशिश करनी चाहिए, जब छात्र या पूरे वर्ग नियमों का पालन करते हैं। इस तरह, आप वर्ग को याद दिलाना होगा कि नियम इनाम और अनुशासन के लिए किया जाता है
  • विधि 2
    कक्षा में सकारात्मक अनुशासन लागू होता है

    कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 7

    Video: बच्चों के लिए / संतुलन / अनुशासन / नियम / फायदे और नुकसान / महत्व | प्रेरणादायक

    1
    सजा और सकारात्मक अनुशासन के बीच अंतर को समझें सकारात्मक अनुशासन एक प्रकार का अनुशासन है जो बच्चों को सम्मान और सम्मान देने के लिए सकारात्मक विकल्प और अहिंसक तरीके का उपयोग करता है, जब वे उचित व्यवहार करते हैं और किसी नकारात्मक व्यवहार को सही करते हैं। दंड के विपरीत, सकारात्मक अनुशासन छात्र व्यवहार को सुधारने के लिए हिंसा, उपहास, हमला करने या हिंसा का समर्थन करने के पक्ष में नहीं है। इस प्रकार के अनुशासन का तर्क है कि छात्रों को सकारात्मक उपचार के लिए बेहतर जवाब देना होगा, जैसे विकल्प, वार्ता, वार्ता और एक पुरस्कार प्रणाली की पसंद।
    • एक शिक्षक के रूप में आप भी जब से तुम अपने छात्रों को विकल्प चुनते हैं और उन्हें ठीक से कार्य करने के लिए मजबूर कर के बजाय खुद के लिए निर्णय लेने को बढ़ावा देंगे कक्षा सकारात्मक अनुशासन का उपयोग कर पर अधिक नियंत्रण होगा। क्योंकि इतने छात्रों आत्म सही करने के लिए सीखना होगा और समाधान का प्रस्ताव या उन दोनों के बीच मुद्दों को हल करने, अनुशासन इस तरह की भी कक्षा में लंबे समय तक शांति बनाए रख सकते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 8



    2
    सकारात्मक अनुशासन के सात सिद्धांतों को जानें सकारात्मक अनुशासन सात मुख्य सिद्धांतों पर आधारित है, जो कक्षा के नियमों के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिन्हें आप शिक्षक या नेता के रूप में अपनी भूमिका में उपयोग कर सकते हैं। सात सिद्धांत हैं:
  • बच्चे की गरिमा का आदर करना
  • सामाजिक संपर्क व्यवहार का विकास करना और आत्म-अनुशासन को प्रोत्साहित करना
  • कक्षा में बातचीत में बच्चे की भागीदारी को अधिकतम करें
  • बच्चे के विकास और जीवन की गुणवत्ता की आवश्यकताओं का सम्मान करें
  • बच्चे की प्रेरणा और जीवन की दृष्टि का सम्मान करें
  • समानता और गैर-भेदभाव के माध्यम से इक्विटी और न्याय सुनिश्चित करें
  • कक्षा के छात्रों के बीच एकता को बढ़ावा देना
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 9
    3
    सकारात्मक अनुशासन के चार चरणों का पालन करें सकारात्मक अनुशासन चार-चरण प्रक्रिया पर आधारित है जो कक्षा में उचित व्यवहार को पहचानता है और इसे पुरस्कार देता है। आप एक छात्र या पूरे वर्ग के साथ इन चरणों को लागू कर सकते हैं
  • पहले आप अपने छात्र या कक्षा से अपेक्षित उपयुक्त व्यवहार का वर्णन करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा शांत करने की कोशिश करते हैं, तो आप कह सकते हैं: "छात्र, चुप रहें"।
  • इसके बाद, अपने विद्यार्थियों को यह बताने की वजह बताएं कि यह व्यवहार उचित क्यों है। उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं: "हम अपना अंग्रेजी वर्ग शुरू करने जा रहे हैं और यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई ध्यान से सुने"।
  • अपने छात्रों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि वे उचित व्यवहार को पहचानते हैं उदाहरण के लिए, आप उन्हें पूछ सकते हैं: "क्या आपको पता है कि चुप रहना क्यों महत्वपूर्ण है?"।
  • आंखों के संपर्क, एक सिर या एक मुस्कान के साथ सही व्यवहार करना। आप पुरस्कार की जार में पांच और मिनट का खेल या किसी अन्य संगमरमर को देकर कक्षा के अच्छे व्यवहार को भी मजबूत कर सकते हैं। यदि आप व्यक्तिगत व्यवहार को सुदृढ़ करने जा रहे हैं, तो आप छात्र को अतिरिक्त अंक प्रदान कर सकते हैं या अपने नाम के पास एक तारा रख सकते हैं।
  • हमेशा अच्छे व्यवहार को तत्काल और स्पष्ट रूप से इनाम दें आपको छात्रों को यह महसूस करना चाहिए कि वे जीतने वाली टीम में हैं और अच्छे टीम के सदस्यों के लिए छात्रों को अलग-अलग इनाम देते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 10
    4
    अपनी कक्षा में सकारात्मक अनुशासन लागू करें आप सकारात्मक अनुशासन का उपयोग करते हैं, 1. करने के लिए 4 के एक अनुपात इसका मतलब यह है कि आप कुछ ठीक से कर चार बार जब भी आप कुछ अनुचित कर पाया एक छात्र या पूरी क्लास को पकड़ने चाहिए। इस अनुपात के अनुरूप रहें, क्योंकि इस तरह से अपने छात्रों को आप है कि आप अधिक पुरस्कार के लिए रुचि रखते हैं का प्रदर्शन और उचित कार्रवाई के लिए उन्हें दंडित करने के लिए पहचान लेंगे।
  • ध्यान रखें कि यदि छात्र या कक्षा को जल्दी या स्पष्ट रूप से इनाम प्राप्त नहीं होता है तो सकारात्मक अनुशासन विफल हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप हमेशा उचित व्यवहार के लिए एक पुरस्कार देने का अनुपालन करते हैं
  • यह हमेशा व्यवहार के बजाय कार्य पर ज़ोर देता है सकारात्मक कार्यों पर ध्यान दें, जैसे कि अपने छात्रों को चुप रहने और दूसरों को ध्यान न दें कि उन्हें बात न करें या चीखने न दें। उदाहरण के लिए, आप जैसे एक मान्यता टिप्पणी का उपयोग कर सकते हैं "यह महत्वपूर्ण है कि हम चुप रहें ताकि हम दूसरों को क्या कहना चाहें"- जैसे कुछ कहने के बजाय "यह महत्वपूर्ण है कि वे बात करना और ध्यान केंद्रित करना बंद कर दें"।
  • विधि 3
    समस्या सुलझाने और कक्षा भागीदारी का उपयोग करें

    कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 11
    1
    एक एजेंडा और समाधान की एक पुस्तक बनाएं रिक्त पृष्ठों के साथ दो नोटबुक प्राप्त करें और शब्दों के साथ एक लेबल डालें "डायरी" और "समाधान किताब" क्रमशः। इन मुद्दों या समस्याओं के जवाब में किसी भी समाधान को लिखने के लिए कक्षाओं में किसी भी समस्या या समस्या को लिखने के लिए आपको एजेंडा का उपयोग करना चाहिए और समाधान की पुस्तक आप एजेंडे में सूचीबद्ध प्रत्येक विषय को संबोधित करने के लिए कक्षा के साथ सहयोग करेंगे और समाधान पुस्तक में संभव समाधान लिखने के लिए मिलकर काम करेंगे।
    • इस प्रकार के अनुशासन, जिसे लोकतांत्रिक अनुशासन के रूप में जाना जाता है, कक्षा में महत्वपूर्ण सोच को मजबूत करने और अपने छात्रों को मुद्दों या समस्याओं के समाधान खोजने में सक्रिय रूप से भाग लेने में मदद करेगा। एक शिक्षक के रूप में आपको इन संवादों को सुगम बनाना चाहिए और सुझाव देना चाहिए, साथ ही साथ अपने छात्रों को विचार और प्रतिक्रिया प्रदान करने पर भरोसा करना चाहिए।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चित्र 12
    2
    स्कूल के पहले दिन कक्षा के एजेंडे के उद्देश्य को समझाओ। कक्षाओं के पहले दिन कक्षा में दो पुस्तकों को प्रस्तुत करें। अपने छात्रों को समझाकर शुरू करें कि कक्षा एक ऐसी जगह होगी जहां सभी छात्र एक दूसरे का सम्मान करते हैं और उनकी राय सुनाई जाती है। आप यह भी पुष्टि कर सकते हैं कि यह स्कूल वर्ष के दौरान होने वाली समस्याओं या समस्याओं के समाधान खोजने के लिए कक्षा तक होगा। आपको इस बातचीत का मार्गदर्शन करना चाहिए, बल्कि छात्रों को बातचीत के लिए स्वतंत्र और स्वयं के समाधान तैयार करना चाहिए।
  • इसके बाद, आप वर्ग को ऐसी स्थिति या समस्या दिखा सकते हैं जो आपने एजेंडे में लिखी थी। उदाहरण के लिए, आप अपने परिस्थितियों के बारे में चर्चा कर सकते हैं, जब आपके छात्र दोपहर के भोजन के लिए तैयार थे। कतार में कुछ छात्रों को गुस्सा या घायल हो गए जब अन्य छात्रों ने उन्हें कतार से बाहर खींच लिया या उन्हें धक्का दिया जब वे कतार में प्रवेश करने की कोशिश की।
  • Video: how to teach Kids || बच्चे कैसे सीखते है कैसे सिखाएं || deled course in hindi

    कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 13
    3
    मॉडल को मॉडल की स्थिति को हल करने के लिए समाधान खोजने में मदद करें क्लास से पूछो कि आप सम्मानजनक तरीके से पूंछ कैसे करें। जैसे छात्रों को संभव समाधान प्रदान करते हैं, उन्हें बोर्ड पर लिखें प्रत्येक छात्र के लिए सभी समाधान लिखें, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो मूर्खतापूर्ण या अप्रभावित लगते हैं
  • उदाहरण के लिए, वे आपको समाधान प्रदान कर सकते हैं जैसे कतार में वर्णमाला क्रम में छात्रों को बुलाते हुए, पहले लोगों को लाइन में जाने की अनुमति दें, छात्रों को उपवास के रूप में चलाने के लिए, कतार के सामने या प्रत्येक टेबल पर कॉल कर सकते हैं पूंछ बनाने के लिए यादृच्छिक
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 14
    4
    संभव समाधान का विश्लेषण करें फिर, आप अपने विद्यार्थियों को बताएंगे कि, क्योंकि यह तुम्हारी समस्या है, आप प्रत्येक समाधान के फायदे और नुकसान का विश्लेषण करेंगे और आप इसे एक सप्ताह के लिए परीक्षण करने का विकल्प चुनेंगे। समझाओ कि "जिसकी समस्या को समाधान चुनना चाहिए"। प्रत्येक समाधान का विश्लेषण करें ताकि कक्षा आपके तर्क को सुन सके।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न कहकर शुरू कर सकते हैं: "अगर मैं लड़कियों से पहले बच्चों का चयन करता हूं, तो उन्हें लगता होगा कि हम उन्हें अलग-अलग छोड़ देते हैं और ऐसा नहीं है जो हम चाहते हैं। अगर मैं वर्णमाला क्रम में सूची को कॉल करता हूं, तो जिन छात्रों का नाम पत्र से शुरू होता है I "एक" वे हमेशा पहले होंगे अगर मैं पहली बार लाइन पर जाने के लिए छात्रों को तेजी से चलाने की अनुमति देता हूं, तो वे दूसरे छात्रों को चोट या चोट पहुंचा सकते हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि मैं प्रत्येक तालिका यादृच्छिक पर कॉल करना चुनूंगा"।
  • अगले हफ्ते समाधान का प्रयोग करें जब छात्र दोपहर के भोजन के लिए उठते हैं और उनसे पूछते हैं कि दोपहर के भोजन के लंच के समाधान को याद करते हैं या उनसे यह पूछने के लिए कहें कि कौन सा समाधान चुना गया था। इस तरह, आप निर्णय को मजबूत करेंगे और उन विद्यार्थियों को दिखाएंगे कि आप जो समाधान चुनते हैं, उनके अभ्यास में शामिल होना चाहते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 15
    5
    स्कूल वर्ष भर में एजेंडा और समाधान पुस्तक का उपयोग करें एजेंडा और समाधान पुस्तक का उपयोग करने के बारे में अपने छात्रों को सूचित करने के बाद, उन्हें किसी भी मुद्दे को रिकॉर्ड करने और कक्षा के साथ संभावित समाधानों पर चर्चा करने के लिए उन्हें उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। हर दिन एजेंडे की जांच करें और नोटबुक में किसी भी मुद्दे का समाधान करें।
  • उस छात्र से पूछिए जिसने इसे सुलझाने के लिए संभव समाधान के लिए कक्षा से पूछने के लिए विषय लिखा। एक बार छात्र के पास तीन से चार संभावित समाधान हो सकते हैं, उसे मार्गदर्शन करें क्योंकि वह उस समाधान का निर्णय लेता है जिसे एक सप्ताह के लिए परीक्षण किया जाएगा। छात्रों को पूछकर समाधान संवाद करें यदि वे उस समाधान से सहमत हों जो सप्ताह के दौरान लागू किया जाएगा और उस छात्र को देखें जो नाम से समाधान चुना।
  • सप्ताह के अंत में, छात्र से बात करें और उससे पूछें कि यदि समाधान उपयोगी था या नहीं, तो अपने सहपाठियों को बताने के लिए। अगर आपको लगता है कि समाधान उपयोगी था, तो आप उसे यह तय करने के लिए कह सकते हैं कि वह उस पल से उपयोग करने वाला समाधान है। यदि समाधान इतनी उपयोगी नहीं था, तो अपने छात्र के साथ बेहतर समाधान लेने के लिए काम करें या इसे अधिक उपयोगी बनाने के लिए अनुकूलित करें।
  • यह छात्रों को अपने स्वयं के समाधान बनाने और महत्वपूर्ण सोच और आत्म-जागरूकता का उपयोग करने के मुद्दों पर काम करने की अनुमति देगा। यह आपको छात्रों को खुले और उत्पादक तरीके से अनुशासित करने की अनुमति देगा ताकि वे देख सकें कि प्रत्येक समस्या के कई संभावित समाधान हो सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com