ekterya.com

कक्षा में कैसे व्यवहार करें

कुछ छात्रों को स्कूल में लगातार परेशानी होती है। विचलित होने के कई तरीके हैं और, शायद ही आप केवल एक ही हैं जो इस स्थिति का अनुभव करते हैं। अगर आपको ध्यान केंद्रित करने या स्थिर रहने में परेशानी होती है, और शिक्षक को आपका ध्यान अक्सर आना चाहिए, आप अभी भी नियमों का पालन करना सीख सकते हैं और अपनी ऊर्जा को बेहतर छात्र बनने के लिए चैनल सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
नियमों को जानें

बिहावे इन क्लास चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उम्मीदों के लिए छड़ी सीखने के लिए एक व्यवहार की आवश्यकता होती है जो आपको सबक में पूरी तरह से भाग लेने की अनुमति देती है और इससे आप अन्य छात्रों के लिए प्रयास भी कर सकते हैं। एक अच्छा छात्र तैयार होना चाहिए, सक्रिय होना चाहिए, सुरक्षित होना चाहिए, उसे बातचीत करना चाहिए और उसे सहायता करना चाहिए। विद्यालय के पहले दिनों के दौरान, अपेक्षाओं को आमतौर पर मौखिक रूप से स्पष्ट किया जाता है, एक पाठ्यक्रम में या एक अनुबंध में लिखित रूप में। सामान्य तौर पर, उम्मीदें निम्न हैं:
  • अपने शिक्षक को सुनो और निर्देशों का पालन करें। यदि आप कक्षा में बेहतर व्यवहार करना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने शिक्षक से सहायता मांगनी चाहिए हमेशा कक्षा के समय के दौरान शिक्षक क्या कहता है शिक्षक के निर्देशों को ध्यान से सुनें, जब वह आपको न बोलने, काम शुरू करने या बंद करने, उठने के लिए या कुछ और करने के लिए कहता है। अगर आप पहली बार सुनते हैं, तो शायद आपको बाद में पूछना नहीं पड़ता है।
Behave In Class चरण 2 शीर्षक वाली छवि
  • चुप रहो आम तौर पर, कक्षा शुरू होने के बाद किसी भी समय, चुप रहने का समय आ गया है उन चीज़ों को बचाने के लिए जिन्हें आप बाद में अपने दोस्तों से कहना चाहते हैं आप एक काम के बारे में एक सवाल है, तो अपने हाथ जब उचित उठाना या लिख ​​लें और बाद में शिक्षक पूछते हैं।

    Video: माता पिता कैसे करें एडीएचडी से पीड़ित बच्चे की देखभाल - Onlymyhealth.com

    Behave In Class चरण 4 शीर्षक वाली छवि
  • उन दोस्तों के साथ बैठे रहने से बचें, जो आपको मुसीबत में पड़ जाते हैं एक आम तरीके से एक छात्र शोर बनाने और कक्षा में बाधित करने के लिए शुरू होता है दोस्तों से बात कर रहा है यदि आप कर सकते हैं, तो कक्षा में बात करने के लिए प्रलोभन से बचने के लिए सामने बैठो। विश्राम के समय, दोपहर के भोजन के बाद और विद्यालय के बाद समाज के लिए बहुत समय लगता है भी bullies (stalkers) से बचने के लिए अच्छा है और "बुरे दोस्त"(आप इस मुद्दे के बारे में अपने शिक्षक के लिए बात कर सकते हैं और शायद नाटक, जो लोग हैं, जो आप बुरी तरह से व्यवहार करते हैं बना सकते हैं "आपको चाहिए" बैठो जहां आप इसे सामाजिक दबाव से छुटकारा पाने के लिए करते हैं)।
    बिहावे इन क्लास चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
  • वक्तव्य रहें स्कूल के शुरू होने पर आपको इमारत में होना चाहिए और कक्षा शुरू होने पर आपको अपनी सीट में होना चाहिए। यदि आपको समय पर कक्षा, समय प्रबंधन और भौतिक संगठन कौशल के बारे में अनुसंधान करने में परेशानी हो रही है, और पता लगाएं कि वास्तव में संक्रमण के लिए आपको कितना समय चाहिए
  • बिहावे इन क्लास चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप बात करना चाहते हैं तो अपना हाथ बढ़ाएं यदि आपके पास कोई सवाल है या कहने के लिए कुछ है, तो चिल्लाओ मत अपने पड़ोसियों के पास जाओ। अपना हाथ बढ़ाएं, उन्हें फोन करने और बोलने के लिए प्रतीक्षा करें जब वे आपको अनुमति दें।
  • कुछ खास और संक्षेप में कहें तो आप अपना क्लास टाइम फ़िशिंग बर्बाद न करें अपना हाथ उठाने और बोलने का सबसे उपयुक्त समय है जब आपके पास एक सवाल है जो अन्य छात्रों के पास भी हो सकता है। "कल के लिए हमें कौन से पन्नों को पढ़ना चाहिए?" और "आप सबसे कम आम भाजक कैसे पाते हैं?", वे उचित प्रश्न हैं
  • अनुपयुक्त प्रश्नों में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जो निजी या ऐसी चीजें हैं जो विषय से संबंधित नहीं हैं। "मुझे डी क्यों मिला?" या "मिस जिमनेस, आप लेब्राटन जेम्स के बारे में क्या सोचते हैं?"वे शायद कक्षा के लिए अनुचित प्रश्न (हालांकि वे दिलचस्प और मजेदार हो सकते हैं) हैं यदि आप इन बातों के बारे में अपने शिक्षक से बात करना चाहते हैं, तो अपना प्रश्न लिखें और कक्षा के बाद तक प्रतीक्षा करें।
  • Behave In Class चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    काम के समय के दौरान काम करें आप कक्षा समय होमवर्क करने के लिए दिया जाता है, तो उन्हें मुक्त नहीं समय बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए सुनिश्चित हो। इसका मतलब है कि आपको उस असाइनमेंट पर काम करना चाहिए जिसमें आपको काम करना चाहिए।
  • कार्य समय के दौरान अन्य वर्ग के काम पर काम न करें, जब तक कि विशेष रूप से अनुमति नहीं दी जाए। आप एक समूह परियोजना पर काम करने के लिए समय दे दिया है, तो समूह से दूर बारी नहीं गणित का होमवर्क बनाने के लिए है। आप काम के समय और अन्य समय बर्बाद कर रहे हैं
  • बिहावे इन क्लास चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने शिक्षक के साथ बोलो बस अपने शिक्षक को यह बताने दो कि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, बहुत योगदान देगा। यह एक साथ सुधार करने के तरीके के बारे में सोचने में मदद कर सकता है। शिक्षक कक्षा को संशोधित करने में सहायता कर सकते हैं, जैसे कि आपको क्या करना चाहिए या आपको शर्मनाक स्थितियों से बचने के बारे में स्पष्ट निर्देश देना, जिससे आप बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं।
  • यदि आप एक समस्या व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं, तो कई शिक्षकों को प्रभावित होगा यदि आपके पास एक बेहतर छात्र बनने का ईमानदार इरादा है अपने शिक्षक के साथ बात करने का प्रयास करना अपने बारे में अपनी राय बदलने के लिए एक अच्छा पहला कदम है।
  • शिक्षक से मिलो शिक्षक एक व्यक्ति भी है, न सिर्फ एक शिक्षक इसमें रुचियां, भावनाएं और राय है एक व्यक्ति के रूप में शिक्षक को जानने से उसे सुनना और उसे जवाब देना आसान हो सकता है इसके अलावा, शिक्षक आपको एक व्यक्ति के रूप में भी जानते हैं। यह रिश्ता एक साथ काम करना आसान बना सकता है
  • बिहावे इन क्लास चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने माता-पिता या अपने ट्यूटर से बात करें यह स्वीकार करते हुए कि आपकी समस्या है इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक बुरे व्यक्ति हैं - इसके विपरीत, आप यह मानते हैं कि आपको समस्या है। कई कारण हैं कि एक छात्र को व्यवहार समस्याएं क्यों हो सकती हैं माता-पिता बहुत मदद कर सकते हैं यदि वे विद्यालय के साथ मिलकर छात्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करते हैं। यह शिक्षक के साथ काम करना, ध्यान घाटे संबंधी विकार के लिए परीक्षण करना या एक स्वायत्त विद्यालय की तलाश में उतना आसान हो सकता है।
  • यदि आपके पास व्यवहार समस्याएं हैं, चार्टर स्कूल, चुनौती कार्यक्रम और अन्य प्रकार के विकल्प आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। स्कूल बदलने की संभावना के बारे में अपने माता-पिता से बात करें यदि आप सुनने के लिए तैयार नहीं हैं, तो संभावनाओं के बारे में अपने मौजूदा स्कूल में अभिविन्यास परामर्शदाता से बात करें।
  • भाग 2
    ध्यान केंद्रित रहें

    बिहावे इन क्लास चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें और विषयों का आनंद लें। यदि आपको परेशानी हो रही है और ध्यान केंद्रित रहने के लिए, अपना रवैया बदलने से बहुत मदद मिल सकती है इसके बजाय देखने में और हर बार जब आप इतिहास का अध्ययन करने के लिए है घुरघुराना की, अपने लेखन या कर गणित की समस्याओं पर काम करते हैं, कुछ दिलचस्प और मनोरंजक कार्यों बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करने का प्रयास करें। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह बताते हुए कि काम मजेदार है, यह वास्तव में मजेदार बना सकता है।
    • नहीं "आप गणितीय प्रश्नों को हल," कल्पना कीजिए कि आप एक रॉकेट वैज्ञानिक, जो रॉकेट के पथ या एक अंतरिक्ष यात्री जो ग्रह Zebulon 4. से एक पाठ्यक्रम घर वापस चार्ट बनाने के लिए कोशिश करता है कल्पना कीजिए कि आप कर रहे हैं अल्बर्ट आइंस्टीन और कोशिश पता लगाने के लिए सीखता हैं परमाणु ऊर्जा के रहस्यों को समझने के लिए
    • नहीं "अभ्यास लेखन", कल्पना कीजिए कि आप एक रहस्यमय सरकारी एजेंसी में गुप्त संदेशों को अनुवाद कर रहे हैं या आप क्लिंगन बात करने के लिए सीख रहे हैं।
    • नहीं "अपने पढ़ने का अनुपालन करें"कल्पना कीजिए कि आप प्रशंसकों की भीड़ के सामने सम्मेलन देने की तैयारी कर रहे एक प्रसिद्ध लेखक हैं या कि आप एक सुपरकंप्यूटर हैं जो आपके पॉसिटॉरॉनिक नेटवर्क में जानकारी अपलोड करता है।
  • Video: 130. "पाठ्यक्रम कैसा हो व कैसे करें शिक्षक बच्चों से व्यवहार "- Krishan malik Ambala Haryana

    बिहावे इन क्लास चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    नोट्स ले लो कक्षा के विषयों पर ध्यान केंद्रित रहने का एक अच्छा तरीका है और सबक नोट्स लेना है यहां तक ​​कि अगर आपको एक समीक्षा प्रदान की गई हो या यदि अंत में, आपको परीक्षा के लिए जानकारी की ज़रूरत नहीं है, अगर आपके पास ध्यान संबंधी समस्याएं हैं, तो शिक्षकों की कहानियां लिखने पर ध्यान केंद्रित करें। शब्द से शब्द लिखने की कोशिश न करें, बस क्लास में होने वाली महत्वपूर्ण चीजों की सूची या स्केच बनाने का प्रयास करें। यह उपाय आपको ध्यान केंद्रित रहने में सहायता करेगा और आपके पास कुछ ऐसा होगा जो आप बाद में बदल सकते हैं।
  • नोट्स लेने से आपको अपना लेखन सुधारने में मदद मिल सकती है, जो आपको अपने ग्रेड में सुधार और शिक्षक के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। कोई भी स्क्रिप्ट नहीं पढ़ना चाहता है
  • एक ही समय में पूरे सबक को सुनने की कोशिश न करें, बस अगले महत्वपूर्ण बात पर शिक्षक को कहने पर कब्जा करने पर ध्यान केंद्रित करें। एक समय में एक कदम उठाइए।
  • Behave In Class चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3



    कक्षा के लिए तैयार करें आप ध्यान केंद्रित नहीं रह सकते हैं यदि आपके पास सभी जरूरी सामान तैयार नहीं हैं और आप समय पर आपके स्थान पर नहीं हैं। आपकी गणित पाठ्यपुस्तक को भूल जाने या कलम या एक कागज के लिए पूछने के लिए कक्षा में अपनी प्रतिष्ठा के लिए कुछ भी बदतर नहीं है क्योंकि आप अपनी सामग्री को लाना भूल गए प्रत्येक वर्ग के लिए, निम्न के लिए आम तौर पर महत्वपूर्ण होता है:
  • विशिष्ट वर्ग के लिए पाठ्यपुस्तक या किताबें
  • एक बॉलपेप पेन, एक स्याही पेन या अन्य लिखित कार्यान्वयन
  • नोट्स लेने या असाइनमेंट पूरा करने के लिए पर्याप्त ढीले कागज या नोटबुक पेपर
  • वर्ग सामग्री के लिए एक फ़ोल्डर या फ़ाइल
  • काम पूरी तरह समाप्त हो गया
  • बिहावे इन क्लास चरण 12 में शीर्षक वाली छवि
    4
    कक्षा चर्चाओं में शामिल हो जाओ यदि कक्षा के दौरान आपके योगदान की आदत नहीं है, तो अपनी आदतों को बदलने की कोशिश करें यदि आप उत्तर जानते हैं और यदि वे हो, तो कक्षा चर्चाओं के दौरान अपने हाथ बढ़ाएं। बात करने के लिए बात मत करो, बल्कि कक्षा में बैठे या समस्याएं पैदा करने के बजाय, विषय में विषय और अन्य विद्यार्थियों से संबंधित तरीका खोजने का प्रयास करें।
  • बिहावे इन क्लास चरण 13 में शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने ग्रेड में सुधार साथ ही अपनी कक्षाओं का आनंद लेने के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलना, अपने ग्रेड को बेहतर बनाने का एक सक्रिय निर्णय लेने से बेहतर ग्रेड प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम हो सकता है। अच्छी टिप्पणियां प्राप्त करना और कड़ी मेहनत के परिणाम देखने से आप कक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अगर आपको समस्याएं हैं, तो सुदृढीकरण कक्षाओं के बारे में पता करें या स्कूल में उपलब्ध होमवर्क के साथ मदद करें। कई विद्यालयों के बाद स्कूल के सुदृढीकरण वर्गों के बाद मुफ्त होते हैं, जो उन विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं जो अपने ग्रेड में सुधार करना चाहते हैं और कुछ मदद प्राप्त करना चाहते हैं, जो सभी लोगों को समय-समय पर की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    समस्याओं से बचें

    बिहावे इन क्लास चरण 14 में शीर्षक वाली छवि
    1
    अच्छे दोस्त बनाएं स्कूल में, आपके दोस्तों के आपके व्यवहार पर काफी प्रभाव होगा। अगर आपके मित्र कक्षा में हँसते हैं, परेशान हो जाते हैं और चुटकुले बनाते हैं, तो आपके लिए अच्छा व्यवहार करने के लिए यह बहुत कठिन होगा। अपने दोस्तों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें जो स्कूल में सफल होना चाहते हैं, जो अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं और समय गुजारने के लिए मज़ेदार हैं।
    • कक्षा के जोकर हमेशा ध्यान केंद्रित करेंगे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सबसे अच्छी तरह के दोस्त हैं जो आप कर सकते हैं। चुपचाप वाले लोगों को ढूंढें और किसी के साथ छुट्टियों (या बैठे) का समय बिताने की कोशिश करें, जिसे आप आमतौर पर दोपहर के भोजन के दौरान नहीं बोलते हैं, यह देखने के लिए कि क्या वे मिलते हैं।
    • अपने दोस्तों को बताने से डरो मत रहें कि आप उनसे नहीं बैठ सकते क्योंकि आप परेशानी में नहीं पड़े हैं। यदि वे सच्चे दोस्त हैं, तो वे समस्याओं से बचने और आपकी सहायता करने की आपकी इच्छा समझेंगे।
    • अभी भी बैठो यदि आप कक्षा में व्यवहार करना चाहते हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि आप ध्यान केंद्रित करने और केंद्रित रहने के लिए ध्यान देना सीखें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका अभी भी बैठने पर ध्यान केंद्रित करना है बेबस नहीं चलें, अपने डेस्क पर वस्तुओं के साथ खेलना न करें या अपने पड़ोसियों को परेशान मत करो। बस बैठ जाओ और सबक सुनो।
  • बिहावे इन क्लास चरण 15
    2
    सब कुछ जिसे आप स्कूल जाना चाहते हैं मज़े करें। कुछ छात्रों के लिए, स्कूल जाने के लिए दोस्तों को देखने का समय होता है, जिससे वे चुटकुले बनाने और बुरे तरीके से व्यवहार करते हैं, जब वे पढ़ाई जानी चाहिए। इस प्रलोभन से बचने के लिए, सप्ताहांत के दौरान अपने दोस्तों के साथ बहुत समय बिताने की कोशिश करें, स्कूल के बाद और सबसे उपयुक्त समय पर। यदि आप मज़ेदार होने में बहुत व्यस्त हैं, तो आप चुपचाप बैठने का एक अवसर के रूप में स्कूल के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप स्कूल के बाद कुछ करना चाहते हैं तो अपने माता-पिता से किसी स्पोर्ट्स टीम या किसी अन्य क्लब में शामिल होने के लिए कहें शतरंज क्लब, संगीत क्लब और कई अन्य संगठन शामिल हैं जो छात्रों को शामिल करने और स्कूल के बाहर मजाक में व्यस्त रखने के लिए उपलब्ध हैं।
  • बिहावे इन क्लास स्टेप 16 नामक छवि
    3
    अपने सेल फोन को कहीं न कहीं रखें जहां पर आपको इसका एक्सेस नहीं है। अपने फोन की जांच करना उन चीजों में से एक है, जो निश्चित रूप से लगभग हर कक्षा में नहीं करनी चाहिए, लेकिन यह बहुत आकर्षक हो सकता है। यदि आप फेसबुक अपडेट छोड़ने के विचार का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को एक एहसान करें और इसे असंभव बना दें कक्षा में जाने से पहले अपने फोन को बॉक्स में छोड़ दें ताकि आप इसे देख सकें, भले ही आप चाहें या उसे घर पर छोड़ने पर विचार कर सकें। यदि आप इसे अपने साथ जरूरी रखना है, इसे पूरी तरह से बंद करें।
  • बिहवे इन इन क्लास चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्कूल से पहले पर्याप्त आराम प्राप्त करें थका होने के कारण कई छात्रों को परेशान किया जा सकता है और बुरे व्यवहार के साथ-साथ बुरे व्यवहार, दोस्तों के साथ खेलना और कक्षा में सोते हुए भी शामिल हो सकते हैं। थक जाने के कारण भी इसे प्रभावी रूप से सीखना कठिन हो सकता है हालांकि, यदि आप पूरी रात सोते हैं, तो आप दिन शुरू करने और कक्षा में ध्यान देने के लिए तैयार होंगे।
  • हार्वर्ड मेडिकल स्कूल से एक नींद अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि अधिक नींद बेहतर स्मृति प्रतिधारण के साथ मदद करता है कुछ उत्तरदाताओं को यादृच्छिक शब्दों की याद रखने के लिए पूछने के बाद, जो लोग रात में अधिक सोते थे, उन्हें परीक्षण में बेहतर परिणाम प्राप्त करने से पहले। यदि आप अपने व्यवहार और अपने ग्रेड में सुधार करना चाहते हैं, तो अधिक सो जाओ।
  • अपने बिस्तर के पास सेल फोन को मत छोड़ो कई बच्चे (राष्ट्रीय नींद अध्ययन के अनुसार 10% तक) नियमित रूप से जागते हैं और मध्य-रात्रि में सेलफोन पर पाठ संदेश और फेसबुक अपडेट्स से विचलित होते हैं, जो आराम से आना और नींद आना मुश्किल बनाता है। यदि आपके पूरे दिन थकान की समस्या है, तो अपने सेल फोन को पहुंच से बाहर रखें
  • बिहवे इन इन क्लास चरण 18 नामक छवि
    5
    एक अच्छा दोपहर का भोजन खाएं बहुत बार, छात्रों के लिए सोडा पीना या दोपहर के भोजन के दौरान कुछ कैंडी खाने के लिए आसान है, क्योंकि भोजन पर काटने से उनके लिए दोस्तों के साथ समय बिताना आसान होता है। हालांकि, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर में एक विकार पैदा कर सकता है, जिससे दोपहर में ध्यान देना अधिक मुश्किल हो सकता है। यदि आप उच्च स्तर की ऊर्जा और ध्यान बनाए रखना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप दोपहर में एक स्वस्थ भोजन खाएं।
  • ग्लूकोज के स्तर में गिरावट सीधे एड्रेनालाईन की रिलीज से संबंधित होती है, जिसका अर्थ है कि जब आपका रक्त शर्करा नीचे जाता है, तो आपका शरीर अधिक एड्रेनालाईन पैदा करके इसके लिए क्षतिपूर्ति करता है, जिससे आपको अधिक चिड़चिड़ा और बेचैन होता है।
  • दोपहर के भोजन के दौरान कैंडी और सोडा से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यदि आप चीनी की उत्तेजना को महसूस करते हैं, तो आप कुछ घंटों में पतन करेंगे, जो आपके लिए दोपहर में अच्छी तरह से व्यवहार करना मुश्किल बना देगा।
  • अगर आपको विद्यालय के भोजन पसंद नहीं है, तो सुबह दोपहर का भोजन करने के लिए कुछ समय लें कि आप सबसे ज्यादा पसंद करें कुछ ताजे फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें, जैसे सेब, गाजर की छड़ें या अन्य स्वस्थ नाश्ते जिन्हें आप पसंद करते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने शिक्षकों का नाम ज़ोर से मत कहो पहले अपना हाथ बढ़ाएं
    • किसी व्यक्ति को शिक्षक से बात करने के दौरान बाधा न दें
    • हमेशा शिक्षक पर ध्यान दें अपनी नोटबुक में आकर्षित होने जैसी चीजें करने से विचलित मत हो
    • कक्षा में विकर्षण (जैसे पत्थर या संग्रह कार्ड) न लें।
    • सामने की पंक्ति में बैठे एक उपयोगी तकनीक हो सकती है। यह ध्यान देना आसान बनाता है
    • याद रखें कि जो छात्र अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं उन्हें अच्छे ग्रेड या अच्छी नौकरी नहीं मिलेगी या एक सकारात्मक भविष्य नहीं मिलेगा।
    • उस व्यक्ति के बगल में बैठो जो अपने काम पर केंद्रित है, इस तरह आप भी ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • जब आप कक्षा सुनते हैं तो किसी से बात न करें।
    • शिक्षक को बुरी तरह प्रतिक्रिया न दें
    • यदि आपने वक्तव्य नहीं सुना है, तो शिक्षक को इसे दोहराने के लिए कहें।

    चेतावनी

    • दोस्तों के साथ मत बैठो, खासकर यदि आप आमतौर पर मुसीबत में आते हैं यहां तक ​​कि अगर आप कोई समस्या नहीं हैं, तो अपने दोस्तों के साथ नहीं बैठो बात करने और खेलने की इच्छा कम कर देता है।
    • अगर कोई आपका ध्यान प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है, तो उन्हें बताएं कि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं या बेहतर, उन्हें अनदेखा कर सकते हैं।
    • अपने काम में अधिक रुचि रखें और अपने आसपास के लोगों की तुलना में आपको क्या करना चाहिए।
    • याद रखें, कुछ शिक्षक सख्त हैं और आपको उनके मानकों तक ही रहना चाहिए। कम प्रोफ़ाइल रखने या विवेक रखने की कोशिश करें और एक ही समय में खुद को व्यवहार करें और अच्छे विद्यार्थी बनें।
    • अपनी सड़कों को जल्दी से बदलें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उस कक्षा के लिए आवश्यक सभी आपूर्ति
    • प्रेरणा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com