ekterya.com

प्राथमिक स्कूल में बांसुरी कैसे खेलें

क्या आपने प्राथमिक विद्यालय में बांसुरी कक्षाएं लेना शुरू कर दिया है? यह आलेख आपको उत्कृष्ट रूमालवादी बनने के करीब एक कदम बनने में मदद करेगा।

चरणों

प्राथमिक स्कूल चरण 1 में प्ले फ्लूट नाम वाली छवि
1
एक संगीत स्टोर और संगीत पुस्तकों पर बांसुरी किराए पर खरीदें या खरीदें जो आपके बैंड के निदेशक के लिए आपको पूछता है।
  • एलिमेंटरी स्कूल चरण 2 में प्ले फ्लूट नामक छवि
    2
    बांसुरी को इकट्ठा करो शरीर के व्यापक अंत में सिर संघ के खुले अंत को सम्मिलित करें (आमतौर पर उस भाग के करीब जहां उपकरण चिह्न मुद्रित किया गया है)। शरीर में पहली कुंजी के साथ embouchure में छेद संरेखित करें। सिर के संघ को बिल्कुल भी धक्का न दें, इसे थोड़ा बाहर रखें, इसलिए इसमें एक बड़ा सौहार्द होगा पैर के संघ को लें और शरीर के दूसरे छोर से इसे कनेक्ट करें। शरीर की अंतिम कुंजी के साथ पैर के संघ के मुख्य रंग को संरेखित करें यदि आवश्यक हो तो संरेखण समायोजित करें
  • प्राथमिक स्कूल चरण 3 में प्ले फ्लूट नाम वाली छवि
    3
    एक बोतल के साथ अभ्यास करें ताकि आप सीखें कि बांसुरी कैसे उड़ा सकती है। आप एक ग्लास या प्लास्टिक की बोतल के साथ अभ्यास कर सकते हैं आवाज़ उत्पन्न करने के लिए उद्घाटन के माध्यम से उड़ना सुनिश्चित करें कि उद्घाटन बहुत बड़ा नहीं है बांसुरी के मुखपत्र का इस्तेमाल करना सीखना आसान तरीका है ध्वनि बनाकर एमएमएम और उसके बाद की आवाज़ पी जबकि आप अपने होंठ पर्स करते हैं हालांकि, जब आप बांसुरी बजाते हैं, तो आपको "तुम" कहने के बिना, "आप" ध्वनि बनाना चाहिए, लेकिन आप एक संकेत के साथ उड़ाएंगे जैसे कि आप यह शब्द कह रहे थे। नोट बनाने के लिए आपको थोड़ी नीचे भी उड़ा देना चाहिए कम तरल बोतल में है, टोन कम है - और अधिक तरल है, टोन जितना अधिक होगा इस उड़ाने की तकनीक एक बांसुरी पर नोट प्राप्त करने का उचित तरीका है
  • प्राथमिक स्कूल चरण 4 में प्ले फ्लूट नामक छवि

    Video: Radha Kaise Na Jale / राधा कैसे ना जले

    4
    बांसुरी के साथ एक ध्वनि बनाने की कोशिश करो पहले केवल सिर के संघ के साथ प्रयास करें। अपने निचले होंठ के नीचे स्थित भ्रूण को रखें, अपने होंठ बटुए, एक सांस लें और झटका लें जैसे कि आप "आप" कह रहे थे। आप तुरंत ध्वनि प्राप्त नहीं करेंगे, इसलिए धीरज रखो। भ्रम को आगे बढ़ने का प्रयास करें एक दर्पण के सामने अभ्यास करें और अपने होठों के आकार का निरीक्षण करें। मुखपत्र एक पुआल के आकार और आकृति में परिपत्र या अंडाकार के बारे में होना चाहिए। यह ध्वनि का निर्माण करने का अभ्यास करने का सही तरीका है:
  • अपने होंठ दबाएं होंठों को अंदर से रोल करें, ताकि वे दिखाए न जाएं।
  • अपने बांसुरी को चूमो अपने दबाए हुए होंठों के खिलाफ पूरी तरह से भ्रूण के छेद को रखें, ताकि आप अपने मुंह पर पूरे चक्र को महसूस कर सकें।
  • अपने होंठ से बांसुरी को लगभग 90 डिग्री के मुड़ें, ताकि मुहर में छेद छत की दिशा में हो।
  • कल्पना कीजिए कि आप एक तरबूज का छील (बोतल या बांसुरी पर थूकने की कोशिश न करें, अगर आप इन वस्तुओं में से एक का उपयोग करें)। इससे आपको एक अच्छा कवच आकार मिल सकता है। यदि आप इस पद्धति से ध्वनि प्राप्त करते हैं, तो प्रारंभिक "थूक" के बाद एक हवा का प्रवाह जोड़ने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि आप बांसुरी के भीतर या धुन के बाहर बारी नहीं करते हैं।
  • एलिमेंटरी स्कूल चरण 5 में प्ले फ्लूट नाम वाली छवि
    5
    दर्पण के सामने खेलना अभ्यास करें। इस तरह आप कूल्हे के सही तरीके को पहचान सकेंगे और जान लेंगे कि जब आप एक ध्वनि अच्छी तरह से बनाते हैं, तो आपका होठ कैसे दिखता है।
  • एलिमेंटरी स्कूल चरण 6 में प्ले फ्लूट नामक छवि
    6
    बांसुरी को पकड़ना सीखें अपने मुंह से मुंह को पकड़ो और सही ओर इशारा करते हुए शेष यंत्र। आपके बाएं हाथ को उस हिस्से के करीब होना चाहिए जहां होंठ जाते हैं और बांसुरी के दूसरी तरफ से आपके प्रति दिखना चाहिए। आपके बाईं अंगूठे को एक चाबी पर आराम करना चाहिए आपका दाहिना हाथ बांसुरी के दूर दाहिनी ओर होना चाहिए और आपको विपरीत दिशा में दिखना चाहिए। आपके दाहिने अंगूठे की कोई चाबी नहीं है अपने बाएं को दायें अंगूठे और अपने बाएं सूचकांक के अंगुली के साथ बैलेंस करें और दोनों अंगूठे के साथ नहीं।
  • प्राथमिक स्कूल चरण 7 में प्ले फ्लूट नामक छवि
    7
    खेलने के दौरान उचित आसन रखें बैठो या सीधे खड़े हो जाओ और एक समानांतर लेकिन थोड़ा नीचे की ओर दिशा में बांसुरी पकड़ो। आपकी बाहों को शांत करना चाहिए, लेकिन लंबे समय तक खेलने के बाद उन्हें चोट लगी। पैरों को पार करने से अक्सर आपके लपट को प्रभावित होगा, क्योंकि यह भी अगर आप अपने आसन में बदलाव करते हैं, तो अपने पैरों को जमीन पर थोड़ा अलग रखें। अपने फेफड़ों को खुले रखने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपना सिर रखें और सीने सीधा रखें।
  • प्राथमिक स्कूल चरण 8 में प्ले फ्लूट नाम वाली छवि
    8
    सभी नोटों के साथ कार्ड बनाओ जो आप खेलेंगे। एक तरफ, आप डी नोट्स के उदाहरण और बांसुरी के अंगूठे को लिख सकते हैं और दूसरी तरफ आप पांच लाइन लिख सकते हैं और नोट्स डाल सकते हैं जहां उन्हें जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, डी चौथी लाइन में हो सकता है
  • एलिमेंटरी स्कूल चरण 9 में प्ले फ्लूट नाम वाली छवि



    9
    संगीत सलाखों में लाइनों और रिक्त स्थान के साथ नोटों के नामों को याद करने के लिए इस नैमनिक संसाधन को जानें। लाइनों के रूप में इन (ई) एक स्मरक, बिल्लियों (छ), अच्छा (ख) कर सकते हैं के लिए, (घ), हैप्पी (एफ) सोता है - इन आरोही लाइनों में नोटों के नाम हैं। रिक्त स्थान आरोही क्रम में एफ-ए-सी-ई को स्पेल करती है। और याद रखो यादों को लाइनों से संबोधित करना
  • प्राथमिक स्कूल चरण 10 में प्ले वाद्ययंत्र शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने कार्ड का अध्ययन करते समय आप उन नोटों को खेलते हैं, जिनके बारे में आप कार्ड पर लिखा था। समय के साथ आप शीट पर नोट्स के साथ बांसुरी पर उंगलियों को जोड़ देंगे।
  • प्राथमिक स्कूल चरण 11 में चलायें बांसुरी शीर्षक वाली छवि
    11
    अपनी संगीत की किताब में आपके पास गीतों को चलाने का अभ्यास करें यदि अब आप नोटों के नामों को नहीं याद कर सकते हैं, तो आप नोटों पर पत्र लिख सकते हैं (आप अपनी किताब में पत्र लिख सकते हैं), लेकिन समय के साथ आपको उन पर पत्रों के बिना नोटों को पहचानना होगा।
  • प्राथमिक स्कूल चरण 12 में वाद्य बांसुरी नाम वाली छवि
    12
    आपके द्वारा लिखी गई नोटों के लिए नए कार्ड बनाते रहें
  • एलिमेंटरी स्कूल चरण 13 में प्ले फ्लूट नामक छवि
    13
    अपने मूल बांसुरी कौशल विकसित करने के लिए कम से कम पचास मिनट के लिए हर दिन (कक्षा से बाहर) अभ्यास करें यदि आप कभी अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप कभी भी सुधार नहीं करेंगे।
  • प्राथमिक स्कूल चरण 14 में प्ले फ्लूट नामक छवि
    14
    अपने बांसुरी के मुखपत्र को हमेशा साफ़ करें जब आप उसे खेलना बंद कर दें (ढालना दिखाई दे) पहले आपको अपने बांसुरी को निशाना बनाना होगा। एक कपड़ा (वह नहीं जिसका आप चमकाने के लिए उपयोग करें, लेकिन एक पुराने शर्ट का एक टुकड़ा) अपने ट्यूनिंग रॉड, एक सुई धातु, लकड़ी या प्लास्टिक कि बांसुरी के साथ आता है के लिए रखें। बांसुरी के प्रत्येक भाग के लिए छड़ी को दबाएं: सिर का संघ, शरीर और पैर का संघ आप इस उद्देश्य के लिए एक स्वाब भी खरीद सकते हैं। जोड़ों को साफ करने से बांसुरी को इकट्ठा करना भी आसान होगा।
  • प्राथमिक स्कूल चरण 15 में प्ले फ्लूट नाम वाली छवि
    15
    बांसुरी को निरस्त करें और उसे अपने मामले में स्टोर करें। पैर के सिर, शरीर और संघ को ध्यान से निकालें और मामले में सभी भागों को रखें। मामले को बंद करें और सुरक्षित करें और इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें, अधिमानतः जहां यह एक समान तापमान पर रहता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा तुम्हारा सबसे अच्छा और हर दिन 15 मिनट के लिए अभ्यास करें। आप बहुत अच्छी तरह से खेलेंगे।
    • यदि आपके पास संगीत की शिक्षा के दौरान एक ब्रेक है, तो बांसुरी के सिर को हटा दें और कुर्सी पर सभी भागों को रखें। छोटे बंडलों में अपनी बांसुरी बनाकर, आप संभावना को कम कर सकते हैं कि कोई आपकी बांसुरी को अपनी कुर्सी से बाहर गिरने और क्षतिग्रस्त हो जाएगा।
    • आपको बांसुरी खेलने में मदद करने के लिए एक निजी शिक्षक मिल सकता है। निजी सबक हमेशा एक संगीत समूह के साथ एक कक्षा में सीखने की तुलना में अधिक उपयोगी होते हैं।

    चेतावनी

    Video: छतरपुर जिले के बनगाँय में गर्मियों का पीछा कर पहुँची पानी की किल्लत, आधे हैंडपंप अभी से हुए खराब

    • कार में अपने बांसुरी को मत छोड़ो जब बहुत ठंडा हो या बहुत गर्म हो। तापमान परिवर्तन बांसुरी के लिए अच्छा नहीं हैं
    • जब आप बैठे हों तो अपनी गोद में बांसुरी को रोल न करें, क्योंकि इससे चाबियाँ नुकसान पहुंचा सकती हैं
    • हमेशा अपने बांसुरी देखें उदाहरण के लिए, इसके साथ किसी दूसरे व्यक्ति को हिलाएं या हिला नहीं। वह इसे टिक कर सकता है
    • जब आप अपनी बांसुरी साफ करते हैं, तो कुंजियों को रगड़ना न करें। चाबियाँ के नीचे कपड़े पास करने से उन्हें बर्बाद कर दिया जा सकता है, जिससे आपको उन्हें बदलना पड़ेगा।
    • समूह संगीत कक्षाओं में हम नहीं करते हैं यदि आप बस बांसुरी के साथ ध्वनियों को नहीं बना सकते हैं, तो दूसरी यंत्र पर स्विच करने का प्रयास करें, जो शुरू करना आसान है, जैसे कि सनसनी या तुरही।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बांसुरी
    • वर्कबुक या स्कोर की शीट
    • पत्ते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com