ekterya.com

संगीत कैसे खेलें

जल्द से जल्द पता संगीत वाद्ययंत्र हालांकि यह संभव है कि आदमी बहुत पहले से गाया है, 35.000 साल पहले हड्डी बांसुरी पाए गए। समय के साथ, यह ज्ञात होता है कि कैसे संगीत की आवाज़ें बनाई जाती हैं और संगठित हो जाती हैं। तुम सब कुछ पता करने के लिए तराजू, लय, धुन और संगीत harmonies संगीत खेलने के लिए के बारे में नहीं है, वहीं अवधारणाओं में से कुछ का ज्ञान आप संगीत की सराहना करने में मदद मिलेगी और बेहतर खेलने के लिए।

चरणों

भाग 1

लगता है, नोट्स और तराजू
छवि शीर्षक 3987623 1
1
"ऊंचाई" और "नोट के बीच का अंतर जानें". ये शब्द संगीत आवाज़ के गुणों का वर्णन करते हैं। यद्यपि ये शब्द संबंधित हैं, उनका उपयोग थोड़ा अलग तरीके से किया जाता है।
  • "ऊँचाई" एक विशिष्ट ध्वनि की धारणा को संदर्भित करता है जैसे कि इसकी आवृत्ति के साथ जुड़े गंभीर या तीव्र। उच्च आवृत्ति, उच्च ऊंचाई। दो अलग-अलग ऊंचाइयों के आवृत्तियों के बीच का अंतर "अंतराल" कहा जाता है।
  • "नोट" हाइट्स की एक पहचानित श्रेणी को संदर्भित करता है। संगीत नोट के लिए मानक आवृत्ति की दाईं ओर पांच सफेद चाबियाँ पियानो पर केंद्रीय एक 440 हर्ट्ज है, लेकिन कुछ ऑर्केस्ट्रा एक अलग मानक का उपयोग करते हैं, जैसे कि 443 हर्ट्ज, अधिक उज्ज्वल ध्वनि का निर्माण करने के लिए
  • अधिकांश लोग यह निर्धारित कर सकते हैं कि एक नोट एक दूसरे के बगल में खेला जाता है या संगीत की एक टुकड़ी में नोटों की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में अच्छा लगता है कि वे पहचानते हैं इसे "सापेक्ष कान" कहा जाता है कुछ लोगों के पास "पूर्ण सुनवाई" होती है, जो एक नोटिफिक नोट को बिना सुनवाई की पहचान करने की क्षमता है।
  • छवि शीर्षक 3987623 2
    2
    "लंबर" और "टन के बीच का अंतर जानें". ध्वनि के ये शब्द आमतौर पर संगीत वाद्ययंत्रों के संबंध में उपयोग किए जाते हैं।
  • "टम्बरे" का अर्थ मुख्य (मौलिक) टोन और माध्यमिक स्वर (स्वर) के संयोजन को संदर्भित करता है, जब एक संगीत वाद्ययंत्र पर एक नोट बजाया जाता है। जब आप स्ट्रिंग दबाते हैं एक ध्वनिक गिटार पर मेरी गंभीरता, आप वास्तव में केवल नोट नहीं सुनते हैं मेरी गंभीर लेकिन फ़्रिक्वेंसी के अतिरिक्त टन जो कि आवृत्ति के गुणक हैं मेरी गंभीर इन ध्वनियों के संयोजन, जिन्हें सामूहिक रूप से "हार्मोनिक्स" कहा जाता है, वह एक अन्य प्रकार के साधन से एक उपकरण ध्वनि को अलग बनाता है।
  • "टोन" एक थोड़ा अधिक तेजोमय शब्द है। यह प्रभाव को संदर्भित करता है कि मौलिक और माध्यमिक हार्मोनिक्स का संयोजन श्रोता के कान पर है एक नोट की पिच को अधिक खड़ा हुआ हार्मोनिक्स जोड़ना एक अधिक उज्ज्वल और तीव्र टोन का उत्पादन करता है, जबकि उन्हें घटाना एक नरम स्वर पैदा करता है।
  • "टोन" भी दो ऊंचाई के बीच एक अंतराल को संदर्भित करता है। इस अंतराल के छमाही को "हाल्फ़ोन" या आधा स्वर कहा जाता है।
  • छवि शीर्षक 3987623 3

    Video: संगीत कार्टून छह लिटिल बतख टिकिंग और कैसे भरा हुआ पशु खेल रंग पशु खेलें

    3
    नोटों के नाम असाइन करें संगीत नोटों को अलग-अलग तरीकों से नाम दिया जा सकता है पश्चिमी दुनिया में, दो तरीकों का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है।
  • पत्र के नाम: कुछ आवृत्तियों के नोट्स को पत्र नाम निर्दिष्ट किया जाता है। अंग्रेज़ी और डच बोलने वाले देशों में, पत्र ए से जी तक जाते हैं। जर्मन बोलने वाले देशों में, हालांकि, नोट के लिए "बी" का उपयोग किया जाता है बी फ्लैट (कुंजी के बीच काली कुंजी और अगर पियानो पर) और "एच" नोट का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रयोग किया जाता है हाँ प्राकृतिक (सफेद की कुंजी हाँ पियानो पर)।
  • इस प्रणाली की "संगीत की ध्वनि" पैमाने के भीतर अपने लगातार पदों के अनुसार नोट करने के लिए आवंटित एक शब्दांश नाम प्रशंसकों द्वारा जाना जाता है: संगीत सिद्धांत (भी "solfege" या "solfeggio" कहा जाता है)। बारहवीं सदी भिक्षु गुइडो डी Arezzo द्वारा विकसित मूल प्रणाली का इस्तेमाल किया "केन्द्र शासित प्रदेशों, फिर से, मील, पिता, सोल, ला, सी", San Juan Bautista के लिए एक गाना लाइनों के पहले शब्द से लिया। अंत में, "ut", "नहीं" ने उनकी जगह ली है, जबकि कुछ छोटे "सूरज" "तो" और "आप" के बदले "हाँ" गाने के लिए। (दुनिया के कुछ हिस्सों कैसे पश्चिमी दुनिया पत्र के नाम का उपयोग करता है की संगीत सिद्धांत के नाम का उपयोग करें)।
  • छवि शीर्षक 3987623 4
    4
    पैमाने पर नोटों की एक श्रृंखला को व्यवस्थित करें एक पैमाने ऊंचाइयों के बीच लगातार अंतराल की एक श्रृंखला है, ताकि उच्चतमतमतम की आवृत्ति दो बार हो। इस श्रेणी को ओक्टेव कहा जाता है ये कुछ सामान्य तराजू हैं:
  • एक पूर्ण रंगीन स्केल 12 सेमटोन का उपयोग करता है। से पियानो पर एक अष्टकोष खेलें केंद्रीय से लेकर दाईं ओर पांच सफेद चाबियाँ, सभी सफेद और काले चाबियाँ खोलते हैं, एक रंगीन पैमाने का उत्पादन करते हैं। अन्य स्केल इस पैमाने के अधिक प्रतिबंधित रूप हैं।
  • एक बड़े पैमाने पर सात अंतराल का उपयोग करता है: पहले और दूसरे टन कर रहे हैं, तीसरे एक अर्द्धस्वर, चौथा है, पांचवें और छठे टन कर रहे हैं, और सातवें एक अर्द्धस्वर है। से पियानो पर एक अष्टकोष खेलें केंद्रीय से लेकर दाहिनी ओर पांच सफेद चाबियाँ, केवल सफेद चाबियाँ खोलते हैं, यह एक बड़े पैमाने का उदाहरण है।
  • एक छोटे पैमाने पर भी सात अंतराल का उपयोग होता है। सबसे सामान्य रूप प्राकृतिक मामूली पैमाने है इसका पहला अंतराल एक स्वर है, लेकिन दूसरा एक सैमटोन है, तीसरा और चौथा टोन है, पांचवें एक सेमटोन है, और छठे और सातवीं स्वर हैं नोट से पियानो पर एक अष्टकोना खेलें की बाईं ओर पांच सफेद चाबियाँ केंद्रीय नोट की दाईं ओर पांच सफेद चाबियाँ केंद्रीय, केवल सफेद चाबियाँ खोलना, प्राकृतिक प्राकृतिक पैमाने का उदाहरण है।
  • एक पेंटाटोनिक स्केल पांच अंतराल का उपयोग करता है। पहला अंतराल एक स्वर है, अगले तीन सेमिनिटोन हैं, तीसरे और चौथे प्रत्येक स्वर हैं, और पांचवें तीन semitones हैं (की चाबी में करते हैं, इसका मतलब यह है कि इस्तेमाल किए गए नोट्स हैं करते हैं, फिर, पिता, सूरज, और इसे फिर से करना)। आप के बीच केवल काले चाबियाँ खेलकर एक पेंटाटोनिक स्केल भी खेल सकते हैं केंद्रीय और पियानो पर तेज पेंटाटोनिक तराजू का इस्तेमाल अफ्रीकी संगीत, प्राच्य एशियाई संगीत और मूल अमेरिकी संगीत में, साथ ही लोक संगीत में भी किया जाता है।
  • पैमाने पर सबसे कम नोट "कुंजी" कहा जाता है आम तौर पर, गीतों को लिखा जाता है ताकि आखिरी नोट मुख्य उच्चारण हो - एक गीत की कुंजी में लिखे गए यह लगभग हमेशा नोट में समाप्त होता है है। एक कुंजी का नाम आमतौर पर यह भी शामिल है कि यह गीत बड़े या छोटे पैमाने पर खेला जाता है या नहीं। जब पैमाने का नाम नहीं दिया जाता है, तो यह समझा जाता है कि यह बड़े पैमाने पर है
  • छवि शीर्षक 3987623 5
    5
    निरंतर और नोट्स की आवृत्ति को बढ़ाने या घटाने के लिए फ्लैट्स का उपयोग करें। कमोडें द्वारा नोटों की आवृत्ति में कमी और फ्लैट बढ़ते हैं और घटाते हैं। जब आप एक से दूसरे की चाबी पर खेलते हैं तो वे आवश्यक होते हैं अधिक या कम से कम यह सुनिश्चित करें कि बड़ी और छोटी तराजू correctos.Los के लिए अंतराल के पैटर्न निरंतर और फ्लैटों संगीत की तर्ज परिवर्तन बुलाया प्रतीकों के साथ लिखा पर बरकरार रखें।
  • तीव्र चिह्न, जो अंक (#) की तरह दिखता है, नोट के सामने रखा जाता है, इसकी आवृत्ति एक सेमटोन द्वारा बढ़ जाती है। की चाबी में अधिक सूर्य और मेरा मामूली, नोट एफए बनने के लिए एक semitone द्वारा उगता है एफ तेज
  • एक फ्लैट प्रतीक, जो एक लोअरकेस "बी" जैसा दिखता है, नोट के सामने रखा जाता है, इसकी आवृत्ति एक सेमिटोन द्वारा घट जाती है। की चाबी में एफ प्रमुख और डी नाबालिग, नोट अगर यह एक semitone बनने के लिए कम हो जाती है हाँ फ्लैट
  • सुविधा के प्रयोजनों के लिए, नोट्स, जिन्हें हमेशा दिए गए कुंजी में हमेशा तेज या फ्लैट प्रदान किया जाना चाहिए, कुंजी हस्ताक्षर में प्रत्येक कर्मचारी लाइन की शुरुआत में इंगित किया गया है। इसलिए, परिवर्तन का उपयोग केवल प्रमुख या लघु कुंजी के बाहर नोटों के लिए किया जाना चाहिए जिसमें गीत लिखा गया है। जब इस तरह के परिवर्तनों का उपयोग किया जाता है, तो वे केवल उस समय लागू होते हैं जब नोट ऊर्ध्वाधर रेखा से पहले प्रकट होता है जो उपायों को अलग करता है।
  • एक प्राकृतिक प्रतीक है, जो एक खड़ी रेखा अपने कोने में से दो से ऊपर की ओर और downwardly विस्तार के साथ एक ऊर्ध्वाधर समानांतर चतुर्भुज की तरह दिखता है, किसी भी टिप्पणी से पहले प्रयोग किया जाता है कि अन्यथा तेज या फ्लैट दिखाने के लिए कि नहीं होना चाहिए बन जाएगा गीत के उस स्थान पर प्राकृतिक प्रतीकों कुंजी हस्ताक्षर में दिखाई देते हैं, लेकिन एक प्राकृतिक प्रतीक एक बार भीतर एक तेज या फ्लैट के प्रभाव नकारना कर सकते हैं।
  • भाग 2

    दलहन और लय
    छवि शीर्षक 3987623 6

    Video: Learn chess easily !! 10 मिनिट में शतरंज खेलना सीखिए !!

    1
    "पल्स", "लय" और "टेम्पो" के बीच के अंतर को जानें". ये शब्द भी निकट से संबंधित हैं।
    • "पल्स" एक व्यक्तिगत संगीत धड़कन को संदर्भित करता है। एक नाड़ी ज़ोरदार नोट या ठहराव की अवधि को रोक सकता है। एक नाड़ी को एकाधिक नोट्स में विभाजित किया जा सकता है या आप नोट या मौन के लिए कई दालों को सौंप सकते हैं।
    • "ताल" दालों की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है लय को एक गीत में नोट्स और आराम के तरीके से व्यवस्थित किया जाता है।
    • "टेम्बो" का अर्थ है कि एक गीत कितनी तेजी से या धीमा खेला जाता है तेजी से गति, अधिक दालों प्रति मिनट खेले जाते हैं। वाल्ट्ज "द ब्लू डेन्यूब" में एक धीमी गति है, जबकि अमेरिकी देशभक्तिपूर्ण मार्च "स्टार्स एंड स्ट्रीप्स फॉरएवर" में तेजी से गति है।
  • छवि शीर्षक 3987623 7
    2
    उपायों में समूह दालों उपायों दालों के समूह हैं प्रत्येक कम्पास में दालों की एक ही संख्या है प्रत्येक कम्पास के दालों की संख्या को एक कम्पास सूचक द्वारा लिखित संगीत में दर्शाया गया है जो एक अंश के समान दिखता है, जो बिना छोर से अंश को अलग करता है।
  • ऊपरी संख्या प्रति माप दालों की संख्या दर्शाती है। यह संख्या आमतौर पर 2, 3 या 4 है, लेकिन यह 6 या अधिक हो सकती है
  • निचली संख्या इंगित करता है कि ध्यान से एक पूर्ण पल्स प्राप्त होता है। जब निचली संख्या 4 है, एक काले रंग का एक (यह एक अंडाकार से लगा हुआ लाइन से भरा होता है) एक पूर्ण पल्स प्राप्त करता है। जब कम संख्या 2 है, एक सफ़ेद (यह एक खुली अंडाकार की तरह लगती हुई रेखा के साथ दिखती है) पूर्ण पल्स प्राप्त करता है। जब कम संख्या 8 है, तो आठवें नोट (यह एक चौथाई नोट जैसा एक झंडे से जुड़ा हुआ है) एक पूर्ण नब्ज प्राप्त करता है।
  • छवि शीर्षक 3987623 8
    3



    एक्सेच्यूएटेड पल्स के लिए देखो लय निर्धारित किया जाता है जिसके द्वारा कम्पास में दालों का उच्चारण होता है और जो नहीं हैं।
  • अधिकांश संगीत टुकड़ों में, पहली नाड़ी को जोर दिया जाता है। शेष दालों, या एनाकार्टस को बल नहीं दिया जाता है, हालांकि चार दालों के एक कम्पास में तीसरे को बढ़ाया जा सकता है, लेकिन पहले की तुलना में छोटे माप में एक्सेंटेंट दालों को कभी-कभी मजबूत समय कहा जाता है, जबकि अनस्टेस्ड वाले को कभी-कभी कमजोर समय कहा जाता है
  • कुछ संगीत टुकड़े पहले के अलावा अन्य दालों को बढ़ा देते हैं। इस प्रकार की अभिव्यक्ति को सिलेकोपेशन के रूप में जाना जाता है और इस फार्म के आरोपित दालों को असफलताओं के रूप में जाना जाता है।
  • भाग 3

    धुनों, तालिकाओं और chords
    छवि शीर्षक 3987623 9
    1
    गाना अपनी माधुर्य के साथ परिभाषित करें "मेलोडी" कि श्रोता एक सुसंगत गीत के रूप में पहचानती है, नोट्स और ताल जिसमें वे खेलने की आवृत्तियों के आधार पर नोटों की एक श्रृंखला है।
    • धुन वाक्यांशों से बना है, जो उपायों के समूह हैं। इन वाक्यांशों अमेरिका कैरोल में के रूप में "डेक हॉल" है, जिसकी पहली और दूसरी पंक्ति सलाखों के उसी क्रम का उपयोग कर, ट्रैक के साथ दोहराया जा सकता है।
    • एक गीत के लिए एक आम संगीत रचना एक कविता के लिए स्वर और एक कोरस या कोरस के लिए एक मेलोडी है।
  • छवि शीर्षक 3987623 10
    2

    Video: Win chess only in 4 moves !! सिर्फ 4 चालों में चेस जीतिए !!

    सद्भाव के साथ तालमेल के साथ "सद्भाव" ध्वनि को बढ़ाने या इसके विपरीत करने के लिए स्वर के अलावा नोटों को खेलने के लिए है जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कई तारों वाले यंत्रों में वास्तव में कई टन उत्पन्न होते हैं - मौलिक स्वरों के साथ ध्वनि की बारीकियां सद्भाव का एक रूप है सद्भाव संगीत वाक्यांशों या chords के उपयोग के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
  • मेलोडी की आवाज़ बढ़ाने वाले तालिकाओं को "व्यंजन" कहा जाता है जब आप गिटार की स्ट्रिंग खेलते हैं तो मौलिक स्वर के साथ ध्वनि की आवाज़ें व्यंजन सद्भाव का एक प्रकार है
  • मेलोडी के विपरीत इसके विपरीत जो "बेसुरा" कहा जाता है कर्कश स्वर नर्सरी कविता गायन के रूप में एक ही समय में अलग अलग विषम धुन खेल कर बनाया जा सकता है एक लयबद्ध कैनन, जहां प्रत्येक समूह अलग अलग समय पर गाने के लिए शुरू होता है में "पंक्ति पंक्ति आपका नाव पंक्ति"।
  • कई गाने एक तरीके के रूप मतभेद का उपयोग भावनाओं को व्यक्त करने और धीरे-धीरे वर्किंग व्यंजन harmonies की ओर उत्तेजित। लयबद्ध कैनन के ऊपर के उदाहरण में "पंक्ति पंक्ति आपका नाव पंक्ति" के रूप में प्रत्येक समूह के आखिरी बार उनकी कविता गायन खत्म में, गीत अधिक शांत जब तक पिछले समूह गाती है "जीवन है, लेकिन एक सपना" हो जाता है।
  • छवि शीर्षक 3987623 11
    3
    रस्सी बनाने के लिए रॉक नोट्स एक तार बनता है जब तीन या अधिक नोट्स खेला जाता है, आमतौर पर एक ही समय में, लेकिन हमेशा नहीं।
  • सबसे आम chords triads (तीन नोट्स) हैं, जहां प्रत्येक लगातार नोट पिछले एक से ऊपर दो नोट्स है एक तार में अधिक से अधिक, नोट्स हैं करो (बुनियादी नोट), मेरा (तीसरा सबसे बड़ा) और सूरज (केवल पांचवां) एक तार में सी नाबालिग, नोट मेरे द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है ई फ्लैट (तीसरा मामूली)
  • एक अन्य सामान्यतः इस्तेमाल की गई राग एक सातवें राग है, जिसमें एक चौथाई नोट त्रिज्या में जोड़ा जाता है, मौलिक एक से सातवें नोट। एक सातवें राग सी प्रमुख नोट जोड़ता है हाँ, के तीनों के लिए do-मीलअनुक्रम बनाने के लिए सूर्य do-मीलधूप मेंहां। सातवें chords triads से अधिक बेसुरा हैं
  • एक गीत में प्रत्येक व्यक्ति के नोट के लिए अलग-अलग राग का उपयोग करना संभव है - इस तरह नाई की तरह सद्भाव बनाया जाता है। हालांकि, अधिकतर क्रोन्स को तार के रूप में बनाए गए नोटों के साथ जोड़ा जाता है, जैसे कि एक तार खेलना नोट के साथ और अधिक करें मुझे एक राग में
  • कई गाने केवल तीन कॉर्ड के साथ खेले जाते हैं, जिनकी बुनियादी नोट्स पहले, चौथे और पांचवें पैमाने पर होते हैं। इन chords रोमन अंकों I, IV और V. द्वारा की कुंजी में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं अधिक, इन chords होगा सी मेजर एफ प्रमुख और अधिक सूर्य अक्सर, एक सातवें राग एक प्रमुख या छोटे वी तार द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, जिससे कि इसमें खेलें बड़ा, वी तार एक होगा सातवीं के साथ वरिष्ठ सूर्य
  • I, IV और V chords, चाबियों के बीच में अंतर होता है। जबकि की तार एफ प्रमुख की कुंजी में चतुर्थ तार है अधिक से अधिक, की तार अधिक की कुंजी में वी तार है एफ प्रमुख की तार जी प्रमुख की कुंजी में वी तार है अधिक से अधिक, लेकिन की तार की कुंजी में चतुर्थ तार है अधिक सूर्य यह अंतर बाकी के सभी chords के लिए जारी है और एक आरेख में schematized किया जा सकता है जो पांचवें के चक्र कहा जाता है।
  • भाग 4

    संगीत वाद्ययंत्रों के प्रकार
    छवि शीर्षक 3987623 12
    1
    इसके साथ संगीत चलाने के लिए एक टकराव यंत्र को मारो या चीर करें पर्क्यूशन वाद्ययंत्र सबसे पुराने प्रकार के संगीत वाद्ययंत्रों में से एक माना जाता है। ज्यादातर ताल को बनाने और बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है, हालांकि कुछ लोग मेलोडी खेल सकते हैं या तालमेल बना सकते हैं।
    • टक्कर उपकरणों जो आपके पूरे शरीर के कंपन के माध्यम से ध्वनि का उत्पादन करते हैं, उन्हें इडीओफोन कहा जाता है। इसमें ऐसे उपकरणों शामिल हैं जो झुंड और कास्टनेट्स के रूप में जुड़ा हुआ हैं, और जो कि मारा गया है, जैसे कि धातु के ड्रम, त्रिकोण और ज़ाइलोफोन्स।
    • एक "त्वचा" या "सिर" जब मारा membranophones कहा जाता है कंपन उस के साथ टक्कर उपकरणों। ये ड्रम और टिम्बेल, टॉम-टॉम और बोंगो और उपकरणों एक रस्सी या छड़ी झिल्ली खींच या रगड़ यह, एक शेर या cuica की दहाड़ की तरह करने के लिए कंपन है कि से जुड़ी है शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 3987623 13
    2
    उसके साथ संगीत चलाने के लिए एक वायु-लकड़ी के उपकरण काट लें पवन-लकड़ी के यंत्रों को उड़ाते समय कंपन कर ध्वनि उत्पन्न होती है। अधिकांश उत्पादित ध्वनि है, जो उन्हें धुन या harmonies खेलने के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है की आवृत्ति बदलना ध्वनि छिद्र शामिल हैं। बांसुरी, जो साधन कंपन के पूरे शरीर से ध्वनि उत्पन्न करते हैं, और ईख के साधन है, जो एक सामग्री कंपन करने के लिए साधन के अंदर रखा बनाना: वुडविंड उपकरणों दो प्रकार में विभाजित कर रहे हैं। उन्हें आगे भी चार उपसमूहों में विभाजित किया जाता है।
  • खुले बांसुरी, जो साधन के किनारे पर उड़ा हुआ हवा की एक धारा को अलग करके ध्वनि उत्पन्न करते हैं। बांसुरी traversas और zampoñas प्रकार के खुले बांसुरी हैं।
  • बंद वाद्ययंत्र वाद्य यंत्र को अलग करने के लिए यंत्र में एक नाली के माध्यम से हवा देता है और यंत्र को कंपन करता है। रिकॉर्डर और अंग पाइप बंद बांसुरी के प्रकार हैं।
  • सरल गन्ना के साधन साधन के मुखपत्र में एक गन्ना डालते हैं। उड़ाते समय, रॉड ध्वनि के उत्पादन के लिए साधन के अंदर हवा को स्पंदन करता है। क्लैरनेट्स और सैक्सोफोन्स सरल रीड उपकरणों के उदाहरण हैं। (हालांकि सैक्सोफोन का शरीर धातु से बना होता है, इसे वायु-लकड़ी के उपकरण माना जाता है क्योंकि यह ध्वनि उत्पादन करने के लिए गन्ना का उपयोग करता है)।
  • डबल बैरल वाद्य यंत्र एक छड़ी के बजाय एक छोर पर लगाए गए दो छड़ का उपयोग करते हैं ओबाउ और अलगोजा डबल ईख की तरह उपकरण, खोल के होंठों के बीच सीधे रखा जबकि crumhorn और बैगपाइप के रूप में उपकरणों को रखने के डबल नरकट को शामिल किया गया।
  • छवि शीर्षक 3987623 14
    3
    इसके साथ संगीत चलाने के लिए बंद होठों के साथ एक पवन धातु के उपकरण को उड़ाने। वुडविंड उपकरणों, जो हवा की एक धारा का निर्देशन पर भरोसा के विपरीत, पवन धातु उपकरणों दुभाषिया होंठ के साथ कंपन ध्वनि उत्पन्न करने के। हवा उपकरणों धातु ऐसा नाम कर रहे हैं क्योंकि उनमें से कई पीतल के बने होते हैं, वे दूरी वायु धारा साधन रवाना होने से पहले यात्रा करना होगा बदलकर ध्वनि परिवर्तन करने की क्षमता के अनुसार वर्गीकृत किया है। यह दो तरीकों से प्राप्त किया जाता है
  • ट्रॉम्बोन्स हवा की वर्तमान यात्रा करना चाहिए उस दूरी को बदलने के लिए एक रॉड का इस्तेमाल करते हैं। छड़ी को बाहर खींचकर दूरी को बढ़ाया जाता है, टोन कम हो जाता है, जबकि इसे नीचे की ओर धकेलने से दूरी कम हो जाती है, टोन बढ़ती है।
  • इस तरह के सींग और टुबा के रूप में अन्य धातु हवा उपकरणों, एक वाल्व के आकार का पिस्टन या कुंजियों का उपयोग बढ़ाने या साधन के भीतर हवा का प्रवाह की लंबाई कम करने के लिए। वांछित ध्वनि का उत्पादन करने के लिए इन वाल्वों को अलग-अलग या संयोजन में दबाया जा सकता है।
  • पवन-लकड़ी और पवन धातु के उपकरणों को अक्सर वायु उपकरणों के रूप में एक साथ समूहीकृत किया जाता है, क्योंकि संगीत संगीत चलाने के लिए दोनों को उड़ा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 3987623 15
    4
    इसके साथ संगीत चलाने के लिए एक तार यंत्र की तारों को कंपन करें। स्ट्रिंग उपकरणों के तार तीन तरीकों से स्फूर्त जा सकता है: उन्हें (एक गिटार की तरह) दबाकर, (पियानो पर चाबियाँ द्वारा संचालित डलसाइमर या स्टील रस्सियों के रूप में) की धड़कन या मलाई (एक वायलिन धनुष में के रूप में द्वारा या सेलो)। स्ट्रिंग वाद्ययंत्र एक तालबद्ध या संगीत संगत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है:
  • ल्यूट्स एक सशक्त शरीर और गर्दन के साथ तार वाले यंत्र हैं, जैसे वायलिन, गिटार और बैंजोस। उनके पास समान लंबाई के तार हैं (पांच स्ट्रिंग्स की बैंजो पर कम स्ट्रिंग को छोड़कर) और विभिन्न मोटाई के मोटा तार एक कम टोन का उत्पादन करते हैं, जबकि पतली स्ट्रिंग एक उच्च टोन का उत्पादन करते हैं। स्ट्रिंग को निर्दिष्ट अंक (फ्री) पर कड़ा कर दिया जा सकता है ताकि उन्हें छोटा किया जा सके और आवृत्ति बढ़ाई जा सके।
  • हंसी तार वाले यंत्र हैं जिनकी तार एक फ्रेम में बंधाई गई है। आमतौर पर, हापों में क्रमिक रूप से कम लंबाई की तार होती है, जिसमें गुंजयमान शरीर या ध्वनि बोर्ड से जुड़ी स्ट्रिंग के निचले छोर होते हैं।
  • जिटर एक ऐसे यंत्र होते हैं जो एक शरीर पर चढ़ते हैं। Rasguearse या तार, दबाया जा सकता है diatonic छहतारा में के रूप में, सीधे हिट डलसाइमर के रूप में, या परोक्ष रूप से, पियानो में के रूप में।
  • युक्तियाँ

    • प्रमुख और मामूली प्राकृतिक तराजू ऐसे तरीके से संबंधित हैं, जो बड़े पैमाने के नीचे एक कुंजी दो नोटों के मामूली पैमाने पर एक ही नोटों के लिए निरंतर या फ्लैट बन जाता है। इस तरह, की चाबियाँ अधिक से अधिक और सबसे छोटा, जिसमें से कोई भी निरंतर या फ्लैट का उपयोग नहीं करता, उसी कवच ​​को साझा करता है
    • कुछ उपकरणों, और उपकरणों के संयोजन, कुछ प्रकार के संगीत से जुड़े हैं उदाहरण के लिए, दो वायोलिन, एक वाइला और सेलो आम तौर पर शास्त्रीय चैम्बर संगीत कहा जाता है संगीत का एक प्रकार की भूमिका के लिए उपयोग किया जाता है की quartets तार यौगिकों। जैज बैंड आम तौर पर एक लय ड्रम, पियानो से बना अनुभाग और संभवतः एक बास या टुबा और तुरहियां, trombones, क्लैरिनेट और saxophones से बना सींग का एक वर्ग है। यह अलग उपकरणों के साथ कुछ गाने के लिए जो वे चाहती थीं खेलने के लिए मजेदार हो सकता है, रॉक गीत की अपनी पसंद के साथ "वीयर्ड अल" यांकोविक करता है के रूप में अकॉर्डियन पर एक पोल्का शैली निभाई।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com