ekterya.com

बच्चे के बुखार को स्वाभाविक रूप से कैसे व्यवहार करें

बच्चों में बुखार से स्वाभाविक रूप से कैसे व्यवहार करें यहां वर्णित विधि को पचाने के लिए बहुत कुछ है, और यदि आप इस पद्धति को अपने बच्चे के बुखार के इलाज का मौका देते हैं, तो आप अभ्यास में डालना भी मुश्किल है, आप वसूली की गति से हैरान होंगे।

चरणों

एक बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि` class=
1
आतंक मत करो हालांकि, लक्षणों को हटाने की कोशिश करना स्वाभाविक है और गरीब बच्चों को इतनी दुखी महसूस करने से रोकना, यह महसूस करना कि सभी लक्षण स्वाभाविक हैं और समझदार प्रतिक्रियाएं हैं, ज्यादातर स्थिति की अज्ञानता और दिमाग धोने की वजह से सामान्य! वास्तव में, बुखार को कम करने से आप केवल दुश्मन की मदद कर रहे हैं और उकसा रहे हैं!
  • Video: बच्चे के बुखार, सर्दी, खांसी की अचूक दवा - बच्चे को बुखार|by POM

    एक बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि` class=
    2
    गर्मी के उत्तर पर भरोसा करें जब प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रारंभिक प्रतिक्रियाएं सभी आक्रमणकारी रोगजनकों से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, या यदि इलाज के प्राकृतिक प्रयासों को नाकाम कर दिया गया है, तो आपका शरीर एक और हमले की शुरूआत कर रहा है - गर्मी बढ़ाएं! आपके बच्चे की बोतल से लेकर उच्च-तकनीकी चिकित्सा उपकरणों तक की किसी भी चीज को बाधित करने का सर्वोत्तम तरीका गर्मी में वृद्धि के साथ है। आप आधे घंटे के लिए उबलते पानी के बर्तन में बोतलों और टीटों को उबाल कर सकते हैं या एक आटोक्लेव में चिकित्सा उपकरण डाल सकते हैं, जिससे गर्मी तेज हो जाती है, इसलिए यह सभी संभव बैक्टीरिया और / या वायरस को खत्म कर देता है। यह ठीक है कि आपका शरीर क्या कर रहा है जब बुखार बढ़ता है - बैक्टीरिया और वायरस को मारने के लिए गर्मी बढ़ाएं इसलिए जब आपको नहीं पता कि क्या करना है, तो आप सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं - कुछ नहीं!
  • एक बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि` class=
    3
    बुखार की भूमिका सचमुच जीवाणुओं को मारने और वायरस है जो सिस्टम में असुविधा पैदा कर रहा है। बैक्टीरिया और वायरल प्रोटीन 40 डिग्री सेल्सियस (सामान्य रूप से 38-39.5) और 40 डिग्री सेल्सियस से सामान्य में 40 डिग्री सेल्सियस से सामान्य रूप से 40-41 डिग्री सेल्सियस पर अलग-अलग तापमान, जीवाणुओं पर मर जाते हैं। इसलिए जब तापमान इस स्तर तक पहुंचता है, तो यह नहीं सोचें कि आपका बच्चा बीमार है या अधिक खतरे में है - आपका प्रतिरक्षा तंत्र वायरस से निपट रहा है। हमारे अपने शरीर के प्रोटीन केवल 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान में प्रभावित होने लगेंगे, और तापमान इतनी ऊंची नहीं होगा - हम आत्म-विनाश नहीं करते हैं।
  • Video: The Great Gildersleeve: Gildy's Radio Broadcast / Gildy's New Secretary / Anniversary Dinner

    एक बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि` class=
    4
    बुखार काम करते हैं। अगर आप अकेले बुखार छोड़ते हैं, तो इसे कम करने के लिए कुछ भी मत डालें, फिर प्रतिरक्षा प्रणाली आपके बच्चे के शरीर को मुक्त और ठीक होने के सभी रोगजनकों को मार सकती है। जब बुखार अपने आप में बाधित हो जाता है और तापमान में गिरावट शुरू होती है, तो आपका बच्चा बेहतर जगाएगा।
  • जीवाणु और वायरल प्रोटीन की मौजूदगी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा पता लगाई जाती है और हमारे दिमाग में थर्मोस्टैट के "स्थिर बिंदु" का कारण बनता है इन पदार्थों को पायरोगेंस कहा जाता है शरीर तब गर्मी के संरक्षण और अधिक गर्मी उत्पादन उत्तेजक द्वारा समग्र तापमान को ऊपर उठाने के द्वारा प्रतिक्रिया करता है। यह आमतौर पर कुछ घंटे लगते हैं के बाद थर्मोस्टैट, जिसका अर्थ है कि रोगाणुओं और pyrogens वर्तमान और घंटे के लिए हमला किया गया है से पहले तापमान बढ़ जाता है वास्तव में रीसेट कर दिया गया - बुखार अपना काम करने में अनुमति देने के लिए एक और कारण।
  • गर्मी से पहले उन्हें ठंड लगती है, क्योंकि यह गर्मी उत्पादन की एक व्यवस्था है। जब थर्मोस्टैट स्तर सामान्य से अधिक निर्धारित होता है, तो वर्तमान सापेक्ष तापमान अब सेटिंग से ठंडा है, इसलिए बच्चे को ठंडा लगता है, अपेक्षाकृत बोलने लगते हैं। त्वचा संदूषण के रक्त वाहिकाओं, त्वचा से गर्मी के नुकसान को रोकने के लिए एक छोटे से गहरा हो जाता है, जिससे एक ठंडी सनसनी होती है। शूटर का पालन किया जाता है क्योंकि मस्तिष्क कंकाल की मांसपेशियों का आदेश देती है जो शरीर को गर्म करती है जो आंदोलन और घर्षण पैदा करता है। त्वचा पर बाल follicles भी replenish, नीचे हवा की एक परत फँसाने कि त्वचा insulates और तापमान बढ़ जाती है - यह आमतौर पर "हंस bumps" के रूप में जाना जाता है!
  • एक बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि` class=



    5
    जैसा कि थर्मोस्टेट द्वारा निर्धारित नए स्तर तक तापमान बढ़ता है, ये ठंडा लक्षण कम हो जाते हैं, क्योंकि तापमान अब हमले को दर्शाता है और बच्चे को गर्म या ठंडा महसूस नहीं होता - ऊंचा तापमान को पढ़ने के बावजूद।
  • इस बिंदु पर तापमान कुछ घंटों के लिए स्थिर हो सकता है, इस तथ्य को चेतावनी देते हुए कि यह दुश्मन के विनाश के लिए अधिकतम तापमान है यदि बच्चा शांत है, लेकिन केवल गर्म है, तो उसे हो, यह खतरनाक नहीं है और बुरे लोगों को मारना महत्वपूर्ण है!
  • होम्योपैथिक उपचार का उपयोग करें ये शरीर में बुखार के प्रयासों के समर्थन में शानदार काम करते हैं और इस तरह से त्वरित उपचार की अनुमति देते हैं। आमतौर पर Belladonna और Aconite के समय में कुछ ही मिनटों में मदद करने के लिए जाना जाता उपाय हालांकि, उस विशेष बुखार के लिए विशिष्ट उपाय खोजने में थोड़ी देर लग सकती है ये दोनों उपचार जरूरी सभी बुखारों का इलाज नहीं करेंगे - होम्योपैथिक उपचार लक्षणों की प्रकृति के साथ बहुत विशिष्ट हैं। अधिक विशिष्ट देखभाल के लिए एक प्रमाणित पेशेवर से परामर्श करें या अपनी दवा कैबिनेट में आने के लिए कुछ ओवर-द-काउंटर उपचार लें। होम्योपैथिक उपचार तेजी से दिए जाते हैं, तेज इलाज हो जाएगा।
  • होम्योपैथिक उपचार, आक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता में सुधार, शरीर को इलाज के सभी प्रयासों में सहायता करते हैं। होम्योपैथिक उपचार सभी में कोई लक्षण हो सकते हैं, और न ही वे सक्रिय रूप से बुखार कम हो जाएगा के रूप में वे एसिटामिनोफेन हैं या आधारित रासायनिक दवा आईब्रुफेन, लेकिन इसके बजाय का समर्थन और तेजी लाने के शरीर के उपचार क्षमताओं, इस प्रकार लाने तेजी से चिकित्सा जब शरीर ने युद्ध जीता है, तो बुखार कम हो जाएगा, आमतौर पर होम्योपैथिक हस्तक्षेप के 1-3 दिनों के भीतर। जिसके बाद स्वास्थ्य बहाल हो जाता है और पुनरावृत्ति दुर्लभ हैं।
  • एक बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि` class=
    6
    गर्मी में वृद्धि की प्रतिक्रिया का निरीक्षण करें जब प्रतिरक्षा प्रणाली ने युद्ध जीता है और अधिकांश रोगजनकों को समाप्त कर दिया गया है, एक स्पष्ट संकट उभर रहे हैं। बच्चा अचानक बहुत गर्म हो जाएगा, स्पर्श को बहुत गर्म महसूस होगा और अक्सर अत्यधिक पसीना शुरू होता है इसका कारण यह है कि पाइरोगेंस को एक सुरक्षित स्तर तक हटा दिया गया है, बैक्टीरिया और वायरस मारे गए हैं और थर्मोस्टैट को सामान्य रूप से बहाल किया गया है। अब शरीर को आंतरिक वातावरण का तापमान कम करना होगा। त्वचा में रक्त वाहिकाओं फैल जाती है और त्वचा के करीब और अधिक हो जाती है, जिससे गर्मी त्वचा के साथ-साथ बुखार के लाल / गुलाबी रंग के विकिरण के कारण होती है। अचानक पसीना भी निम्नानुसार है, जो एक अच्छी तरह से ज्ञात तरीका है जिसमें शरीर खुद को शांत करता है
  • एक बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि` class=
    7
    घटनाओं में अचानक बदलाव को संकट या फ्लशिंग कहा जाता है। यह इस बिंदु पर है कि एक सच में दहशत और अक्सर बच्चे रोना जाग और बहुत बुरा लगता है। यह चरण आमतौर पर थोड़े समय तक रहता है और यह स्पष्ट संकेत है कि तापमान जल्द ही गिर जाएगा। तब बच्चे गहरी नींद में जाता है और कुछ घंटो उठता है, जो शानदार और ऊर्जा से भरा महसूस करता है - बस जब आप थकान और चिंता के साथ गिर रहे हैं!
  • हालांकि, अगर आप विरोधी बुखार के साथ तापमान (दर्द हत्यारों की सभी किस्मों) को कम रखने के लिए, आप रोक रहे हैं शरीर बैक्टीरिया या वायरस को मारने और उन्हें एक छोटे से अधिक घंटे प्रणाली आगे आक्रमण करने के लिए की तुलना में है और एक बीमारी पैदा करने के लिए अनुमति देता है अधिक जटिल और अधिक गहरा बसा। जब दवा बीत चुका है, तो तापमान में फिर से वृद्धि नहीं होती? ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर अब दवा के प्रतिबंध से मुक्त है और फिर से बचाव करने की कोशिश कर रहा है - यह आप को ठीक करने का सख्त प्रयास कर रहा है, लेकिन यह निहारा किया जा रहा है, इसलिए बोलना है। जितना अधिक आप बुखार को कम करने की कोशिश करते रहेंगे, उतना ही आप बुरे की मदद करेंगे और शरीर को निरस्त करेंगे।
  • दौरे के साथ सामना करने का तरीका जानें। यद्यपि वे डराते हैं जब उन्हें समझा नहीं जाता है, बरामदगी वास्तव में खतरनाक नहीं हैं और शायद ही कभी किसी भी मस्तिष्क क्षति का कारण सामान्यतः सोचा जाता है। हाल के शोध से पता चलता है कि बुखार के कारण बरामद होने पर किसी बच्चे पर कोई स्थायी नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है और केवल 2% लोगों (बच्चों और वयस्कों में शामिल) को कभी भी जब्ती होगा बरामदगी मस्तिष्क कि तापमान है, जो मस्तिष्क कि मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करता है, इस बुखार के एक समायोजन में जो परिणाम के क्षेत्र में असामान्य गतिविधि की ओर जाता है को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है के केंद्र overheating के कारण होता है।
  • हालांकि, ऐसा लगता है कि इनके लिए एक परिवार की स्थिति, और एक बार आपके बच्चे की एक होती है, तो उसके बाद के बाद के हमले होने की अधिक संभावना है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि आपका बच्चा मिर्गी से ग्रस्त नहीं है। यदि आपका बच्चा कारागार कम तापमान का तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, तो पेशेवर मदद मांगी जानी चाहिए।
  • हमले अचानक शुरू हो सकता है और एक ऊंचे चीख से पहले हो सकता है। अगर बुखार लंबे समय तक ऊंचा रहता है, तो बुखार को किसी तरह से कम करने के लिए कुछ जरूरी उपायों की जानी चाहिए, साथ ही जब्ती को रोकने के लिए और अभी भी अपनी लड़ाकू क्षमता बनाए रखना चाहिए। हालांकि, यदि कोई हमला होता है, तो आपका बच्चा कड़ा हो जाएगा और आपके हाथ और पैर हिलाने लगेगा आपकी आंखें पीछे की तरफ रोल कर सकती हैं या आप किसी जगह पर घूर रहे हैं। कभी कभी ऐसा भी हो सकता है कि फोम आपके मुंह से बाहर आता है यह चेहरे पर नीच हो सकता है, डायाफ्राम की कमी के कारण होता है जो थोड़े समय के लिए साँस लेने में भी परेशानी पैदा कर सकता है।
  • आम तौर पर सब कुछ एक मिनट में होता है जिसके बाद आपका बच्चा थोड़े समय के लिए बेहोश हो सकता है, फिर जाग कर, घबराहट और भ्रमित होकर और लंबे समय तक गहरी नींद में पड़ सकता है। उसे सो जाओ, उसे जागने की कोशिश न करें क्योंकि मस्तिष्क की वसूली और सामान्य रूप से प्रणाली के लिए यह सपना बहुत आवश्यक है। बस यह जांच कर रहें कि आप चुपचाप आराम कर रहे हैं, आसानी से श्वास और एक अतिरिक्त समायोजन से बचने के लिए तापमान को कम करने के लिए कुछ बाहरी उपायों को शुरू करें, जैसे धीरे से गर्म कपड़ों को पोंछते हुए, कभी भी कोई ठंडे नहीं। जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से संपर्क करें या समीक्षा के लिए अपने बच्चे को लें।
  • हमले संभाल: जैसा कि सभी प्राथमिक उपचार प्रथाओं में है, हमेशा अपने रिस्पिरिटरी तरीके, ब्रीथ, सर्किलेशन जांचें।
  • घड़ी की जांच करें ताकि आप हमले की अवधि ले सकें।
  • अपने जीभ को वापस जाने से रोकने के लिए अपने बच्चे को बग़ल में बंद करें और संभवत: अपने वायुमार्ग को अवरुद्ध करें (अपनी जीभ को निगलने में वास्तव में असंभव है) # * सभी बलगम, फोम, भोजन कण या कुछ और जो आपके मुंह को अवरुद्ध कर सकता है, जब आप अपने मुंह से उंगली निकालते हैं (दो-उंगली ग्रिपर का इस्तेमाल कभी नहीं करें) क्योंकि यह ताला आगे बढ़ा सकता है में)।
  • मुक्त परिसंचरण की अनुमति देने के लिए तंग कपड़ों को ढोना।
  • अपने बच्चे को बिल्कुल भी पकड़ न दें, अगर आपको इसकी आवश्यकता होती है तो आपके शरीर को कांपने की अनुमति दें, मांसपेशियां बहुत कठोर हैं और यदि आप उन्हें नीचे रख देते हैं, तो इससे चोट लग सकती है
  • मुंह में कुछ भी देने की कोशिश मत करो, विशेष रूप से भोजन, पेय या पागलपन।
  • एक बच्चे के साथ डील शीर्षक छवि` class=
    8
    इसके अलावा, अगर आपका बच्चा जल रहा है और एक शीट चाहता है, या अगर वह पसीना आ रहा है, लेकिन कुछ भी नहीं पीना चाहता है तो चिंतित न हो। समझें कि आप अपने शरीर के सटीक आदेशों का पालन कर रहे हैं और आपको कुछ भी पूछने और स्वीकार करने की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • बैक्टीरिया और वायरल प्रोटीन विभिन्न तापमान पर मर जाते हैं, 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बैक्टीरिया (आमतौर पर 38-39.5) और 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर वायरस, आमतौर पर 40-41 हमारे अपने शरीर के प्रोटीन केवल 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान में प्रभावित होने लगेंगे, और तापमान कभी भी उतना ही उच्च नहीं होगा - हम आत्म-विनाश नहीं करते हैं।
    • बुखार एक संकेत है कि यह किसी भी खराब जीवाणु को मार रहा है जो शरीर में प्रवेश कर चुका है।

    चेतावनी

    • संदेह में एक विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करें।
    • शिशुओं और बच्चों को अक्सर वयस्कों की तुलना में `बीमार` लगता है, लेकिन वास्तव में वे बहुत स्वस्थ हैं! प्रतिरक्षा प्रणाली में एक चक्रीय प्रतिक्रिया होती है, जिसका अर्थ है कि यह नियमित अंतराल पर दुश्मन पर हमलों की शुरूआत करता है। इसे पढ़ने के बाद मुझे यकीन है कि अब आपको पता है कि प्रतिरक्षा तंत्र का हमला एक बुखार के अस्थिर लक्षण के रूप में देखा जाता है। जब तापमान बढ़ता है और एक `संकट` गुजरता है, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली का एक सफल मिशन के बाद है, फिर यह फिर से संगठित और फिर से लॉन्च करेगा। यह चक्र वयस्कों में 24 घंटे में केवल एक बार होता है, लेकिन बच्चों में हर 3-4 घंटे, यही कारण है कि बच्चों को अधिक गंभीर लक्षण लगते हैं और इसलिए `अधिक बीमार` लगता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com