ekterya.com

बुखार को कम कैसे करें

बुखार वायरस, संक्रमण, सनबर्न, सनस्ट्रोक या यहां तक ​​कि डॉक्टर के पर्चे दवाओं का एक सामान्य लक्षण है। शरीर का तापमान संक्रमण और बीमारी के खिलाफ प्राकृतिक बचाव के रूप में उगता है। मस्तिष्क का एक क्षेत्र जिसे हाइपोथैलेमस कहा जाता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, जो दिन के दौरान 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फारेनहाइट) के सामान्य स्तर से एक या दो डिग्री तक उतार चढ़ाव होता है। एक सामान्य बुखार सामान्य से ऊपर शरीर के तापमान में वृद्धि के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट) है। यद्यपि बुखार एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जो आपके शरीर को ठीक करने में मदद कर सकता है, ऐसे हालात हैं जहां आप बुखार के साथ आने वाली परेशानी को कम करना चाहते हैं या यहां तक ​​कि किसी डॉक्टर की यात्रा भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

दवा के साथ बुखार को कम करें
कम करने वाले बुखार चरण 5 नामक छवि
1
एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन लें ये दवाएं एक नुस्खे के बिना उपलब्ध हैं और अस्थायी रूप से बुखार को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं। वे बच्चों और वयस्कों की मदद कर सकते हैं क्योंकि उनका शरीर ठीक है।
  • दो साल से कम उम्र के किसी भी बच्चे को एक दवा (बच्चों या शिशुओं के लिए तैयार) के प्रशासन से पहले एक डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें और छह महीने की उम्र के तहत बच्चे को कभी भी इबुप्रोफेन न दें।
  • सुझाई गई खुराक से अधिक न लें। आपके बच्चे को देने वाली खुराक पर विशेष ध्यान दें। बच्चों की पहुंच के भीतर दवाओं की बोतल मत छोड़ो, क्योंकि सिफारिश की खुराक से अधिक सेवन खतरनाक हो सकता है।
  • प्रत्येक 4 से 6 घंटे तक एसिटामिनोफिन लेते हैं, लेकिन पैकेज पर अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं है।
  • आईबुप्रोफेन हर 6 से 8 घंटे लेते हैं, लेकिन पैकेज पर सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं है।
  • कम करने वाले बुखार चरण 6 नामक छवि
    2
    बच्चों के लिए दवाओं के संयोजन से बचें एक बच्चे को एक से अधिक दवा न दें, जिसके लिए अन्य लक्षणों का इलाज करने के लिए एक ही समय में एक पर्ची की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप एक बच्चे को पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन की एक खुराक देते हैं, तो उसे अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना उसे खांसी की दवा या किसी अन्य प्रकार से न दें। कुछ दवाएं उन तरीकों से एक दूसरे के साथ सहभागिता करती हैं जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • 6 महीने से अधिक बच्चों के मामले में, बच्चों और वयस्कों, यह वैकल्पिक एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन के लिए सुरक्षित है सामान्य खुराक हैं: खुराक के आधार पर हर 4 से 6 घंटे के लिए पेरासिटामोल और हर 6 से 8 घंटे में इबुप्रोफेन।
  • रिड्यूस फूवर स्टेप 7 नामक छवि
    3
    एस्पिरिन केवल तभी लें जब आप 18 वर्ष से अधिक हो। एस्पिरिन वयस्कों के लिए बुखार का एक प्रभावी reducer है, जब तक आप केवल सिफारिश की खुराक लेने के लिए। "किसी बच्चे को कभी भी वयस्क एस्पिरिन न दें", क्योंकि इससे रीए सिंड्रोम हो सकता है, एक संभावित घातक स्थिति।
  • विधि 2

    घरेलू उपचार के साथ बुखार के लक्षणों से छुटकारा
    कम करने वाले बुखार चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से बुखार के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखा जाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि शरीर के तापमान में वृद्धि निर्जलीकरण का कारण बन सकती है। पीने के पानी और अन्य तरल पदार्थ आपके शरीर को वायरस या बैक्टीरिया को निकालने में मदद करता है जो बुखार का कारण बनता है। हालांकि, आपको कैफीन और अल्कोहल से बचना चाहिए, क्योंकि ये पेय अधिक निर्जलीकरण की ओर ले सकते हैं।
    • ग्रीन टी बुखार को कम करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप बुखार के साथ मतली या उल्टी का अनुभव करते हैं, तो फलों के रस, दूध, शक्कर पेय और कार्बोनेटेड पेय से बचें। ये पेय आपको खराब महसूस कर सकते हैं या उल्टी कर सकते हैं।
    • अपने शरीर को पुन: हाइड्रेट करने के लिए सूप या शोरबा के साथ ठोस भोजन को बदलने की कोशिश करें (लेकिन नमक सामग्री से सावधान रहें) पैडल तरल पदार्थ को निगलना और अपने शरीर को शांत करने का एक शानदार तरीका है।
    • यदि आपने उल्टी की है, तो आपके पास इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है। मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान या इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ स्पोर्ट्स ड्रिंक लें।
    • एक वर्ष के तहत बच्चों को जो नियमित रूप से बीमारी के दौरान दूध का उपभोग नहीं करते या स्तनपान रोक (जैसे Pedialyte के रूप में) इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त एक पुनर्जलीकरण समाधान ले आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक कम करने के लिए बुखार चरण 9
    2
    जितना संभव हो उतना आराम करो सो रही बीमारी से उबरने की शरीर की प्राकृतिक पद्धति है - वास्तव में, बहुत कम नियमित रूप से सोते हुए आपको बीमार बना सकते हैं बीमारी से उबरने की कोशिश नहीं करना और आराम से आपके शरीर का तापमान भी नहीं बढ़ा सकता है। यह सुनिश्चित करके कि आप पर्याप्त नींद लेते हैं, आप अपने शरीर को कुछ और करने की बजाय अपनी ऊर्जा को संक्रमण में निवेश करने की अनुमति देते हैं।
  • दिन काम से दूर ले जाएं या यदि वह बीमार हो तो अपने बच्चे को घर पर रहने दें। आपके बच्चे की अतिरिक्त नींद आएगी जो उसे जल्दी से ठीक करने में मदद करेगी इसके अलावा, बुखार का स्रोत संक्रामक हो सकता है, इसलिए यह घर पर रखने के लिए सबसे अच्छा है कई बुखार वायरस के कारण होते हैं जो बेहद संक्रामक रहते हैं जबकि बुखार मौजूद है।
  • कम करने वाले बुखार चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    हल्के, हवादार कपड़ों पहनें कंबल और कपड़ों की परतों के साथ अपने या अपने बच्चे को कवर न करें आप ठंड महसूस कर सकते हैं, लेकिन यदि आप कंबल या गर्म कपड़े के साथ कवर किया गया हो, तो आपके शरीर का तापमान नीचे नहीं जाना शुरू हो जाएगा। अपने आप को या अपने बच्चे को पतले लेकिन आरामदायक पजामा में पहनें।
  • पसीने से बुखार को खत्म करने की कोशिश मत करो, जिसने उसे पीड़ित व्यक्ति को आश्रय दिलाया।
  • इमेज का शीर्षक कम करने के लिए बुखार चरण 11
    4

    Video: हर तरह के बुखार का रामबाण नुस्खा - Get rid of Fever, Cold, Cough - Bhukar ka Ilaj - Fever Treatment

    खाना हमेशा की तरह खाएं हालांकि लोकप्रिय अभिव्यक्ति "भूख बुखार" कहती है, यह अच्छी सलाह नहीं है अपने शरीर को स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ पोषण करना जारी रखें ताकि आप जल्दी से ठीक हो सकें। चिकन सूप के लिए पुराने नुस्खा एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें सब्जियां और प्रोटीन होते हैं।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक भूख नहीं है, तो अपने शरीर को पुन: हाइड्रेट करने के लिए सूप या शोरबा के साथ ठोस भोजन की कोशिश करें।
  • एक उच्च तरल सामग्री (जैसे तरबूज के रूप में) के साथ भोजन खाएं ताकि आप हाइड्रेटेड रह सकें।
  • यदि आपके पास बुखार से मतली या उल्टी हो, तो खुद को नरम खाद्य पदार्थों (जैसे पटाखे या सेब के रूप में) को सीमित करने की कोशिश करें।
  • कम करने वाले बुखार चरण 12 का शीर्षक चित्र

    Video: बुखार से तुरंत छुटकारा पाने का उपाय। Get rid of Fever | Bhukar ka Ilaj| Fever Treatment

    5
    हर्बल उपचार की कोशिश करो कुछ हर्बल उपचार बुखार को कम करने या बुखार की उत्पत्ति से लड़ते समय अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, हर्बल और प्राकृतिक उपचार दवाओं और अन्य चिकित्सा शर्तों में हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए आपको कोई भी लेने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करना चाहिए।
  • सर्दी, गले में खराश और बुखार का इलाज करने के लिए पारंपरिक चीनी चिकित्सा में एन्ड्रोग्राफीस पैनिकुलटा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 7 दिनों के लिए दिन में 6 ग्राम का उपभोग करें का प्रयोग न करें androphraphis यदि आप पित्ताशय की थैली रोग, एक autoimmune रोग है, गर्भवती हैं, गर्भवती हो या रक्तचाप या (जैसे warfarin के रूप में) रक्त को पतला करने के लिए दवा लेने के लिए कोशिश कर रहा।
  • उत्तेजना उत्तेजना द्वारा यवार को बुखार को कम करने में मदद कर सकता है यदि आपके पास रैग्वेड या डेज़ी के लिए एलर्जी है, तो आपको यरो के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव हो सकता है। अगर आप एंटीकोआगुलेंट्स लेते हैं, तो रक्तचाप, लिथियम, पेट में एसिड रेड्यूसर या एंटीकॉल्ल्केट के लिए दवाएं लेते हैं। बच्चों और गर्भवती महिलाओं को यूरो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हो सकता है कि आप बुखार को एक गर्म स्नान (गर्म नहीं) के लिए यरो के टिंचर जोड़कर कम कर सकते हैं।
  • इसके नाम के बावजूद, बुखार को कम करने के लिए बुखारफु बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करने के लिए बुखार चरण 13
    6
    एक गर्म स्नान ले लो बुखार को कम करने का एक सरल और सुखद तरीका गर्म स्नान या आराम से स्नान करना है। गर्म पानी या कमरे के तापमान पर एक डुबकी आमतौर पर आपके संतुलन को प्रभावित किए बिना आपके शरीर को शांत करने के लिए आदर्श है यह बुखार दवा लेने के तुरंत बाद एक विशेष तरीके से फायदेमंद हो सकता है
  • अपने आप को या आपके बच्चे को गर्म स्नान न दें आपको ठंडे स्नान से भी बचना चाहिए, जिससे ठंड लग सकती है, जिससे आंतरिक तापमान में वृद्धि होगी। यदि आप स्नान करना चाहते हैं, तो केवल उचित तापमान गर्म है या कमरे के तापमान से थोड़ा अधिक है।
  • यदि आपके बच्चे को बुखार है, तो आप उसे गर्म पानी में डूबा स्पंज के साथ स्नान कर सकते हैं। धीरे एक नरम तौलिए से तो सूखी अपने बच्चे के शरीर धोने, और उसे जल्दी से इतना अच्छा नहीं पोशाक, अन्यथा, ठंड लगना हो सकता है, जो आपके शरीर को गर्म होगा।
  • छवि को छोटा करें बुखार चरण 14



    7
    कभी भी बुखार को कम करने के लिए शराब रगड़ना न करें। Isopropyl शराब के साथ स्नान एक पुराना उपाय है जो लोगों को बुखार को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन उन्होंने शरीर का तापमान खतरनाक तरीके से तेजी से छोड़ दिया।
  • यदि खाया जाता है तो इसोप्रोपाइल अल्कोहल कोमा में भी पैदा हो सकता है, इसलिए इसे छोटे बच्चों के पास इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • विधि 3

    तापमान ले लो
    कम करने वाले बुखार चरण 15 का शीर्षक चित्र
    1
    एक थर्मामीटर चुनें डिजिटल और कांच के मॉडल (पारा के साथ) सहित विभिन्न प्रकार के थर्मामीटर हैं एक बड़ा बच्चे को या एक वयस्क के तापमान लेने का सबसे आम तरीका शरीर गर्मी को मापने के लिए जीभ के नीचे एक डिजिटल थर्मामीटर या कांच जगह है, लेकिन अन्य थर्मामीटर वैकल्पिक तरीकों का उपयोग कर तापमान लेने के लिए।
    • डिजिटल थर्मामीटर वे मौखिक या सुधारात्मक (नीचे देखें) या बगल के नीचे (हालांकि यह पढ़ने की सटीकता कम कर देता है) इस्तेमाल किया जा सकता है पढ़ना पूर्ण होने पर थर्मामीटर एक ध्वनि का उत्सर्जन करेगा और स्क्रीन पर स्क्रीन दिखाई जाएगी।
    • टाइम्पेनिक थर्मामीटर इन्फ्रारेड प्रकाश के साथ तापमान को मापने के लिए कान नहर के अंदर उनका उपयोग किया जाता है। इस मॉडल का नुकसान यह है कि कान्वाक्स का संचय या कान नहर के आकार को पढ़ने की सटीकता का पूर्वाग्रह किया जा सकता है।
    • लौकिक धमनी के थर्मामीटर वे तापमान को मापने के लिए एक अवरक्त प्रकाश का उपयोग करते हैं ये थर्मामीटर अच्छे हैं क्योंकि वे तेज और कम आक्रामक हैं। उनका उपयोग करने के लिए, आपको थर्मामीटर को माथे से लौकिक धमनी तक ले जाना चाहिए, केवल गालिका के शीर्ष से ऊपर। सही प्लेसमेंट को हासिल करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसका उपयोग अक्सर सटीकता को पढ़ने में सुधार कर सकता है।
    • पेसिफ़ीयर थर्मामीटर वे बच्चों में इस्तेमाल किया जा सकता है वे डिजिटल मौखिक थर्मामीटर के समान हैं, लेकिन वे उन शिशुओं के लिए एकदम सही हैं जो शांतिपूर्ण इस्तेमाल करते हैं तापमान को मापने के दौरान अधिकतम पठन दिखाया गया है।
  • छवि को छोटा करें बुखार चरण 16
    2
    अपना तापमान जांचें एक थर्मामीटर का चयन करने के बाद, थर्मामीटर का उपयोग करने वाले विधि के अनुसार, या तो कान के माध्यम से, अस्थायी धमनी के माध्यम से, मौखिक या सुधारात्मक रूप से, यदि यह एक बच्चा है (नीचे देखें) तो तापमान लें। यदि आपके पास 39 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर एक बुखार है, तो एक बच्चे को 3 महीने से ज्यादा उम्र के साथ बुखार के साथ 39 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारे) या नवजात (0 से 3 महीने) से अधिक बुखार है 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर बुखार, तुरंत चिकित्सक को बुलाओ
  • कम करने वाले बुखार चरण 17 का शीर्षक चित्र
    3
    एक बच्चे का तापमान ठीक से ले लो बच्चे के तापमान को लेने का सबसे सटीक तरीका मलाशय के माध्यम से होता है, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि बच्चे की आंत को छिड़कने के लिए नहीं। गुदा तापमान के लिए सबसे अच्छा थर्मामीटर एक डिजिटल एक है।
  • थर्मामीटर जांच पर थोड़ा पेट्रोलियम जेली या स्नेहक लगाएं
  • अपने पेट के बारे में अपने बच्चे का सर्वेक्षण करें यदि आवश्यक हो, तो किसी और को आपकी सहायता करने के लिए कहें
  • गुदा में 1.25 से 2.5 सेंटीमीटर (0.5 से 1 इंच) जांच ध्यान से डालें।
  • थर्मामीटर और बच्चे को लगभग एक मिनट तक पकड़ो जब तक आप थर्मामीटर की आवाज़ सुनें नहीं। चोट से बचने के लिए अपने बच्चे या थर्मामीटर को जाने न दें।
  • थर्मामीटर लें और स्क्रीन पर पठन पढ़ें।
  • कम करने वाले बुखार चरण 18 नामक छवि
    4
    बुखार अपने पाठ्यक्रम चलाने दो। यदि बुखार अपेक्षाकृत कम है (एक वयस्क या 6 महीने से अधिक की उम्र में 38 डिग्री सेल्सियस [102 डिग्री फारेनहाइट]), इसे पूरी तरह से कम करना आवश्यक नहीं है। शरीर एक संकेत के रूप में बुखार पैदा करता है कि एक और समस्या हो रही है, इसलिए इसे दूर कर एक बड़ी समस्या छिपाई जा सकती है।
  • आक्रामक रूप से बुखार का इलाज करने से आपके शरीर की वायरस या संक्रमण से छुटकारा पाने की प्राकृतिक पद्धति में हस्तक्षेप भी हो सकता है। शरीर के तापमान में कमी से विदेशी निकायों के लिए और अधिक रहने योग्य वातावरण पैदा हो सकता है, इसलिए बुखार के चलने के लिए बेहतर हो सकता है
  • यह सलाह नहीं दी जाती है कि बुखार उन लोगों में अपना रास्ता चलाएं, जिन्होंने प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया है, जो किमोथेरेपी दवाएं लेते हैं या जिनकी सर्जरी हाल ही में हुई थी
  • बुखार से छुटकारा पाने की कोशिश करने के बजाय, बुखार के दौरान आपको या आपके बच्चे को बेहतर महसूस करने के लिए कदम उठाना (जैसे आराम करना, तरल पदार्थ पीने और शांत रहने)
  • विधि 4

    डॉक्टर को जाने के लिए सही समय निर्धारित करें
    छवि को कम करने के लिए बुखार चरण 1 का शीर्षक
    1
    बुखार के लक्षण पहचानें सभी का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फारेनहाइट) नहीं है। सामान्य शरीर के तापमान के एक या दो डिग्री की भिन्नता सामान्य है। सामान्य तौर पर, हल्के बुखार चिंता का कारण नहीं है। हल्के बुखार के लक्षणों में शामिल हैं:
    • परेशान (बहुत गर्म लग रहा है)
    • सामान्य कमजोरी
    • गर्म शरीर
    • ठंड लगना
    • पसीना
    • बुखार के कारण के आधार पर, आप निम्न लक्षणों में से कोई भी देख सकते हैं: सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, भूख या निर्जलीकरण का नुकसान।
  • छवि को छोटा करने के लिए बुखार चरण 2 का शीर्षक
    2
    अगर बुखार उच्च है डॉक्टर को बुलाओ वयस्कों को एक चिकित्सक को देखना चाहिए यदि उनके पास 39 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक बुखार है। वयस्कों की तुलना में बुखार के प्रभावों से बच्चों का शरीर अधिक संवेदनशील होता है। निम्नलिखित मामलों में डॉक्टर से बात करें:
  • अगर आपके बच्चे को तीन महीने से कम उम्र के एक बुखार से 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) के ऊपर है।
  • यदि आपके पास 3 से 6 महीने के बीच एक बच्चा है, तो 39 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक बुखार के साथ।
  • यदि आपके पास किसी भी उम्र का बच्चा है, तो 39 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक बुखार के साथ।
  • यदि आप या किसी अन्य वयस्क के पास 39 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) या उससे अधिक का बुखार है, विशेष रूप से अत्यधिक उनींदापन या चिड़चिड़ापन के साथ।
  • छवि को कम करने के लिए बुखार चरण 3 शीर्षक
    3
    अगर बुखार कुछ दिनों से अधिक रहता है तो डॉक्टर को बुलाएं। एक बुखार जो दो से तीन दिन तक रहता है वह एक गहरी समस्या का संकेत हो सकता है जिसे स्वतंत्र उपचार की आवश्यकता होती है। अपने या अपने बच्चे के लिए निदान करने का प्रयास न करें, लेकिन संबंधित चेक-अप के लिए डॉक्टर को देखें। आपको निम्न मामलों में डॉक्टर को देखना चाहिए:
  • यदि बुखार, 2 साल से कम उम्र के बच्चे में, 24 घंटे से अधिक समय तक रहता है।
  • यदि बुखार, 2 वर्षों में किसी भी बच्चे में, 72 घंटे से अधिक (3 दिन) रहता है।
  • यदि बुखार, एक वयस्क में, 3 दिनों के बाद जारी रहता है।
  • कम करने वाले बुखार चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    तत्काल चिकित्सा ध्यान लेने के लिए सही समय निर्धारित करें यदि बुखार के लक्षणों के साथ होता है जो कि अन्य समस्याएं दर्शाते हैं या बुखार के साथ व्यक्ति को थकावट है, तो आपको बुखार कैसे उच्च है, इसके बावजूद आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यहां कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जिनमें आपको देखना चाहिए तत्काल चिकित्सा ध्यान:
  • व्यक्ति को साँस लेने में कठिनाई हो रही है
  • व्यक्ति की त्वचा एक दाने या स्पॉट विकसित करती है
  • व्यक्ति उदासीनता या उन्माद दर्शाता है
  • उस व्यक्ति के पास चमकदार रोशनी के लिए एक असामान्य संवेदनशीलता है
  • व्यक्ति को एक और पुरानी हालत है जैसे मधुमेह, कैंसर या एचआईवी।
  • व्यक्ति ने हाल ही में किसी दूसरे देश की यात्रा की है।
  • बुखार एक अत्यधिक गर्म वातावरण के संपर्क में है, जैसे कि अत्यधिक गर्मी के दौरान बाहर जाकर या एक गरम गाड़ी में जा रहा हो।
  • बुखार वाला व्यक्ति अन्य लक्षणों जैसे कि गले में खराश, मतली, उल्टी, दस्त, कान में दर्द, दाने, सिरदर्द, मल में खून, पेट में दर्द, परेशानी में श्वास, भ्रम, गले में दर्द या दर्द की शिकायत करता है जब पेशाब
  • बुखार नीचे चला गया है, लेकिन वह व्यक्ति अभी भी बीमार महसूस कर रहा है
  • यदि व्यक्ति को जब्ती है, तो अपने देश के आपातकालीन टेलीफोन नंबर पर कॉल करें।
  • चेतावनी

    • दो साल से कम उम्र के बच्चे को दवा देने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
    • अद्यतित खुराक की सिफारिशों को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, बच्चों के लिए पेरासिटामोल की बोतल में एकाग्रता हाल ही में कम हो गई है (80 मिलीग्राम / 0.8 मिलीग्राम से 160 मिलीग्राम / 5 मिलीलीटर)।
    और पढ़ें ... (43)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com