ekterya.com

माध्यमिक कैसे पास करें

हाई स्कूल आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण समय है। मध्य विद्यालय से हाई स्कूल में संक्रमण एक बहुत ही मुश्किल समय हो सकता है। आपको पहले दिन से कड़ी मेहनत करनी होगी ताकि वह उच्च विद्यालय पार कर सके और कॉलेज में जाने के लिए तैयार हो। हाई स्कूल में किए गए फैसले आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों पर प्रभावित करेंगे, इसलिए महत्वपूर्ण है कि आप सफल हो

चरणों

भाग 1

प्रभावी अध्ययन कौशल विकसित करना
पास हाई स्कूल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ईमानदारी से अपने वर्तमान अध्ययन की आदतों का विश्लेषण अपने आप के बारे में ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सफल होने के लिए आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आपकी ताकत और कमजोरियाँ कहाँ हैं अपनी वर्तमान अध्ययन की आदतों को समझने से आप अपनी शक्तियों पर जोर देने और अपनी कमजोरियों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जो आपको किसी विशिष्ट क्षेत्र में समस्याएं आ रही हैं।
  • अपने अध्ययन की आदतों के बारे में अपने आप से पूछना शुरू करें क्या आप नोट लेने में अच्छा है? क्या आप तथ्यों को याद रखने में अच्छे हैं? क्या आप लेखन निबंधों में अच्छा है? क्या आप पढ़ना अच्छा है लेकिन गणित में नहीं? क्या आपको कई चुनाव परीक्षाओं में कई समस्याएं हैं?
  • पास हाई स्कूल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने प्रकार के सीखने के बारे में जानें प्रत्येक व्यक्ति अलग तरीके से सीखता है कुछ लोग पढ़ने के द्वारा सीखते हैं जबकि अन्य अधिक व्यावहारिक हैं सीखने के प्रकार हम जिस तरीके से सीखते हैं और सूचना को याद करते हैं। सीखने के प्रकारों को समझना आपको कक्षा में अधिक प्रभावी बनाने में मदद कर सकता है। सीखने के सात प्रकार हैं:
  • दृश्य (स्थानिक): आप एक दृश्य छात्र हैं क्योंकि आप फ़ोटो और छवियों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और स्थानिक समझ का उपयोग करते हैं।
  • ऑडिटिटिक (संगीत): आप ध्वनि और संगीत के साथ अच्छी तरह से सीखते हैं
  • मौखिक (भाषाई): आप शब्दों के माध्यम से, बोली जाने वाली और लिखित में सीखते हैं।
  • शारीरिक (kinesthetic): आप एक छात्र हैं जो अभ्यास से सीखते हैं आप अपने शरीर के माध्यम से अपने हाथों और स्पर्श की भावना से सीखते हैं।
  • तार्किक (गणितीय): आप जवाब देते हैं और आप तर्क और तर्क के माध्यम से सीखते हैं।
  • सामाजिक (पारस्परिक): जब आप अन्य लोगों के साथ होते हैं तो आप बेहतर सीखते हैं
  • अकेले (इंट्रापार्सनल): आप अकेले हैं जब आप बेहतर सीखते हैं
  • सीखने के प्रकार पर अपनी स्वयं की प्रोफ़ाइल को खोजने के लिए, ऑनलाइन प्रश्नावली दर्ज करें जैसे कि यहां या यहां. एक बार जब आप अपने विशेष प्रकार की शिक्षा का निर्धारण करते हैं, तो आप अपनी शैक्षणिक आदतों को अपना सीखने में सुधार के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 3 छवि का चित्र
    3
    व्यवस्थित रहें संगठन में कई अलग-अलग चीज़ें शामिल हैं अपनी कक्षाओं के लिए तैयार हो जाओ: एक फ़ोल्डर, पेन या पेंसिल, हाइलाइटर और नोट कार्ड के लिए अपनी पाठ्यपुस्तक, नोटबुक या अतिरिक्त करें। सभी सामग्री रखने से आपके लिए चीजें आसान नहीं होंगी, लेकिन यह शिक्षकों पर अच्छी छाप पैदा करेगा।
  • प्रत्येक वर्ग के लिए एक अलग फ़ोल्डर है इन फ़ोल्डरों को कार्य, परीक्षा, परीक्षण, नोट्स, ब्रोशर और कोर्स से संबंधित किसी भी अन्य सामग्री को स्टोर करना चाहिए। अपने काम को प्रकारों से अलग रखने के लिए विभाजक का उपयोग करें, ताकि यह ढूंढना आसान हो।
  • पास हाई स्कूल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    नोट्स ले लो भले ही आपका शिक्षक आपको नोट न ले, मुख्य विचारों, सूत्रों, खोजशब्दों और आपके शिक्षकों की कक्षाओं की परिभाषा लिखने से सामग्री के सीखने में सुधार हो सकता है। उन चीजों के बारे में सवाल लिखें, जो आपके शिक्षक कहते हैं, बाद में उसे पूछने के लिए मत भूलना
  • अपने नोट्स स्पष्ट और सुपाठ्य बनाओ गन्दा नोट्स बाद में भ्रम और हताशा पैदा कर सकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि वे सटीक हैं
  • शब्द के लिए शब्द नहीं लिखें इसके बजाय, अवधारणाओं, शब्दों और प्रमुख वाक्यांशों को लिखें। शब्द लिखें और उस रात घर पर बाद में देखने के लिए देखें कि आपको अपने शिक्षक वर्गों को समझने में परेशानी हो रही है या नहीं। अपने स्वयं के लघुकथा का विकास करने के लिए आपको नोट्स को तेज़ और अधिक कुशलता से लेना
  • अपने नोट्स व्यवस्थित करें उन्हें पोस्ट करें और उन्हें नोटबुक में रखें। हर कक्षा के लिए अलग-अलग नोटबुक रखें या विभाजकों का उपयोग प्रत्येक वर्ग के लिए अलग-अलग नोट्स रखने के लिए करें
  • हर रात अपने नोट्स की जांच करें अच्छे नोट्स ले लीजिए और इन्हें कभी भी समीक्षा न करें, वे मदद नहीं करेंगे। प्रत्येक रात अपनी नोट्स पढ़ने के लिए कुछ मिनट बिताएं। उन चीजों के बारे में प्रश्न लिखें जिन्हें आप नहीं समझते हैं ताकि आप अपने अगले कक्षा में अपने शिक्षक से पूछ सकें। अपनी पाठ्यपुस्तक की कुछ भी चीज़ों को गहरा करने के लिए देखें। जानकारी को आत्मसात करने के लिए इस समय का उपयोग करें। यह आपकी परीक्षा का अध्ययन करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है
  • जो छात्र कक्षा में अच्छे ग्रेड लेने के बारे में गंभीरता से लेते हैं वे वर्ग में आने की संभावना अधिक होती हैं और कक्षा में विचलित होने की संभावना कम होती है।
  • पास हाई स्कूल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर 2018, पूरक परीक्षा 2018, bser supplementary date

    शेड्यूल रखें स्कूल या काम पर सफल होने की कुंजी समय सीमा को पूरा करने के लिए सीख रही है। सुनिश्चित करें कि आप समय पर अपना होमवर्क समाप्त कर लें कुछ वर्गों में सूचीबद्ध सभी प्रमुख कार्यों के साथ एक सेमेस्टर कार्यक्रम होगा। अन्य कक्षाओं में, शिक्षक आपको एक साप्ताहिक कार्यक्रम देंगे या होमवर्क की मांग करेंगे क्योंकि सेमेस्टर की प्रगति होती है।
  • अपने सभी कार्यों, अपने निबंधों की डिलीवरी तिथियाँ और सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तारीखों का ट्रैक रखने के लिए एक एजेंडा या कैलेंडर खरीदें कई सेल फोन के कैलेंडर अनुप्रयोग हैं, जहां आप अपना साप्ताहिक और मासिक अनुसूची सेट कर सकते हैं। इन अनुप्रयोगों में अनुसूचित कार्य करने के लिए टिप्पणियां जोड़ने का विकल्प होता है और आप अलार्म कॉन्फ़िगर कर सकते हैं ताकि आप उसे भूल न सकें।
  • न सिर्फ अपना कार्य निर्धारित करें हाई स्कूल एक व्यस्त अवधि है क्योंकि यह नौकरी से भरा, अतिरिक्त गतिविधियों और सामाजिक प्रतिबद्धताओं है। इन सभी चीजों को अपने कैलेंडर पर रखो ताकि आप अपनी साप्ताहिक प्रतिबद्धताओं का सटीक विचार कर सकें।
  • पास हाई स्कूल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    विक्रय से मुक्त स्थान खोजें इस बारे में सोचें कि अध्ययन करने के लिए आपको सबसे अच्छा स्थान कब और कहां है। क्या आप मूक लाइब्रेरी या शोर कैफेटेरिया में बेहतर अध्ययन करते हैं? क्या आप किसी डेस्क पर बैठना पसंद करते हैं या आप सोते बिना सोते हुए अपने बिस्तर में प्रभावी रूप से अध्ययन कर सकते हैं? क्या आप अकेले या किसी समूह में अध्ययन करना पसंद करते हैं? जब आप संगीत सुनते हैं तो क्या आप बेहतर अध्ययन करते हैं? इन सवालों के जवाब आप के लिए आदर्श जगह खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका अध्ययन का स्थान आरामदायक है। एक शांत कमरे में एक खाली मेज के साथ एक कठोर कुर्सी के लिए अध्ययन की जगह नहीं है। हालांकि, आपके अध्ययन के स्थान को विकर्षण से मुक्त होने की जरूरत है और उन स्थानों से अलग हो सकते हैं जहां आपके पास एक बेहतर मौका है और आराम कर रहे हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपना समय प्रबंधित करें अपने समय का प्रबंधन करने के लिए कौशल किसी भी सफल अकादमिक कैरियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अपना होमवर्क और अध्ययन करने के लिए प्रत्येक दिन अलग करें। अपने जीवन के इस स्तर पर, स्कूल आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए ताकि आप सफलता प्राप्त कर सकें।
  • हर दिन अपने नोट्स की जांच करें अनुसंधान ने यह दिखाया है कि सीखने के 24 घंटों के भीतर सामग्री की समीक्षा करने से इसे 60% तक प्रतिधारण में मदद मिलती है।
  • हर सप्ताह अध्ययन के समय की अनुसूची करें सप्ताह के दौरान अध्ययन करते समय अपने साप्ताहिक कार्यक्रम की जांच करें और हाथ से लिखें। प्रत्येक दिन और प्रत्येक सप्ताह एक ही समय में अध्ययन के ब्लॉकों को शेड्यूल करने का प्रयास करें यह एक ऐसी आदत बना देगा जो टूटा होने की कम संभावना होगी।
  • अध्ययन को स्थगित न करें। सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं आपके अकादमिक काम को स्थगित कर दें। हमारे जीवन में पढ़ाई से अधिक मजेदार चीजें हैं। यह वीडियो गेम से खेल और दोस्तों के लिए जाता है, लेकिन याद रखें कि आपको अपना होमवर्क जारी रखना चाहिए। सप्ताहांत पर भी अध्ययन करना याद रखें आपके नोट्स की समीक्षा करने में कुछ मिनट परीक्षा के दिन एक बड़ा अंतर पड़ेगा।
  • कठिन अध्ययन करें माध्यमिक पास करने की कुंजी ही पारित करने के लिए प्रबंधन नहीं है, बल्कि अध्ययन करने के लिए है। अध्ययन आपकी सफलता के लिए मौलिक है
  • पास हाई स्कूल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    लक्ष्य निर्धारित करें अपने आप को लक्ष्य रखकर आप को पूरा महसूस कर सकते हैं। जब आप अपने लक्ष्यों या छोटे लक्ष्यों को पूरा करते हैं तो अपने आप को प्रतिफल दें भले ही कुछ लक्ष्य अपेक्षा से अधिक समय लेते हैं, हमेशा अपने आप को इनाम देते हैं जब आपके प्रयास अच्छे परिणाम देते हैं।
  • बड़ा लक्ष्य के साथ शुरू करें आप हाई स्कूल के दौरान क्या हासिल करना चाहते हैं? आप साल के अंत से पहले क्या हासिल करना चाहते हैं? आपके लक्ष्यों को लिखने के बाद, उन तरीकों का विकास करें, जो आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • छोटे लक्ष्य बनाएं अपने बड़े लक्ष्यों पर निर्णय लेने के बाद, छोटे लक्ष्यों को लगाने शुरू करें आप इस हफ्ते या आज रात क्या हासिल करना चाहते हैं? यहां तक ​​कि अपने होमवर्क के साथ बैठकर अपने आप से कुछ पूछना "क्या आप आशा करते हैं कि आपने अपने अध्ययन सत्र के अंत में हासिल किया है?" आप ट्रैक पर बने रहने और सफल होने में मदद कर सकते हैं
  • भाग 2

    परीक्षा के लिए तैयार
    पास हाई स्कूल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अच्छे नोट्स लें परीक्षा शुरू करने से पहले, आपको कक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने होंगे। सुनें कि आपका शिक्षक ध्यान से कहता है कई बार, शिक्षक सुराग देंगे जो परीक्षा में आएंगे। ये सुराग सूचना की कई बार समीक्षा करने और "महत्वपूर्ण" या "कुंजी" जैसे शब्द जब एक विचार कवर किया जाता है, तब भी जब वे कहते हैं कि "यह परीक्षा होगी" का उपयोग कर सकते हैं।
    • वह सब कुछ लिखें जिसे आप महत्वपूर्ण मानते हैं जितना अधिक आप कक्षाओं के दौरान लिखते हैं, उतना बेहतर होगा कि आप परीक्षा के लिए तैयार हों।
    • हर दिन अपने नोट्स की जांच करें अंतिम क्षण में अध्ययन न करें परीक्षा से पहले एक रात तक प्रतीक्षा की जाएगी, केवल आपको नुकसान होगा आखिरी मिनट में अध्ययन करने से कभी-कभी आप परीक्षा पास कर सकते हैं, लेकिन यह एक विश्वसनीय और प्रभावी अध्ययन विधि नहीं है। जो छात्र लगातार अध्ययन करते हैं, लेकिन कम समय में, स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। आखिरी मिनट में पढ़ाई से बचने के लिए, हर दिन अपने नोट पढ़ें ताकि आप प्रगति के अनुसार जानकारी सीख सकें।
  • पास हाई स्कूल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना अध्ययन गाइड बनाएं यहां तक ​​कि अगर शिक्षक आपको एक देता है, तो जानकारी के साथ अपना सारांश बनाएं जो परीक्षा में आएगा इसमें मुख्य अवधारणाओं और विचार शामिल हैं जो परीक्षा में आएंगे। इसमें उदाहरण, परिभाषाएं, सूत्र और अन्य उचित जानकारी शामिल है।
  • परीक्षा के लिए अपने प्रश्न पूछें यदि आप जानते हैं कि परीक्षा में रिहर्सल होगा, तो विस्तृत प्रश्न और उत्तर कक्षा में किसी अन्य छात्र के साथ अध्ययन करें और सामग्री के बारे में प्रश्न पूछें।
  • सीखने के कार्ड बनाओ सीखने के रूपों में परिभाषाएं, अवधारणाओं, विषयों, तिथियों और सूत्रों को रखें ताकि आप खुद से पूछ सकें
  • अपने अध्ययन मार्गदर्शिका से पुनर्व्यवस्था की अवधारणाओं कई शिक्षक जानकारी के लिए अलग-अलग तरीकों से पूछते हैं कि आपकी सामग्री का संश्लेषण कितना अच्छा है अन्य तरीकों के बारे में सोचें जिन में प्रश्न पूछे जा सकते हैं या किसी अन्य तरीके से, जिसमें अवधारणा परीक्षण पर दिखाई दे सकती है
  • पास हाई स्कूल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अध्ययन करने के लिए कुछ समय लें परीक्षा की तारीख तक आपको जानकारी को अनदेखा नहीं करना चाहिए। आपको दैनिक और साप्ताहिक जानकारी की समीक्षा करनी चाहिए ताकि वह आपकी स्मृति में रहें और आप इसे पूरी तरह से समझ सकें।
  • जब परीक्षा की तारीख आती है, तो उस पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए अधिक समय आवंटित करें। कुछ विचारों की समीक्षा करने या सामग्री की अधिक विस्तृत समीक्षा करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • पास हाई स्कूल चरण 12 का चित्र
    4
    परीक्षा से एक सप्ताह पहले अपनी सामग्री की समीक्षा करना शुरू करें परीक्षा का अध्ययन करने के लिए आखिरी मिनट तक प्रतीक्षा न करें जब आप जानते हैं कि परीक्षा आ रही है, परीक्षा की तारीख से एक सप्ताह पहले पढ़ना शुरू करें।
  • शिक्षक से अपेक्षा न करें कि अध्ययन शुरू करने के लिए आपको एक अध्ययन मार्गदर्शिका दे। अध्याय फिर से पढ़ें, अपने नोटों की समीक्षा करें और परिभाषाएं और सूत्र जानें।
  • Video: 3 महीने मुझे! हिंदी! 10 वीं में 10 वीं बोर्ड की padhai kaise करे मुझे होन का tarika पारित! ???

    पास हाई स्कूल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    पर्याप्त आराम करो परीक्षा से पहले पूरी रात मत रहो। यदि आप थके हुए हैं, तो आप अच्छी तरह से नहीं करेंगे। रात में अच्छी तरह सो जाओ, एक पौष्टिक नाश्ते और दोपहर का भोजन करें और जल्दी से अपनी कक्षा में जाएं
  • समय पर कक्षाओं में आने से यह सुनिश्चित होगा कि आप परीक्षा के लिए देर नहीं करेंगे। यदि शिक्षक कुछ सलाह, त्वरित समीक्षा या अतिरिक्त जानकारी प्रदान करता है, तो आप कक्षा में होंगे सुनने के लिए
  • दर्रा चित्र हाई स्कूल चरण 14
    6
    सवालों को ध्यान से पढ़ें एक सामान्य गलती करने वाले विद्यार्थी ध्यान से निर्देश या प्रश्नों को नहीं पढ़ रहे हैं, और इसलिए वे परीक्षा में गलती करेंगे। अपना समय ले लो जब आप परीक्षा का समाधान करेंगे प्रत्येक अनुभाग के लिए निर्देश पढ़ें, फिर प्रत्येक प्रश्न पढ़ें। अगर आपके पास परीक्षा प्रश्न के बारे में कुछ नहीं है, तो अपने शिक्षक से पूछें
  • दर्रा चित्र हाई स्कूल चरण 15



    7
    अपना लय रखें जब आप एक परीक्षा लेते हैं, तो आप जल्दी नहीं चलना चाहते हैं या बहुत धीमे काम करते हैं। इस बारे में सोचें कि आप कितना समय समाप्त करना चाहते हैं, प्रश्नों की संख्या और प्रश्नों के प्रकार
  • आप पहले लंबे और कठिन वर्गों को हल करना चाहते हैं। यदि एक निबंध परीक्षा के कुल स्कोर के 1/4 मूल्य के बराबर है, तो आप इसे पहले लिखना चाह सकते हैं। एक अन्य रणनीति आसान प्रश्नों को हल करना है और उन सवालों को छोड़ना है जिन्हें आप अंत तक नहीं जानते हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी वृत्ति पर भरोसा करें कई बार, हमारी प्रारंभिक इंप्रेशन सही हैं, लेकिन फिर हम अपने आप को संदेह करते हैं और यही वह जगह है जहां हम गलत जवाब लिखते हैं। यदि आपके पास किसी प्रश्न के बारे में अंतर्ज्ञान है, तो अपने वृत्ति पर भरोसा करें।
  • भाग 3

    कक्षा में एक अच्छा छात्र बनें
    पास हाई स्कूल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें हाई स्कूल एक अवधि है जब आप अपने बारे में चीजों को खोजना शुरू करते हैं हाई स्कूल के पहले दो वर्षों के दौरान, आप यह जानना शुरू करेंगे कि भविष्य में आपके हितों, आकांक्षाओं और आपकी व्यावसायिक योजनाएं क्या हो सकती हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने सभी वर्गों में शामिल हो जाओ अपनी कक्षाओं में काम करने से आपको कई मायनों में मदद मिलेगी। आप भाग लेते हुए और अपने शिक्षकों के साथ बेहतर रिश्ते बनाने के द्वारा अपनी कक्षाओं में अधिक प्राप्त करेंगे, जो आपको रास्ते में कई मायनों में मदद करेंगे।
  • कक्षा में जागते रहें और ध्यान दें। कक्षा में सो मत करो या अपने दोस्तों को पाठ संदेश भेजें यदि आप ऊब रहे हैं
  • कमरे के मध्य में या आगे बैठें आप ब्लैकबोर्ड के पास बैठते हैं और शिक्षक आप ध्यान केंद्रित करने और आप अपने सेल, सहपाठियों जैसी चीजों से विचलित रखने में मदद मिलेगी, और नहीं अन्य बातों के लिए विचलन अपने मन करते हैं।
  • पास हाई स्कूल चरण 1 की छवि
    3
    प्रश्न पूछें चिंता न करें कि वे अपने पूरे वर्ग के लिए मूर्ख कैसे बोलते हैं, बस अपना हाथ बढ़ाएं और प्रश्न पूछें। यदि आपको कक्षा या आपके होमवर्क के बारे में कुछ संदेह है, तो अपनी सीट पर भ्रमित न करें।
  • उन सवालों के जवाब दें जब आपका शिक्षक उन्हें पूछता है। गलत उत्तर कहने में डरो मत - कोई भी हमेशा सही नहीं होता है
  • अपने वर्ग की बहस में भाग लें मुख्य विचारों, खोजशब्दों और विचारों का उपयोग करें जिन्हें आपने रीडिंग या कक्षाओं में सीखा है। जब शिक्षक कक्षा शुरू कर देता है, ताकि छात्र अपना इनपुट दे, अपनी धारणा या विचारों को सहभागिता कर सकें।
  • पास हाई स्कूल चरण 20 नामक छवि
    4
    स्नातक आवश्यकताओं को जानें प्रत्येक स्कूल में उन आवश्यक वर्गों की एक सूची होती है, जिन्हें छात्रों को स्नातक करने के लिए पूरा करना होगा। इसमें भाषा वर्गों, गणित, विदेशी भाषाओं और यहां तक ​​कि मानविकी भी शामिल है। अपने पहले वर्ष के दौरान, पता करें कि कक्षाएं क्या आवश्यक हैं स्नातक आवश्यकताओं को जानने में आपकी मदद करने के लिए अपने शिक्षक या अपने परामर्शदाता से परामर्श करें
  • पास हाई स्कूल चरण 21 नामक छवि
    5
    अपनी कक्षाओं को याद मत करो। सहायता महत्वपूर्ण है हर दिन जब आप स्कूल को याद करते हैं, तो आप अपनी कक्षाओं के काम में पीछे पड़ते हैं। कक्षाओं में भागीदारी को बनाए रखने के लिए नियमित उपस्थिति आवश्यक है
  • कई स्कूलों में उपस्थिति के बारे में नियम हैं यदि आपको कई दिन याद आती है, तो आपके वर्ग के ग्रेड पर या आपके स्नातक योग्यता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • मिस स्कूल यदि आप बीमार हैं यदि आपके पास बुखार, उल्टी या अन्य चिकित्सा समस्या है तो गुमशुदा
  • यदि आप स्कूल में देर से आते हैं, क्योंकि आप सो गए, अपनी नींद शेड्यूल समायोजित करें। एक सुसंगत नींद अनुसूची केवल आपकी उपस्थिति में आपकी सहायता नहीं करेगा, लेकिन यह आपको अधिक सतर्क रहने और कक्षा में भाग लेने में भी मदद करेगा, और इससे आपके लिए सीखना आसान होगा।
  • भाग 4

    आपकी ज़रूरत की मदद ढूंढें
    पास हाई स्कूल चरण 22 नामक छवि
    1
    अपने परामर्शदाता के साथ एक रिश्ता बनाओ आपका काउंसलर सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होगा जो आप अपने स्कूल कैरियर के दौरान मिलेंगे। काउंसलर्स बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं जो पूरे स्कूल में आपके प्रवास को कम कर सकते हैं और आपको पहले दिन से सही रास्ते पर रख सकते हैं।
    • परामर्शदाताओं को सभी कक्षाओं को पता है जिन्हें आप स्नातक करने के लिए लेना चाहते हैं। प्रत्येक वर्ष कक्षाओं की संख्या की योजना बनाते समय यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है प्रत्येक स्कूल में कुछ कक्षाएं होती हैं जो प्रत्येक छात्र को लेनी चाहिए, और यदि आप आवश्यकताओं की पूर्ति के बारे में उलझन में हैं, तो परामर्शदाता आपकी सहायता कर सकता है।
    • आप एक विशिष्ट कैरियर के लिए कॉलेज के कुछ प्रकार के लिए जाना चाहते हैं, तो अपने परामर्शदाता तुम क्या वर्गों और गतिविधियों जो अपने कॉलेज के अनुप्रयोगों के साथ सबसे अच्छा फिट हैं यह पता लगाने कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि जब आप कॉलेज की शिक्षा के लिए तैयार करते हैं तो आपके लिए कौन सी कक्षाएं एक चुनौती होगी।
    • काउंसलर्स सीखने की कठिनाइयों वाले छात्रों के लिए एक आवश्यक संसाधन हैं काउंसलर्स आपके और आपके शिक्षकों के साथ आपके लिए सही आवास का पता लगाने के लिए काम कर सकते हैं। इसके अलावा, वे आपको अपने कॉलेज लक्ष्यों के साथ मदद कर सकते हैं, जिसमें कठिनाइयों वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां शामिल हैं।
    • काउंसलर्स भी आपकी मदद कर सकते हैं अगर आपको अपनी कक्षाओं में कठिनाइयां मिलेंगी। हालांकि, शैक्षणिक मदद केवल एक चीज नहीं है जो आपकी सहायता कर सकती है। आप अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में कुछ के साथ काम कर रहे हैं, तो आप उदास लग रहा है या यदि आप धमकाया जा रहा है, सलाहकारों जिसे आप बात कर सकते हैं के साथ उस व्यक्ति हो सकता है।
    • अपने पहले वर्ष के दौरान खुद को अपने परामर्शदाता से परिचय उसे अपनी रुचियां और लक्ष्यों को जानने दें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो उसे बताएँ ताकि वह आपकी सहायता कर सके। अपने परामर्शदाता से मिलने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है, भले ही आप पिछले वर्ष में हैं।
  • पास हाई स्कूल स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शिक्षकों के साथ बोलो अपने शिक्षकों को जानने के कई तरीकों से फायदेमंद हो सकता है अपने शिक्षक से बात करने से आपको कक्षा में और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिलेगी, जो बदले में आपको कक्षा में और अधिक सफल बनायेगी।
  • अगर आपके पास अकादमिक कठिनाइयाँ हैं तो अपने शिक्षक से बात करें आपके प्रोफेसरों आप को विफल नहीं करना चाहते, लेकिन स्वीकृत करने के लिए। वे आपको पाठ्यक्रम के बारे में अध्यापन या अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर सकते हैं ताकि आप किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकें।
  • शिक्षकों को भी महान संसाधन हैं यदि आप को धमकाया जा रहा है। किसी को बताने से डरो मत, अगर आपको धमकाया जा रहा है या यदि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं
  • यदि आप विश्वविद्यालय में जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको विश्वविद्यालयों और छात्रवृत्ति के लिए कुछ आवेदनों के लिए शिक्षकों की सिफारिशों की आवश्यकता होगी। आप अपने स्कूल के लिए अपने शिक्षकों के साथ संबंधों की खेती की है, तो आप लोग जो आपको जानते है और तुम पर भरोसा है तो वे सकारात्मक और आप संदर्भ के बारे में उत्साहित लिख सकते हैं होगा।
  • पास हाई स्कूल स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    3
    ट्यूशन विकल्पों के बारे में पूछें कभी-कभी, कोई बात नहीं आप कितना मुश्किल अध्ययन करते हैं, चीजें कोई मतलब नहीं लगती हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो एक ट्यूटर देखें कई माध्यमिक विद्यालय, छात्रों द्वारा विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों या शिक्षकों द्वारा निर्देशित एक स्कूल के बाद ट्यूटोरिंग प्रोग्राम में ट्यूटोरेंस की पेशकश करते हैं।
  • अधिकांश समुदायों में सीखने के प्रयोगशालाएं और ट्यूशन केंद्र हैं ये केंद्र शुल्क के लिए अधिकतर पाठ्यक्रमों में सहायता प्रदान करते हैं। ट्यूटोरिंग केंद्र मानकीकृत परीक्षणों के लिए सैट, एक्ट और अन्य तैयारी कक्षाएं भी पेश करते हैं।
  • भाग 5

    कक्षा के बाहर सफल हो
    पास हाई स्कूल चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    शामिल हो जाओ क्लबों की एक सूची और अतिरिक्त गतिविधियों को खोजें, जो आपके स्कूल में पढ़ाए जाते हैं। इन स्कूल की गतिविधियों में शामिल होने से कॉलेज के अनुप्रयोगों में अच्छा लगेगा इसके अलावा, यह आपको मित्र बनाने और नए अनुभवों का प्रयास करने में मदद करेगा।
    • कभी-कभी, क्लब में शामिल होने से विश्वविद्यालय के लिए पर्याप्त नहीं होता है यदि आप क्लब या अतिरिक्त गतिविधियों को पसंद करते हैं, तो कोषाध्यक्ष, सचिव या यहां तक ​​कि अध्यक्ष के रूप में नेतृत्व की भूमिका लेने पर विचार करें।
    • क्लब और अतिरिक्त गतिविधियों का पता लगाएं जो वास्तव में आपकी रुचि रखते हैं। न केवल आप एक क्लब में शामिल होने के कारण आपको लगता है कि आपको चाहिए। हाई स्कूल आपके जीवन में एक अवधि है जहां आप विभिन्न प्रतिबद्धताओं से निपटते हैं, सुनिश्चित करें कि आप उन गतिविधियों का आनंद लेते हैं जिनसे आप अपने समय को समर्पित करते हैं।
    • लगातार क्लब बदलना न करें विश्वविद्यालयों को पसंद है कि आप थोड़े समय के लिए कई क्लबों के बजाय थोड़ी देर के लिए कुछ गतिविधियों में शामिल हो जाएं। इसके अलावा, अपने उच्च विद्यालय के दौरान कुछ क्लबों में शामिल होने से आप अपने सहपाठियों के साथ संबंध बनाने और क्लब या गतिविधि में आपकी भागीदारी बढ़ाने की अनुमति देंगे।
  • पास हाई स्कूल चरण 26 का चित्र
    2
    नौकरी या अपने समुदाय में स्वयंसेवक का अवसर ढूंढें। रुचि के क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करें जो आपकी रुचि और कुछ कौशल विकसित करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जो आपके कॉलेज के लिए आवेदन करते समय उपयोगी हो सकते हैं। स्वयं सेवा केवल व्यक्तिगत रूप से फायदेमंद नहीं है, लेकिन यह उन हितों की खोज में भी आपकी सहायता कर सकती है जिन्हें आप पहले नहीं जानते थे।
  • यदि स्कूल वर्ष के लिए आवश्यक समय आपके लिए बहुत अधिक है, तो एक ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम की कोशिश करें। कई संगठनों में उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए कम गर्मियों में इंटर्नशिप कार्यक्रम हैं। ग्रीष्मकालीन भी एक अंशकालिक नौकरी के लिए एक आदर्श अवधि हो सकती है।
  • स्वयंसेवा, काम और इंटर्नशिप आपको कक्षा के बाहर के बहुमूल्य अनुभव दे सकते हैं इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें अपना समय प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना आपके सभी कर्तव्यों को संतुलित करने में मदद कर सकता है।
  • पास हाई स्कूल चरण 27 नामक छवि
    3
    पढ़ें और लिखें सफल शिक्षा के लिए चाबी अच्छे पढ़ना और लेखन कौशल है। जितना अधिक आप कक्षा के बाहर अभ्यास करेंगे, आप एक बेहतर छात्र होंगे
  • अच्छे विद्यार्थी आमतौर पर एक आदत के रूप में पढ़ते हैं ये छात्र समाचार पत्रों से इंटरनेट, किताबों और कॉमिक्स तक पढ़ते हैं। महत्वपूर्ण तत्व यह है कि वे दैनिक पढ़ते हैं। पढ़ें कि आप क्या चाहते हैं, आप किस हित में हैं यह कक्षाओं के लिए नहीं है - यह व्यक्तिगत पठन के लिए एक समय है।
  • यदि आप अपने पढने के कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो समझने के लिए मुश्किल अखबारों, लेखों या उपन्यासों को पढ़ने की कोशिश करें। उन शब्दों की खोज करें जिन्हें आप नहीं जानते और उन्हें सीखने की कोशिश करें।
  • लेखन संचार का एक बुनियादी रूप है आप केवल स्कूल के लिए नहीं लिखेंगे, लेकिन किसी भी नौकरी के लिए आपको मिलेगी। अपने जीवन के हिस्से के रूप में लेखन ले लो एक डायरी, पत्र, ईमेल लिखिए या कहानियां लिखने का प्रयास करें व्याकरण की मूल बातें और शब्दों के सही उपयोग के बारे में सोचें, ताकि आप सुधार कर सकें।
  • समीक्षा लेखन प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। पहले ड्राफ्ट शायद ही कभी सही और वितरित होने के लिए तैयार हैं। अपने लेखन को एक तरफ रख दें और बाद में एक नवसिखुआ परिप्रेक्ष्य के लिए इसे संशोधित करें
  • पास हाई स्कूल चरण 28 नामक छवि
    4
    अपने उच्च विद्यालय के अनुभव का आनंद लें। स्कूल को सिर्फ काम करना ही नहीं है और मज़ेदार नहीं है उच्च विद्यालय के दौरान बहुत सुखद और फायदेमंद अनुभव हैं जो आपको भाग लेना चाहिए। नृत्य और स्नातक पार्टी, स्कूल खेल की घटनाओं और दोस्ती की खेती करें। कठिन अध्ययन करें, लेकिन मज़ेदार भी है।
  • युक्तियाँ

    • अपने शिक्षकों पर अच्छा प्रभाव डालें रिश्तों की खेती शुरू करने और एक प्रतिष्ठा बनाने के लिए कभी देर नहीं होती है
    • दूसरों के शब्दों को आपको चोट न दे, बस उन्हें अनदेखा करने का प्रयास करें। सहकर्मी के दबाव को अनदेखा करना मुश्किल है, लेकिन अगर आप अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हैं और अपने दोस्तों पर भरोसा करते हैं तो आपका स्कूल का अनुभव सफल होगा।
    • अगर आपको अपनी कक्षाओं में कोई समस्या है, तो किसी से बात करें अपने ग्रेड के बारे में अपने शिक्षक के साथ या कक्षाओं में अपने प्रदर्शन के बारे में बात करने के लिए बहुत समय तक इंतजार न करें।
    • मुसीबत में मत जाओ सफल छात्रों को कोई अनुशासन समस्या नहीं है स्कूल से आपको निष्कासित न करें, दवाओं का उपयोग न करें या अन्य गतिविधियों में शामिल न करें, जो आपको स्नातक के अपने लक्ष्य से विचलित कर देगा।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com