ekterya.com

अध्ययन तकनीक कैसे सिखें

अच्छी पढ़ाई तकनीक सीखना एक मुश्किल लेकिन पुरस्कृत चुनौती हो सकती है। शिक्षकों और माता-पिता छात्रों को ऐसे उपकरण की पेशकश कर सकते हैं, जिनकी उन्हें उनकी पढ़ाई की अच्छी आदतें सीखने की जरूरत होती है जो उनकी शैक्षणिक जीवन के दौरान उन्हें बहुत मदद कर सकती हैं। अच्छा अध्ययन आदतों को प्रभावी ढंग से पढ़ाने के लिए, आपको में मदद मिलेगी उन्हें उचित अध्ययन वातावरण तैयार करना, सक्रिय पढ़ने का अभ्यास करने के लिए उन्हें सिखाने, परिभाषित क्या अच्छा अध्ययन की आदतों और प्रबंधन और संगठन के महत्व पर चर्चा। इसके अलावा, ऐसा करने के बाद आपको अपने छात्रों की प्रगति की निगरानी करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
अच्छे अध्ययन के वातावरण तैयार करें

टीच स्टडी स्किल्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने छात्रों की उम्र पर विचार करें छोटे बच्चों के उच्च विद्यालय, जिसका अध्ययन आदतों उच्च विद्यालय के अंतिम वर्षों में बच्चों के उन लोगों से अलग हैं के प्रारंभिक वर्षों में बच्चों की तुलना में अलग अध्ययन करते हैं। इन सभी छात्रों की अध्ययन की आदतें विश्वविद्यालय के छात्रों की तुलना में अलग हैं और ये वयस्क छात्रों से अलग हैं।
  • जब आप किसी को कुछ सिखाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उनकी उम्र, विकास के स्तर पर विचार करें और जो उन्होंने पहले से ही यह निर्धारित करने के लिए सीखा है कि उन्हें क्या सीखना है
  • टीच स्टडी स्किल्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने छात्रों के अनुभव या पारिवारिक जीवन पर विचार करें। उनसे पूछें कि क्या उनके पास एक शांत जगह है जहां वे अध्ययन कर सकते हैं और अपना होमवर्क कर सकते हैं।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप उन बच्चों में इस पहलू पर विचार करें जो कई रिश्तेदारों के साथ घर पर रहते हैं, उदाहरण के लिए, कुछ परिवारों में बच्चों के लिए अपने खुद के कमरे बनाने की आवश्यक जगह नहीं है कुछ घरों में लोग रहते हैं या वहां रहते हैं और यह ऐसा कुछ है जो बच्चे को नियंत्रित नहीं कर सकता है। संभवत: आपको परिवार को एक शांत जगह बनाने के महत्व के बारे में बात करनी चाहिए जहां बच्चे अपना होमवर्क कर सकते हैं।
  • कॉलेज के छात्रों, वयस्कों और बच्चों के लिए, घर पर एक शांत स्थान की खोज और शांत रिक्त स्थान है कि उन्हें करने के लिए उपलब्ध हैं का उपयोग कर के बारे में उनसे बात करते हैं। पुस्तकालय, चुप कैफे और पार्कों स्थानों कॉलेज के छात्रों और वयस्कों के लिए घर (और साथ ही उच्च विद्यालय के अंतिम वर्षों के छात्रों) से दूर हैं अध्ययन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता।
  • टीच स्टडी स्किल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने विद्यार्थियों से पूछें कि उन्हें क्या लगता है कि अच्छी पढ़ाई करने की आदतें हैं आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं जब आप समझते हैं कि कई छात्र एक किताब को देखकर कितने समय व्यतीत करते हैं, इसके साथ तुलना करते हैं "अच्छी तरह से" वे अध्ययन करते हैं
  • आप अध्ययन की आदतों के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं जो आपके छात्रों को इस समय के लिए है कि वे अच्छी पढ़ाई तकनीकों के रूप में क्या सोचते हैं।
  • टीच स्टडी स्किल्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने विद्यार्थियों से उनके लक्ष्यों और प्रेरणा के बारे में पूछें प्रेरणा सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिन छात्रों के पास सीखने की प्रेरणा नहीं है, उनके पास ऐसा करने में कठिन समय होगा।
  • प्रेरणा के विभिन्न प्रकार हैं प्रेरणा का पहला प्रकार बाहरी प्रेरणा है प्रेरणा के इस तरह अच्छा ग्रेड और पुरस्कार है कि, उन्हें प्राप्त करने के लिए प्राप्त किया जा सकता पैसा, यात्रा, खरीदारी, एक नया वीडियो गेम या फिल्म या एक कॉलेज की डिग्री की तरह भी शामिल है। बाह्य प्रेरणाओं और पुरस्कारों के कई उदाहरण हैं
  • प्रेरणा का दूसरा प्रकार आंतरिक प्रेरणा है छात्र यह साबित करने में सफल होना चाहते हैं कि वे कुछ कर सकते हैं या स्वयं पर गर्व कर सकते हैं और दूसरों को उन पर गर्व कर सकते हैं। अच्छा करने की इच्छा उनके भीतर की भावनाओं से होती है।
  • दोनों तरह के प्रेरणा के लिए यह सामान्य और स्वस्थ है। अपने विद्यार्थियों से बात करें कि वे क्या हासिल करना चाहते हैं और उन्हें आपको उदाहरण देने के लिए कहें: अच्छे ग्रेड, पुरस्कार, जो वे उनके लिए खरीदते हैं, हाईस्कूल डिप्लोमा या कॉलेज की डिग्री के साथ-साथ गर्व की भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ देने के बारे में हैं ।
  • भाग 2
    सक्रिय पढ़ना सिखाओ

    टीच स्टडी स्किल्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सक्रिय रीडिंग दर्ज करें सक्रिय पढ़ना अच्छी पढ़ाई तकनीकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है सक्रिय रीडिंग पढ़ने का एक तरीका है जिससे आपको पाठ के साथ सहभागिता मिलती है।
    • सक्रिय रीडिंग में, आप न केवल आपके दिमाग में शब्दों को सुनते हैं जैसे कि आप चलते हैं और फिर गायब होते हैं - लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि जब कोई रीडिंग सौंपा जाता है तो आप नई सामग्री को समझते हैं। निम्न चरणों का सारांश बताता है कि सक्रिय पढ़ना कैसे सिखाया जाए।
  • टीच स्टडी स्किल स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज

    Video: #TET2018 II सहायक अध्यापक मुख्य परीक्षा II सिलेक्शन लेना है तो यह विडियो जरुर देखें II

    2
    एक उद्देश्य के साथ पढ़ें छात्रों को पढ़ने के दौरान एक मिशन होना चाहिए। यदि आप शिक्षक हैं, तो उन्हें बताएं कि उन्हें क्या देखना चाहिए। यदि आप अपने शिक्षक नहीं हैं, तो उन्हें शिक्षक से पूछिए कि उन्हें क्या देखना चाहिए या वे पढ़ते वक्त पता लगाना चाहिए।
  • पुराने छात्रों के मामले में, आप उन्हें पढ़ने का उद्देश्य निर्धारित करने दे सकते हैं। उन्हें यह निर्धारित करने के लिए कहें कि पढ़ने के उद्देश्य से आरंभ होने से पहले क्या हो।
  • पुराने छात्र अपने आकलन के आधार पर पढ़ने के लिए अपने उद्देश्य को आधार बना सकते हैं, जैसे वे एक निबंध लिखना या एक परीक्षा उनसे अपने आगामी आकलन की समीक्षा करने के लिए कहें ताकि वे यह तय कर सकें कि क्या वे पढ़ने के लिए एक केंद्रित उद्देश्य निर्धारित कर सकते हैं।
  • टीच स्टडी स्किल्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: नवमांश कुंडली से फलित - वैदिक ज्योतिष ( Nitin Kashyap)

    3
    पाठ को चिह्नित करें छात्रों ऐसा करने की अनुमति है, तो प्रकाश डाला या हलकों में संलग्न और शब्दों और वाक्यांशों वे मुख्य समझना रेखांकित करना चाहिए (कुछ पब्लिक स्कूलों की पाठ्यपुस्तकों के बारे में लिखने की अनुमति नहीं है)। वे हाशिए में प्रश्न और नोट भी लिख सकते हैं।
  • सार्वजनिक पाठ्यपुस्तकों को चिह्नित किए बिना पाठ को चिह्नित करने के लिए छात्रों का एक तरीका कहानियों या टेक्स्ट के अनुभागों की फोटोकॉपी बनाना है
  • टीच स्टडी स्किल स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    कनेक्शन बनाएं ऐसा करना पिछले चरण में रणनीति के समान है। पाठ और खुद को ( "यह मेरे समय मैं की याद दिलाता है ..."), पाठ और अन्य पाठ ( "यह मेरे एक और किताब की याद दिलाता है ...") के बीच कनेक्शन बनाने के लिए या के बीच छात्रों को पढ़ाने पाठ और उनके चारों ओर की दुनिया ("ऐसा लगता है कि क्या होता है जब ...")।
  • एक पाठ में पढ़ी गई लंबी अवधि में याद रखना महत्वपूर्ण है कनेक्शन बनाना।
  • टीच स्टडी स्किल स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    फिर से शुरू करें। पढ़ने के बाद, छात्रों को खुद से पूछना चाहिए कि वे क्या पढ़ते हैं इसके बारे में क्या आवश्यक है। उनसे पूछें कि वे क्या पढ़ते हैं, जैसे कि मुख्य विचार और कुछ पूरक विवरणों के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को ध्यान में रखते हैं



  • भाग 3
    अपने छात्रों के साथ अच्छे अध्ययन तकनीकों को परिभाषित करें

    टीच स्टडी स्किल स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन्हें आशा व्यक्त करने के लिए सिखाओ अपने विद्यार्थियों को यह बताएं कि उनके लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि जब वे कुछ नया सीखने जा रहे हों तब उनके दिमाग तैयार हो जाते हैं ऐसा करने के कई महत्वपूर्ण तरीके हैं, जैसे निम्नलिखित:
    • उन्हें पाठ स्कैन करें विद्यार्थियों को पढ़ना और शीर्षक, चित्र, ग्राफ, आरेख और बोल्ड शब्दों को देखने के लिए उन्हें पढ़ना चाहिए।
    • उन्हें भविष्यवाणी करने के लिए कहें असाइन किए गए रीडिंग सामग्री के कुछ स्कैनिंग के बाद, अपने विद्यार्थियों से पूछें कि वे क्या सीखेंगे। उन्हें खुद से पूछने के लिए कहें कि पढ़ने के बारे में क्या होगा
    • उन्हें बताएं कि वे जो चीज़ों के बारे में पहले से जानते हैं उन्हें जानने के बारे में वे क्या कर रहे हैं। यह बेहतर है कि यदि वे उन चीजों के साथ संबंध बनाते हैं जो उन्हें रुचि रखते हैं कुछ छात्रों को एक विशिष्ट विषय बेहद उबाऊ हो सकता है, लेकिन यदि वे इसे किसी ऐसे विषय में जोड़ सकते हैं, जैसे कि वे एक शौक, एक टेलीविजन शो या एक फिल्म, तो वे नई सामग्री सीखने के लिए अधिक खुले होंगे।
  • टीच स्टडी स्किल स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन्हें सवाल पूछने के लिए सिखाना एक अच्छा छात्र सवाल पूछने से डरता नहीं है प्रश्न बताते हैं कि छात्र दिलचस्पी रखते हैं और उससे अधिक जानना चाहता है या कुछ ऐसी चीज के बारे में स्पष्टीकरण की आवश्यकता है जो शायद शुरुआत में स्पष्ट नहीं हो।
  • अपने छात्रों के साथ सवाल पूछने का अभ्यास करें। उन्हें अपने स्वयं के प्रश्न लिखिए क्योंकि वे कक्षा में कुछ नया पढ़ते हैं और उन्हें समूह में तैयार करने के लिए कहें।
  • सुनिश्चित करें कि छात्रों को यह समझें कि उन्हें सवाल पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए और ऐसा करना उन्हें मूर्ख बनाना नहीं है वास्तव में, आप (और अधिकतर शिक्षक) यह सोच सकते हैं कि इससे उन्हें समझ में आता है और वे वास्तव में सवाल पूछने के लिए और अधिक तैयार होंगे, जब तक कि प्रश्नों के बाद उत्पन्न जवाब या बातचीत सुनें।
  • छात्रों को अपने लेखन के दौरान लिखने के लिए और अपने स्वयं के जवाब जानने के लिए कहें, उन्हें कक्षा में लाएं या उन्हें आपके लिए समीक्षा करें।
  • टीच स्टडी स्किल्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें विश्लेषण करने के लिए सिखाना एक बार छात्रों को सक्रिय रूप से पढ़ना समाप्त हो जाने के बाद, उन्हें एक कदम आगे बढ़ाएं और वे क्या पढ़ते हैं पर प्रतिबिंबित करें। उन्हें उन चीजों पर प्रकाश डाला जाना चाहिए, जिन्हें उन्होंने प्रकाश में डाला, वे नोट और पाठ में छवियों और शीर्षकों को फिर से दिखाया। वे अपने शब्दों में वास्तव में महत्वपूर्ण विचारों के लिए कार्ड या नोट कार्ड बना सकते हैं
  • छात्रों को अपने स्वयं के शब्दों में नोट लिखना सीखना उनकी समझ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और परीक्षणों और परीक्षणों में साहित्यिक चोरी से बचने के लिए है।
  • भाग 4
    समय प्रबंधन और संगठन के बारे में बात करें

    टीच स्टडी स्किल्स 13
    1
    उन्हें समय का ट्रैक रखने के लिए सिखाना छात्रों को वे हर दिन क्या करते हैं, इसका शेड्यूल बनाते हैं उन्हें पता चला कि वे स्कूल से घर कब आते हैं, उनके पास हर सप्ताह कौन सी अतिरिक्त गतिविधियाँ हैं और वे अपना होमवर्क और अध्ययन कर सकते हैं।
    • छात्रों को प्रत्येक सप्ताह क्या करें, इसके साथ साप्ताहिक कैलेंडर पूरा करें कुछ छात्रों के अध्ययन के लिए बहुत समय हो सकता है, जबकि अन्य नहीं हो सकता है।
  • टीच स्टडी स्किल स्टेफ 14 नामक छवि
    2
    अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय बनाने के लिए अपने विकल्पों के बारे में बात करें यदि आपके छात्रों के पास बहुत से अतिरिक्त गतिविधियों हैं लेकिन उनके काम को पूरा करने और इसे ठीक करने का समय नहीं है, तो इसके बारे में उनसे बात करें। यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास अतिरिक्त रूचियां हैं हालांकि, उनके पास होमवर्क की मात्रा के आधार पर, उन्हें अपना काम पूरा करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करना होगा। इसका अर्थ शायद एक या दो बाहरी गतिविधियों को छोड़ना है।
  • टीच स्टडी स्किल स्टेप 15 नामक छवि
    3
    उन्हें संगठित होने का महत्व सिखाएं। सुनिश्चित करें कि विद्यालय के प्रत्येक पाठ्यक्रम के छात्रों के पास अलग-अलग फ़ोल्डर हैं। यह पहलू माध्यमिक विद्यालय और उससे पहले के पहले वर्षों में अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, हालांकि यह प्राथमिक विद्यालय कक्षाओं में भी उपयोगी हो सकता है। उन्हें बताएं कि हर दिन प्रत्येक कक्षा के लिए अपना काम करने से उन्हें बेहद मदद मिलेगी क्योंकि वे अध्ययन करते हैं।
  • प्रत्येक फ़ोल्डर में, उन्हें बाएं ओर दिशाओं और कार्यों या उन चीज़ों को जारी रखने के लिए कहें जिन्हें उन्हें देने की आवश्यकता है इसके अलावा, उनको बताए गए कामों को पूरा करने के लिए कहें जो पहले से सही थे और दाईं तरफ लौट आए थे। उन्हें सभी वर्गों को रखना चाहिए ताकि वे बाद में अध्ययन करें।
  • यदि फ़ोल्डर बहुत भरा होता है, तो उन्हें एक रखने के लिए कहें "घर के लिए फ़ोल्डर" जहां वे वर्ष के अंत तक कार्य पूरा करते रहते हैं और इसे विषय द्वारा व्यवस्थित रखता है। वे कुछ परियोजनाओं को एक साथ भी जोड़ सकते हैं, जिनमें कई पन्नों और प्रत्येक वर्ग में विशिष्ट विषय से संबंधित सभी काम हैं। उदाहरण के लिए, वे संपूर्ण गुणन कार्य को एक साथ पकड़ कर रख सकते हैं और फिर गणित फ़ोल्डर में एक अलग स्टैक में पूरे डिवीजन कार्य।
  • भाग 5
    प्रगति मॉनिटर

    टीच स्टडी स्किल्स स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि

    Video: परीक्षा की तैयारी कैसे करें-How to best score in any exam-Useful tips for exams-पढ़ाई का बेस्ट तरीका

    1
    प्रदर्शन में बदलाव देखें आप अपने छात्रों के साथ जो अध्ययन योजना तैयार करते हैं, उसमें समय-समय पर बदलाव, अतिरिक्त सामग्री को बदलना पड़ सकता है जिसे एकीकृत या अन्य विचार करना चाहिए।
    • हर समय उनको सामना करने के बजाय, जितना संभव हो उतना लचीला और सुलभ हो सके ताकि आपके पाठ्यक्रम में परिवर्तन की आवश्यकता हो तो आपके छात्र आपके पास आएँगे।
    • देखें कि यह कितनी अच्छी तरह से करते हैं। यदि वे प्रगति नहीं करते या बदतर नहीं करते हैं, तो निजी पर्यावरण में जितनी जल्दी हो सके उनके साथ बात करें ताकि वे शर्म महसूस न करें या उनके सहपाठियों ने उनका मज़ाक उड़ाया। असाधारण कठिनाइयों वाले छात्रों के मामले में, यह तय करने के लिए आपको परिवार के सदस्यों और कुछ अतिरिक्त विशेषज्ञों को शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है कि क्या बच्चों को विशेष शिक्षा सेवाओं से फायदा हो सकता है।
  • टीच स्टडी स्किल स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने छात्रों के साथ नियमित रूप से बात करें भले ही चीजें ठीक हो जाएं, हर छात्र के साथ समय-समय पर बात करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रोग्रामिंग अभी भी उनके साथ काम कर रही है, कि वे अपनी प्रगति से खुश हैं और यह कि वे अपनी अपेक्षाओं पर बहुत कम नजरअंदाजित या तनाव महसूस न करें।
  • उनसे ईमानदारी से पूछें, उनके साथ शर्मिंदा न हों और उन गति से चलें, जो उन्हें सूट करता है, भले ही आपको अपने समय को थोड़ा सा बलिदान करना पड़े, ताकि वे सीख सकें।
  • टीच स्टडी स्किल स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    धैर्य रखें अपने छात्रों के साथ धैर्य खोना, चाहे आप शिक्षक हों, माता-पिता हों या किसी अन्य देखभाल करनेवाले, आप पर जोर देते हैं और भविष्य में पढ़ाई से छात्रों को हतोत्साहित करते हैं क्योंकि वे अपने स्कूल के काम के बारे में निराश, तनावग्रस्त और परेशान महसूस करते हैं।
  • तनाव को कम करने के लिए तनाव को कम करने के लिए अन्य गतिविधियों का ध्यान, व्यायाम और प्रदर्शन करें (जब आप पढ़ाई न करें या आप शांत होने की भावना को बनाए रखने के लिए अपने बच्चों के नज़दीक हों, पढ़ना, लिखना, गायन, ड्राइंग, बगीचे का निर्धारण आदि) और कल्याण
  • याद रखें कि सभी छात्र अलग हैं उनके पास अलग-अलग ताकत, कमजोरियां और सीखने की शैली है एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए अपनी ताकत पर ध्यान दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com