ekterya.com

बुरे शब्दों से बचने के लिए कैसे?

बुरे शब्दों को कहने के लिए एक आसान आदत है और एक बहुत मुश्किल छोड़ने के लिए है लेकिन अगर आप वाकई बोलने का अपना रास्ता साफ करना चाहते हैं, तो ऐसा करना संभव है। बुरे शब्दों से बचने का तरीका जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

ऐसी परिस्थितियां हैं जहां मोटे भाषा से बचने के लिए आवश्यक है, उदाहरण के लिए, बच्चों की उपस्थिति में, मीडिया में, नौकरी के इंटरव्यू आदि।

चरणों

विधि 1

अपने बारे में जागरूक रहें और योजना बनाएं
छवि से बचें बचें शब्द बुरे शब्द चरण 1
1

Video: 3 शुक्रवार लगातार करें ये उपाय मां लक्ष्मी का प्रवेश घर... #shukrawartotka #fridayupay #maalakshmi

कारणों का निर्धारण करें कि आप बुरे शब्दों को क्यों रोकना चाहते हैं बुरे शब्दों का इस्तेमाल करने पर आपके नकारात्मक नतीजे हो सकते हैं। कई सामाजिक मंडलियों में, जो लोग बुरे शब्दों को कहते हैं वे अशिक्षित, अशिक्षित, क्रूड, अपरिपक्व या बदतर हैं। इंटरनेट पर, बुरा शब्द कहकर सभी प्रकार के सामाजिक नेटवर्कों से निष्कासन भड़क सकता है। इसके अलावा, यदि आप अन्य लोगों के सामने बुरे शब्दों का प्रयोग करते हैं, तो वे आपको धमकाने, तर्कहीन या अपमानजनक के रूप में मान सकते हैं। इसलिए आपके शब्दावली को नियंत्रण में रखने के कई कारण हैं। विचार करने के लिए कुछ पल लें कि आप बुरे शब्दों को क्यों रोकना चाहते हैं और अपनी शब्दावली को नियंत्रण में रखने से आपके रिश्तों और सार्वजनिक छवि में सुधार हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक बचें बुरे शब्दों के चरण 2
    2
    जब आप बुरे शब्द कहते हैं तो अवसरों पर ध्यान दो। अपने ट्रिगर्स और बुरी आदतों की खोज करें एक नोटबुक और पेन प्राप्त करें, और एक हफ्ते में व्यर्थता के बारे में बताएं जो आप कहते हैं। आप कितनी बार उनसे ज्यादा बार कह रहे हैं? क्या आप इसे कुछ लोगों या स्थानों के करीब करते हैं? अपने पर्यावरणीय ट्रिगर्स को निर्धारित करें जब आप ट्रैफिक के बीच में होते हैं तो क्या आप उन्हें कहते हैं? जब आपके पास लाइन पर एक उग्र क्लाइंट होता है? जब आप पर बल देते हैं, निराश या परेशान होते हैं? शब्दों और स्थितियों को एक सप्ताह के लिए रिकॉर्ड करें यह आपको अपने व्यवहार के बारे में जागरूक बनाने में मदद करेगा, जो कि आपके परिवर्तन में पहला कदम है।
  • छवि से बचें बचें शब्द बुरे शब्द चरण 3
    3

    Video: Maha Mrityunjaya Mantra || Maha Mrityunjaya Chalisa || Shiv Chalisa | Shiv Bhajan | Devotional Songs

    Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़

    मदद के लिए पूछें (वैकल्पिक) कुछ भरोसेमंद और दयालु मित्रों और परिवार को बताएं कि आप बुरे शब्दों को बंद करना चाहते हैं और आपको उनकी मदद की आवश्यकता है। उन्हें बताएं कि आप उन्हें कहां बताते हैं।
  • यदि आप इस चरण का उपयोग करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको आलोचना प्राप्त होगी। अग्रिम में निर्णय लें यदि आप इस प्रकार की टिप्पणी को संभाल सकते हैं यदि नहीं, तो इस कदम को छोड़ दें। लेकिन अगर आप सहायता मांगते हैं, तो अपनी शब्दावली की आलोचना करने के लिए इन लोगों के साथ परेशान न करें। सब के बाद, वे केवल आपकी सहायता करने के लिए करते हैं
  • छवि से बचें बचें शब्द बुरे शब्द चरण 4
    4
    अपने आप को व्यक्त करने के अन्य तरीकों के बारे में सोचें अपने अवलोकन सप्ताह के अंत में, अपनी नोटबुक की एक घंटे की समीक्षा करें। इस प्रकार के शब्दावली के विकल्प के बारे में सोचें आपकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अन्य, स्वस्थ तरीकों का पता लगाएं
  • "# $ $ प्रबंधन के साथ!" कहने के बजाय, कहें "मैं वास्तव में प्रबंधन के साथ निराश हूं" या कुछ समान वाक्यांश ध्यान रखें कि जब आप बुरे शब्दों को नहीं बोलते हैं, तो आपके विचारों और भावनाओं को कितना शक्तिशाली और बेहतर प्राप्त हुआ।
  • आप डेविल, शाप, कार्म्बा आदि जैसे अधिक तटस्थ शब्दों का भी उपयोग कर सकते हैं। आप आमतौर पर कहते हैं कि बुरे शब्दों के बजाय
  • विधि 2

    छोटे परिवर्तन करना शुरू करें
    इमेज शीर्षक से बचें बुरे शब्दों के लिए चरण 5
    1



    शुरुआती कुछ अपनी शब्दावली को संशोधित करना शुरू करें, लेकिन कुछ करना एक छोटे से प्रबंधनीय कार्य चुनना एक नई आदत विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका है। स्थान और सुधार करने के लिए एक स्थिति चुनें। उदाहरण के लिए, ड्राइविंग करते समय या अपने भतीजे के सामने आप बुरा शब्द का उपयोग न करें। बस एक स्थिति का चयन करें और इस तरह की स्थिति में उन्हें कहने से पहले पहला सप्ताह बिताएं।
    • जब आप (या आपके सहायक) इस स्थिति में अपने आप को बुरे शब्दों में मानते हैं, तो उन शब्दों को बिना बिना वाकई क्षमा और सुधार करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन बुरे शब्दों को बोलने के बिना बोलना सुधारने का एकमात्र तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से बचें बुरे शब्द चरण 6
    2
    अपने आप को जकड़ना बुरे शब्दों के एक जार बनाने पर विचार करें इस तरह एक जार के साथ, हर बार जब आप एक बुरे शब्द कहते हैं, तो आपको इसमें डॉलर डाल देना चाहिए। अब, इस पद्धति को सच्चाई में काम करने के लिए, आपको पैसा खोने से नफरत करना होगा। इसके अलावा, डॉलर खोना भावनात्मक रूप से दर्दनाक नहीं है, जो कि एक असली निवारक हो, खासकर यदि आप उस पैसे को किसी दोस्त या पसंदीदा दान में दे देते हैं आप बोतल से धन को उस चीज़ को भी नियोजित कर सकते हैं जो आप वास्तव में नफरत करते हैं, जैसे एक प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दल। उदाहरण के लिए, यदि आप दाहिनी ओर से हैं, तो बाएं सभी पक्षों को एक पार्टी में दान करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आप वास्तव में अपनी शब्दावली को साफ कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें बचें चरण 7
    3

    Video: How to Speed Read with Comprehension| How to Read Faster and Retain More

    अपने आप को पुरस्कृत करें आपको लगता है कि सप्ताह के लिए अपने लक्ष्य को पूरा करते हैं (उदाहरण के लिए .. कहते हैं कि अपने भतीजे के खिलाफ अपशब्दों), कुछ के साथ अपने आप को पुरस्कृत: एक रात बाहर, एक फिल्म, एक पुस्तक, एक मालिश।
  • विधि 3

    चुनौतियों और अभ्यास को जोड़ते रहें
    छवि शीर्षक से बचें बुरे शब्द चरण 8
    1
    अपनी चुनौतियों का विस्तार करें एक बार जब आप एक परिस्थिति में अपनी शब्दावली को साफ कर लें (अपने भतीजे के सामने बुरे शब्दों का कहना है), तो हर सप्ताह नई परिस्थितियां जोड़ें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने लक्ष्य सभी सप्ताह नहीं कहने के लिए अपने भतीजे के सामने बुरे शब्दों में कामयाब रहे, यह अगले सप्ताह करते हैं और इसे से बचने के लिए जब आप खेल के मैदान के समीप हैं।
    • यदि आप अपना पहला लक्ष्य प्राप्त नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी चुनौती बहुत बड़ी थी। इसे अधिक प्रबंधनीय बनाओ अपने भतीजे के सामने बुरे शब्दों को कहने से रोकने के बजाय, एक छोटे लक्ष्य सेट करें यह हो सकता है "मैं 8 बजे से पहले एक बुरा शब्द नहीं कहूंगा" या "ड्राइविंग करते वक्त मैं एक बुरा शब्द नहीं कहूंगा।" समय की एक अवधि चुनें और ऐसी परिस्थिति जिसे आप जानते हैं कि आप मिल सकते हैं, फिर प्रत्येक सप्ताह चुनौती का विस्तार करें
  • इमेज शीर्षक से बचें बुरे शब्द चरण 9
    2
    अपने धैर्य का विकास करें. सफलता की कुंजी प्रबंधनीय स्थितियों और समय की अवधि को चुनना है जिसमें सुधार करना है। यह समय लगेगा, लेकिन थोड़ी सी आप इस आदत को कम कर सकते हैं। यह न कहने से पहले साल लग सकते हैं कि बुरे शब्द आपकी नई आदत बन जाए। आत्म सुधार हमेशा कठिन होता है लेकिन यह निश्चित रूप से प्रयास के लायक है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक समाचार पत्र
    • एक बॉलपेप पेन
    • एक शीशी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com