ekterya.com

रूढ़िता कहने से कैसे रोकें

किसी भी अन्य बुरी आदत की तरह, शपथ ग्रहण करने की आदत आसानी से प्राप्त होती है, लेकिन इसे छोड़ना बहुत मुश्किल है कभी-कभी आप यह भी महसूस नहीं करते कि आप ऐसा कर रहे हैं। हालांकि, निस्संदेह कहने की अपनी आदतों को बदलने के लिए संभव है जब आप समझते हैं कि आपको एक समस्या है और इसे सुधारने के लिए एक गंभीर प्रयास करें। यह लेख आपको अपनी जीभ को साफ करने के लिए कुछ उपयोगी युक्तियां देगा (आपको साबुन के साथ अपना मुंह धोना नहीं है!)।

चरणों

विधि 1
प्रोफेशनिटी कहने से रोकने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना

स्टॉप स्विजरिंग चरण 1 नामक छवि
1
एक मित्र की मदद लीजिए किसी और चीज के साथ, किसी मित्र या साथी के साथ एक अनुभव या एक जटिल कार्य साझा करना पूरी स्थिति को अधिक संतोषजनक या आनंददायक बना देगा नाराज़गी को रोकने के अपने प्रयासों में एक दोस्त की मदद से आप दो तरीकों से काम कर सकते हैं:
  • आप एक दोस्त है जो भी आप बाध्य करने के लिए गलत भाषा के साथ समस्या है समझा सकते हैं, और इसलिए अपनी शब्दावली से बुरे शब्द खत्म करने के लिए एक साथ काम करते हैं, या आप साफ भाषा के साथ एक सहयोगी अपनी भाषा को नियंत्रित करने के लिए कह सकते हैं, और आप देना एक मित्रवत अनुस्मारक हर बार जब आप कहते हैं कि एक बुरा शब्द।
  • किसी भी तरह से, अपनी गलतियों को नियंत्रित करने के लिए किसी को होने से आप एक बार और सभी के लिए इस बुरी आदत को खत्म करने के लिए दृढ़ रहने के लिए मजबूर कर देंगे।
  • स्टॉप स्विजरिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    शपथ लेने के लिए अपने कारणों की पहचान करें और उनसे बचने के लिए सीखें। प्रत्येक व्यक्ति के अपने स्वयं के इरादे हैं जो उन्हें बदलते हैं, जो रूढ़िता कहने की तीव्र इच्छा की ओर जाता है। कुछ लोगों के लिए यह सड़कों में यातायात है, दूसरों के लिए सुपरमार्केट में पंक्तियां, और कुछ लोगों के लिए भी यह एक सवाल है जब एक निश्चित चरित्र मर जाता है "सिंहासन का खेल"। यदि आप वास्तव में पहचान सकते हैं कि आपके इरादे क्या हैं, तो आप उनसे बच सकते हैं, उदाहरण के लिए 30 मिनट बाद यातायात से बचने के लिए, ऑनलाइन खरीदारी करने या किसी अन्य टीवी शो को देखने के लिए जहां वर्ण इतनी आसानी से मरते नहीं हैं
  • किसी भी स्थिति से बचें, जो आपको नकारात्मक भावनाओं का कारण बन सकती है, और आप अपने मुंह से निकलने वाली चीज़ों को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक का उपयोग करें "अशिष्टता की बोतल"। अशिष्टता की बोतल एक सिद्ध विधि है जिसने कई लोगों को कपटपूर्ण बोलने की आदत से उबरने में मदद की है। इस कदम में आप एक जार या एक बड़े गुल्लक बैंक (कुछ चीज जिसे आप आसानी से बल नहीं दे सकते हैं) की तलाश करते हैं, जहां हर बार जब आप एक बुरे शब्द कहते हैं तो आप $ 1 (या किसी अन्य राशि का भुगतान) दर्ज करेंगे। आप दो तरह से अशिष्टता के जार को देख सकते हैं: एक सजा के रूप में या इंतजार इनाम के रूप में:
  • क्योंकि आप $ 1 हर बार जब आप कहते हैं कि एक अश्लीलता को अलविदा कहना है यह दंडित किया जाता है। लेकिन यह क्योंकि जब जार (या जब आप यह कहते हुए रोक, अशिष्टता पहले हो) भरा हुआ है आप, जो कुछ भी आप चाहते हैं पर पैसा खर्च आप कपड़े खरीदने के लिए या दान के लिए धन दान करना चाहते हैं कर सकते हैं भी एक पुरस्कार है।
  • यदि आप अपने काम में कई लोगों को अपनी बुरी आदत को छोड़ने के लिए आश्वस्त करते हैं, तो अपने कार्यालय में अशिष्टता की बोतल छोड़ना एक अच्छा विचार है। हर कोई एक दूसरे पर नियंत्रण करेगा और सुनिश्चित करेगा कि कोई भी जार को पैसे दान करने की सजा से बचने का प्रयास न करे। जब बोतल भरा हुआ है, तो आप पूरे कार्यालय के लिए एक नई कॉफी निर्माता की खरीद के साथ मना सकते हैं।
  • स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक लोचदार बैंड के साथ अपनी कलाई मारो यह विधि अपने कुत्ते के व्यवहार को समाप्त करने के लिए एक कुत्ते पर एक झटका कॉलर लगाने के मानव समकक्ष है। अप्रिय, लेकिन प्रभावी असल में, आपको बस अपने कोने के आस-पास एक लोचदार बैंड या बाल बैंड रखा जाता है, और हर बार जब आप कठोर चीजें बोलते हैं तो अपने आप को एक अच्छी तस्वीर देते हैं।
  • इसके पीछे तर्क यह है कि आपका मस्तिष्क दर्द के साथ शपथ ग्रहण करने के कार्य को संबद्ध करेगा, और समय के साथ आप बुरे शब्दों को कहने से मानसिक रूप से शर्म करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • यदि आप वास्तव में इस विधि के बारे में गंभीर हैं, तो आप एक मित्र को अनुमति दे सकते हैं (संभवत: एक जो थोड़ी दुखी है) आप पर बैंड क्लिक करने के लिए बस याद रखने का प्रयास करें कि आप इससे सहमत हैं
  • स्टॉप स्विजरिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कल्पना कीजिए कि आपकी दादी हमेशा आपको सुन रही है बोलने से बचने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने का एक और तरीका जब आपको लगता है कि आप बेकार कहने जा रहे हैं तो कल्पना करना है कि कोई व्यक्ति सुन रहा है हमेशा। यह तुम्हारी दादी, अपने मालिक, या अपने मासूम बच्चों को हो सकता है - इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, जब तक कोई ऐसा न हो कि आप एक बुरा शब्द कहने के लिए शर्मिंदा हो जाएंगे
  • हर बार जब आप अशिष्टता कहते हैं, तो उन्हें अपने चेहरे पर आश्चर्य या डरावनी अभिव्यक्ति के साथ आपके पक्ष द्वारा कल्पना करें। यह एक निवारक होगा।
  • स्टॉप स्विजर चरण 6 नामक छवि
    6
    स्पष्ट गीत या संचार के किसी अन्य माध्यम से संगीत से बचें, जहां वे गलत भाषा कहते हैं शपथ ग्रहण करने की आदत वाले कई लोग (विशेष रूप से किशोर) अपने पसंदीदा संगीत, फिल्मों, या टेलीविज़न शो की स्पष्ट सामग्री से प्रभावित होते हैं। यदि आपको लगता है कि यह आपकी स्थिति है और आप अपने पसंदीदा रैपर की तरह दिखने के लिए कठोर चीजों को कहते हैं, तो आपको सच्चाई का सामना करना पड़ सकता है और याद रखना चाहिए कि यह वास्तविक जीवन में लोगों की बात नहीं है। रेडियो पर संगीत में ट्यून करने की कोशिश करें जो असभ्य नहीं है, या कम से कम अपने पसंदीदा गीतों के सेंसर संस्करण डाउनलोड करें।
  • विधि 2
    अपने दृष्टिकोण को बदलना

    स्टॉप स्विजर चरण 7 नामक छवि



    1
    अपने आप को स्वीकार करें कि शपथ ग्रहण करना एक बुरी आदत है व्यभिचार कई संदर्भों में उपयोग किया जाता है: जब आप गुस्सा या निराश होते हैं, तो जब आप किसी बिंदु पर जोर देने की कोशिश करते हैं या मज़ेदार होने की कोशिश करते हैं, तो आप कसम खाती हैं हालांकि, कई कारणों से शपथ ग्रहण करना एक अप्रिय आदत है। यह मूर्खता और शिक्षा की कमी की छाप देता है, भले ही यह मामला न हो। यह धमकाया जा सकता है या उत्पीड़न के एक रूप के रूप में देखा जा सकता है अगर अशिष्टता किसी अन्य व्यक्ति के प्रति निर्देशित हो। यह भी बेहद आक्रामक या श्रोताओं के लिए चौंकाने वाला हो सकता है, इस प्रकार आपके नौकरी के अवसरों को सीमित कर सकते हैं या एक प्रेमपूर्ण रिश्ते शुरू करने की आपकी क्षमता को बर्बाद कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने घर में बुरे शब्दों का सामना कर रहे थे, तो आपने एक बच्चा होने पर बुरे शब्दों को कहने की आदत विकसित की हो। या यह तब शुरू हो सकता है जब आप किशोर थे, जब आपने अपने दोस्तों के सामने बुरे शब्दों को महान दिखने के लिए कहा था।
    • कारण के बावजूद, पीछे की ओर देखने और दोषी को इंगित करने का कोई मतलब नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप समझते हैं कि आपको एक समस्या है, और आप इसे हल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • स्टॉप स्विजर चरण 8 नामक छवि
    2
    सकारात्मक सोच का अभ्यास करें अपमानजनक कहने से रोकने के लिए सकारात्मक सोच आवश्यक है। इसका कारण यह है कि लोग आम तौर पर अधिक कठोर चीजें बोलते हैं जब वे शिकायत करते हैं, जब वे बुरे मूड में होते हैं, या जब वे सामान्य रूप से नकारात्मक विचार करते हैं। सकारात्मक सोचकर आप पूरी तरह से अशिष्टतापूर्ण बोलने की आवश्यकता को खत्म कर देते हैं। यह स्पष्ट है कि सकारात्मक सोचना सीखना मुश्किल हो सकता है यदि आपको लगता है कि आप नकारात्मक विचार या भावनाओं से ग्रस्त हैं, बस बंद करो, एक गहरी सांस लें और अपने आप से पूछें: "क्या यह वास्तव में बात करता है?"।
  • उदाहरण के लिए, खुद से पूछिए: "क्या मुझे सचमुच कोई फर्क पड़ता है अगर बैठक में कुछ मिनट देर आ जाए?" या "क्या मुझे सचमुच कोई फर्क पड़ता है अगर मुझे रिमोट कंट्रोल नहीं मिल रहा है और मुझे मैन्युअल रूप से टीवी पर चैनल बदलना है?"। स्थिति को सही परिप्रेक्ष्य में डालकर आपको शांत हो जाना और नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में मदद मिलती है
  • आपको अपमानजनक कहने को रोकने की आपकी क्षमता के बारे में सकारात्मक सोचने की भी आवश्यकता होगी। यदि आपके पास एक नकारात्मक परिप्रेक्ष्य है या अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की आपकी क्षमता के बारे में संदेह है, तो आप शुरुआत से असफल होने की तैयारी कर रहे हैं। याद रखें कि यदि लोग ऐसे लोग हैं जो धूम्रपान करना बंद कर सकते हैं या परहेज़ से सैकड़ों किलो वजन खो सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपमानजनक बोलने से रोक सकते हैं!
  • स्टॉप स्विजरिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप के साथ धैर्य रखें अशिष्टता कहने वाली एक आदत है जिसे आप शायद कई सालों से मिल चुके हैं, और जिसमें आप दैनिक बोलने पर भरोसा करते हैं किसी भी तरह की आदत के साथ, रातोंरात अशिष्टताएं कहने से रोकना असंभव होगा। अपमानजनक बोलने को रोकने के लिए प्रशिक्षण एक प्रक्रिया है - आपके पास अच्छे और बुरे दिन होंगे, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप बंद न करें। कारणों को याद रखें कि आप ऐसा क्यों करते हैं, और कल्पना करें कि आपको आखिरकार आदत छोड़ने पर आपको कितना अच्छा लगेगा
  • वास्तव में सोचें कि आप अपमानजनक कहने को क्यों रोकना चाहते हैं? हो सकता है कि आप अपनी नई नौकरी में खराब इंप्रेशन देने से डरते हैं या आप अपने बच्चों के लिए खराब उदाहरण नहीं बनना चाहते हैं। इसे प्रयोग करने के लिए प्रेरणा के रूप में प्रयोग करें।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, हार न दें अपना आत्म-संयम कसरत करें और याद रखें कि आप जो कुछ भी अपना मन सेट करते हैं, आप कर सकते हैं!
  • विधि 3
    अपने भाषण पैटर्न बदलने

    स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 10 नामक छवि
    1
    अपमानजनक कहने की अपनी आदत पर ध्यान दें। समय-समय पर अलग-अलग व्यर्थता माफ करने योग्य है, लेकिन अगर आप पाते हैं कि आप बुरे शब्दों को लगातार कहते हैं और एक या दो से अधिक वाक्यों बिना किसी कठिनाई को कहने में असमर्थ होते हैं, तब जब आप जानते हैं कि आपके पास समस्या है। अपमानजनक बोलने से रोकने के लिए आपके प्रशिक्षण में पहला कदम यह है कि जब आप ऐसा करते हैं, तब से जागरूक होना चाहिए। क्या आप अपमान कहते हैं, जब आप कुछ लोगों के साथ हों या विशिष्ट परिस्थितियों में? क्या कोई ऐसा शब्द है जिसे आप हमेशा उपयोग करते हैं? यह पहचानने की कोशिश करें कि आप अपने भाषण के पैटर्नों में रूढ़िवादी और भूमिका कह रहे हैं।
    • एक बार जब आप अपनी बुरी भाषा की आदतों पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप खुद को व्यक्त करने के लिए सकल शब्दों पर कितना निर्भर करते हैं हालांकि उस से निराश मत हो आवृत्ति को पहचानने जिसके साथ आप कहते हैं कि खराब शब्द समस्या को ठीक करने में पहला कदम है।
    • जब आप शपथ ग्रहण करने की अपनी आदत पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो आप इसे देखे बिना भी दूसरों की असभ्यता को ध्यान में रखेंगे। यह भी अच्छा है, क्योंकि आप देखेंगे कि कितना व्यभिचार है, और यह कितना बुरा है।
  • स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 11 नामक छवि
    2
    हानिरहित विकल्प के साथ अशिष्टता को बदलें जब आप अपनी मुख्य असभ्यता की पहचान करते हैं, तो आप अपने रोज़ाना शब्दावली से बुरे शब्दों को नष्ट करने का ध्यान रख सकते हैं ऐसा तब होता है जब आप बिना किसी कारण के लिए अशिष्टता कहते हैं, अर्थात, जब आप गुस्से में नहीं होते हैं या गलती से बुरे शब्दों को कहते हैं, लेकिन आप अपने आप को एक बेहतर तरीके से व्यक्त करने के लिए अपवित्रता का प्रयोग करते हैं। आप इस समस्या को किसी हानिरहित स्थानापन्न के साथ अशिष्टता को बदलकर, शायद ऐसा कुछ जो एक ही पत्र से शुरू होता है या जो भी इसी तरह सुना जाता है, ठीक कर सकते हैं, लेकिन अपमान नहीं करता है।
  • उदाहरण के लिए, जगह लेने का प्रयास करें "पु **" साथ "Chuza" या "cabr **" साथ "आर्गन"। आप शुरुआत में इन शब्दों को मूर्खता से महसूस करेंगे, लेकिन थोड़ी देर बाद आप इसका इस्तेमाल करेंगे। इन बकवास शब्दों का उपयोग करके आप अपने आप को नकारात्मक रूप से पूर्ण रूप से व्यक्त करने की आवश्यकता को समाप्त भी कर सकते हैं।
  • भले ही आप गलत हो और आप कहते हैं "वर्जित शब्द", तुरंत अपने विकल्प शब्द के साथ इसे का पालन करें समय के साथ आपके मस्तिष्क दोनों शब्दों को संबद्ध करेंगे और आप सक्रिय रूप से दूसरे के बजाय उनमें से एक चुन सकते हैं।
  • स्टॉप स्विजरिंग स्टेप 12 नामक छवि
    3
    अपना शब्दावली विस्तृत करें आम तौर पर अशिष्टता का इस्तेमाल होता है जब "आप एक बेहतर शब्द की खोज करते हैं"। इस बहाने के साथ समस्या यह है कि कई बेहतर शब्द हैं जो आप अपने आप को बहुत अधिक सुवक्ता और संक्षिप्त तरीके से व्यक्त करने की अनुमति देते हैं, क्योंकि आप इसे अपवित्रता के साथ कर सकते हैं। अपनी शब्दावली का विस्तार करके और वैकल्पिक शब्दों की एक श्रृंखला के साथ अपनी सबसे आम अशिष्टताएं बदलकर, आप एक अधिक बुद्धिमान, सुखद और आराम से व्यक्ति के रूप में जाना जा सकते हैं।
  • अपने पसंदीदा अशिष्टता की एक सूची बनाएं, और फिर एक अच्छी संख्या में विकल्प ढूंढने के लिए किसी शब्दको शब्द या वेबसाइट का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, शब्द का उपयोग करने के बजाय "मेरी **" हर समय, शब्दों के साथ इसे अनन्त रूप से अधिक वर्णनात्मक और हास्यास्पद, भ्रम, बकवास और बकवास के रूप में बदलने की कोशिश करो।
  • आप अधिक पुस्तकों और समाचार पत्रों को पढ़कर अपनी शब्दावली का विस्तार भी कर सकते हैं। कोई भी वर्णनात्मक शब्द लिखें जो आपका ध्यान खींचता है और एक वाक्य में इसका उपयोग करने का प्रयास करता है। आप अन्य लोगों की बात सुनने के लिए भी प्रयास करते हैं और शब्दों और वाक्यांशों के मानसिक नोट्स का प्रयोग करते हैं जो वे खुद को व्यक्त करने के लिए उपयोग करते हैं, न कि अपवित्रता का सहारा लेने के बजाय।
  • युक्तियाँ

    • वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि 21 दिनों में आप एक बुरी आदत को दूर कर सकते हैं। एक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए इसका प्रयोग करें: 21 दिनों के लिए शपथ न करें!
    • अपने छोटे बच्चों के लिए एक उदाहरण सेट करें - यदि वे आपसे कहेंगे कि कसम शब्द बोलते हैं, तो उन्हें लगता है कि यह बहुत अच्छा है और वे इसे भी कहने लगेगा।
    • ऐसा न करें कि आपको सभी को अपवित्रता कहने से रोकना होगा (जब तक आप नहीं चाहते हैं) - जीवन में अवसर होते हैं, जब भी सबसे शांत व्यक्ति दर्द, हॉरर या नुकसान जैसे कारणों से एक बुरे शब्द को छोड़ देगा। विचार आपके विचारों, भावनाओं और शब्दावली को संवाद करने के मुख्य मार्ग के रूप में अपवित्रता का उपयोग करना बंद करना है
    • यदि आप कठोर चीजों को कहना चाहते हैं, क्योंकि कुछ आपको परेशान करते हैं, 10 तक गिना जाता है और गहराई से साँस लें पल आप ऐसा करते हैं, आपकी गति गुजरती है
    • व्यायाम के साथ क्रोध और हताशा को समाप्त करें इससे बात करने की आवश्यकता से बचा जाता है और इसलिए कसम खाता हूँ, और आपको अच्छे आकार (शारीरिक और मानसिक दोनों) में रखेगा।

    चेतावनी

    • कपटपूर्ण बोलने से आप कई वेबसाइटों तक पहुंचने से प्रतिबंधित हो सकते हैं, इंटरनेट फ़ोरम से लेकर बड़े पैमाने पर ऑनलाइन मल्टीप्लेयर रोल-प्लेइंग गेम तक।
    • किसी सार्वजनिक स्थान पर अपमानजनक बोलना आपको कुछ देशों या शहरों में जुर्माना या यहां तक ​​कि जेल में ले जाया जा सकता है।
    • काम पर अशिष्टता कहने से बर्खास्तगी हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com