ekterya.com

कैसे रुकावट को रोकने के लिए

Stuttering एक ऐसी स्थिति है, जो आनुवांशिकी या एक भाषा विकार सहित कई कारकों के कारण होती है। हालांकि, चिंता अक्सर बदबूदार बना देती है और इसका परिणाम धीमे आशंका में होता है। इस दुष्चक्र को रोकने के लिए, कुछ मामलों में ध्यान देना जरूरी है जिसमें आप चिंता को कम कर सकते हैं और हकलाना बंद कर सकते हैं।

चरणों

स्टॉप स्टैमरिंग चरण 1 नामक छवि
1
आपको समझना चाहिए कि अगर कोई व्यक्ति हकलाना को दूर कर सकता है, तो उसे रातोंरात हासिल नहीं किया जा सकता है। एक बार जब आप इसे पहचान लेते हैं, तो आप पांव मारना बंद करने के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर सकते हैं। आप इस के साथ एक समझौते तक नहीं पहुंच पाते हैं, तो आप धीमी प्रगति से निराश हो जाते हैं और है कि अधिक चिंता का कारण होगा। इस भावना अपने प्रयास के खिलाफ काम हकलाना को रोकने के लिए, क्योंकि चिंता और हताशा भी हकलाना में परिणाम होगा होगा।
  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने दिमाग में शब्दों को देखो और उन्हें जोर से कहने से पहले अपने भीतर की आवाज़ के साथ कह कर अभ्यास करें। प्रत्येक शब्दांश की जांच करने वाले शब्दों को बताएं ताकि वे आपके लिए अब नए न हों। ऐसा करने से, आप शब्दों से परिचित हो जाते हैं और उन चीजों को समाप्त कर सकते हैं जो आम तौर पर एक बातचीत में शब्दों को तुरंत बताते हैं।
  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 3 नामक छवि
    3



    जब आप बोलते हैं तब धीमा करने की कोशिश करें अगर आप बोलने से पहले बोलने से पहले बोलते हैं, अंत में आप धीरे-धीरे बात करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके बाद आप अपने भाषण को धीमा कर देंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शब्दों को तेज करने की वजह से चिंता आप शब्दों को खींचती है और किसी भी मामले में हकलाना बनाता है इसलिए अभ्यास करने के लिए धीरे-धीरे बोलने का तरीका एक बार जब आप इसे करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप नियमित रूप से बात करते रहें।
  • Video: बालों का गिरना रोकने के सरल घरेलू उपाय बाल झड़ने के घरेलू उपचार

    Video: अगर शादी में हो रही हो रूकावट तो शीघ्र विवाह के लिए करें ये सरल उपाय

    स्टॉप स्टैमरिंग चरण 4 नामक छवि
    4
    अक्सर, जोर से पढ़ें और यह आपको हकलाना बंद करने में मदद करेगा जब आप पढ़ते हैं, तो आप उस बारे में नहीं सोचते जो आप कहने का प्रयास कर रहे हैं और फिर इसे कहने का प्रयास करते हैं। यही कारण है कि चिंता का कारण बनता है पढ़ना शब्दों के बारे में सोचने की आवश्यकता को समाप्त करता है आप सब करते हैं एक पृष्ठ पर शब्द पढ़ते हैं, जिससे घबराहट कम हो जाती है।
  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 5 नामक छवि
    5
    पहचानो कैसे ठीक से श्वास को रोकने में आपकी सहायता कर सकता है। अक्सर, एक व्यक्ति जो stutters ठीक से साँस नहीं द्वारा बदतर हो जाता है इसे विपरीत करना चाहिए जब खड़ा करना, और इसके विपरीत। श्वास सही ढंग से आपकी नसों को शांत करेगा और आपकी चिंता कम करेगा यह स्वयं के लिए उपयोगी होगा एक stutterer के लिए फायदेमंद होगा
  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने खाली समय में मुश्किल शब्दों का अभ्यास करें शब्द है कि आम तौर पर एक कठिनाई जब उन्हें बातचीत में उपयोग कर रहा है देखते हैं, तो आप उन्हें घर पर अभ्यास जब आप अकेले हैं चाहिए। शब्दों की कल्पना करना शुरू करें और फिर उन्हें कहकर कल्पना करें। फिर, जोर से बाहर शब्दों की प्रारंभिक ध्वनि का अभ्यास करें उन्हें सिलेबल्स में विभाजित करें, प्रत्येक एक का अभ्यास करें जब तक आप उनके साथ सहज महसूस न करें। अंत में, पूरा शब्द कहने का अभ्यास करें विचार यह है कि आप चिंता महसूस कर के बिना शब्द कहने के लिए इतना है कि आप दोनों शब्द है कि आप अब चिंतित है जब आप एक बातचीत में कहते हैं कि लग रहा है और अटक नहीं से परिचित हो आदत हो जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com