ekterya.com

कैसे अपने घर में एक पिस्सू infestation को खत्म करने के लिए

यदि आपका पालतू अत्यधिक खरोंचता है, तो आपकी त्वचा पर बाल या क्रस्ट्स और गर्म पैच खो देता है, तो आपको एक गंभीर पिस्सू समस्या हो सकती है। और यदि fleas आपके पालतू जानवरों में हैं, तो वे आपके घर में और अपने बगीचे (और शायद आप में) हो जाएगा। सौभाग्य से, आप अपने पालतू जानवरों की रक्षा के लिए, अपने घर से fleas को खत्म करने के लिए रासायनिक और शारीरिक दोनों उपाय कर सकते हैं। यह आलेख आपको दिखाएगा कि यह कैसे करना है।

चरणों

विधि 1
अपने पालतू जानवरों का इलाज करें

इमेज का शीर्षक, आपका होम में एक फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 1
1
एक अच्छे स्नान से शुरू करें नींबू के आधार पर हल्के शैम्पू या तरल डिश डिटर्जेंट के साथ अपने कुत्ते या बिल्ली को स्नान करें। तुम भी एक वाणिज्यिक पिस्सू मरहम का उपयोग कर सकते हैं फ्लीज़ अपने पालतू जानवर के बालों की जड़ से चिपक नहीं करते, इसलिए वे पानी में गिर जाते हैं और डूब जाते हैं।
  • एक स्नान के बाद, एक पिस्सू कंघी के साथ अपने पालतू कंघी। जब भी आप fleas के लिए अपने पालतू जानवरों का इलाज करते हैं, तब भी आप पिस्सू कंघी का उपयोग कर सकते हैं
  • अपने नाई को अपने पालतू जानवरों के बाल काटने या अन्य उपचार शुरू करने से पहले इसे कम दाढ़ी से पूछो। इस तरह, कीटनाशक आपके पालतू जानवर की त्वचा तक पहुंच सकते हैं जहां वे fleas रहते हैं और पिस्सू कंघी अधिक प्रभावी बना सकते हैं।
  • स्प्रे और पाउडर के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें, आप अपने पालतू जानवर की त्वचा पर आवेदन कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम चरण 2 में फ्ली इन्फ़ेशेशन को हटा दें
    2
    मौखिक और सामयिक दवाओं का उपयोग करके अपने सभी पालतू जानवरों का इलाज करें कार्यक्रम और प्रहरी जैसे मौखिक दवाएं सामयिक दवाओं जैसे फ्रन्टलाइन के साथ दी जानी चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने पालतू जानवरों के लिए विशेष रूप से बनाए गए सही आकार का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह अधिक मात्रा के लिए एक गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है। कभी नहीं, एक कुत्ता और एक बिल्ली पर पिस्सू के लिए एक ही दवा का उपयोग क्योंकि बिल्ली तंत्रिका तंत्र केवल बिल्ली पिस्सू संभाल कर सकते हैं।
  • उसे उसी दिन पिस्सू दवा दीजिए जिस दिन आप अपने घर और चोली के साथ यार्ड के साथ अधिकतम दक्षता का इलाज करते हैं।
  • इमेज का शीर्षकः आपका घर में एक पिल्ले इन्फ़ेशेशेशन को हटा दें चरण 3
    3
    अपने पालतू जानवर की चादरें धोएं, साथ ही फर्श पर बने किसी भी कपड़े के सामान। धोने से बिस्तर और कपड़ों में पिस्सू अंडे और लार्वा की संख्या में काफी कमी आएगी, जिससे आपकी कीटनाशक अधिक प्रभावी हो जाएगी।
  • वॉशिंग चक्र fleas मार नहीं होगा, लेकिन यह नाली के माध्यम से कुछ अंडे निष्कासित कर सकते हैं। दूसरी तरफ, 30 मिनट से भी अधिक समय के लिए सामान्य सुखाने वाला चक्र अंडे को मारता है और कपड़े पर किसी भी शेष पिस्सू को मार देगा।
  • सब कुछ एक ही बार में करें, सब कुछ एक बार हटा दें और उसे चादरें बन्द करें। अपने घर और अपने जानवरों के उपचार के बारे में 12 घंटे के लिए साफ शीट या कचरा बैग में लिपटे साफ आइटम रखो ताकि साफ-सुथरे सामानों में जाने से फ्लास को बनाए रख सकें।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 4
    4
    घर और अपने पालतू जानवरों के इलाज के बाद अपने पालतू जानवरों को अपने घर के आसपास आसानी से चलने दें। Fleas आपके पालतू जानवर की गंध और आपकी त्वचा के लिए कूद जाएगा, और जब वे अपने पालतू जानवर की त्वचा काटने तुरंत समाप्त हो जाएगा
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम फ्ली इन्फेक्शन में एलिमेंटेट करें चरण 5
    5
    अपने पशुओं को घर के भीतर जितना संभव हो 30 दिन तक रखें। यदि आपके जानवर को बाहर जाना पड़ता है, तो इसे लंबे घास, गिरने वाले पत्ते, बजरी वाले क्षेत्रों या रेत पैच से दूर रखें।
  • यदि आपके पास एक कुत्ता है और आपको इसे पैदल चलने की आवश्यकता है, तो पहले महीने के फुटपाथ पर ऐसा करने का प्रयास करें। यद्यपि आपका कुत्ता या बिल्ली उन fleas को जहरीला है जो आप पर कूदते हैं, आप एक अप्रिय कीट को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं और जब आप पुराने लोगों को मारने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने पालतू जानवरों को नया पिस्सू नहीं लेना चाहते हैं।
  • यदि संभव हो तो, सर्दियों के महीनों में पालतू जानवरों के घरों में रहें, खासकर बिल्लियों। संगरोध करने के लिए आप पैसे बचाने के लिए कर सकते हैं क्योंकि के बाद संक्रमण खत्म हो गया है, यह आवश्यक नहीं है उन्हें इलाज के लिए जब तक आप अधिक पिस्सू नोटिस है।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम में छेड़छाड़ का एक चरण छुटकारा चरण 6
    6
    अपने पालतू जानवरों को हर 30 दिनों में निवारक दवाओं के साथ प्रयोग करना जारी रखें यदि आपका पालतू अंदर रहता है, तो यह संभावना है कि आप 4 महीने के बाद पिस्सू निवारक उपचार रोक सकें। हालांकि, यदि आपके पालतू जानवर घर से बाहर जाते हैं, तो आपको उनके साथ जारी रखना होगा।
  • विधि 2
    रसायनों के साथ आप, आपके घर और आपके यार्ड का इलाज करें

    इमेज का शीर्षक, आपका होम में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 7
    1
    मच्छर विकर्षक को डीईईटी (एन, एन-डायथाइल-मेटा-टूलामाइड) युक्त अपने पिटों, एंकल और कफ को हर दिन फ्लाई काटने को रोकने के लिए लागू करें।
    • यदि आप अपने पालतू जानवरों का इलाज करते हैं, तो पिले अपने रक्त के संपर्क में मर जाते हैं हालांकि, आपको विरोधी पिस्सू दवा के साथ इलाज नहीं किया गया है, इसलिए आपका खून अभी भी स्वादिष्ट क्षुधावर्धक होगा फ्लीज़ को अधिक अंडे लगाने के लिए केवल रक्त के एक ही भोजन की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको इसे अस्वीकार करना चाहिए।
    • 30 दिनों के बाद यह संभावना है कि आप अपने एंकल में डीईईटी मच्छर विकर्षक लगाने के बारे में चिंता करना बंद कर सकते हैं। यदि आप fleas के चारों ओर कूद नहीं देखते हैं, तो आप निश्चित रूप से सुरक्षित हैं। हालांकि, यदि आप अभी भी fleas देख रहे हैं या अपने एड़ियों पर काटने, तो मच्छर स्प्रे के साथ छिड़काव जारी रखें।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम में छेड़छाड़ का सफाया चरण 8
    2
    अपने फर्श को अच्छी तरह से साफ करें इस सफाई में कालीन सतहों और चिकनी सतहों को शामिल करना चाहिए।
  • वैक्यूम सभी कालीन, कालीनों और असबाब सफाई न केवल पिस्सू, अंडे और लार्वा को अवशोषित कर लेता है, लेकिन इस कारण के कंपन को भी अपने ककून से बाहर पिस्सू। के रूप में कीटनाशकों प्यूपा चरण में पिस्सू मार नहीं कर सकते हैं, उन्हें बाहर का सबसे आप और अधिक को मारने के लिए एक महान अवसर प्रदान करता है मिलता है। वैक्यूम क्लीनर बैग को एक बाहरी कचरा कंटेनर में निकालने के बाद खींचें। वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने और एक रोलर गुजरने के बाद, एक जैविक एजेंट स्प्रे का उपयोग करें।
  • Trapea चिकनी फर्श छेद और दरारें से बाहर पिस्सू के लिए Pinesol के रूप में एक सफाई एजेंट का प्रयोग करें, ताकि वे अधिक स्पष्ट हो गई जब fumigues है या उन्हें घर स्प्रे होगा।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम चरण 9 में एक फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें
    3
    , पिस्सू नियंत्रण के लिए एक एयरोसोल या कणित्र खरीदें निर्देश पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से कमरे के हर वर्ग मीटर को बम से उड़ाने के लिए पर्याप्त हो। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि उत्पाद पिस्पा अंडे को मारता है, इसलिए इन सक्रिय तत्वों में से एक के लिए देखो: मेथोप्ररीन, फ़िनोक्सी कार्ब, या पीयरप्रोक्सीएफ़ेन।
  • अपने कालीन, कालीन, फर्नीचर, बेसबोर्ड, दीवारों के साथ और अपने पालतू जानवर के बिस्तर पर स्प्रे करें सुनिश्चित करें कि आप कर सकते हैं पर निर्देशों का पालन करें
  • दरवाजों के किनारों, कोनों, फर्श के साथ दरारें और फर्नीचर और फर्नीचर कुशन के नीचे मत भूलना। फ्लेला लार्वा अंधेरे स्थानों में छिपाना पसंद करती है, भले ही आपका पालतू जानवर आपके फर्नीचर के नीचे जाने के लिए बहुत बड़ा हो।
  • यदि आप नेबुलाइज़र का उपयोग करते हैं, तो अब भी उन क्षेत्रों को स्प्रे करना होगा जो छिटकनेवाला तक नहीं पहुंच सकते।
  • छवि का शीर्षकः अपने घर में एक फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 10



    4
    अपने यार्ड का इलाज करें यदि आपका पालतू अपने समय के बाहर 5% से अधिक खर्च करता है।
  • अपने बगीचे के उपचार से पहले कचरे को निकालें जैसे कि पत्ती कूड़े, घास की कतरनों या अन्य कार्बनिक तत्व। इसके अलावा, छिड़काव से पहले लॉन घास काटना।
  • छाया या आंशिक छाया के सभी क्षेत्रों को स्प्रे करना सुनिश्चित करें ये कुत्ते के घरों में, पेड़ों और झाड़ियों और झाड़ियों के नीचे या आपके पोर्च या छत के नीचे शामिल हो सकते हैं।
  • Video: Collin's Egg Fingers - Chances by Silent Partner

    इमेज का शीर्षक, आपका होम में छेड़छाड़ का एक परिणाम छोडना चरण 11
    5
    पहली बार उपचार के बाद दो हफ्ते बाद अपने घर को स्प्रे करें। अपने घर में बहुत से fleas अभी भी कोकून में या पोटालय के चरण में हो सकता है, जहां कीटनाशक उन तक नहीं पहुंच सकते। दूसरी बार छिड़काव आपको आश्वासन देगा कि आप अपने पहले आवेदन के दौरान कली में थे जो पिस्सू पकड़ेंगे।
  • विधि 3
    Fleas को खत्म करने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक, आपका होम चरण 12 में एक फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें
    1
    अपने घर को यथासंभव ठंडा रखें जब आप वहां न हों। ठंडे वातावरण में पिस्सू अच्छी तरह से जीवित नहीं रहते। अपने घर को यथासंभव ठंडा रखने के दौरान जब आप वहां नहीं हैं, तो आप fleas को अपने पालतू जानवरों में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर करेंगे, जहां वे मरेंगे।
    • प्रोग्राममेबल इलेक्ट्रॉनिक थर्मोस्टैट खरीदें जो आपके काम में या नींद के दौरान अपने हीटिंग को कम या बंद कर सकते हैं
    • जब संभव हो, जब आप घर से बाहर हो जाएं तो खिड़कियां खुली रहें।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम चरण 13 में एक फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें
    2
    अपने घर का इलाज करने के बाद अपने फर्नीचर को कवर करें ऐसा करने से, आप fleas को अपने तकिये के अंदर छिपाने से, तकियों के नीचे या शीट्स के नीचे से रोकेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम चरण 14 में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें
    3
    खट्टे के साथ अपने पालतू जानवर की त्वचा को रगड़ें नारंगी या नींबू के रस को दबाएं और अपने पालतू जानवर की त्वचा पर छील को छीलो। आपका पालतू बहुत अच्छी तरह से गंध होगा और अगर आप अपनी त्वचा से खट्टे का रस और तेल चाटना चालाक नहीं किया जाएगा
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 15
    4
    अपने यार्ड में प्राकृतिक शिकारियों का उपयोग करें आप खरीद सकते हैं "फायदेमंद नेमाटोड्स" एक पालतू जानवर की दुकान, बगीचे की आपूर्ति की दुकान या जैविक घास देखभाल उत्पादों के लिए एक दुकान पर। फायदेमंद नेमाटोड्स पिस्सा लार्वा का उपभोग करते हैं, जो आपके घर पर हमला करने से पिस्सू की अगली पीढ़ी को रोकता है। चिंता मत करो, ये नीमेटोड नहीं हैं, जो आपके पालतू जानवरों को दिल कीड़े के कारण पैदा कर सकती हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम चरण 16 में फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें
    5
    आम तालिका नमक का उपयोग करें आसनों पर उदारतापूर्वक मेज छिड़कें Fleas कुछ दिनों के भीतर मर जाएगा तीन दिन बाद, आपके कालीनों को निर्वात करें। तीन हफ्ते बाद, तीन दिनों में फिर से नमक दोबारा और महाप्राणु बनें। यह अद्भुत काम करता है और आपके बच्चों के लिए सुरक्षित है!
  • इमेज का शीर्षक, आपका होम में एक फ्लाई इन्फेक्शन में हटा दें चरण 17
    6
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें अपने कुत्ते के पानी के कटोरे में हर चार कप पानी के लिए सिरका के एक चम्मच को जोड़ें। जैसा कि आपका कुत्ते पानी पीता है, सिरका आपके सिस्टम में प्रवेश करेगा और पिले के लिए अपने खून का स्वाद खराब करेगा इससे पहले कि आप अंतर को नोट कर सकें, इससे 2 से 3 कप के कटोरे के बीच में लगेगा, लेकिन सिरका आपके पालतू जानवर के शरीर में आने के बाद यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है।
  • युक्तियाँ

    • मोटे या घुंघराले फर के साथ कुत्ते कुत्तों के खिलाफ मौखिक चिकित्सा का उपयोग करते हुए बेहतर हो सकते हैं क्योंकि कोट को लागू दवा ज्यादा से ज्यादा नहीं बढ़ती।
    • एक प्रमुख पिस्सू infestation पर अपने पशुचिकित्सा के साथ मिलकर काम करते हैं। आपका पशुचिकित्सा आपको विस्तृत निर्देश देगा और आपके पालतू जानवर, अपने घर और अपने बगीचे के उपचार के लिए उपयोग करने वाले सर्वोत्तम उत्पादों का संकेत देगा।
    • घर में प्रवेश करने से पहले अपने टखनों में मेन्थॉल का एक उदार हिस्सा लें। इससे fleas अपने पैर और पैर के निचले क्षेत्र को काटने से हतोत्साहित करेगा।

    चेतावनी

    • कुछ कुत्ते के उत्पादों में permethrin होता है जो बिल्लियों में दौरे और मौत का कारण बन सकता है। कुत्तों में केवल कुत्ते की चिकित्सा का उपयोग करें
    • यदि आपका पालतू कचरे पिस्सू दवा की गलत खुराक के लिए है, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • यदि आपके पालतू जानवर में पीला मसूद है, तो यह उदासीन है और शरीर ठंडा है, फिर चूहों में महत्वपूर्ण रक्त हानि का कारण हो सकता है या परजीवी एनीमिया नामक एक शर्त हो सकती है। यह छोटे जानवरों, पिल्ले या बिल्ली के बच्चे के लिए विशेष रूप से खतरनाक है और जितनी जल्दी हो सके आपके पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
    • फ्प्रीलाइन युक्त उत्पादों का उपयोग करने पर परेशान न करें, क्योंकि फ़्लास ने इस रासायनिक के लिए प्रतिरोध विकसित किया है।
    • मौखिक उपचार का प्रयोग 30 मिनट के बाद अपने पालतू जानवर के वयस्क पिल्ले को मार देगा। उसके बाद, आप एक स्थानीय उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

    Video: खटमल भगाने के उपाय और तरीके |- Bed Bugs khatmal bhagane ka tarika Gharelu Nuskhe by Qureshi Qureshi

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शैम्पू या साइट्रस-आधारित व्यंजन के लिए डिटर्जेंट
    • fleas के लिए मरहम
    • घर के लिए कीटनाशक और यार्ड के लिए पंप या स्प्रे
    • स्प्रे या पाउडर
    • पिस्सू कंघी
    • मौखिक और सामयिक पिस्सू दवाएं
    • स्वच्छ शीट या कचरा बैग
    • डीईईटी के साथ मच्छर विकर्षक
    • वैक्यूम क्लीनर और बैग
    • पिस्सू कॉलर
    • एमओपी और घरेलू क्लीनर
    • fleas के लिए स्प्रे या छिटकानेवाला
    • फर्नीचर के लिए कवर
    • शराब बनानेवाला के खमीर
    • लहसुन (कुत्तों के लिए नहीं, बिल्लियों के लिए)
    • रस के साथ नारंगी या नींबू निचोड़ा हुआ
    • फायदेमंद नेमाटोड्स
    • सेब साइडर तेल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com