ekterya.com

डोंगी कैसे करें

कैनोइंग एक सुखद आउटडोर गतिविधि है जो आपको गीला (उम्मीद है) बिना पानी महसूस करने की अनुमति देता है। एक लेख पानी में तथ्य गोता के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं और कैनोइंग करना है, अभी भी सीखने के इस गाइड को पढ़ कर आप कैनोइंग की मूल बातें सीखना होगा (और उम्मीद है कि आप बाहर जाते हैं और पानी का परीक्षण करने के लिए प्रेरित करेंगे!)

चरणों

भाग 1
टीम के सदस्य बनें

Video: पति- पत्नी कैसे करें जब उनके पास सो रहा हो बच्चा

छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 1
1
जानें कैसे डोंगी काम करता है एक डोंगी एक पतली, खुली नाव है, जिसकी ओर इशारा है वहाँ विभिन्न प्रकार के कैनोओ हैं, जिनमें से एक के लिए, दो के लिए, तीन या अधिक लोगों के लिए डोंगी के सामने धनुष कहा जाता है, जबकि पीठ को कठोर कहा जाता है डोंगी का शरीर हेलमेट कहलाता है डोंगी ऊब के साथ आगे धक्का
  • छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 2
    2
    जानें कि क्या ओअर्स हैं डोंगी के आंदोलन के लिए ऊर्स जिम्मेदार हैं जब आप एक ओअर लेते हैं और इसे पानी में पेश करते हैं, तो आप डोंगी आगे बढ़ते हैं। तिल के चार हिस्से हैं:
  • मुट्ठी: मुट्ठी पर अपना हाथ जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप डोंगी के दाहिनी ओर से पंक्ति रखते हैं, तो आपका बाएं हाथ आपकी मुट्ठी में होना चाहिए और आपके दाहिने हाथ को स्क्रिप्ट में होना चाहिए।
  • स्क्रिप्ट: यह पैडल का सबसे बड़ा हिस्सा है। आपको अपना हाथ स्क्रिप्ट के केंद्र में रखना चाहिए यदि आप डोंगी के दाईं ओर से पंक्ति रखते हैं, तो आपको स्क्रिप्ट के मध्य में दाहिने हाथ और मुट्ठी में बाएं हाथ रखना चाहिए।
  • रॉड: यह ब्लेड को स्क्रिप्ट तक जोड़ता है।
  • फावड़ा: यह वह हिस्सा है, जो विशाल बहुमत कल्पना करते हैं जब वे एक ओअर के बारे में सोचते हैं। यह पैडल के अंत में बड़ा, फ्लैट भाग है फावड़ा वह है जो पानी को धक्का दे रहा है और इस प्रकार कन्नी आगे बढ़ता है।
  • छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 3
    3
    जीवन जैकेट के महत्व को समझें विशेष रूप से, यदि यह पहली बार है कि आप कैनोइंग का अभ्यास करने जा रहे हैं या अगर आपको पानी के निकट बहुत ही आराम से नहीं लगता है, तो यह ज़रूरी है कि आप जीवन जैकेट पहनें। संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश राज्यों में यह कानून है कि क़रीब में लोगों की तरह जीवन की जैकेट की समान संख्या होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 4
    4
    पता लगाएँ कि आप अपने डोंगी यात्रा पर अन्य उपकरण क्या ले सकते हैं। आप जो पहनते हैं वह उस समय पर निर्भर करता है जब आप पानी में खर्च करने की योजना बनाते हैं। अपनी यात्रा की लंबाई के बावजूद, आपको हमेशा पानी की एक बोतल लाना चाहिए। कैनोइंग के लिए प्रयास की आवश्यकता है और हाइड्रेटेड रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अन्य चीजें जो आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं ::
  • पानी के लिए जूते ये सही हैं यदि आप एक ऐसी जगह पर कैनोइंग जाने की योजना बना रहे हैं जहां आप उतर सकते हैं और तलाश कर सकते हैं। पानी के जूते तैराकी के लिए सहज होते हैं (जो अच्छा है यदि डोंगी गलती से बदल दिया गया है) और किनारे पर चलना आसान बनाते हैं
  • कपड़े कि आप अगर यह गीला या गंदा हो जाता है बुरा मत मानना यहां तक ​​कि अगर डोंगी के आसपास घूमती नहीं है, तो एक अच्छा मौका है कि आप (गलती से ... या उद्देश्य पर) छप जाएगा।
  • पनरोक बैग डोंगी यात्राएं लेने के लिए पनरोक बैग बहुत उपयोगी होते हैं। आप अपने कैमरे, अपने सेल फोन, एक अतिरिक्त जैकेट, आदि जलरोधक बैग में स्टोर कर सकते हैं। और यह गारंटी है कि वे सूखी रहेगी।
  • एक हेलमेट आपको हेलमेट की ज़रूरत है, अगर आप वेटवॉटर रैपिड्स का सामना करना चाहते हैं
  • भाग 2
    एक डोंगी पर जाओ

    छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 5
    1
    डोंगी का स्थान इतना है कि यह किनारे से लम्बवत है। डोंगी का धनुष किनारे या घाट तक जितना करीब हो सकता है, जबकि कठोर आगे होना चाहिए। यदि आप अपने पैरों को गीला करने में कोई दिक्कत नहीं करते हैं, तो आप केवल डोंगी को धक्का दे सकते हैं जब तक कि यह बहुत उथले पानी में तैरता है (आप को नीचे नहीं छूना चाहिए) और फिर वहां पर चढ़ो। यदि संभव हो, किसी को डोंगी पकड़ने के लिए कहें, ताकि यह एक ही स्थान पर रह सके।
  • छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 6
    2
    तय करें कि धनुष में कौन बैठता है और कौन इसे कड़ी में करेगा। सबसे अनुभवी पैडलर को कड़ा में बैठना चाहिए। धनुष में बैठे व्यक्ति को केवल पैडल चाहिए, जबकि कड़ी में बैठे व्यक्ति को पंक्ति चाहिए, लेकिन डोंगी को चलाने चाहिए। (हम भाग 3 में पते के बारे में बात करेंगे)।
  • छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 7
    3
    डोंगी पर जाओ आपको डोंगी को धक्का देना चाहिए जब तक कि इसमें से अधिकांश फ्लोटिंग न हो, धनुष पहले। डोंगी को पकड़ो, इसलिए यह फ्लोट नहीं करता है। धनुष में बैठे व्यक्ति को पहले चढ़ना होगा। डोंगी को दृढ़ता से दबाए रखें, जबकि डोंगी के किनारों पर चढ़ते, रहने और पकड़ लेता है। फिर आपको धनुष की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ना होगा, जिससे आप अपने वजन को डोंगी के दोनों किनारों को पकड़ कर केंद्र में अपना वजन रख कर संतुलित रख सकें। जब वह पहले से ही खुद को तैनात कर लेता है, तो आपको डोंगी के बीच में एक पैर लगाया जाना चाहिए और दूसरे तट से इसे किनारे से दूर करना चाहिए, डोंगी के दोनों ओर दोनों हाथ रखकर फिर बैठ जाओ
  • यदि आप डोंगी पर चढ़ने के लिए दूसरे नंबर पर हैं, तो आप भी चढ़ सकते हैं (अपने वजन को केंद्र में संतुलित रखने के लिए सुनिश्चित करें), बैठकर और डोंगी को अपने पैडल से दबाएं। अपने पीछे की ओर स्थित स्थिति और डोंगी दूर तट से दूर धक्का। आपको इसे एक से अधिक बार धक्का देना पड़ सकता है
  • यदि आप डॉक से डोंगी पर चढ़ने जा रहे हैं, तो आपको उसी चरणों का पालन करना होगा। हालांकि, आपको डोंगी रखना चाहिए ताकि यह लंबवत के बजाए गोदी के लिए क्षैतिज हो (जैसा कि आप किनारे से धकेलते हैं)।
  • भाग 3
    Rema

    छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 8
    1



    डोंगी में सही बैठो यदि आप आगे झुकते हैं तो आप अपनी पीठ पर अनावश्यक तनाव डाल देंगे। यदि आप दोनों तरफ झुकते हैं, तो यह शंकु के ऊपर टिप करने के कारण हो सकता है। चप्पू की मुट्ठी के अंत में एक हाथ रखें और दूसरी ओर पैडल के शीर्ष पर केंद्र में स्क्रिप्ट ले लीजिए।
  • छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 9
    2
    पंक्ति अग्रेषित करें सुनिश्चित करें कि एक पैडलर दाहिनी ओर से शुरू होता है और दूसरा बाईं तरफ होता है। जब दोनों में से एक थका हुआ हो तो पक्ष बदलें। जब तक वे उलटा नहीं कर रहे हों, वे हमेशा विपरीत पक्षों पर पंक्तिबद्ध होने के लिए, संभवतः सबसे प्रभावी तरीके से आगे बढ़ने के लिए।
  • पानी के ऊपर पैडल रखें ताकि शीर्ष पर हाथ आपके चेहरे के करीब हो (छाती पर न हो), और एक सीधी रेखा में पानी के सबसे निकट के हाथ। पानी में पूरे ब्लेड दर्ज करें, ताकि स्क्रिप्ट सतह पर लगभग लंबवत हो।
  • डोंगी के किनारे साथ चप्पू स्लाइड करें अगर पैडल डोंगी के किनारे के करीब रहता है, तो आप अपने शरीर को सीधे बग़ल में झुकाव के बिना रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 10
    3
    जानें कि जब आप कड़े भाग में बैठे पैडलर हैं यदि आप कठोर में हैं, तो आप उस व्यक्ति होंगे जो दिशा में अधिकतर काम करता है। जब वे एक सीधी रेखा में जाते हैं, तो यह देखा जा सकता है कि डोंगी को या तो सीधे या सीधी रेखा के बायीं ओर से चालू कर दिया जाता है। यह वर्तमान के कारण हो सकता है, या क्योंकि पैडलर्स में से एक दूसरे की तुलना में मजबूत है एक कारण या किसी अन्य के लिए, आप डोंगी के पाठ्यक्रम को सही करना चाहिए और उसे सीधी रेखा में ले जाना चाहिए ऐसा करने के लिए, उन्हें एक ही तरफ पंक्ति चाहिए।
  • एक और तरीका है नेतृत्व करने के लिए एक "जे" बना रहा है। इसे प्राप्त करने के लिए, सीधे आपके पीछे पैडल रखें, डोंगी के किनारे के समानांतर पैडल को और डोंगी के धनुष पर स्लाइड करें, जिससे "जे" का आकार बना। यदि आप दाहिनी ओर चालू करना चाहते हैं, तो डोंगी के दाईं ओर इस पैंतरेबाज़ी करें और यदि आप बाएं बारी करना चाहते हैं तो इस डोंगी के बाईं ओर इस पैंतरेबाज़ी को आगे बढ़ाएं।
  • Video: विशाल नाथ से कॉल पर बात कैसे करें देखो वीडियो

    छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 11
    4
    रो वापस रोइंग बैक अनिवार्य रूप से पैडलिंग फॉरवर्ड के समान है। अपने पीछे की ओर रखें और उसे पानी में स्लाइड करें, जिससे यह पैंतरेबाज़ी करने के बाद पानी से पूरे ओअर को हटा दें। यह आपको वापस धक्का देगा।
  • भाग 4
    डोंगी घुमाएं

    छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 12
    1
    देश की ओर से पैडलर्स के साथ, किनारे पर सीढ़ियों के डोंगी की स्थिति। यदि आप चक्कर चलाना नहीं चाहते हैं, तो डोंगी की गति को पानी में डुबोकर कम कर दें ताकि यह डोंगी से सीधा हो। यदि आपके पास दो अयस्क हैं, तो दोनों डोंगी के अलग-अलग किनारों पर पानी में होना चाहिए। जब आप आगे बढ़ रहे हैं तो आप डोंगी की गति को कम करने के लिए पीछे की ओर भी पैडल कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला कैनो चरण 13
    2
    तटरेखा के साथ प्रभाव को तोड़ने के लिए डोंगी के धनुष के सामने पैडल का पैडल बढ़ाएं। इस क्षण में आपको बेहद धीमी गति से जाना चाहिए। किनारे के खिलाफ बहुत मुश्किल से दुर्घटनाग्रस्त होने से आपके डोंगी को नुकसान हो सकता है यदि आप बहुत मुश्किल मारा, तो आप डोंगी से निकाल सकते हैं
  • छवि शीर्षक केनू चरण 14
    3

    Video: चंद्र ग्रह पूजा घर में कैसे करें ? How to do Chandra Puja at Home

    डोंगी से बाहर निकलें, रिवर्स में "एक डोंगी पर जाओ" खंड में दिए गए चरणों में। हमेशा डोंगी संतुलित रखने के लिए सुनिश्चित करें एक बार पैडल को डोंगी से बाहर निकल जाने पर, उसे दृढ़ता से पकड़ लेना चाहिए ताकि अन्य पैडलर नीचे उतर सकें।
  • यदि आप एक डॉक में डोंगी में घूम रहे हैं, तो यदि संभव हो तो डोंगी से उतरने से पहले इसे बांधें। यह इसे जगह में रखेगा, जिससे आप अपना वजन केंद्रित रखने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि आप डोंगी से निकलते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अकेले कैनोइंग का अभ्यास करने जा रहे हैं, तो अधिकतम नियंत्रण रखने के लिए डोंगी की कड़ी में बैठें
    • एक धारा, नदी या किसी अन्य पानी की मौजूदा बजाय एक तालाब या झील में कैनोइंग का अभ्यास
    • कड़े व्यक्ति को पानी में अपने पैडल को एक ही समय में धनुष में रखने की कोशिश करनी चाहिए। अगर दोनों पैडलर्स एक ही गति रखते हैं तो डोंगी तेज़ी से आगे बढ़ जाएगी

    चेतावनी

    • डोंगी पर टिप कर सकते हैं यदि आप खड़े होने या पक्ष की ओर झुकने की कोशिश करते हैं
    • कोस्ट गार्ड द्वारा अनुमोदित जीवनजेट पहने हुए बिना कैनोइंग का अभ्यास करें।

    Video: योग्य संतान प्राप्ति के लिए कैसे करें गर्भाधान.Family Planning By Rajiv Dixit

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डोंगी
    • 2 अयस्क
    • lifejackets
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com