ekterya.com

एक डोंगी यात्रा की योजना कैसे करें

एक डोंगी पर सवार होकर नदी में कुछ दिन बिताते समय थोड़ी देर के लिए शहर से बाहर निकलने का एक अच्छा तरीका है, प्राकृतिक गीले की सुंदरता की सराहना करते हैं और सराहना करते हैं। इस प्रकार के भ्रमण की तैयारी लंबी पैदल यात्रा के समान होती है, लेकिन नदी की बढ़ती उपस्थिति कई महत्वपूर्ण तरीकों से खेल को बदलती है।

चरणों

प्लान ए कैनो ट्रिप चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1

Video: कैलाश मानसरोवर यात्रा 2015 :: Kailash Mansarovar Yatra ( Hindi )

एक नदी खोजें अपने कौशल के स्तर पर विचार करें और जांच करें क्या आप अशांत जल का सामना करना चाहते हैं? क्या वहाँ शिकार है कि आपको `चकमा` (पानी से बाहर अपनी डोंगी लेना और बांध के दूसरी तरफ चलना) होगा?
  • प्लान ए कैनो ट्रिप चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    एक डोंगी प्राप्त करें (मान लें कि आपके पास अभी तक कोई नहीं है) कई नदियां जो नायवुड वाले हैं वे डोंगी किराए पर लेने वाले स्थान होंगे, न केवल आप डोंगी और उपयुक्त उपकरण किराए पर सकते हैं, वे भी आपको एक सुविधाजनक स्थान पर पहुंचा सकते हैं और जब आप अपना यात्रा समाप्त करना चाहते हैं
  • प्लान ए कैनोएप चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी यात्रा की योजना बनाएं Canoes किराए पर एक अच्छी जगह आपको नदी के विभिन्न हिस्सों के साथ यात्रा करने में कितना समय लगेगा, इस यात्रा के दौरान आपको कौन-सी बाधाएं आ सकती हैं (बांध, बहादुर पानी, आदि) और आपको किसके साथ बात करनी चाहिए आवश्यक अनुमतियां
  • प्लान ए कैनो ट्रिप शीर्षक वाली छवि 4 चरण
    4
    मानचित्र प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर नदी सीधे एक तरफ से दूसरे तक हो, तो आप शायद यह जानना चाहते हैं कि आप किसी बिंदु पर कहां हैं। कुछ विस्तृत प्रकाशित नक्शे हैं जो आप सबसे आम जलमार्ग देखने के लिए अमेज़ॅन.कॉम पर खरीद सकते हैं, लेकिन नदी के मानचित्र को प्राप्त करने का सबसे आसान (और सबसे सस्ता) तरीका यह है कि इसे Google धरती जैसी मैपिंग उपकरण के साथ मिल जाए। बस नदी का पता लगाएं और उस हिस्से का प्रिंट करें जिसे आप डोंगी से यात्रा करने की योजना बनाते हैं। महत्वपूर्ण स्थानों को पहचानने में आपकी सहायता करने के लिए महत्वपूर्ण अनुभागों (शिविर, जलमार्ग, प्रवेश और निकास बिंदुओं आदि में कांटे, आदि) की कुछ क्लोज-अप छवियां प्राप्त करना एक अच्छा विचार है। एक जीपीएस यूनिट आपको सड़क पर रखने के लिए भी उपयोगी हो सकती है।
  • प्लान ए कैनोएप चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: BJP Leader and Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chauhan in conversation with BBC Hindi

    5
    भोजन अपरिहार्य है अपने स्नैक्स और भोजन की योजना बनाएं और केवल उस खाने की मात्रा चुनें जो आप खाने जा रहे हैं। याद रखें कि आपको किसी भी खुले के डिब्बे या प्लास्टिक कचरे को पैक करना होगा और उसे न्यूनतम रखना चाहिए। यह बेहतर बहु ​​दिन के दौरे पर (जैसे अंडे, मांस, आदि) खराब होने को ले जाने नहीं है, लेकिन अगर आप उन्हें ले लेना चाहिए, शीर्ष पर नीचे और बर्फ के टुकड़े पर एक आइस पैक, डोंगी से बंधा साथ एक छोटे से कूलर का उपयोग लोचदार तार के साथ सबसे विनाशकारी वस्तुओं का उपयोग करने की योजना पहले।
  • प्लान ए कैनोएप चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    6
    पानी पाने के लिए ज़रूरी है आप शायद पानी की एक बड़ी मात्रा ले लें (या लेना चाहिए), आप जितना अधिक सामान्यतः व्यंजन करते हैं, क्योंकि आप कसरत करेंगे और अधिकांश यात्रा के तत्वों के संपर्क में होंगे प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक स्पोर्ट्स-स्टाइल की पानी की बोतल पहन लो और एक जार में स्वच्छ पेयजल के एक गैलन को शुरू करें। हालांकि, यह शायद पर्याप्त नहीं होगा एक नदी से पीने के पानी पाने के लिए, आप ए) पंप जल फिल्टर के साथ इसे फिल्टर कर सकते हैं, बी) इसे रासायनिक रूप से आयोडीन गोलियों के साथ साफ करें और तटस्थ यंत्र या सी के साथ इसे उबलते हैं।
  • प्लान ए कैनोएप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    जलवायु और वर्ष का समय आमतौर पर जब आप नदी को नीचे गिराते हैं तो आश्रय की कमी होती है आप क्या पैक चाहिए की एक विचार पाने के लिए छोड़ने के पहले दिन स्थानीय मौसम की जाँच करें, लेकिन हमेशा कम से कम एक ठंडी रात, एक गर्म दिन और बारिश के लिए प्रतीक्षा करें ठंड दोपहर के लिए बारिश, सनस्क्रीन और धूप का चश्मा के मामले में हमेशा एक बारिश कोट और कुछ हल्के तार पहनें, जो कि सूर्य के लिए और एक हल्के जैकेट और पैंट हैं।
  • प्लान ए कैनो ट्रिप चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    आग के लिए उपकरण वायुरोधी कंटेनरों में अपने सभी फायर टूल्स को पैक करें, जैसे कि एक प्लास्टिक बैग या पनरोक बैग। आग लगने के लिए एक उत्पाद ले लो जो कहता है कि यह भले ही भले ही गीला हो जाए, क्योंकि आपको आसपास के क्षेत्र में सूखी टेंडर खोजने में परेशानी हो सकती है।
  • प्लान ए कैनो ट्रिप चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    9
    प्लास्टिक बैग आपको प्लास्टिक के कचरा बैग में सभी कपड़े, बिस्तर और भोजन रखना चाहिए (पारदर्शी लोग बेहतर हैं)। यदि आप डोंगी बदलते हैं तो ये मदद नहीं करेंगे, लेकिन अगर बारिश शुरू होती है या यदि आपकी डोंगी छिड़कती है तो वे महत्वपूर्ण चीजें सूखेंगे। जेपीर्स और कचरा बैग के साथ विभिन्न प्रकार की प्लास्टिक की थैलियों को पैक करें, जिन्हें खोले जाने पर फाड़ दिया गया है।
  • Video: काल भैरव मंत्र साधना | काल भैरव मंत्र सिद्धि |

    युक्तियाँ

    • हमेशा आयोडीन गोलियां पैक करें, भले ही आपके पास पानी फिल्टर हो। एक से अधिक कैंपर ने पानी के फिल्टर को हटा दिया है और यह डोंगी पर कदम रखने के लिए हमेशा संभव नहीं है और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो पीने के लिए पानी उबालने के लिए आग लगती है।
    • स्थानीय कानूनों को पहले देखने के लिए जांच करें कि क्या बोनफ़र की अनुमति है। प्राकृतिक संसाधन विभाग (डीएनआर) के अधिकारियों, उनके जंगलों में अनधिकृत आग के प्रति बहुत संवेदनशील हैं।
    • प्रतिकूल परिस्थितियों में एक सभ्य आग सुनिश्चित करने के लिए, बारबेक्यू के लिए लकड़ी का कोयला का एक छोटा सा बैग पैक करें (मैच प्रकाश)। चूंकि कैंप फायर के निचले भाग में आपके पास लकड़ी का कोयला जलाया हुआ है, आप उसमें लगभग कुछ भी जला सकते हैं।

    चेतावनी

    • प्लास्टिक बंद होने के साथ बैग हेमेटिक नहीं हैं एक सच्चे वायुरोधी कंटेनर में कुछ अतिरिक्त डॉलर खर्च करना एक ठंडा, नम और द्रुतशीर्ण रात और एक गर्म आग में अंतर हो सकता है - या खतरे में अपने डिजिटल या सेलुलर कैमरे की जिंदगी और मृत्यु को लगा सकता है।
    • जब तक आप आंतों परजीवी और अजीब बीमारियों को पसंद नहीं करते हैं, नदी से सीधे पानी पीने कभी नहीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक विस्तृत स्थलाकृतिक नक्शा किसी तरह से अभेद्य है
    • डोंगी (अच्छी स्थिति में, पोर्ट्स के लिए अच्छा)
    • मार्ग
    • खाद्य (विनाशकारी और नाश्ते को सुलभ नहीं है, क्योंकि आप डोंगी के अंदर नाश्ता नहीं लेना चाहते हैं और अपना संतुलन खो सकते हैं)। इसमें मक्खन, चाय, नमक और काली मिर्च की अच्छी मात्रा भी होती है क्योंकि आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप उन्हें कितना उपयोग करेंगे।
    • रसोई के बर्तन (प्लेट, कंटेनर, कप या कटोरे को लाने के लिए सुनिश्चित करें
    • यदि आप पानी की एक बोतल लेते हैं तो आपको कप, बर्तन, बर्तन, पैन, ढक्कन, रसोई के कपड़े, स्पंज और साबुन की आवश्यकता नहीं होगी।
    • अपने व्यंजन साफ़ करें क्योंकि जब आप शिविर में बीमार हो जाना आसान है
    • जूते (जूते पहने के 2 -3 जोड़े अंदर और बाहर, क्योंकि आप नहीं जानते कि क्या पानी में है बदसूरत हो सकता है और अपने पैरों को चोट डोंगी में पहनने के लिए। क्योंकि वे तेजी से सूखी वह बातचीत और टॉम की तरह जूते पहनता है, और जब आप शुष्क भूमि और ठंडे होते हैं तो जूते और ऊन मोजे चढ़ाई पहनते हैं)।
    • भोजन के लिए बाल्टी (क्यूब्स थोक में शराब या भोजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, पूरक दुकानों में खरीदा जा सकता है शराब या फास्ट फूड रेस्तरां बनाने के लिए और जल रोधक और सुपर टिकाऊ होते हैं, यह भी भालू के लिए गंध को छिपाने के लिए अच्छे हैं , लेकिन उन्हें उन्हें इस्तेमाल करने के बाद धोना चाहिए)।
    • जल प्रूफ उपकरण (सीलिन बैग और ज़िपोलक बैग विश्वसनीय लग सकते हैं लेकिन वे नहीं हैं, और यदि कुछ प्रकार के उपकरणों जैसे बैकपैक कहते हैं कि वे निविड़ अंधकार हैं, तो वे नहीं हैं।) तो अपने आप को बहुत सारी समस्याओं से बचाने के लिए, आप अपने सीलिन और ज़ीप्लॉक बैग लेकिन एक टिकाऊ प्लास्टिक की थैली का प्रयोग भी करें, कष्ट न करें! बस इसे तंग रखें और एक तरफ एक शूले के साथ टाई, यह सिर्फ अतिरिक्त एहतियात है और यह वास्तव में काम करता है)।
    • पानी शुद्ध करने के लिए पानी और उपकरण।
    • मौसम के लिए उपयुक्त वस्त्र (डोंगी यात्रा पर कभी सूती कपड़े पहनना नहीं, क्योंकि अगर यह गीला हो जाता है, तो इसे सूखने में बहुत समय लगेगा और यह आपको अन्य सामग्री के रूप में गर्म नहीं रखेगा)।
    • बारिश गियर (अच्छा बारिश गियर में निवेश अपने जीवन की बचत होगी! कुछ उपयुक्त ब्रांडों पेटागोनिया, उत्तर चेहरा, मेक और Arcteryx कर रहे हैं। वे कुछ समय के बाद उनके जलरोधक क्षमता खो देते हैं, तो कपड़े धोने का साबुन में निवेश के लिए सुनिश्चित हो जलरोधक कपड़ों के लिए)
    • दस्ताने (जब आप पैडल करते हैं तो गर्म रखने के लिए आप महंगे पोग्जी या दस्ताने खरीद सकते हैं, लेकिन अस्तर के साथ रबर के दस्ताने पहनना उतना अच्छा और कम महंगा है)।
    • डेरा डाले हुए अनुलग्नक (आपातकालीन किट आग, मैच, शिविर स्टोव, तम्बू, सुरक्षात्मक चटाई, inflatable गद्दे, सो बैग, धूप का चश्मा, चौड़े किनारे वाले, प्रक्षालक टोपी, टेप, टॉयलेट पेपर, हाथ स्वच्छता आइटम)
    • सुरक्षा उपकरण (सीटी, प्लवनेशन वेस्ट, रोइंग, चाकू, कम्पास, भालू के खिलाफ सुरक्षा उपकरण)।
    • कचरा पेटी बैग, Ziploc बैग या Tupperware और एक फावड़ा (यदि आप एक डोंगी यात्रा पर जाने कचरा छोड़ने के लिए यह पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित करता है और लोगों को आप के बाद एक ही क्षेत्र पर टिकते हैं, छोटी संभव पदचिह्न छोड़ना चाहते हैं क्योंकि नहीं चाहते हैं। हम यह भी जरूरत है एक भूरे रंग के पानी का गड्ढा बनाने के लिए सुनिश्चित करें कि पानी के बर्तन धोने के लिए, पकाए गए पानी और खाना पकाने के लिए पानी एक ही स्थान पर रहे, और जब आप छोड़ दें तो आपको इसे पृथ्वी से भरना होगा)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com