ekterya.com

कैसे एक hornet की पहचान करने के लिए

शैली से संबंधित वेस्पा, हॉर्नट्स वपेट परिवार के सबसे बड़े और सबसे आक्रामक सदस्य हैं (

Vespidae), 5.5 सेमी (2.2 इंच) की अवधि वाले सबसे बड़ी प्रजाति। जबकि वहाँ कई कीड़ों कि हौर्नेट्स के रूप में वर्गीकृत कर रहे हैं, वहाँ वास्तव में केवल बारे में 20 दुनिया में हौर्नेट्स का सच प्रजातियां हैं। जो उन्हें अपने ही वर्ग में डालता है न केवल उनकी आक्रामकता लेकिन यह भी तथ्य है कि कुछ हौर्नेट्स के विष, एशियाई विशाल हॉर्नेट के रूप में, केवल बेहद दर्दनाक नहीं है, लेकिन यह भी घातक हो सकती है है। एक हॉरनेट डंक आप को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आप एक की उपस्थिति में कर रहे हैं, या तो पहचान करने या हॉरनेट घोंसला ही नग्न आंखों।

चरणों

विधि 1
हॉंट्स के घोंसले को पहचानें

एक हर्नेट चरण 1 को पहचानें
1
पेपर से बना ग्रे और अंडाकार वस्तु का निरीक्षण करें हालांकि यह वास्तव में कागज नहीं है, यह एक समान पदार्थ है जो हार्नेट लार और लकड़ी का बना है। घोंसले में अंडे रहते हैं, और हॉर्नट्स अपने घरों और अंडों को बहुत कुछ बचाते हैं। इसलिए, आप वास्तव में अपने घोंसले के पास पकड़े नहीं जाना चाहते हैं, अगर आपको खतरे माना जाता है
  • यद्यपि घोंसले एक छोटे से, मधुकोश जैसी वस्तु के रूप में शुरू होता है, जैसे कि उपनिवेश बढ़ता है, यह एक अंडाकार आकार का विस्तार करता है, जो कि फुटबॉल, स्टालैक्टिइट या उल्टे आंसू जैसा होता है।
  • इसका मतलब यह है कि सिर्फ संरचना की पहचान करने से आपको संभावनाओं की संख्या कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह निर्धारित नहीं करता कि वे किस तरह के कीट हैं
  • पेपर हॉर्नट्स भी कागज के समान एक निर्माण सामग्री का उपयोग करते हैं, लेकिन उनके घोंसले में लपेटकर कागज नहीं होते हैं जो उन्हें कवर और उनकी सुरक्षा करता है।
  • एक हर्नेट चरण 2 को पहचानें

    Video: Which Engine Oil is best for Your Motorcycle? Engine Oil Explained. [Hindi]

    2
    खुली हवा में घोंसले की तलाश करें, और ऊंचा और कवर वाले क्षेत्र में देखें। हॉर्नेट आउटडोर क्षेत्रों में अपने घोंसले का निर्माण करते हैं और आमतौर पर जमीन से ऊपर उठते हैं, पेड़ों में, दीपक पदों में या मोटी झाड़ियों में। उन्होंने छतों की छतों में और प्लेटफार्मों के नीचे घोंसले का निर्माण भी किया।
  • अक्सर, आप गिरने तक घोंसले नहीं देख पाएंगे, जब पत्तियां गिर जाएंगी और उनके पीछे छिपे हुए घोंसले को प्रकट करेंगी। इस समय तक, अधिकांश हॉर्नट मर चुके होंगे या मर रहे होंगे, केवल रानी को छोड़कर सर्दियों में रहना होगा
  • इसके विपरीत, पीले जैकेट के घोंसले अक्सर जमीन के नीचे, भूमिगत, या किसी ढीले ढांचे के भीतर पाए जाते हैं, जैसे वे घर के आंतरिक और बाहरी दीवारों के बीच या पुराने गद्दे के अंदर भी मिल सकते हैं।
  • कुछ अपशिष्ट जो बहुत उच्च भूमि घोंसले का निर्माण करते हैं, उन्हें गलत तरीके से सींगट्स के रूप में पहचाना जाता है। श्वेत-मुकाबला वाली हॉर्नेट (डोलिचोवपुला मक्यूलाटा) वास्तव में ततैया की एक प्रजाति है, जैसा कि ऑस्ट्रेलियाई हॉर्नेट हैAbispa एपिपिप्लियम), जो पॉट वाशिंग की एक उपप्रजाति है
  • एक हर्नेट चरण 3 पहचानें
    3
    Hornets की संख्या का अनुमान हॉर्नेट कॉलोनियों में 700 सदस्य हो सकते हैं। यदि घोंसला काफी बड़ा है, जो आपको लगता है कि इसमें हजारों सदस्य हैं, संभावना है कि आप पीले जैकेट की घोंसले के साथ काम कर रहे हैं इसलिए, ध्यान से (दूरी से) देखिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या हॉर्नट्स या पीले जैकेट हैं
  • चाहे घोंसले बड़े या छोटा हो, घोंसले को संभालने का तरीका पेशेवर को बुला रहा है इन लोगों को पता होना चाहिए कि घोंसला कितना बड़ा है, इसलिए जितनी अधिक जानकारी आप उन्हें दे सकते हैं, उतनी ही वे इसे संभाल करने के लिए सुसज्जित होंगे।
  • विधि 2
    नग्न आंखों के साथ एक घुमक्कड़ पहचानें

    एक हर्नेट चरण 4 को पहचानें
    1

    Video: Russia को बौना दिखाने के लिए America का Secret Plane, नहीं हुआ सफल

    विशिष्ट विशेषताओं का निरीक्षण करें एक तिपतिया घास की तरह एक हंसेट, छाती और पेट के बीच पतली कमर है। यह भौतिक सुविधा को इस रूप में जाना जाता है "ताना कमर"। यह उन्हें मधुमक्खियों के परिवार से अलग करता है, जो छाती और पेट के बीच में कमर है।
  • एक हर्नेट चरण 5 पहचानें छवि
    2
    एक काले और सफेद रंग की तलाश करें मधुमक्खियों के विपरीत, जिसमें पीले और भूरे और काले रंग के रंग होते हैं, और पीले जैकेट और पीटेड वाशिप्स जैसे वाश परिवार के कुछ अन्य सदस्य होते हैं, जो कि एक ज्वलंत पीले और काले रंग के होते हैं, अधिकतर वास्ता काले और सफेद हैं
  • हालांकि, कुछ प्रजातियां, जैसे कि जापानी विशाल वेश्या और यूरोपीय हॉर्नेट के रंग अलग-अलग हैं, इसलिए इसे देखने के लिए भी महत्वपूर्ण है "कमर" कीट का
  • एक हर्नेट चरण 6 पहचानें



    3
    एक हंसेट के आकार और एक ततैया के आकार के बीच के अंतर को ध्यान में रखें। एक हॉर्नेट और एक ततैया के बीच में एक बड़ा अंतर, एक या बंद करने या दूरी को पहचानना आसान है, वह आकार है उदाहरण के लिए, अमेरिका में एकमात्र असली हेनटेट और कनाडा यूरोपीय हॉनेट है, जो लगभग 2.5 और 4 सेंटीमीटर (1 से 1.5 इंच) लंबे समय तक बढ़ता है। एक कागज वाश या पीले जैकेट के लिए अधिकतम आकार 2.5 सेमी (1 इंच) है और ये आम तौर पर छोटे होते हैं।
  • हॉर्ननेट, साथ ही साथ अप्पसियां, छह पैर और पंखों के दो जोड़े हैं।
  • एक हर्नेट चरण 7 पहचानें छवि
    4
    अधिक hornet के शरीर विशेषताओं को भेद। ततैया, खंड छाती, पेट के सबसे करीब के परिवार के अन्य सदस्यों के विपरीत, कहा जाता Gaster अन्य हौर्नेट्स ततैया की तुलना में अधिक गोल है। इससे यह पहला क्षेत्र बनता है जहां आपको इस बारे में अधिक स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है कि क्या एक कीट एक ततैया या एक चूड़ी है।
  • एक हर्नेट चरण 8 पहचानें
    5
    आंखों के बीच के सिर की सबसे बड़ी चौड़ाई को देखें। क्रेनियल वर्टेक्स कहा जाता है, सामान्यतः शरीर के आकार के संदर्भ में यह खंड, वाशिंग परिवार के अन्य सदस्यों की तुलना में हॉंट्स में व्यापक है।
  • एक हर्नेट चरण 9 को पहचानें
    6
    देखें कि पंख शरीर के साथ एकत्र किए जाते हैं। ततैया के परिवार के कुछ अन्य सदस्यों के आराम करने के लिए अपने शरीर पर अपने पंख इकट्ठा करते हैं, यह एक अन्य संकेत क्या आप एक हॉरनेट या ततैया के साथ काम कर रहे हैं कि क्या करने के मामले में अपने अवसरों को कम करने में मदद करने के लिए है।
  • एक हर्नेट चरण 10 पहचानें छवि
    7
    स्टिंग में बार्ब्स की अनुपस्थिति को नोट करें मधुमक्खियों के डंकने वालों ने दबाने की कोशिश की है, जिससे वे मधुमक्खी के पेट को फाड़ते हैं जब वे डंकते हैं और उसे मारते हैं। इसके विपरीत, कठपुतलियों के परिवार के अन्य सदस्यों की तरह, हॉर्नट्स के बिना डंठल होते हैं, जो उन्हें अपने डंक मारने के बिना बार-बार डंक करने की अनुमति देता है।
  • यद्यपि यह किसी हॉर्नेट या ततैया और मधुमक्खी के बीच अंतर करने में मदद करता है, यदि आप इस करीबी हैं, तो आपको चुपचाप रिटायर करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पीला जैकेट एक तरह का मधुमक्खी नहीं हैं, लेकिन जमीन पर घोंसले की एक तरह की चीर है।
    • एक एकल रानी ने हॉर्नट्स के एक घोंसले को पाया, जिसने कार्यकर्ता हॉर्नट्स को जन्म दिया, जिसका काम घोंसले का विस्तार करना है। सर्दियों में कम तापमान के साथ अक्षांशों में, श्रमिकों और ड्रोन शरद ऋतु के अंत में हौर्नेट्स मर जाते हैं, छोड़ने के केवल रानी सर्दियों के लिए चलती है।
    • ततैया घोंसले खुला मधुमक्खियों के एक मधुकोश के आकार है और कहीं भी पाया जा सकता है, जहां ततैया इसके लिए अंतरिक्ष मिल सकता है एक प्रक्षेपण, एक शाखा, एक प्रकाश उपकरण या यहाँ तक कि फर्श के रूप में,। उनके पास कागज कवरेज नहीं होगा
    • अन्य कीड़े खाने के अलावा कीटों को माना जाता है, कुछ हॉर्नट्स शिकार के रूप में मधुमक्खियों पर विचार करते हैं।
    • Hornets आम तौर पर फूल के पास योजना नहीं है या उन्हें परागण। कुछ प्रजातियां, जैसे कि सफेद पैरों वाली वेश्या, शरद ऋतु के फूलों की ओर आकर्षित होती हैं, जैसे कि सुननररोड।
    • हॉर्ननेट भोजन और पेय में पाए जाने वाले शर्करा से आकर्षित नहीं होते हैं, क्योंकि वे गर्मी के अंत में पीले जैकेट करते हैं। Hornets विशेष रूप से अन्य कीड़े और caterpillars पर फ़ीड।
    • यूरोपीय हेनटेट, या वेस्पा क्रेड्रो, एकमात्र गैर-आक्रामक सींग का बना हुआ है और आम तौर पर उनको काटने के बजाय मनुष्यों को काटने के लिए पसंद करती है, यहां तक ​​कि जब उन्हें घेरे या निहित होता है

    चेतावनी

    • हॉर्ननेट पसीना और मानव दौड़ के लिए आकर्षित होते हैं। इसलिए, यदि आप उनसे भागते हैं, तो वे आपको सबसे अधिक संभावना का पीछा करते हैं और एक फेरोमोन जारी करते हैं जो दूसरों को आप का पीछा करने के लिए कहता है
    • अगर आपके पास एक हॉर्नट है, तो चले जाओ। इसे हिट करने की कोशिश मत करो या इसे किसी भी तरह से हिलाएं। यदि उसे हमला हुआ लगता है, तो वह आप पर हमला करेगा और दूसरों को घोंसले में बताएंगे कि वे भी हमले करेंगे।
    • अगर आपको एक हॉर्नेट मारना है, तो अपने घोंसले से इसे जितना संभव हो सके और ऐसा करने के बाद उससे दूर रहें। अलार्म फेरोमोन जिस पर हमला किया जा सकता है, वह आपकी त्वचा या आपके कपड़े पर स्थानांतरित हो सकता है और अन्य हॉर्नट्स को आकर्षित कर सकता है जब तक कि यह फ़ेड नहीं हो जाता।
    • हॉर्नट्स के घोंसले के पास मत जाओ या उन्हें धमकाएं। उन्हें अकेला छोड़ना बेहतर होता है
    • दर्दनाक या खतरनाक डंकियां एसिटिलकोलाइन की उच्च प्रतिशत के कारण होती हैं
    • मधुमक्खी के डंठों के जहर से एलर्जी होने के लिए इसका मतलब यह नहीं है कि आप वाशी या हॉर्नट्स के जहर से भी एलर्जी हो जाएंगे। यदि आप संदेह में हैं, तो वैसेप जहर के बारे में एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए परीक्षण करें, जो कि हॉन्गेट्स द्वारा बार-बार आने वाले क्षेत्र के पास आते हैं।
    • फेरोमोन द्वारा संचार के माध्यम से, हॉर्नट्स को सामूहिक रूप से काटने की क्षमता होती है, जिससे उन्हें एक भयानक और भयानक दुश्मन बना देता है।
    • चूंकि वाइपर परिवार के सदस्य हैं, अगर आप तंतुओं के डंठल के जहर से एलर्जी हो, तो आपको भीड़ के डंकों के जहर से एलर्जी हो जाएगी। यदि आप ऐसे क्षेत्र में जा रहे हैं जहां आप जानते हैं कि हॉर्नट्स हैं, तो आप के साथ एक एपिनफ्रिन इंजेक्टर किट (एड्रेनालाईन) लेते हैं और जल्द से जल्द अस्पताल ले जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com