ekterya.com

मधुमक्खियों को कैसे खत्म करना

यह बहुत आसान है केवल एक मधुमक्खी के साथ सौदा

हालांकि, पूरी कॉलोनी को नष्ट करना एक बहुत ही जटिल और शायद खतरनाक प्रक्रिया हो सकती है। इस कारण से, आपको समस्या का ख्याल रखने के लिए एक पेशेवर को जाना चाहिए। हालांकि, ऐसा करने से पहले, आप मधुमक्खियों और उनके घोंसले की उपस्थिति से संबंधित कुछ सुरागों की प्रजातियों की पहचान कर सकते हैं। यह जानकारी आपको यह आशा करने की अनुमति देगा कि आप उन्हें समाप्त करने के लिए क्या करना होगा, ताकि आप पेशेवरों से उद्धरण का अनुरोध करते समय लागतों की तुलना कर सकें। अंत में, आप इस समस्या को फिर से होने की संभावना को कम करने के लिए निवारक उपाय कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रजातियों की पहचान करें

छवि का शीर्षक मधुमक्खियों के चरण 1 से प्राप्त करें
1
सुनिश्चित करें कि वे मधुमक्खी हैं जब भी आप किसी कीट को देखकर मधुमक्खी लगते हैं, तो आपको कुछ करने की कोशिश करने से पहले एक अच्छा नज़र रखना होगा। पुष्टि करें कि यह एक मधुमक्खी है और एक ततैया या एक नहीं हॉरनेट। निम्नलिखित विशेषताओं के आधार पर अंतर करें:
  • बालों: मधुमक्खियों को उनके शरीर पर बालों को दिखता है Wasps और hornets उनके शरीर पर बालों की एक छोटी राशि हो सकती है, लेकिन आपको नोटिस के लिए उन्हें बारीकी से जांचना होगा।
  • खाद्य स्रोत: मधुमक्खी फूलों के अमृत पर फ़ीड। Wasps और hornets अन्य कीड़े खाने या खाना कचरे का उपभोग करते हैं
  • मोटाई: मधुमक्खियां आमतौर पर केंद्र में बहुत मोटा होती हैं, जबकि वाशिप्स और हॉर्नट्स में पतले कमर और लंबा शरीर होता है।
  • 2
    मधुमक्खी के प्रकार की पहचान करने के लिए एक तस्वीर लें। प्रत्येक प्रकार की मधुमक्खी उन्हें समाप्त करने के लिए एक अलग विधि की आवश्यकता होगी। एक तस्वीर ले लीजिए और उसे एक पेशेवर अभिशापक या मधुमक्खीदार के रूप में दिखाएं, या इस तरह के ऑनलाइन संसाधनों की तुलना करें https://adkinsbeeremoval.com/bee-id-chart.php. यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, आपको मधु मक्खियों, भरे हुए मधुमक्खियों, बढ़ईदार मधुमक्खियों या शायद अफ्रीकी शहद मधुमक्खियों के साथ सबसे अधिक समस्याएं हैं
  • Video: मधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है || Amazing Facts About Honey Bees

    3
    भौंरा और बढ़ई मधुमक्खियों के बीच अंतर। पहली नज़र में, ये दोनों बहुत समान दिखेंगे। यदि आप इंटरनेट से फ़ोटो की तुलना करते हैं और आपको लगता है कि आपको उन प्रजातियों में से किसी के साथ समस्या है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा अधिक जानें। निम्न सुविधाओं के माध्यम से हटा दिया गया:
  • दृश्य सुराग: बढ़ई मधुमक्खियों के छाती के ऊपरी भाग (जिस पर से पंख और पैर अंकुर) का एक काला स्थान है। इनमें भौंहों की तुलना में कम बाल भी होते हैं।
  • सुशीलता: बढ़िया मधुमक्खियां आमतौर पर स्वभाव से एकान्त होती हैं, लेकिन भौंरा आमतौर पर स्वारों का निर्माण करते हैं।
  • 4
    उन्हें अपने घोंसले के माध्यम से पहचानें, यदि आवश्यक हो। अगर आप तस्वीरें नहीं ले सकते हैं तो चिंता न करें (या यदि यह बहुत अच्छा न लगें) अपने घोंसले का पता लगाएं और इस जानकारी का इस्तेमाल संभव प्रजातियों की पहचान करने के लिए करें।
  • शहद मधुमक्खियों के घोंसले आमतौर पर खोखले स्थान में पाए जाते हैं, जैसे पेड़ की चड्डी और बाड़ लगाने वाली छड़ें। ये आमतौर पर घरों की संरचनाओं में अपने घोंसले नहीं बनाते हैं, लेकिन कभी-कभी ये दीवारों की छत, सुराही और गुहाओं में पाए जाते हैं (यदि उन्हें बाहर से पहुंचा जा सकता है)
  • भौंरा आमतौर पर भूमि पर या उसके पास अपने घोंसले बनाते हैं, जैसे कि छुटकारा पाने वाले सड़ने वाले घोंसले, खाद ढेर या बाहरी ऊँची संरचनाओं (जैसे शेड या पोर्च) के अंतर्गत।
  • बढ़िया मधुमक्खियां आम तौर पर लकड़ी में घुस जाती हैं ताकि वे घोंसले बना सकें। देखें कि क्या सिक्का आकार के छिद्रों में मधुमक्खियाँ हैं, जैसे आप नेवों, पोर्च और गहने जैसे क्षेत्रों में खोजते हैं।
  • छवि के शीर्षक से मधुमक्खियों की छुटकारा पाने के चरण 5
    5
    अगर आप उन्हें पहचान नहीं सकते हैं तो चिंता न करें। यदि आप मधुमक्खी के प्रकार को पहचान नहीं सकते हैं, तो इसके लिए अपने आप को पीड़ा न दें यदि आप मधुमक्खी प्रकार जानते हैं, तो यह उन कामों को पहले से जानना उपयोगी होगा जो उन्हें समाप्त करने के लिए आवश्यक होंगे (और इसलिए, कंपनियों द्वारा की पेशकश की कीमतों की तुलना करें और बजट तैयार करें) हालांकि, प्रक्रिया शुरू करने के लिए यह आवश्यक नहीं होगा। सिर्फ एक कीट नियंत्रण कंपनी से संपर्क करें जो मधुमक्खियों में माहिर हैं और एक निरीक्षण का अनुरोध करते हैं, ताकि वे आपके लिए मधुमक्खियों की पहचान कर सकें।
  • भाग 2
    समस्या का सामना करें

    1
    निर्धारित करें कि क्या आपको उन्हें समाप्त करने की आवश्यकता है। यदि आप केवल अपने घर के बाहर मधुमक्खी देखते हैं, तो आप उन्हें परेशान नहीं करना चुन सकते हैं, जब तक कि उन्हें कोई एलर्जी न हो। ध्यान रखें कि वे परागण को प्रोत्साहित करके पर्यावरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और हाल के वर्षों में विशेष रूप से मधु मक्खियों की जनसंख्या में कमी आई है। आपको निम्नलिखित को ध्यान में रखना चाहिए:
    • अधिकांश मधुमक्खियों का डंक है, लेकिन वे इसे केवल अंतिम उपाय के रूप में ही इस्तेमाल करते हैं, जिसका मतलब है कि आपको वास्तव में उनके लिए कुछ बुरा करना पड़ता है जो आपको डंकने के लिए होता है। जब तक आप उनके पास आराम से रहेंगे तब तक आप ठीक हो जाएंगे। क्या अधिक है, कुछ मधुमक्खी (पुरुष बढ़ई की तरह) भी एक डंक नहीं है।
    • अफ्रीकी शहद मधुमक्खियों वे इस नियम का अपवाद हो सकते हैं, क्योंकि वे आक्रामक बनने की संभावना रखते हैं और परेशान होने के बाद उस व्यवहार को बनाए रखते हैं।
  • 2
    मधुमक्खियों का ख्याल रखें जो आपके घर में घोंसला है यदि आप अपने घर के अंदर मधुमक्खियों को देखते हैं (या यदि आपने अपने घर के लकड़ी के हिस्सों में बढ़ते मधुमक्खियों को देखा है), तो इस स्थिति में आप उन्हें समाप्त करने के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। संरचना में कोई भी क्षति वे शुरूआत में कम हो सकती हैं - हालांकि, अगर आप समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो नुकसान का जोखिम और क्षति की मात्रा समय के साथ बढ़ सकती है
  • बढ़ती मधुमक्खी लकड़ी के ढांचे के द्वारा अपने घोंसले का विस्तार करना जारी रखेंगे यदि आप उन्हें समाप्त नहीं करते हैं।
  • शहद मधुमक्खियों मधुमक्खियों पैदा करेगा यह बहुत भारी हो सकता है और आसपास के इलाकों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसी तरह, शहद अन्य जानवरों को आकर्षित कर सकता है।
  • छवि के शीर्षक से मधुमक्खियों के छुटकारा पाने के चरण 8



    3
    पेशेवरों को उनकी देखभाल करें। यह अपेक्षाकृत सरल है केवल एक मधुमक्खी को मार डालो हालांकि, पूरे घोंसले से निपटना एक अधिक जटिल और लंबी प्रक्रिया होगी। ध्यान रखें कि यदि आप इसे ठीक से और अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि मधुमक्खियों का नया समूह जल्द ही प्रकट होगा। आपको निम्नलिखित पर भी विचार करना चाहिए:
  • मधुमक्खियों आमतौर पर आप को नजरअंदाज करना पसंद करते हैं जब तक आप अपने घोंसले को परेशान नहीं करते। केवल एक मधुमक्खी से निपटना बहुत ही आसान है, लेकिन अगर आप घोंसले पर हमला करते हैं, तो दर्जनों, सैकड़ों या हजारों भी हो सकते हैं।
  • उनको खत्म करने की विधि मधुमक्खी के प्रकार के अनुसार भिन्न हो सकती है पेशेवर गैसों, कीटनाशकों या अन्य तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए उन्हें हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, और संभवत: दूसरे हनीकॉम्ब का उपयोग भी करते हैं जो शहद निकालने के लिए दूसरे घोंसले में बना हुआ है।
  • घोंसले के उन्मूलन के लिए एक बढ़ईगीरी नौकरी की आवश्यकता हो सकती है ताकि संरचनाओं में नुकसान पहुंच सके और उनकी मरम्मत कर सकें।
  • छवि के शीर्षक से मधुमक्खियों की छुटकारा पाने के चरण 9
    4
    सबसे पहले, स्थानीय सरकार से संपर्क करें सबसे पहले यह निर्धारित करें कि मधुमक्खियों का घोंसला आपकी जगह के बजाय सार्वजनिक संपत्ति पर है। यदि हां, तो स्थानीय सरकार से संपर्क करें और उन्हें सूचित करें ताकि वे समस्या से निपट सकें। यदि घोंसले किसी सार्वजनिक संपत्ति में नहीं है, तो आपको उन्हें अभी भी कॉल करना चाहिए, क्योंकि वे घोंसले को निकालने के लिए आपको निःशुल्क सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जो आपके क्षेत्र पर निर्भर करेगा।
  • नि: शुल्क सेवाएं उपलब्ध हैं (यदि कोई हो) उस क्षेत्र पर निर्भर करेगा जिसमें आप स्थित हैं। इसमें मधुमक्खियों और घोंसले, या सिर्फ मधुमक्खियों का निष्कर्षण शामिल हो सकता है। इनमें संरचनाओं को नुकसान पहुंचाने की मरम्मत शामिल हो सकती है
  • यह अधिक संभावना है कि यदि आपके घर या अन्य मानव निर्मित संरचना के बजाय घोंसला प्राकृतिक संरचना (पेड़ की तरह) में है तो नि: शुल्क सेवाएं हैं। हालांकि, यह अभी भी सेवाओं के साथ संवाद करने और अपनी संपत्ति के संबंध में मानव निर्मित संरचनाओं के बारे में अपनी नीतियों के बारे में सूचित करने के लिए उपयुक्त होगा।
  • छवि का शीर्षक मधुमक्खियों के चरण 10 में मिलता है
    5
    "मुफ्त" लोगों से अनुरोध करने से पहले सेवाओं की तुलना करें यदि स्थानीय सरकार मुफ़्त मधुमक्खी उन्मूलन सेवा प्रदान करती है, तो तत्काल अनुरोध न करें ध्यान रखें कि हालांकि एक मुफ्त सेवा के लिए किसी भी भुगतान की आवश्यकता नहीं हो सकती है, यह हमेशा उन सभी कार्यों को कवर नहीं करेगा जिन्हें करने की जरूरत है। इन सेवाओं को ठीक से देखें और फिर अपने विकल्पों के बारे में जानने के लिए निजी कंपनियों से संपर्क करें।
  • यह महत्वपूर्ण है खासकर अगर घोंसले आपके घर की संरचना के अंदर है। घोंसले तक पहुंचने के लिए, आपको संरचना को काटने के लिए उसे काट देना पड़ सकता है। शायद मुफ्त सेवाओं में बाद की मरम्मत की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • अगर मरम्मत नहीं की जाती है या यदि वे गलत तरीके से किए गए हैं, तो मधुमक्खियों को फिर से एक ही क्षेत्र में दिखाई देगा। इसका मतलब यह है कि, लंबे समय में, किसी विशेष कंपनी को किराए पर लेने के लिए सस्ता हो सकता है जो मधुमक्खी को खत्म करता है, मरम्मत करता है और आपको भविष्य की कीटों को कवर करने की गारंटी देता है।
  • 6
    विनाश करने से पहले मधु मक्खियों की देखभाल करने के लिए मधुमक्खी से संपर्क करें। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप मधु मक्खियों के साथ काम कर रहे हैं, तो अपने इलाके में स्थानीय मधुमक्खीदारों को कॉल करें। यदि संभव हो तो मक्खियों को मारने के बजाय अपनी संपत्ति से निकाल दें याद रखें कि स्वस्थ मधु मक्खियों की आबादी कम हो रही है, जो हानिकारक है, क्योंकि वे फल और वनस्पति फसलों के परागण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • यदि आप अपने क्षेत्र में मधुमक्खी पा सकते हैं, तो एक कीट नियंत्रण कंपनी की तलाश करें जो मधुमक्खियों में माहिर हैं। वे उन्हें विनाश करने से पहले मधु मक्खियों को हटाने की भी कोशिश कर सकते हैं
  • छवि के शीर्षक से मधुमक्खियों की छुटकारा पाने के चरण 12
    7
    आम तौर पर कीट नियंत्रण कंपनियों की बजाय मधुमक्खी विशेषज्ञों से संपर्क करें यदि मधुमक्खी ने अपने घर (या अपनी संपत्ति के किसी अन्य बिंदु) की संरचना में घोंसले का निर्माण किया है, तो यह संभावना है कि आप जिस पेशेवर को किराए पर लेते हैं, उसे प्रवेश पाने के लिए दीवारों, फर्श या छत को काटने चाहिए। जाहिर है, इसका मतलब है कि बाद में मरम्मत कार्य करना होगा। इस कारण से, आपको कीट नियंत्रण कंपनियों की तलाश करनी चाहिए जो मधुमक्खियों के विशेषज्ञ हैं।
  • मधुमक्खियों विशेषज्ञों की मरम्मत की देखभाल करने की अधिक संभावना है स्वयं। दूसरी ओर, एक और अधिक सामान्य कीट नियंत्रण कंपनी केवल मधुमक्खियों के उन्मूलन से निपट सकती थी। इसका मतलब है कि आपको मरम्मत का ख्याल रखना होगा या ठेकेदार को सहारा देना होगा।
  • इसके अलावा, मधुमक्खी विशेषज्ञ आपको एक गारंटी प्रदान करने की संभावना रखते हैं, जब मधुमक्खियां एक ही स्थान पर वापस आ जाती हैं, जिससे आप लंबे समय तक बहुत पैसा बचा सकते हैं।
  • भाग 3
    मधुमक्खियों को लौटने से रोकें

    1
    सभी घोंसले और कंघी निकालें यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस पेशेवर को काम पर रखा है, न केवल मक्खियों को मारकर मार डाला है, बल्कि अपने घोंसले और मधुमक्खी को भी हटा दिया है। अन्यथा, वे अन्य मधुमक्खियों को आकर्षित कर सकते हैं यह सुनिश्चित करके एक नई समस्या से बचें कि वे पिछले एक का ख्याल रखते हैं
  • 2
    सभी आवश्यक मरम्मत तुरंत करें अगर कंपनी को घोंसले तक पहुंचने के लिए अपने घर की संरचना का एक हिस्सा कटना पड़ता है और क्षति की मरम्मत नहीं की है, तो आपको तुरंत ऐसा करना होगा। यदि मधुमक्खी कॉलोनी ने मान लिया है कि यह क्षेत्र घोंसला बनाने के लिए पर्याप्त है, तो दूसरे भी ऐसा करेंगे। जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र तक आपकी पहुंच को सील करें।
  • यह सभी स्थान, फ़िज़र्स या अन्य पहुंच बिंदुओं को भी बंद कर देता है। याद रखें कि यदि किसी संरचना में मधुमक्खी कालोनी स्थापित किया गया है, तो अन्य भी होगा। क्षेत्र का मूल्यांकन करें और मधुमक्खियों में प्रवेश कर सकने वाले किसी भी बिंदु की पहचान करें पॉटिटी, इन्सुलेट फोम या किसी अन्य उत्पाद के साथ इन बिंदुओं को सील करें जो स्थिति की आवश्यकता है।
  • Video: Bee Sting: मधुमक्खी के काटने पर तुरंत करें ये उपाय | Home Remedies for pain & swelling | Boldsky

    3
    आपकी संपत्ति के बिन्दुओं को खत्म करें जो घोंसले के लिए आदर्श हैं। स्थानों की संख्या को सीमित करें, जो मधुमक्खी घोंसला बना सकते हैं। सभी अनावश्यक अपशिष्ट को जमा करें जो कि जमा किए गए हैं और अब मधुमक्खियों के लिए घोंसले बनाने के लिए एक आदर्श स्थान है। आपके क्षेत्र में रहने वाले मधुमक्खियों के प्रकार के आधार पर, आपको निम्न अनुशंसाओं को भी ध्यान में रखना चाहिए:
  • यह ऊर्ध्वाधर संरचनाओं, जैसे आउटडोर शेड, पोर्च या टेरेस के नीचे मेज़ॅनेनेस और रिक्त स्थान तक पहुंच को अवरुद्ध करता है।
  • मंजिल में सभी पुराने कृंतक दाँतों और अन्य छेद भरें
  • एक कंटेनर में उर्वरक को खोलें, इसे खुली हवा में एक ढेर में छोड़ने के बजाय।
  • पेड़ों और खोखले चड्डी को हटा दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com