ekterya.com

कराटे बेल्ट की पहचान कैसे करें

आजकल, कराटे के छात्रों ने रंगीन बेल्ट की एक प्रणाली के आधार पर अपने स्तर को प्रदर्शित किया है, जिसे "ओबी" भी कहा जाता है। जैसे ही वे अपने प्रशिक्षण में प्रगति करते हैं, वे दिखाते हैं कि उन्होंने प्रगति की है। कराटे की प्रत्येक शैली की अपनी वर्गीकरण प्रणाली है, और उनके भीतर, संगठनों के बीच भिन्नताएं और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत डोजो के बीच भी भिन्नताएं हैं। हालांकि, कुछ सामान्य नियम हैं कि आप विशिष्ट कराटे बेल्ट के अर्थ का बेहतर विचार प्राप्त करना सीख सकते हैं।

चरणों

छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 1 पहचानें
1
सफेद बेल्ट से प्रारंभ करें 20 वीं सदी से, मार्शल कलाकारों ने रंगीन बेल्ट की व्यवस्था को अपनाया। यह प्रत्येक स्कूल अपने स्वयं के संस्करण का उपयोग करने के लिए आम है इनमें से ज्यादातर में, शुरुआत छात्र एक सफेद बेल्ट के साथ शुरू करते हैं।
  • एक कराटे छात्र दसवें में शुरू होता है "क्यु" (छात्र स्तर)
  • पहचानें कराटे बेल्ट चरण 2

    Video: हर्निया में इन चीजों को नहीं करें

    Video: Bangarada Mane -- ಬಂಗಾರದ ಮನೆ |Kannada Full HD Movie|FEAT.Devaraj, Sithara

    2

    Video: जियो फोन पर फेसबुक कितना मज़ेदार? | Jio Phone Facebook App Review Hindi

    पीला बेल्ट पर जाएं यदि छात्र कुछ महीने बाद अक्सर ट्रेन करते हैं, तो वे अगले परीक्षा में जाने के लिए एक परीक्षा ले सकते हैं "क्यु"। उपलब्धि के कुछ स्तरों में, छात्र को एक नया बेल्ट मिलता है। आम तौर पर, पीला एक छात्र द्वारा आठवां में दूसरा बेल्ट रंग है "क्यु"।
  • छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 3 पहचानें
    3
    बेल्ट के साथ जारी रखें जो एक गहरे रंग के होते हैं यह वह हिस्सा है जहां स्कूल एक-दूसरे से भिन्न होते हैं ज्यादातर मामलों में, छात्रों को गहरा और गहरा रंग के बेल्ट प्राप्त करने वाले पहले वर्ष बिताते हैं।
  • एक विशिष्ट प्रगति निम्नलिखित है: नारंगी (करीब सातवीं "क्यु"), हरा, नीला और बैंगनी (चौथा क्यू के करीब")। कई स्कूल थोड़ा भिन्न आदेश या एक रंग कम का उपयोग करते हैं
  • छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 4 पहचानें
    4



    प्रगति में "क्यु" भूरे रंग के बेल्ट के साथ समाप्त होता है की प्रणाली में उच्चतम स्तर "क्यु" यह लगभग हमेशा इस बेल्ट का रंग होता है जब छात्र तीसरे के करीब होता है तो छात्र इसे कमाता है "क्यु" और इसे पहले तक पहुंचने तक इसका उपयोग करना जारी रखेगा "क्यु"।
  • आम तौर पर, छात्र एक वर्ष से अधिक समय तक ट्रेन करता है जब तक कि उसे भूरे रंग का बेल्ट नहीं मिल जाता। कई छात्रों ने इस बेल्ट को दो साल तक पहनना जारी रखा है, भले ही उन्होंने तीसरे भूरे रंग के बेल्ट को पार किया हो "क्यु" पहले के लिए "क्यु"।
  • छवि का शीर्षक कराटे बेल्ट्स चरण 5 पहचानें
    5
    ब्लैक बेल्ट प्राप्त करें यह मशहूर बेल्ट सबसे बड़ी उपलब्धि है जो छात्रों को प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, जो हर कोई मानता है उसके विपरीत, इसका यह अर्थ नहीं है कि छात्र एक शिक्षक है एक अच्छा सादृश्य स्नातक की डिग्री प्राप्त करना है: एक नया ब्लैक बेल्ट में आवश्यक ज्ञान और कौशल हैं - आप अन्य लोगों को सिखाने के लिए योग्य हो सकते हैं।
  • कराटे के कलाकार आगे बढ़ते रह सकते हैं, लेकिन बेल्ट का रंग काला ही रहेगा। इस बिंदु से, वे वर्गीकरण प्रणाली का उपयोग करते हैं "देना"। यह पहले चरण से शुरू होता है ("शॉ डैन") और एक आरोही रास्ते में प्रगति (ध्यान दें कि यह प्रणाली के विपरीत है "क्यु" जो मुख्य से नाबालिग तक जाती है)।
  • Video: फिट रहने को कराटे

    पहचानें कराटे बेल्ट्स चरण 6
    6
    बेल्ट पर पट्टियों को देखो कुछ स्कूल धारियों के साथ बेल्ट का उपयोग करते हैं, जो कि पूरे रंगों के अलावा हैं सामान्य तौर पर, ये धारियां एक ऐसे छात्र की पहचान करती हैं जो अपने प्रशिक्षण में उन्नत हो गई हैं, लेकिन जो अभी तक अगले रंग बेल्ट तक नहीं पहुंच पाया है वर्गीकरण प्रणाली के भीतर धारियों को आमतौर पर सफेद होते हैं या अगले संबंधित रंग।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र उस स्कूल से संबंधित होता है जिसमें रंग का क्रम पीला से नारंगी होता है, तो उसके पास एक पूर्ण पीले रंग का बेल्ट होना चाहिए। कुछ महीनों के भीतर, छात्र को नारंगी पट्टियों के साथ पीले रंग की बेल्ट तक पहुंचने की संभावना होगी, और समय के साथ, आपको केवल एक नारंगी मिल जाएगी।
  • कुछ डोजोज़ के स्तरों की पहचान करते हैं "देना" काले बेल्ट पर सफेद या लाल पट्टियों के साथ कभी कभी सफेद या लाल सिरों के साथ बेल्ट भी उपयोग किया जाता है।
  • पहचानें कराटे बेल्ट्स चरण 7 का चित्र
    7
    अधिक जानकारी के लिए मार्शल कलाकारों से बात करें यह जानने के लिए आवश्यक हो सकता है कि व्यवसायी के डोजो को क्या समझना चाहिए कि नीला हरे रंग की तुलना में एक उच्च स्तर है या यह जानने के लिए कि एक अधिक जटिल स्ट्रीप सिस्टम का मतलब क्या है। यह भी याद रखें कि प्रत्येक स्कूल की अपनी आवश्यकताओं और स्तरों को ऊपर उठाना है एक छात्र, एक निश्चित dojo में, सातवें भीतर माना जा सकता है "क्यु" पांचवीं कक्षा में है, जो किसी अन्य छात्र से कम का अध्ययन करने वाले "क्यु" दूसरे डोजो से प्रशिक्षकों से बात करें, जिन्हें भी कहा जाता है "सेंसेई", जो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए डोजो में पढ़ाते हैं कई स्कूलों और संगठनों ने अपने वेब पृष्ठों में वर्गीकरण और बेल्ट के रंगों को समझाया है।
  • युक्तियाँ

    • जापान के द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रंगों के क्रम को याद करने का एक आसान तरीका (प्रकाश से अंधेरे) को अपने संभावित मूल को ध्यान में रखना है। उस कमी के समय में, संभव है कि छात्रों को अलग-अलग रंगों का एक ही बेल्ट डाई जाना पड़ा, एक नया खरीदने के बजाय गहरा हो गया। एक और अजीब कहानी कहती है कि बेल्ट कभी धोया नहीं गया था और समय के साथ, वे गंदगी के कारण काला हो गए थे (बिना शक के, यह संस्करण एक शहरी कथा है)।
    • कराटे की कई अलग-अलग शैलियों हैं - प्रत्येक के पास स्वयं के संगठन और परंपराएं हैं। याद रखें कि बेल्ट वर्गीकरण प्रणाली प्रत्येक डोजो के बीच बहुत भिन्न होती है यहां दिखाए गए स्पष्टीकरण केवल एक सामान्य गाइड हैं
    • विश्व कराटे फेडरेशन की प्रतियोगिताओं में, प्रतियोगियों लाल या नीले बेल्ट पहनते हैं। ये एक स्तर का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com