ekterya.com

क्रिकेट कैसे खेलें

क्रिकेट एशिया (और इसलिए उपमहाद्वीप में) में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कई अन्य देशों चाहे आप हमेशा अपने दम पर खेलना चाहते हों या सिर्फ एक जगह पर रहें (जैसे अमेरिका में) जहां क्रिकेट कम आम है और आप इस बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं, इस खेल की मूल बातें जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
तैयारी

चित्र प्लेबैक स्टेप 1 नामक छवि
1
टीम को प्राप्त करें क्रिकेट को ठीक से खेलने के लिए विशेष उपकरणों के कुछ टुकड़े की आवश्यकता है कम से कम, छह स्टंप आवश्यक हैं (स्टंप), चार क्रॉसबार (बेल्स), 2 क्रिकेट बल्ले और एक गेंद अधिकांश क्रिकेट टीमों में गोलकीपर के लिए वर्दी और सुरक्षा उपकरण हैं (विकेट कीपर)
  • स्टंप और क्रॉसबार लकड़ी के टुकड़े हैं जो गेट बनाने के लिए इकट्ठे हुए हैं (
विकेट), क्रिकेट में सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक आप फाटक की तैयारी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं (विकेट) इस अनुभाग के अंत में
प्लेबैक स्टेप 1 बुललेट 1 नामक छवि
  • क्रिकेट बल्ला एक बड़े बल्लेबाज है जो विलो की लकड़ी से बना होता है जो एक तरफ फ्लैट होता है और दूसरे पर उभड़ा जाता है जिससे इसे ताकत मिलती है। गेंद को मारने के लिए गेंद को अधिक दूरी देने के लिए, आपको फ्लैट भाग का उपयोग करना चाहिए।
    प्लेबैक स्टेप 1 बुलेट 2 नामक छवि
  • जब यह आकार और संरचना की बात आती है तो क्रिकेट की गेंद एक बेसबॉल के समान होती है, लेकिन यह एक सीधी रेखा के बजाय एक टेनिस बॉल के पैटर्न का अनुसरण करने के बजाय, उस सीम से अलग होने वाले दो बराबर गोलार्धों का निर्माण करने के बजाय सीवे लाइन में लगाया जाता है। आम तौर पर, क्रिकेट गेंदें सफेद सिलाई के साथ लाल होती हैं - आजकल, कभी-कभी सफेद गेंदों को बेहतर दृश्यता के लिए महत्वपूर्ण खेल में उपयोग किया जाता है।
    प्ले टिम स्टेप 1 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • क्रिकेट की वर्दी लंबी पैंट, शर्ट (लंबी या छोटी आस्तीन) और जूते से बना है। मैदान में बेहतर पकड़ रखने के लिए अधिकांश क्रिकेटर कलेट्स (नाखून के आधार वाले जूते) का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है। खेल में जहां एक लाल गेंद का उपयोग किया जाता है, वर्दी हमेशा सफेद या लगभग सफेद होनी चाहिए। सफेद गेंदों के साथ खेल के मामले में, रंगीन वर्दी पहनना संभव है।
    प्लेबैक स्टेप 1 बुलेट 4 नामक छवि
  • गोलकीपर (जो गेंद को पकड़ता है) बेसबॉल में एक पकड़ने वाले के समान सुरक्षात्मक उपकरण पहन सकता है: वेब ब्लेड, पिंडली गार्ड और चेहरे का मुखौटा। किसी अन्य खिलाड़ी को सुरक्षा उपकरण का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।
    प्लेबैक स्टेप 1 बुलेट 5 नामक छवि
  • प्लेबैक स्टेप 2 नामक छवि
    2
    क्रिकेट मैदान से मिलो क्रिकेट बड़े, अंडाकार क्षेत्र में खेले जाते हैं इस क्षेत्र में एक आयताकार इलाका है जिसे केंद्र में जाना जाता है पिच (या कोर्ट) फ़ील्ड के संपूर्ण बाहरी किनारे पर एक विभाजन रेखा को स्पष्ट रूप से चिह्नित किया जाना चाहिए
  • अदालत यह जगह है जहां पिचर दूसरी टीम के हमलावर (बल्लेबाज) को गेंद को फेंकता है एक विनियमन के खेल में, अदालत 20 मी (22 गज) की लंबाई 3 मीटर (10 फीट) चौड़ा तक लेती है।
    प्ले टिम स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • नियमों के अनुसार क्रिकेट मैदान को कड़ाई से अंडाकार होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आम तौर पर यह है।
  • प्लेबैक स्टेप 3 नाम वाली छवि

    Video: How To Face Fast Bowling In Cricket In Hindi | Problem Pace Fast Bowlers ?

    3
    फ़ील्ड लाइनों को चिह्नित करें (बनाएं) अदालत के क्षेत्रों को "फील्ड लाइन" नामक पंक्तियों से विभाजित किया जाता है चार पंक्तियाँ हैं:
  • हमले की रेखा (पॉपिंग सृजन), जिसे कभी भी बल्लेबाजी लाइन कहा जाता है, बाहरी सीमाओं को चिह्नित करता है जहां बल्लेबाज मैदान से बाहर आने या बचाव करने के आरोप में टीम द्वारा खेल से बाहर होने का आश्वासन नहीं देता है।
    प्लेबैक स्टेप 3 बुललेट 1 नामक छवि
  • दो रिटर्न लाइनवापसी क्रीज) मैदान के अंत तक हमले की रेखा से लेकर लेकर, प्रत्येक पक्ष के एक, अदालत के लंबे किनारों के समानांतर हैं।
  • लॉन्च लाइन (गेंदबाजी क्रीज) दो आयताकार वर्गों में पहले के पीछे क्षेत्र को विभाजित करते हुए दो रिटर्न लाइनों के बीच हमले की रेखा के समानांतर गुजरती हैं। फेंकने से पहले, फेंकता फेंकने वाली रेखा के पीछे या उसके पीछे खड़े होना चाहिए
  • अदालत के प्रत्येक छोर को लाइनों के साथ चिह्नित किया जाता है, जिससे अदालत के केंद्र में उनके बीच खुले स्थान का एक आयताकार रखा जाता है। विभक्त करने के अलावा, शेष क्रिकेट क्षेत्र को चिह्नित नहीं किया गया है
  • प्ले टिम स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विकेट ठीक करें एक पोर्टिलो एक स्टैम्प है जिसे स्टंप कहा जाता है, जिसे मैदान पर पकड़ा जाता है, जिसमें से प्रत्येक जोड़ी के बीच स्थित स्लॉट्स पर दो क्रॉसबार लगाए जाते हैं (बाएं से बीच और केंद्र से दाएं)। ज्यादातर मामलों में, एक बल्लेबाज जिसका विकेट गेंद को एक हिट के कारण क्रॉसबार खो देता है,बाहर), इसलिए उन द्वारों की रक्षा एक आक्रामक खेल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • तीन स्टंप के साथ कुल चौड़ाई 23 सेमी (9 इंच) के साथ, स्कूटल को लगभग 72 सेमी (28.5 इंच) ऊंचा होना चाहिए।
    चित्र शीर्षक वाला खेल स्टेप 4 बुलेट 1
  • फाटकों को इस तरह से रखा गया है कि केंद्रीय स्टंप लाइन के मध्य में है, साथ ही लाइन के दोनों तरफ दूसरे दो समानांतर वाले के साथ। अदालत के अंदर कुल दो पाने के लिए फेंक करने वाली रेखा के प्रत्येक पक्ष पर एक विकेट तय हो गई है। खेल के दौरान, बल्लेबाजों ने अपने अक्षर के सामने खड़ा किया
  • भाग 2
    अवधारणाओं और नियम

    चित्र शीर्षक से प्ले क्रिकेट चरण 5
    1
    खेल का उद्देश्य जानें अधिकांश क्षेत्र खेलों के रूप में, क्रिकेट का लक्ष्य प्रतिस्पर्धा टीम के खिलाफ अंक को स्कोर से पहले एक अंक से दूसरे स्थान पर चलाना है या बचाव दल आपको छोड़ने से पहले (टीम को क्षेत्र को शामिल किया गया है)। बल्लेबाजी करने वाली टीम को "बल्लेबाज टीम" कहा जाता है
  • छवि शीर्षक वाला चित्र प्ले क्रिकेट चरण 6
    2
    खेल की मूल बातें जानें क्रिकेट में, प्रत्येक टीम में 11 खिलाडी होते हैं (चोट के मामले में बारहवें वैकल्पिक खिलाड़ी को आरक्षित रखा जा सकता है, अन्यथा वह खेल में शामिल नहीं होता है)। किसी भी समय, बचाव दल में अपने सभी 11 खिलाड़ियों के खेलने में है जबकि एट-बॉल टीम में केवल दो खिलाड़ी हैं, जिन्हें बल्लेबाज़ कहा जाता है। बल्लेबाजों ने गेंद को हिट करने की कोशिश की और बचाव दल ने इसे फेंक दिया और फिर बिना स्थिति छोड़कर स्थिति बदल दी (आउट) स्कोर अंक के लिए
  • अदालत के सभी पदों पर आधिकारिक नाम हैं I जो व्यक्ति गेंद को फेंकता है उसे एक पिचर कहा जाता है और जो उसके सामने बैट पर है उसे हमलावर कहा जाता है बल्लेबाज पर एक अन्य खिलाड़ी, जिसे हमलावर से दूर अदालत के विपरीत छोर पर पिचर के पास जाता है, को "गैर-हिटर" के रूप में जाना जाता है। अंत में, बचाव दल की सदस्य, जो उस क्षेत्र के अंत में द्वार के पीछे खड़ा होता है जहां हमलावर स्थित है, गोलकीपर के रूप में जाना जाता है (विकेट कीपर)
    प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • क्षेत्र के अन्य पदों में संवादात्मक नाम हैं, लेकिन कोई भी अधिकारी नहीं है।
  • प्लेबैक स्टेप 7 नामक छवि
    3
    खेल की संरचना जानें क्रिकेट, बेसबॉल की तरह, गेम के प्रत्येक अनुभाग का वर्णन करने के लिए विशेष शब्द का उपयोग करता है खेल की अवधि के आधार पर प्रविष्टियों की संख्या एक या दो प्रति टीम के बीच होती है। प्रत्येक प्रविष्टि में कई संख्याएं हो सकती हैं ओवर, जो रिलीज की एक श्रृंखला है अधिक जानकारी के इन तत्वों के बारे में जानने के लिए निम्नलिखित बिंदु पढ़ें:
  • हर बार जब फेंकने वाला गेंद गेंद को फेंक देता है, भले ही हमलावर उसे हिट या नहीं, यह थोड़ा सा के रूप में गिना जाता है। एक बार एक घड़ा ने 6 बार एक दिशा में गेंद फेंक दी है, ए अधिक। जब ओवर, लांचर को एक नया एक के साथ बदल दिया गया है Pitchers दौरान फेंक नहीं कर सकते लगातार ओवरों में, लेकिन एक और घड़ा द्वारा कम से कम एक फेंक के बाद फिर से ऐसा कर सकते हैं, इसलिए सिद्धांत रूप में, दो पिचर पूरे पारी में पिचों का व्यापार कर सकते हैं। जब एक खत्म हो, पिचर की स्थिति अदालत के एक छोर से दूसरे तक बदलती है
    प्लेबैक स्टेप 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • इसका यह भी अर्थ है कि हमलावर बीच में स्विच कर सकता है ओवर, अदालत के अंतिम भाग के आधार पर जब आप कहेंगे कि अधिक। हमलावर भी पूरी तरह से दौड़ की मात्रा के आधार पर बदल जाएगा, क्योंकि पिचर एक को छोड़कर अपनी स्थिति में बदलाव नहीं करता है अधिक। उदाहरण के लिए, यदि केवल एक दौड़ पूरी हो गई है, तो अगले पिच के लिए अदालत के छोर पर हमलावर और "गैर-बल्लेबाज" विनिमय स्थिति
  • हर बार एक बल्लेबाज खेल से बाहर ले जाता है (बाहर), वह मैदान छोड़ देना चाहिए और एक टीममैन उसे प्रतिस्थापित करेगा यदि बचाव दल 10 को करने का प्रबंधन करता है एक पारी में, यह खत्म हो गया है, क्योंकि अदालत में दूसरी स्थिति पर कब्जा करने के लिए कोई और बल्लेबाज़ नहीं हैं। बल्लेबाज को खत्म करने के तरीके का उल्लेख बाद में किया गया है।
    प्लेबैक स्टेप 7 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • एक पिटाई पूरी हिट टीम के लिए एक अद्वितीय अवधि है। क्रिकेट के छोटे संस्करणों में, श्रृंखला की एक श्रृंखला प्रत्येक प्रविष्टि में प्रत्येक टीम के लिए ओवर - एक बार वह नंबर पहुंच जाता है, तब प्रवेश समाप्त होता है जब बचाव दल ने 10 को नहीं बनाया है बहिष्कार। क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित और पेशेवर प्रकार में क्रिकेट टेस्ट कहा जाता है (क्रिकेट टेस्ट), किसी भी संख्या में प्रवेश द्वारा ओवर, जिसका अर्थ है कि आमतौर पर टिकट 10 तक पहुंचने के बाद समाप्त होते हैं बहिष्कार। जब कोई प्रविष्टि समाप्त हो जाती है, तो बचाव दल और बल्लेबाजी टीम का आदान-प्रदान पेपर और बचाव दल के लिए प्रवेश (अब बल्लेबाजी एक) शुरू होता है।
    चित्र शीर्षक से चलायें क्रिकेट चरण 7 बुलेट 3
  • टेस्ट क्रिकेट के खेल में अधिकतम 5 दिनों का समय लगता है और उस समय वे दिन में 6 घंटे खेलते हैं। क्रिकेट का सबसे छोटा संस्करण, ट्वेंटी 20, प्रत्येक टीम में अधिकतम 20 के साथ एक प्रविष्टि की अनुमति देता है प्रवेश द्वारा ओवर और आम तौर पर इसे खत्म करने के लिए कुछ घंटों से अधिक की आवश्यकता नहीं होती है।
  • चित्र शीर्षक से प्ले क्रिकेट चरण 8
    4
    फाटकों के महत्व को जानें पोर्टल्स क्रिकेट का एक केंद्रीय हिस्सा हैं एक बल्लेबाज को खत्म करने के मुख्य तरीकों में से एक एक या दोनों क्रॉसबार को मारना है, जिसे फाटक को "ब्रेकिंग" कहा जाता है ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिनके तहत यह एक हो सकती है बाहर (बाहर):
  • यदि फेंकने वाला हमलावर के दरवाजे को सीधे फेंकने और उसे तोड़ने में सफल होता है, तो उसे छोड़ दिया जाता है।
    प्लेबैक स्टेप 8 बुललेट 1 नामक छवि
  • यदि कोई बल्लेबाज अदालत पर हमले की रेखा से दूर है, तो पिचर अपने हाथ में गेंद मार कर या सीधे उसे फेंक कर विकेट तोड़ सकता है। इस मामले में, बल्लेबाज को दौड़ में छोड़ दिया गया है (रन आउट)।
    चित्र शीर्षक वाला खेल स्टेप 8 बुलेट 2
  • चूंकि "गैर-पिटाई" अक्सर हमले की रेखा को छोड़ते हैं क्योंकि पिचर पिच तैयार करता है (उसी तरह कि बेसबॉल खिलाड़ियों को एक आधार से दूसरे स्थान पर जाने से पहले एक रन की आशंका होती है), बाद में आप लॉन्च को रोककर और लाइन पर वापस लौटने से पहले इसे अपना पॉर्थोल तोड़कर इसे छोड़ सकते हैं। यह भी दौड़ से बाहर माना जाता है (रन आउट)।
    प्लेबैक स्टेप 8 बुललेट 3 नामक छवि
  • यदि हमलावर गेंद को मारने में विफल रहता है और हमले की रेखा के बाहर कदम उठाते हैं, तो गोलकीपर अपनी विकेट टूट कर फेंक कर फेंक कर गेंद को पकड़ कर गेंद को मार सकता है। बाहर। इस तरह के लिए बाहर "हिस्सेदारी" के रूप में जाना जाता है (स्टम्प्ड)।


    प्लेबैक स्टेप 8 बुलेट 4 नामक छवि
  • यदि गेट को मारने से रोकने के लिए हमलावर जानबूझकर अपने शरीर के किसी भी हिस्से का उपयोग करता है, तो एक गलत बुलाया बाधा उत्पन्न होती है (विकेट से पहले पैर) यह आमतौर पर एलबीडब्ल्यू के रूप में संक्षिप्त है

    Video: क्रिकेट में छक्के मार - पावर निशाना साधते - कैसे छक्के लगाने - क्रिकेट टिप्स

    प्ले टिम स्टेप 8 बुललेट 5 नामक छवि
  • यदि हमलावर दुर्घटना के द्वारा अपना विकेट मारता है और इसे टूटता है, तो उसे छोड़ दिया जाता है, एक क्रिया जिसे "आत्म-निष्कासन" कहा जाता है (हिट विकेट) आत्म-निष्कासन बहिष्कार चाहे जो भी हो, विकेट पर कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन वे केवल तभी आते हैं जब हमलावर ने गेंद को मारने की कोशिश की थी या जब उन्होंने उसे मारने के बाद अदालत के दूसरे छोर पर चलने की कोशिश की थी।
    प्ले टिम स्टेप 8 बुललेट 6 नामक छवि
  • दूसरी ओर, अगर हमलावर गेंद को मारता है और यह सीधे "गैर-हिटर" विकेट की तरफ उड़ जाता है, तो बाद में बाहर रह जाता है। पिचर अभी भी गेंद को उठा सकता है और उसे खेल से बाहर निकालने के लिए इसे "गैर-हिटर" विकेट पर पुनर्निर्देशित कर सकता है।
  • प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 9 नामक छवि
    5
    बल्लेबाज को बाहर निकालने के अन्य तरीके जानें विकेट के अलावा, बल्लेबाज को बाहर रखने के अन्य तरीके भी हैं। उनमें से कुछ बहुत आम हैं, जबकि दूसरों को प्लेन के उच्च स्तर पर अक्सर (या कभी नहीं) देखा जाता है। इनमें से कुछ ज्यादातर तकनीकी बहिष्कारों का निर्णय केवल रेफरी द्वारा ही किया जा सकता है, जो हर समय हमेशा 2 (या कभी-कभी 3) होते हैं।
  • किसी हमलावर को छोड़ दिया जाता है यदि बचाव दल का कोई सदस्य मैदान पर पहुंचने से पहले गेंद पकड़ता है (पकड़ा गया)। इस प्रकार की आउट बहुत आम है यद्यपि गेंद को कैच करने वाला डिफेंडर मैदान के किनारे पर विभाजन रेखा से गुजरता है, बल्लेबाज के स्कोर 6 रन हैं। इसमें गेंद को सीमा से बाहर पकड़ना और इसे करने के बाद लाइन के माध्यम से जाना शामिल है।
    छवि शीर्षक वाला चित्र प्लेबैक स्टेप 9 बुलेट 1
  • यदि कोई बल्लेबाज किसी भी हाथ से गेंद को छूता है जो बल्ले को नहीं पकड़ता है, तो यह एक बेईमान बुलाया जाता है जिसे "गेंद का स्पर्श" कहा जाता है (गेंद को संभालना), जब तक रक्षा टीम ने अग्रिम में अनुमति नहीं दी है। यह नियम तब लागू नहीं होता है जब गेंद सीधे खिलाड़ी को मारता है या जब कुछ अन्य प्रकार के आकस्मिक संपर्क होता है।
    प्लेबैक स्टेप 9 बुललेट 2 नामक छवि
  • जब एक बल्लेबाज अपनी बल्ले या शरीर का उपयोग करने वाली गेंद को पहले से ही खेलना (आमतौर पर अपने लक्ष्य का बचाव करने के लिए) आकर्षित करने की कोशिश करता है या गेंद को पुनः प्राप्त करने के लिए बचाव दल के प्रयासों को बाधित करता है बाहर, गेंद की गति को अवरुद्ध करने के लिए बाहर है (क्षेत्र में बाधा डालने) हालांकि, अगर वह रन बनाते हैं, जब तक उनका शरीर अपनी विकेट और गेंद को पकड़ने वाले खिलाड़ी के बीच नहीं आता है, यह कानूनी कार्रवाई के रूप में गिना जाता है।
    छवि शीर्षक वाला खेल क्रिकेट स्टेप 9 बुलेट 3
  • अगर हमलावर किसी पिच के दौरान दो बार गेंद को हिट कर देता है, तो उसे अपने छेद से बाहर निकालने के अलावा, वह बाहर हो जाएगा। बचाव को भ्रमित करने के लिए दो बार गेंद को मारना या बेहतर स्कोर बनाने का प्रयास सख्त वर्जित है।
    चित्र शीर्षक से प्ले क्रिकेट स्टेप 9 बुलेट 4
  • जब एक बल्लेबाज बाहर आ जाता है, तो अगर उसका प्रतिस्थापन अगले 2 मिनट में अपनी जगह लेने के लिए मैदान पर नहीं आता है, तो इसे "समय सीमा" ("समय समाप्त") माना जाता है।
    इमेज नामक प्ले क्रिकेट स्टेप 9 बुलेट 5
  • प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 10 नामक छवि
    6
    अतिरिक्त बिंदुओं के बारे में जानें कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जिनके अतिरिक्त अतिरिक्त अंक अर्जित किए जा सकते हैं। उन्हें प्रत्येक खिलाड़ी की औसत की गणना करने के उद्देश्य से सम्मानित किया जाता है, लेकिन अन्य स्थितियों में वे किसी अन्य प्रकार की दौड़ के समान हैं, जिसका उद्देश्य विजेता निर्धारित करना है। चार प्रकार के अतिरिक्त बिंदु हैं:
  • रिक्त रिलीज मेंकोई भी गेंद नहीं) एक अवैध पिच के बाद, बल्लेबाजों को दौड़ में खत्म कर दिया जा सकता है, बॉल को छूकर, रक्षकों को बाधित करके या गेंद को दो बार मार कर। एक अशक्त प्रक्षेपण के दौरान रन रन अतिरिक्त माना जाता है और प्रत्येक नल फेंक कि एक पिचर बनाता है उसी में एक और फेंक के साथ मुआवजा दिया जाना चाहिए अधिक। इस तरह, एक पिचर जिसने एक बार एक अशक्त पिच बनाया, को पूरा करने के लिए सामान्य 6 के बजाय 7 बार फेंक देना होगा अधिक।
    प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 1 नामक छवि
  • अगर कोई रन नल फेंक पर रन नहीं करता है, तो बल्लेबाजी टीम के स्कोर में रन जोड़ दिया जाता है।
  • जब एक पिचर एक लंबी फेंक देता है (चौड़ी) (जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है), बल्लेबाजी टीम स्वतः एक रेस जीतती है अतिरिक्त नल फेंकता के साथ, पिचर को उसके पिचों को जोड़कर अतिरिक्त लंबे फेंकता के लिए क्षतिपूर्ति करना चाहिए अधिक।
    प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • यदि हमलावर गेंद को मारने का प्रयास करता है लेकिन विफल रहता है और गोलकीपर इसे पकड़ने में विफल रहता है, तो बल्लेबाजी टीम खेल में रन बनाने का प्रयास कर सकती है। इन जातियों को भूतकाल कहा जाता है (बाई)।
    प्लेबैक स्टेप 10 बुललेट 3 नामक छवि
  • एक शारीरिक पास (लेग बाय) तब होता है जब हमलावर अपने बल्ले से गेंद को मारने का प्रयास करता है, लेकिन शरीर के साथ ऐसा करने से समाप्त होता है अन्य स्थितियों में, शारीरिक रूप से पिछले रास्ते के रूप में काम करता है अगर बल्लेबाज गेंद को मारने का इरादा रखते हैं तो ये नहीं हो सकता।
    प्लेबैक स्टेप 10 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • भाग 3
    क्रिकेट बजाना

    चित्र शीर्षक से प्ले क्रिकेट चरण 11
    1
    अदालत ने हाथ हमले की रेखा के पीछे अदालत के प्रत्येक छोर पर बल्लेबाज खड़ा होता है लेकिन पिच के सामने। घड़ा भी लाइन के एक छोर पर रखा गया है, फेंकने वाली रेखा के पीछे शुरू करना और दूसरे छोर की ओर फेंकना। बल्लेबाज जिसे पिचर गेंद को फेंकता है वह हमलावर है - एक ही अंत में बल्लेबाज को कि पिचर को "बल्लेबाज नहीं" कहा जाता है
    • गोलकीपर हमलावर की विकेट के पीछे और फेंकने वाली रेखा पर झुकता है इसका कार्य गेंद को पकड़ना है जिसे हमलावर विफल या हिट करने से इनकार करता है जब गोलकीपर सफलतापूर्वक एक गेंद पकड़ता है, आमतौर पर हमलावर घोषित किया जाता है बाहर।
    प्लेबैक स्टेप 11 बुललेट 1 नामक छवि
  • बचाव दल की अन्य 9 सदस्य किसी भी समय किसी भी स्थिति में ले सकते हैं, जब तक कि वे अदालत क्षेत्र से दूर रहें।
    प्लेबैक स्टेप 11 बुललेट 2 नामक छवि
  • प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 12 नामक छवि
    2
    गेंद फेंको पिचर फेंकने वाली रेखा के पीछे शुरू होता है और गेंद को फेंकते समय आगे बढ़ते हुए हमले की रेखा पर पहुंचने से पहले गेंद फेंकता है। क्रिकेट में, फेंक हमेशा कंधे पर किया जाता है, पूरी तरह से सीधे हाथ के साथ। हमलावर तक पहुंचने से पहले गेंद को अदालत में उछालने की अनुमति है, हालांकि ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • अगर फेंकने फेंक के दौरान हमले की रेखा से परे गुजरता है, तो रेफरी खिलाड़ियों को एक रिक्त फेंक खेलते हैं। बल्लेबाजों के रूप में चला सकते हैं जैसे वे गेंद को मारा, लेकिन उन्हें छोड़ दिया नहीं जा सकता है, जब तक कि ऊपर वर्णित कुछ विशिष्ट तरीकों से नहीं किया जा सकता है।
    प्लेबैक स्टेप 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • अलग-अलग पिचरों की अलग-अलग आंदोलन शैली होती है और एक फास्टबॉल फेंकने के लिए आगे बढ़ सकते हैं या फिर कुछ ही कदम उठा सकते हैं और अधिक जटिल फेंक करने के लिए मुड़ सकते हैं सबसे तेज लांच लगभग 140 किमी / घंटा (9 0 मील प्रति घंटा) तक पहुंच सकता है, जो अदालत की छोटी लंबाई को देखते हैं, को हमलावर से त्वरित प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।
    प्लेबैक स्टेप 12 बुलेट 2 नामक छवि
  • फेंक अपने कूल्हे की ऊंचाई पर या नीचे थोड़ा सा हमलावर तक पहुंचने चाहिए। यदि ऊंचाई अधिक है या अगर गेंद अदालत के किनारे से परे जाती है, तो इसे लंबे समय तक फेंक या शून्य फेंक कहा जाता है, विशेषकर उन मामलों में जहां गेंद उस हमलावर से दूर नहीं है लेकिन बहुत अधिक है उसे मारा
    प्लेबैक स्टेप 12 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • चित्र शीर्षक वाला खेल क्रिकेट 13
    3
    गेंद को मारो और भागो हमलावर क्रिकेट बल्ला के फ्लैट पक्ष का उपयोग करके गेंद को हिट करने का प्रयास कर सकता है। कई अलग-अलग प्रकार के झटके हैं, जिनमें से प्रत्येक को अलग-अलग लाभ मिल सकता है। एक बार हमलावर ने गेंद को मारा है, वह और "गैर-हेटर" अदालत के एक छोर से अन्य आदान-प्रदान की स्थिति तक चला सकते हैं। यदि दोनों बल्लेबाजों को सुरक्षित रूप से अदालत के विपरीत दिशा में चलाने का प्रबंधन होता है, तो एक दौड़ घोषित की जाती है और एक अंक स्कोरित होता है। यदि अदालत के दूसरी तरफ तक पहुंचने की कोशिश करते समय एक बल्लेबाज बाहर आ जाता है, तो स्कोर एक ही रहता है।
  • बल्लेबाजों को गेंद को मारने की जरूरत नहीं है। जब तक वे अपने हमले की रेखा के पीछे रहते हैं, वे बहुमत के बारे में सुनिश्चित होंगे बहिष्कार, तो कभी कभी इसे चलाने के लिए बेहतर नहीं है
    प्लेबैक स्टेप 13 बुललेट 1 नामक छवि
  • बल्लेबाज़ जो दौड़ दौड़ते हैं, वे तुरंत बंद कर सकते हैं और कई बार स्कोर करने का प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे टीम से पहले बाहर हो सकते हैं। पिच में चार से अधिक रन स्कोरिंग बहुत दुर्लभ है, लेकिन संभव है।
    प्लेबैक स्टेप 13 बुललेट 2 नामक छवि
  • यदि कोई बल्लेबाज गेंद को सीमा से परे चलाता है और कम से कम एक बार अपनी यात्रा में बाउंस करता है, तो यह 4 दौड़ स्वचालित रूप से जीत जाएगा इसके विपरीत, अगर गेंद मैदान की सीमा से बाहर उतरने से पहले उछाल नहीं करती, तो बल्लेबाज 6 रन बनायेगा।
    प्लेबैक स्टेप 13 बुललेट 3 नामक छवि
  • Video: DREAM 11 KAISE KHELE || ड्रीम 11 कैसे खेले सभी नियम

    प्ले टिम प्लेस्ट स्टेप 14 नामक छवि
    4
    गेम समाप्त करें जब तक आप टिकट की सही मात्रा तक नहीं पहुंच जाते तब तक गेम के प्रकार के अनुसार खेलते हैं। सबसे ज्यादा अंक वाली टीम विजेता है
  • युक्तियाँ

    • कई अन्य नियम और नाबालिग विवरण हैं जिन्हें क्रिकेट के बारे में सीखा जाना चाहिए, खेल की रणनीति का उल्लेख नहीं करना चाहिए। इस गाइड को खेल की मूल बातें जानने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करें और फिर अपने ज्ञान को और अधिक उन्नत स्रोतों से जानकारी के साथ पूरक करें।
    • खेल के बीच, अगले दोपहर को शुरू करने से पहले उन्हें अपनी स्थिति दोबारा शुरू करने के लिए दो मिनट दिए जाते हैं। यह कुछ समय के लिए बल्लेबाज एक दूसरे से बात करने के लिए एक रणनीति है। यदि आप बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि दो मिनट तक होने से पहले आप अपनी स्थिति फिर से शुरू कर लें।
    • दिनचर्या के रूप में, क्रिकेट हमेशा गर्मियों के दौरान, बाहर और आमतौर पर केवल 1:00 बजे के बीच ही खेला जाता है। और 6:00 बजे यही कारण है कि खेल के दौरान यह बहुत गर्म हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप सनस्क्रीन और टोपी पहनते हैं, और बहुत सारे पानी पीना मत भूलना
    • जैसा कि आपने क्रिकेट के बारे में कुछ सीखा है, अब आपको अपनी खुद की शैली जानना चाहिए, या तो पिचर के रूप में या एचटर के रूप में। यदि आप घड़े बनना चाहते हैं, तो आपको उन पिचों के प्रकार सीखना चाहिए जो मौजूद हैं और यदि आप बल्लेबाज हैं, तो आप को ध्यान में रखना चाहिए कि क्या आप सही या बाएं हाथ वाले हैं सुनिश्चित करें कि आप क्रिकेट नियमों के बारे में किताबें पढ़ते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com