ekterya.com

टेनिस कैसे खेलें

क्या आप हमेशा टेनिस खेलना सीखना चाहते थे, लेकिन पता नहीं था कि कहां से शुरू हो? क्या आप राफेल नडाल या मारिया शारापोवा को देखना पसंद करते हैं कि अदालत पर हावी हो और उन्हें पसंद करना चाहते हैं? टेनिस खेलते समय, आप गति, शक्ति और शारीरिक फिटनेस विकसित कर सकते हैं, और यह आपके मित्रों या परिवार के साथ समय बिताने का एक बेहतरीन तरीका है। आपको एक विशेषज्ञ बनने के लिए अदालत के लेआउट, स्कोरिंग सिस्टम और सभी गेमिंग तकनीकों को सीखना चाहिए।

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

चलायें टेनिस चरण 1 शीर्षक छवि
1
खेलने के लिए एक स्थान प्राप्त करें। आप एक स्थानीय पार्क में, जिम में या टेनिस क्लब में टेनिस खेल सकते हैं। अपने इलाके में सबसे अच्छी अदालतें खोजें या तो ऑनलाइन या अपने दोस्तों से पूछें अधिकांश भाग के लिए, आप पार्क में नि: शुल्क खेल सकते हैं, जबकि, कहीं और खेलने के लिए, आपको शायद एक सदस्य बनने के लिए भुगतान करना पड़ता है।
  • किसी भी बड़े और खुले स्थान में, आप सेवा की बुनियादी तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं, हालांकि वास्तविक न्यायालयों पर जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करना सबसे अच्छा है। इस तरह, आप लेआउट को अधिक तेज़ी से सीखेंगे और रैकेट या गेंद से कुछ तोड़ने की संभावना को कम कर सकते हैं।
  • चलायें टेनिस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    टेनिस आपूर्ति खरीदें व्यावसायिक गुणवत्ता की आपूर्ति तुरंत खरीदना आवश्यक नहीं है। हालांकि, यह आवश्यक है कि सभी शुरुआती कुछ चीजें शुरू करने में सक्षम हों। कुछ जिम और टेनिस क्लबों में, मूल आपूर्ति सदस्यों के लिए उपलब्ध हैं, हालांकि, अगर यह आपकी मामला नहीं है, तो आपको उन्हें खरीदना चाहिए।
  • आपको अपने मामले में एक रैकेट की आवश्यकता होगी शुरुआत के मामले में, वास्तव में आपको बस इतना करना है कि आप सुनिश्चित करें कि आप आसानी से अपने हाथ से संभाल कर सकते हैं। ऐसा महसूस नहीं होना चाहिए कि रैकेट बहुत भारी है, हालांकि यह किसी भी चीज़ को तौलना नहीं लगना चाहिए। आप पुरुषों और महिलाओं के लिए रैकेट भी प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि अधिकांश समय, आराम लिंग से उच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।
  • कम से कम तीन टेनिस बॉल्स खरीदें क्योंकि वे बहुत आसानी से खो गए हैं
  • चलायें टेनिस चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    टेनिस के लिए कपड़े खरीदें जिम या क्लब से पूछें कि यह खरीदने से पहले कपड़ों के मामले क्या हैं। यदि कोई आवश्यकता नहीं है, तो किसी भी प्रकार के ढीले और आरामदायक एथलेटिक कपड़े पर्याप्त होंगे।
  • सबसे कड़े क्लबों में, आपको महिलाओं के मामले में टेनिस जूते, शॉर्ट्स और टेनिस शर्ट और टेनिस स्कर्ट खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इस खेल का अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छी बात टेनिस जूते है हालांकि, यदि आपके पास नहीं है, तो जूते की जोड़ी पर्याप्त होगी।
  • चलायें टेनिस चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    एक प्रतिद्वंद्वी जाओ मूल बातें सीखने के बाद, आपको एक प्रतिद्वंद्वी की आवश्यकता होगी जिसके साथ आप अभ्यास कर सकते हैं। आप किसी को भी पूछ सकते हैं कि आप स्थानीय अदालत में टेनिस खेलते हैं, अगर आप सीखने में मदद करने में रुचि रखते हैं। अन्यथा, आप अपने दोस्तों या अपने परिवार से पूछ सकते हैं या यहां तक ​​कि स्थानीय टेनिस एसोसिएशन के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • भाग 2
    मूल बातें जानें

    चलायें टेनिस चरण 5 शीर्षक छवि
    1
    अदालत के कुछ हिस्सों को जानें टेनिस खेलना सीखने का पहला चरण जानने के लिए है कि अदालत के विभिन्न हिस्सों में क्या है। उनमें से प्रत्येक अलग-अलग प्रकार के नाटकों के लिए अधिक उपयुक्त हैं, इसलिए आप अभ्यास शुरू करने से पहले, आपको अदालत चलने में कुछ समय बिताना चाहिए।
    • नेटवर्क दो में कोर्ट को विभाजित करता है इन हिस्सों में से एक तुम्हारा है और दूसरा आपके विरोधी का होगा। खेल के दौरान, आपको नेट को छूना नहीं चाहिए या इसके खिलाफ गेंद को रोकना चाहिए।
    • समानांतर लाइन जो नेटवर्क से दूर है आधार रेखा है, जहां आपको पहले सेवा को रोकना होगा।
    • बेसलाइन और नेटवर्क के बीच एक पतली रेखा है, जिसे सेवा लाइन कहा जाता है आपके कार्य को नेटवर्क और इस लाइन के बीच क्षेत्र में इंगित किया जाना चाहिए।
    • आधार रेखा के केंद्र में, एक छोटी सी रेखा है जिसे केंद्र चिह्न कहा जाता है सेवा लेने के लिए, आपको या तो बाईं ओर या इस रेखा के दाईं ओर रोकना होगा।
    • सेवा क्षेत्र को दो ऊर्ध्वाधर हिस्सों में विभाजित किया जाता है जो नेट पर लंबवत है, जिसका मतलब है कि सेवा क्षेत्र में एक बाएं और दाएं भाग है।
    • कोर्ट के प्रत्येक तरफ, नेट पर दो पंक्तियां लंबवत होती हैं। ये न्यायालय की सीमा को चिन्हित करते हैं आंतरिक रेखा एक खिलाड़ी के गेम के लिए एक के खिलाफ होती है और बाहरी लाइन को जोड़े में खेल के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चलायें टेनिस चरण 6 शीर्षक छवि
    2
    टेनिस में स्कोरिंग की मूल बातें जानें एक खिलाड़ी प्रत्येक गेम में गेंद को बाहर ले जाता है जिस क्षण से गेंद को तैयार किया जाता है, उसमें एक ऐसा खेल होता है जिसे या तो खिलाड़ी से सम्मानित किया जा सकता है। यह बात तब दी जाती है जब गेंद अदालत की सीमाओं से अधिक हो जाती है या नेट को हिट कर देती है या जब कोई खिलाड़ी उसे मारने में विफल रहता है। खेल समाप्त होता है जब एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी के साथ कम से कम दो अंक के अंतर के साथ चार अंक अर्जित करता है। उदाहरण के लिए, यदि स्कोर 4 से 2 है, तो इसका मतलब यह हुआ कि खेल खत्म हो गया है, जबकि, अगर यह 4 से 3 है, तो गेम को जारी रखना चाहिए।
  • टेनिस में, प्रत्येक खिलाड़ी के लिए खेल 0 अंक से शुरू होते हैं। 0 का एक स्कोर के रूप में जाना जाता है "प्यार" ("प्यार" अंग्रेजी में)
  • प्रत्येक सेवा की शुरुआत में स्कोर की घोषणा की गई है यदि स्कोर 1 है, तो जो कोई घोषणा करेगा या वापस लेगा वह कहेंगे "15"। यदि स्कोर 2 है, तो यह कहा जाता है "30"। यदि स्कोर 3 है, तो कहा जाता है "40"। यदि स्कोर 4 या जीत स्कोर है, तो कहा जाता है "खेल"।
  • हर सेवा पर, पॉइंट को खिलाड़ी को दिया जाता है जो गेंद को नेट से टकराने से रोकता है, दो बार बाउंस करता है या अदालत की सीमाओं से परे जाता है। इनमें से कोई भी कार्य बिंदु समाप्त होने का कारण बनता है।
  • जब खिलाड़ी जो नहीं खींचा है, वह जो जीतता है, वह इस रूप में जाना जाता है "सेवा को तोड़ना"।
  • चलायें टेनिस चरण शीर्षक 7 छवि
    3
    आंशिक अभ्यास के खेल में खेलते हैं एक गेम के बाद समाप्त होने वाले खेल के बजाय टेनिस आंशिक रूप में खेला जाता है प्रत्येक आंशिक में कम से कम 6 गेम होते हैं और आंशिक रूप से समाप्त नहीं होता जब तक कि किसी खिलाड़ी ने अपने प्रतिद्वंद्वी से दो के अंतर के साथ 6 गेम जीते हैं। उदाहरण के लिए, जब कोई खिलाड़ी 6 गेम जीता है, लेकिन उसके प्रतिद्वंद्वी ने 5 जीत दर्ज की है, तब तक उन्हें मैच जारी रखना चाहिए, जब तक कि जीतने वाले को हारने वाले दो ओवरों की बढ़त नहीं मिलती।
  • यदि दोनों खिलाड़ी 6 गेम प्रत्येक जीतते हैं, तो यह आमतौर पर एक टायब्रेकर गेम में पारित हो जाता है।
  • सामान्य तौर पर, टेनिस मैचों में 3 से 5 आंशिक भाग होते हैं।
  • चलायें टेनिस चरण 8 शीर्षक छवि

    Video: शिक्षण टेनिस खेलने कैसे

    4
    रैकेट के साथ गेंद को मारने का अभ्यास करें इससे पहले कि आप वाकई सेवा या खेलना शुरू कर सकें, आपको रैकेट और गेंद के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। गेंद को हवा में फेंकने और उसे मारने का अभ्यास करें जब तक कि आप इसे कई बार एक पंक्ति में नहीं करते हैं। फिलहाल, आपको सटीकता के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए लेकिन केवल रैकेट और गेंद के लिए उपयोग करें।
  • चलायें टेनिस कदम शीर्षक 9 छवि
    5
    फोरहैंड बनाने के लिए जानें ऐसा करने के लिए, आपको अपने प्रमुख हाथ में रैकेट का विस्तार करना होगा, जैसे कि आप अपना हाथ मिलाते रहे फिर, बारी बारी से इतना है कि रैकेट आपके पीछे है और गेंद को बाहर और ऊपर की तरफ मारा। नरम और उच्च कार्य करने के लिए यह हिट अधिक उपयुक्त है।
  • चलायें टेनिस चरण 10 शीर्षक छवि
    6
    एक बैकहैंड स्ट्रोक आज़माएं यह गुरु के लिए सबसे आसान में से एक है ऐसा करने के लिए, रैकेट को दोनों हाथों से पकड़कर एक तरफ बढ़ाएं, जैसे बेसबॉल खिलाड़ी को हिट करने के बारे में। जब गेंद बंद होती है, आपको इसे थोड़ा ऊपर की तरफ एक कोण पर मुश्किल से मारा जाना चाहिए। यह गेंद को एक मजबूत झटका देता है और यह सेवा क्षेत्र में प्रवेश करने का एक शानदार तरीका है।
  • इसके अलावा, एक हाथ से बैकहैंड स्ट्रोक है इसके लिए, सब कुछ एक ही रहता है लेकिन केवल प्रमुख हाथ का इस्तेमाल होता है यह संभाल करने के लिए थोड़ा कठिन है।
  • चलायें टेनिस चरण 11 शीर्षक छवि
    7
    वॉली को जानें यह कम सेवा वापस करने का एक तरीका है दो प्रकार की वॉली हैं: सही और रिवर्स दाईं तरफ वॉली के लिए, आपको रैकेट को प्रमुख हाथ से पकड़ कर रखना चाहिए ताकि हाथ की पीठ आधार रेखा पर दिखाई दे। आपको बस गेंद को कम करना चाहिए और इसे दबाएं।
  • बैकहैंड वॉली प्रदर्शन करने के लिए, प्रक्रिया समान होती है जब तक कि हाथ के पीछे नेट का सामना नहीं करना चाहिए। बैकहैंड वॉली में आंदोलन किसी तरह से बाहर निकलते हुए दिखता है, जबकि आप झुकाव करते हैं।
  • भाग 3
    एक खेल खेलते हैं

    चलायें टेनिस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह निर्धारित करने के लिए एक सिक्का फ़्लिप करें कि कौन आकर्षित करेगा। टेनिस में, किसी व्यक्ति को खेल की पहली सेवा करना चाहिए। अधिकांश भाग के लिए, चुनाव एक सिक्के खींचकर किया जाता है और सामान्य तौर पर, जो कोई भी चयन करने के लिए नहीं जाता है अदालत के किन किन किन खेलना चुनता है। जिस व्यक्ति को आकर्षित करना होगा वह खेल के अंत तक ऐसा करना जारी रखेगा और दूसरे खिलाड़ी ऐसा अगले दिन करेंगे।
  • चलायें टेनिस चरण 13 शीर्षक
    2



    आधार रेखा के एक कोने में खड़े हो जाओ खेल की शुरुआत में, दोनों खिलाड़ियों को बेसलाइन पर होना चाहिए। जो खिलाड़ी सेवा करने वाला है, वह चुनता है कि वह कौन सी आधाररेखा के कोनों को आकर्षित करेगा और दूसरा खिलाड़ी विपरीत कोने में रखा जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अदालत के अपने किनारे के दाहिने कोने से सेवा लेते हैं, तो आपके प्रतिद्वंदी को आपके नजरिए से दूर बाईं तरफ कोने में रखा जाएगा।
  • आपको खड़ा होना चाहिए ताकि आप विपरीत कोने पर गौर करें। एक पैर थोड़ा आधार रेखा से थोड़ा ऊपर और दूसरा पैर अदालत में करीब 45 सेमी (18 इंच) दूर होना चाहिए।
  • चलायें टेनिस चरण 14 शीर्षक छवि
    3
    रैकेट बढ़ाएं रैकेट को पकड़ने का कोई अनिवार्य तरीका नहीं है आपको सिर्फ यह सुनिश्चित करना है कि आपका हाथ संभाल के आसपास है रैकेट को अपने हाथ में मजबूती से पकड़कर हाथ बढ़ाएं जब तक कि रैकेट का सिर लगभग आपके सिर के समानांतर न हो।
  • जब आप इसे स्पर्श नहीं करते हैं, तो आप दोनों हाथों से रैकेट को पकड़ सकते हैं आमतौर पर, आप प्रमुख हाथ के साथ संभाल के शीर्ष और दूसरे हाथ से नीचे पकड़ेंगे। हालांकि, तब तक कोई अनिवार्य स्थिति नहीं है जब तक हाथ या हाथ केवल संभाल में रखा जाता है।
  • चलायें टेनिस चरण 15 शीर्षक छवि
    4
    हवा को हवा में फेंक दें यदि आपको सेवा लेनी है, तो रैकेट की दिशा में हवा में टेनिस की गेंद को फेंक दो। कोई समस्या नहीं है अगर आप रैकेट का उपयोग किए बिना गेंद को कई बार फेंक देते हैं या यदि आप आधिकारिक सेवा शुरू करने से पहले अदालत पर उछाल करते हैं ले जाने से पहले, आपको गेंद के लिए इस्तेमाल करना चाहिए और जिस तरह से वह व्यवहार करता है।
  • अभ्यास को फेंकने के लिए, आपको रैकेट के साथ गेंद को नहीं मारा जाना चाहिए, क्योंकि यह एक बेईमानी के रूप में गिना जाएगा और आपके प्रतिद्वंद्वी को एक अंक प्रदान कर सकता है। जब आप किसी खेल में नहीं होते हैं, तब तक अभ्यास हिट न करें।
  • अगर आपको सेवा लेने की ज़रूरत नहीं है, तो आप प्रतीक्षा करते वक्त रैकेट को जारी रखें।
  • चलायें टेनिस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    गेंद को सेवा क्षेत्र की दिशा में ले जाओ। जब गेंद रैकेट के सिर के करीब आती है, तो आपको इसे दूसरे खिलाड़ी के सेवा क्षेत्र की दिशा में तिरछे तरीके से मारा जाना चाहिए। इस क्षेत्र के उस हिस्से को इंगित करें जो खिलाड़ी के सबसे निकट है, चूंकि गेंद को गेंद को बाउंस करने के लिए मजबूर करना है, इससे पहले कि खिलाड़ी सेवा वापस कर सकता है।
  • यदि गेंद नेट पर हिट हो जाती है, जबकि यह अदालत के दूसरी तरफ़ जाता है, यह कहा जाता है "चलो" या सेवा दोहराते हैं और आपको इसे फिर से करने की अनुमति है
  • यदि बॉल अदालत की तरफ अपनी तरफ रहता है, अगर यह अदालत की सीमाओं से अधिक है या यदि आप सभी को सेवा में विफल कर देते हैं, तो यह माना जाता है कि "कमी"। आपके पास एक बेईमानी के बाद दूसरा मौका होगा, लेकिन यदि आप एक ही सेवा में दो काम करते हैं, तो बिंदु आपके प्रतिद्वंद्वी को दिया जाएगा और खेल अगले बिंदु पर जाएंगे।
  • चलायें टेनिस चरण 17 शीर्षक छवि
    6
    विपरीत कोने में भागो और इसे वापस करने के लिए गेंद को मारा। गेंद को हटाने के बाद, आपको तुरंत आधार रेखा के दूसरी तरफ भाग जाना चाहिए और गेंद को मजबूती से मारा, रैकेट का चेहरा थोड़ा ऊपर की ओर इशारा करते हुए। यह जानने के लिए थोड़ा अभ्यास होगा कि सफलतापूर्वक सेवा कैसे लौटा दी जाए, इसलिए आपको चिंता नहीं करनी चाहिए कि पहले कुछ बार आप इसे सही नहीं करते हैं।
  • चलायें टेनिस चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    7
    इस तरह से जारी रखें जब तक कि कोई बात न हो जाए बिंदु को तब ही सम्मानित किया जाएगा जब गेंद नाटक में रहती है। इसलिए, आपको खेलना जारी रखना चाहिए जब तक कि आप में से कोई भी अंक न हो। यह कुछ सेकंड से कुछ मिनट तक चल सकता है। हालांकि, शुरुआत करने वाला, यह संभावना है कि अंक जल्दी से प्राप्त होते हैं
  • बिंदु से सम्मानित होने के बाद, स्कोर की घोषणा की जाती है और जब तक किसी को आंशिक रूप से जीत नहीं मिलती है, तब तक किसी को फिर से खेलना तब तक आपको फिर से आकर्षित करना होगा।
  • भाग 4
    उन्नत तकनीक का अभ्यास करें

    चलायें टेनिस चरण 1 9 शीर्षक
    1
    इसे मारकर गेंद को वापस लौटें यह एक झटका है जिसमें दूसरे खिलाड़ी गेंद को अपने सिर के ऊपर अच्छी तरह से फेंक देता है और आप इसे अदालत के किनारे पर दबाए जाने के लिए तैयार करते हैं ताकि इसे वापस करना लगभग असंभव हो। इस तकनीक का परीक्षण करने के लिए, आपको अन्य खिलाड़ी के लिए बहुत ही उच्च गेंद लेने की प्रतीक्षा करनी चाहिए, क्योंकि यह नियमित सेवा के साथ काम नहीं करेगा।
    • अपने सिर के पीछे रैकेट को पकड़ो, ताकि वह आपकी पीठ को फिर से मिटा दे।
    • जब गेंद लगभग अपने सिर के ऊपर पहुंचती है, तो नेट पर रैकेट के साथ इसे नीचे मारा, जैसा कि आप एक सेवा के साथ करेंगे आपको न्यायालय के अपने प्रतिद्वंद्वी पक्ष के विपरीत दिशा में इंगित करना होगा।
    • इसके अलावा, ऊपर सेवा प्रदान करने के लिए, आप ड्रॉ के समय इन क्रियाओं को कर सकते हैं
  • चलायें टेनिस चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी चोट के लिए एक शीर्ष स्पिन प्रभाव दें शॉट्स पर टोपस्किन प्रभाव गेंद को अधिक ऊंचाई पर उछाल और तेजी से आगे बढ़ने का कारण बन सकता है। आप आमतौर पर गेंद को कैसे मारते हैं, इसके विपरीत, आपको इसे रैकेट के केंद्र से सीधे नहीं करना चाहिए।
  • रैकेट के साथ गेंद की तरफ मारो
  • बॉल की तरफ मारने के ठीक बाद, आपको रैकेट को ऊपर ले जाना चाहिए और बॉल के शीर्ष पर जाना चाहिए। इस तरह, गेंद एक ऊपरी चाप में घुमाएगी और सीधे पथ के बाद नहीं।
  • चलायें टेनिस चरण 21 नामक छवि
    3
    एक बनाने के लिए जानें टुकड़ा। इस हिट के साथ, आप गेंद की दिशा बदल सकते हैं और इसे धीमी गति से कर सकते हैं जिससे कि यह पर्याप्त मात्रा में गति खो देता है और इससे पहले कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट पर रुक सकता है,
  • एक बनाने के लिए टुकड़ा, आप पहले नीचे गेंद को हिट करना होगा।
  • तुरंत बाद में, आपको अपने प्रतिद्वंद्वी पक्ष की दिशा में रैकेट को आगे ले जाना चाहिए। इस तरह, गेंद धीमा हो जाती है क्योंकि यह दृष्टिकोण आती है और आपके विरोधी को विफल होने की अधिक संभावना होगी।
  • चलायें टेनिस चरण 22 शीर्षक से छवि
    4
    विभिन्न सतहों पर खेलने के लिए जानें आप विभिन्न प्रकार की सतहों पर टेनिस खेल सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक का आपके गेम की गति और आपकी क्षमताओं पर असर होगा। यदि आप एक से अधिक सतह पर टेनिस पर हावी होना सीखते हैं तो आप अपने खेल को बेहतर ढंग से सुधारने में सहायता कर सकते हैं
  • उत्तरी अमेरिका में, सबसे आम सतहें कठोर सतह हैं, जैसे डामर और ऐक्रेलिक ये शुरुआती के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं क्योंकि सतह से गेंद को अधिक बाउंस की अनुमति मिलती है। हालांकि, खिलाड़ियों के जोड़ों पर उनका सख्त असर हो सकता है।
  • यूरोप और लैटिन अमेरिका में, सबसे आम सतहें मिट्टी हैं, जो आमतौर पर खेल की गति को धीमा करती हैं। इसी तरह, गेंदों को मिट्टी अदालतों पर ऊंची उछाल आती है।
  • विंबलडन में, घास अदालतों का उपयोग किया जाता है इस प्रकार के अदालतों में खेल बहुत तेज़ी से होते हैं, चूंकि गेंद कम बार बाउंस करता है और एक खिलाड़ी को सेवा की कमी महसूस होने की अधिक संभावना है।
  • छवि शीर्षक स्टेप्स 23
    5
    अपने प्रतिद्वंद्वी की रणनीति पढ़ें जैसा कि आप टेनिस में सुधार करते हैं, आप अपने प्रतिद्वंद्वी का अध्ययन करना सीखेंगे और अपने पक्ष में अपनी रणनीतियों और प्राथमिकताओं का उपयोग करेंगे। ध्यान रखें कि, इस कौशल को विकसित करने के लिए, इसमें बहुत समय लगता है, इसलिए आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, अगर आपको तुरंत यह नहीं मिलता है।
  • कई मामलों में, खिलाड़ियों, विशेष रूप से शुरुआती, एक विशिष्ट हिट के साथ और अधिक सहज महसूस करते हैं। इसलिए, यदि आप देखते हैं कि आपका प्रतिद्वंद्वी एक दाहिने हाथ की गति से उच्च गेंद को मारना पसंद करता है, तो आप कम कार्य करने के लिए सीख सकते हैं जिसके लिए बैकहैंड आंदोलन आवश्यक है।
  • कई खिलाड़ियों के मामले में, वे नेट के पास खेल सकते हैं या वे इसे नफरत कर सकते हैं। इसलिए, नेट के पास खेलने के बारे में अपने विरोधी की राय निर्धारित करें। यदि आप अपने बेसलाइन पर अपना अधिकतर समय बिताते हैं, तो आप वहां जाने के लिए मजबूर करने के लिए नेट के पास फेंक ले सकते हैं।
  • अपने प्रतिद्वंद्वी के काम करता है पता है सभी खिलाड़ियों की सेवा की अपनी शैली है उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रतिद्वंद्वी हमेशा ही उसी दिशा में कार्य करता है और एक ही ऊंचाई पर है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उन्हें वापस लौटा सकते हैं।
  • अपने प्रतिद्वंद्वी की मानसिक स्थिति का अध्ययन करें यदि आपके प्रतिद्वंद्वी पर बल दिया जाता है या परेशान होता है, तो वह कमजोर होगा। यदि आप क्रोध से प्रतिक्रिया करते हैं, आसान शॉट्स में विफल होते हैं या खेल पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप इसे विभिन्न प्रकार के शॉट्स फेंक कर विजय प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार इसे भ्रमित कर सकते हैं।
  • चलायें टेनिस चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    6
    जोड़े में टेनिस खेलने के बारे में जानें इस पद्धति में एक के बजाय प्रत्येक पक्ष के दो खिलाड़ी शामिल हैं अन्य नियम और स्कोर समान ही रहते हैं, केवल यह कि अदालत के व्यापक आयामों का उपयोग किया जाता है। जोड़े टेनिस में शुरुआती के लिए, सबसे बड़ी चुनौती एक साथी के साथ बातचीत करने के लिए सीखने में निहित है। आप अपने दोस्तों से जुड़ने के लिए बेहतरीन रणनीतियां सीखने के लिए टेनिस खेल सकते हैं।
  • इसके अलावा, कनाडाई डबल्स के रूप में जाना जाता है, जिसमें एक टीम में दो खिलाड़ी होते हैं और दूसरा केवल एक ही है सामान्य तौर पर, यह उन परिस्थितियों में उपयोग किया जाता है जिसमें खिलाड़ी जो अपने आप में खेलता है, जो कुछ के रूप में खेलते हैं उनके मुकाबले ज्यादा उन्नत होता है।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आप टेनिस सीखते हैं, आपको अपने साथ धैर्य रखना होगा लोग टेनिस में अपने स्ट्रोक और रणनीतियों को पूरा करने के लिए पूरे जीवन को समर्पित करते हैं, इसलिए आपको समय के साथ ही अपने खेल को बेहतर करना जारी रखना चाहिए।
    • एक बार जब आप अपने मूल कौशल में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो आप अपने समुदाय में एक टेनिस लीग की तलाश कर सकते हैं। वहां आप ऐसे अन्य लोगों से मिल सकते हैं जो इस खेल को जितना प्यार करते हैं उतने जितना आप प्यार करते हैं और आप देख सकते हैं कि प्रतियोगिता की तुलना में आप कैसा कर रहे हैं।
    • टेनिस के मूल स्ट्रोक को सिद्ध करने के बाद, आप एक धनुष में गेंद को हिट करना सीख सकते हैं, बॉल ओवरहेड मारा और वाल्ले मार सकते हैं।
    • सावधान रहें कि आपका विरोधी जानता है कि आप शुरुआत कर रहे हैं यह भी संभव है कि, कुछ विरोधियों के मामले में, वे इस बात से सहमत हैं कि खेल के मानकों को अस्थायी रूप से आपके सेवा और हड़ताल तकनीक विकसित करने में मदद करने के लिए अस्थायी रूप से अधिक आराम दिया जाता है।

    चेतावनी

    • यदि टेनिस खेलने के बाद आपको कोहनी, बांह की कलाई या कलाई में दर्द महसूस हो रहा है, तो आप इस क्षेत्र पर एक ठंडा संपीड़ कर रख सकते हैं। तेंदुओं को एक दिन के लिए खेलने से रोकने के लिए समय मिल जाए।

    Video: टेबल टेनिस खेलने के लिए जानें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: यॉर्कर बॉल कैसे खेले ? | How To Play Yorker Ball In Cricket In Hindi

    • टेनिस कोर्ट
    • टेनिस रैकेट
    • रैकेट केस
    • टेनिस गेंदों
    • एक प्रतिद्वंद्वी
    • एक टेनिस पार्टनर (यदि आप जोड़े में खेलना चाहते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com