ekterya.com

टेनिस में बेहतर कैसे बनें

क्या आप टेनिस खेलने में सुधार करना चाहते हैं? आप शुरुआत में ऐसे अच्छे खिलाड़ी नहीं हो सकते हैं, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ आप बहुत कुछ सुधार सकते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 1 पर मिलता है
1
टेनिस रैकेट को पकड़ने का सही तरीका जानें
  • सही - एक पूर्वी या पश्चिमी पकड़ का उपयोग करें (रैकेट को पकड़ो जैसे कि आप एक फ्राइंग पैन हथिया रहे थे)
छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 1 बुलेट 1
  • दो-हाथ बैकहैंड - महाद्वीपीय और पश्चिमी पकड़ के संयोजन का उपयोग करता है
    छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 1 बुलेटलेट 2 प्राप्त करें
  • सेवा और वॉली - प्राच्य या महाद्वीपीय पकड़ (हाथ मिलाना की पकड़) का उपयोग करें।
    छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 1 बुलेट 3 प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 2 पर बेहतर बनाएं
    2
    एक रैकेट चुनें जो आपकी ताकत और उम्र के लिए उपयुक्त है। एक प्रकाश रैकेट चुनें और फिर अधिक नियंत्रण के लिए लीड टेप रखें। एक अच्छा फिट (ज्यादातर लोगों के लिए) 255 265 के लिए वर्ग सेंटीमीटर (से 100 से 105 वर्ग इंच) से मापा जाता है और 280-310 के बारे में ग्राम (10 से 12 औंस) वजन का होता है। तनाव को तनाव के साथ बढ़ाएं जिससे आपको अधिक आराम मिलता है। यदि आपका रैकेट धीरे-धीरे नियंत्रण खो देता है, तो रस्सियों को बदलने का समय आ गया है। तार और तनाव के सही संयोजन को चुनने में आपकी मदद करने के लिए रैकेट स्ट्रिंग के प्रभारी व्यक्ति से पूछें।
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर चरण 3 प्राप्त करें
    3
    मारने का अभ्यास करें और अपने आप को अदालत में अन्य खिलाड़ियों से मिलने का प्रयास करने के लिए परिचय दें। पता लगाएँ कि क्या उन्हें टेनिस खेलने के बारे में सलाह है या यदि वे अपने समूह में शामिल होने में रुचि रखते हैं तो पता करें।
  • आप टेनिस की दीवार पर अभ्यास भी कर सकते हैं। एक तरफ से शुरू करो और फिर गेंद को मारने के दौरान दूसरे की तरफ बढ़ो। अब आगे और पीछे की ओर बढ़ने का प्रयास करें
    छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 3 बुलेट 1 प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 4
    4
    एक हफ्ते में दो बार के बारे में गर्म और मैचों खेलते हैं। अलग-अलग लोगों के साथ खेलते हैं और जोड़े में खेलने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 5
    5
    एक खेल के दौरान इन हमलों की योजना को अंजाम करने का प्रयास करें:
  • ए) सेवा और वॉली (मजबूत और नेटवर्क में स्थिति पर हमला करता है)।
    छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर कदम 5 बूलेट 1
  • बी) हिट और हमला (एक मजबूत गेंद और हमले मारा)।
    छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 5 बुललेट 2 प्राप्त करें
  • ग) अंदर से बाहर (एक तरफ अपनी तरफ से भेजे गए गेंद के चारों ओर जाने के लिए एक तरफ खड़े होकर फोरहैंड का उपयोग करके मारा)
    छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर कदम 5 बुलेट 3
  • घ) धीमी गेंद (प्रभाव के साथ चल रही है)
  • ई) फिर से हमले और इंतजार (फर्श पर पलटाव के साथ विनिमय हिट और जीतने वाली हिट के लिए जाएं)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 6
    6
    हमेशा बॉल पर नज़र रखें यह आसान लग सकता है और आपको लगता है कि आप पहले से ही करते हैं, लेकिन बहुत से लोग नहीं करते हैं बहुत सारे लोग हर समय दृष्टि के साथ गेंद का पालन करते हैं, लेकिन रैकेट को मारने से पहले ही दूसरी तरफ देखने की बारी आती है। सुनिश्चित करें कि आप देखते हैं कि जब गेंद प्रत्येक फेंक (सेवाओं, फ्लोर प्ले या वॉली) पर रैकेट के स्ट्रिंग को हिटती है।
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर कदम 7
    7
    किरण खींच मांसपेशियों को चोट पहुंचाने के लिए खेलने से पहले और बाद में
  • खेल के उन्नत नियम

    छवि शीर्षक पर बेहतर टेनिस चरण 8 प्राप्त करें
    1



    अपने शॉट्स में जल्दी मत आना, धीमी गति से अपने आंदोलनों की कल्पना करने की कोशिश करो और प्रत्येक गेंद की स्थिति में होने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके सामने आती है। सही हाथों के लिए आप अपने प्रतिद्वंद्वी का सामना कर रहे हैं और फिर से पलटाव के उच्चतम बिंदु पर गेंद को सामने या किनारे पर मार कर एक खुली स्थिति का उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एक आधा खुली स्थिति है जो आप कोशिश कर सकते हैं, हालांकि, जब आप इस तकनीक को सीखना शुरू करते हैं तो पेशेवर कोच की सहायता करना बेहतर होता है अपने आंदोलनों और गेंद के धनुष पर ध्यान केंद्रित करें, और रस्सियों को मारने के लिए पाल करें। यह आपको अपने रैकेट के सही बिंदु को अधिक बार हिट करने में मदद करेगा फिर, झटका खत्म करने के लिए, रैक के साथ रैक के साथ गेंद का पालन करें, जिसे आप रस्सियों को छोड़ने के बाद इसे भेजना चाहते हैं। अपने रैकेट के सिर शुरू कर देना चाहिए कम (घुटनों के नीचे, उदाहरण के लिए) और शरीर के पीछे और कंधे (थोड़ा गर्दन के पीछे) पर खत्म, दोनों जमीन स्ट्रोक के लिए। प्रत्येक स्ट्रोक के लिए इस प्रक्रिया का पालन करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर कदम 9
    2
    मारने से पहले ही पैर फेंकें बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि, तकनीकी रूप से बोलना, टेनिस संतुलन और स्थिर आसन के बारे में है यदि आपके पैर फर्म और लगाए नहीं होते हैं, तो आपके धड़ को चालू करने के लिए आपके पास मजबूत आधार नहीं होगा, जिसका अर्थ है कि बहुत कम बिजली उत्पन्न होती है। जब आप पैर की उंगलियों पर रहने के लिए गेंद की प्रतीक्षा करते हैं, तो जल्दी से जाने के लिए तैयार होते हैं एक बार जब आप निकट गेंद पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ऊपर वर्णित रूप में अपने आप को लगाएं और अपने पैर जमीन पर लगा दें, जब आप आंदोलन समाप्त कर लेते हैं, तो इससे आपकी मदद मिलेगी टेनिस बेहतर खेलते हैं.
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर कदम 10
    3
    उपरोक्त के बाद, अदालत में अपनी स्थिति के बारे में अवगत रहें। केवल दो क्षेत्र हैं जहां आप गेंद को वापस कर सकते हैं और स्थानांतरित नहीं कर सकते। नेटवर्क और सेवा लाइन बेशक आपको उस स्थान पर जाना होगा जहां आपका प्रतिद्वंद्वी गेंद भेजता है, लेकिन कहीं भी (इन दो क्षेत्रों के बीच) आपको गेंद खेलना चाहिए और या तो नेट या सेवा लाइन पर ले जाना होगा बंद मत करो! यह केंद्रीय क्षेत्र "कोई व्यक्ति की भूमि" के रूप में जाना जाता है और यदि वे आपको वहां पकड़ लेते हैं, तो गेंद को वापस करना बहुत कठिन होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 11
    4
    अपनी गेम शैली को परिभाषित करें केवल आप ही तय कर सकते हैं, क्योंकि यह उस व्यक्ति के प्रकार पर आधारित है जिसे आप व्यक्तित्व और (अधिक विशेष रूप से) स्वभाव के संदर्भ में रखते हैं। आम तौर पर, बहुत से लोगों को उनके मन में एक स्पष्ट योजना नहीं होती है कि वे किस चीज का इस्तेमाल करते हैं या वे अदालत के चारों ओर कैसे अपने प्रतिद्वंदी को स्थानांतरित करना चाहते हैं। खेल शैलियों प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय हैं और आपके पास बहुत ही लचीला या बहुत कठोर एक हो सकता है। किसी भी मामले में आपको अपनी शैली, लम्बाई और सेवा आंदोलन में बदलाव करना होगा, साथ ही साथ उन्हें अनुकूलन करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को बदलना होगा। आक्रामक खिलाड़ियों ने कठोर और गहरी पेंच को मुकाबले करके अपने विरोधियों से गलती करने की कोशिश की, इस प्रकार हमले को नियंत्रित करने और उनके विरोधियों के लिए दबाव बढ़ाना ये खिलाड़ी नेटवर्क की ओर बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं जितनी बार वे कर सकते हैं। एक बार, वे बिंदु को पूरा करने का प्रयास करेंगे अधिक रूढ़िवादी शैलियों उनके विरोधियों की प्रतिरोध और एकाग्रता को नीचे पहनने के लिए, इसके बजाय, कम शक्ति का प्रयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस चरण 12 पर बेहतर बनाएं
    5
    अपने विरोधी की खेल योजना को ध्यान में रखें क्या आप किसी प्रकार का आंदोलन बहुत बार उपयोग करने की कोशिश करते हैं? यह, उदाहरण के लिए, एक खुली सेवा हो सकती है या कमजोर रिटर्न के कारण हो सकती है, फिर वह बिंदु को जीतने के लिए समाप्त हो सकता है अपनी शैली को कोई फर्क नहीं पड़ता, अगर आप इसे चुनौती देने के लिए अपने विरोधी के विरुद्ध अपनी गेम प्लान का उपयोग न करें तो आप जल्दी से हारेंगे। निष्क्रिय रूप से बजाना आपको कहीं भी नहीं मिलेगा, खासकर आक्रामक खिलाड़ियों के खिलाफ। आप अपने प्रतिद्वंद्वी कि आप उनकी रणनीति से अवगत हैं और शायद आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि वे क्या करना होगा दिखा सकते हैं, तो यह, आपके पक्ष में मनोवैज्ञानिक बढ़त हो के बाद से अपने प्रतिद्वंद्वी को दबाव में हो जाएगा और हार को अपनी शैली अनुकूलित करने के लिए कोशिश करेंगे।
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर कदम 13

    Video: 10 Inspirational Life Lessons from MS Dhoni (10 बातें जो हम धोनी से सीख सकते हैं )

    6
    पूर्ण अदालत का उपयोग करें यह आपकी स्थिति और आपके हिट की दिशा दोनों पर लागू होता है। जब आप गेंद वापस आए, जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप तक ही सीमित नहीं महसूस होना चाहिए या प्रतिबंधित झटका तेज और मजबूत, रैकेट सिर की पर्याप्त आंदोलन के साथ होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि अपने पैरों को आपके कंधों को एक हड़ताली स्थिति में डाल देने के लिए अपने शरीर के चारों ओर नृत्य करना चाहिए। इसके अलावा, आपके स्ट्रोक को लंबाई और दिशा में भिन्न होना चाहिए। नेट के पास एक अनपेक्षित शॉर्ट हिट आपके प्रतिद्वंद्वी को तैयार नहीं हो सकता लाइनों या अधिक मुश्किल आप Cancha इस के कोनों पर जाने के लिए डरो मत, यह तेजी से स्थिति में पाने के लिए है, जो यह असहज मिलेगा हासिल की।
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर कदम 14
    7
    जब आप सेवा लाइन से हमला करते हैं, तो गति के साथ समझौता किए बिना जितना ऊंचा हो उतना ऊंचाई प्राप्त कर सकते हैं (नेट पर) विश्वास करना एक सामान्य गलती है कि एक कम शॉट (बुलेट प्रकार) जो तेज और रंगीन दिखता है हमलों में उपयोग करने का सबसे अच्छा विकल्प है ऐसा नहीं, पर्याप्त ऊर्ध्वाधर प्रभाव वाला एक उच्च और तेज सर्पिल गेंद समान या अधिक प्रभावी हो सकता है। यह उच्चतर बाउंस करेगा, आपके प्रतिद्वंद्वी के कमर या छाती के करीब, अपनी स्ट्रोक स्ट्रोक तकनीक (ऊपर चर्चा की) को लागू करने के लिए और अधिक मुश्किल बनाने के लिए।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक बेहतर पाएं चरण 15
    8
    विभिन्न प्रकार के प्रभावों का उपयोग करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें आप कोई है जो लाइन पर अच्छी तरह से खेलता है के खिलाफ खेलते हैं, topspin के प्रभाव झटका अनुमान लगा रखने के लिए कटौती उड़ाने की भिन्न होता है, और उनके स्ट्रोक और रैकेट सिर इन प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए के उन्मुखीकरण अनुकूल करने के लिए होगा। हालांकि, यह एक दोधारी तलवार हो सकती है। कुछ खिलाड़ी अपने सभी स्ट्रोक में प्रभाव का उपयोग करते हैं (विशेषकर रिवर्स के साथ) क्योंकि वे ज्यादा नियंत्रण देते हैं यह सच है, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब एक कड़े विरोधी प्रतिद्वंद्वी को भेजने के लिए एक मजबूत और स्तर झटका सबसे अच्छा तरीका है प्रभाव उन्हें ठीक करने के लिए और अधिक समय देते हैं।
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस के चरण 16 पर जाएं
    9

    Video: शादी के बाद बिगड़ गया इस भारतीय स्टार बल्लेबाज का क्रिकेट कैरियर..अब तक नही कर सके टीम मे डेब्यू

    नेटवर्क पर जाने से डरो मत। इसका मतलब यह नहीं है कि आप गेंद को लौटाने के बाद पागल की तरह दौड़ते हैं और आप वॉली को पकड़ने की उम्मीद करते हैं। नेट पर खेलने के लिए कार्रवाई करने के लिए सावधानीपूर्वक चुना गया क्षण की आवश्यकता होती है। पहले आप एक गहरा झटका भेज सकते हैं या अपने प्रतिद्वंद्वी को वापस धक्का, उसके संतुलन को तोड़ने या उसे अदालत से निकालने के लिए बहुत प्रभाव डाल सकते हैं। फिर आवक चलें यह दो भागों में बनाया गया है। पहले क्षेत्र के केंद्र के करीब आएँ और अपने कैरियर की समीक्षा करें। थोड़ा रुको और पल के हमले के लिए प्रतीक्षा करें हो सकता है कि प्रतिद्वंद्वी जो आपके सामने आने से पहले झटका लगा, यदि हां, तो अब आप उसके लिए तैयार हैं। नेट के पास जाओ और वॉली का उपयोग करें सामान्य शब्दों में, वोली गहरा, तेज और स्तर होना चाहिए। तकनीक की बात हो रही है, यह एक घूर्णन झटका से अधिक झटका या चाकू की तरह है वॉली के साथ फुटवर्क सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके पास जमीन स्ट्रोक के मुकाबले कम समय है। एक कदम आगे बढ़ाओ, जिस गेंद को आप मारा जाएगा, उसके सामने पैर को ढूंढें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप झटके की तरफ झुकाव कर रहे हैं, जिससे आप कोनों को लक्ष्य बना सकते हैं और अपने स्ट्रोक के लिए एक अच्छा कोण प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बेहतर टेनिस पर कदम 17
    10
    कई खिलाड़ी अपनी सेवा के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं या उनकी ज़मीन स्ट्रोक का अभ्यास करने के बजाय, चुनते हैं। यह शौकिया खिलाड़ियों के लिए ठीक है, लेकिन यह ध्यान में लायक है कि सेवा एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो आपको अंक में लाभ दे सकती है। यदि आप किसी गेम में सेवा कर रहे हैं, तो आपको जीत की उम्मीद है, क्योंकि आपके पास खेल के हर बिंदु के लिए पहली गेंद खेलने का फायदा है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप प्रतिद्वंद्वी गेंद को हिट करने से पहले लगभग हर बिंदु जीत सकते हैं। संपूर्ण अदालत का उपयोग करने के बारे में जो ऊपर कहा गया था, उस पर ध्यान देते हुए आपकी सेवाओं, प्रभाव, गति और दूरी भिन्न होती है। चीजों को मिक्स करने के लिए शरीर को लक्ष्य करने का प्रयास करें टेनिस एक हास्यास्पद आसान खेल बन जाता है यदि आपकी सेवा विश्वसनीय और सही है
  • युक्तियाँ

    • जीवन में कई चीजों की तरह, आपका व्यक्तित्व आपकी सफलता को प्रभावित करता है और आपकी गतिविधियों का आनंद लेता है। यही टेनिस के साथ है। शांत रहने की कोशिश करें, एक समय में एक बिंदु खेलते हैं और आगे बढ़ने की कोशिश न करें। याद दिलाने या गलतियों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की कोशिश न करें, ये किसी के साथ होती है और महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उनके बाद क्या करते हैं।
    • एक गेम जीतना एक लंबी और कठिन संघर्ष लेता है, लेकिन इसे खोने में केवल कुछ ही सेकंड लग सकते हैं। तौलिया में फेंकना सबसे खराब चीज है जो आप कर सकते हैं। एक अनियंत्रित खिलाड़ी देखना अच्छा नहीं है वह अदालत में अपने समय का आनंद नहीं ले जाएगा और इसलिए केवल गुस्से से और अधिक हो जाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप क्रोध या चोट लग सकती है। आपको जीतना और विश्वास करना है कि आप जीत सकते हैं।
    • फिट, चुस्त और स्वस्थ रहें टेनिस आपके फेफड़ों, हृदय, मांसपेशियों और जोड़ों की बहुत मांग करता है। सुनिश्चित करें कि आप एक गेम के दौरान हाइड्रेटेड रहें - त्वरित ऊर्जा प्रदर्शित होने के लिए केले अच्छे हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आप निराश या परेशान हो रहे हैं, गुस्सा होने और मैदान में हिंसक रूप से गेंद को मारने के बजाय, विपरीत करें। चीजों को अधिक शांति से ले लो, वास्तव में प्रत्येक गेंद पर ध्यान केंद्रित करता है जो आपको पहुंचता है और हर स्ट्रोक के लिए आवश्यक आंदोलन और तकनीक में शामिल होता है। यह आपको मार्कर या गलतियों को ब्लॉक करने में मदद करेगा, वास्तव में, आप बेहतर खेलना शुरू करेंगे क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप अपनी तकनीक या गेम प्लान के साथ गलत कहां हैं।
    • हमले सबसे अच्छा बचाव है इन दोनों में से एक को खेल की कमान लेनी चाहिए, और यदि आप नहीं जा रहे हैं, तो यह आपके प्रतिद्वंद्वी होगा, जिसका मतलब है कि आप इस खेल को लेने के बजाय अपने प्रतिद्वंद्वी का पालन करने के लिए खेलेंगे जहां आप जाना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • कभी निराश न हो
    • गेम के पहले और बाद में खिंचाव
    • बेहतर रैकेट या डिब्बों को प्राप्त करने की पागलपन से अपने आप को अवशोषित न करें, इसके बाद के संस्करण किसी भी गेम में किसी रैकेट के साथ सफलतापूर्वक लागू हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com