ekterya.com

स्क्वैश कैसे खेलें

स्क्वैश एक खेल है जो उन्नीसवीं सदी में इंग्लैंड में उभरा है, लेकिन आज भी पूरे विश्व में बहुत लोकप्रिय है खेलने के लिए, आपको स्क्वॉश कोर्ट तक पहुंचने में सक्षम होना है और रैकेट और स्क्वैश बॉल है। एक बार आपके पास सब कुछ है, तो आपको बस खेल के नियमों और तकनीकों को सीखना होगा। स्क्वैश एक मजेदार गेम है जिसमें समय की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रयास इसके लायक है।

चरणों

भाग 1
उपकरण लीजिए और ट्रैक का उपयोग करें

स्क्वाश स्टेप 1 शीर्षक वाला छवि
1
एक उपयुक्त स्क्वॉश रैकेट प्राप्त करें यदि आपके पास एक नहीं है या ठीक से उपयोग नहीं करते हैं, तो आप बुरी आदतों को प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन या विशेष स्पोर्ट्स स्टोर में खरीद सकते हैं
  • यदि आप स्क्वैश क्लब में जाते हैं, तो आप उन्हें खरीदने के बजाय रैकेट और गेंदों को किराए पर ले सकते हैं।
  • यदि आप केवल यह देखने के लिए खेल का प्रयास करना चाहते हैं कि आपको यह पसंद है, तो आप एक प्रकार का रैकेट का उपयोग कर सकते हैं, जैसे टेनिस या रैकेटबॉल हालांकि, अगर आप तय करते हैं कि आप एक या दो बार से अधिक खेलना चाहते हैं, तो आपको स्क्वैश रैकेट खरीदना चाहिए।
  • प्ले स्क्वैश चरण 2 नामक छवि
    2
    स्क्वैश बॉल्स खरीदें उनकी गति के आधार पर स्क्वाश गेंदें अलग-अलग रंग हैं पीला सुपर धीमी गेंदों, धीमी गति से हरे रंग के लिए सफेद या मोती के लिए लाल और तेज वाले रंगों के लिए नीले रंग के हैं। अधिक अनुभवी खिलाड़ी धीमी गेंदों का उपयोग करते हैं, इसलिए, यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको एक तेज़ी से खरीदना चाहिए। इससे गेंद को और आसानी से बाउंस में मदद मिलेगी।
  • स्क्वैश गेंदों को सभी खेलों के स्टोरों में नहीं बेचा जाता है। शायद उन्हें ऑनलाइन ढूंढना आसान है
  • Video: स्क्वैश के नियम - समझाया!

    प्ले स्क्वैश चरण 3 नामक छवि
    3
    स्क्वाश कोर्ट में प्रवेश करें यह ट्रैक आमतौर पर स्क्वैश क्लब में होते हैं, हालांकि इसमें जिम या खेल केंद्र भी हो सकते हैं जिस स्थान को आप ट्रैक करना चाहते हैं, उसे ट्रैक करने के लिए कॉल करें, क्योंकि आपको इसका उपयोग करने के लिए विशिष्ट आरक्षण की आवश्यकता हो सकती है।
  • ट्रैक पर, आपको स्नीकर्स या टेनिस जूते पहनना पड़ेगा, जिनके पास कोई गहरा साला नहीं है, क्योंकि उन्हें अनुमति नहीं दी जाती है क्योंकि वे पूरे ट्रैक में निशान छोड़ सकते हैं।
  • यदि आप खेल में बहुत रुचि रखते हैं और नियमित रूप से खेलना चाहते हैं, तो आपको एक स्क्वैश क्लब में शामिल होना चाहिए, यदि आपके पास एक पास है
  • भाग 2
    खेल की मूल बातें जानें

    प्ले स्क्वैश चरण 4 नामक छवि
    1
    खेल के नियमों की जांच करें स्क्वाश दो खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है, हालांकि आप अकेले अभ्यास कर सकते हैं खेल शुरू होता है जब कोई ग्राहक सेवा बॉक्स से सेवा प्रदान करता है। खिलाड़ी जो बंद हो जाता है उसे स्क्वाश कोर्ट से गेंद को गेंद से आगे बढ़ाना होगा, ताकि वह दूसरे आधे कोर्ट पर बाउंस कर सके, जहां से सेवा की जाती है।
    • दोनों खिलाडिय़ों का उद्देश्य गेंद को वापस की ओर वापस करना है, इससे पहले मारने से पहले फर्श पर केवल दो नौकाओं की अनुमति है। गेंद को वापस दीवार पर लौटने से, यह अदालत की ओर की दीवारों को बाउंस कर सकती है, लेकिन मंजिल पर नहीं। वॉली के दौरान सफलतापूर्वक दीवार को मारने वाला आखिरी व्यक्ति बिंदु जीतता है।
    • दीवार पर चिह्नित ऊपरी और निचले रेखाओं के बीच के ट्रैक के नीचे की दीवार को मारा जाना चाहिए। निचली रेखा के साथ, एक धातु की पट्टी होती है, इसलिए जब कोई गेंद आपको मारती है तो आप सुन सकते हैं।
  • प्ले स्क्वैश चरण 5 नामक छवि
    2

    Video: स्क्वैश के लिए शुरुआती गाइड

    खेल के स्कोर की जांच करें। एक स्क्वॉश मैच जीता जाता है जब कोई खिलाड़ी तीन या पांच गेम जीतता है। प्रत्येक गेम में 11 अंक हैं, यह देखते हुए कि अंतर के कम से कम दो अंकों के साथ, 11 अंक तक पहुंचने वाले पहले कौन है।
  • यदि एक खिलाड़ी के पास 11 अंक हैं, लेकिन दूसरे खिलाड़ी के पास 10 है, उदाहरण के लिए, खेल तब तक जारी रहता है जब तक कोई खिलाड़ी दो अंक आगे न हो।
  • टेनिस के विपरीत, किसी भी खिलाड़ी प्रत्येक कदम के साथ एक बिंदु जीत सकता है। महत्वपूर्ण बात ये है कि जो व्यक्ति वॉली वापस नहीं लौटाता है वह बिंदु खो देता है
  • जो खिलाड़ी जीत जाता है, वह बन जाता है या सेवा शॉट बनाता है जो रहता है।
  • प्ले स्क्वैश चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    रैकेट को सही ढंग से पकड़ना सीखें अपना हाथ रखें ताकि एक "v" अंगूठे और तर्जनी के बीच, लेकिन बाकी उंगलियों को तर्जनी उंगली के करीब रखें रैकेट के संभाल को दृढ़ता से पकड़ो, लेकिन हाथ को मजबूर करने के लिए इतना मुश्किल नहीं है।
  • भाग 3
    तकनीक का अभ्यास करें

    प्ले स्क्वैश चरण 7 नामक छवि
    1



    गेंद को मारने का अभ्यास करें दीवार के खिलाफ गेंद को मारो, उसे फर्श पर उछाल डालें और इसे वापस दीवार के सामने फिर से मारा इसके लिए बहुत सारी अभ्यासों की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि स्क्वैश गेंदें ज्यादा बाउंस नहीं करती हैं। अभ्यास करना जारी रखें
    • पीछे की दीवार पर विशिष्ट स्थानों को मारने का अभ्यास करना सुविधाजनक है। बाहर की तरफ से नीचे की रेखा के ठीक नीचे की गेंद को मारने का प्रयास करें स्क्वैश में अच्छे होने के लिए अच्छा उद्देश्य रखना महत्वपूर्ण है।
  • प्ले स्क्वॉश चरण 8 नामक छवि
    2

    Video: Sports Benefits for Health: खेलने के फायदे जानकर रोज़ खेलेंगे खेल | Boldsky

    सही और रिवर्स के चलने का अभ्यास जैसे ही आप गेंद को मारने के लिए मूलभूत बातें सीखते हैं, आप सही और बैकहैंड स्ट्रोक का उपयोग करना सीख सकते हैं।
  • दाहिनी ओर से चोट लगती है जब आप गेंद को घुमाते हुए गोल के साथ रैकेट के साथ गेंद को मारते हैं। यह संभवत: वह झटका है जो आप अभ्यास करते समय उपयोग कर रहे थे।
  • एक रिवर्स है जब आप बॉल को गेंद से दूर का सामना कर रहे हैं एक झटका एक तरफ हो सकता है, लेकिन आम तौर पर आपको रैकेट को दो हाथों से पकड़ने की आवश्यकता होती है। इसके लिए थोड़ी अधिक अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन जब आप कठिन गेंदों को वापस करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • स्क्वाश स्टेप 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    ओर दीवारों के खिलाफ मारने का अभ्यास करें यद्यपि यह गेम की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, उन्नत खिलाड़ियों ने खेल के दौरान ट्रैक की ओर की दीवारों का उपयोग किया है। गेंद को वापस दीवार पर लाने के लिए, आप इसे पक्ष की दीवारों पर पहले बाउंस कर सकते हैं। Entrénalo, क्योंकि यह इस अभ्यास का नियंत्रण पाने के लिए बहुत अभ्यास की आवश्यकता है।
  • प्ले स्क्वैश चरण 10 नामक छवि
    4
    अच्छा स्क्वैश खिलाड़ी द्वारा उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रकार की रणनीति के बारे में जानें। केवल खेल के नियमों को जानने से आपको विजेता नहीं बनाया जाएगा जैसा कि आप अपनी शारीरिक क्षमताओं को विकसित करते हैं, आपको अपने रणनीतिक कौशल को भी बढ़ावा देना होगा।
  • कई अलग रणनीतियों हैं जो पेशेवर स्क्वैश खिलाड़ी सुझाते हैं। कुछ बचाव के लिए बहुत महत्व देते हैं, जबकि अन्य लोगों के लिए हमला खेल जीतने की कुंजी है। ऑनलाइन रणनीतियों के बारे में पढ़ें और उन्हें अपने गेम और अपने अभ्यास में शामिल करने का प्रयास करें। उन लोगों को चुनें जिनके लिए आपकी ताकत और क्षमताओं का सबसे अच्छा सूट हो।
  • प्ले स्क्वैश चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    वेग और दिशा बदलता है। अपने प्रतिद्वंद्वी को यह पता लगाने की अनुमति न दें कि आप हर समय एक ही काम करने के बाद क्या करेंगे। उदाहरण के लिए, झटके की दिशा में परिवर्तन करें ताकि यह दीवार पर एक ही स्थान पर हमेशा हिट न हो। आप अपने प्रतिद्वंद्वी को यह नहीं जानना चाहते हैं कि वोली लौटने के लिए उसे कहाँ जाना चाहिए।
  • यह ताल को अक्सर बदलने का एक अच्छा विचार है जब गेंद दीवार को हिट करती है और जब आप इसे वापस करते हैं, तब वैकल्पिक विरोधी अंतराल, ताकि आपका विरोधी गेंद को वापस करने के लिए पहले से तैयार न हो सके।
  • स्क्वाश स्टेप 12 शीर्षक वाला छवि
    6
    ट्रैक पर स्थिति बनाए रखने के लिए अभ्यास करें अधिकांश खिलाड़ी आपको बता देंगे कि विजेता स्क्वैश के लिए आवश्यक है कि आपके प्रतिद्वंद्वी को चलाने चाहिए। अदालत के केंद्र में अपनी स्थिति बनाए रखने की कोशिश करें, जिससे आप अपने प्रतिद्वंद्वी को एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाएं। यदि आप से दूर जाना है "टी" ट्रैक के केंद्र से, मारने के बाद जितनी जल्दी हो सके वापस लौटें, ताकि आप अगले हिट के लिए आसानी से ट्रैक के दूसरी तरफ जा सकें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको प्रतिद्वंद्वी को चलाने की ज़रूरत है, तो ध्यान रखें कि नियमों का निर्देश है कि आपको अपने रास्ते से बाहर निकलना चाहिए। यदि आप मध्य में हैं, जब आपका विरोधी गेंद को मारने की कोशिश कर रहा है, तो यह संकेत दिया जाएगा कि वहां है "हस्तक्षेप"।
  • यदि आपके विरोधी या आप गेंद या रैकेट द्वारा मारा जाता है, तो खेल बंद हो जाता है। यदि झटके की वापसी अच्छा नहीं रही थी, तो जिसने प्रभावित किया है वह बिंदु खो देता है अगर मैंने प्रवेश किया था, तो दो चीजें हो सकती हैं। यदि गेंद ने वापस दीवार को सीधे हिट कर दिया था, तो hitter बिंदु हो जाता है यदि गेंद ने नीचे की दीवार से पहले दीवार की दीवार को मारा था, तो बिंदु दोहराया जाता है। यह कहा जाता है "चलो"।
  • स्क्वाश स्टेप 13 शीर्षक वाला छवि
    7
    दूसरे व्यक्ति के साथ खेलते हैं, क्योंकि स्क्वैश दो की एक खेल है। एक और व्यक्ति को ढूंढें जो खेलना सीखना चाहता है, दोनों एक ही स्तर पर होना चाहिए और न ही आप में से ऊब हो।
  • हो सकता है कि आप किसी के साथ थोड़ी देर में एक बार खेलना चाहते हो, जो आपके मुकाबले बेहतर खिलाड़ी है। आप एक शुरुआत की तुलना में एक अनुभवी खिलाड़ी की गेम के बारे में अधिक जानेंगे।
  • यदि आप स्क्वैश को गंभीरता से खेलना चाहते हैं, तो एक प्रशिक्षक की तलाश करें। एक स्क्वैश प्रशिक्षक आपके साथ खेलेंगे और आपको एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए महत्वपूर्ण तकनीकों को सिखाना होगा।
  • युक्तियाँ

    • स्क्वैश एक मुश्किल खेल हो सकता है, लेकिन निराश नहीं हो सकता बेहतर होने की अपेक्षा न करें अभ्यास करना और आप बेहतर बनाएंगे

    चेतावनी

    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप गेंद को मारने की कोशिश न करें अगर एक जोखिम है कि आप दूसरे खिलाड़ी को रैकेट या गेंद के साथ मार सकते हैं। स्क्वैश एक आक्रामक खेल हो सकता है, लेकिन इससे आपको या आपके विरोधी को चोट नहीं पहुंचाई जानी चाहिए।
    • सभी खिलाड़ियों को उनकी सुरक्षा के लिए सुरक्षात्मक चश्मा पहनना चाहिए, खासकर यदि वे 18 साल से कम उम्र के हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com