ekterya.com

टेनिस स्कोरबोर्ड कैसे लें

टेनिस की दुनिया में सबसे विचित्र स्कोरिंग प्रणाली में से एक है, लेकिन यह मजेदार खेलों में से एक है जिसे खेला जा सकता है अच्छी खबर यह है कि एक बार जब आप स्कोरिंग सिस्टम सीखते हैं, तो आपको इसे याद रखना मुश्किल नहीं होगा। टेनिस में स्कोरिंग सिस्टम को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
स्कोर को समझें

टूर्नामेंट के लिए स्कोर बनाए रखने वाली छवि स्टेप 1
1
एक खेल, एक सेट और एक मैच के बीच अंतर को समझें। मैच वह शब्द है जो टेनिस में सभी खेल का समय दर्शाता है। एक मैच तीन या पांच सेटों से बना है, जो लीग पर आधारित है। प्रत्येक सेट में छह गेम शामिल हैं।
  • टूर्नामेंट के लिए स्टेप 2 नामक छवि रखें
    2
    पता है कि प्रत्येक गेम के स्कोर कैसे किए जाते हैं। एक खिलाड़ी प्रति खेल में कार्य करता है आम तौर पर, खेल तब जीत जाता है जब खिलाड़ियों में से एक या टीमों में आप डबल्स खेल रहे हैं, तो चार अंक कमाते हैं। बात तब शुरू होती है जब कोई खिलाड़ी कार्य करता है और प्रतिद्वंद्वी गेंद लौटता है, और नेट के एक तरफ से दूसरे तक जारी रहता है जब तक कि दोनों में से एक गेंद बाहर फेंकता है या नेट को हिट नहीं करता। ध्यान रखें कि यदि एक गेम को सात या अधिक अंक की आवश्यकता हो तो समाप्त हो सकती है, उदाहरण के लिए, एक खिलाड़ी को तीन अंक और दूसरे चार जीत मिलती है प्रत्येक बिंदु प्रत्येक खिलाड़ी के लिए अपना स्वयं का मान प्राप्त करता है ::
  • पहला अंक जीतने के बाद स्कोर ऊपर चला जाता है "15 अंक"।
  • दूसरे अंक के साथ स्कोर जीता जाता है "30 अंक"।
  • तीसरे बिंदु के साथ, स्कोर ऊपर चला गया "40 अंक"।
  • जीता चौथा बिंदु गेम है, जिसका मतलब है कि उस गेम का अंत है।
  • टूर्नामेंट के लिए स्टेप 3 नामक छवि रखें
    3
    जब आप सेवा कर रहे हैं तो स्कोर की घोषणा करना सीखें प्रत्येक गेम के दौरान, जो भी सेवा प्रदान करता है, वह स्कोरबोर्ड की घोषणा ऐसे तरीके से करता है कि विरोधी खिलाड़ी इसे सुन सकें, जब तक कि आप एक पेशेवर मैच नहीं खेल रहे हों जिसमें स्कोरर या स्कोर ले जाने के प्रभारी होते हैं। ध्यान रखें कि आपको हमेशा पहले अपना स्कोर कहना चाहिए और फिर प्रतिद्वंद्वी का उदाहरण के लिए:
  • यदि आप दो अंक जीते हैं और आपके विरोधी ने एक जीता है, तो आपको इसकी घोषणा करना होगा "30-15"।
  • यदि आपके विरोधी ने तीन अंक जीते हैं और आप एक जीते हैं, तो आपको इसकी घोषणा करनी होगी "15-40"।
  • टूर्नामेंट के लिए स्टेप 4 नामक छवि रखें

    Video: कैसे टेनिस में स्कोर रखने के लिए

    4
    समझे कि प्रत्येक सेट को कैसे चिह्नित किया जाता है प्रत्येक सेट एक खिलाड़ी या टीम तक खेला जाता है, यदि गेम युगल है, तो उसने छह गेम्स जीते हैं। आपकी सेवा की शुरुआत में आपको हमेशा अपने मार्कर से शुरू होने वाले प्रत्येक खिलाड़ी या टीम को जीतने वाले खेलों की संख्या की घोषणा करनी चाहिए। उदाहरण के लिए:
  • यदि आप चार गेम जीत चुके हैं और अपने प्रतिद्वंद्वी ने दो जीत ली है, तो आपको इसकी घोषणा करना होगा "4-2" अपने शुरू करने से पहले "सेवा" (जिस गेम में आप इसे प्राप्त करने की बजाय गेंद की सेवा देते हैं)।
  • टूर्नामेंट के लिए स्टेप 5 नामक छवि रखें
    5
    ध्यान रखें कि यदि आपको टाई होती है तो आपको दो अंकों के अंतर से जीतना होगा। यह दोनों खेलों और सेटों पर लागू होता है निम्नलिखित कुछ उदाहरण हैं:
  • यदि दोनों का स्कोर 40 से 40 है, तो आपको गेम जीतने के लिए एक पंक्ति में दो अंक अर्जित करना होगा। अधिक विवरण के लिए चरण 3 देखें।
  • यदि दोनों 5 गेम जीत चुके हैं और स्कोर 5 से 5 है, तो आपको एक पंक्ति में दो और गेम जीतना होगा, जो कि कहना है, सेट जीतने के लिए 7-5 अंक प्राप्त करें।
  • यदि स्कोर 5-5 है और आप अगले गेम जीतते हैं, तो स्कोर 6-5 हो जाएगा। यदि आप अगले गेम खो देते हैं और स्कोर 6-6 से पहुंच जाता है, तो आपको सेट जीतने के लिए 8-6 अंक प्राप्त करना होगा। ध्यान रखें कि कुछ सेट 12-10 या अधिक तक पहुंच गए हैं
  • टूर्नामेंट के लिए स्टेप 6 नामक छवि रखें
    6



    समझें कि जब आप खेल जीते या हार गए जिस लीग में आप खेलते हैं, उसके आधार पर आपको तीन में से पांच सेट या तीन में से दो जीतना होगा। हालांकि, गेम और सेट के रूप में, आपको दो के अंतर से जीतना होगा। इसका मतलब यह है कि मैच सात सेटों में से पांच या नौ से सात सेट हो सकते हैं यदि आपके प्रतिद्वंद्वी और आप अभी भी बंधा रहे हैं
  • टेनिस के लिए स्कोर स्कोर शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    गेम के बाद स्कोर लिखना सीखें स्कोरकार्ड पर, आपको प्रत्येक सेट का स्कोर लिखना होगा। आपको हमेशा अपना स्कोर सबसे पहले लिखना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप गेम जीते हैं, तो आपका स्कोरकार्ड इस तरह दिख सकता है:
  • 6-3, 4-6, 6-2 इसका मतलब है कि आपने 3 सेटों में पहला सेट 6 जीत लिया, जिससे कि आप दूसरे सेट 4 गेम 6 खो गए और आपने तीसरे सेट 6 गेम 2 जीत लिए।
  • भाग 2
    शब्दावली को समझें

    Video: टेनिस और नियम (लाइव गेमप्ले के साथ) स्कोर कैसे

    टूर्नामेंट के लिए स्टेप 8 नामक छवि रखें
    1

    Video: कैसे टेनिस स्कोरिंग काम करता है | शुरुआती

    इसका अर्थ समझें "बराबर" टेनिस में अनिवार्य रूप से, "बराबर" माध्यम "दोनों" टेनिस की भाषा में यदि आप और आपके प्रतिद्वंद्वी ने कोई अंक जीता है, और स्कोर 15-15 है, तो आपको इसकी घोषणा करना होगा "15 बराबर"। वही सेट पर लागू होता है यदि दोनों ने तीन गेम जीते हैं, तो आपको घोषणा करना होगा "3 बराबर", अपनी सेवा शुरू करने से पहले
  • टेनिस के लिए स्कोर बनाए रखने वाली छवि स्टेप 9
    2
    इसका अर्थ समझें "प्यार" (प्यार) और यह स्पष्ट रूप से रोमांटिक या प्लेटोनिक प्रेम का उल्लेख नहीं करता है टेनिस में, "प्यार" शून्य के अंक को संदर्भित करता है, मानता है कि यह आम तौर पर स्पैनिश (शून्य) में कहा जाता है। उदाहरण के लिए:
  • यदि आपके पास सेवा है और आपने कोई अंक नहीं जीत लिया है, लेकिन आपके विरोधी ने दो जीत ली है, तो आप घोषणा करेंगे "प्रेम-30" या "0-30"।
  • वही खेल पर लागू होता है यदि आपने तीन गेम जीते हैं, लेकिन आपके प्रतिद्वंद्वी ने कोई भी जीती नहीं है, तो घोषणा करें "3-प्यार" या "3-0"।
  • यदि आपने अभी एक खेल शुरू किया है और न ही आप और आपके प्रतिद्वंद्वी के अंक अभी तक हैं, तो 0-बराबर की घोषणा करें" जो, अंग्रेजी में कहा (सभी को प्यार), एक अच्छा लग रहा है जिसके साथ एक खेल शुरू करने के लिए
  • टेनिस के लिए स्कोर बनाए रखने वाली छवि स्टेप 10
    3
    शब्दों को समझें "बराबर" ("उपद्रव") और "लाभ"। टेनिस में, जब दो खिलाड़ियों ने खेल के दौरान 40-40 मुकामी लगाई, तो यह कहा जाता है "बराबर"। इनमें से एक अंक चलाने के दो तरीके हैं, जो व्यक्ति अगले जीत जीतता है या जीतता है "लाभ"। उपर्युक्त अर्थ यह है कि उस खिलाड़ी को घोषणा के बाद अगले दो अंक जीतना चाहिए "बराबर"।
  • टूर्नामेंट के लिए स्टेप 11 नामक छवि का शीर्षक
    4
    शर्तों को समझें "सेवा के लिए लाभ" और "आराम करने के लिए लाभ"। जब मार्कर में है "बराबर" और खिलाड़ियों में से एक बिंदु जीतता है, इसे के रूप में घोषित किया जाएगा "सेवा के लिए लाभ" अगर यह कौन जीता है, या के रूप में द्वारा जीता है "आराम करने के लिए लाभ" अगर यह रिसीवर है जो बिंदु जीतता है। यदि खिलाड़ियों में से कोई एक ही अंक जीतता है, लेकिन लाभ हासिल नहीं करता है, तो मार्कर वापस लौटाता है "बराबर"।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने सेवा दी है और दोनों ने चार अंक जीते हैं (जो 40-40 या 40-बराबर बनाता है) तो आपको फिर से सेवा करना होगा। मान लीजिए कि आप मार्कर को अंदर डालते हैं, पहले अंक जीतते हैं "सेवा के लिए लाभ"। यदि आप अगले अंक जीतते हैं, तो आप गेम जीतते हैं। अगर आप अगले बिंदु खो देते हैं, तो मार्कर वापस लौटाता है "बराबर" और आपके प्रतिद्वंद्वी को आपको हराकर मिलना है "आराम करने के लिए लाभ"। यदि आपका प्रतिद्वंद्वी खो देता है "आराम करने के लिए लाभ", स्कोर के लिए रिटर्न "बराबर", आदि।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पहली बार किसी के साथ टेनिस खेलते हैं तो स्कोरिंग नियमों पर चर्चा करना एक अच्छा विचार है कुछ खिलाड़ी पूछते हैं कि प्रत्येक बिंदु से पहले स्कोर की घोषणा की जाएगी दूसरों को पारंपरिक स्कोर के साथ खेलना नहीं चाहता। उदाहरण के लिए, जब कोई लाभ के बिना स्कोर के साथ खेलता है, तो स्कोर के दौरान दो लगातार अंक अर्जित करने की आवश्यकता को समाप्त करता है "40 बराबर"।
    • यदि आप किसी गेम के दौरान स्कोर भूल जाते हैं, तो पता करें कि आप किस तरफ सेवारत हैं। किसी भी अंक के साथ समाप्त होता है "बराबर" यह सही पक्ष को संदर्भित करता है
    • यदि आपको यह नहीं चाहिए, तो आपको स्कोर लेने की ज़रूरत नहीं है, अक्सर, "ऊपर दस्तक" (गेंद को दूसरे से एक ओर से गेंद को मारने) एक गेम खेलने के रूप में मजेदार हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com