ekterya.com

राइफल के टेलीस्कोपिक दायरे का उपयोग कैसे करें

टेलीस्कोपिक जगहें, बड़े दूरी पर शूटिंग करते समय सटीकता को बढ़ाने के लिए, आपके लक्ष्य की छवि को बढ़ाती है और आपको एक रिचील देती है जो दर्शाता है कि आपका हथियार कहां से कह रहा है। का प्रयोग करें जब परंपरागत दृष्टिकोण या "मानक राइफल स्कोप" प्रथाओं के साथ शूटिंग एक राइफल की दूरबीन दृष्टि में एक ही मूल की आवश्यकता है - हालांकि, के लिए एक एकल घटक समान वृद्धि के साथ सामने का दृश्य करने के लिए पीछे देखने के खुलने और टिप की जगह एक छोटा दूरबीन ये टेलीस्कोपिक जगहें विभिन्न प्रकार के मॉडलों में आती हैं और आपके लेंस के 1 से 50 गुना आकार के आकार में वृद्धि करती हैं। याद रखें कि एक उच्च आवर्धन सटीक ट्रिगर नहीं करता है, इसलिए मुख्य विचारों को एक दूरबीन राइफल के साथ शूट करने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

माउंट और टेलीस्कोपिक दृष्टि को समझें
एक स्कोप राइफल चरण 1 का उपयोग करें
1
विधानसभा के लिए सही उपकरण खरीदें सबसे आधुनिक दूरबीन राइफल जगहें लगभग पूर्व-ड्रिल और एक दूरबीन क्षेत्र के लिए तैयार हैं, या बढ़ते सामानों के लिए छिद्र अनुभागों के साथ। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने टेलीस्कोपिक डिज़ाइन के डिजाइन के साथ संगत बढ़ते उपकरण खरीद लें अपने riflescope बढ़ते छल्ले की आवश्यकता है, के बाद से दूरबीन दृष्टि से शरीर घेरा अंदर रखा जाता है कि आप सही भीतरी व्यास के साथ उन लोगों खरीदते हैं, सुनिश्चित करें।
  • आप उपकरण आप अपने दूरबीन दृष्टि का निर्माण करने की आवश्यकता होगी की अनिश्चित हैं, जिसे आप आप सही कंप्यूटर विधानसभा चुनने में मदद करने दूरबीन दृष्टि खरीदा विक्रेता पूछना।
  • यदि आपने अपना राइफल एक फैक्टरी-स्थापित दायरे से खरीदा है, तो आपको किसी भी उपकरण खरीदने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • बंदूकधारियों ने क्रॉसहेयर को माउंट और ठीक कर सकते हैं यदि आप उन्हें भुगतान करते हैं, अगर आप इसे स्वयं नहीं करना पसंद करते हैं
  • 2
    ग्रिड संरेखित करें और आंखों की दूरी समायोजित करें। आपकी राइफल के टेलीस्कोपिक दृश्य का लचीलापन वह छवि है जिसे आप टेलीस्कोपिक दृष्टि के लेंस में देखते हैं, जो इंगित करता है कि आपका हथियार कहां दिखा रहा है। आम तौर पर, एक क्रॉस, हालांकि कई प्रकार के ग्रिड हैं जिनमें "एक्स" के रूप में, दूसरे के बीच मंडलियों को शामिल किया गया है। बढ़ते रिंगों को ढके जाने के बाद, जब तक क्रॉसहेयर ऊपर नहीं हो या जब तक क्रॉस ठीक तरह से गठबंधन नहीं किया जाता तब तक दूरबीन की दृष्टि को घुमाएं (एक "+" चिन्ह के रूप में)। जैसा कि आप ऐसा करते हैं, दूरी को समायोजित करें कि दूरबीन देखने वाले लेंसों को आंखों से आंका जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आपको हिट नहीं करेगा जब हथियार उखड़ जाएंगे।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, 2.5 सेमी (1 इंच) की दूरी पर टेलीस्कोपिक दृष्टि को माउंट करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को चोट नहीं पहुंचाएंगे या फायरिंग करते समय दायरे को नुकसान पहुंचाएंगे। आप दूरी को बाद में समायोजित कर सकते हैं
  • जब आप अपनी सामान्य शूटिंग स्थिति में हों, तो सुनिश्चित करें कि आप आसानी से रिचील को देख सकें।
  • एक स्कोप राइफल चरण 3 का उपयोग करें
    3
    टेलीस्कोपिक दृष्टि के विभिन्न भागों को जानें। चूंकि राइफल के लिए दूरबीन के बहुत सारे निर्माताओं हैं, लगभग सभी समान मूलभूत घटकों का उपयोग करते हैं। शूट करने के लिए आपके टेलीस्कोपिक दृष्टि का उपयोग करने से पहले, आपको अपने दूरबीन के प्रत्येक टुकड़े को कहा जाना चाहिए और इसके लिए क्या है। सामान्य तौर पर, राइफल के दूरबीन की दृष्टि से एक शरीर, एक आंखों का टुकड़ा, नेत्र लेंस, ट्यूब, समायोजन डायल और ऊंचाई और लंबन knobs से बना है।
  • आंखों का टुकड़ा दूरबीन की दृष्टि का हिस्सा है जिसके माध्यम से आप देख रहे हैं, और उद्देश्य लेंस उद्देश्य की बढ़ाई का उत्पादन करते हैं।
  • टेलीस्कोपिक गुंजाइश की ट्यूब है जहां व्यास उद्देश्य के लिए लेंस को पकड़ने के लिए बढ़ जाता है।
  • समायोजन डायल और ऊँचाई की घुंडी रेटीक को एक तरफ से तरफ, ऊपर और नीचे ले जा सकती है। लंबवत knobs बहुत समायोज्य नहीं हैं और उद्देश्य के संबंध में reticle के आंदोलन को प्रभावित।
  • 4
    निर्धारित करें कि आपके दूरबीन की दृष्टि में एकल शक्ति या चर शक्ति लेंस है। सिंगल-पावर लेंस एक एकल आवर्धन स्तर प्रदान करता है, जबकि चर के साथ एक दूरबीन की दृष्टि से एक अंगूठी होती है जो आपको विभिन्न आवर्धन स्तरों के बीच चयन करने की अनुमति देती है। अधिकांश राइफल स्कोप एक शक्ति हैं, लेकिन यदि आप सुनिश्चित क्या गुंजाइश है नहीं कर रहे हैं, ट्यूब दूरबीन दृष्टि पर एक शक्ति चयन घुंडी के लिए देखो, आईपीस से पहले। यह समायोज्य घुंडी आपको टेलीस्कोपिक दृष्टि में विविधता के विभिन्न स्तरों के बीच चयन करने की अनुमति देगा।
  • आप अपने दूरबीन दृष्टि से एक चर बिजली लेंस है, राइफल के लिए एक अशक्त विन्यास का चयन और इसे रखने के लिए जब तक दूरबीन दृष्टि ठीक से रीसेट कर दिया गया।
  • जब शिकार या सामरिक परिस्थितियों में, टेलीस्कोप का उपयोग करते समय एक व्यापक क्षेत्र को देखने के लिए न्यूनतम बढ़ाई पर वेरिएबल लेंस के साथ दूरबीन की जगहें रखें।
  • स्कोप राइफल चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: "लांग रेंज शूटिंग" कैसे अपने दायरे का उपयोग करने के

    अपने टेलीस्कोपिक दृष्टि के आवर्धन स्तर का परीक्षण करें आप अपने मॉडल संख्या को देखकर अपने टेलीस्कोपिक दृष्टि की शक्ति का निर्धारण कर सकते हैं एक टेलीस्कोपिक गुंजाइश की मॉडल संख्या में दो विशिष्ट तत्व शामिल हैं: वृक्ष का स्तर और नेत्र लेंस के व्यास एक दूरबीन दृष्टि जो 76.2 सेमी (4 x 30 इंच) से 10.2 सेमी है, यह निर्धारित करता है कि एक छवि 4 बार बड़ा होगी जो कि दूरबीन की दृष्टि से दिखाई देगी जब हम सामान्य रूप से दिखाई देंगे। 76.2 सेमी का माप दूरबीन की दृष्टि के आंखों के लेंस के व्यास के मिलीमीटर की संख्या को दर्शाता है।
  • याद रखें कि आवर्धन जितना ऊंचा होगा, उतना ही विकृत लेंस लेंस के माध्यम से दिखाई देगा, जिससे प्रकाश की मात्रा को फ़िल्टर किया जा सकता है। अधिक व्यास लेंस, अधिक प्रकाश से टेलीस्कोप तक पहुंचने की अनुमति देगा, जिससे छवि उज्ज्वल हो जाएगी।
  • आपके टेलीस्कोपिक दृष्टि की पहली मॉडल संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही इसकी आवर्धन का स्तर।
  • वैरिएबल पावर के दूरबीन की जगहों में मॉडल संख्याएं होंगी जैसे कि 10.2 से 30.5 सेमी बाय 81.3 सेमी (4 से 12 x 32 इंच), जिसका अर्थ है कि आपको चार और बार बार बार-बार आवर्धन के बीच समायोजित करना होगा।
  • भाग 2

    उद्देश्य और समायोजन करें
    1
    ओक्यूलर ब्रेस्ट के पर्याप्त दूरी निर्धारित करें आंखों की थैली वह दूरी है जो आंखों के टुकड़े को अपनी आंखों से अलग करती है। अधिक वृद्धि, दूरबीन दृष्टि के माध्यम से अपने लक्ष्य का सटीक नजारा प्रदान करने के लिए आपको कम पर्याप्त आंखों का आराम करना होगा। इसका मतलब यह है कि वृद्धि में अधिक शक्तिशाली, आपको छवि की बेहतर दृष्टि रखने के लिए आंखों के टुकड़े के करीब अपनी आंखें लाना होगा।
    • कई दूरबीन की जगहें आंखों की दूरी 7.6 सेमी x 22.9 सेंटीमीटर (3- 9 x) के साथ आती हैं। इसका अर्थ है कि आंखों के टुकड़े से पर्याप्त आंखों की छत 7.6 सेमी से 22.9 सेंटीमीटर (3 से 9 इंच) के बीच है।
    • बहुत सावधान रहें दूरबीन की दृष्टि को अपनी आंखों के करीब रखने से आपको पिछड़े आवेग के कारण चोट लग सकती है, जब शूटिंग होती है।
    • यदि आपके दूरबीन की दृष्टि में दृश्य आराम की सीमा नहीं है, तो राइफल पर घुड़सवार करते हुए दूरबीन की दृष्टि से देखकर खुद को निर्धारित करें, और जब तक आप छवि का अच्छा नज़र नहीं मिल पाएं तब तक इसे समायोजित करें।
  • 2
    छवि की एक अच्छी दृष्टि तय करें एक दूरबीन दृष्टि के बिना, सेट छवि का एक अच्छा दृश्य को कैन्यन के सामने का दृश्य की नोक से पीछे देखने के उद्घाटन संरेखित शामिल है, लेकिन गुंजाइश मानक दृश्य के इन प्रकार की आवश्यकता समाप्त। इसके विपरीत, एक दूरबीन की दृष्टि से छवि की अच्छी दृष्टि के लिए दृष्टि के अपने क्षेत्र में लत का केंद्र रखना और अपने उद्देश्य के ऊपर reticle रखने की आवश्यकता है। आपकी दृष्टि को दूरबीन के अंत में एक चक्र बनाना चाहिए जो पूरी तरह केंद्रित है। अगर दूसरे की तुलना में एक तरफ अधिक अंधेरा स्थान है, तो हथियार समायोजित करें जब तक कि वह केंद्रित न हो।
  • आपकी शूटिंग स्थिति के आधार पर, छवि के अच्छे दृश्य को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। एक मेज पर हथियार रखें या हथियार स्थिर करने के लिए एक bipod का उपयोग करें और आप छवि के एक पर्याप्त दृश्य प्राप्त करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • इमेज की एक अच्छी दृष्टि को कैप्चर करना कम बढ़ाई के साथ तुलना में अधिक बढ़ाई के टेलीस्कोपिक जगहों के साथ अधिक कठिन है।



  • 3

    Video: कैसे एक एयर राइफल गुंजाइश शून्य (ट्यूटोरियल)

    अपने कारतूस के प्रभाव के अनुसार समायोजित करें जितना संभव हो उतना सुसंगत रहें जब लक्ष्य पर कारतूस शूटिंग करें, और परीक्षण करें जहां वे प्रभाव डालते हैं। तीन या पांच कारतूस शूट करें और सेट को देखें। यदि आपके शॉट्स अनुरूप हैं, तो प्रत्येक एक ही पक्ष पर, कारतूस के प्रत्येक लक्ष्य को हिट करना चाहिए। यदि यह तरफ आपके लक्ष्य की बाईं ओर है, तो आपको डायल को दाईं ओर समायोजित करना होगा यदि आप लक्ष्य को बहुत अधिक मारते हैं, तो आपको ऊंचाई को नीचे की तरफ समायोजित करना होगा ताकि कारतूस लक्ष्य को प्रभावित कर सकें।
  • चूंकि निर्माता और दूरबीन की जगहों के मॉडल थोड़ा बदलते हैं, इसलिए हमेशा डायल घुंडी क्षैतिज अक्ष (बाएं से दाएं) पर आपके कारतूस के प्रभाव के बिंदु को समायोजित करेगा।
  • ऊंचाई knobs अपने लक्ष्य को ऊर्ध्वाधर अक्ष (ऊपर और नीचे) पर समायोजित करें
  • अपने टेलीस्कोपिक दृष्टि के मैनुअल की जांच करने के लिए पता करें कि डायल कितना है और उठाने वाले घुमक्कड़ आपके लक्ष्य को बदल देंगे।
  • एक स्कोप राइफल चरण 9 का उपयोग करें
    4
    यदि आवश्यक हो तो लंबवत घुमाएं समायोजित करें उच्च छोरों के साथ कुछ दूरबीन वाली जगहें आपको दायरे में एक तीसरे चर समायोजित करने की अनुमति देती हैं: लंबन लंबन लेंस की आवाजाही है क्योंकि यह आपकी दृष्टि के क्षेत्र में रिचील में शामिल हो जाता है जब आप ऐपिस के केंद्र के माध्यम से देखना बंद कर देते हैं। लंबन के साथ एक गलती के कारण उद्देश्य हो सकता है और रिकनी अलग-अलग ऑप्टिकल विमानों में प्रकट हो सकता है। कई सालों के लिए, लगभग सभी कार्यक्षेत्रों लंबन सेट क्योंकि यह समायोजित करने के लिए आवश्यक है और हेरफेर करने के लिए मुश्किल नहीं है समायोजित नहीं किया जा सकता है कि साथ आया था। ज्यादातर परिस्थितियों में, आपको लंबन को समायोजित करना होगा लंबन को समायोजित करने के लिए (यदि आपके पास आवश्यक घुंडी है), तो निम्न प्रयास करें:
  • टेलीस्कोप के माध्यम से लेंस को देखो और सुनिश्चित करें कि reticle पूरी तरह से दिखाई और साफ है
  • अपने सिर को लिफ्ट, नीचे और दोनों तरफ देखें, जबकि थोड़ा लंबवत घुंडी का समायोजन करें।
  • जब तक रिकनी उद्देश्य के संबंध में तय नहीं हो जाता तब तक घुंडी का समायोजन जारी रखें।
  • 5
    राइफल को शून्य करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग करें। जब आप पूरी तरह से समझ गए हैं कि आपके राइफल क्षेत्र के लक्ष्य के लिए समायोजन कैसे करें, तो आप अपनी राइफल को शून्य पर रीसेट कर सकते हैं। एक राइफल को शून्य पर सेट करना, एक निर्धारित दूरी चुनना और आपके दूरबीन की दृष्टि से समायोजन करना शामिल है, जिससे कि निचली संख्या ठीक हो जाती है, जहां कारतूस लक्ष्य को मारता है। ऐसा करने के लिए, आपके द्वारा दर्ज किए गए चर को दूर करना होगा, जैसे कि ट्रिगर, दिल की धड़कन, श्वास और मांसपेशियों की थकान जैसी चीजों के कारण जानबूझकर हथियार को ले जाने के द्वारा बैपिड या फायरिंग टेबल का उपयोग करने से शून्य के लिए कारतूस फायरिंग करते समय हथियार पूरी तरह से तय किया जा सकता है। क्षैतिज प्रभाव के बिंदु को स्थानांतरित करने के लिए डायल घुंडी का प्रयोग करें और ऊर्ध्वाधर को समायोजित करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • सांस लेने और exhaling द्वारा उचित सांस नियंत्रण का अभ्यास करें, फिर अपने साँस छोड़ना और आपके अगले साँस लेना के बीच एक प्राकृतिक विराम के साथ हथियार को आग लगा दें।
  • ट्रिगर को धीमे लेकिन स्थिर गति में दबाकर ट्रिगर का अच्छा नियंत्रण रखें, फिर एक कारतूस फायरिंग के बाद एक दूसरे के लिए फायरिंग स्थिति में उसे पकड़ कर रखें।
  • प्रत्येक कारतूस के साथ बिल्कुल एक ही बिंदु पर निशाना लगाओ, फिर एक ही समय में reticle और प्रभाव के अंक को आकर्षित करने के लिए दूरबीन की दृष्टि समायोजित करें।
  • भाग 3

    राइफल के लिए आपके टेलीस्कोपिक गुंजाइश को स्टोर और रख-रखाव करें
    1
    लेंस पर टोपियां रखें जब भी आप उन्हें उपयोग न करें। आपकी राइफल गुंजाइश पर लेंस आसानी से खरोंच या घर्षण से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, इसलिए जब आप उनको नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो दूर कैरेबिस के पीछे और पीछे दोनों जगहों पर कैप रखें।
    • लेंस के लिए रिप्लेसमेंट टोपी कई बंदूक की दुकानों और स्पोर्ट्स उत्पादों में खरीदी जा सकती हैं।
    • आप पूरी दूरबीन की दृष्टि की रक्षा करने के लिए कवर भी खरीद सकते हैं, जबकि आप इसे उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • एक स्कोप राइफल स्टेप 12 का उपयोग करें
    2
    गंदगी और तलछट को एकत्रित करने के लिए लेंस ब्रश का उपयोग करें जो एकत्रित होते हैं। क्योंकि आपके राइफल गुंजाइश को लेंस को नुकसान पहुंचा सकता है, लेंस को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि आपकी राइफल गुंजाइश का दायरा सफाई करते समय लेंस ब्रश का उपयोग करना सबसे अच्छा है। लेंस ब्रश, विशेष रूप से डिजाइन किए गए बेहद नरम ब्रितर्स का उपयोग करते हैं, जो कि उन्हें सफाई के दौरान आपके दायरे के लेंस को नुकसान पहुँचाए। लेंस को साफ करने के लिए कपड़े का उपयोग न करें, जब तक कि यह विशेष रूप से प्रकाशिकी के लिए नहीं बनाया गया हो और लेंस के पालन के बाद किसी भी गंदगी को हटा दिया हो।
  • ग्लास सफाई पोंछे का प्रयोग आपके दायरे के लेंस पर फिंगरप्रिंट या धुंध को साफ करने के लिए किया जा सकता है।
  • लेंस सफाई द्रव का इस्तेमाल हठ दाग को दूर करने में भी किया जा सकता है।
  • आप सबसे अधिक बंदूक की दुकानों या खेल के सामान भंडार पर चश्मा ब्रश खरीद सकते हैं।
  • एक स्कोप राइफल चरण 13 का प्रयोग करें
    3

    Video: शुरुआती गाइड भाग एक-कक्षा चरण: एक राइफल स्कोप शून्य करने के लिए कैसे

    गर्म जगहों पर दूरबीन की दृष्टि से या भंडार से बचें अत्यधिक तापमान आपके राइफल दायरे के आंतरिक स्नेहन को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकते हैं। टेलीस्कोपिक जगहें स्थायी रूप से चिकनाई की जाती हैं और उन्हें रखरखाव की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसके कारण, आप अत्यधिक गर्मी से उजागर स्नेहक को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते। डायरेक्ट सनलाइट आपके राइफल के दायरे को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जबकि आंख के लेंस की बढ़ोतरी सचमुच दूरबीन के अंदर पिघला सकती है।
  • अपने टेलीस्कोपिक दृश्य को किसी वाहन के सामान रैक के अंदर रखें, एक कैबिनेट में या हथियारों के लिए armoire को गर्मी और सीधे सूर्य के प्रकाश से बचाने के लिए।
  • गर्मियों में अपने वाहन के यात्री डिब्बे में अपनी राइफल के टेलीस्कोपिक दृश्य को संचय न करें।
  • एक स्कोप राइफल चरण 14 का उपयोग करें
    4
    जब आवश्यक हो तो अपनी राइफल के दूरबीन को साफ करें राइफल्स के लगभग सभी दूरबीन स्थलों को बंद कर दिया गया है और आंतरिक रख-रखाव की आवश्यकता नहीं है। अपने दायरे को साफ करने के लिए, उपकरण की सतह पर जमा होने वाले किसी भी दाग, फिंगरप्रिंट या तलछट को हटाने के लिए सिर्फ एक नरम सूखा कपड़े का उपयोग करें। इसे साफ करने के लिए पानी में अपनी राइफल के दूरबीन की दृष्टि को डुबो नहीं दें, आप जवानों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • सामान्य ऑप्टिकल वाइप के अतिरिक्त, आप दायरे के लेंस को साफ करने के लिए विरोधी-कोहरे ऑप्टिकल वाइप का उपयोग कर सकते हैं।
  • गुंजाइश की सतह की सफाई करते समय हमेशा सूखे कपड़े का उपयोग करें।
  • राइफल के टेलीस्कोपिक गुंजाइश की सफाई करते समय डायल या लिफ्ट घुमाव को समायोजित न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com