ekterya.com

कैसे एक राइफल शूट करने के लिए

वीडियो गेम और फिल्मों के बारे में आप जो जानते हैं उसे भूल जाएं: राइफल को शूट करने का तरीका सीखना, अभ्यास, तैयारी और सुरक्षा की आवश्यकता है। बुनियादी आकार जानें कि आप सही ढंग से और सुरक्षित रूप से राइफल के साथ शूटिंग, चाहे आप एक खेल के रूप में या शिकार के लिए क्या करना चाहते हैं के लिए सही बुनियादी बातों को विकसित करने में मदद करेगा। सुरक्षित रहने और सटीक शॉट बनाने के लिए सही तरीके से सीखें।

चरणों

भाग 1

राइफल सुरक्षित रूप से पकड़ो
फायर एक राइफल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक राइफल लोड होने पर पहचानें। विभिन्न प्रकार के राइफलें हैं जो अलग-अलग रूप से उपयोग किए जाते हैं। इसके अलावा, क्योंकि ऐसा करने के लिए पहली बात यह है एक राइफल की जांच पकड़ अगर यह भरी हुई है है, तो आप सीखना चाहिए लोड और राइफलों के विभिन्न प्रकार अनलोड करने के लिए कैसे। हालांकि विशिष्ट मॉडल, ब्रांड्स और शैलियों की राइफलें बहुत भिन्न होती हैं, आपको दो प्रकार की राइफलें मिलेंगी:
  • बोल्ट-एक्शन राइफल्स जो एक बोल्ट को अग्रिम करने के लिए मैन्युअल रूप से बोल्ट स्लाइड करते हैं और गोला बारूद कैप्स को निकाल देते हैं, जो एक पत्रिका के कक्ष में रखे जाते हैं या सीधे इसमें लोड होते हैं, एक बार में एक गोली।
  • अर्धसैनिक राइफल्स पत्रिका के माध्यम से खिलाया जाता है लेकिन गोली के फायर करने के बाद चैम्बर के अंदर प्रत्येक बुलेट अग्रिम होता है। कक्ष में पहली सफलता गोली के लिए, आम तौर पर आप एक छोटे बोल्ट वापस, जैसा कि आप एक राइफल बोल्ट के साथ होता खींच।
  • फायर एक राइफल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि हथियार को छुट्टी दे दी गई है। हर बार जब आप हथियार पकड़ते हैं, तो आपको जांच करनी चाहिए कि यह भरी हुई है और सुनिश्चित करें कि आपके पास बीमा है। अधिकांश बीमा सही ट्रिगर गार्ड के सामने स्थित है, हालांकि कुछ अन्य क्षेत्र में स्थित हैं। विशिष्ट राइफल के उपयोगकर्ता मार्गदर्शिका की जांच करें जिसे आप सुनिश्चित कर लें कि आप बीमा के स्थान को जानते हैं।
  • यह जांचने के लिए कि क्या बोल्ट एक्शन राइफल को छुट्टी दी गई है, यह सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है और फिर बोल्ट को वापस खींचें। यदि आवश्यक हो तो चार्जर निकालें यदि कक्ष रिक्त है और पत्रिका बाहर है, तो हथियार को छुट्टी दे दी जाती है।
  • यह सत्यापित करने के लिए कि अर्धसैनिक राइफल उतार दिया गया है, यदि आवश्यक हो तो पत्रिका को हटा दें और राइफल लॉक को वापस खींचें। यह सुनिश्चित करने के लिए बेडरूम के अंदर देखो, यह खाली है। यदि यह नहीं है और चार्जर बाहर है, तो हथियार को छुट्टी दे दी जाती है।
  • फायर एक राइफल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा हथियार का इलाज करें जैसे कि यह लोड किया गया था। केवल बुनियादी सुरक्षा नियम सभी हथियारों का इलाज करना है जैसे कि वे लोड किए गए थे। हर बार जब आप एक राइफल पकड़ते हैं, तो आपको यह जांचना चाहिए कि उसे लोड किया गया है या नहीं। हर बार जब आप हथियार रोकते हैं, तो आपको यह जांचना चाहिए कि क्या यह लोड हो रहा है। हथियार का इलाज करें जैसे कि यह देखने के बाद भी भरी हुई है कि यह क्या है। यह सुनिश्चित करने का यह एकमात्र तरीका है कि कोई दुर्घटना नहीं होती है।
  • हर बार जब आप राइफल पकड़ते हैं तो हमेशा सुरक्षा रखें कभी भी सुरक्षा को निष्क्रिय नहीं करें जब तक कि आप राइफल को किसी सुरक्षित दिशा में इंगित न करें, इसे सुरक्षित रखें या आप शूट करने वाले हैं
  • बंदूक बैरल को लक्ष्य पर हर समय रखें। शूटिंग के दौरान किसी व्यक्ति को बंदूक न कहें, या क्षैतिज रूप से बंद करें। हर बार जब आप इसे पकड़ते हैं तो आपको सुरक्षित दिशा में राइफल बैरल को इंगित करना चाहिए।
  • ट्रिगर से अपनी उंगली रखें हर बार जब आप बंदूक पकड़ते हैं, यहां तक ​​कि सुरक्षा के साथ भी, आपको अपनी अंगुली ट्रिगर से दूर रखना चाहिए। राइफल को आग लगाने की स्थिति में अपनी उंगली को कभी भी न हटाएं, जब तक कि आप किसी सुरक्षित दिशा में इंगित न करें, सुरक्षा को निष्क्रिय कर दिया हो या आग के लिए तैयार हो।
  • फायर एक राइफल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: एके 47 (कैसे करें: अनलोड, पट्टी, लोड, गोली)

    सिर्फ नामित क्षेत्रों में अपनी राइफल के साथ शूट करें। आपको एक शूटिंग क्षेत्र, एक शूटिंग क्लब या निजी संपत्ति पर राइफल को सुरक्षित रूप से शूट करने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आग चाहिए। चूंकि राइफलों का गोला बारूद लंबी दूरी की यात्रा कर सकता है, इसलिए यह बिल्कुल जरूरी है कि आप उन क्षेत्रों में ही शूट करें जहां आप सुनिश्चित हैं कि लक्ष्य से परे क्या है।
  • शूटिंग के क्षेत्र और क्लबों में शूटिंग आम तौर पर एक राइफल शूट करने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि ये स्थान आपके अभ्यास के लिए विभिन्न लक्ष्यों और दूरी के साथ विशिष्ट श्रेणियां प्रदान करते हैं। अपने क्षेत्र में एक शूटिंग क्लब खोजें जहां आप लक्ष्य अभ्यास का अभ्यास करने के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • फायर एक राइफल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक उचित लक्ष्य चुनें और सुनिश्चित करें कि आप इसके पीछे क्या जानते हैं। फिर, एक राइफल के साथ फायरिंग का अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका सुरक्षित, अच्छी तरह से बंद फायरिंग वाले क्षेत्रों में है, जहां आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप जो लक्ष्य और धनराशि आग लगा रहे हैं वह सुरक्षित होगा
  • कागज के लक्ष्य का उपयोग करना आपकी सटीकता का परीक्षण करने का सर्वोत्तम तरीका है। इसके अलावा, इन्हें ग्राउंड कवर या अन्य पेशेवर बैकस्ट के साथ एक बैक प्लेट होना चाहिए जो बुलेट को पकड़ लेती है और रिबैंड की संभावना कम कर देता है।
  • जब आप सही ढंग से शूट करते हैं और वे दिखाई देने से वास्तव में सुरक्षित होते हैं तो स्टील लक्ष्य एक विशिष्ट धातु ध्वनि का उत्सर्जन करता है इस्पात के लक्ष्य को एक कोण पर रखा जाना चाहिए और आपको केवल सुरक्षा चश्मा का उपयोग करके उन्हें गोली मारनी चाहिए। लक्ष्यों में सुधार की संभावना मौजूद होने पर, उचित दूरी पर बनाए गए स्टील के लक्ष्य अन्य प्रकार के लक्ष्यों से अधिक उछाल नहीं करते हैं।
  • लक्ष्य 18 से 45 मीटर (20 से 50 गज की दूरी) या शायद अधिक की दूरी पर होना चाहिए। अधिकांश शूटिंग श्रेणियों में लक्ष्य दूरी की शूटिंग की एक किस्म होती है "लंबी" सीमा लगभग 9 0 मीटर (100 गज की दूरी) में शुरू होती है। कारतूस शूटिंग दूरी में न्यूनतम सुरक्षा भी प्रदान करता है, जिसे थोड़ा बढ़ाया जाना चाहिए। यदि यह 23 मीटर (25 गज) कहते हैं, तो सुरक्षा बनाए रखने के लिए 30 तक लिखें।
  • फायर ए राइफल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    राइफल के लिए उपयुक्त गोला बारूद का उपयोग करें जो आप आग में जा रहे हैं। राइफल कारतूस कैलिबर के मामले में मापा जाता है, जो व्यक्तिगत कारतूस के व्यास को संदर्भित करता है जिसे राइफल बैरल के अंदर के व्यास से मेल खाना चाहिए। आपके पास राइफल के आधार पर, आपको राइफल से मेल खाने वाले केवल गोला बारूद आकार का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आप जा रहे हैं एक राइफल खरीदें, सबसे आम राइफल गैग्स आमतौर पर .22 और .30 हैं ए .22 कैलिबर राइफल पहले हथियार के रूप में अच्छा है
  • Video: Delhi State Shooting Championship: 10 meter Air Rifle and Pistol events

    फायर एक राइफल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हमेशा उपयुक्त सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें हर बार जब आप एक राइफल शूट करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास उचित सुरक्षा उपकरण हैं। हर किसी को सुरक्षित रखने के लिए हथियारों के उपयोग में सुरक्षा के लिए अच्छे व्यवहार और पर्याप्त सुरक्षात्मक उपकरणों की आवश्यकता होती है
  • जब आप एक राइफल शूट करते हैं तो आपको सुरक्षा चश्मा पहनना चाहिए। यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप उन पर पॉली कार्बोनेट सुरक्षा चश्मा पहनें।
  • आपको हर समय सुरक्षा सुनना, कानप्लॉग और अधिक महत्वपूर्ण सुनवाई संरक्षण, विशेष रूप से लक्ष्य शूटिंग बैरकों में, जहां एक ही समय में कई लोग गोली मारते हैं, सुनना चाहिए।
  • भाग 2

    राइफल के साथ निशाना साधा
    फायर एक राइफल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक स्थिर स्थिति खोजें. प्रशिक्षण को निशाना बनाने में सैनिकों को अपनी राइफलें इतनी तेजी से पकड़ने के लिए जरूरी है कि शॉट बैरल पर गिरने पर भी सटीक हो। शूटिंग फार्म का मामला है, भाग्य या मांसपेशियों की ताकत नहीं है विभिन्न पदों से शूटिंग का अभ्यास, एक को खोजने के लिए जिसके साथ आप अधिक सहज महसूस करते हैं और दूसरों को भी अभ्यास करते रहें। अच्छा उद्देश्य रखने के लिए निम्नलिखित स्थिति में से किसी से शूटिंग की मूलभूत मूलभूतताओं के बाद फायरिंग करते समय सहज महसूस करना होता है:
    • स्थायी स्थिति इस स्थिति में, आपको हाथ की कूल्हे के साथ खड़े होना चाहिए जिसके साथ आप लक्ष्य को निशाना नहीं मारेंगे और राक्षस को कोड़े से तंग करने के लिए समर्थन करेंगे ताकि शूटिंग संभव के रूप में आरामदायक हो। सटीक शॉट प्राप्त करने के लिए यह सबसे कठिन स्थिति है।
    • घुटनों की स्थिति यह एक स्थिर स्थिति है जो आपको अपने सहायक हाथ को अपने घुटने पर संतुलित रखने की अनुमति देती है, जो इसे शूट करने के लिए सबसे आरामदायक और स्थिर स्थिति बनाती है।
    • बैठने की स्थिति में प्रत्येक घुटने पर गोलीबारी और सहायक कोहनी को संतुलित रखने के लिए क्रॉस लेग, बैठे शामिल हैं। यद्यपि यह स्थिति थोड़ी कम आराम से लगता है, यह बेहद सुरक्षित है, खासकर अगर आप अपने श्वास को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • फेस डाउन कई निशानेबाजों का मानना ​​है कि यह स्थिति शूट करने के लिए सबसे सटीक है क्योंकि यह सबसे अच्छा संभव समर्थन प्रदान करता है और आपको स्थिर करने के लिए जमीन पर निकटता का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • फायर एक राइफल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने हाथ में हथियार का संभाल लें जिसके साथ आप शूट करेंगे। हथियार रखने पर, हमेशा सुनिश्चित कर लें कि आप यह सत्यापित करते हैं कि उसे छुट्टी दे दी गई है। जब आप स्थिति में हों और शूट करने के लिए तैयार हों, तो बस हथियार लोड करें बैरल को लक्ष्य की तरफ इशारा करते हुए बंदूक पकड़ो और हाथों और बंदूक बट पर अपना हाथ रखो।
  • हथियार के हैंडल को पकड़ो, ट्रिगर के पीछे, अपने प्रमुख हाथ से। ट्रिगर के पीछे अपने हाथ को अच्छी तरह से रखें, जब आप स्वयं की स्थिति बनाते हैं आपकी उंगली ट्रिगर से दूर होनी चाहिए



  • फायर ए राइफल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टॉक को अपने समर्थन हाथ में रखें अपने हथेली को ऊपर की ओर मुड़ें और अपने हाथों से अपने हाथों से "वी" बनाने के लिए उपयोग करें अपने समर्थन हाथ में हथियार के शेयर का समर्थन करें, लगभग आधी बंदूक बैरल और ट्रिगर के बीच। जिस तरह से आप बंदूक को पकड़ते हैं, उसके साथ थोड़ा सा प्रयोग करें ताकि आपको पता चले कि आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक क्या है।
  • विशेषज्ञ निशानेबाज़ आम तौर पर ट्रिगर गार्ड के पास राइफल का काफी समर्थन करते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों को बंदूक सीधे पकड़ने के लिए कम खींचने से रोकता है।
  • फायर ए राइफल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    राइफल बट को कंधे की जेब में खींचें हालांकि राइफल बट्ट एक शॉटगन से अलग है, यह महत्वपूर्ण है कि आप जेब के अंदर राइफल को सुरक्षित रखें जो कि कंधे और बगल के बीच कंधे के अंदर ही मांसपेशियों के खिलाफ खींचें। आपको हथियार या कंधे की हड्डी के बीच आराम नहीं करना चाहिए, लेकिन उन मांसपेशियों के खिलाफ जो उन्हें जोड़ता है
  • फायर एक राइफल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    राइफल के खिलाफ अपना गाल छोड़ो हथियार को ठीक से रखने के बाद, अपने आप को शूटिंग की स्थिति में रखें और जो "गाल समर्थन" के रूप में जाना जाता है उसे रखें। जब बंदूक ठीक से पकड़े, आप अपने सिर को एक तरफ से थोड़ा गिर देना चाहिए, अपने गाल राइफल बट के खिलाफ टिकी हुई है और अपनी आंख की दृष्टि के साथ गठबंधन किया है। यदि आपको थोड़ा सुधार करने की आवश्यकता है, तो इसे ध्यान से रखें और स्थानांतरित करें ताकि स्थिति आरामदायक हो।
  • फायर एक राइफल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    राइफल के दायरे को संरेखित करें जब आपकी आंख गठबंधन की जाती है, तो आपको हथियार को ठीक से लक्ष्य करने के लिए सीखना चाहिए। राइफल में शामिल विभिन्न दृश्य तंत्रों के आधार पर यह प्रक्रिया थोड़ा अलग है। कुछ राइफल स्कोप, जो आमतौर पर एक "दृश्य" के रूप में भेजा है, वहीं दूसरी सरल विचार है कि प्रति बैरल के ऊपर मोती की तरह लग रही है है।
  • ऐसी जगहों से जो बिलों की तरह दिखते हैं, आपको बंदूक के पीछे बंदरगाह के साथ भी तोप के अंत में बिल का लक्ष्य होना चाहिए। अंत में गिनती की समान ऊंचाई होनी चाहिए और बस "वी" के बीच स्थित होना चाहिए जो पोर्ट रूपों आम तौर पर, इन खातों को हरे या लाल लुमेनिसेंट डॉट्स से चिह्नित किया जाता है। जब आप शूट करते हैं, तो अपने आंखों को ध्यान में रखें, लक्ष्य पर न रखें।
  • टेलीस्कोपिक जगहें दूरबीन के ऊपर बैरल के ऊपर घुड़सवार की जाती हैं, जो आमतौर पर बढ़े हुए छवि पर क्रॉस के समान दिखती हैं I शूटिंग में उन बिंदुओं को संरेखित करना शामिल होता है, जिस पर रेखाएं एक दूसरे को छेदती हैं और इसे आप सीधे शूट करना चाहते हैं। दृष्टि के साथ अपनी आंख को ठीक से संरेखित करने और छवि के सही दृश्य प्राप्त करने के लिए इसे बहुत दूर रखने के लिए थोड़ा अभ्यास होगा।
  • भाग 3

    पर्याप्त रूप से गोली मारो
    फायर एक राइफल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी श्वास को नियंत्रित करें बहुत शूटिंग के समय श्वास के बारे में कहा गया है लेकिन वास्तविक प्रक्रिया आपके विचार से सरल तरीके से होती है। स्वाभाविक रूप से और आराम से साँसें, पूरी तरह से सामान्य रूप से श्वास और श्वास के तुरंत बाद शूटिंग।
    • छिड़कने के तुरंत बाद दूसरी गोली मारो ताकि आपके पास एक और सटीक शॉट हो। अध्ययन बताते हैं कि जैसे-जैसे हवा आपके फेफड़ों से बाहर निकलती है, उतनी ही आप अधिक स्थिर रहेंगे।
    • शूटिंग करते समय कभी "अपनी सांस नहीं रख" ऐसा करने से आपके शरीर के एक स्वतन्त्र और बेहोश आंदोलन पैदा हो जाते हैं जैसे कि आपको ऑक्सीजन की कमी है। शूटिंग के दौरान अपनी सांस पकड़ते समय श्वास करने के तुरंत बाद यह सही नहीं होता है
  • फायर एक राइफल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    बीमा को अक्षम करें जब आप इंगित करते हैं और शूट करने के लिए तैयार होते हैं, हथियार लोड करें और सुनिश्चित करें कि क्षेत्र लोगों और बाधाओं से स्पष्ट है। हर किसी को पता चलाना कि शूटिंग शुरू होने से पहले शूटिंग के बारे में आप शूटिंग के बारे में हैं, शूटिंग रेंज पर अच्छे व्यवहार का संकेत है। यदि आप तैयार और स्थिर हैं तो आप हथियार के बीमा को निष्क्रिय कर सकते हैं
  • फायर एक राइफल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    ट्रिगर निचोड़ें इंगित करते रहें और उस लक्ष्य पर अपनी जगहों पर अच्छी छवि रखें जो आप इंगित करते हैं। सामान्य रूप से श्वास और बीमा को अक्षम करें। आपकी उंगली को ट्रिगर गार्ड के बाहर खड़ा होना चाहिए और इसके खिलाफ धीरे से दुबला होना चाहिए। जब आप तैयार और आरामदायक होते हैं, तो ट्रिगर को स्थानांतरित करें और इसे ध्यानपूर्वक लेकिन दृढ़ता से निचोड़ें। फिर, इसे छोड़ दें और अपनी अंगुली को फिर से ट्रिगर के किनारे की ओर रख दें ताकि उसे थोड़ा आराम कर सकें।
  • राइफल के ट्रिगर को धक्का या "खींच" से बचें आपको तुरंत शूट करना चाहिए, लेकिन ट्रिगर को मिलाकर अपने उद्देश्य में सूक्ष्म परिवर्तन बना सकते हैं जो विफल होने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं। ट्रिगर खींचने का अभ्यास करें जैसे कि आप इसे खींचने के बजाय ट्रिगर के पीछे कुछ खींच रहे थे।
  • फायर ए राइफल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    अंत तक चलते रहें आप शायद देखना चाहते हैं कि आप क्या शॉट और आप पूरी तरह से रोमांचित हो सकते हैं और बंदूक छोड़ना चाहते हैं और फायरिंग रेंज पर चला सकते हैं। बास्केटबॉल या टेनिस के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शॉट्स को और अधिक सटीक बनाने के लिए अंत जारी रखें। शूटिंग के बाद अपनी स्थिति में बहुत सावधान रहें और सुरक्षित रहें।
  • हथियार को तुरंत सुरक्षित रखें और इसे लक्ष्य पर रखें। सबसे अधिक शूटिंग दुर्घटनाओं को तुरंत सुरक्षित हथियार फायर करने के तुरंत बाद होते हैं लक्ष्य को जारी रखें, अपनी स्थिति में बने रहें और हथियार को सावधानी से बन्द करें, बैरल को लक्ष्य पर रखें।
  • यदि आप एक बोल्ट एक्शन राइफल शूट करने जा रहे हैं, तो आप बोल्ट को बिल्ट बोल्ट को निकालकर दूसरे स्थान पर रख सकते हैं यदि आप फायरिंग जारी रखना चाहते हैं। किसी भी मामले में, यह सिफारिश की जाती है कि आप हथियार का बीमा फिर से रखें।
  • युक्तियाँ

    • अतिरिक्त सहायता के लिए अपने स्थानीय हथियार आपूर्तिकर्ता या शूटिंग रेंज कर्मियों से परामर्श करें

    चेतावनी

    • हमेशा सुरक्षात्मक चश्मा और सुनवाई सुरक्षा पहनें
    • कभी भी लोड किए गए हथियार को किसी चीज़ पर न डालें, जिसे आप शूट करने की योजना नहीं बनाते हैं
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com