ekterya.com

कैसे सुनामी से बचने के लिए

एक सुनामी विनाशकारी और बहुत खतरनाक लहरों की एक श्रृंखला है जो भूकंपीय गतिविधि या अन्य प्रकार के पानी के नीचे के परिवर्तन का परिणाम है। हाल के वर्षों में, सुनामी ने नुकसान की एक अविश्वसनीय मात्रा का कारण बना दिया है सुनामी से बचने के लिए, आपको तैयार रहना चाहिए, सावधान रहना और शांत रहना। इस लेख में कुछ कदम सामने आए हैं जो सूनामी से बचने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, बशर्ते कि आप उन्हें सीखते हैं और उन्हें पहले ही अभ्यास में डालते हैं।

चरणों

भाग 1

अग्रिम में तैयार करें
जीवित सुरंग सूनामी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
संभावित खतरों के बारे में अग्रिम में जानें यह महत्वपूर्ण है कि आप अग्रिम में ध्यान दें यदि आपके रहने वाले स्थान पर सुनामी से प्रभावित हो सकता है आपको जोखिम होने की संभावना है अगर:
  • आपका घर, स्कूल या कार्यस्थल समुद्र के निकट एक तटीय क्षेत्र में है
  • अपने घर, स्कूल या कार्यस्थल की ऊंचाई समुद्र तल पर है, एक सपाट सतह पर एक कम स्तर पर या थोड़ा लहराती इलाके पर। यदि आपको अपने घर, स्कूल या कार्यस्थल के उन्नयन के स्तर का पता नहीं है, तो पता करें कि कुछ स्थानीय प्राधिकरण अलार्म संकेतक के रूप में ऊंचाई का उपयोग करते हैं।
  • चेतावनी के संकेत हैं जो संकेत देते हैं कि आपका क्षेत्र सूनामी से ग्रस्त है।
  • स्थानीय अधिकारियों ने सूनामी की संभावना के बारे में जानकारी जारी की
  • विकास के कारणों के लिए समुद्र के प्राकृतिक बाधाओं को रेत बांधों की तरह हटा दिया गया।
  • 2

    Video: यूपी में भाजपा की ‘सुनामी’, 2019 को भूल जाये विपक्ष: उमर अब्दुल्ला

    ध्यान रखें कि अगर सुनामी ने आपके तटीय क्षेत्र को अतीत में मार दिया है पुस्तकालय में अनुसंधान या स्थानीय सरकारी कार्यालय से पूछिए। आपातकालीन प्रबंधन के लिए संघीय एजेंसी (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए फेमा) की एक वेबसाइट है जो आपको बाढ़ के जोखिमों की खोज करने की अनुमति देती है।
  • सबसे सूनामी "अग्नि बेल्ट" के रूप में जाना जाता है - जो कि इसके भूवैज्ञानिक गतिविधि के लिए जाना जाता प्रशांत महासागर में एक क्षेत्र होता है। चिली, पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और फिलीपींस विशेष रूप से कमजोर क्षेत्रों हैं।
  • Survive सुनामी चरण 2 शीर्षक छवि
    3
    ऐसी जगह में आवश्यक सामग्री तैयार करें जिसे आप आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। यदि एक सुनामी (या अन्य प्राकृतिक आपदा) है, तो आपको शायद कुछ जीवित रहने वाले वस्तुओं को जल्दी से चाहिए यह सुरक्षा और उत्तरजीविता संकुल तैयार करने के लिए उपयोगी हो सकता है:
  • एक सुरक्षा पैकेज तैयार करें कुछ बुनियादी तत्व भोजन, पानी और प्राथमिक चिकित्सा किट हैं सुरक्षा पैकेज को एक स्पष्ट जगह में रखें, जिसे इमारत में सभी लोगों के लिए जाना जाता है और आपातकाल के मामले में पहुंचना आसान है। सुरक्षा पैकेज के पास प्रत्येक व्यक्ति के लिए रेनकोट या अन्य प्रकार के कोट को छोड़ना भी उपयोगी हो सकता है।
  • अपने परिवार में प्रत्येक व्यक्ति के लिए निजी सुरक्षा पैकेज तैयार करें और सभी के लिए सामान्य आइटम के साथ एक परिवार के जीवित पैकेज तैयार करें इसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए आवश्यक दवाओं की आपूर्ति शामिल है अपने पालतू जानवरों के लिए अस्तित्व की वस्तुओं को मत भूलना
  • छवि जीवित सुनामी चरण 3
    4
    एक निष्कासन योजना विकसित करें आपको पहले से एक निकासी योजना तैयार करनी चाहिए ताकि इसे लागू किया जा सके। योजना का विकास करते समय, अपने परिवार, काम की जगह, स्कूल और सामान्य रूप से समुदाय को ध्यान में रखें। यदि आवश्यक हो, तो पूरी तरह से समुदाय के लिए एक निष्कासन योजना विकसित करना शुरू हो जाए, यदि कोई निवारक गतिविधि नहीं की जा रही है। योजना का विकास शुरू करने के लिए पहल करें और स्थानीय अधिकारियों और अन्य निवासियों को शामिल करें। निकासी योजनाओं और स्थानीय अलार्म सिस्टम की कमी आपके परिवार को, पूरे समुदाय को और आप को सूनामी के दौरान और बाद में चोट या मृत्यु के उच्च जोखिम में डालते हैं। ये तत्व हैं जो सफल निकासी योजना का हिस्सा होना चाहिए:
  • अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ अलग निकास विकल्प पर चर्चा करें उदाहरण के लिए, ध्यान रखें कि आप अपने प्रियजनों को सुनामी के बाद मिल सकते हैं।
  • आचरण अभ्यास यह सुनिश्चित करने के लिए कि समुदाय के सभी सदस्य स्पष्ट हैं कि उन्हें क्या करना है और जहां उन्हें निकासी के दौरान जाना चाहिए।
  • इसमें एक योजना शामिल है जो समुदाय के प्रत्येक सदस्य की गिनती सुनिश्चित करता है और अक्षम या बीमार लोगों को मदद करता है।
  • सुनिश्चित करें कि समुदाय अग्रिम में चेतावनी और निकासी के संकेतों को समझता है ब्रोशर वितरित करें या यह सुनिश्चित करने के लिए सम्मेलनों का आयोजन करें कि सभी जानते हैं सूनामी की अधिसूचना शर्तों को पढ़ें
  • कई निकास मार्ग प्रदान करने के लिए मत भूलना, क्योंकि यह संभव है कि भूकंप से सड़कों या अन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट कर देता है और लोगों को कुछ मार्गों से बचने से रोकता है।
  • खाते के प्रकारों को ध्यान में रखें संरक्षित क्षेत्र जो खाली करने के क्षेत्र में मौजूद हो सकते हैं क्या इस तरह के आश्रयों का निर्माण अग्रिम में करना आवश्यक है?
  • भाग 2

    सुनामी के गबन के संकेतों को पहचानें
    जीवित सूनामी चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    भूकंप के बाद विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप तटीय क्षेत्र में रहते हैं, तो अलार्म को बढ़ाने और तुरंत निकासी शुरू करने के लिए भूकंप का एक महत्वपूर्ण कारण होना चाहिए।
  • जीवित सूनामी चरण 4 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    तटीय जल के तेजी से चढ़ाई और उतरने पर ध्यान दें। यदि समुद्र अचानक पीछे हटकर शुद्ध रेत छोड़ देता है, तो यह एक महत्वपूर्ण चेतावनी संकेत है कि पानी के स्तर में अचानक वृद्धि होने वाला है।
  • जीवित सूनामी चरण 4 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: सुनामी क्या है ??? सुनामी क्या है और ये कैसे आती हैं ????

    Video: सुनामी देखें कैसे आती है

    जानवरों में अजीब व्यवहार में किसी भी बदलाव को देखें ऐसे जानवरों पर ध्यान दें जो क्षेत्र छोड़ते हैं या असामान्य व्यवहार करते हैं, जैसे कि मानव आश्रयों की तलाश में जा रहे हैं या वे सामान्य रूप से ऐसा नहीं करते हैं।
  • जीवित सुनामी चरण 5 नामक छवि
    4
    सरकार और सामुदायिक अलार्म पर ध्यान दें यदि स्थानीय अधिकारियों को अलार्म जारी करने का समय है, तो ध्यान दें। पहले से पता लगाएं कि स्थानीय प्राधिकरण समुदाय को चेतावनी देने की क्या योजना है, ताकि आप गलती न करें या समय आने पर अलार्म को अनदेखा न करें। इस जानकारी को परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों और समुदाय के साथ साझा करें यदि स्थानीय प्राधिकरण में ब्रोशर, एक वेबसाइट या जानकारी के अन्य स्रोत हैं, तो उन्हें उन लोगों को वितरित करने के लिए कहें या प्रतियां अपने दम पर करने के लिए अनुरोध करें।
  • भाग 3

    सूनामी के बाद निकालें
    जीवित सूनामी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सामान छोड़ दो अगर वहाँ एक सुनामी है, जीवन बचाता है और सामान भूल जाता है अपने सामान को बचाने की कोशिश करते समय आप मूल्यवान समय बर्बाद कर सकते हैं और अपने भागने में बाधा डाल सकते हैं। अपना सुरक्षा पैकेज ले लो, ऐसा कुछ जो आपको गर्म, अपने परिवार को रखता है और तुरंत स्थान छोड़ देता है सूनामी के बचे लोग जल्दी से काम करते हैं और आम तौर पर सामान को बचाने की कोशिश में परेशान नहीं होते।
  • 2
    समुद्र तट से दूर उच्च जमीन के लिए सिर यदि संभव हो तो, सबसे पहले आप को करने की कोशिश करनी चाहिए तट, झीलों या अन्य जलीय निकायों से दूर चले जाते हैं और पहाड़ियों या पहाड़ों तक भी एक उच्च भूमि पर जाते हैं जब तक आप तट से 3,200 मीटर (2 मील) या समुद्र तल से 30 मीटर (100 फीट) दूर नहीं चलते रहें
  • आप मान सकते हैं कि सूनामी सड़कों को पूरी तरह से नष्ट कर देगा। यदि आप जिस जगह पर जाना चाहते हैं, वहां जाने के लिए सड़कों का इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं, फिर से पुनर्विचार करें। एक पूरा सुनामी कई सड़कों को नष्ट कर देगा, या तो भूकंप की भूकंपीय गतिविधि के कारण या सुनामी के कारण ही। सामान्य दिशा के बारे में अच्छी समझ रखें और आप अपने अस्तित्व के पैकेज में कम्पास रखने पर विचार करें।



  • Survive सुनामी चरण 6 शीर्षक छवि
    3
    एक उच्च स्थान पर चढ़ो यदि आप फंस गए हैं और किनारे से दूर नहीं जा सकते हैं, ऊपर जायें, हालांकि यह आदर्श नहीं है क्योंकि संरचना स्वयं गिर सकता है। हालांकि, यदि यह आपका एकमात्र विकल्प है, तो एक लंबा, ठोस और मजबूत इमारत ढूंढें और देखें जितना भी आप कर सकते हैं उतना चढ़ो, छत तक भी।
  • 4
    एक मजबूत वृक्ष स्केल करें अंतिम उपाय के रूप में, यदि आप फंस गए हैं और तट से दूर नहीं जा सकते हैं या ऊंचा भवन पर चढ़ सकते हैं, एक फर्म, लंबा पेड़ ढूंढ सकते हैं और आप जितना ऊंचा हो सकते हैं उतना चढ़ो। एक जोखिम है कि सूनामी पेड़ों को खींच देगा, इसलिए यह वास्तव में एक ऐसा उपाय है जिसका उपयोग किया जाना चाहिए तभी अन्य विकल्प असंभव हो सकते हैं। शाखाओं की मजबूती के अलावा (जहां आपको कई घंटों तक रहना पड़ सकता है) जीवित रहने की संभावना आपके पेड़ की दृढ़ता और ऊंचाई के लिए आनुपातिक होगी।
  • Survive सुनामी चरण 7 शीर्षक छवि
    5
    यदि पानी में फंसे हो तो जल्दी से प्रतिक्रिया दें यदि आप खाली करने में असमर्थ थे और सूनामी आपको एक कारण या किसी दूसरे के लिए खींच रहा है, तो कुछ चीजें हैं जो आप जीवित रहने की कोशिश कर सकते हैं।
  • उस ऑब्जेक्ट को पकड़ो जो फ़्लोट्स हो। एक अस्थायी वस्तु का प्रयोग करें जैसे कि आप को पानी से बाहर रखने के लिए बेड़ा। वस्तुएं जो पेड़ की चड्डी, दरवाजे, मछली पकड़ने के उपकरण आदि की तरह तैरती हैं। वे पानी में हाथ में हो सकते हैं
  • भाग 4

    सूनामी के बाद से बचें
    जीवित सूनामी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिकृतियां और अतिरिक्त तरंगों के लिए तैयार हो जाओ। सुनामी लहरों में आती है एक निरंतर लहर हो सकती है जो कई घंटों तक चलती है और अगली लहर पिछले लहर की तुलना में अधिक हो सकती है।
  • जीवित सूनामी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें ईवेंट के अपडेट प्राप्त करने के लिए रेडियो को सुनें लोगों पर क्या भरोसा मत करो जल्दी से लौटने और भविष्य की तरंगों में पकड़े जाने की तुलना में इंतजार करना बेहतर होता है।
  • जीवित सूनामी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्थानीय अधिकारियों के लिए एक संकेत जारी करने की प्रतीक्षा करें कि "खतरा पार हो गया" तभी आप अपने घर लौटना चाहिए। पहले से पता लगाएं कि स्थानीय प्राधिकरण इस तरह के संकेत की घोषणा करते हैं यह मत भूलो कि सड़कों को शायद सूनामी लहरों से भी क्षतिग्रस्त हो गया है, इसलिए आपको अन्य वैकल्पिक मार्गों को लेना पड़ सकता है। एक अच्छी आपातकालीन योजना को इस संभावना को वैकल्पिक मार्गों और मीटिंग बिंदुओं के साथ भरना चाहिए।
  • 4
    ध्यान रखें कि अस्तित्व की प्रक्रिया सुनामी के बाद होता है सुनामी के शांत होने के बाद, मलबे, इमारतों को नष्ट कर दिया और क्षतिग्रस्त ढांचागत ढांचा हो जाएगा। वहाँ भी लाश हो जाएगा स्वच्छ पानी की आपूर्ति नष्ट हो सकती है या बाधित हो सकती है। यह बहुत संभावना है कि भोजन की आपूर्ति समाप्त हो जाती है। बीमारी की संभावना, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव संबंधी विकार, संकट, भूख और चोट से सूनामी के रूप में खतरनाक पोस्ट के बाद खतरनाक हो सकता है। एक आपातकालीन योजना को बाद के खाते में भी लेना चाहिए और आपको अपने परिवार, अपने समुदाय और खुद को बचाने की आवश्यकता होगी।
  • Survive सुनामी चरण 12 शीर्षक छवि
    5
    पुनर्वास योजना के बाद समुदाय को इकट्ठा यदि स्थानीय प्राधिकरण कार्रवाई की योजनाओं को लागू नहीं करते हैं, तो सुझाव है कि वे ऐसा करते हैं या एक समुदाय कार्रवाई समूह के बाद सुनामी के युग के लिए एक योजना पर विचार करें। सूनामी के बाद अस्तित्व में मदद करने वाले अंक शामिल हैं:
  • पहले से साफ पानी की एक रिजर्व स्थापित करें चाहे बोतलबंद या फ़िल्टर्ड पानी हो, आपके समुदाय में आपातकाल के लिए पानी की आपूर्ति होनी चाहिए।
  • खुले घरों और इमारतों को अच्छी हालत में अन्य लोगों के लिए कठिनाइयों वाले लोगों की सहायता करें और उन्हें आश्रय दें
  • सुनिश्चित करें कि बिजली जनरेटर हैं जो खाना पकाने, स्वच्छता बनाए रखने और मूलभूत स्वास्थ्य और परिवहन सेवाओं को बहाल करने की अनुमति देते हैं।
  • आपातकालीन आश्रयों को प्रारंभ करें और भोजन वितरित करें
  • तुरंत चिकित्सा देखभाल सेवाएं शुरू करें
  • आग और गैस लीक बाहर रखो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप समुद्र तट पर हैं और आप देखते हैं कि ज्वार पूरी तरह से एक अजीब तरह से निकल जाता है, तो तुरंत खाली निकल जाएं यह जांच करने का समय नहीं है, बल्कि इसके बजाय रन दूसरे दिशा में
    • अपने बच्चों को भी खाली करना उनके साथ रहने का प्रयास करें और उन्हें स्पष्ट और सरल निर्देश दें यह भी सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों को पता है कि वे कहाँ से जाना चाहिए, यदि वे आप से अलग हो गए हैं चूंकि आप पानी के हमले के खिलाफ अपने बच्चों के हाथों पर चिपटना नहीं कर सकते हैं, इसलिए उन्हें आगे बताएं कि कैसे वे अपने अस्तित्व की संभावना को बढ़ा सकते हैं यदि वे आप से अलग हो गए हैं।
    • जब आप एक आधिकारिक सुनामी अलार्म सुनाते हैं, तो इसे अनदेखा न करें या अभिनय में देरी न करें क्षेत्र को खाली करने और तट से एक उच्च स्थान पर एक शरण की तलाश करें। यह साबित करने के लिए बेहतर है कि आप सूनामी के लिए तैयार थे जो कि यह साबित करने की कोशिश करने की अपेक्षा नहीं की गई थी कि आप प्रकृति से अधिक मजबूत या कुशल हैं और कोशिश करते हुए मर जाते हैं। वस्तुओं को बचाने के लिए पानी में न चलें
    • पहली बार जब आप सूनामी की आवाज़ सुनते हैं, अपने आपातकालीन संकुल को पकड़ लें और तट पर किसी शहर या शहर में जाकर इंतजार करें, जब तक कि अधिकारियों ने संकेत नहीं दिया कि "खतरे पार हो गई हैं।"
    • यदि आप देखते हैं कि ज्वार तेजी से दूर हो रहा है, तो इसका मतलब है कि यह जल्द ही तट को घूमने के लिए लौट जाएगा।
    • एक आसन्न सुनामी के संकेतों को पहचानने के लिए बच्चों को सिखाएं टिली स्मिथ नाम की एक 10 वर्षीय लड़की ने 2004 के सुनामी में अन्य लोगों के जीवन के साथ अपने परिवार को बचाया क्योंकि उसने अपने भूगोल वर्ग पर ध्यान दिया था।
    • जैसा कि आप समुद्र से बहुत जल्दी चले जाते हैं, जितना आप कर सकते हैं उतने लोगों को चेतावनी दें। स्पष्ट रूप से चिल्लाओ: "सुनामी! एक उच्च स्थान पर जाएं!" जबकि आप खाली करना जारी रखते हैं जब ज्वार अचानक निकल जाता है, तो सबसे अच्छा मामले में आपके पास सूनामी आने से कुछ मिनट पहले होंगे।
    • यदि एक दूर सूनामी का पता चला है, तो सूनामी तट तक पहुँचने के कुछ ही घंटे या मिनट पहले मुख्य शहरों को सतर्क किया जाएगा। उन अलार्मों पर ध्यान दें!

    चेतावनी

    • अलार्म की प्रतीक्षा न करें अगर आपको लगता है कि सुनामी आ रही है, तो तुरंत निकल जाओ
    • सुनामी के दौरान मृत्यु का मुख्य कारण डूब रहा है। दूसरा कारण मलबे के कारण होने वाली चोटें हैं।
    • जब सुनामी करघे तो पुलिस की निर्देश और सलाह सुनें। आम तौर पर प्राधिकरणों के निर्देश रेडियो द्वारा दिए जाते हैं, इसलिए संचार के इस साधन पर बने रहें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भोजन
    • साफ पानी
    • प्राथमिक चिकित्सा किट (प्रत्येक परिवार या समूह के लिए)
    • सूखी और गर्म कपड़े, पोंको या, यदि संभव हो तो, एक पनरोक कोट (प्रति व्यक्ति)
    • जिन दवाओं को नियमित रूप से आवश्यक है, जैसे कि अस्थमा इनहेलर्स या दिल की दवाएं
    • टॉर्चलाइट और बैटरी (प्रत्येक परिवार या समूह के लिए)
    • आपातकाल के लिए भोजन और पानी की आपूर्ति
    • कपड़े के दो जोड़े (प्रत्येक व्यक्ति के लिए)
    • शक्तिशाली मैग्नेट की एक जोड़ी (प्रत्येक परिवार या समूह के लिए)
    • बैटरी या क्रैंक रेडियो (प्रत्येक परिवार या समूह के लिए)
    • Inflatable तकिया (प्रत्येक व्यक्ति के लिए)
    • मोबाइल फोन
    • कम्बल
    • बहुउद्देश्यीय चाकू (सेना चाकू)
    • आपातकाल के लिए पैसा
    • महत्वपूर्ण जानकारी की प्रतियां, उदाहरण के लिए: जन्म प्रमाणपत्र, वसीयतनामा और पहचान
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com