ekterya.com

कैसे झटकों को रोकने के लिए

कभी-कभी हमारे शरीर कांपना होता है, जो नियमित गतिविधियों की बात करते समय परेशान हो सकता है। जब हाथ और पैरों में ऐसा होता है तो थरथराहट बहुत ही ध्यान देने योग्य होती है। शरीर के कांपना करने के लिए कई कारण हैं यह हिला सकता है क्योंकि आप घबराए, भूख लगी हैं, कैफीन के साथ अतिभारित हैं या एक चिकित्सा स्थिति के परिणामस्वरूप। कुछ मामलों में, आपकी जीवन शैली में एक सरल बदलाव आपको हिलाने से रोकने में मदद कर सकता है, लेकिन अन्य मामलों में आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। यह लेख पढ़ते रहें कि आप हिलाने को रोकने के लिए क्या कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
झटकों को रोकने के लिए आराम करो

छवि का शीर्षक, स्केप हिलाने चरण 1
1
एक गहरी सांस लें एड्रेनालाईन से अधिक का कारण शरीर कांपना हो सकता है। यह हाथों और पैरों में अधिक ध्यान दिया जा सकता है। यदि आप ध्यान दें कि डर या घबराहट के परिणामस्वरूप आपको कांपना है तो सबसे अच्छा आप एक गहरी साँस ले सकते हैं। श्वास को पैरेसिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को गहराई से उत्तेजित करता है, जो नींद और विश्राम के साथ जुड़ा हुआ है। एक गहरी साँस लेने से, आप अपने आप को एक अधिक आराम से राज्य में रख सकते हैं।
  • अपनी नाक के माध्यम से गहराई से और काफी साँस लें और कुछ सेकंड के लिए इस तरह रहें। फिर, मुंह के माध्यम से उछाल।
  • आपको शांत करने में मदद करने के लिए कई बार एक गहरी साँस लें। अगर आप इस अधिनियम को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कुछ मिनट ले सकते हैं
  • स्टेज 2 हिलाने वाला इमेज शीर्षक
    2
    अभ्यास योग या ध्यान। तनाव और चिंता से आप अपनी स्थिति का डर या बिगड़ सकते हैं। योग और ध्यान जैसे विश्राम तंत्र, आपको थकावट रोकने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि वे तनाव और चिंता को कम करते हैं। शुरुआती लोगों के लिए योग या ध्यान वर्ग लेने की कोशिश करें ताकि यह आपके केस के साथ आपकी मदद कर सके।
  • छवि का शीर्षक
    3

    Video: मिर्गी का उपचार

    मालिश के लिए जाएं यह दिखाया गया है कि मालिश उन लोगों में इस स्थिति को कम कर देता है जो एक आवश्यक भूकंप का अनुभव करते हैं, जो ऐसी स्थिति है जो हथियार, पैर और सिर को हमेशा कांपते हैं। इस अध्ययन में, मालिश के तुरंत बाद ही विषय की झटके की तीव्रता में कमी आई है। आप कुछ नियमित मालिश के साथ कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं, चाहे आप तनाव और चिंता से चिंतित हो या अनिवार्य भूकंप से। यह देखने के लिए एक मालिश प्राप्त करने की कोशिश करें कि क्या वह आपको कांपने से रोकता है।
  • चित्रा चारों ओर झटका
    4
    पर्याप्त नींद जाओ पर्याप्त नींद न मिलने पर आपके हाथों और पैरों को हिलाना पड़ सकता है या यदि आपके पास एक आवश्यक कंपकंपी है तो इससे आपकी स्थिति में भी बदतर हो सकती है सुनिश्चित करें कि आप हर रात अनुशंसित समय सोते हैं किशोरों को प्रति रात 8.5 और 9.5 घंटे सोना पड़ता है, जबकि किशोरों को प्रति रात 7 से 9 घंटे सोना पड़ता है।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली को अनुकूलित करें

    इमेज का शीर्षक

    Video: झटका मशीन हाथी का प्रकोप रोकने के लिए

    1
    विचार करें कि आपने कितना खाया है निम्न रक्त शर्करा आपके हाथों और पैरों में झटके का कारण बन सकता है, खासकर यदि आप मधुमेह के हैं जितनी जल्दी हो सके चीनी के साथ कुछ खाएं या पी लें यदि आप ध्यान दें कि आप कांपते हैं और विश्वास करते हैं कि निम्न रक्त शर्करा का स्तर उसके लिए कारण हो सकता है अधिक गंभीर जटिलताओं से बचने के लिए कम रक्त शर्करा का जल्दी इलाज किया जाना चाहिए, जैसे भ्रम, बेहोशी या दौरे।
    • ब्लड शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए एक मिठाई खाएं, कुछ रस पीयें, या ग्लूकोज टैबलेट चबाने दो।
    • आपको एक स्नैक खाने चाहिए, जैसे सैंडविच या कुछ कुकीज़, यदि आपका अगला भोजन 30 मिनट की दूरी से अधिक है
  • इमेज का शीर्षक



    2
    कैफीन की मात्रा पर विचार करें कॉफी, शीतल पेय, ऊर्जा पेय और चाय जैसे कई कैफीनयुक्त पेय पीने से आपको कंपकंपी हो सकती है। वयस्कों के लिए एक सुरक्षित राशि को 400 मिलीग्राम कैफीन माना जाता है, और किशोरों के लिए 100 मिलीग्राम तक बच्चों को कैफीन नहीं पीना चाहिए चूंकि सभी लोग अलग-अलग हैं, आप थोड़े ही कैफीन के लिए भूकंप का अनुभव कर सकते हैं
  • अपने कैफीन सेवन को सीमित करें या इसे पूरी तरह समाप्त करें यदि आप इस कारण से कांपना बंद करने के लिए बहुत संवेदनशील हैं।
  • कुछ तरीके जिसमें आप अपने कैफीन सेवन सीमित कर सकते हैं निम्नलिखित हैं:
  • सुबह डिकैफ़िनेटेड या लगभग डिकैफ़िनेटेड कॉफी पी लें
  • कैफीन के बिना शीतल पेय पीते हैं
  • दोपहर के बाद कैफीनयुक्त पेय नहीं पीते हैं
  • चाय पीने से कॉफी पीने से जाओ
  • स्टेप 7 हिलने वाला इमेज शीर्षक

    Video: जंगली जानवरों को रोकने के लिए लगाएं सौर उर्जा चलित तार का बाड़

    3
    निर्धारित करें कि क्या यह निकोटीन की गलती है धूम्रपान करने से हाथ कांपना पड़ सकता है, क्योंकि निकोटीन उत्तेजक है। यदि आप करते हैं, तो आपके कांप हाथ आपके द्वारा धूम्रपान का नतीजा हो सकता है इसके अलावा, निकोटीन छोड़ने से आपको कांपना पड़ सकता है, इसलिए यदि आप हाल ही में अपने पास छोड़ने के प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं अच्छी खबर यह है कि 2 दिनों के बाद निकोटीन को छोड़ने के लक्षण आमतौर पर होते हैं और फिर समय बीतने के साथ कम ध्यान देते हैं।
  • स्टेप 8 को छूने वाला इमेज शीर्षक
    4
    विचार करें कि आप नियमित रूप से कितने शराब पीते हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक पेय वे महसूस कर रहे झटके से राहत में मदद कर सकते हैं, लेकिन शराब के प्रभाव खत्म हो जाने पर वे वापस लौटते हैं। शराब का अत्यधिक और लगातार खपत भी कंपनों से खराब हो सकता है। शराब की खपत को सीमित करें या झटके बंद करने से बचें अगर आप झटके से पीड़ित हैं।
  • इमेज का शीर्षक
    5
    अपनी जीवन शैली में हालिया बदलावों पर विचार करें क्या आपने हाल ही में पीने या ड्रग्स का प्रयोग बंद कर दिया है? यदि हां, तो आपके झटके इन आदतों को छोड़ने के लक्षणों का नतीजा हो सकते हैं यदि आप लंबे समय तक अल्कोहल या नशीले पदार्थों का उपभोक्ता रहे हैं, तो आपको उपचार की तलाश करनी चाहिए, जबकि आप काटा जा सकता है। कुछ लोग detoxification प्रक्रिया के दौरान दौरे, बुखार और मतिभ्रम का अनुभव करते हैं। ये गंभीर जटिलताओं से मृत्यु भी हो सकती है।
  • दवाओं या अल्कोहल से detoxifying करते समय आप झटके का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें।
  • चित्रा स्टेप 10 को हिलाने वाला स्टेप
    6
    अपने चिकित्सक से उस दवा के साइड इफेक्ट के बारे में पूछिए, जो आपने ले लिया है। कई दवाओं के हाथों, हथियारों या सिर को कांपने के कारण दुर्भाग्यपूर्ण पक्ष प्रभाव पड़ता है। इसे के रूप में जाना जाता है "दवा से प्रेरित कंपन"। कैंसर, एंटीडिपेसेंट्स और एंटीबायोटिक दवाओं के लिए दवाएं दवा-प्रेरित कंपकंपर के दुष्प्रभाव का कारण हो सकती हैं। अपने विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप एक कंपन का अनुभव करते हैं और लगता है कि यह आपकी दवा का एक साइड इफेक्ट हो सकता है।
  • आपका डॉक्टर आपको एक अलग दवा लेने की कोशिश कर सकता है, अपनी खुराक को समायोजित कर सकता है या आपको लगता है कि भूकंप को नियंत्रित करने के लिए एक अन्य दवा जोड़ सकते हैं।
  • अपने डॉक्टर से बात करने के बिना अपनी दवा लेने से रोकें
  • इमेज का शीर्षक, स्केप हिलाने वाला चरण 11
    7
    अपने चिकित्सक से कुछ परीक्षण करने के लिए कहें जो कांप के कारण की पहचान कर सकते हैं। ऐसे कई गंभीर बीमारियां हैं जो किसी को कांपने का कारण बन सकती हैं, जैसे कि पार्किंसंस, एकाधिक स्केलेरोसिस, मस्तिष्क की चोटें और हाइपरथायरॉडीजम आपको अपने चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके देखना चाहिए यदि आप अन्य लक्षण पेश करते हैं या यदि आप इस स्थिति के कारण किसी और कारण को विशेषता नहीं दे सकते हैं आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए कुछ परीक्षण कर सकता है कि आप किस प्रकार कांपते हैं और आपसे सबसे अच्छी बात क्या है पर आपको सलाह दे सकती है।
  • युक्तियाँ

    • क्या यह संभव है कि आपके पास ठंड है? एक पसीने पर रखो या एक कंबल के साथ लपेटो, यह देखने के लिए कि क्या आपको झटकों से बचा लेता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com