ekterya.com

ऑस्ट्रेलियाई मैग्पीज़ के हमले से खुद को कैसे बचा सकता है



ऑस्ट्रेलियाई मैग्पीज़ (या वामपंथी फांसी) मनुष्यों के खिलाफ अपने आक्रामक व्यवहार के लिए जाने जाते हैं जो उनके आवास के पास रहते हैं या पास जाते हैं। ये पक्षी आम तौर पर तड़का हुआ युद्धाभ्यास के साथ आक्रमण करते हैं यह व्यवहार, जो नेस्टिंग अवधि के दौरान अपने घोंसलों की रक्षा के लिए उनकी वृत्ति के कारण होता है, त्वचा और आंखों की चोटों का कारण बन सकता है और यहां तक ​​कि पंजे या चिड़िया की चोंच से टूटने वाली त्वचा के टुकड़े भी हो सकते हैं।

दुर्भाग्य से, जैसा कि "फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी रिसर्च सेंटर फॉर इज़ुरी स्टडीज" (फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय के रिसर्च सेंटर के चोट अध्ययन विभाग) ने संकेत दिया है, इन पक्षियों के हमले के कारण घातक दुर्घटनाओं का उत्पादन किया गया है। एक मौके पर, जब एक व्यक्ति को मंदिर में झटका लगा, तो एक व्यक्ति ने अपनी साइकिल पर नियंत्रण खो दिया। हालांकि इन परिस्थितियों में बहुत दुर्लभ हैं, लेकिन हमले का अनुभव सुखद नहीं है। इसलिए, इन हमलों पर प्रतिक्रिया करने के लिए सावधानी बरतने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

ऑस्ट्रेलियाई मैगपीज स्टेप 1 से झुठकाव से सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
1
देखते रहें मैग्पीज के घोंसले के शिकार क्षेत्रों को सत्यापित करें। यदि आप उस क्षेत्र में उपयोग किए जा रहे मैगपी घोंसले को देखते हैं जहां आप चलते हैं या साइकिल चलते हैं, तो आप उस सीजन के दौरान एक नए मार्ग की योजना बना सकते हैं। मैग्पीज़ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों दोनों में रहते हैं, इसलिए अपने आप पर भरोसा मत करें अगर आप किसी शहर में रहते हैं। यह बहुत संभव है कि नीलगिरी के वृक्षों में घोंसले के शिकार भी हैं।
  • ऑस्ट्रेलियाई मैगपीज स्टेप 2 से झुठकाव से सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    2
    इन पक्षियों की उपस्थिति पर रिपोर्ट करें क्षेत्र में जादुई घोंसले की उपस्थिति के बारे में अधिकारियों को चेतावनी दें। इस तरह, वे चेतावनी पैनल डाल देंगे। इस बीच, मैं अस्थायी तौर पर दूसरों को चेतावनी देने की सोच रहा हूं
  • ऑस्ट्रेलियाई मैगपीस स्टेप 3 से झुठकाव से सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    3
    Magpies परेशान मत करो एक म्पपी जो किसी इंसान के हमले को प्राप्त करता है, कभी भी किसी दूसरे पर विश्वास नहीं करेगा। घोंसले में पत्थर या अन्य प्रोजेक्टाइल फेंक न दें, या पेड़ों पर चढ़ें या घोंसले से युवा को हटाने की कोशिश करें। पक्षियों को किसी भी तरह से भड़काने न करें, जैसे कि आपके कपड़े वायु में लहराते हैं, या किसी भी खतरनाक कार्रवाई करते हैं। याद रखें कि मैग्पीज़ अपने परिवार को कड़ाव से बचाएंगे और अगर उन्हें लगता है कि उनके युवा को धमकी दी जाती है तो वे प्रतिक्रिया देंगे।
  • ऑस्ट्रेलियाई मैग्पीज़ स्टेप 4 से झुठकाव से सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    4
    घृणात्मक कार्रवाई करें यदि आप जादुई क्षेत्र के माध्यम से घूमना या साइकिल चलाना चाहते हैं और वापस जाने के लिए बहुत देर हो चुकी है, तो निम्नलिखित सुरक्षात्मक उपाय करें:
  • शांत रहो यह सबसे महत्वपूर्ण बात है चिल्लाओ मत करो या अपने हथियार ले जाएं या चिल्लाओ मत। डकैती करना सबसे खराब चीज है जो आप कर सकते हैं दुर्भाग्यवश, बच्चे इस तरह प्रतिक्रिया करते हैं, इसलिए उन्हें शांत रहने के लिए पहले ही उन्हें पढ़ाएं।
  • तेजी से चलना है, लेकिन भाग नहीं है सावधान रहें, मैग्पीज़ की उपस्थिति के लिए सतर्क रहें और, यदि आप वास्तव में ध्यान रखते हैं, तो उस क्षेत्र की रक्षा करने के लिए अपने हाथों को अपने सिर पर रखें और अपनी आंखें।
  • मैग्पी की नज़र मत खोना Magpies आमतौर पर पीछे से हमला यह ज्ञात है कि अगर वे प्रत्यक्ष रूप से देखे गए हैं, तो मैग्पीज़ पर हमला नहीं करना पड़ता है इसका मतलब यह है कि पक्षी आपकी आँखों को देखने में सक्षम है जब आप इसे देख सकते हैं। जब आप दूर जाते हैं, तो आंखों के संपर्क को बनाए रखने की कोशिश करें आप पीछे चलने का भी प्रयास कर सकते हैं, लेकिन अगर ऐसा न हो कि सड़क साफ है या आपको नुकसान हो सकता है, तो आप ऐसा कर सकते हैं।
  • यदि आप साइकिल या घोड़े की पीठ पर हैं, तो उतरें साइकिलें मैग्पीज को बहुत परेशान कर रही हैं (ज़ाहिर है, इसमें पोस्टमेन शामिल हैं) दुर्घटनाओं का मुख्य कारण साइकिल की वजह से है, इसलिए हेलमेट पहनें। यह ड्राइविंग करते समय आपको विचलित होने से रोक देगा और एक पक्षी सीधे आप पर हमला करेगा यदि ऐसा होता है, तो जितनी जल्दी हो सके दूर हो जाओ।
  • आस्ट्रेलियन मैगपीस के चरण 5 में झटके से रखो सुरक्षित रखें
    5
    किसी हमले के बाद वापसी न करें ऑस्ट्रेलियाई मैग्पीज़ में अविश्वसनीय मेमोरी (वे बहुत बुद्धिमान हैं, जैसे मैग्पीज़ और कौवे के परिवार के सभी सदस्यों की तरह) और एक ही व्यक्ति पर बार-बार हमला करेगा। वे भी आप पर हमला कर सकते हैं यदि आपके पास बुरी किस्मत है जिस तरह से उन पर हमला करने से पहले
  • ऑस्ट्रेलियाई मैग्पीज़ की छटपूजा से छिपे रखने से शीर्षक से छवि चरण 6
    6



    समाधान सुधारें यदि आपके पास मार्ग का उपयोग जारी रखने के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो मैगज़ी घोंसले (उदाहरण के लिए, किसानों और किसान निश्चित रूप से छह सप्ताह तक क्षेत्र नहीं छोड़ेंगे), तो यह समय है कि कुछ निजी सुरक्षा तकनीकों का उपयोग करें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • आँखें अपने सिर के पीछे रखो नहीं, कोई मज़ाक नहीं! याद रखें कि अगर मैग्पीज़ उन पर सीधे दिखते हैं तो हमला नहीं करना चाहिए। इसलिए, पक्षियों को लगता है कि आप अपने सिर के दोनों ओर से इसे देख रहे हैं बनाने के लिए अपनी हेलमेट में झूठी आँखें जोड़ें आप एक दुकान में कृत्रिम आंखें खरीद सकते हैं। उन्हें अपने हेलमेट पर चिपकाएं और तब उन्हें निकालें जब आपको उनकी आवश्यकता न हो। एक और चाल अपने सिर के दोनों किनारों पर धूप का चश्मा पहनना है।
  • यदि आप एक साइकिल की सवारी कर रहे हैं, तो आप अपने हेलमेट का उपयोग अधिक आकार को कम करने के बिना उस पर उज्ज्वल ब्रदों को स्थानांतरित करने के लिए कर सकते हैं। इस तरह, आप एक शानदार व्याकुलता पैदा करते हैं, जो कि बहुत से लोगों को झूठी आँखों से ज्यादा प्रभावी लगता है। हालांकि, आप दोनों तकनीकों को भी जोड़ सकते हैं।
  • एक आइसक्रीम कंटेनर को टोपी में बदल दें। एक ठोड़ी बनाने और अपने सिर पर कंटेनर डाल पक्षों पर कुछ लोचदार स्टेपल। अगर कोई मैगज़ी आप पर हमला करता है, तो वह प्लास्टिक को मार देगा और कम नुकसान पहुंचाएगा (या कोई नहीं)।
  • एक ठोस टोपी पहनें
  • एक छतरी या एक छड़ी का उपयोग करें यदि आपके पास एक छाता है, तो इसे खोलें और इसके साथ चलें। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आप अपने आप को सूरज से बचाएंगे यदि आपके पास एक छड़ी है, तो उसे ऊंचे देखने के लिए पकड़ो। सबसे अधिक संभावना है, मैग्पी उच्चतम बिंदु पर हमला करता है, वह यह है कि, आपकी छड़ी या आपकी छाता किसी भी परिस्थिति में आप पक्षियों के सामने वस्तुओं की लहर नहीं करते हैं या आपको लगता है कि यह एक उत्तेजना है। पत्तियों के साथ एक शाखा भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि हवा में पत्ते के आंदोलन ने मैगी को रोक दिया होगा।
  • आस्ट्रेलियन मैग्पीज़ के चरण 7 से झूठ रखने से सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    7
    एक रस्सी के लिए एक इस्पात अखरोट टाई और इसे अपने सिर पर मोड़ो। आप अपने आप को एक हेलीकॉप्टर के रूप में देखेंगे लेकिन चोट लगने से बचने के लिए मैग्पी दूर जाएंगे।
  • अप्रत्याशित रहें यदि आप नियमित रूप से हो तो मेगपी आपके कार्यों की भविष्यवाणी कर सकते हैं अनियमित रहें और एक नियमित का पालन न करें। इस तरह, जब आप दिखाई देते हैं तो मैग्पी आपके लिए तैयार नहीं होंगे
  • आस्ट्रेलियन मैग्पीज़ स्टेप 8 से झुठकाव से सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    8
    ध्यान रखें कि बहुत आक्रामक मैग्पीज़ हैं जो जमीन से हमला कर सकते हैं और चेहरे और आंखों तक पहुंच सकते हैं। यदि आप इन पक्षियों में आते हैं तो आपके राज्य या क्षेत्र के पर्यावरण या पार्क के विभाग का अलर्ट करें। यदि आप एक आक्रामक पक्षी का सामना करते हैं, तो अपनी आंखों को सुरक्षित रखें और उस स्थिति से बचें जो आप कर सकते हैं।
  • आस्ट्रेलियन मैगपीज स्लोपिंग 9 से झूठ रखने से सुरक्षित रखें शीर्षक वाली छवि
    9
    समझें ये पक्षी बहुत बुद्धिमान हैं, वे अपने परिवार से प्यार करते हैं, उनके पास एक खूबसूरत गीत है, और इसके अलावा, एक सुरुचिपूर्ण उपस्थिति। निश्चित रूप से, आपके हमले आपके जीवन के 4 या 6 सप्ताह के लिए वर्ष में परेशान हो सकते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीवों की एक सुंदर प्रजाति की रक्षा करने के लिए भुगतान करना एक छोटी सी कीमत है। मैग्पीज के साथ रहना आसान है जब आप यह समझते हैं कि कैसे और कैसे तैयार रहना चाहिए। इन पक्षियों का केवल एक छोटा प्रतिशत मनुष्य को खतरे के रूप में देखते हैं और उन पर हमला करने का निर्णय लेते हैं, इसलिए वे पूरे देश में फैले हुए नहीं हैं
  • आस्ट्रेलियन मैगपीस के चरण 10 के सामने सेप को सुरक्षित रखें
    10
    अपने क्षेत्र में ऑस्ट्रेलियाई मैग्पीज़ के बारे में एक वेब स्थान बनाएं। साइकिल चालकों, घोड़े की सवारी, एथलीटों और पैदल चलने वालों ने आपके डोमेन पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप एक विकी खोलने का भी प्रयास कर सकते हैं। जनसंख्या अद्यतन रखने के लिए समय-सारिणी, स्थानों और हमलों की घटनाओं के बारे में जानकारी प्रकाशित करें
  • युक्तियाँ

    • मैग्पीज न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया, पूर्वी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण पश्चिमी पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, तस्मानिया और क्वींसलैंड के तटीय पर्वत श्रृंखला में पाए जाते हैं।
    • घोंसले के शिकार की अवधि स्थान के अनुसार भिन्न होती है हालांकि मौसम जुलाई और नवंबर के बीच है, सबसे खराब अवधि अगस्त से नवंबर (वसंत) के महीनों के दौरान है। यह आमतौर पर 4 से 6 सप्ताह के बीच रहता है, उस समय के दौरान युवा घोंसले में होते हैं। शेष वर्ष, इंसानों और मैग्पीज़ शांतिपूर्ण रूप से एक साथ रहती हैं।
    • ऑस्ट्रेलियाई जादुई परिवार समूहों में रहते हैं ये समूह 3 से 20 व्यक्तियों से बना हो सकते हैं यहां तक ​​कि अगर एक आक्रामक पुरुष को क्षेत्र से निकाल दिया जाता है, तो एक और युवा को बचाने के लिए उसे बदलने के लिए आएगा, भले ही वह उनकी नहीं हों। इन पक्षियों के मजबूत परिवार संबंधों को सराहनीय हैं!
    • बच्चों को समझने और उन्हें सम्मान करने के लिए बच्चों को पढ़ाने से उन्हें हमले के दौरान शांत रहने में मदद मिलेगी। एक वेबसाइट जहां आप उपयोगी प्रारंभिक जानकारी पा सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई संग्रहालय (संदर्भ में लिंक देखें)।
    • केवल पुरुषों का हमला एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों पर ज्यादा हमले हुए हैं। स्क्रिप्बली गम के अनुसार, 72% महिलाओं की तुलना में 90% पुरुषों पर ऑस्ट्रेलियाई मैग्पी द्वारा हमला किया गया है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि 60% और 75% महिलाओं के बीच किसी न किसी या मर्दाना विशेषताओं के लिए हमला किया गया था।
    • क्या आप इस अविश्वसनीय पक्षी का गीत सुनना पसंद करेंगे? ऑस्ट्रेलिया इस ध्वनि को पसंद करते हैं, क्योंकि यह अपने दैनिक दिनचर्या से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां क्लिक करें इसे सुनना (सरकार का स्रोत)

    चेतावनी

    • भागो मत! यह केवल पक्षी को और अधिक परेशान करेगा सभी समय पर शांत और तेज चलें।
    • यदि एक जनगणना है जो आबादी के बारे में बहुत चिंतित है, तो अधिकारियों, पुलिस या आपके राज्य या क्षेत्र की राष्ट्रीय उद्यान सेवा से संपर्क करें।
    • ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियाई मैग्पीज़ को मारना अवैध है क्योंकि वे प्रजातियों की रक्षा कर रहे हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टोपी
    • हॉक आँखें और ध्यान देखो
    • आइस क्रीम का कटोरा
    • प्लास्टिक से बने फ्लैंगेस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com