ekterya.com

पृथ्वी के खराब जल निकासी को ठीक कैसे करें

अपने लॉन की खराब जल निकासी के कारण स्थायी पानी मच्छरों से आपके घर की संरचना को नुकसान पहुंचाने के लिए विभिन्न समस्याएं पैदा कर सकता है। इस स्थिति से निपटने के लिए, आपको पहले अपने लॉन का अध्ययन करना चाहिए ताकि यह समझ सकें कि कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में पानी और जमा क्यों होता है। आप इस समस्या के लिए कारण का एक स्पष्ट विचार मिल जाने के बाद, आप का इलाज कर सकते तदनुसार: पुनः निर्देशित वर्षा का पानी, मिट्टी के उपचार और वनस्पति जोड़ने, या तीन का एक संयोजन।

चरणों

विधि 1
समस्या की पहचान करें

फिक्स फॉरेज़ माइनल ड्रेनेज स्टेप 1 नामक छवि
1
पहचानें जहां पानी इकट्ठा होता है बारिश करते समय अपने बगीचे का निरीक्षण करें ध्यान दें, जहां पानी स्थिर है और ठीक से बैठता है। यह भी ध्यान में रखता है कि बारिश कितनी दुर्लभ या प्रचुर मात्रा में है, क्योंकि इससे प्रभावित क्षेत्र कितना बड़ा प्रभावित कर सकता है क्षेत्र या उसके किनारों के बीच ट्यूटर्स या झंडे रखो, जबकि यह अभी भी गीला है अगर आपको लगता है कि यह सूखने के बाद आप इसे खो देंगे
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपके पास नियमित वर्षा के दिन के बाद खड़े पानी के साथ 10 वर्ग मीटर का एक क्षेत्र है।
  • तीन दिनों से अधिक समय तक भारी बारिश के बाद क्षेत्र 20 वर्ग मीटर तक फैलता है।
  • इस मामले में, यह संभव है कि समस्या क्षेत्र मूल 10 वर्ग मीटर तक रहेगा, क्योंकि आसपास के क्षेत्र में आम तौर पर पानी नहीं खड़ा होता है।
  • फिक्स फॉर मिट्टी ड्रेनेज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पानी की उत्पत्ति की पुष्टि करें सबसे पहले, देखें कि क्या आप उस क्षेत्र में पास के ढांचे के माध्यम से ज्यादा पानी केंद्रित कर रहे हैं, जैसे आपके घर की छत या शेड। उसके बाद, जांच करें कि क्या पानी एक निविड़ अंधकार की सतह से बह रहा है (जैसे कार या यार्ड के प्रवेश द्वार) जो आस-पास है। अंत में, लॉन की सतह को देखने के लिए जांचें कि क्या प्रभावित क्षेत्र आसपास के क्षेत्र की तुलना में स्पष्ट रूप से कम है या नहीं।
  • पानी जहां गुरुत्वाकर्षण लेता है, वहां पानी जाता है, इसलिए यह हमेशा प्रभावित इलाके से जाता है कि यह पता चलता है कि पानी कब निकलता है।
  • फिक्स फॉरेस माइल ड्रेनेज स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पृथ्वी की जांच करें जमीन में एक अवसाद में नालियों और जमा होने वाली अतिरिक्त पानी एक वास्तविक समस्या है, लेकिन याद रखें कि यह केवल एक ही नहीं हो सकता है। शायद पृथ्वी ही पानी के अवशोषण को रोकती है यह निम्न कारण हो सकता है:
  • उस पर लगाए गए वजन के कारण मृदा संलयन, उदाहरण के लिए, जब आप बार-बार भूमि के समान टुकड़े पर वाहन पार्क करते हैं -
  • वनस्पति की मोटी जड़ें जो मिट्टी की ऊपरी परत के माध्यम से पानी के अवशोषण को अवरुद्ध करती है-
  • पृथ्वी रेत या कार्बनिक पदार्थ के बजाय ज्यादातर मिट्टी से बना है
  • फिक्स फॉरेज़ माइल ड्रेनेज चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: Ganga Ka Pani Kyun Kharab Nahi Hota.गंगा का पानी क्यों खराब नहीं होता।

    लॉन की असमानता को मापें 1 मीटर (3 फीट) के एक लकड़ी के ट्यूटर ले लो और अपने घर के बगल में जमीन पर इसे एक तिहाई पौधे लगाओ। घर से 30.5 मीटर (100 फीट) दूर दूसरे ट्यूटर के साथ, इसके बीच में प्रभावित क्षेत्र के साथ। तो:
  • पहले ट्यूटर के चारों ओर एक रस्सी बांधें जहां वह पृथ्वी से मिलता है। फिर दूसरा ट्यूटर दूसरे स्तर पर टाई, यह निर्धारित करने के लिए कि आप कितनी ऊंची गाँठ बनाना चाहिए, स्ट्रिंग को अच्छी तरह क्षैतिज रखने के लिए एक स्तर का उपयोग कर।
  • रस्सी के साथ आगे बढ़ो और जमीन की तुलना में इसकी ऊंचाई को मापने के लिए जांचें कि यह कितना गिरता है जैसा कि आप घर से दूर जाते हैं
  • आदर्श रूप से, लॉन अपने घर से प्रत्येक 3 मीटर (10 फीट) 5 सेमी (2 इंच) गिरने चाहिए। अगर मिट्टी फिर से बढ़ती है जब आप घर से दूर जाते हैं, यह जल निकासी समस्या का हिस्सा हो सकता है।
  • विधि 2
    पानी रीडायरेक्ट करें

    फिक्स फॉरेज़ माइल ड्रेनेज चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    लॉन के स्तर को समायोजित करें पानी गुरुत्वाकर्षण का पालन करता है, इसलिए यदि यह अवसाद में जमा हो जाता है, तो उस क्षेत्र में जमीन बढ़ जाती है। सबसे पहले, प्रभावित मिट्टी की ऊपरी परत के माध्यम से एक बगीचा रैक पास करें, ताकि यह मिट्टी के साथ अच्छी तरह मिक्स हो जो आप जोड़ना चाहते हैं। फिर, एक उच्च साइट से पृथ्वी को इकट्ठा करें और इसे निचले इलाके में रेक के साथ पुनर्वितरण करें, इसे अच्छी तरह बांधने के लिए मूल मिट्टी के साथ मिलाएं। यह लगभग पूरी तरह से अवसाद भरता है, 5 सेंटीमीटर (2 इंच) अंतरिक्ष छोड़ता है। घास लगाने से आखिरी 5 सेमी (2 इंच) भरें, ताकि इसकी जड़ें मिट्टी को धोया जा सके।
    • याद रखें कि आपके लॉन की ढलान अपने घर से नीचे रखें, न की ओर।
    • आदर्श रूप से, ढलान अपने घर से प्रत्येक 3 मीटर (10 फीट) 5 सेमी (2 इंच) छोड़ देना चाहिए।
  • फिक्स फॉरेज़ मिट्टी ड्रेनेज चरण 6
    2



    चैनल और नालियों को स्थापित करें. यदि आपके घर या शेड की छत आपके बगीचे के एक निश्चित क्षेत्र में पानी जोड़ रही है, तो पानी की स्थापना चैनल और नालियों को पुनर्निर्देशित करें। ऐसा करना जरूरी है यदि पानी आपके घर के बगल में जमा हो, क्योंकि यह नींव को घुसना और ढालना और दरारें विकसित कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके नालियों को जहां पृथ्वी घर से निकलती है, वहां जगह दें, ताकि आप पुराने एक को हल करते हुए नई समस्या न बना सकें।
  • एक बैरल स्थापित करें चैनलों से पानी इकट्ठा करने के लिए आपके टर्फ को अवशोषित होने वाले पानी की मात्रा को कम करने का एक शानदार तरीका है।
  • फिक्स फॉरेस माइल ड्रेनेज चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक जल निकासी खाई बनाओ एक खाई के बिस्तर को खीचें जो प्रभावित क्षेत्र से डाउनहिल पानी ले जाती है। इस मार्ग पर 30 से 38 सेमी (12 से 15 इंच) गंदगी निकालें। मिट्टी संकुचित ताकि बिस्तर सपाट है और पक्षों ऊपर और जावक कोणीय हैं, बिस्तर से दूर आसपास के पानी के प्रवाह को अनुमति देने के लिए। घास और मादा के विकास को रोकने के लिए बगीचे के कपड़े के साथ बिस्तर और पक्ष को कवर करें। फिर बिस्तर पर बजरी की एक 1.2 सेमी (1/2 इंच) परत जोड़ें।
  • अपने पड़ोसियों पर विचार करें जब आपकी खाई का रास्ता बनाते हैं। स्थिर पानी को हटाने से आपकी जल निकासी समस्याओं का समाधान होगा, लेकिन अपने बगीचे में बाढ़ से आप गंभीर समस्याएं लाएंगे।
  • विधि 3
    पृथ्वी का इलाज करें और पौधों को जोड़ें

    फिक्स फॉरेज़ मिट्टी ड्रेनेज चरण 8
    1

    Video: Listening practice through dictation 4 Unit 1-10 - listening English - LPTD -hoc tieng anh

    अपने लॉन को उड़ाना. यदि आपके घास या अन्य वनस्पतियों की जड़ संरचना इतनी मोटी है कि यह मिट्टी को पानी से अवशोषित करने से रोकता है, तो बाधा को तोड़ने के लिए लॉन एयरेटर का उपयोग करें। युक्तियों या वायुसेना के टिनों के साथ जमीन में छेद ड्रिल करें ताकि पानी गहरा तेजी से घुसना कर सके। अपने प्रभावित क्षेत्र के आकार के आधार पर विभिन्न प्रकार के मॉडलों (एरोटर्स से आप अपने जूते के नीचे उपयोग कर सकते हैं, जबकि आप दूसरों को चलते हुए लॉन मॉवर की तरह धक्का दे सकते हैं)।
    • सामान्य तौर पर, सभी मॉडलों को 2 वर्गीकरण में विभाजित किया जाता है: ठोस कांटेदार वायुगतिकीय और खोखले कांटेदार (या पंच) वायुयानक उत्तरार्द्ध सबसे प्रभावी माना जाता है
    • लॉन को बढ़ाकर कीड़े की गतिविधि में भी वृद्धि होगी, क्योंकि वे धरती पर और पृथ्वी के प्रवाह के लिए और भी अधिक मार्ग बनाएंगे।
  • फिक्स फॉरेस माइल ड्रेनेज स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    मिट्टी की संरचना बदलता है. यदि मिट्टी परीक्षण इंगित करता है कि आपके लॉन ज्यादातर मिट्टी से बना है, नए तत्वों को शामिल करने से पानी के अवशोषण का एहसास होगा। एक रेक खेती या ढीला और प्रभावित क्षेत्र के शीर्ष स्तर के कम से कम 15 सेमी (6 इंच) दूर करने के लिए बागवानी का प्रयोग करें। तब फिर कार्बनिक पदार्थों से परत 15 सेमी (6 इंच) है कि जोड़ने के लिए जा रहे हैं के साथ नीचे के रूप में अच्छी तरह से मिश्रित मंजिल जारी करने के लिए बिस्तर छेद बटोर। इसके बाद, रेक के साथ खाद, मृत पत्ते, लकड़ी के छीलन, वृक्ष की छाल और बागवानी के लिए रेत के मिश्रण को लागू करें।
  • नई कार्बनिक सामग्री हल्के और मिट्टी से अधिक पारगम्य होगी।
  • यह पौधों के विकास का भी समर्थन करेगा, जो बदले में उनकी जड़ें के माध्यम से अधिक पानी को अवशोषित करेगा।
  • इसके अलावा, एक अमीर मिट्टी कीड़े को आकर्षित कर लेना चाहिए और उस छेद के कारण जल निकासी बढ़ जाएगी।
  • जिप्सम और चूना पत्थर भी पारगम्यता बढ़ाने के लिए मिट्टी को प्रभावी ढंग से तोड़ते हैं।
  • फिक्स फॉरेज़ माइल ड्रेनेज स्टेप 10 नामक छवि
    3
    पानी को अवशोषित करने के लिए पौधे की वनस्पति प्रभावित क्षेत्र के पास या पास पौधे के पेड़, झाड़ी या बहुत प्यासे पौधे नोट करें कि क्षेत्र में कितना सूरज या छाया होता है जहां जल निकासी समस्याएं होती हैं अपने इलाके की वनस्पति चुनें जो आपके विशिष्ट बगीचे में विकसित होती है यदि आपकी जमीन मुख्य रूप से मिट्टी से बना है, तो उसमें अच्छी तरह से अनुकूलित पौधों को चुनें।
  • मिट्टी पौधों के लिए आदर्श हैं: (पेड़) सन्टी, नीले स्प्रूस, सेब, डगलस देवदार, पूर्वी हेमलोक, नीलगिरी, जापानी मेपल, amelanchier, नॉर्वे स्प्रूस, लाल देवदार Western- (झाड़ियों) दारुहल्दी, budelia, Hortensia, गुलाब के फूल, viburnum- (पौधों) एक प्रकार की वनस्पति, आम जुनिपर,, जुनिपर रेंगने वाले रास्पबेरी रेंगने वाले, हाथी कान या alocasia, geranium।
  • फिक्स फॉरेस माइल ड्रेनेज स्टेप 11 नामक छवि
    4
    बारिश के बगीचे बनाएं यदि आपकी जमीन मिट्टी नहीं है, लेकिन अभी भी खराब जल निकासी के साथ समस्याएं हैं, तो एक कदम आगे बढ़ें और प्रभावित क्षेत्र को बारिश के बगीचे में बदल दें। इसके केंद्र में एक छेद बनाओ इसे गहरा और चौड़ा करने के लिए सभी अपवाह या आस पास के खड़े पानी जमा करें छिद्र को भरने के लिए 60% रेत, 20% खाद और 20% टॉपसॉइल से बनाये गये रोपण के लिए एक मिश्रण तैयार करें। अपने नए बगीचे में पौधे लगाने के लिए पानी में बढ़ने वाले अपने क्षेत्र के देशी पौधे चुनें।
  • आदर्श रूप से, मिट्टी बरसात के दिन अपने बगीचे में सभी पानी को अवशोषित करेगी। यह आंशिक तौर पर है कि मिट्टी की मिट्टी पर बारिश के बगीचे का निर्माण समाधान नहीं है, क्योंकि चूंकि मिट्टी से जल निकालना कठिन है।
  • बारिश बाग नहरों और खाई के बेड के लिए आगमन की छत, चालन और पुटों से अपवाह को समाप्त करने के लिए एक बढ़िया बिंदु है।
  • चेतावनी

    • कार्बन से भरपूर मात्रा में चूरा, छाल या किसी भी अन्य जैविक पदार्थ को जोड़ने से नाइट्रोजन की कमी हो सकती है। नाइट्रोजन को संतुलित करने और कार्बनिक सामग्री के अपघटन में तेजी लाने के लिए नाइट्रोजन या उर्वरक के उर्वरक का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com